IhsAdke.com

कैसे हज बनाने के लिए

हज (मक्का की तीर्थयात्रा) इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है - हर मुसलमान को ध्यान देना चाहिए। हर वयस्क मुस्लिम, पुरुष या महिला, जिनके पास स्वास्थ्य और वित्तीय साधन हैं, वे अपने जीवन में कम से कम एक हज का प्रदर्शन करने के लिए मक्का की यात्रा करना चाहिए। मक्का में, दुनिया भर से मुसलमान, विश्वास, एकता और एकजुटता के एक शो में इकट्ठा होते हैं, जिसमें अनुष्ठान के पुनरुत्पादन के दौरान पैगंबर मुहम्मद ने अपनी तीर्थ यात्रा में प्रदर्शन किया था।

चरणों

भाग 1
हज के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक 1068656 1
1
आश्वस्त रहें कि आप हज के लिए तैयार हैं। हज को सरल और महान प्रतिबिंब के बिना नहीं देखा जाना चाहिए। कभी-कभी प्राचीन काल के तीर्थयात्रियों मक्का की यात्रा के दौरान मृत्यु हो गई। यद्यपि आधुनिक सुविधाएं लाखों मुसलमानों को पवित्र और पवित्र क्षेत्र से जल्दी और चुपचाप करने की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन हज प्राचीन तीर्थयात्रियों की गंभीरता और समर्पण से संबंधित नहीं है। हज की रस्मों का अध्ययन करें, सांसारिक मामलों से अपने दिमाग को शुरू करें, और सबसे महत्वपूर्ण, पापों के पश्चाताप करें, जो तीर्थ यात्रा के दौरान माफ़ किया जाएगा।
  • सभी मुस्लिम अनुष्ठानों के अनुसार, हज्ज को ईमानदारी और भगवान (अल्लाह) के प्रति समर्पण के साथ अभ्यास किया जाना चाहिए। इस जीवन में पुरस्कार और भौतिक लाभ के मद्देनजर हज नहीं बनाया जा सकता है।
  • हज्ज को पैगंबर मुहम्मद के शब्दों और कर्मों के अनुसार मनाया जाना चाहिए जैसा कि सुन्नत में वर्णित है।
  • चित्र शीर्षक 1068656 2
    2
    परिभाषित करें कि किस तरह का हज का अभ्यास किया जाएगा मुसलमानों को हज के अभ्यास के तीन विकल्प हैं प्रत्येक अनुष्ठान के संदर्भ में एक थोड़ा अलग अनुभव और तीर्थयात्रा की यात्रा कार्यक्रम प्रस्तुत करता है। तीन प्रकार हैं:
    • तमट्टू ` यह तीर्थ का सबसे आवर्तक रूप है और सबसे ज्यादा भविष्यद्वक्ता मुहम्मद द्वारा सिफारिश की है। तामत्तु `छोटे तीर्थ यात्राओं के प्रदर्शन को संदर्भित करता है, जिन्हें उमरह के नाम से जाना जाता है, इसके बाद हज संस्कार किया जाता है। तीर्थयात्रियों जो तामट्टू करते हैं उन्हें `मुटामट्टी` कहा जाता है। चूंकि यह सबसे सामान्य प्रकार की तीर्थयात्रा है, विशेष रूप से सऊदी में, गाइडों का मानना ​​है कि पर्यटकों को भी इसे चुनना होगा।
    • Qiran। इस मामले में, तीर्थयात्री एक निरंतर, निर्बाध अधिनियम में हज्ज के उम्रा के संस्कार का प्रदर्शन करता है। तीर्थयात्रियों, जो क्यिरान का प्रदर्शन करते हैं उन्हें "कारीन" कहा जाता है
    • Ifraad। अन्त में, तीर्थ का इस रूप में केवल हज्ज के संस्कार का कार्य करना है - बिना उम्रा की आवश्यकता के। ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह तीर्थ यात्रा का एकमात्र रूप है जिसमें पशुओं के बलिदान शामिल नहीं हैं। इस तीर्थयात्रा के प्रतिभागियों को "मुफ़्रिद" के नाम से जाना जाता है
  • चित्र शीर्षक 1068656 3
    3
    सऊदी अरब में अपनी यात्रा की योजना बनाएं हज्ज को मक्का के पवित्र शहर में और आसपास ले जाता है, जहां सऊदी अरब आज भी खड़ा है। किसी विदेशी देश में किसी भी तरह की यात्रा के रूप में, अपना पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज ले लो, आपके मार्ग और बाकी सब कुछ अग्रिम में हल हो जाते हैं। याद रखें कि सरकार पुराने पास जीतने के लिए नए पासपोर्ट जारी करने के लिए कुछ समय ले सकती है।
    • हज 8 और 12 धू अल Hijjah, इस्लामी कैलेंडर के 12 वें महीने के बीच जगह लेता है। इस्लामी कैलेंडर चंद्र है, जो सालाना ग्रेगोरियन पश्चिम के लोगों ने इस्तेमाल किया कैलेंडर में हज की तारीख बदल जाता है। सऊदी सरकार के अनुसार, आखिरी दिन है, जिसमें श्रद्धालुओं हज के लिए हवाई अड्डे के जेद्दा में किंग अब्दुलअजीज हवाई अड्डे पर भूमि कर सकते हैं धू अल Hijjah के 4 है।
    • सऊदी सरकार ने अमेरिकी मुसलमानों को हज के लिए विशेष वीजा प्रदान किया है जिन्होंने पिछले पांच सालों में तीर्थयात्रा नहीं की है। इस वीजा को प्राप्त करने के लिए आपके पास एक अद्यतन पासपोर्ट होना चाहिए, एक फ़ॉर्म भरें, जन्म या विवाह प्रमाण पत्र की प्रतियां और एक अद्यतन टीकाकरण इतिहास
    • पंडित अक्सर समूह में यात्रा करते हैं ताकि एकजुटता के संकेत के रूप में हज का अभ्यास किया जा सके। यदि किसी को हज करने की योजना है तो पता लगाने के लिए अपने मुस्लिम समुदाय के संपर्क सदस्यों को - यदि हां, तो आप भी एक यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 1068656 4
    4
    अपने आप को धर्म के लिए समर्पित क्योंकि यह पारंपरिक इस्लामी राजशाही है, सऊदी अरब आचरण के नियमों को विशेष रूप से महिलाओं द्वारा देखता है, जो कुछ पर्यटकों के लिए अजीब लग सकता है। सभी महिलाओं को जो हज अभ्यास करना चाहते हैं उन्हें "महारम" के साथ यात्रा करना चाहिए - एक करीबी रिश्तेदार, एक पति, आदि। 45 से अधिक महिलाएं इस साथी के बिना हज का अभ्यास कर सकती हैं यदि वे एक बड़े समूह में शामिल हों और उनके पति की लिखित अनुमति हो।
    • जो सभी हज, महिलाओं और पुरुषों में भाग ले रहे हैं, उन्हें सऊदी अरब में अपने प्रवास के दौरान अधिक विनम्र तरीके से व्यवहार करने के लिए तैयार होना चाहिए। कपड़े सुविख्यात और अनारक्षित होना चाहिए - क्योंकि बहुत से तीर्थयात्रियों को विशेष कपड़ों पहनना चाहिए। कोलोन, इत्र, श्रृंगार और सुगंधित साबुन से बचने के लिए अच्छा है। जब पवित्र "आहराम" की आध्यात्मिक शुद्धता की स्थिति में प्रवेश करते हैं, तो विभिन्न कृत्यों को ईशनिंदा माना जाता है और निषिद्ध है: धूम्रपान, शेविंग, नाखून काटने और लिंग।
  • भाग 2
    उमाह के अनुष्ठानों का अभ्यास करना

    चित्र शीर्षक 1068656 5
    1
    Ihram राज्य में रहते हैं। Ihram पवित्रता, जिसमें सभी मुसलमानों Umrah और हज के संस्कार का अभ्यास, इन अनुष्ठानों के दौरान आयोजित किए जाने से पहले रहना चाहिए का एक पवित्र राज्य है। Ihram कुछ शारीरिक अभिव्यक्तियों और व्यवहार में परिवर्तन शामिल है, लेकिन कोई गलती करते हैं: शुद्धता की वास्तविक स्थिति का आध्यात्मिक तक पहुँच जाता है, ईमानदारी से इरादों को दिखा Umrah / हज प्राप्त करने के लिए और Talbiyah प्रार्थना पढ़ने। ताकि / कि केवल दिखने में इस राज्य में रहते हैं, उसके दिल में एक गंभीर लग रहा है बिना Ihram में प्रभाव में नहीं होगा। पुरुषों और महिलाओं के पास अलग-अलग तरीके हैं Ihram निम्नलिखित विवरण देखें:
    • पुरुष: दाढ़ी को काट या ट्रिम करें, बालों के कंघी, नाखूनों को ट्रिम करें और शरीर से अवांछित बालों को हटा दें। Ihram के लिए स्नान (या अभ्यास "wudu", या आंशिक स्नान) ले लो, लेकिन कॉलोनी और पसंद नहीं डाल दिया। अपने पापों की ईमानदारी से पश्चाताप
      • आहाम के स्वच्छ और चिकनी वस्त्र रखो - कमर के चारों ओर लपेटो और ऊपरी भाग पर दूसरे को रखें। सादे सैंडल या चप्पल पहनें जो पैर के शीर्ष को कवर नहीं करते हैं। अपने सिर को कवर करने से बचें ये नम्र वस्त्र भगवान से पहले ही प्रतीक हैं - सबसे अमीर राजा और भिखारी के सबसे दुखी हज के दौरान एक ही बात पहनते हैं।
    • महिलाओं: सिर्फ पुरुषों की तरह, दाढ़ी और उचित श्रवण पहनने के लिए आवश्यक है। एक शॉवर ले लो, लेकिन इत्र का उपयोग न करें आदि। मेकअप और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों को पहनना भी अच्छा नहीं है हालांकि, सैंडल को छोड़कर, महिलाओं को इहराम के लिए विशेष कपड़े नहीं पहनना चाहिए - जब तक वे सरल और साफ होते हैं, तब तक वे अपने सामान्य वस्त्र पहनना चाहिए।
      • सऊदी अरब में, अपने चेहरे को घूंघट, दुपट्टा आदि के साथ कवर करें। महिलाओं के बीच एक कस्टम है और हज्ज में पहना जाना चाहिए
  • चित्र शीर्षक 1068656 6
    2
    अपने इरादों की घोषणा करें और तालबीया से बात करें। Miqat नामक एक विशेष मील का पत्थर हज की पवित्र स्थलों को शामिल करता है। तीर्थयात्रियों को इस सीमा से परे नहीं जा सकता Ihram के राज्य में बिना। जब इहरम राज्य में एक तीर्थयात्री अपनी छह ऐतिहासिक प्रविष्टियों में से एक में मिकत के पास आती है, तो वह नियाह को उम्रा पूरा करने के लिए अपने इरादों का एक प्रकार का पाठ करता है। एक बार मीकाट में, तीर्थयात्री तलाबीय को पढ़ता है, एक तीर्थयात्रा के दौरान अक्सर प्रार्थना की जाती है। उनके शब्द हैं:
    • "यहाँ मैं (आपका कॉल के जवाब में) हे अल्लाह हूँ,, यहाँ मैं कर रहा हूँ। यहाँ मैं हूँ, आप कोई साथी मैं कर रहा हूँ है। यहाँ, यहाँ मैं हूँ, आप कोई साथी यहाँ है, मैं कर रहा हूँ आप सभी प्रशंसा, अनुग्रह और संप्रभुता के हैं।
    • अगर वह अभी भी आहरम की स्थिति में नहीं है, तो उसे मिकत में शामिल होने के लिए ऐसा करना होगा।
    • नोट: यह इस और अन्य पवित्र स्थानों में दाहिने पैर पर जाने की परंपरा का हिस्सा है।
  • चित्र शीर्षक 1068656 7
    3
    कबाब की तरफ जाओ, इस्लाम में सबसे पवित्र स्थान। जब आप कबाब को देखते हैं, तो उस पर घूरते हुए और भीड़ से खड़े होकर कहते हैं कि "अल्लाह अकबर" ("भगवान महान है") तीन बार, "ला इल्हा इल्लल्लाह" ("कोई देवता, केवल ईश्वर नहीं हैं") के बाद। । यदि आप चाहें तो अन्य पवित्र छंदों को दोहराएं पैगंबर मुहम्मद (शांति के लिए) पर आशीष छोड़ दो और, कुल नम्रता का भाव, अल्लाह से प्रार्थना करो। यह कुछ के नाम पर प्रार्थना करने के लिए उपयुक्त और विशेष रूप से शुभ समय है
  • चित्र शीर्षक 1068656 8
    4
    अभ्यास तावाफ Tawaf एक रस्म है, जिसमें मुसलमानों Ka`bah चारों ओर जाना है। शीर्ष दाहिने हाथ के नीचे और बाएँ कंधे के पार जाना चाहिए अन्य उजागर कंधे छोड़ने - शुरुआत के लिए, पुरुषों कि Ihram के बारे में उनकी परिधान ठीक से stowed है यह सुनिश्चित करना चाहिये। तब सब लोग, वापस Ka`bah के पास जाना चाहिए ताकि ब्लैक स्टोन अपने अधिकार पर है। कह Umrah के लिए सचमुच एक और Niyyah बनाओ,। "हे अल्लाह, मैं उसे प्रशंसा करने के Umrah के Tawaf अभ्यास मेरे लिए यह सुविधा और मुझ से यह स्वीकार करते हैं।"
    • उसके बाद, दाएं को आगे बढ़ना शुरू करें। ब्लैक स्टोन (Ka`bah के पूर्वी कोने का पत्थर) के पास रहें और यदि संभव हो, उसे चूमने। आप इसे बंद करने के लिए पर्याप्त नहीं मिल सकता है, बस अपने हाथ से उसे स्पर्श करें। आप उसे छू नहीं सकते हैं या चुंबन उसे, हथेलियों ब्लैक स्टोन का सामना करना पड़ के साथ कान में अपने हाथ बढ़ा सकते हैं और इस छोटे से प्रार्थना सुनाना: "अल्लाहो अकबर वा Bismi`Llah li`Lah अल हमद"। ब्लैक स्टोन खेलने के लिए झटके या झगड़े नहीं।
    • काबा के लिए ड्राइविंग शुरू करें बायीं तरफ काबा के साथ, वामावर्त की ओर चलें जब आप प्रार्थना करते हैं तो सात बार काबला मंडली करें। तवाफ के लिए कोई विशेष प्रार्थना नहीं है, इसलिए आप या तो एक कर सकते हैं या सिर्फ दिल से कर सकते हैं। जैसा कि आप इसके चारों ओर चलते हैं, आप ब्लैक स्टोन को भी इंगित कर सकते हैं।
    • सात गोद पूरा करने के बाद, आप कर रहे हैं पुरुष आपके सही कंधे को कवर कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 1068656 9
    5
    अभ्यास साई Sa`ey का मतलब है "चलाने के लिए", "एक प्रयास करने के लिए" व्यावहारिक रूप से, इसका अर्थ है सफा और मारवा के पहाड़ों के बीच सात बार आगे पीछे जाना, जो क्रमशः दक्षिण और काबा के उत्तर में स्थित है। मूल रूप से यह खुले में किया गया था, लेकिन आजकल सभी तरह से एक लंबी गैलरी में बंद हो गया है।
    • जब सफा शीर्ष पर पहुंचते हैं, तो एक और नय्याह का पाठ सुनाओ: "हे अल्लाह! मैं उसे प्रशंसा करने के लिए सफा और मारवा के बीच Sa`ey अभ्यास। । यह मेरे लिए आसान बनाता है और मुझ से यह स्वीकार करता हूँ "और जोड़ने:"। इन के रूप में सफा वाल-मारवाह मिनट Sha`a`irillah "(" वास्तव में, सफा और मारवाह अल्लाह के संकेत के लक्षण के बीच में हैं " ) मैं आया के लिए, Ka`bah के लिए बारी और सुनाना "अल्लाहो अकबर" तीन बार। आप अन्य प्रार्थना पसंद करते हैं और मारवाह की ओर जाना है।
    • मारवाह के लिए जा रहा है, सुनाना: "सुभान-अल्लाह वाल-hamdu-lillahi वा ला इलाहा बीमार अल्लाह वा वा अल्लाहो अकबर वा ला ला Haula quwwata-इल्ला बिल्ला"। या, यदि आप याद है, संक्षिप्त रूप, का उपयोग करें "सुभान अल्लाह, Alhamdu Lillah, अल्लाहो अकबर।" आप चाहते हैं कि आप के रूप में अन्य प्रार्थना कर सकते हैं। मारवाह के शीर्ष पर, Ka`bah की ओर परमेश्वर की स्तुति दोहराएँ। उसके बाद, पहाड़ी नीचे जाओ
    • सात बार वापस जाने के बाद आप तैयार रहेंगे
  • चित्र शीर्षक 1068656 10
    6
    बालों को परिमार्जन करें या इसे क्लिप करें Sa`ey को पूरा करने के बाद, पुरुषों को अपने बाल पूरी तरह से दाढ़ी या इसे छोटा कर दिया है - दोनों की सेवा, हालांकि यह दाढ़ी के लिए सबसे अच्छा है। हालांकि, यदि उज्मत के अनुष्ठानों को पूरा करने का इरादा रखता है, तो उमाम के दौरान बाल पूरी तरह से दाढ़ी नहीं कर सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित दिनों में बालों को शेविंग करना शामिल है। महिलाओं को अपने बाल दाढ़ी नहीं करनी चाहिए, लेकिन फ्यूज को काटकर या कुछ इंच ट्रिम कर देना चाहिए।
    • बाल काटने की रस्म के बाद, उमारा पूरा हो गया है और Ihram के प्रतिबंध अब वैध नहीं हैं। अब आप अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं, अपने सामान्य कपड़े पहन सकते हैं। हालांकि, यदि आप अगले दिनों में हज को पूरा करने का इरादा रखते हैं, जैसा कि कई तीर्थयात्रियों के साथ है, तो इहरम लौटने के लिए आवश्यक होगा।
  • भाग 3
    हज्ज के अनुष्ठान का अभ्यास करना




    चित्र शीर्षक 1068656 11
    1
    Ihram पर वापस जाएँ और हज अभ्यास करने के लिए अपने इरादों को प्रकट करें। यात्रा का निर्धारण कैसे किया जाता है इसके आधार पर, जो लोग तामत्तु तीर्थ यात्रा का अभ्यास कर रहे हैं, उनमें से कई दिन उमारा और हज के कर्तव्यों के बीच होंगे। इस प्रकार, व्यावहारिकता के लिए, वे उमर्रा के बाद इहराम की अवस्था छोड़ देते हैं। हालांकि, उमरा की तरह, हज को भगवान से पहले पवित्रता और विनम्रता की आवश्यकता होती है। इसलिए, हज की शुरुआत में, तीर्थयात्रियों ने इहरम की स्थिति फिर से दर्ज की पहले की तरह, स्नान करो, ठीक से तैयार हो जाओ, और उचित वस्त्र पहनें। जब आप तैयार हों, तो एक और न्यय्याह का जिक्र करें: "हे अल्लाह! मैं हज अभ्यास करने का इरादा है इसे मेरे लिए सुलझाओ और इसे मुझसे स्वीकार करें। "तब तल्बियाह को तीन बार बताएं
    • हज का संस्कार अंतिम पांच दिनों में - 8 से 12 दिन तक ढु-अल-हिज्जा के 12 वें दिन आपको लगभग तीन दिनों के लिए आश्रम की अवस्था में रहना चाहिए, उस अवधि के अंत तक प्रतिबंधित गतिविधियों से बचना चाहिए
  • चित्र शीर्षक 1068656 12
    2
    मीना पर जाएं हज के पहले दिन, तीर्थयात्री मीना के पास एक शहर मीना जाते हैं, जहां वे शेष दिन के लिए रहते हैं। यहां, सऊदी सरकार कुछ सुविधाएं प्रदान करती है: सालाना तीर्थयात्रियों को घराने के लिए एयर कंडीशनिंग के साथ हजारों टेंट पहली रात को कोई बड़ी रस्म नहीं है, इसलिए यदि आप चाहें तो अन्य तीर्थयात्रियों के साथ प्रार्थना और प्रतिबिंबित करने के लिए समय व्यतीत कर सकते हैं। उनमें से कई धूहर, असर, माग्रिब, ईशा और फजर से प्रार्थना करते हैं।
    • मीना में, महिला और पुरुष अलग-अलग आय पर कब्जा करते हैं, आस-पास के स्थानों में। हालांकि महिला और पुरुष बातचीत कर सकते हैं, वे महिलाओं के तंबू में प्रवेश नहीं कर सकते
  • चित्र शीर्षक 1068656 13
    3
    अराफात पर जाएं और वाक्फ का अभ्यास करें हज के दूसरे दिन, तीर्थयात्रियों पास के अराफात की यात्रा, एक पर्वत। तीर्थयात्री, अराफात दोपहर प्राप्त करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह इस समय है कि अनुष्ठान Waquf कहा जाता है शुरू होता है पर है। पल जब सूरज तत्काल resurfaces स्थापित करने के लिए शुरू होता है से, तीर्थयात्रियों अराफात के मैदान, जिसके दौरान वे प्रार्थना करते हैं और प्रदर्शित कर सकते हैं पर निगरानी रखने।
    • वहाँ Warquf के लिए विशिष्ट प्रार्थना कर रहे हैं, तो बस अल्लाह के लिए अपने तीर्थयात्रियों coração.Muitos की पृष्ठभूमि प्रार्थना भी अपने जीवन, अपने भविष्य और दुनिया में अपनी भूमिका को दर्शाती अपना समय बिताते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1068656 14
    4
    मुज़दलिफा में प्रार्थना करो सूर्यास्त के बाद, तीर्थयात्री मीना और अराफात के बीच, मुज़दलिफा नामक जगह पर जाते हैं। इस जगह में वे भगवान (माघिब) को एक रात की प्रार्थना समर्पित करते हैं और रात को खुले में सोते हैं।
    • सुबह, पत्थरवाह समारोह (रामी) के लिए पत्थर इकट्ठा जो बाद में होता है
  • छवि शीर्षक 1068656 15
    5
    मीना में रामी बनाओ सूर्य के सेट से पहले, तीर्थयात्री खदान पर लौट आते हैं वहां तीर्थयात्रियों ने एक समारोह का प्रदर्शन किया जो शैतान की पत्थर का प्रतीक था। उन्होंने एक विशेष पत्थर स्मारक पर एक पंक्ति में सात पत्थरों को गोली मार दी जिसे जमाल अल अकबाह कहा जाता है।
    • यह समारोह बहुत भर गया है, साथ ही साथ तनाव और भावनात्मक भी हो सकता है। दुर्लभ होने के बावजूद, तराजू से मृत्यु के मामले सामने आए हैं। इस वजह से, बुजुर्ग, मरीजों और अन्य सीमाओं में भाग नहीं लेना चाहिए। वे शाम को बाद में इस अनुष्ठान का अभ्यास कर सकते हैं, या किसी मित्र / भरोसेमंद व्यक्ति से इसे करने के लिए कह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1068656 16
    6
    एक बलिदान की पेशकश रामी के बाद, आपको एक कुत्ते (कुरबानी) को भगवान से बलिदान करना होगा अतीत में, प्रत्येक तीर्थ व्यक्तिगत रूप से किया था, लेकिन आज यह बहुत वे सिर्फ एक से ज्यादा आम है "घाटी बलिदान।" इन घाटियों का मतलब है कि एक जानवर का नाम उसके नाम पर बलिदान किया गया था घाटियों बेचने के लिए गवाही दी, विशेष लोगों को एक अजनबी (या सात तीर्थयात्रियों के लिए एक ऊंट) के लिए एक भेड़ का बच्चा को मारने, क्वार्टर यह, अपने मांस पैक और गरीब को खिलाने के लिए दुनिया भर के मुस्लिम समुदायों के लिए भेज देते हैं।
    • पशु बलिदान किसी भी समय 10, 11 और 12 को धू अल-हिज्जाह में किया जा सकता है। यदि रमी को किसी कारण से विलंब करना पड़ता है, तो उसके बलिदान के लिए समारोह के अंत तक प्रतीक्षा करें
  • छवि शीर्षक 1068656 17
    7
    काट या परिमार्जन बाल बस उमर की तरह, तीर्थयात्रियों को एक बाल कटाने की रस्म करना चाहिए। पुरुषों यह पूरी तरह से दाढ़ी या एक अच्छा शॉर्टकट बना सकते हैं (अगर एक आदमी Umrah में छोटे बाल के लिए चुना है, अब वह है, यह स्क्रैप कर सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है)। महिलाएं एक बाती काट सकती हैं - उनके सिर काटा नहीं जा सकता
  • चित्र शीर्षक 1068656 18
    8
    अभ्यास तवाफ और Sa`ey उमरह के रूप में, हज के लिए यात्रियों को तवाफ और साई की काव्य और आसपास के पहाड़ों में रस्मों का अभ्यास करने की आवश्यकता होती है। ये अनुष्ठान उमाहरा के दौरान अभ्यास करने वालों के समान हैं, लेकिन यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि पत्थरों और बाल कटाने के अनुष्ठान के बाद इन समारोहों को किया जाए।
    • तवाफ और साई को खत्म करने के बाद, आप इहरम की स्थिति से रिहा कर सकते हैं और उन गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं जिनसे इसे मना किया गया था।
    • तीसरे दिन के अंत में, मीना पर लौटें और रात प्रार्थना करते रहें।
  • चित्र शीर्षक 1068656 19
    9
    चौथे और पांचवें दिन सूर्यास्त के बाद पत्थरों को दोहराएं। मीना में, पत्थरों की रीति-रिवाज़ का फिर से अभ्यास करना चाहिए। इस बार आप केवल जमात अल अकाबा में पत्थर नहीं फेंकेंगे, बल्कि अन्य स्मारकों में भी होंगेः जमरात ओलाह और जमाराट वुस्ता।
    • सबसे पहले, जमराट ओलाह में पत्थर फेंकें, फिर अल्लाह से प्रार्थना करें और अपने हाथों से अपील करें (कोई विशेष प्रार्थना नहीं है, जो भी आप चाहते हैं)। जमालत वस्ताह के साथ भी यही करें अंत में, जमात अल अकाबा में पत्थर फेंक दो, लेकिन उसके बाद आपको प्रार्थना करने की ज़रूरत नहीं है - आप घर वापस जा सकते हैं।
    • पांचवें दिन सूरज की स्थापना के बाद इस अनुष्ठान को दोहराएं।
  • छवि शीर्षक 1068656 20
    10
    विदाई Tawaf करो अंत में, आपका हज समाप्त होता है एक मुस्लिम के रूप में अपने सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक अनुभव को बंद करने के लिए, आखिरी तवाफ का अभ्यास करें, जिसने पहले सात बार कैबा को चक्कर लगाया था। जब आप विदाई Tawaf करते हैं, हज के दौरान अनुभव किए गए विचारों और भावनाओं पर विचार करें। प्रार्थना और अल्लाह के लिए प्रार्थना की पेशकश जब आप समाप्त करते हैं, तो घर लौटने के लिए मक्का में और उसके आसपास के सब कुछ को पूरा कर लें।
    • हज करने के बाद, कई तीर्थयात्री मदीना की यात्रा करने का फैसला करते हैं, इस्लाम के दूसरे सबसे पवित्र शहर वहां आप पैगंबर और पवित्र कब्र के मस्जिद जैसे पवित्र स्थानों पर जा सकते हैं। मदीना की यात्रा के लिए इहरम में होना जरूरी नहीं है।
    • विदेशी तीर्थयात्रियों को मुहर्रम के 10 वें दिन (इस्लामी कैलेंडर का पहला दिन) पर सऊदी अरब छोड़ने की वजह है।
  • 11
    समाप्त हो गया।
  • सूत्रों और कोटेशन


    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com