IhsAdke.com

कैसे एक मोहिनी बनाने के लिए

एक हवाई हमले के सायरन की अलग-अलग वृद्धि और घटती आवाज अपेक्षाकृत सरल मशीन द्वारा निर्मित होती है। हालांकि सबसे आधुनिक आपातकालीन वाहन के सायरन के अधिक नियंत्रित टोन को इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों की आवश्यकता होती है, फिर भी बुनियादी बढ़ईगीरी उपकरणों के साथ यांत्रिक मॉडल बनाया जा सकता है। एक छोटे से मॉडल के साथ शुरू करें, क्योंकि बड़े सायरन को बिना कड़े सामग्री और अधिक सटीक निर्माण की आवश्यकता होती है, यहां तक ​​कि एक छोटे से मोहिनी शायद अपने पड़ोसियों की राय में, बहुत ज़ोर की आवाज़ रखेगा।

चरणों

भाग 1
कताई सिलेंडर बनाना

चित्र शीर्षक से एक मोहिनी कदम 1 बनाएँ
1
समझे कि एक मोहिनी कैसे काम करती है उसका दिल एक घूर्णन सिलेंडर है, या रोटर, एक स्थिर वस्तु के अंदर या स्टेटर है। दोनों के अंतराल पर छेद काट दिया जाता है, जिससे हवा को अवरुद्ध कर दिया जाता है और वैकल्पिक रूप से मजबूर किया जाता है। इसका परिणाम हवा के माध्यम से दबाव की लहर में या अन्य शब्दों में, एक ध्वनि तरंग होता है। क्योंकि इस डिजाइन में उच्च गति पर चलने वाली भारी सामग्री शामिल है, एक घर का बना मोहिनी बनाना मुश्किल हो सकता है, और संचालित करने के लिए संभावित खतरनाक हो सकता है। यह एक मोहिनी रोटर के साथ शुरू करने की सिफारिश की है व्यास में 15 सेमी। यह अभी भी बहुत अधिक हो सकता है अगर यह इंजन से जुड़ा होता है
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक किट खरीद सकते हैं या एक इलेक्ट्रानिक मोहिनी बनाने के लिए एक संयंत्र डाउनलोड कर सकते हैं। वे एक यांत्रिक वायु प्रवाह की बजाय ध्वनि की लहर पैदा करने के लिए सर्किट का उपयोग करते हैं, और उनके लिए कोई बढ़ई कौशल नहीं आवश्यक है।
  • ये निर्देश मानते हैं कि आप लकड़ी का उपयोग करेंगे, लेकिन आप इसे लगभग किसी भी सामग्री के साथ कर सकते हैं। मोटी कार्डबोर्ड, या उथले, चौड़े का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं
  • चित्र एक मोहिनी चरण 2 बनाएँ शीर्षक
    2
    दो या तीन लकड़ी के हलकों काट लें एक साधारण स्वर-स्वर को बनाने के लिए, आपको केवल दो हलकों की आवश्यकता है यदि आप एक हवाई हमले की विशिष्ट दो टोन ध्वनि के साथ एक मोहिनी चाहते हैं, तो तीन राउंड करें। एक कम्पास या अन्य परिपत्र ऑब्जेक्ट का उपयोग करके उनमें से प्रत्येक को एक ही आकार में कंटूर, और उसके बाद हाथ या बिजली का उपयोग करके काट लें वैकल्पिक रूप से, अधिक सटीकता में कटौती करने के लिए, कट करने से पहले देखा जाने वाला मंडल काटने वाले एडाप्टर को दें।
    • आपके पहले मोहिनी के लिए अधिकतम 15 सेमी व्यास वाले मंडल की सिफारिश की गई है। एक बड़ा वृत्त एक जोर से ध्वनि पैदा कर सकता है, लेकिन इसके लिए एक अधिक शक्तिशाली इंजन और अधिक सावधानी से निर्माण की आवश्यकता होगी ताकि सायरन उपयोग के दौरान नहीं टूट सके।
    • हाई स्पीड आरी को संभालने पर आँख संरक्षण पहनने की सिफारिश की गई है।
  • चित्र एक मोहिनी चरण 3 बनाएँ शीर्षक
    3
    लकड़ी के हलकों के केंद्र में छेद करें घुमाने के लिए मोटर की शाफ्ट को पकड़ने के लिए पहले सर्कल को एक छेद की आवश्यकता होगी। इसे संतुलित रखने के लिए केंद्र में एक छेद को ठीक करें, और उस आकार का चयन करें जो शाफ्ट के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है ताकि यह पर्ची न हो। लकड़ी के दूसरे (और तीसरे) चक्र में एक बड़ा छेद होना चाहिए, जो कि देखा के साथ बनाया गया हो, पूरे टुकड़े के त्रिज्या के 1/3 या 1/2 के साथ। यह एक डिस्क में बदल जाता है
  • चित्र शीर्षक एक मोहिनी कदम 4 बनाएँ
    4
    एक "शार्क फिन" आकार बनाएं लकड़ी के एक नए टुकड़े में सर्किलों में से एक को समोच्च करें फिर सर्कल की कुल परिधि के 1/12 को मापने के लिए एक लचीला मापने वाली टेप का उपयोग करें और इसे दोनों छोर पर चिह्नित करें एक छोर से एक अवतल रेखा और दूसरे से एक उत्तल रेखा खींचें, जिससे उन्हें एक दूसरे की तरफ खींचा जाये ताकि वे एक निश्चित बिंदु पर मिलें, जो लकड़ी के डिस्क्स के अंदरूनी किनारे को छू लेना चाहिए। आकृति सर्किल के केंद्र की ओर इशारा करते हुए एक शार्क के टकसाली पृष्ठीय पंख के समान दिखनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी चरण 5 बनाएं
    5
    लकड़ी से छः शार्क पंख आकृतियों को काटें। लकड़ी का एक टुकड़ा 40 मिमी x 90 मिमी, छह गुना पर उसी आकार को पुन: उत्पन्न करने के लिए पिछले टुकड़े का उपयोग करें। इस के लिए देखा का उपयोग करें
    • यदि आप दो-टोन मोहिनी को तीन लकड़ी के मंडल के साथ बनाना चाहते हैं,
  • एक मोहिनी चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    पहली लकड़ी के सर्कल पर पंखों को गोंद। लकड़ी के चक्र की परिधि के चारों ओर उन्हें व्यवस्थित करें, ताकि उसके ठिकानों को सर्कल के किनारे के करीब झुकाया जा सके, और केंद्र की ओर समाप्त होने वाली छोरें। उन्हें समान रूप से जगह दें ताकि आप उन दोनों के बीच घुमावदार चैनल देख सकें जहां हवा उन दोनों के बीच धकेल दी जाएगी जहां केंद्र केंद्र के माध्यम से धकेल दिया जाएगा। उन्हें सुरक्षित करने के लिए एक मजबूत लकड़ी गोंद का उपयोग करें, और लकड़ी और "पंख" के बीच एक दबाना डालकर दृढ़ता से रखें जबकि गोंद सूख जाता है
    • यह जानने के लिए गोंद लेबल की जांच करें कि यह सूखने में कितना समय लगता है
    • यदि, गोंद के बाद सूख गया है, तो आप पंख को खींच या ले जा सकते हैं, एक मजबूत गोंद या दबाना के साथ दोहरा सकते हैं।
  • चित्र एक मोहिनी कदम 7 बनाएँ शीर्षक
    7
    रोटर को पूरा करें पंखों पर लकड़ी के डिस्क को गोंद करें, और जब तक वे सूखे न हो जाएं। यदि आप दो टोन मोहिनी बना रहे हैं, तो दूसरे सिलेंडर बनाने के लिए अलग-अलग आकारों के अधिक फ़िन काट लें। उदाहरण के लिए, सर्कल के किनारे के 1/20 के आवरण के आधार के साथ पंखों का मार्ग लगाएं, और लकड़ी के डिस्क के शीर्ष पर गोंद के लिए उनमें से 10 को काटें। उन पर पिछले लकड़ी के डिस्क को गोंद।
  • चित्र शीर्षक एक मोहिनी चरण 8 बनाएँ
    8
    रोटर शेष करें एक गेंद ढूंढें और लकड़ी के चक्र में छोटे छेद में फिट हो जहां शाफ्ट प्रवेश करेगा। इस बॉल के ऊपर, एक सपाट सतह पर पूरे रोटर रखो और इसे संतुलन बनाने की कोशिश करें। जब रोटर एक तरफ गिर जाता है, तो इसे चिह्नित करें और लकड़ी के सर्कल में छेद करके, किनारे के पास, या पंख की युक्तियों से छेद करके थोड़ा सा वजन निकाल दें। जब तक रोटर संभव हो, तब तक दोहराएं, ऑपरेशन के दौरान मोहिनी पर तनाव कम करना।
  • भाग 2
    मोहिनी के बाहर बनाना

    चित्र शीर्षक से एक मोहिनी कदम 9 बनाएँ
    1



    सिलिंडर, या रोटर से बड़ा लकड़ी के बोर्ड में एक छेद बनाओ, जब आप स्पिन पर उड़ जाएंगे, लेकिन फिर भी कोई आवाज नहीं पैदा करेगा। इसके लिए, आपको सिलेंडर के चारों ओर एक स्थिर कंटेनर या स्टेटेटर की आवश्यकता होगी लकड़ी के एक टुकड़े से शुरू करो, और सिलेंडर की तुलना में थोड़ी अधिक छेद काट लें जिसे इसमें डाला जाएगा।
    • वैकल्पिक रूप से, अगर आपको सही आकार के भारी शुल्क बिन मिल जाए, तो आधार में एक छेद बनाएं। यह ध्वनि बढ़ाने के लिए एक सींग भी प्रदान करेगा।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी कदम 10 बनाएं
    2
    छेद के चारों ओर स्थित लकड़ी के टुकड़े सुरक्षित करें कटौती छेद के रूप में एक ही परिधि के साथ लकड़ी के टुकड़े को काटें, और सिलेंडर में इस्तेमाल किए गए "पंख" की समान मोटाई के साथ। लक्ष्य छेद के साथ बाहरी किनारे बनाना है जो सिलेंडर के साथ ठीक से संरेखित करेगा। छेद के आसपास उन्हें गोंद और सूखी करने के लिए जकड़ें।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी कदम 11 बनाएँ
    3
    दोहराएं यदि आप दो-टोन मोहिनी बना रहे हैं यदि आपके सिलेंडर के दो घूर्णन स्तर "पंख" हैं, तो आपको पहले से बाहर आने वाली दूसरी लकड़ी के कगार की आवश्यकता होगी, जिस पर दूसरा स्तर घुमाएगा। यह किनारे, पहले एक जैसा है, के पास रिक्त स्थान होगा जो पूरी तरह से सिलेंडर के दूसरे स्तर के साथ संरेखित होते हैं क्योंकि यह घुमाता है।
  • भाग 3
    मोहिनी समाप्त करना

    चित्र शीर्षक से एक मोहिनी कदम 12 बनाएँ
    1
    इंजन को सिलेंडर सुरक्षित करें इंजन शाफ्ट पर सिलेंडर के एक छोर के छोटे छेद को स्नैप करें फिटिंग को यथासंभव सुरक्षित होना चाहिए, इसलिए आवश्यक होने पर मोटर शाफ्ट की जगह करें। एक छोटा मोहिनी क्रैंक इंजन पर चला सकते हैं, लेकिन भारी सायरन के लिए बड़े इंजन की आवश्यकता होती है।
    • कभी अपने हाथ या किसी अन्य ऑब्जेक्ट को सिलेंडर में रख दें जब यह इंजन से जुड़ा होता है, भले ही वह अभी तक नहीं बदल रहा हो।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी कदम 13 बनाएँ
    2
    जगह में इंजन को लॉक करें मोहिनी जितना अधिक होगा, और अधिक शक्तिशाली इंजन, इसे बनाए रखने के लिए ज़्यादा प्रयास किए जाने चाहिए। जगह में एक बड़े इंजन को रखने के लिए एक मजबूत लकड़ी के मंच बनाने पर विचार करें। क्रैंक इंजन के लिए, जमीन से सिलेंडर रखने के लिए एक छोटा बूथ पर्याप्त हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी चरण 14 बनाएँ
    3
    सिलेंडर का परीक्षण करें मोहिनी के पीछे अच्छी तरह से रहें और इंजन शुरू करें (या क्रैंक चालू करें) और देखें कि क्या होता है यदि जरूरी हो तो तत्काल बंद करने के लिए तैयार रहें। बाकी की मोहिनी को जोड़ने से पहले, टूटी हुई टुकड़ी या दूसरी समस्या को ढूंढना सबसे अच्छा है इंजन को बंद करो और जारी रखने से पहले सिलेंडर को स्वयं रोक दें।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी चरण 15 बनाएं
    4
    बाहरी स्थिर भाग माउंट करें सिलेंडर के चारों ओर कट छेद के साथ बाहरी बोर्ड की सावधानीपूर्वक स्थिति इंजन प्लेटफ़ॉर्म पर अच्छी तरह से पेंच, ताकि छेद के चारों ओर लकड़ी के किनारे सिलेंडर के नजदीक हो, लेकिन इसके साथ टकराने का खतरा नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक से एक मोहिनी चरण 16 बनाएँ
    5
    एक प्रवर्धन सींग (वैकल्पिक) जोड़ें मोहिनी पहले से ही काम कर रही होगी, और इससे पहले कि आप इसे ज़ोर से करने का निर्णय लें तो आप शायद इसका परीक्षण करना चाहें। किसी भी ऑब्जेक्ट को आकार देने के लिए सींग या सींग की तरह आकार दिया जा सकता है छेद को अवरुद्ध किए बिना लकड़ी के किनारे के सामने इस ऑब्जेक्ट का आधार संलग्न करें।
    • सींग के वजन को संतुलित करने के लिए आपको निम्न प्लेटफ़ॉर्म का विस्तार करना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • आप अस्थायी चुप सायरन बनाने के लिए उसी सिद्धांत का उपयोग कर सकते हैं। डिस्क के चारों ओर छेद वाले एक मोटी कार्डबोर्ड डिस्क काट कर, एक समकक्ष चक्र बनाते हैं। एक छोटी इलेक्ट्रिक मोटर की शाफ्ट पर डिस्क केंद्र पंच करें और इसे स्पिन करें शोर बनाने के लिए डिस्क के पीछे एक मजबूत प्रशंसक या वैक्यूम क्लीनर नली से कनेक्ट करें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक बाहरी मोहिनी बना चुके हैं, तो इसे ध्वनि मत कहें जब तक कि कोई वास्तविक आपातकालीन स्थिति न हो
    • अगर एक कार में मोहिनी का उपयोग किया जाता है, तो इसे गति में सक्रिय नहीं करें। अधिकारियों को अनौपचारिक वाहनों में सायरन पसंद नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • प्लाईवुड
    • लकड़ी के बोर्ड, 5 सेमी मोटी एक्स 10 सेमी चौड़ा
    • आरा
    • इंजन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com