IhsAdke.com

नवाचार कैसे करें

नवाचार कई व्यवसायों की सफलता की कुंजी है, लेकिन नए सिरे से सीखना एक आसान काम नहीं है। अपने विचारों को नए विचारों में खोलें, और फिर उन विचारों को विकसित करने और अपनी टीम को ऐसा करने के लिए प्रेरित करने के नए तरीकों की खोज करें।

चरणों

भाग 1
विचारों का विकास करें

चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 1
1
सार्थक मिशन का विकास करना वास्तव में एक मिशन वक्तव्य जो आपके कार्य के लिए नया अर्थ लाएगा जब आपको लगता है कि आपके काम का मूल्य है, तो उसमें अपना समय और ऊर्जा निवेश करना आसान है।
  • मिशन विवरण नए विचारों को विकसित करने के लिए उपयोगी मार्गदर्शिका के रूप में भी कार्य करते हैं जब आप कागज के एक खाली पत्र की तलाश कर रहे हैं, तो एक अभिनव विचार बनाना डराकर हो सकता है मिशन स्टेटमेंट पेपर पर कुछ डालता है ताकि आप काम शुरू कर सकें, बुद्धिशीलता प्रक्रिया को सुगम कर सकें।
  • जब यह एक नए विचार की सोच के बारे में आता है, तो अपना मिशन विवरण पढ़ें और अपने आप से पूछें कि क्या उन पहलुओं को ठीक से संबोधित नहीं किया गया है। आज अपने मिशन के कमजोर पहलू से काम करना शुरू करें
  • चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 2
    2
    प्रश्न सब कुछ सबकुछ के बारे में प्रश्न पूछें, यहां तक ​​कि उन चीज़ों के बारे में जो आप पहले से ही सोचते हैं आप कुछ ऐसी चीज के करीब पहुंचने का एक नया तरीका खोज सकते हैं जो आपको पहले से पूरी तरह से स्थापित किया गया था।
    • आप जिस दिन कुछ करते हैं उस पर ध्यान देने की कोशिश करें अपने आप से पूछें कि यह कौन करेगा और वे इसे अलग तरह से कैसे कर सकते हैं। अधिकतर कार्यों से निपटने के कई तरीके हैं और अगर आप मान लें कि आपका सबसे अच्छा है, तो आप एक बड़ा जोखिम ले रहे हैं।
    • जब विभिन्न तरीकों का विश्लेषण करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि कुछ व्यक्ति जिसने कुछ तरीके से शुरू किया, उसके साथ पालन करने का फैसला किया। अन्य विकल्पों के बारे में सोचें जिन्हें माना गया और अस्वीकार किया गया है यह भी पूछें कि क्या अन्य अनुमानों या प्रतिबंधों ने मूल के इन कार्यों को सीमित कर दिया है या नहीं।
    • अपरिचित के रूप में दोनों परिचित तरीकों के संबंध में, अपने आप से पूछना क्या इन तरीकों के बारे में अपनी शिकायतें कर रहे हैं और यह भी क्या उनके सहयोगियों और दोस्तों की शिकायत हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 3
    3
    पहले हाथ ज्ञान प्राप्त करें पुस्तकों से सीखना बहुत अच्छा है, लेकिन पढ़ने से आपको केवल एक निश्चित बिंदु पर ले जाएगा बस बाजार में प्रवेश करके और व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने से, कैसे चीजें आप काम कर सकते हैं, यह समझने की अपेक्षा कर सकते हैं कि इस क्षेत्र में चीजों को किस प्रकार अनुकूलित और बेहतर बनाया जा सके।
    • ध्यान रखें कि पुस्तकों में उपलब्ध ज्ञान लोगों द्वारा खोजा गया था जिनके साथ काम करने के लिए इस प्रकार की पुस्तक नहीं थी। ये लोग अकेले अनुभव करते थे और उनके अनुभवों के परिणामस्वरूप जो कि अपने जीवन से अधिक समय तक रहें।
    • दुनिया में दो लोग बिल्कुल उसी तरह से नहीं देखते हैं अकेले कुछ देखने या अनुभव करने से, आप अपने स्वयं के प्रश्नों और प्रतिबद्धता को तालिका में लाएंगे। इस प्रकार, आप अप्रकाशित टिप्पणियों को बनाने में सक्षम हो सकते हैं।
    • कुछ अनूठी टिप्पणियां कुछ भी नहीं आ सकती हैं, परन्तु दूसरों को आपके क्षेत्र में नवाचारों की ओर ले जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 4
    4
    अपने ग्राहकों के बारे में चिंता करें यह समझने का तरीका है कि वे कैसा सोचते हैं स्टैंडर्ड ग्राहक सेवा केवल कुछ हद तक आपको लाभ देगी आप अपने ग्राहकों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, जिस तरह से आप उनकी पूंजी प्रदान करते हैं, अगर आप उनकी जरूरतों से निपटने के नए तरीकों के बारे में सोचते हैं और चाहता है
    • अपने ग्राहकों को जितना अधिक आपके संसाधनों की अनुमति मिलती है सलाहकारों या सर्वेक्षणों द्वारा प्रदान की गई दूसरी ओर की जानकारी पर भरोसा करने की कोशिश न करें इसके बजाय, सीधे अपने ग्राहकों से जुड़ें
    • जब आप खरोंच से शुरू करते हैं, तो आपका आधिकारिक बाजार अभी तक मौजूद नहीं है। आपको संभावित ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ-साथ अपने लक्षित बाजार में संभावित ग्राहकों को जानने के लिए समय की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 5
    5
    अपनी आँखें और कान को खुले रखें जितना हो सके उतने स्रोतों से प्रेरणा प्राप्त करें जब आप प्रेरणा के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं तब नए विचार जरूरी नहीं होते हैं। अक्सर वे आते हैं जब आप कम से कम उनसे अपेक्षा करते हैं और उन स्थानों से भी आ सकते हैं जिन्हें आप कभी संदेह नहीं करेंगे।
    • यदि आप किसी साझा कार्यालय में अन्य लोगों के साथ काम कर रहे हैं, तो एक व्यस्त क्षेत्र में एक मंथन लगाने का प्रयास करें जहां हर कोई पास करता है आपकी टीम के सदस्य बोर्ड पर समस्याओं और विचारों को लिख सकते हैं, और अन्य टीम-मैट्स को इन सवालों का जिस तरह से वह सबसे अच्छा लगता है, उसका जवाब देना चाहिए। ज्ञान का निरंतर आदान-प्रदान, नए और उत्तेजक विचारों के विकास के लिए हो सकता है।
    • दूसरों को सुनो और उनके साथ काम करने वाले कुछ मुद्दों के बारे में आपको क्या कहना है। आपको परियोजना से मदद करने के लिए सीधे उनसे पूछना नहीं है, लेकिन उनके द्वारा व्यक्त की गई शिकायतों और चिंताओं को देखते हुए, इस विषय पर संपर्क करने के तरीके पर आपके पास एक बेहतर परिप्रेक्ष्य हो सकता है।
  • भाग 2
    सफलता का विकास

    चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 6
    1
    अपनी प्रवृत्ति का समर्थन करने के लिए डेटा का उपयोग करें आपकी प्रवृत्ति कुछ बहुत अच्छा विचार हो सकती है, लेकिन आप वास्तव में नहीं जान पाएंगे कि क्या यह इसके लायक है या नहीं जब तक आप इसके बारे में डेटा एकत्र नहीं करते। कभी-कभी डेटा आपकी प्रवृत्ति का समर्थन करता है, लेकिन अन्य समय पर वे यह दिखा सकते हैं कि आपकी प्रवृत्ति गलत थी।
    • ग्राहक के विचारों के बारे में आंकड़े इकट्ठा करने के लिए ग्राहक उत्पादों के शोध और परीक्षण के तरीके बहुत अच्छे हैं। ये टूल विशेष रूप से आपके प्रोजेक्ट और आपके लक्षित ऑडियंस के लिए तैयार किए गए डेटा प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक नवोदित चरण 7
    2
    नए विकल्प दर्ज करें जब "विकल्प ए" और "विकल्प बी" दो सबसे स्पष्ट और सबसे स्पष्ट विकल्प हैं, तो यह मानना ​​आसान है कि वे केवल एक ही विकल्प हैं। हालांकि, बॉक्स के बाहर नए, कम स्पष्ट विकल्प हो सकते हैं जो बेहतर हैं और खोज की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
    • "ऑप्शन ए" और "ऑप्शन बी" मानक प्रक्रिया हो सकती हैं, इसे रोकना मुश्किल है। इस मामले में, पूछें कि ये प्रक्रियाएं मानक क्यों हैं। इन विकल्पों में किसी भी कमजोरियों या कमजोरियों को नोट करें और उनसे निपटने के तरीकों का सुझाव दें।



  • चित्र शीर्षक नवोन्मेष चरण 8
    3
    छोटे, तत्काल कदम उठाएं। यदि आप जब तक आप कार्रवाई में एक ही बार में एक महान योजना डाल करने के लिए साधन नहीं है इंतज़ार, एक लंबे समय के लिए इंतजार कर रहे होंगे और शायद प्रेरणा खो देंगे। कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है जितनी जल्दी हो सके शुरू करना, अपने लक्ष्यों के लिए छोटे कदम उठाए।
    • जितना जल्दी हो सके अमूर्त विचारों के लिए मूर्त रूप दें। जिस प्रोजेक्ट पर आप काम कर रहे हैं उसका प्रोटोटाइप बनाएं पेपर पर सभी सुधारों को बनाने के बजाय वास्तविक प्रोटोटाइप को बढ़ाएं।
    • कठिन आर्थिक समय में, बहुत बड़े नवाचारों में आगे बढ़ने में और भी अधिक कठिनाई होती है, क्योंकि उनके संसाधन दुर्लभ हैं और उनके ग्राहक बदलने के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं।
    • आपके पास एक महान नवाचार में निवेश करना, इसे पहले, छोटे, सतर्क कदमों के साथ आने से, संसाधनों की बर्बादी हो सकती है, जिसे आपको अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की आवश्यकता हो सकती है। छोटे कदम आपको जरूरत के मुताबिक रास्ते में दिशा बदलने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक नवोदित चरण 9
    4
    बड़ी तस्वीर को देखो जब आप गति को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो छोटे कदम और अल्पकालिक लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय में सफल होना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके वर्तमान लक्ष्यों को आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ले जाएंगे
    • अल्पकालिक लाभ के साथ अंधा मत जाओ आम तौर पर, यदि ये लंबे समय तक अप्रिय परिणाम ला रहे हैं, तो उनके बिना जाने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक नवोदित चरण 10
    5
    कई बार कोशिश करो असफलता अपरिहार्य है, लेकिन प्रत्येक विफलता सीखने के अनुभव के रूप में काम कर सकती है। अपनी पिछली विफलताओं से जानें और नई रणनीति और विचारों के साथ आगे बढ़ें।
    • कभी-कभी तत्काल पूर्णता की अपेक्षा न करें जब आप कुछ नया परिचय करते हैं, तो प्रतिक्रिया के लिए प्रतीक्षा करें सब कुछ एक असफलता हो सकता है, लेकिन अक्सर कम से कम कुछ वैध पहलु हैं जो कि भविष्य में संरक्षित और विकासशील हैं।
  • भाग 3
    अपनी टीम को प्रेरित करें

    चित्र शीर्षक नवोदित चरण 11
    1
    छोटे दल बनाएं जब लोगों के एक समूह पर काम करते हैं, तो एक बड़ी परियोजना या समस्या से निपटने से पहले इसे छोटी टीमों में विभाजित करें।
    • छोटी टीमों को अधिक ध्यान दिया जाता है तो वे बड़े और विविध समूहों के मुकाबले अधिक उत्पादक और प्रभावी ढंग से काम करते हैं।
    • अगर एक नए उद्यम के लिए कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता की आवश्यकता है, तो इन छोटी-छोटी पहलुओं को अलग-अलग ढंग से निपटने के लिए विचार करें। उदाहरण के लिए, एक टीम गुणवत्ता आश्वासन और दूसरा कानूनी मुद्दों से निपट सकती है। टीम के प्रतिनिधियों को कभी-कभी मुलाकात करनी चाहिए, लेकिन अधिकांश काम अलग-अलग किए जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक नवोच्च चरण 12
    2
    समूहों के बीच संचार में सुधार करें एक परियोजना या कंपनी के विभिन्न पहलुओं को अलग-अलग टीमों के बीच विभाजित किया जाना चाहिए, जबकि प्रत्येक टीम की ऐसी जानकारी होगी जो अन्य समूहों के लिए उपयोगी हो सकती है। विभिन्न टीमों को प्रभावी रूप से और नियमित रूप से एक दूसरे के साथ संवाद करना चाहिए।
    • समूह के भीतर अन्य टीमों को लाभ पहुंचाने वाली जानकारी को आज़ादी से साझा करना चाहिए यदि एक टीम को दूसरी टीम के पास पहले से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है, तो वह अंततः एक ऐसा समय खो देगा जो अधिक उत्पादक तरीके से खर्च कर सकें।
  • चित्र शीर्षक नवोदित चरण 13
    3
    कृपया कुछ प्रतिबंध दर्ज करें। दिलचस्प बात यह है कि जब कुछ विपक्षी टीमों का सामना करना पड़ता है तो रचनात्मकता बढ़ती जाती है। परियोजना के लिए कुछ बाधाएं और मापदंड टीम के सदस्यों को उनके लिए आदर्श आधार प्रदान करेगा।
    • कुंजी को दबंग या अपनी टीम से वंचित किए बिना रोकना है वर्तमान विशिष्ट समस्याओं को संबोधित करने की आवश्यकता है और उस प्रकार के दृष्टिकोण की रूपरेखा जिसे आप देख रहे हैं। टीम को अनावश्यक समय की कमी और धन के साथ दबाव डालना न दें। इसके अलावा, अगर किसी व्यक्ति को अपने दृष्टिकोण से अलग करने वाली समस्या का पता लगाना पड़ता है, लेकिन फिर भी प्रभावी ढंग से काम करता है, तो उस अवधारणा को तत्काल अस्वीकार करने के बजाय ध्यान में रखें
  • चित्र शीर्षक नवोदित चरण 14
    4
    जोखिम को प्रोत्साहित करें अभिनव मन शायद ही कभी सबसे सुरक्षित तरीके से काम करते हैं। एक परियोजना की शुरूआत में जोखिम की काफी मात्रा शामिल होगी। जितनी जल्दी आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं, जितनी जल्दी आप अपनी टीम को इसे स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • विचारों के बारे में उन तरीकों के बारे में बात करें जो उन्हें अनुभव करने के जोखिम को कम करता है, जबकि उन पर नज़र डालने वाले जोखिम को बल देते हैं। अपने साथियों को (और इसलिए अपने ग्राहकों) को विश्वास करें कि वे एक बड़ी गलती कर रहे हैं यदि वे आपके विचार पेश नहीं कर रहे हैं। # जोखिम कम करने की सिफारिश करें जोखिम अपरिहार्य है, लेकिन अंततः आपको अपने विकास के दौरान एक परियोजना के जोखिम की मात्रा को कम करना चाहिए। एक अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करने से कर्मचारियों को पूरे परियोजना से समझौता किए बिना जोखिम कम करने तकनीकों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
      चित्र शीर्षक नवोदित चरण 15
    • वित्तीय प्रोत्साहन काफी प्रभावी हो सकता है जब आप एक ऐसी स्थिति में होते हैं जो आपको वित्तपोषण के वितरण पर निर्णय लेने की अनुमति देता है, तो प्रत्येक समूह को आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराकर शुरू करें ताकि वे कुछ शुरुआती जोखिमों और अनिश्चितताओं को दूर कर सकें। चूंकि ये जोखिम समाप्त हो जाते हैं, समूह के लिए काम जारी रखने के लिए अधिक पैसा दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com