IhsAdke.com

फोकस ग्रुप का नेतृत्व कैसे करें

एक फ़ोकस समूह, या चर्चा समूह, आपको मात्रात्मक सर्वेक्षण से अधिक विस्तृत जानकारी और विचार प्रदान कर सकता है, लेकिन साक्षात्कार के लिए प्रभावी रूप से जगह लेने के लिए योग्यता आवश्यक है भर्ती शुरू करने से पहले अपने विषय और आपके प्रश्नों को तैयार करें, ताकि आप प्रासंगिक राय के साथ एक जनसांख्यिकीय या समुदाय का चयन कर सकें। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
फोकस ग्रुप की योजना बनाना

  1. 1
    एक स्पष्ट उद्देश्य चुनें। मौजूदा ग्राहकों, संभावनाओं, कर्मचारियों या किसी समुदाय के सदस्यों के विभिन्न विचारों को जानने का यह अवसर है। आदर्श रूप से, आपको प्रति सत्र में इन समूहों में से केवल एक से बात करनी चाहिए। वे किसी विशेष विषय पर अपनी राय व्यक्त करेंगे, जिसे किसी एकल उत्पाद या समस्या से चिपकाना चाहिए। समूह को समूह कहा जाने वाला एक कारण है नाभीय.
  2. एक फोकस ग्रुप चरण 1 को चलाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    अपने दर्शकों को सीमित करें क्या आप शोध कर रहे हैं कि किशोरों के बीच आपका उत्पाद कैसे प्राप्त होता है? विशिष्ट आयु सीमा क्या है? क्या उनके पास विशिष्ट रुचियां, शौक या आदत हैं? आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, भर्ती प्रक्रिया को प्रबंधित करना और उपयोगी राय पाने के लिए आसान होगा।
    • यदि आपके लक्षित दर्शकों में एक विशेष पेशे के सदस्य शामिल होते हैं, जैसे डॉक्टर, उन्हें अन्य जनसांख्यिकीय समूहों के साथ मेल खाने की कोशिश न करें। यदि वे उसी क्षेत्र के लोगों से घिरे हुए हैं तो वे अधिक आज़ादी से बोलने की अधिक संभावना रखते हैं।
  3. 3
    नियंत्रण समूह का नेतृत्व करने पर विचार करें अगर आपके पास दो फ़ोकस समूह चलाने के लिए संसाधन हैं, तो अपने लक्ष्य दर्शकों के भीतर प्रतिभागियों के साथ एक समूह का प्रचार करें और एक व्यापक दर्शक के साथ, जैसे संभावनाएं या समुदाय के सदस्यों यह दूसरा "नियंत्रण समूह" लक्षित ऑडियंस की विशिष्ट राय को अधिक सामान्य राय से अलग करने में मदद करता है।
  4. 4
    अन्य उद्देश्यों के लिए फोकस समूह का उपयोग करने से बचें फ़ोकस समूह कम प्रभावी होते हैं जब सुविधाकर्ता या ग्राहक परियोजना के मूल दायरे से परे जाने की कोशिश करते हैं। फ़ोकस समूह प्रतिभागियों के लिए आपको इनमें से कुछ बिंदुओं को सुधारने की आवश्यकता हो सकती है:
    • फ़ोकस ग्रुप मीटिंग नहीं है आप आम सहमति या समाधान के साथ आने की कोशिश नहीं कर रहे हैं
    • एक फ़ोकस ग्रुप जनसंपर्क अवसर नहीं है अपने व्यापार को सकारात्मक रूप से पेश करने का प्रयास न करें
    • फोकस समूह सांख्यिकीय आंकड़ों को इकट्ठा करने का एक तरीका भी नहीं है। नमूना बहुत छोटा है और डेटा गुणात्मक है।
  5. 5
    एक दूसरी सुविधा प्रदान करें (वैकल्पिक)। प्रायः सहायक सहायक सुविधा रखने में सहायक होते हैं, जो मौन में देख सकते हैं और व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित कर सकते हैं क्योंकि आप सवाल पूछकर समूह का नेतृत्व करते हैं।
    • जब तक आपके पास स्पष्ट भूमिका नहीं होती है, जैसे नाश्ते और पंजीकरण फॉर्म की देखभाल करना कमरे में बहुत से लोग प्रतिभागियों को परेशान या शर्मिंदा कर सकते हैं।
  6. एक फ़ोकस ग्रुप चरण 14 को चलाएं
    6
    एक आरामदायक स्थान और एक रिकॉर्डिंग विधि चुनें। एक निजी स्थान खोजें जहां प्रतिभागियों को आराम से और सहज महसूस होगा। यूनिडायरेक्शनल वीडियो कैमरों या दर्पण का बाजार अनुसंधान में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन संवेदनशील या कलंकित मुद्दों को संबोधित करने वाले फ़ोकस समूहों के लिए उपयुक्त नहीं हैं यदि आप प्रतिभागियों के आराम के स्तर पर अवलोकन के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो एक ऑडियो रिकॉर्डर का उपयोग करें।
  7. एक फोकस ग्रुप चरण 20 को चलाएं
    7
    प्रश्न तैयार करें उन प्रश्नों से पूछें जो प्रतिभागियों को खोलने और उनकी राय के बारे में अधिक गहराई से प्रोत्साहित करते हैं। बंद प्रश्नों से बचें, क्योंकि लोगों को "हाँ" का जवाब देने की अधिक संभावना है, बस आपको खुश करने के लिए इसके बजाय, खुले सवाल जैसे "आप इस उत्पाद के बारे में क्या सोचते हैं?" का उपयोग करें, या दोनों विकल्पों का वर्णन करने वाले प्रश्न, जैसे "क्या आपको लगता है कि इस उत्पाद का रंग बदला जाना चाहिए या जैसा कि वह बनाए रखा जाना चाहिए?"
    • शब्दावली और तकनीकी शब्दों से बचें
  8. एक फोकस ग्रुप चरण 23 को चलाएं
    8
    दृश्य सामग्री तैयार करें (वैकल्पिक) तस्वीरें, वीडियो या दृश्य प्रस्तुतियों से प्रतिभागियों का ध्यान रखने में मदद मिल सकती है। वे उन व्यवहारों के उदाहरण के रूप में भी उपयोगी हो सकते हैं जिन पर आप शोध कर रहे हैं क्योंकि प्रतिभागियों ने इसके बारे में प्रतिक्रिया दे और राय दे सकते हैं। इस स्थिति में, सुनिश्चित करें कि दिखाए गए फोटो और वीडियो उस व्यवहार के सटीक प्रतिनिधित्व हैं।
    • तकनीकी विफलताओं के मामले में हमेशा एक "बी" योजना है उदाहरण के लिए, प्रिंट ब्रोशर, या उन वैकल्पिक प्रश्नों का विकास करें, जो छवि निर्भर नहीं हैं।
  9. 9
    टीम के सदस्यों के साथ अभ्यास करें (वैकल्पिक)। यदि आप असली फोकस ग्रुप का नेतृत्व करने से पहले अपनी तकनीक को सही करना चाहते हैं, तो कंपनी के कुछ कर्मचारियों के साथ नकली सत्र का नेतृत्व करें, जो प्रतिभागियों की भूमिका निभाते हैं। समूह कौशल अनुभाग में दिए गए चरणों का उपयोग करके पता लगाएं कि आपको कौन से कौशल का अभ्यास करना चाहिए।
    • थोड़े और यथार्थवादी अभ्यास के लिए, उन कर्मचारियों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके उत्पाद विकास के साथ प्रत्यक्ष अनुभव नहीं है

विधि 2
प्रतिभागियों को भर्ती

एक फोकस ग्रुप चरण 2 को चलाएं
1
लगभग आठ से दस लोगों की भर्ती करने की योजना यह संख्या राय की विविधता प्रदान करने के लिए काफी बड़ी है, लेकिन यह काफी छोटा है कि आप व्यक्तिगत भागीदारी को प्रोत्साहित कर सकते हैं। आम तौर पर, इसके अलावा छोटे समूहों को फोकस करना असंभव होता है, और बड़े समूहों को उन्हें ट्रैक पर रखने के लिए एक अनुभवी सुविधा देने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप जनसांख्यिकीय समूह के एक प्रतिनिधि नमूने में रुचि रखते हैं, तो एक मात्रात्मक सर्वेक्षण फोकस समूह की तुलना में अधिक उपयुक्त है।
  • 2
    संभावित उम्मीदवारों को आकर्षित करने के लिए विज्ञापन लिखें विज्ञापन स्पष्ट रूप से लिखें और यथासंभव यथाशीघ्र आवश्यकताओं, तारीख और समय को बनाने के लिए परिचयात्मक प्रश्नावली का उपयोग करें। प्रश्न को शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है, "क्या आपने कभी फोकस समूह में भाग लिया है?" जो लोग कई फोकस समूहों में भाग लेते हैं वे बातचीत पर हावी होते हैं और यह एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
  • रन फोकस ग्रुप चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्षित विज्ञापन का उपयोग करें अपने दर्शकों से मिलने के लिए सबसे उचित माध्यम में अपने फोकस समूह की घोषणा करें। आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं:
    • सोशल नेटवर्क पर कंपनी पेजों का उपयोग करें
    • सामुदायिक-संबंधित मुद्दों के लिए, सामुदायिक संगठन के कर्मचारियों के साथ अपनी परियोजना पर चर्चा करें और उन्हें अपने सदस्यों को अपने ई-मेल या पत्र पर पास करने के लिए कहें।
    • पोस्टर्स को रखें और अपने कार्यालय में यात्रियों को रखें, अपने ग्राहकों की पहुंच के भीतर या आपके लक्षित दर्शक की आँखें
    • ईमेल या पत्र सीधे अपने ग्राहकों को भेजें



  • एक फोकस ग्रुप चरण 15 को चलाएं
    4
    प्रस्ताव प्रोत्साहन मुफ्त उपहार, पैसा या कम से कम भोजन और पेय की पेशकश करें प्रोत्साहन लोगों को फोकस समूहों में शामिल करने के मुख्य कारणों में से एक है, और प्रतिभागियों को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    फोकल ग्रुप की अग्रणी कंपनी

    एक फ़ोकस ग्रुप चरण 32 को चलाएं
    1
    प्रतिभागियों को खुद को पेश करने के लिए कहें आम तौर पर, अगर लोग समूह में अन्य लोगों के बारे में थोड़ा सा जानते हों, तो लोगों को और अधिक सहज साझा करने के विचारों का अनुभव होगा, भले ही वे सिर्फ उनके नाम ही हों। यह समुदाय में विवादास्पद मुद्दों पर केंद्रित समूहों के लिए विशेष रूप से सच है, जहां प्रत्येक भागीदार को समुदाय में उनकी भूमिका को स्पष्ट करना चाहिए।
    • प्रतिभागियों को उनके नाम भरने और उन्हें अपने कपड़े, साथ ही एक पंजीकरण के लिए स्थान के प्रवेश द्वार पर एक टेबल सेट करें, जहां सहभागियों को उनके नाम और ईमेल पतों को अगर वे चाहें तो लिख सकते हैं। यदि संभव हो तो, प्रतिभागियों को आने के लिए आने के लिए मेजबान में एक सहायक को छोड़ दें।
  • एक फोकस ग्रुप चरण 17 को चलाएं
    2
    बैठक के उद्देश्य की घोषणा करें एक परिचय तैयार करें जो फ़ोकस ग्रुप आकृति में संक्षेप में बताता है। यह मत मानो कि हर व्यक्ति विषय से परिचित है या फोकस समूह के संचालन के साथ। समझाओ कि यह एक बुद्धिमान सत्र है, जहां उन्हें संभवतः जितनी विस्तृत राय मिलनी चाहिए।
  • एक फोकस ग्रुप चरण 36 को चलाएं
    3
    चर्चा करने के लिए प्रश्न पूछें बातचीत शुरू करने के लिए अपने पहले तैयार किए गए प्रश्नों में से एक का उपयोग करें। अगले विषय पर जाने से पहले आपको अच्छे उत्तर प्राप्त होने तक विषय पर चिपकाएं। यदि अधिक प्रतिभागियों को बहुत कम जवाब दे रहे हैं तो अधिक विवरण मांगने के लिए अतिरिक्त इम्पटमटू प्रश्नों का उपयोग करें
    • लोगों को ऐसे सवाल पूछकर अपने उत्तरों का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करें, "क्या आपको लगता है कि इसका कारण बनता है?" या, "क्या आपकी राय बदलेगी?"
  • 4
    तटस्थ रहें प्रश्नों पर अपनी व्यक्तिगत राय मत डालें या प्रतिभागियों को विषय पर उनके दृष्टिकोण के बारे में पता करने दें। जैसे प्रश्न पूछने से बचें, "क्या आपको नहीं लगता कि यह सबसे अच्छा होगा अगर ...?"
  • एक फ़ोकस ग्रुप चरण 40 को चलाएं
    5
    एक सफेद बोर्ड या ड्राइंग बोर्ड पर उत्तर नीचे लिखें इससे प्रतिभागियों को दूसरों के विचारों से विचार विकसित करने में मदद मिल सकती है। प्रतिभागियों के शब्दों को बदलने से बचें, या आप वे क्या कह रहे हैं, वे सही तरीके से रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। अगर आपको संक्षेप करना है, तो पूछें कि क्या आपने सही तरीके से अंक बना लिया है
  • 6
    किसी व्यक्ति को वार्तालाप पर हावी करने से रोकें यदि एक भागीदार दूसरों की तुलना में बहुत अधिक बोलता है, तो उनका यह काम विनम्रतापूर्वक समाप्त करना है। सबसे अच्छी रणनीति अक्सर दूसरों को बोलने के लिए प्रोत्साहित करती है, जैसे प्रश्नों के साथ, "क्या किसी के पास एक अलग दृष्टिकोण है?" या प्रश्न सीधे प्रत्येक भागीदार को पूछें, एक समय में एक।
    • अगर यह काम नहीं करता है, तो लोगों को छोटे समूहों में विभाजित करें ताकि वे एक प्रश्न के बारे में बात कर सकें। प्रत्येक समूह को पूरे फोकस समूह में खुद को पेश करना है ताकि सभी अतिरिक्त चर्चाओं में ला सकें।
  • 7
    झगड़े होते हैं समझाओ कि आप एक आम सहमति तक पहुंचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और अधिक राय अधिक उपयोगी डेटा बनाते हैं। यदि प्रतिभागियों को अभी भी गर्म या बहुत महत्वपूर्ण है, तो विषय को अगले प्रश्न पर बदलें।
  • एक फ़ोकस ग्रुप चरण 42 को चलाएं
    8
    निर्धारित समय पर बैठक समाप्त करें। अंत में, चर्चा के उपयोगी परिणामों का सारांश करने के लिए, यह दर्शाते हैं कि समूह ने एक अच्छा काम किया है योगदान के लिए सभी को धन्यवाद।
  • 9
    प्रतिक्रिया और मूल्यांकन के अवसर प्रदान करें प्रतिभागियों को गुमनाम सिस्टम का उपयोग करके प्रतिक्रिया प्रदान करने का अवसर दें यदि फोकस समूह अच्छी तरह से नहीं चला है या प्रतिभागी आपके सहकर्मी हैं एक सुविधा के रूप में, आप अगले समूह के संगठन को बेहतर ढंग से तैयार करने के लिए ईवेंट की समीक्षा भी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सभी तकनीकी उपकरणों की जांच अग्रिम में करें और किसी भी विफलता के मामले में "बी" योजना बनाएं।
    • सबसे आसान और सरलतम विषय से प्रारंभ करें और धीरे-धीरे जटिलता में वृद्धि करें
    • लोगों से पूछने से बचें, "आप ऐसा क्यों सोचते हैं?" क्योंकि वे गलत तरीके से सोच सकते हैं और सोच सकते हैं कि आप उनके दृष्टिकोण पर हमला कर रहे हैं। इसके बजाय, कहते हैं, "क्या आप अपनी सोच को विस्तारित करना चाहते हैं?" या, "क्या आप अपने तर्क को विस्तार से समझा सकते हैं?"

    चेतावनी

    • फ़ोकल ग्रुप के प्रतिभागियों ने झूठी जानकारी या आक्रामक राय पेश की है। उन्हें केवल तभी सही करें यदि सूचना के मुद्दे पर चर्चा की जा रही है, और इसे जितना संभव हो, धीरे-धीरे करें

    आवश्यक सामग्री

    • जगह
    • कुर्सियों
    • साइट की दिशा का संकेत संकेत
    • विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए कागज और मार्कर के साथ क्लिपबोर्ड
    • लेबल्स के साथ सफेद में लेबल
    • वैकल्पिक: प्रोजेक्टर, लैपटॉप और एक्सटेंशन कॉर्ड
    • वैकल्पिक: चर्चा के लिए फ़ोटो और वीडियो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com