IhsAdke.com

कैसे एक बड़ा परिवार खर्च छोटे लिटिल

बड़े परिवारों में कपड़ों के लिए अक्सर छोटे बजट होते हैं कोई अभिभावक नहीं चाहता कि अपने बच्चे को घर छोड़ने वाले कपड़े पहने हुए हैं जो अलग-अलग हैं, लेकिन छोटे बजट पर एक बड़े परिवार को तैयार करना असंभव लग सकता है, अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है हालांकि, यह जानने के लिए कि कब और कब खरीदारी करें, कपड़ों की समग्र लागत को बहुत कम कर सकते हैं, और विशेष रूप से तंग बजट वाले परिवार भी कुछ शॉपिंग विकल्पों पर विचार कर सकते हैं जो कि खर्च को कम करते हैं।

चरणों

विधि 1
खरीद विकल्प

कम से कम चरण 1 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
1
सेकेंडहैंड कपड़े पहनें बड़े परिवार के फायदों में से एक यह है कि कुछ छोटे बच्चे उन कपड़ों को पहन सकते हैं जो पुराने लोगों में फिट नहीं हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जिस कपड़े आप एक बच्चे से दूसरे में पास करते हैं, वह अच्छी स्थिति में हैं और इसमें कोई खराबी या छेद नहीं है।
  • जब तक आपके बच्चे छोटे होते हैं तब तक इस प्रक्रिया को शुरू करें किशोर और बड़े बच्चे अपने खुद के खरीदने के बजाय किसी और के कपड़े पहनने के विचार को पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर वे बचपन से इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह अधिक संतोषजनक होगा।
  • कम से कम चरण 2 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    2
    कपड़े के लिए अपने मित्रों और परिवार से पूछें एक बच्चा जो आपकी उम्र से अधिक है, के साथ एक दोस्त, जो अपने बेटे में अब फिट नहीं हैं दान करने के लिए तैयार हो सकता है। इसी तरह, एक बहन जो समान आकार के शेयर करती है, जब वह अलमारी में साफ करने का फैसला करती है तो आप उसे कुछ टुकड़े कपड़े दे सकते हैं।
  • कम से कम चरण 3 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    3
    कपड़े बदलते हुए घटनाओं में भाग लें कपड़े बदलना एक संगठित आयोजन होता है जहां माता-पिता अपने बच्चों के धीरे से इस्तेमाल किए गए कपड़े और दूसरों के साथ व्यापार के लिए उन भागों को लेते हैं, जिन्हें वे तलाश रहे हैं। अपने क्षेत्र में इस तरह की घटनाओं के लिए इंटरनेट या अख़बार में देखें, या खुद को व्यवस्थित करने का विचार करें
  • कम से कम चरण 4 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    4
    इसे सजाते हुए एक पुराने संगठन को नया जीवन दें। यदि आपका बच्चा दूसरे हाथ के कपड़ों का उपयोग करने के लिए अनिच्छुक है, तो कपड़ों को विशिष्ट रूप से बच्चे के स्वाद के साथ सजाने के लिए छोड़ दें। ब्लाउज के बटन बदलें, या कपड़े के रंग के साथ जींस की एक जोड़ी को सजाने या मज़ेदार पैच को चिपकाएं।
  • कम से कम चरण 5 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    5
    मरम्मत वाले कपड़ों में मामूली दोष हैं शुरुआती सिलाई कौशल के साथ एक ढीली बटन, एक ड्रॉप हेम या एक फाड़ा सिलाई की मरम्मत की जा सकती है आप सजावटी पैच या कपड़े के रंग के साथ बड़े आँसू और दाग को कवर करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन उचित हो। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे अभी भी एक उम्र में हैं जहां सजावटी दाग ​​को शर्मनाक होने के बजाय "शांत" माना जाता है
  • कम से कम चरण 6 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    6
    अपने कपड़े बनाओ यदि आप वास्तव में अपने सिलाई कौशल पर भरोसा करते हैं, तो अपने और अपने परिवार के लिए कपड़े बनाने की कोशिश करें पैटर्न्स और कपड़े कपड़ों से सस्ता हो सकते हैं यदि आपके कौशल काफी मजबूत नहीं हैं, तो अपने कौशल को मजबूत करने के लिए एक सिलाई वर्ग में निवेश करें और यह विकल्प खुला है।
  • विधि 2
    क्या खरीदें

    कम से कम चरण 7 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    1
    अपने परिवार के कपड़ों की सूची ले लो
    • प्रत्येक स्टेशन पर, अलमारियाँ और दराज की जांच करें कि कौन क्या चाहता है
    • क्या आपके बच्चे अपने कपड़ों की कोशिश करते हैं कि क्या उन्हें फिट बैठता है।
    • प्रत्येक बच्चे की सूची बनाएं, और प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों की सूची बनाएं इसके अलावा अपने पति के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें।
  • कम से कम चरण 8 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    2
    एक बजट निर्धारित करें एक संपूर्ण बजट निर्धारित करें और अपने प्रत्येक बच्चे के लिए एक करें। जिन बच्चों को अधिक कपड़े की आवश्यकता होती है, उनके बजट के एक बड़े हिस्से को अपने बच्चों की तुलना में लेना चाहिए, जिनके पास ज़्यादा ज़रूरत है।
  • कम से कम चरण 9 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    3
    आवश्यक हो जाओ सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बच्चे के पास एक या दो जोड़े पजामा, कई अच्छे कपड़े और "प्ले" कपड़े के कई सेट हैं जो समस्याओं के बिना गंदे हो सकते हैं।
  • कम से कम चरण 10 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    4
    मूल बातें के साथ अपने आप को भरें जीन्स, सादे शर्ट और मानक कपड़े देखो इन बुनियादी टुकड़ों पर अधिकांश कपड़ों के बजट खर्च करें
  • कम से कम चरण 11 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    5
    "फैशनेबल" कपड़ों की सीमा ऑरेंज डॉट्स इस मौसम में फैशनेबल हो सकते हैं, लेकिन कुछ वर्षों में यह प्रवृत्ति पारित हो जाएगी। नतीजतन, आपके द्वारा खरीदा गया कोई भी आइटम वैध होगा और भविष्य में उपयोग करने के लिए शर्मिंदा हो जाएगा, जिससे इसे पारित करना मुश्किल हो जाएगा। फैशनेबल कपड़ों की मात्रा को सीमित करके अपने परिवार के अधिकांश कपड़े बनाएं
  • कम से कम चरण 12 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    6
    अंकों को भूल जाओ ब्रांडेड जींस और जूते काफी हद तक अनावश्यक होते हैं, चाहे आपके किशोर कहें तो अन्यथा कहें।
  • कम से कम चरण 13 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    7
    अपना ख्याल रखना आपके बच्चे महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप या आपके पति को अलमारी को खुद ही अनदेखा करना चाहिए। कुछ नियंत्रण रखें और बस आपको जो वास्तव में जरूरत है वह खरीद लें, लेकिन जब आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है, तो एक नई जोड़ी जीन्स या ब्लाउज खरीदने के बारे में बुरा मत मानना।
  • विधि 3
    कहाँ खरीदें




    कम से कम चरण 14 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    1
    दूसरे हाथ की दुकानों और बचत दुकानों की तलाश करें संभवत: आपको जो चीज़ों की ज़रूरत है, उसे ढूंढने के लिए आपको पर्याप्त रूप से देखना होगा, लेकिन सही वस्तु को खोजने के द्वारा, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह आपके द्वारा दिए जाने वाले मूल्य के एक अंश का खर्च आएगा यदि वह नया संगठन था।
  • कम से कम चरण 15 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    2
    गेराज बिक्री और पिस्सू बाजार में देखें यह विकल्प सर्दियों के महीनों के दौरान दुर्लभ हो सकता है, लेकिन जैसा कि मौसम गर्म होता है, आप उन स्थानों का अधिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं। पिस्सू बाजार विज्ञापन के लिए समाचार पत्र की जाँच करें या एक गेराज बिक्री के संकेत के संकेत पर नज़र रखें।
  • कम से कम चरण 16 के लिए एक बिग परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    3
    डिस्काउंट स्टोर या आउटलेट पर विचार करें ये स्टोर छूट पर छोटी खामियों के साथ कपड़े बेचते हैं नतीजतन, वे मोजे और अंडरवियर जैसे "छिपी" वस्त्रों के लिए शानदार विकल्प हैं। इन जगहों पर स्वेटर और शॉर्ट्स खरीदने से बचें, क्योंकि इस प्रकार के कपड़ों में खामियां थोड़ी अधिक स्पष्ट हो सकती हैं।
  • कम से कम चरण 17 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    4
    ऑनलाइन खरीदें ऑनलाइन नीलामी, थोक कपड़ों के खुदरा विक्रेताओं और ऑनलाइन स्टोर अक्सर भौतिक दुकानों में आपको कम कीमतों पर अच्छे कपड़े बेचते हैं। केवल सम्मानित विक्रेताओं से खरीदें और माल के मूल्य पर ध्यान दें। कुछ मामलों में, उच्च माल भाड़ा का मूल्य सामान्य स्टोर के समान ही आ सकता है, या इससे भी अधिक हो सकता है।
  • कम से कम चरण 18 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    5
    डिपार्टमेंट स्टोर की कीमतों की तुलना करें सामान्य तौर पर, इस प्रकार की दुकान थोड़ा और अधिक महंगा हो जाती है और इस स्थान पर खरीदना अधिक मुश्किल हो सकता है अगर आपके पास बड़े परिवार हैं हालांकि, कुछ डिपार्टमेंट स्टोरों में अन्य की तुलना में कम महंगे कपड़े हैं। उन्हें एक विकल्प के रूप में छोड़ने से पहले, यह जानने के लिए खोजें कि कौन-सी कीमतें आम तौर पर उनमें से प्रत्येक में लागू होती हैं
  • कम से कम चरण 19 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    6
    ऐसे स्टोरों की तलाश करें जो अक्सर ग्राहकों को लाभ प्रदान करते हैं स्टोर जो क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप तुरंत ऋण में डूब सकते हैं, लेकिन कई स्टोर आपको क्रेडिट कार्ड के लिए साइन अप करने के लिए ई-मेल हस्ताक्षर, अक्सर ग्राहक कार्ड या इसी तरह की सुविधाएं प्रदान करते हैं । ये हस्ताक्षर आमतौर पर आपको कूपन और बिक्री समाचार प्रदान करते हैं, और कार्ड आमतौर पर खरीद की एक निश्चित संख्या तक पहुंचने के बाद खरीदारी पर कुछ प्रतिशत छूट प्रदान करते हैं।
  • कम से कम चरण 20 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    7
    कपड़े के भंडार की जांच करें यदि आप अपना खुद का कपड़े बनाने का फैसला करते हैं शिल्प भंडार और कपड़े भंडार विभिन्न प्रयोजनों के लिए कपड़े की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं। अन्य कपड़ों पर जाने से पहले स्टोर की पेशकश और डिस्काउंट अनुभाग देखें
  • विधि 4
    कब खरीदें

    कम से कम चरण 21 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    1
    सौदे खोजें ऑफ़र और सेटलमेंट्स के बारे में पता लगाने के लिए आप जिन दुकानों पर जाते हैं उन्हें मॉनिटर करें नवीनतम जानकारी के लिए अपनी पसंदीदा वेबसाइटों की जांच करें यहां तक ​​कि किसी भी प्रचार और समाचार विज्ञापनों के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक स्पैम बॉक्स में देखें।
  • कम से कम चरण 22 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    2
    बंद मौसम खरीदें जब गर्म हो जाता है, तो शीतकालीन कपड़ों को बिक्री पर रखा जाता है। इसी तरह, जब तापमान नीचे जाता है, स्नान सूट या गर्मियों के कपड़े प्रस्ताव पर डाल रहे हैं। अगले वर्ष के लिए कपड़े खरीदने के लिए प्रत्येक सीज़न के अंत में स्टोर अलमारियों की जांच करें
  • कम से कम चरण 23 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    3
    कपड़ों पर जब वे बिक्री पर जाते हैं तो शेयर करें हल्के कपड़े आमतौर पर गिरावट के दौरान बिक्री पर होते हैं, और वसंत के दौरान भारी कपड़े पेश किए जाते हैं।
  • कम से कम चरण 24 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    4
    अपने परिवार की जरूरतों को अग्रिम रूप में देखने की कोशिश करें यदि आपके बच्चे बढ़ रहे हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन भविष्यवाणी करने की कोशिश करें कि आपके परिवार की क्या जरूरत है और तदनुसार योजना करें। अपनी बेटी के लिए स्वेटर खरीदने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार करने के बजाय, आइटम की तलाश शुरू करने से पहले उसे सख्त जरूरत है। पुराने कपड़े पहनना शुरू करते हैं, जबकि बूढ़े बूढ़े होते हैं, लेकिन अभी भी उपयोग की स्थिति में हैं।
  • कम से कम चरण 25 के लिए एक बड़े परिवार को ड्रेस अप करें चित्र
    5
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब खरीदें कभी-कभी जरूरतों की आशंका और पदोन्नति के लिए प्रतीक्षा करने योग्य विकल्प नहीं होते हैं। यदि आप, आपके पति या बच्चों को एक विशेष संगठन की ज़रूरत होती है, तो आप यह टुकड़ा सर्वोत्तम संभव मूल्य के लिए ढूंढ सकते हैं। यदि कोई ऑफर उपलब्ध नहीं हैं, तो वैसे भी खरीद लें, यह जानकर कि आपको बाद में अंतर बनाने के लिए अपना बजट ठीक करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • केवल उन कपड़ों को खरीदें जो आपके परिवार पहनेंगे यदि आपका बच्चा शिकायत करता है कि उसे कपड़े कैसे मिला, तो संभावना है कि वह इसका उपयोग नहीं करेंगे, भले ही आप इसे प्रचार में खरीद लेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • सिलाई सामग्री
    • लगातार खरीदार कार्ड
    • पुराने कपड़े

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com