IhsAdke.com

कैसे जानते हैं कि एक नवजात शिशु की त्वचा पर क्या उम्मीद है

नवजात शिशु के शरीर विज्ञान में लगातार परिवर्तन होता है, और यह एक नए वातावरण के अनुकूल होने में कुछ समय लगता है। अनुकूलन की इस अवधि के दौरान, कुछ बच्चों के पास कुछ रंगीन परिवर्तन होते हैं, जैसे कि स्पॉट्स, पुस्टूल्स, सूजन और स्राव, जिनमें से कई बहुत अजीब लगते हैं।

चरणों

एक नवजात शिशु के बारे में जानने के लिए शीर्षक से छवि` class=
1
असमान त्वचा के रंग के कारण आतंक न करें नवजात परिसंचरण अभी तक पूरी तरह से प्रभावी नहीं है - कभी-कभी बच्चे के शरीर के निचले आधे हिस्से में रक्त जमा हो सकता है, इसलिए जब यह लंबे समय तक होता है, यह आधा लाल और आधा पीला दिखता है। दूसरी बार, कुछ खून बच्चे के अंगों तक नहीं पहुंचते, इसलिए जब वह सोता है, उसके हाथों और पैरों को थोड़ा नीला मिलता है। जैसे ही आप बच्चे को उठाते हैं या इसे चालू करते हैं, त्वचा का रंग उसी तरह रहना चाहिए।
  • एक नवजात शिशु के बारे में जानने के लिए शीर्षक से छवि` class=
    2
    पता है कि दाग किस प्रकार की अपेक्षा करता है क्योंकि त्वचा नाजुक है और यह आसानी से दर्द होता है।
    • नवजात पित्ती (यह माना जाता है कि पित्ती में मस्तूल कोशिकाओं से histamine और अन्य मध्यस्थों की रिहाई के कारण होता है त्वचा क्यों ऐसा होता है पूरी तरह से समझा नहीं गया है), छोटे लाल केन्द्रों कि आते हैं और में जाने के साथ छोटे स्थानों में से एक खरोंच से मिलकर बच्चे के शरीर के विभिन्न हिस्सों- प्रत्येक समूह एक से कुछ घंटे तक रहता है-
    • छोटे सफेद डॉट्स, आमतौर पर नाक और गाल पर, जिसे शहद कहते हैं, जो कुछ हफ़्ते तक रह सकते हैं और हानिरहित हैं।
    • विषाक्त पर्विल - पीला केंद्रीय अंक है, जो कई कीड़े के काटने दिखाई साथ अनियमित लाल धब्बे। वे कुछ समय के लिए एक बुरा पहलू के साथ अपने बच्चे की त्वचा छोड़ सकते हैं, लेकिन वे हानिरहित हैं और उपचार की जरूरत नहीं है।
  • एक नवजात शिशु के बारे में जानने के लिए शीर्षक से छवि` class=
    3



    नीला भागों या मंगोलियाई स्थलों को देखने में आश्चर्यचकित न हो वे सिर्फ त्वचा के नीचे वर्णक के अस्थायी रूप से उत्पन्न होते हैं वे अफ्रीकी या मंगोलियाई वंश के बच्चों में अधिक आम हैं, लेकिन भूमध्यसागरीय वंश या किसी भी बच्चे की शिशुओं में देखा जा सकता है जिनकी त्वचा अपेक्षाकृत अंधेरा हो जाएगी। उनके पास खाने के किसी भी विकार से कोई लेना-देना नहीं है
  • एक नवजात शिशु के बारे में जानने के लिए शीर्षक से छवि` class=
    4
    एक डॉक्टर के साथ जन्म के निशान की जाँच करें कई प्रकार के जन्म के निशान हैं - केवल एक चिकित्सक या अनुभवी दाई जो आपको बता सकते हैं कि यदि आपके बारे में ध्यान देने वाला ब्रांड जन्म का निशान है और यदि ऐसा है, तो क्या यह वह प्रकार है जो स्वयं या तो नहीं गायब हो। लेकिन याद रखें कि श्रम के दौरान दबाव से लाल रंग के निशान पैदा होते हैं। ये ब्रांड प्रकार कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं।
  • एक नवजात शिशु के बारे में जानने का शीर्षक` class=
    5
    छीलने की अपेक्षा करें पहले कुछ दिनों में अधिकांश शिशुओं की त्वचा की सूजन यह पैरों के तलवों और हाथों के हथेलियों पर सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है। अधिकांश समय से पहले बच्चों को एक अतिरिक्त सूखी त्वचा है, और एशियाई मूल बच्चों या अफ्रीकी कैरिबियाई त्वचा और बालों यूरोपीय मूल बच्चों की तुलना में ज्यादा सुखाने की मशीन है। अगर शुष्क त्वचा को किसी भी प्रकार के लोशन की आवश्यकता होती है, तो चिकित्सक या दाई नियुक्ति करेंगे।
  • एक नवजात शिशु के बारे में जानने का शीर्षक` class=
    6
    खोपड़ी पर रूसी की अपेक्षा करें डंड्रफ़ त्वचा छीलने के रूप में सामान्य है। भूरा तराजू से बना एक बहुत मोटी बोनट परत, परत के रूप में जाना जाता है कभी कभी यह भौहें या बच्चे के कानों के पीछे फैल सकता है। आपका डॉक्टर या दाई आपको एक विशेष तेल, मलहम या शैम्पू बता सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com