IhsAdke.com

सूक्ष्म लहरों में शुष्क जड़ी-बूटियों को कैसे करें

हज़ारों सालों से, जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल रसोई के लिए भोजन के मौसम में किया जाता है, इत्र में, खुशबू जोड़ने के लिए, कीटाणुओं के प्रति कीटाणुओं की रक्षा के लिए, दवा के रूप में मुद्रा के रूप में मुद्रा के रूप में। आजकल, हम अभी भी उसी चीज़ों के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं, सिर्फ सिक्का नहीं! पकाने की किताबें व्यंजन पर हर्बल सुझावों से भरे हैं, लेकिन कभी-कभी आपके पसंदीदा व्यंजनों को "शुष्क" जड़ी बूटियों की आवश्यकता होती है। आप बाजारों में सूखे जड़ी बूटियों को खरीद सकते हैं, लेकिन एक आसान तरीका है। अपने माइक्रोवेव का उपयोग करें!

चरणों

माइक्रोवेव चरण 1 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक चित्र
1
आप चाहते हैं कि जड़ी बूटियों का चयन करें यह सिफारिश की जाती है कि आप जड़ी बूटियों को चुनने से पहले चुनते हैं। ताजा जड़ी बूटियों का चयन करें, अभी भी हरे और निविदा। ताजा जड़ी बूटियों का दिन का सबसे अच्छा समय सुबह के मध्य में है। यदि यह बहुत जल्दी है, तो अभी भी पत्तियों पर ओस हो सकता है यदि यह बहुत देर हो चुकी है, तो गर्मी बहुत तीव्र हो सकती है और जड़ी-बूटियों को अंदर ले जाने से पहले सूख जाता है। वसंत और गर्मियों में छोटे फूल बढ़ते हैं। संयंत्र के आधार के पास जरूरी कटौती जब अजमोद काटते हैं, तो हमेशा बेस के पास स्टेम के साथ पूरे पत्ते को हटा दें। पुरानी पत्तियों से बचें क्योंकि वे मोटे तौर पर होते हैं। पाक उपयोग के लिए दौनी काटने से संयंत्र को कठोर होने से रोका जा सकेगा कैंची का प्रयोग प्रत्येक कली से 10 से 15 सेमी काटना करने के लिए करें। कड़े कठोर, पत्ती रहित उपजी से बचें। जब तुलसी काटा जा रहा है, कैंची या अपनी उंगलियों का उपयोग करें, संयंत्र की नोक पर केवल कुछ पत्तियां निकालें। इस प्रकार, नए पत्ते जगह में अंकुरित होगा पत्ती से नीचे कट मत करो, केवल एक छोटा तना छोड़ दें, तो संयंत्र मर जाएगा।
  • माइक्रोवेव चरण 2 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक चित्र
    2
    फीका और चक्कर वाली चादरें निकालें स्टेम से पत्तियों को ले जाओ
  • माइक्रोवेव चरण 3 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक
    3
    जड़ी बूटियों को कुल्ला। जल निकासी के तहत जड़ी बूटियों को पानी के नीचे धो लें। यदि आपके पास मैन्युअल सलाद अपकेंद्रित्र है, तो आप इसे एक बार में जड़ी बूटियों को सूखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक अपकेंद्रित्र नहीं है, तो जड़ी बूटियों को कागज तौलिया में डालें, हल्के ढंग से टैप करें ताकि जितना संभव हो सके उतना पानी निकाल दें।
      चित्र 387429 3 गोललेट शीर्षक
  • माइक्रोवेव चरण 4 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक चित्र



    4
    पेपर तौलिया पर जड़ी-बूटियों को रखो। जड़ी बूटियों के साथ पत्ते को कवर करें, लेकिन इसे अधिक मत करना। जड़ी बूटियों पर एक और कागज तौलिया रखो
  • माइक्रोवेव चरण 5 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक चित्र
    5
    माइक्रोवेव में कागज तौलिया रखो इसे लगभग 2 मिनट तक सूखा दें उन्हें जलने से रोकने के लिए प्रत्येक 30 सेकंड का नज़र रखना।
  • माइक्रोवेव चरण 6 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक चित्र
    6
    माइक्रोवेव से कागज तौलिया निकालें कागज तौलिया निकालें और कुछ मिनटों के लिए जड़ी बूटियों को आराम दें। इस प्रकार, जिस नमी को छोड़कर माइक्रोवेव निकलता है, वह उतना ही लुप्त हो जाएगा।
  • माइक्रोवेव चरण 7 में सूखी जड़ी बूटी का शीर्षक चित्र
    7
    अपनी जड़ी-बूटियों को बचाओ जड़ी-बूटियों को रखने के लिए एक काले कंटेनर का उपयोग करें गर्मी और प्रकाश से दूर रखें आप वैक्यूम पैकेजिंग का भी उपयोग कर सकते हैं लेबलों को जड़ी-बूटियों के नामों से न भूलें और उन्हें सूखने की तिथि।
    • एक वर्ष के भीतर जड़ी बूटियों का उपभोग करें जैसे जड़ी-बूटियों का अपना रंग खो जाता है, वे भी अपने स्वाद को खो देते हैं।
  • चेतावनी

    • सूखी जड़ी बूटियों को बहुत ज्यादा मत करो जब उन्हें माइक्रोवेव से बाहर ले जा रहे हैं, तो वे संपर्क के लिए खस्ता होना चाहिए।
    • माइक्रोवेव में बहुत मजबूत अरोमा वाले सूखे जड़ी-बूटियों को न दें, क्योंकि इसके सुगंध / स्वाद को अन्य जड़ी-बूटियों में स्थानांतरित किया जा सकता है, उनमें स्वाद / खुशबू में हस्तक्षेप किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com