IhsAdke.com

लाइव ऑडियो प्रसारण कैसे करें

लाइव स्ट्रीम किसी को भी ऑनलाइन ऑडियोज सुनने की अनुमति देती हैं ये टॉक शो, लाइव कॉन्सर्ट, रिकॉर्डिंग सत्र और प्रीक्रॉॉर्डेड ट्रैक हो सकते हैं। आपको अपने कंप्यूटर की क्षमताओं का परीक्षण करने और उन्हें तदनुसार समायोजित करने की आवश्यकता होगी इससे पहले कि आप सफलतापूर्वक इसके माध्यम से संचार कर सकें। नीचे दिशानिर्देश चरणों और विभिन्न विशेषताओं का वर्णन करता है जिन्हें एक चिकनी प्रक्रिया के लिए बदलना पड़ सकता है

चरणों

स्क्रिप्ट लाइव ऑडियो चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कंप्यूटर की क्षमताओं और इंटरनेट को अनुकूलित करें आपके पास सभी सूचनाओं को संभालने के लिए एक तेज़ और विश्वसनीय कनेक्शन होना चाहिए जो लगातार चलते रहेंगे। अपनी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैग्ज करें, अपने नेटवर्क को अक्षम करें और फ़ाइल साझाकरण करें, और उन सभी कार्यक्रमों को बंद करें जो उपयोग नहीं किए जा रहे हैं।
  • यदि आपके पास एक पुराने पीसी है, तो आपको डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस (डीएमए) बफरिंग के साथ समस्याएं आ सकती हैं। यह आपके कंप्यूटर पर आपके कैप्टन कार्ड (जो सीधे ऑडियो रेडर्स) और डिवाइस ड्रायवर (जो हार्ड डिस्क, सीडी-रॉम ड्राइव्स, स्कैनर्स, आदि को नियंत्रित करता है) के बीच खराब संचार के कारण होता है छोटे कम्प्यूटर सिस्टम इंटरफेस (एससीएसआई) और एकीकृत ड्राइव इलेक्ट्रॉनिक्स (आईडीई) ड्राइवरों के सामान्य प्रकार हैं। आप इस पर कार्रवाई करने के लिए दोहरी पीसीआई मदरबोर्ड का इस्तेमाल करते हुए अलग से बसों पर कब्जा कार्ड और नियंत्रक रख सकते हैं।
  • स्क्रिप्ट लाइव ऑडियो चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना ऑडियो कैप्चर डिवाइस चुनें आप अपने कंप्यूटर पर ऑडियो को कैप्चर करने के लिए बाहरी ऑडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस (माइक्रोफोन या मिक्सर) का उपयोग कर सकते हैं। आप पहले से ही अपने पीसी की हार्ड डिस्क पर भरी हुई फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं।



  • स्प्रिंग लाइव ऑडियो चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक एन्कोडर का उपयोग करके अपने ऑडियो को परिवर्तित करें आपके द्वारा अपलोड किए गए बिटरेट को बनाए रखना सुनिश्चित करें ऑडियो एन्कोडर ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो एमपी 3, वाव और फ्लेक्स जैसे किसी चयनित प्रारूप में फ़ाइलों को दबाने और दबाव डालते हैं। उपयोग की जाने वाली प्रकार के आधार पर गुणवत्ता भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, एमपी 3 में गुणवत्ता का निचला स्तर है, जबकि फ्लेक में से एक उच्चतर है।
  • स्क्रिप्ट लाइव ऑडियो चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने ऑडियो को प्रसारित करने के लिए एक सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) का उपयोग करें आप फ़ाइल को इंटरनेट पर धक्का करने के लिए सीडीएन जैसे पीपीएलआई, अमेज़ॅन क्लाउडफ़्रंट, और नेटडीएन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने एन्कोडर को अपने सीडीएन में फाइल भेजकर अपने ऑडियो "धक्का" कर सकते हैं। "पुल" को अपने पीसी पर अपने आईपी पते के माध्यम से सीडीएन तक पहुंचने के द्वारा किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सबसे आम बिट दर की गति 20, 32, 64 और 128 किलोबाइट प्रति सेकेंड है (केबीपीएस)। 20 केबीपीएस मुख्य रूप से आवाज के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे टॉक शो 32 केबीपीएस एफएम रेडियो के लिए डिफ़ॉल्ट बिट दर है, संगीत के लिए काम करना और उच्च गुणवत्ता वाले भाषण संचरण। 64 केबीपीएस गुणवत्ता वाले ऑडियो डिलीवरी जो वास्तव में सीडी या एमपी 3 के साथ समान स्तर पर है 128 केबीपीएस आपको उच्च गुणवत्ता प्रदान करता है। याद रखें कि बिट दर में वृद्धि के कारण, बैंडविड्थ का उपयोग भी बढ़ता है।
    • आपके एन्कोडर की भेजने की गति बिट दर (डेटा प्रति सेकंड स्थानांतरित किया गया) का कम से कम ढाई गुना होना चाहिए जिसमें यह प्रसारित किया जा रहा है। आप अपने कंप्यूटर से मिलान करने के लिए गति पर स्ट्रीम कर सकते हैं, लेकिन इससे चार्जिंग का समय होगा।
    • अपने दर्शकों के कंप्यूटर की क्षमताओं को ध्यान में रखें आदर्श रूप से, उनकी डाउनलोड गति ट्रांसमिशन बिट दर के ढाई गुना होना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com