IhsAdke.com

एक कला प्रदर्शनी का आयोजन

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अन्य कलाकारों के अपने काम या प्रदर्शन काम करता है को विज्ञापित करना चाहते हैं: एक कला प्रदर्शनी का आयोजन हमेशा एक अद्वितीय और समृद्ध अनुभव हो जाएगा। हालांकि, एक सुसंगत और सार्थक प्रदर्शन में कई अलग अलग तत्वों के संयोजन काफी एक चुनौती हो सकती है, और एक अच्छा नियोजन बहुत महत्वपूर्ण है जब यह अपने आप को संगठित किया गया। घटना के केंद्रीय विषय को परिभाषित करने के बाद, प्रदर्शनी में रुचि रखने वाले कलाकारों की प्रविष्टियां स्वीकार करना शुरू करें, एक उपयुक्त जगह चुनें और प्रचार पर काम करें ताकि कार्य के संग्रह को संभवतः जितने लोगों द्वारा देखा जा सके और प्रशंसा की जा सके।

चरणों

भाग 1
प्रदर्शन के लिए कलाकृति का चयन

एक कला प्रदर्शनी चरण 1 सेट अप शीर्षक चित्र
1
एक केंद्रीय थीम सेट करें एक अच्छी प्रदर्शनी एक प्रमुख विषय की विशेषता है जो ईवेंट के सभी विभिन्न कार्यों को जोड़ता है, छवि को संदेश देने के लिए कि प्रत्येक टुकड़ा एक बड़े संदर्भ का एक विशिष्ट तत्व है जिस संदेश को आप पारित करना चाहते हैं, उस पर सावधानी बरतें - यह एक छवि या घटना, एक भावना या एक निश्चित दृश्य तकनीक जैसी कुछ हो सकती है।
  • अधिक विशिष्ट विषय, बेहतर - उदाहरण के लिए, "सॉलिट्यूड ऐंड द मामिली कंडीशन" जैसे किसी विषय को विचारों के और अधिक रोचक सेट की पड़ताल करते हुए, "ब्लैक एंड व्हाईट", जनता पर बड़ा प्रभाव बनाने के लिए बहुत व्यापक विषय है।
  • प्रदर्शनी के लिए एक नाम दें - एक आकर्षक शीर्षक, जैसे "नियॉन ड्रीम्स" ध्यान से उत्पन्न होगा और घटना का विषय बहुत स्पष्ट करेगा।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 2 सेट अप शीर्षक चित्र
    2
    अपने सबसे प्रभावशाली कामों को चुनें प्रदर्शनी के लिए कुछ हालिया काम, या सर्वश्रेष्ठ लोगों का चयन करें - यदि आप अपने काम का प्रचार करने के लिए एक व्यक्तिगत प्रदर्शनी की योजना बना रहे हैं, तो आपको कला के लगभग 10 से 30 टुकड़े की आवश्यकता होगी, और घटना का विषय प्रत्येक टुकड़ा में मौजूद होना चाहिए।
    • प्रदर्शनी से पहले के महीनों में, उन कार्यों का निर्माण करने पर काम करें जो घटना के उद्घाटन के दौरान प्रकट किए जाएंगे।
    • यदि आपके कार्यों का अपेक्षाकृत छोटा आकार है तो अधिक टुकड़े चुनें
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 3 सेट अप करें चित्र
    3
    स्थानीय कलाकारों से शिलालेख स्वीकार करें क्षेत्र में अन्य कलाकारों के लिए खोज और पूछें कि क्या वे ईवेंट में उपस्थित होने में रुचि होगी - सहयोगी प्रदर्शनियों एक ही घटना में कई पेशेवरों के काम को बढ़ावा देने के लिए एक महान अवसर है, एक अमीर, व्यापक और विविध प्रदर्शन का निर्माण।
    • उन कलाकारों पर ध्यान दें जिनके समान आपके पास शैली है, या जो प्रदर्शनी के विषय से संबंधित काम करते हैं।
    • एक सहयोगी प्रदर्शनी भी किराए, करों, प्राधिकरणों, कार्यों के निर्माण और प्रचार सामग्री जैसी लागतों को कवर करने के लिए आवश्यक निवेश के विभाजन की अनुमति देगा।
    • सभी पार्टनरिंग कलाकारों को श्रेय देना याद रखें
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 4 सेट अप शीर्षक चित्र
    4
    विभिन्न मीडिया के साथ कार्य करें प्रदर्शनी में केवल पेंटिंग या कॉग्रेगिंग शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए फोटोग्राफरों, मूर्तिकारों और अन्य प्रकार के दृश्य कलाकारों के साथ संपर्क में रहने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। एक बड़ा संग्रह घटना के लिए अधिक गतिशील माहौल प्रदान करेगा और नियमितों के मनोरंजन में वृद्धि करेगा।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, सर्वोत्तम कदम तुम भी घटना के लिए संगीतकार या कवियों को आमंत्रित करने की संभावना का मूल्यांकन कर सकता है खासकर अगर इन कलाकारों में से कुछ एक नौकरी, काम करता है कि फंसाया जा सकता है और फिर भी vendidas- लटका करने के लिए छड़ी करने के लिए है जो किसी तरह से प्रदर्शनी के विषय को पूरक करता है।
  • भाग 2
    आयोजन आयोजन

    एक कला प्रदर्शनी चरण 5 सेट अप करें चित्र
    1
    एक दिन और समय निर्धारित करें एक कला प्रदर्शनी के समन्वय काफी थकाऊ हो सकता है, इसलिए समय-सारणी निर्धारित करने में यथार्थवादी होना - आदेश तैयार करने के लिए पर्याप्त समय के लिए कम से कम दो या तीन महीने के साथ घटना की योजना बनाएं। यदि संभव हो तो, सप्ताह के अंत के करीब एक दिन का चयन करें जब लोग काम छोड़ देते हैं और चीजों की तलाश करते हैं।
    • छुट्टियों के बगल में कुछ समय के लिए एक्सपोजर शेड्यूलिंग से बचें, अन्यथा आपको सार्वजनिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • अन्य नियोजन चरणों जैसे कि अंतरिक्ष किराया और प्रकटीकरण कार्यों के लिए आगे बढ़ने से पहले आपको एक तारीख निर्धारित करने की आवश्यकता होगी।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 6 सेट अप शीर्षक चित्र
    2
    अंतरिक्ष को सुरक्षित रखें घटना के लिए एक उपयुक्त स्थान की तलाश शुरू - एक स्पष्ट विकल्प के लिए एक स्टूडियो या गैलरी किराए के लिए हो सकता है, लेकिन याद रखें कि आप अपने आप को पारंपरिक सेटिंग को सीमित करने की जरूरत नहीं है और रेस्तरां, कैफे, सामुदायिक केंद्रों के साथ संपर्क में प्राप्त कर सकते हैं, चर्चों और यहां तक ​​कि कार्यालयों
    • एक अधिक आरामदायक स्थान, जैसे कि रेस्तरां या कैफेटेरिया में आपके पहले एक्सपोजर को बढ़ावा देना, आपको अपने घबराहट को दूर करने में सहायता कर सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपने जो स्थान चुना है वह साफ, अच्छी तरह से रोशनी और सभी प्रदर्शनों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त है।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 7 सेट अप करें चित्र
    3
    बिक्री के लिए प्रत्येक कार्य के लिए मूल्य निर्धारित करें। प्रदर्शनी का उद्देश्य न केवल एक कलाकार के काम का प्रसार है, बल्कि इन कार्यों की बिक्री। तो मुझे कितना घटना के लिए चयनित प्रत्येक टुकड़े के लिए चार्ज करेगा बारे में सोचते हैं -, सेट कीमतों है कि दोनों तुम और खरीदार के लिए उचित हैं देखने के लिए इस तरह के सामग्री का इस्तेमाल किया, तकनीकी जटिलता और में निवेश किया काम के घंटे के रूप में ध्यान में विभिन्न कारकों लेने प्रत्येक काम का निर्माण
    • यदि प्रदर्शनी सहयोगी है, तो प्रत्येक कलाकार के मूल्यों को परिभाषित करने के लिए अन्य कलाकारों के साथ मिलकर काम करें।
    • हर कोई एक विशाल चित्रकला या मूल तस्वीर का मूल्य बर्दाश्त नहीं कर सकता, इसलिए प्रदर्शनों में अधिक सुगम मूल्यों जैसे कि छोटे पेंटिंग, स्केच, और हस्ताक्षर किये गए प्रतिकृतियां के साथ काम करना शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार है।



  • एक कला प्रदर्शनी चरण 8 सेट अप चित्र
    4
    प्रसार सामग्री का विकास प्रिंट पोस्टर, ब्रोशर, फ्लायर और सूचनात्मक घोषणाएं जो कि घटना की प्रकृति और प्रदर्शित कार्यों के प्रकार का वर्णन करती हैं। दिनांक और समय, स्थान, ड्रेस कोड और टिकट की राशि जैसे महत्वपूर्ण जानकारी शामिल करना याद रखें। अधिक अप-टू-डेट एक्सपोज़र के लिए, एक स्थानीय समाचार चैनल के साथ एक प्रेस विज्ञप्ति बनाने या एक साक्षात्कार का निर्धारण करने पर विचार करें।
    • किराने की दुकान पर विज्ञापन, सार्वजनिक स्थानों जैसे विश्वविद्यालयों, कला विद्यालयों, कॉफी की दुकानों, क्लबों या समुदाय बुलेटिन बोर्ड में रखें।
    • प्रदर्शनी कलाकारों के कार्य और जीवनी के साथ पोस्टकार्ड भेजकर निजीकृत आमंत्रण बनाएं
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 9 को सेट करें चित्र शीर्षक
    5
    मुंह के शब्द के माध्यम से घटना को बढ़ावा देना प्रदर्शनी के बारे में दोस्तों और परिचितों को सूचित करें, चाहे वह व्यक्ति में बात कर रहा हो या सामाजिक नेटवर्क पर ईवेंट के बारे में जानकारी साझा कर रहा हो। कुछ मामलों में, आप किराये की जगह के मालिक के साथ एक साझेदारी भी बना सकते हैं जिससे कि प्रदर्शनी स्थल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रसारित हो जाए, प्रेस विज्ञप्ति और आधिकारिक प्रचार के टुकड़े से।
    • प्रदर्शन पर प्रदर्शित होने वाले कार्यों को बढ़ावा देने के लिए Instagram, Snapchat और Tumblr जैसे साझाकरण प्लेटफॉर्म का उपयोग करें
    • आप दूसरों के साथ संपर्क साझा करने के लिए मित्रों, परिवार और सहकर्मियों से भी पूछ सकते हैं।
  • भाग 3
    एक सफल प्रदर्शनी का आयोजन

    एक कला प्रदर्शनी चरण 10 सेट करें चित्र
    1
    मदद के लिए पूछें स्वयंसेवकों और पेशेवरों जैसे कैरियर, प्रकाश विशेषज्ञों और पेशेवर फ्रैमर के समर्थन के बारे में गिनें साथ में, आप कला के विभिन्न कार्यों, आवश्यक उपकरणों के अधिग्रहण और घटना के सामान्य संगठन के परिवहन का समन्वय करने के लिए और अधिक सुविधा प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, हर कोई यह सुनिश्चित करने के लिए टुकड़ों पर नजर रख सकता है कि कुछ भी चोरी या क्षतिग्रस्त नहीं है। एक समर्पित टीम नियोजन के तनाव को भी कम कर देगा, क्योंकि आपको खुद को सबकुछ नहीं करना पड़ेगा, यह सुनिश्चित करना कि यह आयोजन सुचारू रूप से चलाता है।
    • एक और अच्छा विचार है कि इस कार्यक्रम को रिकॉर्ड करने के लिए फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर को किराए पर लेना है, और बैंड या डीजे प्रदर्शनी में एक संगीत स्पर्श जोड़ने के लिए है।
    • किसी भी अंतिम मिनट की तैयारी के साथ काम करते समय, स्वयंसेवक टीम को यादृच्छिक कार्य और जिम्मेदारियों को सौंपें।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 11 सेट अप चित्र
    2
    प्रदर्शनी स्थान को व्यवस्थित करें आपकी प्राथमिकता कार्य प्रत्येक कार्य का उचित स्थान होगा, और वहां से आप प्रकाश व्यवस्था को समायोजित कर सकते हैं ताकि सभी टुकड़े दृश्यमान और अच्छी तरह से जलाए जाएं। कल्पना कीजिए कि आप आगंतुकों को पर्यावरण को कैसे देखना और उनके साथ इंटरैक्ट करना चाहते हैं, और उन उम्मीदों को पूरा करने वाली अंतिम डिजाइन तैयार करें
    • प्रदर्शनी का विषय अंतरिक्ष के नियोजन में परिलक्षित होना चाहिए - उदाहरण के लिए, आप संस्थागत उत्पीड़न की स्थापना के मामले में, आगंतुकों के नि: शुल्क आंदोलन को प्रतिबंधित करने के लिए आप सजीले टुकड़े या रस्सी डाल सकते हैं।
    • मेहमानों की बातचीत, टी-शर्ट और स्टिकर जैसे प्रचार सामग्रियों की बिक्री और किसी भी अन्य आवश्यक संसाधन के लिए अतिरिक्त स्थान निर्दिष्ट करने के लिए मत भूलना।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 12 सेट अप शीर्षक चित्र
    3
    दर्शकों के साथ बातचीत करें आगंतुकों पहुंचने शुरू के रूप में, अपने आप को किसी भी सवाल का जवाब और कला के कार्यों के बारे में बात करने के लिए उपलब्ध दिखाने - कई कलाकारों, इस पल घटना के सबसे दिलचस्प भागों में से एक के रूप में विचार करें, क्योंकि वे संभावित खरीदारों और आलोचकों को पूरा करने का अवसर है कला के पहलुओं पर चर्चा करने और रचनात्मक प्रक्रिया के कुछ विवरणों को स्पष्ट करने के लिए
    • अगर आप अपने खुद के कामों का प्रदर्शन कर रहे हैं, तो लेखक के रूप में आसानी से पहचाने जाने के लिए उनके करीब रहें।
    • कला प्रदर्शनियों की प्रकृति की सामाजिक घटनाएं हैं, इसलिए बातचीत करने और मज़ेदार होने के लिए डर नहींें।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 13 को सेट अप करें चित्र
    4
    खाने और पीने की पेशकश मेहमानों के लिए खुशी के लिए कुछ पेय और स्नैक्स प्रदान करें - इस तरह के पनीर, फल, सैंडविच और वाइन ग्लास के रूप में सरल आइटम सबसे घटनाओं के लिए पर्याप्त से अधिक कर रहे हैं। अगर आप बहुत बड़े दर्शकों की अपेक्षा कर रहे हैं, तो बड़ी संख्या में लोगों के लिए उपयुक्त विकल्पों पर विचार करें, जैसे कि झींगा कॉकटेल, मिनिनिक्स, हुमस और अन्य विकल्प जो आम तौर पर हर किसी को पसंद करते हैं।
    • बाकी की प्रदर्शनी के साथ, मेनू को घटना के स्थान, इच्छित माहौल (आकस्मिक या अधिक औपचारिक) और आगंतुकों की संख्या के अनुसार नियोजित किया जाना चाहिए।
    • कुछ अवसरों पर, सबसे प्रसिद्ध कला दीर्घाओं बड़ी घटनाओं के लिए खानपान की लागत को कवर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्थल के लिए एक व्यवसाय बीमा पॉलिसी की भर्ती के लिए अत्यधिक अनुशंसित है - इसलिए यदि आपको एक आगंतुक, कला का काम, या अंतरिक्ष में शामिल होने की कोई घटना है, तो आपको मुकदमे की लागत का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
    • अनुभव के तनाव को कम करने के लिए, यथासंभव अग्रिम रूप से प्रोग्राम की गई, खरीदी, वितरित, तैयार और तैयार किए गए सबकुछ को छोड़ने का प्रयास करें।
    • परिवहन के दौरान उन्हें बचाने के लिए बुलबुला लपेट में कला के कामों को शामिल करना।
    • यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते नहीं तो एक संक्षिप्त भाषण के साथ प्रदर्शनी का उद्घाटन करें - प्रत्येक के लिए उनकी उपस्थिति का धन्यवाद करें और प्रदर्शनी के विषय, सहभागी कलाकारों और परियोजना के साथ उनके उद्देश्य के बारे में बात करने में कुछ मिनट लगें।
    • अन्य प्रकार के व्यापार (टी-शर्ट, कपड़े ढक्कन बैग, ब्रोकेस इत्यादि) को बेचने पर विचार करें, जो आगंतुकों के लिए ब्याज की हो सकती हैं जो कलाकृति के मूल टुकड़े को खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं।

    चेतावनी

    • एक स्पष्ट चेतावनी शामिल करना सुनिश्चित करें यदि प्रदर्शनी में वयस्क कार्यों को शामिल किया गया है जो युवा आगंतुकों के लिए अनुपयुक्त है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com