IhsAdke.com

इवेंट प्रमोटर कैसे बनें

एक इवेंट प्रमोटर, जिसे आमतौर पर मनोरंजन उत्पादक के रूप में जाना जाता है, पक्षों, त्योहारों या खेलों में रुचि बढ़ाने और बनाने के लिए जिम्मेदार है। दूसरे शब्दों में, एक प्रमोटर मूल रूप से एक विक्रेता है प्रमोटर आमतौर पर स्वायत्तता से काम करते हैं और प्रशिक्षण या अनुभव किए बिना अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अनुभव प्राप्त करना

एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 1 बनें वाला इमेज
1
अध्ययन प्रशासन और विपणन जबकि एक स्तर के इवेंट प्रमोटर के रूप में काम करना शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं है, इन पाठ्यक्रमों से प्राप्त ज्ञान कई लाभ ला सकता है। यदि आप भविष्य में महाविद्यालय में भाग लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने को फिर से शुरू करने के लिए इन पाठ्यक्रमों में से एक को लेने पर विचार करें, खासकर यदि आप प्रमुख ग्राहकों के लिए बड़ी घटनाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं यदि आपके पास चार साल के कोर्स करने के लिए इच्छा या संसाधन नहीं हैं, तो अपने क्षेत्र में तेजी से और अधिक ध्यान केंद्रित पाठ्यक्रम देखें, चाहे ऑनलाइन या ऑनलाइन।
  • इस्ताज़ियो डी सारा और सेनेक घटनाओं के प्रचार और संगठन के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। यदि आप ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं, तो प्राइम कोर्सेस पोर्टल की तलाश करें।
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 2 बनें वाला इमेज
    2
    घटनाओं पर नौकरी के अवसरों की तलाश करें एक स्नातक की डिग्री आपके पुनरारंभ पर प्रभावशाली लग सकता है, लेकिन पेशेवर अनुभव आपको अच्छी तरह से एक घटना की आवश्यकताओं और रसद के लिए तैयार हो जाएगा। अभी तक परिष्कृत शीर्षकों के बारे में चिंता मत करो। चाहे प्रवेश स्तर का काम हो या अधिक हो, घटनाओं की दुनिया से बाहर निकलने के लिए अपनी स्थिति का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जोड़ों की शाम को बढ़ावा देने में रुचि रखते हैं, खानपान और पेय सेवाएं, डीजे, घटनास्थल स्थानों या अन्य कंपनियों में रोजगार के अवसरों की तलाश करें, जो आम तौर पर इस तरह की घटनाओं के आयोजन के लिए प्रमोटरों के साथ काम करते हैं
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 3 बनें वाला इमेज
    3
    पूरे घटना पर ध्यान दें काम पर रखने के बाद, अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे सर्वोत्तम संभव तरीके से पूरा करें और अपनी अच्छी प्रतिष्ठा बनाएं। हालांकि, घटना के अन्य पहलुओं से अवगत रहें, भले ही उनके पास आपके क्षेत्र के साथ बहुत कुछ न हो। घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए उत्तरदायी होने और जिम्मेदार होने से पहले, इस अवसर का उपयोग समझने के लिए करें कि कोई ईवेंट सफल कैसे बनता है, यह कैसे गलत हो सकता है, और समस्याओं को कैसे हल कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको एक खानपान कंपनी द्वारा एक घटना के लिए किराए पर लिया गया था। घटना के दिन, अन्य ठेकेदारों (डीजे, बारटेंडर, डेकोरेटर, उनके बॉस, पकाना, इत्यादि) यह महसूस करते हैं कि प्रमोटर ने एक ऐसे वातावरण को आरक्षित कर दिया है जो सभी उपकरणों का उपयोग करने वाले बिजली की आपूर्ति के लिए आवश्यक बिजली प्रदान करना बहुत पुराना है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल इस दिन एक वेटर के रूप में काम कर रहे हैं, तो इस बारे में सोचें कि समस्या का समाधान करने के लिए संभावित समाधान क्या होंगे और इससे पहले कि इससे बचने के लिए क्या किया जा सकता था
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 4 बनें वाला इमेज
    4
    इसके विकास की खोज करें अगर कोई वेटर, परिचर हॉल या एक इवेंट प्रमोशन कंपनी में काम करता है, तो अपने प्रोफेशनल विकास के बाद, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। प्रबंधकीय पदों की तलाश करें जिसके लिए विभिन्न जिम्मेदारियों के नेतृत्व और सक्षम प्रबंधन की आवश्यकता होती है। जबकि एक इवेंट प्रमोटर होने का अर्थ है कि कई लोगों को एक बार में काम पर रखने और निगरानी करने के लिए जिम्मेदार होने के नाते, आप उस स्थिति में ऐसा करने के लिए अनुभव और आत्मविश्वास हासिल करना शुरू कर सकते हैं। उन पदों के लिए आवेदन करें जो आपको निम्नलिखित कौशल विकसित करने में मदद करें:
    • वार्तालाप करने में सक्षम होने के अलावा, मौखिक और मौखिक रूप से दोनों, अच्छी तरह से संवाद करें
    • संसाधनों, समय और धन को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने का तरीका जानें
    • समस्याओं को हल करने के लिए रचनात्मकता है
  • एक इवेंट प्रमोटर चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    संपर्क करें उद्योग में अन्य लोगों से मिलने के लिए हर मौका लें। अपने आप को लॉन्च करने के लिए लंबे समय तक संपर्क करें उन लोगों के लिए फोन नंबर, ईमेल पते या सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल के लिए पूछें जो भरोसेमंद दिखते हैं और जब आप केवल काम पर रखने के बजाय लोगों को काम पर रखने के लिए तैयार रहें तो कौन मदद कर सकता है।
    • याद रखें कि आपके पेशेवर प्रदर्शन को इन लोगों द्वारा याद किया जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप केवल बुनियादी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं या टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, हमेशा अपनी पूरी कोशिश करें और अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण करें, जो हमेशा अच्छी तरह से काम करता है और हालात को हल करता है।
  • विधि 2
    बाजार की तैयारी

    एक इवेंट प्रमोटर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक आयोजन आयोजित करने की लागतों की खोज करें एक प्रवर्तक के रूप में, आप घटनाओं के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, तो पता करें कि आपको कितना धन की आवश्यकता होगी। सभी आपूर्तिकर्ताओं, स्थानों, और अन्य सेवा प्रदाताओं की एक सूची बनाओ जो प्रत्येक ईवेंट के लिए आवश्यक हो। आकार (छोटे, मध्यम और बड़े) से विभेदित तीन काल्पनिक घटनाएं बनाएं और प्रत्येक ईवेंट आकार के लिए उद्धरण अनुरोध करने के लिए अपनी सूची में कंपनियों से संपर्क करें। निर्धारित करें कि आप किस घटना को अकेले खड़े कर सकते हैं और कौन से अधिक निवेशकों की आवश्यकता हो सकती है
    • उदाहरण के लिए, संगीत प्रदर्शन के प्रचार में, स्थल को आरक्षित करने के लिए, कलाकार को भुगतान करने के लिए, (जो कि अपनी स्वयं की ध्वनि प्रणाली नहीं हो सकती या हो सकती है) और घटना का प्रचार करने के लिए, बहुत कम से कम आवश्यक हो जाएगा। यदि आप स्थानीय कलाकारों के साथ एक छोटी प्रस्तुति को बढ़ावा दे रहे हैं, तो बस एक बार बुक करें, एक ध्वनि प्रणाली किराए पर करें, और प्रकटीकरण के लिए पत्रक वितरण और मुंह के शब्द पर भरोसा करें। हालांकि, अधिक लोकप्रिय कलाकारों के लिए, सुरक्षा, परिवहन सेवाओं और रहने की जगह के साथ-साथ अन्य चीजों के अलावा, अधिक स्थान आरक्षित करने के लिए आवश्यक होगा।
    • गारंटी से, हमेशा से अनुमान लगाते हुए बजट से अधिक खर्च करने की योजना बनाते हैं, इसलिए आप अपने खर्चों से महंगा खर्चों से बच सकते हैं।



  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 7 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक वकील का किराया हालांकि एक वकील होने के लिए एक कैरियर शुरू करने के लिए इतना जरूरी नहीं है, शुरुआत में एक को काम पर रखने से आपको पहले से सत्यापित नहीं की गई कानूनी समस्याओं के कारण, रास्ते में लागतों से स्वयं को बचाने में मदद मिल सकती है। आपको कम से कम परमिट, व्यवसाय के रिकॉर्ड और अन्य चीजों की आवश्यकता पर चर्चा करनी चाहिए जिनसे आप से अनुरोध किया जा सकता है समझने की कोशिश करें, भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए कानूनी अनुबंध का क्या मतलब है।
    • यदि आप पूर्णकालिक वकील की योजना बना रहे हैं, तो इसे अपने उपरि में शामिल करना याद रखें।
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 8 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपने व्यापार को पंजीकृत करें संघीय आय दिशा निर्देशों का पालन करके निर्धारित करें कि आपका सीएनपीजे किस श्रेणी में फिट होगा यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एकमात्र मालिक हैं या यदि आपके पास सदस्य हैं जो ओपन कंपनी को प्रभावित कर सकते हैं, तो कर वकील, एकाउंटेंट या इंटरनेट से यह पता लगाने के लिए कि कौन सा कानूनी फॉर्म आपके लिए सबसे अच्छा है विकल्पों में से हैं:
    • लघु उद्यमी व्यक्तिगत-
    • सीमित समाज
    • व्यक्तिगत समाज
    • व्यक्तिगत व्यापारी
  • विधि 3
    इवेंट्स को बढ़ावा देना

    इवेंट का शीर्षक इवेंट प्रमोटर चरण 9
    1
    प्रचार करें! घटना योजनाकारों के विपरीत, जो खर्च के लिए ग्राहकों को चार्ज करते हैं और अपने लाभ को सुनिश्चित करने के लिए, इवेंट प्रचालक अक्सर निवेश की लागत और प्रयासों को कम करने के लिए टिकट बिक्री पर भरोसा करते हैं। तो आपको यह सुनिश्चित करना है कि लोग आपके ईवेंट में आएँ। अपने ऑपरेटिंग बजट के आधार पर, इसे प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें तरीकों के अलावा, हमारे पास:
    • इंटरनेट, विशेष रूप से सामाजिक नेटवर्क-
    • मुद्रित मीडिया (अखबार, पत्रिकाएं, आदि) -
    • यात्रियों और पोस्टर-
    • वाणिज्यिक रेडियो और टेलीविजन
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 10 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपने दर्शकों को जानिए सही दर्शकों के लिए अपनी प्रकटीकरण प्रत्यक्ष करें। उदाहरण के लिए, एक शास्त्रीय संगीत रेडियो पर एक sertanejo घटना का प्रचार करते हुए अपने समय और संसाधनों को बर्बाद मत करो। इसी तरह, अपने आप को स्पष्ट करने के लिए सीमित नहीं करें पता लगाएं कि कौन सी ऑडियंस ओवरलैप हो, ताकि आप अपने ईवेंट को संबंधित रुचियों वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या में प्रचारित कर सकें, यहां तक ​​कि मीडिया के माध्यम से, जो इस कार्यक्रम के साथ पहले से बहुत कुछ नहीं करता। उदाहरण के लिए:
    • मान लें कि आप केवल महिला गुंडा बैंड के साथ एक त्योहार को बढ़ावा दे रहे हैं। इसका प्रचार करने के लिए स्पष्ट तरीकों का उपयोग करें, जैसे कि पंक संगीत, फ्लायर और सलाखों में पोस्टर और अन्य जगहों पर रेडियो के विज्ञापन, साथ ही साथ संगीत भंडार भी प्राप्त होते हैं। फिर बॉक्स के बाहर सोचो। टैटू स्टूडियो और क्रेवित स्टोर्स में उड़ने वालों को, क्षेत्र के विश्वविद्यालयों में और स्केटबोर्ड रैंप पर छोड़ दें। नारीवाद को समर्पित पृष्ठों और पत्रिकाओं पर विज्ञापन दें
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 11 बनें वाला इमेज
    3
    यथासंभव अधिक से अधिक संपर्क बनाएं बीच में लोगों से मिलने के लिए हर मौका लें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने काम के माहौल या किसी परिचित से किसी से बात कर रहे हैं - हर कोई आपके ईवेंट के संभावित उद्घोषक हो सकता है हमेशा अपने व्यापार कार्ड भेजें और लोगों की संपर्क जानकारी भी पूछें। पहली बार संपर्क हमेशा प्रकाश और मैत्रीपूर्ण बनाओ और बहुत अधिक तीक्ष्ण होने से बचें। फिर, एक संदेश भेजें कि आप व्यक्ति के संपर्क में कैसे रहना चाहते हैं।
    • मान लें कि आप एक स्पोर्टिंग इवेंट का प्रचार कर रहे हैं, जैसे मुक्केबाजी हालांकि एक बार के मालिक को मुक्केबाजों की दुनिया के साथ बहुत कुछ नहीं करना पड़ता है, यह प्रसारित करने के लिए एक अच्छा उपकरण हो सकता है यदि बार प्रसारण घटनाओं का प्रसारण करता है!
  • एक इवेंट प्रमोटर स्टेप 12 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाएँ घटनाओं को बढ़ावा देना एक अनिश्चित व्यवसाय है और आपके ईवेंट कई कारणों से गलत हो सकते हैं, जिनमें से बहुत से सावधानीपूर्वक योजना से बचा जा सकता है, जबकि अन्य, जैसे समय, आपके नियंत्रण से बाहर हैं परिस्थितियों की परवाह किए बिना, अगर आपको समस्याएं हैं, तो पेशेवर हों कलाकारों, आपूर्तिकर्ताओं और अन्य पेशेवर संपर्कों का सम्मान और विश्वास प्राप्त करें ताकि वे आपको अन्य अवसरों पर आपके साथ काम करने के लिए बनाए रखें। आपकी सफलता उन पर निर्भर करती है, इसलिए अपने आप को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश करें जो केवल सक्षम और केंद्रित नहीं है, लेकिन आवश्यक होने पर दोष लेने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार है।
    • उदाहरण के लिए, हम कहते हैं कि, संगीत प्रदर्शन के प्रमोटर के रूप में, आपने एक ध्वनि तकनीशियन को काम पर रखा है जो नौकरी करने के लिए पूरी तरह से अयोग्य साबित हुआ है। अगर ध्वनि की देखभाल करना आपकी नौकरी नहीं है, तो किसी को जिम्मेदार करने के लिए जिम्मेदार है आप यह भी सुनिश्चित करने का प्रयास कर सकते हैं कि कोई भी व्यक्ति को काम पर रखा नहीं, लेकिन आप उसे दोष नहीं दे सकते। ऐसा करने से आपको यह संदेह मिलेगा कि आप इस समस्या को हल करने की तुलना में अपराध से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चेतावनी

    • घटनाओं को बढ़ावा देना एक अनिश्चित व्यवसाय है जिसमें पैसा खोने या बस लाभ नहीं होने का उच्च जोखिम है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com