IhsAdke.com

कैसे हारप खेलें

वीणा एक खूबसूरत साधन है जो बहुत प्रशंसा करता है, लेकिन उन्हें डर है कि इसे खेलने में कभी सक्षम नहीं होना चाहिए। सच्चाई, कुछ प्रतिबद्धता और ज्ञान के साथ, यह काम सरल और पुरस्कृत हो सकता है।

यह वीणा सीखना शुरू करने में बहुत देर हो चुकी है! सभी उम्र और अनुभवों के शुरुआती हैं जो वीणा खेलने में बहुत खुशी पाते हैं।

चरणों

पटकथा प्ले प्ले द हार्प चरण 1
1
वीणा के प्रकारों के बारे में जानें जब ज्यादातर लोग एक वीणा के बारे में सोचते हैं, तो एक ऑर्केस्ट्रा में एक विशाल सुनहरा कॉन्सर्ट वीणा की कल्पना करें या क्रिसमस कार्ड पर स्वर्गदूतों द्वारा खेला जाने वाली किसी प्रकार की लाईर। वास्तव में, दो सामान्य प्रकार की वीणाएं हैं: केल्टिक वीणा और कॉन्सर्ट वीणा सेल्टिक वीणा नोटों को बदलने के लिए शीर्ष पर चाबियाँ हैं, जबकि कॉन्सर्ट की बोतल में 7 पैडल होते हैं जो नोट्स तेज, प्राकृतिक या सपाट बना सकते हैं। यहां धातु रस्सियों, दोहरी रत्न, परागुआयन और अन्य कम प्रथागत प्रजातियों के साथ भी वेश हैं। याद रखें: इसे सेप्टेक वीणा बजाते हुए हापेरी कहा जाता है, और कॉन्सर्ट की वीणा बजाता है जो हार्पर।
  • पटकथा प्ले प्ले द हार्प चरण 2
    2
    जिस प्रकार का संगीत आप खेलना चाहते हैं, उसे निर्धारित करें, क्योंकि यह विकल्प चुना जाने वाला वीणा प्रकार को प्रभावित करेगा। यद्यपि आप सेल्टिक संगीत को एक कॉन्सर्ट वीणा या सेल्टिक वीणा में एक शास्त्रीय टुकड़े में खेल सकते हैं, वे अलग-अलग प्रयोजनों के लिए विभिन्न उपकरण शैलियों रहे हैं। कॉन्सर्ट वीर एक ऑर्केस्ट्रा में सुनाई देने के लिए बहुत ज़ोर लग रहा है और इसके पैडल शास्त्रीय गाने प्रदर्शन करने में अधिक आसानी से अनुमति देते हैं। यह एक बड़ा साधन है, अपेक्षाकृत भारी है, और एक जटिल तंत्र है जिसमें आवधिक विनियमन की आवश्यकता होती है। सेल्टिक वीणा आमतौर पर हल्का और पोर्टेबल होने के अलावा, एक नरम ध्वनि है। सेल्टिक संगीत प्रशंसक अक्सर सेल्टिक-शैली की प्रमुख रत्न, या धातु तारों के साथ वीणा का चयन करते हैं। संगीतकार जो "राष्ट्रों के पर्व" में प्रदर्शन करते हैं, वे गॉथिक (उच्च-स्पीड) वीणा का चुनाव कर सकते हैं। संगीतकार जो शास्त्रीय संगीत का आनंद लेते हैं, वे एक कॉन्सर्ट वीणा या कॉन्ट्रैक्ट रिक्त स्थान के साथ एक कॉन्सर्ट वीणा या सेल्टिक वीणा का चयन करते हैं, ताकि एक कॉन्सर्ट वीणा को स्थानांतरित किया जा सके। ट्रैक्टर या वीणा चिकित्सा के चिकित्सक कभी-कभी एक छोटे उपकरण चुनते हैं, जबकि शादियों में खेलते हुए पेशेवर harpers और harpers एक सजावटी harp पसंद कर सकते हैं। कुछ कम आम पसंद करते हैं, जैसे कि दोहरी रत्नें
  • हर्प चरण 3 प्ले करें
    3
    एक वीणा प्राप्त करें कॉन्सर्ट बकरियां, यहां तक ​​कि इस्तेमाल की गई, लागत लगभग $ 24,000.00 अगर आपको यकीन नहीं है कि आगे बढ़ें, सेल्टिक वीणा खरीदने या किराए पर लें कम स्ट्रिंग और एक छोटे निवेश के साथ, सेल्टिक वीणा आपको बहुत पैसा खर्च किए बिना या पेडल आंदोलनों से निपटने के लिए उपकरण को महसूस करने की अनुमति देगा। किसी भी तरह से, अगर आप सेल्टिक संगीत खेलना चाहते हैं, तो सेल्टिक वीणा सबसे अच्छा विकल्प होगा! हालांकि यह आदर्श है कि आप इसे खरीदने से पहले उपकरण खेलने में सक्षम हो, तो आप इंटरनेट पर सम्मानित व्यापारियों से बकरियां खरीद सकते हैं। हालांकि, पाकिस्तान में बने सस्ती बांसों ($ 700 से $ 1,000) से सावधान रहें, और अनुभवी बैरपिस्ट की सलाह को सुनकर केवल पुरानी या इस्तेमाल की जाती हैं। पुराने सस्ती वीणा मरम्मत के लिए हजारों डॉलर का उपयोग करने से पहले इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • पटकथा प्ले प्ले द हार्प चरण 4
    4
    एक वीणा शिक्षक ढूंढ़ें, या स्वयं सीखने की एक विधि खरीदें जब एक शिक्षक चुनते हैं, तो उस व्यक्ति को ढूंढने का प्रयास करें जो आपको संगीत की शैली का सम्मान करता हो, और वह आपको वीणा की अपनी शैली के लिए उपयुक्त तकनीक सिखा सकता है
  • पटकथा प्ले प्ले द हार्प चरण 5
    5
    तार देखें वे पियानो की चाबी की तरह हैं: ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी अनिश्चित काल के लिए दोहराया गया है लाल तार सी (सी) हैं, काले डोरियों एफ (फेस) हैं।
  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प चरण 6
    6
    अपने वीणा को ट्यून करें यदि आपके पास संगीत के लिए एक साफ़ कान नहीं है, तो एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग करें वीणा ट्यूनिंग रिंच के माध्यम से, नोटों को बदलने के लिए आप स्ट्रिंग को कस कर सकते हैं या ढीले कर सकते हैं। इस कार्य में, एक अनुभवी संगीतकार की मदद महान मूल्य का होगा। अगर आपके पास एक कॉन्सर्ट वीणा है, तो सुनिश्चित करें कि ट्यूनिंग से पहले सभी पेडल अपनी प्रारंभिक स्थिति में हैं। यदि आपके पास केल्टिक वीणा है, तो सुनिश्चित करें कि सभी कीज़ शुरुआत की स्थिति में हैं केल्टिक वीणा के साथ, आप शायद सी (सी प्रमुख) स्वर में पहले ट्यून करेंगे, अर्थात स्ट्रिंग्स ए में ए, बी बी, सी इ सी। बाद में, आप अन्य ध्वनियों में गाने खेलने में आसान बनाने के लिए कुछ चपटा नोटों के साथ ट्यून कर सकते हैं।
  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प चरण 7
    7
    वीणा को बैठो अपनी वीणा के लिए उचित ऊंचाई के साथ एक ठोस, आरामदायक कुर्सी पर बैठो अगर आपके पास लैप वीणा है, तो आपको अपने सामने एक बॉक्स में अपने बेस को आराम करना पड़ सकता है। यह आवश्यक है कि मध्यम तार आसानी से खेला जा सकता है छोटे तार आपके शरीर के करीब होंगे, और बड़े तार आपके पास से दूर होंगे। उसके बाद अपने पैरों के बीच की वीणा शरीर की स्थिति और अपने दाएं कंधे पर आराम करो। यदि यह सही ढंग से संतुलित है, तो यह बहुत भारी नहीं होना चाहिए। वीणा को आप के सामने सही नहीं होना है - आप इसे थोड़ा बग़ल में बदल सकते हैं ताकि आप तार को कल्पना कर सकें। आपको बैठना चाहिए ताकि आपका हाथ आपके शरीर के समान 90 डिग्री से कम के कोण पर, फर्श के समानांतर और रस्सियों के बीच में हो, फर्श पर आराम कर अपने पैरों के साथ।



  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प चरण 8
    8
    हाथियों की स्थिति हार्परों में बहुत अधिक चर्चा हुई है। कुछ प्रशिक्षक एक तकनीक का पालन करते हैं, जबकि अन्य अन्य शैलियों को पसंद करते हैं ताकि सभी के लिए "सही तकनीक" नहीं है। कुछ समानताएं हैं, जैसे हाथों की छूट जब भी संभव होती है, जो सामान्य ज्ञान हैं और चोट से बचने में मदद करते हैं। अधिकांश शिक्षकों ने नोट को छूने के बाद अपनी उंगलियों और अंगूठे को अपने हाथों की हथेली की ओर बंद करने की प्रथा पर जोर दिया।
  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प स्टेप 9
    9
    सबसे सेल्टिक और कॉन्सर्ट के हेंप को अंगूठे और पहली तीन अंगुलियों (छोटी उंगली बहुत छोटी है) के नरम भाग - पक्षों या छोर के साथ खेला जाता है वीणा खेलने के लिए, नाखूनों को कम रखा जाना चाहिए। धातु के रस्सियों के साथ रस्सी और नाखूनों के लिए कुछ उन्नत तकनीकों को निष्पादित किया जाता है।
  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प स्टेप 10
    10
    कॉन्सर्ट के बोने में, केंद्र की स्थिति में सभी पैडल सी मेजर में होंगे। पेडल को बढ़ाकर नोट को फ्लैट में बदल दिया जाता है और पेडल को कम करने से नोट को तेज में बदल जाता है।
  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प स्टेप 11
    11
    सेल्टिक वीणा में, कुंजी को बढ़ाकर हाल्फ़ोन में नोट बढ़ेगा यदि स्ट्रिंग को फ्लैट में ट्यून किया गया था, तो चाबी उठाना स्वाभाविक है, और अगर स्ट्रिंग को प्राकृतिक नोट के साथ ट्यून किया जाता है, तो यह तेज हो जाएगा
  • हर्प स्टेप 12 के नाम से चित्र देखें
    12
    अब दाहिने हाथ की पहली उंगली का विस्तार करें। इसे वीणा के तारों पर रखें जहां तक ​​आप तक पहुंच सकते हैं और आपसे तेज़ी से खींच सकते हैं, ताकि यह स्लाइड और प्रत्येक स्ट्रिंग ध्वनि बना सके।
  • पटकथा प्ले प्ले द हर्प स्टेप 13
    13
    बधाई! तुमने सिर्फ वीणा पर अपना पहला ग्लिसांडा बनाया!
  • युक्तियाँ

    • एक वीणा शिक्षक खोजने के लिए, अपने इलाके की खोज करें और उन लोगों से पूछें जो आप जानते हैं आप क्षेत्र में एक पेशेवर harpist को खोजने के लिए पास के कॉलेज या ऑर्केस्ट्रा को भी देख सकते हैं। साथ ही उन हार्पर वेबसाइटों पर भी खोजें, जिनके पास स्थानीय शिक्षकों के साथ सूची है।
    • एक सीडी को सुनें जिसमें कुछ संगीत पर वीणा है या ऑर्केस्ट्रा संगीत कार्यक्रम देखना और वीणा पर ध्यान दें! देखना और सुनना साधन के साथ अंतरंगता प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट तरीके हैं।

    चेतावनी

    • खराब हाथ पोजिशनिंग या अनुचित आसन के परिणामस्वरूप चोट लग सकती है, इसलिए एक पेशेवर वीणावाद से सीखकर अच्छी आदतें
    • अपने शिक्षक से अपने साधन की उचित रखरखाव और देखभाल के बारे में पूछें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक वीणा
    • ट्यूनर
    • समायोज्य बेंच
    • नि: शुल्क समय
    • संगीत!
    • एक शिक्षक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com