IhsAdke.com

ट्रम्पेट कैसे खेलें

मीलों डेविस, डीजी गिलेस्पी और मेनार्ड फर्ग्यूसन ये महान ट्रम्पेटर्स हैं, लेकिन ये जानने के लिए पैदा नहीं हुए थे कि कैसे खेलें - इसके विपरीत, उन्होंने कड़ी मेहनत की। अगर आप अपना तुरही जीतकर खरीदा है, तो आज का अभ्यास शुरू करो! कुछ प्रशिक्षण के साथ, आप अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं, एक बैंड बना सकते हैं या सिर्फ मस्ती के लिए खेल सकते हैं ट्रम्पेट एक शौक है - और एक उपहार - जो जीवन भर रहता है

चरणों

भाग 1
एक तुरही चुनना

ट्रम्पेट चरण 1 प्ले नाम वाली तस्वीर
1
एक तुरही खरीदें या किराए पर लें स्थानीय उपकरण स्टोर पर जाएं और परिचर को खरीदने या किराए पर लेने के लिए आपको उपकरण दिखाने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि कुंजी बीबी है (बी फ्लैट, सबसे अधिक अनुशंसित)। यह ठीक है, अगर संकीर्णता अलग है, लेकिन इसे संभालना आसान है। शायद तुरही रन बनाए नहीं है, लेकिन चिंता न वे शुरुआती संगीतकारों (और, वास्तव में, यह उपकरणों के साथ इतना है कि सबसे प्रशिक्षुओं संगीत चलना प्रारंभ हो जाता है) के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। याद रखें कि तुरही प्राप्त करना बहुत महंगा हो सकता है और अगर आप किराए पर लेते हैं, तो कुछ सावधानी बरतें:
  • पिस्टन नहीं होना चाहिए
  • पिस्टन को कसने और आसानी से ढीले करना चाहिए और जितना संभव हो उतना छोटा शोर बनाना चाहिए-
  • पंपों को आज़ादी से आगे पीछे जाना चाहिए

भाग 2
तुरही के बिना शुरुआती सीखना

1
शुरुआत में, मामले में संग्रहीत उपकरण को छोड़ दें और मुखपत्र को प्रशिक्षित करें। सबसे पहले, बस "एम" (जैसे कि "एमएमएम" की तरह ध्वनि बनाने के लिए) और उस स्थिति में मुंह को स्थिर करने के लिए " अब, उस समय अपने होंठों को पकड़ते हुए उसको झटका दो। यह पहली बार अजीब बात करने वाला है, लेकिन तुरही बजाकर अपने मुंह का उपयोग करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से ट्रम्पेट प्लेस्ट 3 प्ले करें
    2
    "चर्चा" को कम करने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: कल्पना करो कि आपकी जीभ की नोक पर कागज का एक छोटा सा टुकड़ा है। इसके बारे में थोड़ा आगे बढ़ें, जैसे कि कागज़ को थूकने की कोशिश करना। आपके होंठों को एक दूसरे के खिलाफ दबाया जाना चाहिए और एक पिंग की तरह एक ध्वनि का उत्पादन करना चाहिए।
  • भाग 3
    तुरही के साथ सीखना

    1
    तुरही उठाओ इसे इकट्ठा करने के बाद, मुँह के माध्यम से एक सांस ले लो, मुखपत्र ले लो, होंठ और झटका पर उपकरण को छूएं। अब के लिए किसी भी पिस्टन को दबाएं मत। आप देखेंगे कि जब आप अलग-अलग नोट खेलते हैं तो आपके मुंह में तनाव बदल जाता है अभी तक पिस्टन कस नहीं!
  • 2
    जबकि अभी भी पहले ध्यान दें प्रदर्शन, होंठ एक छोटे से प्रेस और पिस्टन कम 1 और 2 (पिस्टन 1 से 3 तक गिने जा रहे हैं पहले किया जा रहा है आप के लिए निकटतम और तीसरा, घंटी के निकटतम) और तुरही पिछले एक से एक तेज नोट का उत्पादन होगा
    • बधाई! आपने तुरही पर बस अपना पहला दो नोट्स प्रदर्शन किया है!
  • 3
    चूंकि टिन्निटस कुछ लोगों के लिए गुरु के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए एक मुखपत्र को साथ में अभ्यास करने के लिए ले जाएं। यदि आप इसे ठीक से उपयोग कर सकते हैं, तो आप तुरही पर एक समान ध्वनि का निर्माण करने में सक्षम होंगे। व्यायाम करते समय, आप डोनाल्ड डक की तरह थोड़ा सा ध्वनि देंगे, लेकिन चिंता न करें: यह एक संकेत है कि आप सही प्रशिक्षण ले रहे हैं।
  • भाग 4
    पहले पैमाने पर सीखना

    यह अनुभाग आपकी सीखने की सहायता के लिए किसी अन्य साइट से सामग्री का उपयोग करता है। आप देखेंगे कि इस पृष्ठ पर नोट नाम उन वेबसाइटों से भिन्न हैं जो हम समर्थन के रूप में उपयोग करते हैं। इसका कारण यह है कि हमने तुरही के लिए एक पियानो व्यायाम को रूपांतरित किया था, और इस प्रक्रिया में, नोटों को सही ध्वनि के रूप में बदलना आवश्यक था। आपके पास कुछ अभ्यास होने के बाद आप इसे बेहतर समझ सकेंगे

    1
    पहले पैमाने पर जानें एक पैमाने उनके बीच पूर्वनिर्धारित अंतराल के साथ आरोही या अवरोही नोटों का एक संग्रह है।
  • 2
    पहले नोट को स्पर्श करें। एक संदर्भ के रूप में इस लिंक का उपयोग करें: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/Bb3.mid. किसी भी पिस्टन को दबाने के बिना तुरही पर एक ही आवाज़ खोजें। यह नोट सी है
  • 3
    प्रेस पिस्टन # 1 और # 3 और निष्पादित नोट डी। यदि आप इसे नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो अपने होंठ को थोड़ा आराम करने की कोशिश करें।



  • 4
    पिस्टन 1 # और # 2 को कस लें अपने मुंह को थोड़ा अधिक करार करके, ई को स्पर्श करें: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/D4.mid.
  • 5
    1 पिस्टन को कस लें। अपने मुंह को और भी संविदा करें और एफ को स्पर्श करें: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/Eb4.mid.
  • 6
    अब, किसी भी तंग पिस्टन के बिना, होंठ के संकुचन में वृद्धि और स्पर्श जी: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/F4.mid.
  • 7
    # 1 और # 2 पिस्टन को कस लें और अपने मुंह को थोड़ा कस लें, ए: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/G4.mid.
  • 8
    पिस्टंस # 1 और # 2 पर अपनी उंगलियों के साथ आगे बढ़ें, आगे भी मुखपत्र को दबाएं और बी स्पर्श करें: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/A4.mid.
  • 9
    अंत में, सभी पिस्टन को छोड़ दें और तेज सी करें: https://musikit.com/Merchant2/SOUND/Midi/Bb4.mid.
  • 10
    बधाई! आप तुरही पर अपना पहला पैमाने पर खेला! यह सी स्केल है, जिसे "बी # कॉन्सर्टिना" भी कहा जाता है (आप इसके बारे में अधिक समझेंगे जैसे कि आप सिद्धांत का अध्ययन करना शुरू करते हैं)।
    • इसके बाद, ई # कॉन्सर्टिना का अध्ययन करना एक अच्छा विचार होगा यह तेज नोटों से बना है और शुरू में मुश्किल लग सकता है, लेकिन कुछ अभ्यास और दृढ़ता से (और जाहिर एक प्रशिक्षक की मदद से), आप इसे मास्टर करेंगे। एक बार जब आप इन दोनों को सीखते हैं, तो तेज (या अधिक गंभीर, यदि आप चाहें) पर जाएं।
  • भाग 5
    अभ्यास और सुधार

    1
    जितना संभव हो उतना तराजू का अभ्यास करें। कम से कम एक दिन में 15 मिनट का सत्र करने की कोशिश करें, यद्यपि यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक घंटे या उससे अधिक के लिए ट्रेन करते हैं जैसे ही आपके पास प्रतिरोध हो। सबसे पहले, और खासकर जब आप पहले चरण सीख रहे हैं, तो 15 मिनट पर्याप्त हो जाएंगे।
  • ट्रम्पेट स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    शुरुआती तुरही सिद्धांत पुस्तक प्राप्त करें इस लेख में चर्चा किए गए लोगों की तुलना में अधिक उन्नत तकनीकों का अन्वेषण करें हम यहाँ जो दिखाते हैं वह केवल बारह तराजू में से एक है पुस्तक को कम से कम एक या दो को संबोधित करना चाहिए अधिक उन्नत सिद्धांतों पर जाने से पहले या उनका अध्ययन करें या शीट संगीत पढ़ने शुरू करें गुड लक! तुरही एक उत्कृष्ट साधन है और इसे निपुणता के साथ खेलने के लिए बहुत सारा अभ्यास की आवश्यकता होती है।
    • आरंभ करने के लिए, "रूबैंक एलीमेंटरी मेथड - कॉननेट या तुरही" या रॉबर्ट डब्लू गेशेल द्वारा लिखी गई किसी भी किताब को पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छी पद्धति (पुस्तक) सीखने में फर्क पड़ेगी। अनुशंसित अर्बन `एस
    • खेलने के लिए बल का प्रयोग न करें, यह आपके मुंह से समझौता कर सकता है और सीखने की प्रक्रिया धीमा कर सकता है। यह बल से अधिक शक्ति लेता है - तो संभव के रूप में कम बल के साथ ध्वनि प्राप्त करने का प्रयास करें और समय के साथ आप देखेंगे कि अग्रिम कैसे अच्छा होगा
    • यदि आपको लगता है कि आपके होंठ खून करने या नोटिस हैं कि आपके मुँह में त्वचा के ढीले टुकड़े हैं, तो दिन में अपना व्यायाम सत्र बंद करो अपने घायल होंठ के साथ संपर्क करने के लिए जारी एक सप्ताह या उससे अधिक के लिए अपने मुखपत्र को नुकसान हो सकता है
    • यदि आपको एक तेज नोट तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो बस अपने मुँह के कोने पर दबाव डालें! पूरे मुंह प्राप्त करना न केवल सख्त होंठ करते हैं, जबकि होंठ स्वतंत्र रूप से कंपन करने के लिए आराम छोड़ रहा है सिर्फ कोनों मुंह का समर्थन करता है, जबकि कि अनुबंध।
    • सी, डी (पिस्टन 1 और 3), और (1 और 2), एफ (1), जी (कोई पिस्टन), एक (एक पिस्टन दबाने के बिना) (: फिर से, इन सी में बड़े पैमाने पर सूचना उपलब्ध नहीं नंबर 1 और 2), बी (सेकंड), सी (कोई पिस्टन)।
    • यदि, उड़ाने पर, तुरही म्यूट हो या केवल एक कमजोर अनुनाद पैदा करता है, तो सुनिश्चित करें कि इसका मुखपत्र सही है यदि यह सही है और समस्या बनी रहती है, तो पिस्टन में से एक को गलत तरीके से गुमराह किया जा सकता है। इसे ठीक करने के लिए, शीर्ष को पकड़ने के लिए सभी तरह से इसे स्क्रू करें और समस्या हल होनी चाहिए। यदि नहीं, तो उपकरण उस स्टोर पर ले जाएं जहां आपने इसे खरीदा था और कोई आपकी सहायता करेगा!
    • सबसे महत्वपूर्ण टिप: यदि आप अपने ट्रम्पेटर कौशल को विकसित करने के बारे में गंभीरता से सोचते हैं, तो निजी सबक एक महान मदद हो सकती है। जब तक आपके पास एक देखभाल, मनोरंजक और मनोरंजक प्रशिक्षक मिले, तब तक आप निश्चित रूप से अपना निवेश नहीं खोेंगे।
    • नाक के माध्यम से श्वास भी, आसान और अधिक सुखद हो सकता है, क्योंकि इसके लिए आने वाली हवा गर्म हो रहा है, लेकिन तेजी से उसकी सांस को पकड़ने के लिए, अपने मुँह के माध्यम से सांस लेते हैं।
    • यदि आप ओर्थोडोंटिक उपकरण का उपयोग करते हैं, तो अभ्यास करते समय अतिरिक्त ध्यान रखना, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं यदि संभव हो तो, अपने दंत चिकित्सक को सुरक्षात्मक मोम लिखने के लिए कहें - शायद वह भी एक नमूना लेता है अपने मुंह को खरोंचने से बचने के लिए स्पर्श करने से पहले आवेदन करें अन्य दंत चिकित्सक मोम की तुलना में अधिक प्लास्टिक के रक्षक की सिफारिश करेंगे, जो डिवाइस पर फिट बैठता है (और दर्द का कारण नहीं है!)। और सबसे अच्छी बात: जब आप डिवाइस को निकालते हैं तो आप लिपस्टिक नहीं खोएंगे!
    • जब आप एक स्तर पर पहुंच जाते हैं जो आपको अधिक उन्नत टुकड़ों को चलाने की अनुमति देता है, तो आप यह महसूस करेंगे कि खेलने के बाद ही उच्च नोट्स पहुंचाना असंभव है। इसका कारण यह है कि आप गर्म नहीं हैं। होंठों को हानि पहुंचाए बिना गर्म करने के लिए, बास नोट्स (सी, डी, ई, एफ, जी- निम्नतम से सबसे तीव्र तक और फिर पीछे की ओर) खेलते हैं। समय बिताने के बाद, आपको उच्च अंक तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, याद रखें कि अतिरिक्त में आपके होंठों को गुमराह करना एक नशे की लत का कारण बन सकता है उतना जितना कोई कहता है कि टिन्निटस आवश्यक है, एक स्पष्ट लय के लिए उड़ाने की कोशिश करें
    • अपने तुरही में एक छोटी अंगुली की अंगूठी जैसी एक अंग हो सकती है। यह अंगूठी सूक्ष्म ट्यूनिंग नोटों के लिए है, जिसे 3 पिस्टोन की आवश्यकता होती है और इसे केवल और अधिक अनुभवी खिलाड़ियों द्वारा उपयोग किया जाता है।
    • होठों के मध्य में मुखपत्र को ठीक से रखने की कोशिश करें। अपने दांतों के आकार या उपकरण के उपयोग के आधार पर, मुखपत्र उस स्थिति से ऊपर या नीचे बढ़ सकता है जिसमें यह प्रयोग किया जाना चाहिए। इस आदत को सही करने के बिना, आप तुरही को सही स्थिति में खेलने की क्षमता खो सकते हैं।
    • खेलने शुरू करने से पहले, होंठ के बिना तुरही को झटका। यह उपकरण और इसके मुंह के लिए हीटिंग के रूप में कार्य करता है
    • कभी कभी, यह हीटिंग अवधि बनाना: 8 दालों के लिए लगातार नाक के माध्यम से श्वास, तो 8 अधिक pulsos- के लिए लगातार साँस छोड़ते तो श्वास और 4 4- अन्य साँस के लिए साँस छोड़ते और 2 से 2 के लिए साँस छोड़ते अंत में श्वास और 1 के लिए साँस छोड़ते 1. यह आपको डायाफ्राम का विस्तार करने में मदद करेगा। अपने कंधों को लिफ्ट न दें जैसा आप श्वास लेते हैं।

    चेतावनी

    • बहुत निराश मत हो जब आप इस तरह से महसूस करते हैं, तो फिर से प्रयास करने से पहले रोकें और गहरी सांस लें।
    • विनम्र रहो ताकि आप अपने होंठ के खिलाफ सबसे अधिक नोट्स तक पहुंचने के लिए तुरही को दबाए जाने की आदत को न पकड़ें।
    • अपना मुंह न पहनें अक्सर अभ्यास करें, लगातार नहीं कम से कम तीन साप्ताहिक सत्रों की कोशिश करें और ब्रेक लेना याद रखें।
    • उन गीतों को खोजें, जिन्हें आप अपनी क्षमताओं और विस्तार (यानी नोटों के स्पेक्ट्रम खेल सकते हैं) के भीतर खेलना पसंद करते हैं।
    • किसी नशे से छुटकारा पाने के लिए, हुड के उस हिस्से पर एक अनुस्मारक रहें जो आपकी आंखों का सामना करते हैं जहां आपका शिक्षक नहीं देख सकता है। कुछ हफ्तों तक या जब तक आप नशे की लत खो सकते हैं तब तक तुरही पर रिमाइंडर छोड़ दें।
    • अपने उपकरण को दस्तक या तोड़ने से बचें मरम्मत बहुत महंगा हो सकती है
    • खाने के बाद कभी स्पर्श न करें! भोजन के टुकड़े तुरही में आ सकते हैं और इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • तुरही और मुखपत्र
    • पिस्टन ऑयल (यदि वे कठिनाई के साथ चलते हैं तो उन्हें चिकना करना)
    • पंपों के लिए तेल (उन्हें फंसने से रोकने के लिए)
    • गाने जो आप खेल सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com