IhsAdke.com

टुबा कैसे खेलें

ट्यूबा एक महत्वपूर्ण साधन है और अक्सर इसे कम करके आंका जाता है आप किसी भी बैंड में नायक नहीं होंगे, आप उसे एक तरफ से दूसरे तक ले जाने के लिए पर्याप्त पहन लेंगे और ट्यूबा खिलाड़ियों को अक्सर लक्ष्य गंवा रहे हैं। लेकिन किसी भी सिम्फनी में ट्यूबा आवश्यक है, पूरे बैंड के लिए समर्थन और संरचना की पेशकश करते हैं। एक अच्छी तरह से खेला बास लाइन के बिना, पूरे गीत खराब हो जाएगा। यदि आपके हाथ और फेफड़े में ताकत है, तो यह एक महान साधन है।

चरणों

भाग 1
सही उपकरण प्राप्त करना

एक ट्यूबा चरण 1 प्ले करें शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि टुबा आपके साथ सहज है नई टबस आमतौर पर बहुत महंगे हैं, लेकिन ट्यूबा को $ 2,000 से कम या उससे भी कम इस्तेमाल करने में मुश्किल नहीं है यदि आप एक स्कूल बैंड में खेल रहे हैं, तो आप आम तौर पर उनसे सीधे एक ट्यूबा किराए सकते हैं अधिकांश कॉन्सर्ट टुब्स विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं, जिसे आप खेलने की योजना में संगीत की शैली के अनुसार विश्लेषण किया जाना चाहिए। आप बीबीबी, सीसी, ईबी और एफ में टबस पा सकते हैं।
  • ईबी टुबा का उपयोग पर्याप्त धातुओं (लगभग अनन्य रूप से) के लिए बैंड के लिए किया जाता है और कुछ एकल के लिए
  • उन अंशों के लिए एफ-ट्यूबा का उपयोग किया जाता है जिन्हें तेज नोट्स की आवश्यकता होती है और कुछ सोलो के लिए भी। यह छोटे समूहों (quintets या धातु quartets आदि) में भी पाया जा सकता है।
  • Tubas BBB और सीसी बड़े समूहों (बैंड, आर्केस्ट्रा आदि) BBB tubas नामक एक sousaphone BBB में है स्कूल, कॉलेज और शौकिया साधन में अधिक आम हैं, लेकिन E.E.U.U. में पेशेवर आर्केस्ट्रा के लिए किए गए थे डीसी टयूबिंग का उपयोग करें यूरोप में यह देश से भिन्न होता है
  • एक टुबा चरण 2 चलायें
    2
    एक नोजल सही आकार का उपयोग करें नोजल विभिन्न आकारों में आते हैं, इसलिए आपको और आपके आकार को फिट करने वाला कोई नहीं चुनना चाहिए। उनमें से अधिकतर शीसे रेशा या एक धातु परिसर से बने होते हैं एक अच्छी तरह से देखते उपकरण लिखने के लिए एक अच्छा नोजल आवश्यक है
    • यदि आप इस्तेमाल किए गए टुबा खरीदते हैं या किराए पर लेते हैं, तो कम से कम एक नई नोजल खरीदें। एक अच्छी गुणवत्ता वाले मुखपत्र आपके लिए तकनीक को ठीक से सीखना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ साँस लेने में सहायता भी।
    • फाइबर ग्लास नोजल को कभी-कभी एक विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है, क्योंकि तापमान में इसके लवण को प्रभावित नहीं होता क्योंकि यह धातु के नोजल को प्रभावित करता है शीसे रेशा नलिका काम करती है और सस्ता है, लेकिन आप ध्वनि की गुणवत्ता में और खोपड़ी में खो देते हैं
  • एक टुबा चरण 3 प्ले करें
    3
    उपयुक्त कुर्सी खोजें ट्यूब्स स्टैंडिंग को स्पर्श करने के लिए नहीं बनाया गया था, जब तक कि आप स्सॉफ़ोन से संपर्क न करें। अभ्यास करने के लिए, आपको एक अच्छी कुर्सी की आवश्यकता होगी, जहां आप अपनी मुद्रा और कौशल को उन कौशलों में निवेश करने के लिए बनाए रख सकते हैं, जो आपके नोट्स को साफ रखेंगे।
    • एक फर्म के साथ एक कुर्सी ले लो और बिना किसी भी कवच ​​के, या एक मल जिसे आप आराम से बैठ सकते हैं। सोफे पर अभ्यास करने से बचें, एक झुकाव में, या कहीं भी आप अपनी पीठ के साथ सीधे नहीं बैठते ठीक से खेलने के लिए आपके पास आपके फेफड़ों में कम ताकत होगी और आप अपने व्यवहार के दौरान बुरी आदतों को खिला देंगे।
  • एक ट्यूबा चरण 4 प्ले करें
    4
    एक विधि पुस्तक के लिए देखो यह समझने में कोई मतलब नहीं है कि अगर आप संगीत पढ़ नहीं सकते हैं और आप क्या सीख चुके हैं, तो वह कैसे काम करता है, ट्यूबा काम करता है। हालांकि, किसी पुस्तक से किसी भी उपकरण को कैसे खेलना सीखना कठिन है, मूल बातें सीखने के लिए यह एक शानदार तरीका है, आपको यह पता करने में सहायता मिलती है कि कैसे ट्यूबा खेलना शुरू करने के तरीके, और कैसे ठीक से खेलते हैं और कैसे खेलें
    • शीट संगीत के लिए एक आसन पर एक लैपटॉप डाल करने के लिए जटिल है। इंटरनेट पर सीखना शुरू करना अच्छा है, लेकिन एक पेशेवर तरीके से पुस्तक ढूंढना एक उपकरण जानने का सबसे अच्छा तरीका है। इंटरनेट पर विशिष्ट खोज करने से पहले उपकरण की मूल बातें जानें
  • भाग 2
    ट्यूबा होल्डिंग

    एक टुबा चरण 5 प्ले करें
    1
    सीट के किनारे पर बैठो और आराम करो। आपकी पीठ सही होनी चाहिए और आपके सिर को आराम से उठाया जाना चाहिए, ताकि आप सीधे आगे देख सकें। अगर आपके पास एक वादक है, तो आप उसके लिए तलाश करेंगे। आपकी पीठ को कुर्सी की पीठ को छूना नहीं चाहिए, और आपके पैर फर्श पर मजबूती से होना चाहिए।
  • एक टुबा चरण 6 प्ले नामक चित्र
    2
    अपनी गोद में ट्यूबा रखो अपनी ऊंचाई पर निर्भर करता है, कुर्सी में अपने पैरों के बीच ट्यूबा को स्थान देना सबसे अच्छा हो सकता है, या इसे अपने जांघों पर रख सकते हैं, हमेशा शांति से। अगर यह एक बड़ा ट्यूबा है, तो आप इसे कुछ समर्थन पर रख सकते हैं।
    • ट्यूबा को उस स्थान पर रखना महत्वपूर्ण है जो आपको मुखपत्र तक पहुंचने के लिए झुकाव की आवश्यकता नहीं है। धातु की ओर खींचो, उसके ऊपर झुका मत। जब आप हवा के साथ ट्यूबा को भरने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक बड़ा अंतर दिखाई देगा।
  • एक टुबा चरण 7 प्ले करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने हाथों को सही ढंग से रखें दाएं हाथ वाले ट्यूबा में, आपको बाएं हाथ का उपयोग करने के लिए समर्थन करने के लिए, बायीं तरफ़ थोड़ा बाएं ट्यूल्ट झुका जाना चाहिए। वाल्वों पर अपने दाहिने हाथ को रखें, या तो रोटर ट्यूब के बटनों का सबसे बड़ा हिस्सा या पिस्टन ट्यूब में वाल्वों पर अपनी उंगलियों के साथ रखें।
    • आपके अंगूठे को लगाने के लिए अधिकांश ट्यूबों के पास एक छोटी अंगूठी है यह आपको सही जगह पर अपना हाथ रखने में मदद करता है, साथ ही साथ दाएं हाथ से थोड़ी मदद देने के साथ ही सही है। अंगूठी ढूंढें, यदि आपके टुबा में एक है, और अपना हाथ जगह में रखें
    • बाएं हाथ के ट्यूबा में, आप इसे व्यावहारिक रूप से अपने बाएं पैर पर रखेंगे, यही वजह है कि बाएं हाथ के लोगों के लिए आसन बहुत महत्वपूर्ण है। आपके दाहिने हाथ को वाल्वों तक पहुंच जाना चाहिए, लेकिन यह ट्यूबा का भी समर्थन करेगा। बाएं हाथ से संतुलन में मदद मिलेगी।
  • एक टुबा चरण 8 चलायें नामक चित्र
    4
    अपने कंधे से आराम करो अपना गोद ट्यूबा का समर्थन करें, न अपने हथियार। अपने कंधों को आराम करने की कोशिश करें और अपने हथियार को ट्यूबा को पकड़ दें, लेकिन ढीले हो जाएं। इसे अपने साथी या साथी के रूप में व्यवहार करें, न कि लड़ाई में प्रतिद्वंद्वी के रूप में। जितना अधिक आराम से आप ट्यूबा के चारों ओर घूमना चाहते हैं, उतना ही बेहतर आपको स्पर्श करने में सक्षम होगा।
  • भाग 3
    अपनी सांस और अपने मुंह को विकसित करना

    एक टुबा चरण 9 चलायें नामक चित्र
    1
    डायाफ्राम के माध्यम से साँस लें याद रखें, यह एक महान उपकरण है, इसलिए आपको धातु से आवाज़ निकलने के लिए पर्याप्त हवा की आवश्यकता होगी। श्वास नीचे, अपने डायाफ्राम नीचे, न ऊपर, अपने गले के नीचे। हवा में एक लंबा रास्ता तय करना होगा, इसलिए एक मजबूत जगह से विस्फोट शुरू करें।
    • जब तक आप एक मार्चिंग बैंड में एक sousaphone खेल रहे हैं, लक्ष्य एक बार आरक्षण अपने सभी हवा उड़ाने की नहीं है, लेकिन अपने फैला डायाफ्राम रखना है। अगर किसी ने आपको पेट में फेंक दिया था, तो आप को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए। आपके पेट की मांसपेशियों को तनाव के रूप में स्पर्श करें और उड़ाएं



  • एक ट्यूबा चरण 10 प्ले करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने होंठ कंपन करें जब आप उड़ रहे हैं, तो उस बिंदु पर अपने होंठ बंद करें जहां वे मुखपत्र में कंपन करते हैं। जब तक आवाज ट्यूबा के बाहर नहीं आती तब तक अपने होठों को उड़ाने और हिलाने पर चलें। चूंकि ट्यूबा एक बड़ी धातु है, अपने होंठों के बीच अपनी जीभ के साथ हवा को उड़ाने की कोशिश करें, जैसे कि पेट फूलना की नकल करना यह उस प्रकार की कंपन है जिसे आप देखना चाहिए। जब आपको सही कंपन मिल जाए, तो नोट को स्पष्ट करने के तरीके के आधार पर "नोट" में "टा" या "दा" ध्वनि बनाकर अपनी नोट शुरू करें।
    • धातु के उपकरणों में एक अच्छी तरह से फर्म मुखपत्र बहुत महत्वपूर्ण है जैसे ही आप स्पर्श करना शुरू करते हैं, आपके होंठों को सही ढंग से कंपन करना मुश्किल होता है
    • अपने गाल भर मत करो यह हवा की बर्बादी है, जो धातु के अंदर होनी चाहिए, यह मूर्खतापूर्ण दिखती है, और कुछ समय बाद आपको अपने गाल को चोट पहुँचेगी।
  • एक ट्यूबा चरण 11 प्ले नामक चित्र
    3
    बटन दबाने के बिना नोटों को स्वैप करने का अभ्यास करें। किसी भी स्थिति और अनुक्रम बटन दबाए गए और खुले हैं, आप एक श्रृंखला की एक श्रृंखला खेल सकते हैं, आम तौर पर तीन कुछ शुरुआती लोगों को सही ग्रेड पहले ही मारना मुश्किल लगता है, लेकिन चिंता न करें, आप बस शुरू हो रहे हैं। प्रत्येक संयोजन के अंतर को महसूस करने का प्रयास करें
    • अपने गाल और अपने होंठों को कस कर जैसे आप अपने मुंह से निकलने वाली हवा की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए उड़ाएं। आप ज्यादा प्रयास किए बिना नोट की पिच को बढ़ा या घटा सकते हैं।
    • नोट की ध्वनि को संबद्ध करने का प्रयास करें, जहां वह कर्मचारियों पर है, इसे खेलने की तरह कैसा है और जब आप इसे खेलते हैं तो अपनी उंगलियों की स्थिति। बहुत से शुरुआती संगीतकार केवल कर्मचारियों और उंगलियों की स्थिति पर नोट को जोड़ते हैं, और उसी स्थिति में जब वे एक ही नोट खेलते हैं, लेकिन मुंह के विभिन्न आंदोलनों के साथ भ्रमित हो जाते हैं।
  • एक टुबा स्टेप 12 खेलें
    4
    कुंजी को सही तरीके से दबाएं जब आप ट्यूबा की चाबी के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अपनी उंगलियों से परीक्षण शुरू करें कुंजी को दबाएं और एक ही बार जब आप नोट्स खेलते हैं, तो ऐसा करें। एक किताब या एक शिक्षक के साथ अध्ययन, अंत में चाबियाँ पकड़े हुए अभ्यास और वाल्व के साथ स्पष्ट रूप से नोटों को छूने बंद कर दिया।
    • अधिकांश किताबें उंगलियों के तालिकाओं के साथ आती हैं, जो आपके द्वारा खेलना चाहते पैमाने के विशिष्ट नोटों के अनुरूप होती हैं। यह खेलने के लिए सीखने का एक शानदार तरीका है
    • केंद्र में वाल्व दबाएं, किनारे पर नहीं। इसे किनारे पर दबाने से वाल्व जाम हो सकता है
  • भाग 4
    अपना ध्वनि विकसित करना

    एक ट्यूबा चरण 13 प्ले करें
    1
    तराजू का अभ्यास करें संगीत के बुनियादी ज्ञान को विकसित करने के लिए उंगली के आंदोलनों और तराजू सीखना प्रारंभ करें जैसे ही हम शुरू करते हैं, तभी सीखने के लिए तराजू बहुत ही रोमांचक चीज नहीं हो सकती, लेकिन इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप स्टार वॉर्स "इम्पीरियल मार्च" ("स्वर्ग के लिए सीढ़ी") खेलने के लिए पर्याप्त सभी सही नोट खेल सकते हैं। ट्यूबा के) और आगे बढ़ें।
  • एक ट्यूबा चरण 14 प्ले करा
    2
    समय का अभ्यास करें ट्यूबा एक लयबद्ध और मधुर साधन है, जो उस मजबूत लाइन को प्रदान करता है जो पूरे बैंड को रखता है। सर्वश्रेष्ठ संगीतकार बनने के लिए आप अपने लय का अभ्यास कर सकते हैं न केवल सही नोट्स खेल सकते हैं, लेकिन सही समय पर सही नोट्स सर्वश्रेष्ठ ट्यूबा खिलाड़ी ड्रम के रूप में लय में सटीक हैं, और एक ट्रम्पेटर के रूप में स्पष्ट हैं।
    • एक मेट्रोनीम के साथ अभ्यास करें तराजू का अभ्यास करते समय, उन्हें सही समय पर स्पर्श करें किसी भी गीत का अभ्यास करते समय, इसे सही समय पर अभ्यास करें अपने पैरों की मदद से समय की इस भावना को अंतर्निहित करना और अपने लयबद्ध आंदोलन पर ध्यान देना सीखें।
  • 3
    अपना स्कोर अभ्यास करें ट्यूबा के नोट्स कभी-कभी अच्छी तरह से एक-दूसरे से अलग होंगे, जिसका अर्थ है कि आप कुछ गीतों में खाली समय की गणना करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा अपने ग्रेड में सही समय पर पहुंचने के लिए ब्रेक की गिनती का एक अच्छा तरीका विकसित करें।
  • एक ट्यूबा चरण 15 प्ले करें
    4
    स्कूल बैंड या सामुदायिक ऑर्केस्ट्रा में शामिल हों ट्यूबा एक उपकरण है जो बहुत अच्छा लगता है जब दूसरों के साथ होता है ट्यूबा के स्कोर में कभी-कभी केवल कुछ नोट होते हैं, जो आप बहुत तेज़ सीख सकते हैं, लेकिन एक ही गति से भी बीमार हो सकते हैं लेकिन तुरही और ट्रॉम्बोन्स, बांसुरी और क्लैरिनेट को रखकर, ये कुछ नोट्स बहुत ज्यादा हो जाते हैं। आप संगीत बना रहे हैं
    • कुछ निजी सबक भी करने के बारे में सोचें अधिकांश उपकरणों की तरह, ठीक से ट्यूबा खेलने के लिए सीखना आम तौर पर निजी ध्यान की आवश्यकता होती है। चाहे वह किसी स्कूल बैंड या निजी सबक में हो, आपको व्यक्तिगत रूप से मार्गदर्शन करने के लिए किसी व्यक्ति को बुरी आदतों को पैदा करने से रोकना और अपने संगीत को विकसित करना भी एक अच्छा तरीका है। अपने क्षेत्र में अच्छे प्रशिक्षकों का पता लगाएं और उनके साथ बात करें।
  • एक ट्यूबा स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    जीभ का दोगुना और ट्रिपल झटका जानें ये थोड़ी अधिक उन्नत तकनीकों की जरूरत पड़ने पर त्वरित पास चलाने के लिए उपयोगी होते हैं। जब आप ट्यूबा को जानना चाहते हैं, तो आप तुरंत जानने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने नोटों की स्पष्टता, पिच और गति के विकास से भाषा स्ट्रोक सीखकर सहायता प्राप्त की जा सकती है।
    • डबल-टैपिंग करते समय, टा-का-टा-का और दा-गा-डा-गा दोनों के बारे में सोचें। पहले से इसके बारे में बात करने की कोशिश करें, और जब आप हड़ताल करने की कोशिश करते हैं, तो इन ध्वनियों के बारे में सोचें ताकि आपकी जीभ उसी तरह से आगे बढ़ सके जैसे उन्हें उच्चारण करना जरूरी है
    • भाषा के तीन झटके में तीन दृष्टिकोण हैं: ता-ता-का, टा-का-टा, दा-डा-गा, या दा-दा-दा। उन सभी को आज़माएं और चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • एक ट्यूबा चरण 17 प्ले नामक चित्र
    6
    अपने ट्यूबा का ख्याल रखना एक ट्यूबा एक वायलिन के रूप में नाजुक नहीं है, लेकिन यह अभी भी खरोंच और धड़कता है के प्रति संवेदनशील है। हमेशा अपने उपकरण को एक उपयुक्त मामले में ले जाएं और सीखें कि आपके ट्यूबा को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि के लिए कैसे बनाए रखना चाहिए।
    • अपने ट्यूबा से बाहर पानी ले लो अक्सर ऐसा करने के लिए, पानी के स्विच को दबाएं और अपने होठों को हिलने के बिना यंत्र को उड़ा दें।
    • वाल्व एक एक करके, एक समय पर एक दबाकर और ट्यूबों में पानी बह रहा है, आप ध्वनि की सूचना देंगे। आपको सबकुछ को साफ करने के लिए ट्यूबा को अलग करना होगा या इसे बदलना होगा।
    • एक जगह ढूंढें जो टुब्स को ठीक करती है एक विशेषज्ञ ल्यूथियर आपके ट्यूबा को ठीक करने के लिए थोड़ा महंगा लगा सकता है, लेकिन उन्हें पता है कि वे क्या कर रहे हैं और जो चीजें आप समझ नहीं पाते हैं, उनके साथ छेड़छाड़ करके इस महान निवेश को बर्बाद करने से बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ट्रॉम्बॉन या बैरिटोन खेलते हैं, तो आपको पेडल पॉइंट का अभ्यास करना होगा यदि आपको पता है कि पैडल कैसे करें और ट्यूबा में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आप संक्रमण को बहुत आसान बनाने में सक्षम होंगे।
    • खेलने से पहले अपनी जेबें खाली करें, प्रदर्शन के दौरान अपने पैर को चिपकाने वाली चाबी के साथ खेलने के लिए बहुत असुविधाजनक है।
    • यदि आप एक कूच बैंड में ट्यूबा खेलना चाहते हैं, तो ससुफोन खेलें साउसाफोन आसानी से ले जाता है, क्योंकि यह कंधे पर समर्थित है। एक ऑर्केस्ट्रल टुबा आपके हाथों को चोट पहुंचा सकता है, और जब आप चलते हैं तो आप ट्यूबा को नीचे कर सकते हैं यदि आप ऑर्केस्ट्रा टुबा के साथ मार्च करना चाहते हैं, तो कुछ मामला ढूंढें जिसमें आप इसे ले जा सकते हैं।
    • टुबा (और अन्य वाद्ययंत्र) अपने मूल्य को बहुत धीरे से खो देते हैं, इसलिए आप आमतौर पर इस्तेमाल किए गए ट्यूबा को आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत पर बेच सकते हैं। पेशेवर ऑर्केस्ट्रल ट्यूबा का औसत पुनर्विक्रय मूल्य लगभग 5000 डॉलर है।
    • रोटर्स पर भरोसा करें यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ का प्रयास करें और यह पता करें कि कौन आपको सबसे अच्छा दावे करता है

    चेतावनी

    • हमेशा एक स्लाइड खींचते समय वाल्व / रोटार जारी करते हैं, चूंकि सक्शन वाल्व गार्ड को मोड़ सकता है, जो एक सस्ता फिक्स नहीं है
    • यदि आपके पास एक है तो हमेशा अपने ट्यूबा को एक उपयुक्त मामले में ले जाएं यदि नहीं, तो एक खरीद लें
    • फर्श पर कभी भी अपना मुखपत्र न छोड़ें यह आसानी से तोड़ सकता है
    • यदि आप बड़े ट्यूबा खेल रहे हैं, तो इसे अपने पैरों के बीच रखकर याद रखें जब आप उसे स्पर्श करते हैं। बड़ी ट्यूब्स बहुत भारी है, और अगर आप उनमें से एक को अपने पैरों पर रख देते हैं, तो आप अपने पैरों में रक्त परिसंचरण को काटने के जोखिम को चलाते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • टुबा
    • मुंह
    • एक कठिन, भारी मामला आपको मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com