IhsAdke.com

मेट्रोनीम का उपयोग कैसे करें

मेट्रोनोम एक संगीत उपकरण है जो संगीतकारों को बनाए रखने में सहायता करता है। यह एक लयबद्ध और स्थिर ध्वनि पैदा करता है जो संगीतकार या संगीतकारों को किसी दिए गए टुकड़े के उचित समय में मदद करता है। मेट्रोनोम को अपने अध्ययन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में शामिल करने से आपको एक टुकड़ा प्रदर्शन करने में और साथ ही इसके प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह एक अच्छा विचार है कि प्रत्येक प्रैक्टिशनर को पता होना चाहिए कि मेट्रोनीम का उपयोग कैसे करना है।

चरणों

भाग 1
मेट्रोनीम का चयन करना

चित्र का प्रयोग करें मेट्रोनीम चरण 1 का उपयोग करें
1
विभिन्न प्रकार के मेट्रोमों को जानें आपके फोन के लिए डिजिटल पॉकेट मेट्रोनोम, मैकेनिकल मेट्रोनोम, मैट्रॉनोम अनुप्रयोग हैं, लेकिन आप ड्रम मशीन भी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, कुछ शैलियों दूसरों की तुलना में बेहतर होंगी सामान्य तौर पर, मैकेनिकल मेट्रोनोम में अधिक बुनियादी विशेषताओं होते हैं और ऑर्केस्ट्रा में पाए जाने वाले सभी उपकरणों के साथ काम करते हैं। डिजिटल मेट्रोनोमों में बहुत अधिक विशेषताएं हैं, और अधिक आधुनिक संगीतकारों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • मेट्रोोन स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप की क्या जरूरत की विशेषताओं का निर्धारण आपके द्वारा खेलते हुए उपकरण पर विचार करें बाजार पर मेट्रोमों की एक व्यापक चयन है, और अच्छे कारण के लिए। आप खेलते हैं और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर, केवल कुछ विशिष्ट मॉडल आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप ढोलकिया हैं, तो आपको एक हेडसेट, एक लाइन आउट या वॉल्यूम नियंत्रण की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपके पास एक तंतु उपकरण है जिसे ट्यून करने की आवश्यकता है, तो ट्यूनर के साथ एक मेट्रोम चुनें
    • यदि आपको अपने चलते हुए मेट्रोनीम का उपयोग करना है, तो बड़े लोगों के लिए और यांत्रिकी के लिए छोटे और डिजिटल मेट्रोनोम के लिए विकल्प चुनें।
    • अगर विज़ुअल संकेतों की मदद से आप गति की कल्पना कर सकते हैं और समय सही रख सकते हैं, तो एक मैकेनिकल मेट्रोमोन पर विचार करें। जब आप खेलते हैं झूलते पेंडुलम को देखने से संगीतकारों को "हरा" देख सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए मैट्रॉनम में समय का चयन और बीट्स जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं
  • मेट्रोनीम चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    खरीदने से पहले टेस्ट करें अभ्यास करते समय, आप अपने मेट्रोनीम की बहुत सारी ध्वनि सुनेंगे, कभी-कभी गीत की गति के आधार पर प्रति मिनट 100 से अधिक आवाज़ें सुनाई देती हैं यह सुनिश्चित करने के लिए एक मेट्रोनीम का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि आप उस ध्वनि के साथ काम कर सकते हैं कुछ डिजिटल मेट्रोनोम एक तेज डिजिटल ध्वनि बनाते हैं, जबकि अन्य एक घड़ी के समान "बज" ध्वनि बनाते हैं। मेट्रोनीम के साथ खेलने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि ध्वनि आपको समय व्यतीत करने और अपने प्रदर्शन को प्रभावित किए बिना रहने में सहायता करेगी।
  • भाग 2
    मेट्रोनीम सेट करना

    मेट्रोनोम चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    समय समायोजित करें डिजिटल मेट्रोनोमों के विशाल बहुमत टुकड़े की गति को मापने के एक रास्ते के रूप में बीपीएम (या प्रति मिनट की धड़कन) का उपयोग करेगा। फोन के लिए उपलब्ध कुछ मोबाइल मेट्रोनोम आपको समय निर्धारित करने के लिए स्क्रीन को टैप करने की अनुमति देगा।
    • अधिकांश क्वार्ट्ज मॉडल पर, बीपीएम डायल के किनारे के आसपास दिखाया गया है। बीपीएम चयनों के भीतर, इतालवी शब्दों को पारंपरिक रूप से एक ताल का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे "अल्लेग्रो" और "प्रेस्टो"
    • मैकेनिकल मॉडल पर, वांछित समय या संगीत की वांछित चिह्नों को जांचने के लिए, जब तक आप धातु बार के साथ वज़न ऊपर उठाते हैं।
  • Metronome चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपाय सेट करें कई डिजिटल मेट्रोनोम के पास बार समायोजित करने का विकल्प होता है, लेकिन अधिकांश मैकेनिकल मेट्रोमॉम्स नहीं करते हैं। कम्पास में दो नंबर शामिल होते हैं जैसे कि वे गणितीय अंश थे ऊपर दी गई संख्या एक माप में बीटों की संख्या को इंगित करती है। नीचे दी गई संख्या हिट मान को दर्शाती है।
    • उदाहरण के लिए, 4/4 का टुकड़ा एक माप में चौथी तिमाही नोट होगा, जबकि 2/4 के टुकड़े में एक माप में दो तिमाही नोट होंगे।
    • कुछ टुकड़ों में कई बार हो सकते हैं उन्हें मेट्रोनोम के साथ अभ्यास करने के लिए आपको भागों में विभाजित करना होगा और इसे समय के परिवर्तनों में सेट करना होगा।
  • मेट्रोनोम चरण 6 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    3



    मात्रा सेट करें मेट्रोनीम पर वॉल्यूम सेट करना किसी भी डिजिटल डिवाइस के लिए महत्वपूर्ण है। आपको उस खंड को मिलना चाहिए जो गीत के साथ मिश्रित नहीं है, लेकिन वह बहुत ज़ोर से नहीं है मैकेनिकल मेट्रोनोमों में से अधिकांश में वॉल्यूम नियंत्रण नहीं होता है, लेकिन संगीतकार सही गति को बनाए रखने के लिए मेट्रोम संतुलन का पालन कर सकते हैं भले ही वे गीत के दौरान मेट्रोनोम को नहीं सुन सकें। कुछ इलेक्ट्रॉनिक मेट्रोनोमों में एक एलईडी प्रकाश भी होगा जो कि हरा के साथ चालू और बंद हो जाएगा
  • भाग 3
    मेट्रोनीम के साथ अभ्यास करना

    मेट्रोनोम चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मेट्रोनीम का उपयोग करने से पहले अपने गीत के नोटों से परिचित कराएं। पहले समय के बारे में चिंता किए बिना टुकड़े का अभ्यास करें.जब आप नोट्स और झुंडों को जानते हैं और उन्हें ऑर्डर की अच्छी समझ होती है, तो आप उचित गति पर टुकड़े का प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • मेट्रोनीम चरण 8 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    2
    धीरे से शुरू करो आरंभ करने का सबसे अच्छा तरीका धीरे-धीरे अभ्यास करना है। आरंभ करने के लिए अपने मेट्रोनीम को 60 या 80 बीपीएम सेट करें।
    • आप खेलना शुरू करने से पहले कुछ क्षणों के लिए मेट्रोनोम को सुनो आप अपने पैरों को लात मार सकते हैं या अपने आंतरिक घड़ी के साथ समय को बनाए रखने में मदद करने के लिए मेट्रोनोम देख सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें मेट्रोोम चरण 9 का प्रयोग करें
    3
    समस्या क्षेत्रों पर फोकस एक गीत को पूरे खेल में समान कठिनाई नहीं मिली है कुछ बिंदुओं में अन्य की तुलना में अधिक समस्याएं होंगी कम गति पर मेट्रोनोम का प्रयोग करें और एक समय में एक नोट बजाएं जब तक कि आपके हाथ आवश्यक आंदोलनों से परिचित न हों।
    • आप एक मुश्किल भाग पर काम करने के लिए एक समय में एक नोट को चलाने का प्रयास भी कर सकते हैं। टुकड़ा के पहले नोट के साथ शुरू करो। नोट फिर से खेलते हैं और दूसरा नोट जोड़ें। इसे रोको फिर से शुरू करें और तीसरा नोट जोड़ें, और इसी तरह। टुकड़े के अंत तक जारी रखें
  • मेट्रोनोम चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    गति बढ़ाएं जैसा कि आप आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करते हैं जैसे आप टुकड़े को धीरे-धीरे खेलते हैं, गति बढ़ाते हैं। छोटे बढ़ते विचार हैं पिछली सेटिंग से ऊपर 5 बीपीएम शुरू करें नई गति पर फिर से पूरे भाग को स्पर्श करें फिर एक बार फिर से अपनी गति बढ़ाएं। धीरे-धीरे समय बढ़ाना जारी रखें जब तक कि आप अपनी सामान्य गति से भाग नहीं कर सकते।
  • चित्र का प्रयोग करें मेट्रोनोम चरण 11 का उपयोग करें
    5
    खुद को जांचें जैसे ही आपको लगता है कि आप इस टुकड़े के मालिक हैं, आप इसे मेट्रोनीम के साथ अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं। आपको कुछ ऐसे क्षेत्रों में समस्याएं आ सकती हैं जहां आपका प्रदर्शन आदर्श नहीं है। एक बेहतर संगीतकार बनने के लिए उन क्षेत्रों में काम करना थोड़ा अधिक है
  • युक्तियाँ

    • अपने मेट्रोनीम की आवाज़ सुनें, भले ही वह बज नहीं रही हो। यह आपकी संगति और अपने आंतरिक घड़ी को विकसित करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप मेट्रोनीम को सुनते समय मुद्रित संगीत का अनुसरण कर रहे हैं
    • कुछ लोग पाते हैं कि मेट्रोनीम की आग लगने वाला आवाज बहुत परेशान हो सकता है। इसलिए इसे बहुत लंबे समय तक नहीं छोड़ें यह आपके परिवार या रूममेट्स के लिए थका जा सकता है

    आवश्यक सामग्री

    • ताल-मापनी
    • साधन
    • शीट संगीत
    • बैटरियों - यदि कोई डिजिटल मेट्रोनीम का उपयोग कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com