IhsAdke.com

मोटरसाइकिल के तेल और तेल फ़िल्टर को कैसे बदलें

पैसे बचाने और एक ही समय में अपने प्रिय मशीन के बारे में जानने के लिए चाहते हैं? अपना स्वयं का तेल बदलने की कोशिश करें यह सस्ता, मज़ेदार है और बहुत सारे टूल की आवश्यकता नहीं है

चरणों

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
जगह तैयार करें यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है आपको उपकरण, कंटेनरों और रैग्ज की तलाश में नहीं रखना चाहिए, जबकि तेल आपकी बाइक से गिर रहा है और आपके हाथ एक घुंडी बारी करने के लिए भी फिसलन हैं! सब कुछ तैयार करने के लिए "आवश्यक सामग्री" अनुभाग पर एक नज़र डालें
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाइक स्टैंड, केंद्र या पीछे पर अपनी बाइक का समर्थन करें, अगर इनमें से कोई भी बाइक है। उस कंटेनर को रखें जिसमें आप तेल ड्रिल बोल्ट के नीचे लगभग तेल डाल देंगे। यह आशा करने का प्रयास करें कि तेल कहाँ गिर जाएगा और देखें कि यह कैसे गिर रहा है। संभवतया आपको कंटेनर पोजीशनिंग को समायोजित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि तेल नाली वेग घट जाती है। तेल निकास बोल्ट को हटाने के लिए सही टूल का उपयोग करें आप इसे धूल नहीं करना चाहिए! यदि स्क्रू कंटेनर में गिर जाता है, तो इसे जल्दी से उठाओ और जला न लें अगर यह गर्म है!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 3 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप फ़िल्टर बंद कर देते हैं, तो गंदी / प्रयुक्त तेल की अनुमति दें एक छलनी रिंच का उपयोग करके सावधानी से फिल्टर को खोलें, या आप इसे हटाने के लिए एक चमड़े या रबर की बेल्ट के साथ बांध सकते हैं फिल्टर को गूंध या क्षति न करने के लिए सावधान रहें क्योंकि इससे फिल्टर में कुछ दूषित पदार्थ गलती से इंजन में वापस आ सकते हैं। फिल्टर के अंदर कुछ तेल भी हो सकता है, इसलिए फिल्टर के नीचे कुछ डालें ताकि तेल में गिरावट आए। अगर फिल्टर बहुत तंग है, तो आप इसे हथौड़ा का उपयोग कर एक पेचकश के साथ पार कर सकते हैं और फिर स्किड्रियर को फिल्टर निकालने के लिए बदल सकते हैं।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तेल निकास बोल्ट सील के लिए एक नया वॉशर स्थापित करें। यह सस्ते बीमा है पुराने वाशर को हटाने के लिए सुनिश्चित करें नया वॉशर आपके तेल के जलाशय से धागे को बचाने में मदद करेगा क्योंकि तेल निकास बोल्ट को हटाने के लिए आवश्यक टोक़ कम हो जाएगा। यदि तेल पनडुब्बी वाशर को तांबा है, तो इसे नरम बनाने के लिए एनेल किया जाना चाहिए, इसलिए आपको उस बिंदु पर गर्मी करना चाहिए कि यह लाल हो जाता है और फिर इसे पानी के कंटेनर में डुबाना। सभी तांबा वाशर को संस्थापन से पहले एनील किया जाना चाहिए, या वे संपीड़ित नहीं करेंगे। इसमें समय के साथ तांबे की कड़ी मेहनत के रूप में नए वाशर शामिल हैं।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 5 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    तेल पलायन बोल्ट वापस रखो। सुनिश्चित करें कि यह धूल और गंदगी से स्पष्ट है इससे पहले कि आप इसे वापस कर लें। याद रखें कि ज्यादातर समय तेल निकास बोल्ट एक कास्ट एल्यूमीनियम धागा में खराब हो जाएगा, इसलिए कसने से अधिक मत हो! अपनी मोटर साइकिल के लिए टोक़ विनिर्देशों के लिए अपनी मैनुअल या स्थानीय कार्यशाला से परामर्श करें। याद रखें कि टोक़ रिंच का उपयोग करते समय एनएम फुट-पौंड के बराबर नहीं है। यदि आप स्क्रू सही तरीके से कसने नहीं कर रहे हैं, तो कस के बिना एक स्थापित करें, लेकिन कसने से अधिक मत हो!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 6 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ताजा तेल से 1/4 भरने से फिल्टर तैयार करें तेल के साथ आंतरिक फिल्टर सामग्री को गीला करने के लिए धीरे-धीरे फिल्टर स्विंग करें महत्वपूर्ण: अपनी अंगुली का उपयोग करके थोड़ा तेल के साथ फिल्टर पर रबड़ की सील चिकना करें आपको पूरी रबर सील "गीला" करने की आवश्यकता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि फ़िल्टर इंजन को अच्छी तरह से बंद कर दिया गया है, और अगले तेल परिवर्तन पर फ़िल्टर आसानी से बाहर निकल जाएगा।



  • एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    इंजन के क्षेत्र को साफ करें जहां फ़िल्टर स्थापित किया जाएगा और क्षेत्र के आसपास कुछ नए तेल पोंछे। नया फिल्टर सावधानी से पेंच करें फिल्टर को बल मत करो! यह कुछ आसानी से फिट होना चाहिए जिस हद तक आपको इसे स्क्रू करने की थोड़ी ताकत करने की आवश्यकता है, यह एक आधा मोड़ से थोड़ा अधिक गुम हो जाएगा ताकि यह ठीक से खराब हो। आपको एक तेल फिल्टर को बहुत ज्यादा कसने नहीं करना चाहिए। और आपको इसे साफ़ करने के लिए एक साफ हाथ से अधिक की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। एक उपकरण का उपयोग न करें जब तक कि यह किसी टोक़ रिंच से जुड़ा न हो और आप मैन्युअल के विनिर्देशों के अनुसार फ़िल्टर को कस कर रहे हों!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 8 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो गंदे तेल को दूर ले जाएं ताकि आप इसे फैल न दें! अपने इंजन के तेल क्षमता के मैनुअल को देखें और क्षमता के 3/4 के बराबर जोड़ने के लिए एक फ़नल का उपयोग करें। बंद करो और स्तर की जांच करें न्यूनतम या अधिकतम स्तर के बीच तेल रखने के लिए आवश्यक तेल जोड़ें या न दें। आपको आवश्यक से अधिक तेल नहीं डालना चाहिए! यह इंजन के दबाव को बढ़ाता है, जवानों को नुकसान पहुंचाता है और इंजन के जीवन में घट रहा है। याद रखें कि आपको तेल के स्तर की जांच करने के लिए बाइक की खड़ी छोड़नी चाहिए, पक्ष स्टैंड पर नहीं।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 9 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    9
    यह सब साफ करें, दोबारा जांच लें कि आपने सही जगहों पर सभी कैप और शिकंजा डाल दिए हैं और आप कर चुके हैं! यदि आप तेल को बोतल में लौटाते हैं तो तेल बेचने वाले अधिकांश स्थानों पर रिटर्न प्राप्त होते हैं। यह एक गंदा काम है, लेकिन फर्श पर तेल फेंकना नहीं है। यह दूर नहीं जाता है, और पर्यावरण के लिए बहुत बुरा है और संभवतः अवैध है
  • एक मोटरसाइकिल चरण 10 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    10
    अंत में, तेल के साथ ही फिल्टर, तेल पलायन पेंच की जांच करें और अपने पहले मोड़ के बाद कवर की जकड़न की जांच करें!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 11 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    11
    बधाई! महान काम
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, गर्म तेल बेहतर बहता है, इसलिए तेल निकालने से लगभग दस मिनट की एक गोद ले लो। तेल गर्म और तेज हो जाएगा, इसलिए सावधान रहें! यह तेल के साथ इंजिन इंटीरियर को "धोने" में मदद करेगा और इसे अच्छी तरह से नाली डाल देगा
    • तेल निकास बोल्ट और उस क्षेत्र में पूरी तरह से साफ करें जिसमें यह फिट बैठता है। इससे ताजे तेल के साथ फिर से भरने के बाद रिसाव का पता लगाना आसान हो जाएगा। यह आपको तेल भंडार में गंदगी को शुरू करने से रोकता है और इसलिए इंजन में। यदि आप ईंधन भरने के बाद एक रिसाव देखते हैं, तो आप ने नाली बोल्ट को ढीली छोड़ दिया हो, या आप इसे बहुत तंग हो सकते हैं। वास्तव में, उस क्षेत्र में तेल छोड़कर बहुत सारी गंदगी को आकर्षित किया जाएगा और एक गड़बड़ कर देगा।
    • आपको अपने औजार से गंदगी नहीं छोड़नी चाहिए और आपकी कार्यशाला तेल जलाशय में प्रवेश करनी चाहिए, फिर अपने औजार से पहले (और बाद में) साफ करें, और अपने काम के क्षेत्र को साफ रखें! रेत के छोटे कण आपके इंजन को नष्ट कर सकते हैं!
    • तेल छोड़ना हमेशा एक उबाऊ प्रक्रिया है ब्लीच या डिटर्जेंट की एक साफ बोतल में तेल डाल दें क्योंकि वे मजबूत होते हैं और अच्छे ढक्कन होते हैं। पता लगाएँ कि कैसे तेल के निपटान के लिए कानूनी रूप से फर्श या नाली पर तेल न फेंकें।
    • सुनिश्चित करें कि तेल नाली पेंच को अतिरंजना न करें। तेल जलाशय एल्यूमीनियम से बना है, जो तेल की नाली बोल्ट के स्टील धागे के लिए कोई मेल नहीं है। धूल के तेल के एक जलाशय कई सिरदर्द पर ला सकता है। तेल निकास बोल्ट को निर्दिष्ट मैनुअल के अनुसार कड़ा होना चाहिए, कुछ और नहीं।
    • यदि आपके पास एक खेल बाइक है, तो यह संभव है कि आपका तेल फिल्टर निकास आउटलेट से घिरा हुआ है। तेल जलते हुए होने से, निकास पाइपों को तेल से मुक्त रखने के लिए निम्नलिखित करें: एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करके, तेल फिल्टर कनेक्शन के ठीक नीचे निकास के ऊपर लपेटें!

    चेतावनी

    • आवश्यकतानुसार तेल के साथ अपने इंजन को भरना, तेल के दबाव को बढ़ाता है, जवानों को तनाव देना। इसके बारे में सोचो राइडर्स आमतौर पर कार के भार को बढ़ाने के लिए, निर्माता द्वारा सुझाए गए न्यूनतम से कम तेल के साथ अपनी कार / मोटरबाइक के साथ चलाते हैं। अब सोचें कि वे अपने इंजन को कितना बल देते हैं न्यूनतम तेल स्तर से केवल 1/3 के ऊपर पर्याप्त तेल रखो सिर्फ तेल की जांच करें, जो कुछ भी आपको करना है!
    • गर्म तेल गर्म है! जला नहीं जाना सावधान रहें
    • ईंधन प्रणाली (टैंक, पाइप, कार्बोरेटर्स, इंजेक्टर, आदि) पर कहीं भी तेल, रिचार्जिंग बैटरी, या कहीं भी काम करते समय हल्का उपयोग न करें।
    • तेल के रूप में ज्वलनशील नहीं है, लेकिन आपके तेल को दूषित होने वाला ईंधन ज्वलनशील है। तेल में आग लग सकती है, केवल साधारण सिगरेट या लाइटर की तुलना में एक बड़ा गर्मी स्रोत आवश्यक है। हालांकि, आपके पास एक कार्बोरेटर बल्ब पकड़ा गया हो और न देखा जाए, और अब आप अपने क्रैंककेस पर तेल के साथ बहुत अधिक ईंधन मिश्रित कर सकते हैं। अगर एक फ्लोट फंस जाता है, तो अतिरिक्त ईंधन भर जाएगा। कभी-कभी, यदि टयूबिंग को पंचर, पीना या भरा हुआ होता है, तो ईंधन टैंक की सामग्री इंजेक्शन चैम्बर और सैंप में लीक हो सकती है। यह हो सकता है कि ईंधन की रेखा की ढुलाई कम समय तक चली जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप केवल ईंधन का एक छोटा सा रिसाव हो सकता है, लेकिन क्रैंककेस्क में कोई भी ईंधन बहुत ही खराब है। यदि ऐसा हुआ है, तो एक संलग्न स्थान पर तेल को बदलने से आग या विस्फोट का खतरा हो सकता है। यह पता करने का एक आसान तरीका है कि आप पहले से क्या काम कर रहे हैं इंजन के तेल की टोपी को दूर करना, अपने नाक को छेद के करीब, और पफ यदि आप पेट्रोल को गंध करते हैं, मोटरसाइकिल को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ले जाएं। इसके अलावा, आपको जितनी जल्दी हो सके ईंधन रिसाव का स्रोत मिलना चाहिए। यदि कार्बोरेटर बर्नर पकड़ रहा है, तो यह कई समस्याओं का कारण होगा। ईंधन आपके नए तेल को फिर से दूषित करेगा, जिससे आपके इंजन को स्थायी क्षति हो सकती है। पतला तेल = खराब तेल!

    आवश्यक सामग्री

    • तेल फ़िल्टर
    • तेल
    • तेल नाली बोल्ट के लिए वॉशर
    • रिंच
    • तेल डालने के लिए कंटेनर
    • तेल फ़िल्टर को हटाने के लिए उपकरण (यह एक चमड़े या रबर बेल्ट हो सकता है)
    • कपड़ों की सफाई
    • कीप
    • एल्यूमिनियम पन्नी
    • टोक़ रिंच (अनुशंसित)
    • स्वामी के मैनुअल या सर्विस मैनुअल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com