IhsAdke.com

अपना स्वयं का इंटरनेट कैफे कैसे खोलें

रोजमर्रा की जिंदगी में कंप्यूटर की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, अपने स्वयं के गैजेट, डीलर, और छुट्टियों वाले यात्रियों को इस तकनीक का तेजी से उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक इंटरनेट कैफे आपके जुनून को संयोजित करने और अपने पैसे बनाने के कौशल का लाभदायक और मनोरंजक तरीके से उपयोग करने के लिए एक बढ़िया समाधान हो सकता है।

चरणों

  1. 1
    इस बारे में एक विचार तैयार करें कि आप अपने इंटरनेट कैफे को कैसे चलाएं और इसे पेपर पर रख दें। विभिन्न सेवाओं और सुविधाओं को भी लिखें जो जनता को दी जाएगी। अपने प्रारंभिक निवेश के मूल्यों की गणना करने के लिए विशेष रूप से प्रतिद्वंद्वियों और आपके क्षेत्र में साइबर कैफे की मांग पर देखें
  2. 2
    एक समझदार व्यवसाय योजना बनाएं आपके साइबर कैफे के लिए प्रत्येक विवरण की सूची बनाएं - कंप्यूटर जो खरीदे जाएंगे, पर्यावरण के लिए वांछित माहौल और दीर्घकालिक परिचालन लागत अपने पिछले बाजार अनुसंधान के परिणामों को शामिल करें और बताएं कि लंबे समय तक आपकी कॉफी कैसे प्रचलन में रहेगी। स्पष्ट और समझने योग्य होना सुनिश्चित करें किसी को भी अपने विचार को समझाने के लिए तैयार रहें, खासकर उन लोगों के लिए जो इस क्षेत्र की तकनीकी भाषा नहीं जानते हैं।
  3. 3
    निवेश के पैसे की तलाश करें, चाहे वह आपकी खुद की बचत से हो, किसी निवेशक साझेदार या किसी बैंक से।
  4. 4
    अपने व्यवसाय के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें, एक जगह जो एक स्थिर ग्राहकों और अन्य आकस्मिक खरीदार को आकर्षित कर सकती है। इसे एक स्कूल के पास लाना युवा ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है क्षेत्र में पैदल चलने वालों को आकर्षित करने के लिए स्नैक सलाखों या अन्य छोटी दुकानों के पास अपना साइबर कैफे लगाने के लिए दिलचस्प हो सकता है।
  5. 5
    अनुमतियां प्राप्त करें दस्तावेजों की आवश्यकता है यह जानने के लिए अपने स्थानीय शहर कार्यालय से बात करें। किसी वकील या अकाउंटेंट से संपर्क करें यदि आप नहीं जानते कि फॉर्म कैसे भरें - पहले से छोटी लागतों का बेहतर भुगतान करें और सड़क के मध्य में महंगी जटिलताओं से निपटने के लिए मन की शांति हो।
  6. 6
    अपने इंटरनेट कैफे के लिए एक इंटरनेट सेवा प्रदाता चुनें संभवतः कनेक्शन सामान्य होम प्रतिष्ठानों की तुलना में अधिक मजबूत, मजबूत होने की आवश्यकता होगी। यह पता लगाने के लिए कंपनी के साथ बातचीत करें कि क्या यह आपके व्यवसाय के लिए विशेष मूल्य निर्धारण, विशेष रूप से इंटरनेट कैफे के लिए प्रदान कर सकता है (संभव है कि आप निर्धारित करें कि आपको संभावित विशिष्ट प्रोग्राम या LAN सेवाओं के लिए एक स्थिर IP पता प्राप्त करने की आवश्यकता है।)
  7. 7
    एक लेआउट बनाएं जो अंतरिक्ष को फिट बैठता है और, यदि संभव हो, तो एक पेशेवर डिजाइनर का किराया करें। इंटरनेट कैफे की विशेष आवश्यकताओं को समझने के लिए डिजाइनर के साथ काम करें, जैसे कि यह वांछनीय है कि भोजन और पेय पदार्थों की खपत और तैयारी से कंप्यूटर को नुकसान नहीं होता है डिजाइन प्रक्रिया में इलेक्ट्रीशियन शामिल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बुनियादी ढांचे आपके व्यवसाय के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए बड़ी मात्रा में बिजली का सामना कर सके।
  8. 8
    कंप्यूटर, इंटरनेट केबल्स, रूटर, प्रिंटर, क्रिप्पींग टूल्स और आरजे -45 कनेक्टर जैसे आपकी योजना के अनुसार आपको आवश्यक सभी उपकरण खरीदें। यदि आप व्यंजन, चश्मा, माइक्रोवेव और स्टोव जैसी सुविधाओं को शामिल करते हैं, तो भोजन और पेय पदार्थों की तैयारी के लिए किसी भी वस्तु की खरीद करें।



  9. 9
    सभी निर्माण और मरम्मत सहित अपने साइबर कैफे तैयार करें - इलेक्ट्रिकल काम करता है - इंटरनेट इंस्टॉलेशन - कंप्यूटर और प्रोग्राम - और सुरक्षा सिस्टम किसी विशेष सेवा को भी तैयार करें, जैसे भोजन और पेय उत्पादन से संबंधित।
  10. 10
    किराए पर लें और किसी भी कर्मचारी को प्रशिक्षित करें। उन्हें तकनीक में अनुकूल और मेहनती और बुद्धिमान होना चाहिए।
  11. 11
    पड़ोस में अपने साइबर कैफे को ब्रोशर, अख़बार के विज्ञापन, वार्तालाप या किसी भी अन्य मार्केटिंग रणनीतियों के माध्यम से प्रचारित करें जो आपके दर्शकों तक पहुंच सकते हैं।
  12. 12
    अपने कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक नियंत्रित करें माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या मैक ओएस को बदलने के लिए मुफ्त विकल्पों का प्रयोग करें, जैसे कि लिनक्स OpenOffice.org एप्लिकेशन पैकेज माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की जगह ले सकता है। रखरखाव की आवश्यकता को कम करने के लिए बिना हार्ड ड्राइव (बेवकूफ टर्मिनल) के बिना लाइव सीडी का उपयोग करने पर विचार करें।
  13. 13
    सुनो और ग्राहक आलोचना को शामिल करें अगर उन्हें अधिक बैंडविड्थ की आवश्यकता है, तो इंटरनेट प्रदाता से बात करें स्पाइवेयर के साथ समस्याओं को हल करने के लिए किसी व्यवस्थापक या विशेषज्ञ से बात करें और उन कारकों को हटा दें जो ग्राहक के प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  14. 14
    यह आपके व्यवसाय को अन्य क्षेत्रों जैसे रंगीन छपाई और ज़ेरॉक्स या गेमिंग प्रतियोगिताओं में विस्तार करने का भी अवसर है। यह सब आपके ग्राहक और मांग पर निर्भर करता है।

युक्तियाँ

  • हमेशा ग्राहक से बाहर जाना याद रखें ग्राहक आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है
  • व्यवसाय में अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए जारी रखें और ध्यान दें कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • स्थानीय स्थितियों की आशा और अनुकूलन करें
  • क्लाइंट्स का काम आपको देना है और आपकी नौकरी उनकी सेवा करना है। सुनिश्चित करें कि वे संतुष्ट हैं और हमेशा उनसे किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होंगे।

चेतावनी

  • किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रैफ़िक मॉनिटर स्थापित करें जो ग्राहक की गोपनीयता पर अतिक्रमण नहीं करता है लेकिन फिर भी आपको अत्यधिक बैंडविड्थ उपयोग के बारे में जागरूक रखता है।
  • वायरस, कीड़े और अन्य बाहरी हमलों से बचाने के लिए अपने राउटर पर फ़ायरवॉल स्थापित करें।
  • यदि कॉपीराइट का उल्लंघन एक समस्या है, तो अपने ग्राहकों को शिक्षित करने के बारे में शिक्षित करें और पी 4 पी बंदरगाहों को अवरुद्ध करने पर विचार करें, स्थिति को आपको नियंत्रण से बाहर निकालना चाहिए।
  • प्रोग्राम का पता लगाएं जो आपके कंप्यूटर को वायरस से सुरक्षित कर सकता है, जैसे लाइव प्रोग्राम या सीडी
  • अपने कंप्यूटर पर अवैध प्रतियां स्थापित करने के बजाय मुफ्त प्रोग्राम का उपयोग करें इस प्रकार, प्रक्रियाओं से बचा जायेगा।

आवश्यक सामग्री

  • व्यवसाय योजना
  • कंप्यूटर (मॉनिटर्स, चूहों और कीबोर्ड के साथ पूर्ण उच्च गुणवत्ता वाला उपकरण)
  • कार्यक्रम (ऑपरेटिंग सिस्टम, उत्पादकता कार्यक्रम, गेम प्रोग्राम)
  • इंटरनेट उपकरण (रूटर, केबल, मोडेम)
  • पावर जनरेटर्स जो आपके कंप्यूटर को बिजली के आउटगे से सुरक्षित करते हैं
  • रियल एस्टेट एजेंसियां
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com