IhsAdke.com

कैसे एक मजेदार बेबी सिटर रहो करने के लिए

बच्चों को ध्यान में रखते हुए एक पूर्णकालिक नौकरी हो सकती है यदि आपको बच्चों की देखभाल करने के लिए बुलाया गया है और पता नहीं कि उन्हें कैसे मनोरंजन है, तो यह ट्यूटोरियल आपको उन सभी विचारों को दे सकता है, जब आप उन सभी के लिए सुखद व्यय करते हैं।

चरणों

चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं, जबकि बच्चों की देखभाल के चरण 1
1
बच्चों को बताएं कि उनके लिए क्या गतिविधियों / गेम / खिलौने हैं उनसे पूछें कि वे पहले क्या करना चाहते हैं। किसी बच्चे को एक विशेष गतिविधि करने के लिए मजबूर करने की कोई आवश्यकता नहीं है, अगर उनके पास पहले से कुछ मन में है

विधि 1
खिलौने और शौक

चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं, जबकि बच्चा सम्भालना चरण 2
1
जब बच्चों को यह नहीं पता कि वे क्या करना चाहते हैं, तो उन्हें बताएं कि उनके पास क्या खिलौने उपलब्ध हैं। हो सकता है एक साथ, आपको कुछ मज़े करना पड़ सकता है
  • चित्र बच्चों के साथ खेलने के शीर्षक जबकि बच्चा सम्भालना चरण 3
    2
    बच्चे को अपने पसंदीदा खिलौनों में से कुछ लेने और उन्हें उनके बारे में कुछ बताएं। इससे खेलने के लिए सही खिलौना ढूंढना आसान हो सकता है, और यहां तक ​​कि अगर यह नहीं होता, तो यह कम से कम समय को कम कर देगा और बच्चे को कब्जे में रखेगा। आप सोच सकते हैं कि बच्चा आपसे उसके साथ खेलना चाहेंगे, नाराज या आश्चर्यचकित न करें, हालांकि, यदि वह वह खिलौना ढूंढ लेती है और पूरी तरह से उसकी उपस्थिति के बारे में भूल जाती है
  • चित्र बच्चों के साथ खेलने के शीर्षक जबकि बच्चा सम्भालना कदम 4
    3
    गड़बड़ को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें! माता-पिता घर आने के लिए और घर को गड़बड़ाना पसंद नहीं करते हैं, और यदि आप साफ नहीं करते हैं, तो शायद वे पाएंगे कि आप जिम्मेदार नहीं हैं। सफाई प्रक्रिया को अधिक मज़ेदार बनाने के लिए, इसे मजाक बनाएं
  • विधि 2
    मज़ा टिप्पणी और गतिविधियों

    चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 5
    1
    उस छवि को ध्यान में रखें जो आप पास करते हैं सबसे पहले, बच्चों की देखभाल एक नौकरी है और माता-पिता उनके नियोक्ता हैं पहनें "व्यवहार" कपड़े, साफ और उचित है कि आप बच्चों के साथ करते हैं।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना कदम 6
    2
    यदि बच्चा राक्षसों से डरता है, तो पानी की एक बोतल तैयार करें। कहो कि यह एक विशेष स्प्रे है जो राक्षसों को बंद करने के लिए और लड़की या लड़के को पूरे कमरे में पानी स्प्रे दें। सुनिश्चित करें कि पानी धुंध के रूप में छिड़का गया है ताकि कमरे में भी गीला न हो। यदि आप किसी कारण के स्प्रे का उपयोग नहीं कर सकते, तो बच्चे के पसंदीदा खिलौने पर थोड़ा चमक का उपयोग करें, और कहें कि खिलौना सभी राक्षसों को कमरे से दूर रखेगा। अतिरिक्त चमक नष्ट करने के लिए मत भूलना।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्बन्धी कदम 7
    3
    उस बच्चे के बारे में सोचें जो बच्चे निर्माण कर सकते हैं और फिर नष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लॉकों का उपयोग करके एक टावर का निर्माण करें या कार्ड खेलें और बच्चों को इसे नीचे दस्तक दें। आप उसे मॉडलिंग क्ले के साथ कुछ भी बना सकते हैं और फिर उसे "क्रश" ऑब्जेक्ट दें। यह कुछ घंटों के लिए बच्चे को विचलित कर देगा।
  • विधि 3
    खेल

    चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना कदम 8
    1
    एक गेम या मजाक शुरू करने से पहले नियम सेट करें यदि खेल घर से बाहर है, तो सुनिश्चित करें कि सभी बच्चों को केवल अनुमति क्षेत्र (केवल यार्ड में, एक चौकोर, आदि में एक सुरक्षित जगह) में खेलने के लिए और सड़क से जहां तक ​​संभव हो। यदि यह घर के अंदर है, तो किसी भी बच्चे को बाहर जाने के लिए (एक से अधिक) की अनुमति न दें और उन पर नज़र रखें ताकि वे कुछ खतरनाक न हों (जैसे कि किसी इलेक्ट्रिक आउटलेट में कुछ डालना) और उन कमरों में नहीं खेलना चाहिए जहां उन्हें अनुमति नहीं है, जैसे कि माता-पिता के कमरे में। यदि आप चार वर्ष से कम उम्र के किसी बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, तो उस समय के करीब रहें, और पता करें कि अन्य बच्चे कहाँ हैं और वे क्या कर रहे हैं।
  • बच्चों के साथ खेलने का शीर्षक
    2



    उन्हें देखने के लिए एक थिएटर दृश्य बनाने के लिए उनसे पूछें जब आप नाश्ते की तैयारी करते हैं, बच्चे के डायपर को बदलते हैं या बच्चे को बिस्तर में डालते हैं तो उन्हें व्यस्त रखने के लिए यह अच्छी बात है ज्यादातर बच्चे वास्तव में इस तरह से! याद रखें कि यदि प्लेहाउस बेहद परेशान है, तो आपको मज़ा करना चाहिए! ज्यादातर समय, बच्चों को हास्यास्पद दृश्य बनाते हैं। यदि कुछ कारणों से आपको कुछ मिनटों के लिए उन्हें अकेला छोड़ने की ज़रूरत होती है, तो यह स्पष्ट कर दें कि वे केवल एक निश्चित क्षेत्र में रह सकते हैं (जैसे कि खेल के कमरे में या कमरे में) - यह उन्हें घर के अन्य कमरों में गड़बड़ करने या कई करने से रोकेगा। शरारत।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 10
    3
    प्रतिमा का खेल खेलने के लिए एक गीत रखो और मात्रा को डाउनलोड और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को दिखाएं। जब संगीत बंद हो जाता है, तो सभी को मूर्तियों की तरह खड़ा होना चाहिए, और जब वे दोबारा खेलेंगे, तो सभी को फिर से नृत्य करना चाहिए। संगीत की अनुपस्थिति में, आप इस मजाक को बच्चों के साथ भी घूम सकते हैं।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 11
    4
    एक और मूर्ति खेल एक व्यक्ति को "मूर्ति" के रूप में चुनें हर कोई चालें (नृत्य, कूद या बस चलना) और जब "मूर्ति" कहती है "प्रतिमा"! हर किसी को उस स्थिति में रहना चाहिए जो वे अंदर थे। (यदि किसी की बांह ऊपर है, इसे रहना चाहिए, या यदि कोई अपने पैरों के ऊपर खड़ा हो, तो उसे उस स्थिति में रहना चाहिए।) "मूर्ति" को हर व्यक्ति को हंसने या चालने की कोशिश करनी चाहिए। जो भी पहले हंसते हैं वह अगला प्रतिमा होगा।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना कदम 12
    5
    छिपाना और सार्डिन की तलाश करें यह मजा पारंपरिक छिपाना और तलाश के विपरीत है एक व्यक्ति खुद को लपेटता है (कहीं और सभी बच्चों को छिपाने और तलाशने के लिए पर्याप्त जगह के साथ) और अन्य लोग इसके लिए देखेंगे। जब कोई व्यक्ति छिपे हुए व्यक्ति को पाता है, तो उसे एक ही स्थान पर छिपाया जाना चाहिए। छिपने वाले स्थान को खोजने वाला आखिरी व्यक्ति अगले दौर में छिपाना सबसे पहले होगा। बच्चों को इस मजाक के साथ मज़ा आएगा!
    • यदि कोई बच्चा है जो 4 साल का या उससे कम खेल रहा है, तो हमेशा अपने पक्ष में रहें, दोनों जब छिपाने के लिए समय आ गया है और जब वह समय है जो छुपा रहा है उस व्यक्ति की तलाश करें।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्बन्धी कदम 13
    6
    घोंघा खेलते हैं। एक चाक का उपयोग करके, फुटपाथ पर एक बड़े सर्पिल (घोंघे) को "घरों" में विभाजित इंटीरियर के साथ खींचना (घोंसले का सिर वैकल्पिक है।) प्रत्येक खिलाड़ी को एक अलग रंग के चाक का एक टुकड़ा दो प्रथम खिलाड़ी एक कंकड़ फेंकता है, या घोंघे के घरों में से किसी एक में कोई अन्य छोटी वस्तु है, तो खिलाड़ी घर से घूमता है जब तक कि वह घोंघे का केंद्र तक नहीं पहुंचता है - जिस घर में पत्थर पाया जाता है वह नहीं हो सकता। और एक पंक्ति पर कदम न होने के बावजूद, बच्चा अपने नाम का पहला अक्षर लिखने के लिए किसी भी घर का चयन कर सकता है। अगले खिलाड़ी को ऐसा करना चाहिए, लेकिन अब वह घर के भीतर या पत्थर के साथ घर के अंदर कूद नहीं सकते पिछले खिलाड़ी का खेल तब तक जारी रहता है जब तक घोंघे के सभी घरों में भरे जाते हैं। खेल विजेता की सबसे बड़ी संख्या अपने आद्याक्षर से भरा है।
    • घोंघे खेलने के लिए: बाहर, यार्ड में या फुटपाथ पर (या कहीं जहां चाक बारिश में धोया जा सकता है) एक कवर पोर्च या किसी भी समान स्थान पर नहीं खेलना।
    • छोटे बच्चों के लिए खेल को थोड़ा आसान बनाने के लिए, नियमों को बदलने के लिए, ताकि वे अपने पहले अक्षर लिख सकें जैसे ही वे अपनी शेष राशि को खोए बिना किसी दूसरे खिलाड़ी के प्रारंभ से घर पर कदम न निकलते।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 14
    7
    एक रेस्तरां, स्नैक बार, या आइसक्रीम की दुकान के लिए मेनू बनाएं। मेनू प्रिंट करें या हाथ से लिखें। नकली पैसे बनाएं और प्रत्येक बच्चे को एक समान राशि दें फिर वेट्रेस होने का बहाना करें और बच्चों से पूछें कि वे क्या खाते हैं "खाने / पीने", वे कितना चाहते हैं, और इतने पर। बच्चों के बीच वेटरस / वेटर की भूमिका को दोहराएं।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 15
    8
    पिता और माँ के साथ खेलते हैं। एक कुर्सी पर बैठे बच्चे को या कमरे के केंद्र में एक तकिया पर रखें और उसे अपनी आँखें बंद करने के लिए कहें। दूसरे बच्चे कमरे के केंद्र में जाते हैं और सभी एक साथ कहते हैं, "डैडी (या माँ अगर खिलाड़ी एक लड़की है) को नहीं जगाएं!" फिर उन्हें शोर करने के बिना "डैडी / मम्मी" के चारों ओर घूमना चाहिए। जब "डैडी / माँ" सुनता है तो कोई शोर करता है, वह 5 की ज़ोर से गिनती शुरू कर देता है, और दूसरे बच्चे कमरे के चारों ओर अपने तकियों तक चले जाते हैं और सोते हैं। जब आप गिनती समाप्त कर लेंगे, डैडी ने अपनी आंखें खोल दीं, यह देखने के लिए कि क्या कोई अभी भी तकिया की तरफ चल रहा है या अगर वह सो नहीं रहा है जो बच्चा चल रहा है, या "जाग", अगले दौर में पिता / माँ की भूमिका निभानी होगी।
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 16
    9
    अंतरिक्ष यान का खेल साथ खेलने के लिए एक तालिका चुनें बच्चों को टेबल के नीचे रखें और अपने अंतरिक्ष यान का ढोंग करें जब हर कोई जहाज को छोड़ देता है, तो कहो कि आप ग्रह नृत्य से आए हैं, जहां हर कोई एक नर्तक है, और नृत्य करना शुरू करते हैं। फिर, जहाज पर लौटें और, जब वे फिर से चले जाते हैं, तो कहते हैं कि वे ग्रह "पुला-पुला" से आए हैं और कूदने लगते हैं। ग्रह "हंसी" (हर कोई गैर रोकना चाहिए) और इतने पर। प्रत्येक बच्चे को एक ग्रह चुनने के चारों ओर मोड़ें यह एक बहुत मज़ा मजाक हो सकता है
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं, जबकि बच्चा सम्भालना चरण 17
    10
    मजेदार कला गतिविधि को व्यवस्थित करें प्रत्येक बच्चे को पिछवाड़े पर जाने के लिए और अपने पसंदीदा पत्ते उठा जाने के लिए कहें एक कागज के नीचे शीट रखें। फिर, शीट पैटर्न पर हल्के ढंग से एक रंगीन पेंसिल की टिप को पेपर पर दिखाई दें। रंगीन पेंसिल का उपयोग करें, फिर रंगीन शीट्स को काट लें और उन्हें कागज के एक टुकड़े पर गोंद करें। बच्चों को बहुत रंगीन पत्ते होने से प्यार होगा!
  • चित्र बच्चों के साथ खेलते हैं जबकि बच्चा सम्भालना चरण 18
    11
    जब गेम और गेम्स का आयोजन करते हैं, तो बच्चों की उम्र सीमा को ध्यान में रखें। आप छोटे बच्चों को कुछ भी नहीं करना चाहेंगे, जबकि बड़े बच्चों को अपने खेल में शामिल होना चाहिए या इसके विपरीत। बिंगो जैसी गतिविधियों को खेलने / काम करने का प्रयास करें या ये रंगाई भी करें क्योंकि ये गतिविधियां सभी उम्र के लिए उपयुक्त हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप रात में बच्चों की देखभाल कर रहे हैं और वे काफी चालाक हैं, तो वे देर से कहेंगे कि "मैं प्यास हूं", "मुझे बाथरूम जाना है" या "एक कहानी बताओ" जैसी बातें कह रही हैं। जिसके साथ वे अपने पजामा पर डालते हैं और सोते समय से पहले पूरे शाम को नियमित रूप से पूरा करते हैं, हालांकि, सामान्य से पहले बिस्तर पर एक बच्चे को नहीं भेजते हैं, क्योंकि अगर आप करते हैं और उन्हें पता है, तो वह बिल्कुल खुश नहीं होगा , और इसका मतलब है कि माता-पिता शायद उसे फिर से अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए नहीं बुलाएंगे
    • आप एक तरह के शब्द और कुछ रंगीन पेंसिल का उपयोग करके केवल एक ही प्रकार के शब्दों का उपयोग करके बच्चों के साथ अधिक सफलता प्राप्त करेंगे।
    • अगर मौसम अच्छा है और एक सुरक्षित आउटडोर क्षेत्र है, और यदि माता-पिता की अनुमति है, तो बच्चे को बाहर खेलना चाहिए। बस याद रखें कि बाहर खेलने के लिए निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता है
    • बच्चों के साथ मज़े करो संभावना है, अगर आपको मज़ा आता है, तो वे भी मजे करेंगे!
    • कोई अच्छी नानी जानता है कि अगर आप बच्चों को सोते, पढ़ना / कहकर कहें तो लगभग हमेशा अनिवार्य है। अपने साथ कुछ बच्चों की कहानी किताबें लें
    • उन्हें ऐसा करना चाहिए जो वे करना चाहते हैं, भले ही वह वीडियो गेम खेलना चाहे उनके साथ खेलना सुनिश्चित करें!
    • मोजे का युद्ध 4 साल से अधिक बच्चों के लिए एक अच्छा विकल्प है। कुछ मोज़े ले लो और उन्हें "गेंदों" के रूप में लपेटो - फिर छिपाने और एक दूसरे में अपनी मोजे फेंकें यह मजेदार है, लेकिन सभी माता-पिता इस गंदगी को पसंद नहीं करेंगे - इसलिए पहले अपने माता-पिता की अनुमति प्राप्त करें और गेम को समाप्त करने के बाद गंदगी को साफ करें।
    • अपने बच्चे के बैठे अनुभव में सचित्र पुस्तकों को शामिल करें बच्चे अक्सर शैल्फ पर पसंदीदा किताबें हैं उन्हें अपनी कुछ पसंदीदा पुस्तकों को दिखाने के लिए कहें और पढ़ने के सत्र के लिए उनके साथ बैठो। यह भी आपकी पुस्तकों को लाने में मददगार साबित हो सकता है ताकि बच्चे की पढ़ना नियमित हो सकें। आप अपनी पसंदीदा बच्चों की पुस्तकों में से कुछ लेना चाह सकते हैं जिन्हें आपने अभी तक बचाया है या आप पुस्तकालय में जा सकते हैं और कुछ अच्छी कहानियां चुन सकते हैं।
    • बच्चों को हल्के ढंग से गुदगुदी अगर वे ऊबना शुरू करते हैं अधिकांश छोटे बच्चे गुदगुदी का आनंद लेते हैं-लेकिन अगर बच्चा किसी भी परेशानी को दिखाता है, तो तुरंत बंद करो

    चेतावनी

    • छोटी वस्तुएं / खिलौने से सावधान रहें, जो बच्चे निगलने में सक्षम हो सकते हैं।
    • अकेले बच्चों को अकेला न छोड़ें
    • यदि आप मोज़े के लिए युद्ध खेलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो आसानी से फास्ट की ओर से खटखटाया जा सकता है। माता-पिता दीप या टूटे हुए बर्तन को खोजने के लिए बहुत खुश नहीं होंगे।
    • कभी बच्चे को सजा के साधन के रूप में नहीं मारा किसी भी तरह, उन्हें दंडित करने के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि आप उन्हें मनोरंजन करने के लिए वहां हैं। हालांकि, यदि बच्चा वास्तव में अस्वीकार्य रूप से काम करता है, तो इसे 5-10 मिनट तक दीवार का सामना करना पड़ता है। उससे अधिक, वह शायद आप के साथ बहुत गुस्सा हो जाएगा
    • माता-पिता से परिवार में इस्तेमाल होने वाली दंड के बारे में पूछें। कुछ अभिभावकों को दंड के लिए नियम हैं, जैसे कि सज़ा के समय या दी जाने वाली दंड की अनुमति (दीवार का सामना करना, विशेषाधिकार काट देना), और वे शायद चाहते हैं कि आप सजा का उपयोग करें
    • यदि कोई बच्चा कुछ करने से डरता है या किसी खास मजाक या भोजन को पसंद नहीं करता है, तो उसे लागू न करें। उसके पास उसके कारण हैं
    • यदि माता-पिता ऐसी स्थिति में घर लौटते हैं जहां वे बच्चे की देखभाल करने में असमर्थ हैं, तो बच्चे के साथ उन्हें अकेला न छोड़े अपने माता-पिता को बुलाएं ताकि वे आपकी सहायता कर सकें और यदि आप सोचें कि वे नशे में हैं तो बच्चे के माता-पिता आपको घर ले जाने नहीं देंगे।
    • यदि आपका बच्चा 4 साल से छोटा है, तो स्थायी मार्करों से दूर रहें, क्योंकि मजबूत गंध जहरीले या परेशान हो सकता है
    • किसी बच्चे को कभी नहीं बताएं कि कोई उपाय मिठाई है यह केवल समस्या पैदा कर सकता है यदि वह (वयस्क की देखरेख के बिना) बड़ी मात्रा में दवा लेती है

    आवश्यक सामग्री

    • खिलौने (उपयुक्त उम्र)
    • खेल
    • मेरा खाता
    • जुराबें (वैकल्पिक - आप शायद बच्चों के कमरे में कुछ पाएंगे)
    • लघु प्राथमिक चिकित्सा किट (रोकथाम)
    • रंगीन किताबें (वैकल्पिक - सभी आयु समूहों के लिए पूरा करता है)
    • उपयुक्त फिल्में (वैकल्पिक)
    • रिजर्व कपड़ों, यदि आप गंदे पहने हुए हैं (शायद, वे रहेंगे)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com