IhsAdke.com

बेकर कैसे बनें

एक बेकर व्यंजनों के बाद कच्ची सामग्री के संयोजन से ब्रेड, पेस्ट्री, पाई, बिस्कुट और अन्य बेक किए गए सामान तैयार करता है। हालांकि पारंपरिक धारणा एक बेकर है कि कोई है जो अपनी खुद की बेकरी में काम करता है और एक स्थानीय बाजार, आजकल इन पेशेवरों भी विशेषता भंडार या रेस्तरां में काम करते हैं जहां वे तत्काल खपत के लिए छोटी मात्रा का उत्पादन, या लेने में कार्य करता है कारखानों की स्थिति जहां वे वितरण के लिए मदों के एक बड़े उत्पादन की देखरेख करते हैं। बेकर बनना एक किराने की दुकान में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होना, या हाथ पर अनुभव हासिल करने के लिए एक कारीगर बेकर के साथ इंटर्नशिप करना शामिल है। यदि आप अधिक विवरण जानना चाहते हैं, तो चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

भाग 1
प्रशिक्षण प्राप्त करना

पिक्चर का शीर्षक, बेकर ए बेकर चरण 1
1
एक हाई स्कूल डिप्लोमा है यद्यपि एक हाई स्कूल डिप्लोमा के लिए बेकर बनने की आवश्यकता नहीं है, यह आपको एक वांछनीय उम्मीदवार बनने में मदद कर सकता है। प्रथम स्थान पर, हाई स्कूल में आप बुनियादी गणित और साथ ही अन्य अवधारणाएं सीख सकते हैं जो पेशे में आपकी सहायता कर सकते हैं। और दूसरी बात, यदि आप इस क्षेत्र में आपको बढ़ावा देने के लिए एक पाक स्कूल में भाग लेने के लिए चुनते हैं, तो आपको इस स्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी। हालांकि यह बेकर बनने के लिए अध्ययन करने के लिए वापस जाने के लायक नहीं हो सकता है, अगर आप अभी भी स्कूल में हैं तो आपको कोर्स समाप्त करना चाहिए।
  • जबकि अभी भी हाई स्कूल में हैं, आपको घरेलू अर्थशास्त्र, खाना पकाने या बेकर के पेशे से संबंधित अन्य चीजों का अध्ययन करना चाहिए। इन मामलों से आपको अपने जुनून और करियर में फायदा हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक बनें बेकर एक बेकर चरण 2
    2
    एक खाना पकाने के स्कूल या तकनीक में कक्षाएं देखें ये संस्थान आपको अपने कौशल को बेहतर बनाने, विभिन्न तकनीकों को सीखने और बेकर के रूप में अपनी जगह ढूंढने में सहायता कर सकते हैं। ये कार्यक्रम आम तौर पर एक से दो साल तक रहते हैं और अन्य संबंधित विषयों में पोषण, स्वास्थ्य और गणित में विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। यदि यह आपके लिए सर्वोत्तम कोर्स की तरह लग रहा है, तो अपने इलाके में कार्यक्रमों की तलाश करें जो उचित वित्तपोषण पैकेज प्रदान करें और अपनी पढ़ाई गंभीरता से लें।
    • आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि जब आप वास्तविक बेकर बनने के लिए चलते हैं, तो यह अनुभव आपको धीमा कर रहा है। आप अपने क्षेत्र में एक प्रशिक्षु या प्रशिक्षु के रूप में भी शुरू कर सकते हैं, जबकि आप अभी भी पढ़ रहे हैं, अगर आप दोनों के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं।
    • यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले ग्रॉसर्स बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको सबसे अच्छा कार्यक्रम में प्रशिक्षण देना चाहिए जो आप खरीद सकते हैं। इस तरह का काम बेहद विशिष्ट है और अतिरिक्त प्रशिक्षण आपको विशेषताओं और नौकरी पाने के लिए आवश्यक प्रमुखता देगा।
  • चित्र बेकर ए बेकर चरण 3
    3
    अपने क्षेत्र में प्रशिक्षु या प्रशिक्षु होने के लिए आवेदन करें आप स्थानीय किराने की दुकान या सुपरमार्केट में इंटर्नशिप की कोशिश कर सकते हैं, जहां आप अधिक बुनियादी खाना पकाने के कौशल सीखेंगे, उदाहरण के लिए, अलग-अलग कुकीज़ तैयार करने के तरीके या कारीगर बेकरी में एक प्रशिक्षु बनें, और अधिक जटिल तकनीकों को समेकित करें, जैसे केक तैयार करना इस प्रशिक्षण में आमतौर पर एक से तीन साल लगते हैं, और आप आस-पास बेकरी में आकांक्षी बेकर के लिए इंटर्नशिप पा सकते हैं। बेशक, जीतने के कुछ संपर्कों हमेशा मदद, या एक भूमिका एक बेकरी या क्षेत्र में सुपरमार्केट में काम किया है, तो आप एक धक्का जब एक बेकर के रूप में नौकरी की तलाश में।
    • बेकरों को एक बेकरी या किराने की दुकान में प्रशिक्षु या प्रशिक्षु के रूप में शुरू करने के लिए यह आम है, कैसे तैयारी, टॉपिंग, और सजाने की मूल बातें सीखना
    • जैसे-जैसे प्रशिक्षण की प्रगति होती है, आप बुनियादी स्वच्छता और पोषण प्रक्रियाओं जैसे विषयों को भी सीखेंगे।
    • यदि आप एक कारखाने में इंटर्नशिप शुरू करते हैं तो आप यह भी सीखेंगे कि बेक किए गए सामानों का उत्पादन करने के लिए औद्योगिक ब्लेंडर्स और ब्लेंडरर्स कैसे संचालित करें।
    • यदि आपके पास ऐसा करने का अनुभव और दृढ़ संकल्प है तो आप बेकर के सहायक बनने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक, बेकर ए बेकर चरण 4
    4
    एक विशेषता चुनें यद्यपि आपको इस निर्णय को प्रशिक्षण या इंटर्नशिप में प्रारंभ करने की ज़रूरत नहीं है, तो यह आपको यह पता करने में मदद करता है कि आप किस क्षेत्र में सबसे अधिक रुचि रखते हैं। आप एक आंतरिक बेकर, कारखाना या शिल्प हो सकते हैं हस्तनिर्मित बेकर होने के कारण अधिक कौशल की आवश्यकता होती है, और यदि आप किसी सुपरमार्केट या कारखाने से शुरू करते हैं तो इस क्षेत्र में आपको अधिक सफलता भी मिल सकती है। यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी जानी चाहिए जिसे आप किस प्रकार के बेकर को चुनना चाहते हैं:
    • फैक्ट्री या वाणिज्यिक बेकर अक्सर सुविधाओं में काम करते हैं जिनके पास त्वरित उत्पादन होता है यदि आप इस मार्ग को चुनते हैं, तो आपको बड़े औद्योगिक मशीनों, ओवन और कन्वेयर बेल्ट का उपयोग करने के बारे में जानने की आवश्यकता होगी, और आपको कमानों और कार्यक्रमों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए। शिल्प बेकरी की तुलना में कारखानों में रचनात्मकता के लिए निश्चित रूप से कम कमरा है
    • इन-हाउस बेकर या रिटेलर आमतौर पर विशेष स्टोर, बेकरी या किराना स्टोर में काम करते हैं। दुकान में सीधे लोगों को खरीदने या खाने के लिए उनकी एक छोटी मात्रा का उत्पादन होता है। वे ग्राहकों के आदेशों को भी स्वीकार कर सकते हैं, विशेष आदेशों पर उत्पादों को तैयार कर सकते हैं, और जहां वे काम करते हैं उनके आधार पर, ग्राहकों की सेवा भी कर सकते हैं।
    • कुछ खुदरा विक्रेताओं के पास अपने स्वयं के स्टोर हैं इस मामले में, वे केवल विभिन्न ब्रेड, पेस्ट्री और कुकीज़ के लिए नहीं की जरूरत है, लेकिन यह भी किराये पर, ट्रेन और एक टीम की निगरानी, ​​साथ ही आपूर्ति के बजट के लिए, मूल्य निर्धारित करने और दैनिक उत्पादन का प्रबंधन है।
  • चित्र बेकर ए बेकर चरण 5
    5
    प्रमाणन प्राप्त करने पर विचार करें यद्यपि आपको एक प्रमाण पत्र एक सच्चे बेकर बनने की ज़रूरत नहीं है, इससे यह पता चलता है कि आपके पास खुदरा प्रतिष्ठान में काम करने के लिए ज्ञान और कौशल हैं। एक प्रमाण पत्र आपको बेकरियों का ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकता है जहां आप काम करना चाहते हैं, और आप अन्य उम्मीदवारों से बाहर खड़े होने में सहायता कर सकते हैं। विशेषज्ञता के विभिन्न क्षेत्रों में आप प्रमाणीकरण प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें प्रशासन, खुदरा बिक्री, स्वच्छता और टीम प्रशिक्षण शामिल हैं। अपनी योग्यता और प्रमाणन प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेने से पहले आपको अपने अनुभव और निर्देश के आधार पर कई आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
    • आपके स्तर के अनुभव के आधार पर प्रमाणन के विभिन्न स्तर हैं। उदाहरण के लिए, बेकर सहायक के रूप में प्रमाणित होने के लिए, आपको औपचारिक निर्देश की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। एक प्रमाणित बेकर होने के लिए, आप अनुभव के चार साल है और अपने आप को एक पके हुए गुरु प्रमाण पत्र कहते हैं, आप, अनुभव के आठ साल की आवश्यकता होगी व्यावसायिक विकास प्रशिक्षण के 30 घंटे और स्वच्छता में काम के 30 घंटे के साथ की जरूरत है।
  • भाग 2
    गुण रखने वाले

    पिक्चर शीर्षक बनें बेकर ए बेकर चरण 6
    1
    विवरण पर ध्यान केंद्रित रहें विवरण पर ध्यान देना एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है, भले ही आप वाणिज्यिक बेकर के रूप में काम कर रहे हों। पूर्णता के लिए सेंकना करते समय आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जला नहीं करते हैं, आपके उत्पादों पर बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता होगी। यदि आप कुकीज़ या केक बनाते हैं तो आपको उनको सजाने के विवरण के लिए अच्छी आंखें चाहिए। आपको पत्र को व्यंजनों और निर्देशों का पालन करके, या इन व्यंजनों का समायोजन करके जानना चाहिए कि अगर आप थोड़ा अलग तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं
    • ग्राहक अनुरोध प्राप्त करते समय आपको सावधानी बरतने की भी आवश्यकता है, ताकि आपको पता चले कि वे क्या चाहते हैं।
  • एक बेकर बनें चित्र 7
    2
    रचनात्मक रहें आप पा सकते हैं कि रचनात्मकता आखिरी कौशल है जिसे आपको बेकर बनने की ज़रूरत होती है, जब वास्तव में आपको इस कैरियर में सफल होने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप एक शिल्पकार बेकर के रूप में काम करते हैं और अपना खुद का व्यंजन बनाते हैं, तो आपको अलग-अलग चीजों की कोशिश करने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता होगी, और इस प्रकार ग्राहकों को अपने व्यवहार में रुचि रखनी चाहिए। अगर आप बिना किसी या अन्य घटक के हैं, तो आपको रचनात्मकता की भी आवश्यकता हो सकती है और आपको कुछ बेक्ड या मीठी तैयार करना पड़ता है या यदि आप एक नुस्खा ठीक करना चाहते हैं जो पहले से ही गलत हो गया है। कभी-कभी आपके काम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आशुरचना है, और आपको इसे काम करने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता है।
    • बेशक, अगर आप अपने दम पर काम नहीं करते हैं, तो आपको पूरे दिन परीक्षण नहीं करना चाहिए, न कि आपको एक नाखुश मालिक और कई भ्रमित ग्राहक मिले। हालांकि, यदि आपके पास साधन और हरे रंग की रोशनी है, तो रचनात्मक होने के कारण आप अपनी कुछ सर्वोत्तम खोजों में जा सकते हैं।



  • पिक्चर का शीर्षक एक बेकर बनें चरण 8
    3
    अच्छा पारस्परिक कौशल हो आप अलगाव में काम कर रहे बेकर मिल सकते हैं, अपने कौशल को पूरा कर सकते हैं क्योंकि वे स्वादिष्ट व्यवहार करते हैं। हालांकि, उनमें से ज्यादातर के लिए ग्राहक कौशल महत्वपूर्ण हैं आप एक खुदरा स्टोर है जहाँ आप ग्राहकों के साथ बातचीत करने की जरूरत में काम करते हैं, तो आप, ग्राहकों के लिए बात करने के लिए पारस्परिक कौशल है उनके आदेश लेते हैं और उन्हें अपनी दुकान और उसके उत्पादों के साथ संतुष्ट रखने की जरूरत है। जैसा कि आप अपने करियर को अग्रिम करते हैं, हो सकता है कि आप लोग आपके लिए काम कर रहे हों या यहां तक ​​कि आपकी खुद की बेकरी भी हो। यदि यह मामला है, तो आपको निश्चित रूप से प्रशिक्षित करने, या यहां तक ​​कि पर्यवेक्षण या अपनी टीम को किराये पर रखने के लिए इन कौशलों की ज़रूरत होगी।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई भी आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो आप कई अन्य बेकरों के साथ काम करने की संभावना रखते हैं अपने सहकर्मियों के साथ सामूहीकरण करने में सक्षम होने से पर्यावरण को और अधिक मनोरंजक बना दिया जाएगा, साथ ही साथ अपना काम आसान और अधिक मज़ेदार बना देगा।
  • पिक्चर का शीर्षक एक बेकर बनें चरण 9
    4
    अच्छा गणित कौशल है क्योंकि यदि आप गणित, विशेष रूप से अंशों समझने की जरूरत है बुनियादी गणित की एक अच्छी समझ है एक उत्कृष्ट बेकर होने के लिए आवश्यक है, अपने सामग्री का वजन व्यंजनों मिश्रण या एक निश्चित राशि के अनुसार उन्हें समायोजित करने में सक्षम हो। यदि आपने हाई स्कूल या प्रमाणीकरण कार्यक्रम में गणित का अध्ययन नहीं किया है, तो अपने मूल गणित में सुधार करना महत्वपूर्ण है। ये कौशल एक नुस्खा में निर्णायक कारक हो सकते हैं, और आप क्रोइसंस के एक बैच को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि आपको नहीं पता कि कैसे भिन्न गुणों को बढ़ाना है।
    • चिंता मत करो अगर आप गणित में एक तारा नहीं रहे हैं। आपको स्वादिष्ट उत्पादों को तैयार करने के लिए पथरी या त्रिकोणमिति सीखने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको आसानी से संख्याओं को आसानी से जोड़ना, घटाना या गुणा करना सीखना चाहिए।
  • भाग 3
    काम शुरू

    पिक्चर शीर्षक से बेकर अ बैकर चरण 10
    1
    जल्दी उठो यद्यपि कई बेकरी आमतौर पर एक सप्ताह में 40 घंटे काम करते हैं, वे 9 से 5 बजे तक बदलाव का उपयोग नहीं करते हैं। वास्तव में, उनमें से कई सुबह सुबह दोपहर को जागने के लिए अपने उत्पादों को तैयार करने के लिए जागते हैं। उन्हें सारा काम करने के लिए सुबह में काम करने का आनंद लेने की आवश्यकता होगी, और इस समय सो रही है या थक गया है एक विकल्प नहीं है क्योंकि यह आपके दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। यदि आप एक बेकर बनना चाहते हैं, तो आपको जल्दी जागने और अपने व्यंजनों को शुरू करने, अवयवों को मिश्रण करने और अपने उत्पादों को इस बात पर ध्यान देने के लिए तैयार रहना होगा।
    • अच्छी खबर यह है कि काम का दिन शुरु होने के बाद, यह रात के अंत से पहले खत्म हो जाता है। कुछ बेकर दोपहर में जल्दी या देर से काम खत्म करते हैं।
  • चित्र बेकर अ बेकर चरण 11
    2
    अपना दैनिक कार्य पूरा करें अगर बेकर सिर्फ खाना पकाने से ज्यादा है जब आप काम पर जाते हैं, तो आपको कई कार्यों को पूरा करना होगा, जो कि आप के बेकर के प्रकार और आपके काम के वातावरण के आधार पर थोड़ा भिन्न होंगे। हालांकि, नौकरी के कई पहलू बेकर के किसी भी प्रकार के लायक हैं यहां कुछ चीजें हैं जो आपको करने की उम्मीद है:
    • अपने खाना पकाने के उपकरण तैयार करें
    • खाना पकाने के लिए वजन और माप सामग्री।
    • ब्लेंडर या ब्लेंडर में सामग्री का मिश्रण करें।
    • कटा हुआ, रोलिंग, टुकड़ा करना और आटा को आकार देने
    • शीट, आकार या धूप में आटा आटा रखें।
    • ओवन तापमान सेट करना
    • अपने उत्पाद को ग्रिल या ओवन में रखें
    • खाना पकाने के दौरान वस्तुओं का निरीक्षण करें
    • उत्पाद तैयार होने पर टॉपिंग या टुकड़े करना लागू करें।
  • चित्र बेकर ए बेकर चरण 12
    3
    दबाव में अच्छा प्रदर्शन करें खाना पकाने की बात आती है तो समय बहुत महत्वपूर्ण होता है, चाहे प्रत्येक उत्पाद को तैयार करने में समय लगता है या समय पर ग्राहकों को सामान वितरित किया जाता है। बहुत से बेकरों को अक्सर स्वादिष्ट व्यवहार करने के लिए दबाव का सामना करना पड़ता है, विशेषकर जब उनके पास बड़े ग्राहक होते हैं बेकर के रूप में सफल होने के लिए, आपको उपलब्ध थोड़े समय के साथ अच्छी तरह से काम करना पड़ेगा।
    • इस प्रक्रिया को आसान बनाने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपका कार्य क्षेत्र और राजस्व संगठित हो। तो आप उस समय की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे, जहां वह नहीं होना चाहिए।
    • भारी और अक्सर गर्म उपकरणों के साथ काम करने वाले बेकर्स अन्य पेशेवरों के मुकाबले खुद को चोट पहुंचाते हैं। सुरक्षित रहने के लिए, आपको सुरक्षात्मक कपड़े पहनने और शांत रहना होगा। आप एक तेज़ समय सीमा को अपनी सुरक्षा के लिए खतरा नहीं दे सकते।
  • पिक्चर का शीर्षक बनें बेकर ए बेकर चरण 13
    4
    शारीरिक रूप से फिट रखें बेकर बनने के लिए, आपके पास शारीरिक शक्ति और ऊर्जा होनी चाहिए आप उपयोग की जाने वाली सामग्री और उपकरणों को ले जाने के लिए ताकत की आवश्यकता होगी, जैसे आटा, भारी उपकरण और तैयार किए गए उत्पादों के भारी बैग। इसके लिए भी शारीरिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी, क्योंकि ज्यादातर बेकरी में शायद ही कभी बैठने का समय होता है आप अपना अधिकांश दिन व्यंजनों, पैकिंग और उत्पादों की जांच करके, बेकिंग करते हुए, अपने कर्मचारियों की निगरानी करते हुए, या ग्राहकों से बात करते हुए अधिक खर्च करेंगे।
    • अच्छी शारीरिक स्थिति में पेशे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप कार्य दिवसों की कठोरता के लिए तैयार रहें और ठीक से भोजन करें।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 14
    5
    एक असाधारण कार्य दिनचर्या के लिए तैयार रहें। जल्दी जागने के अलावा, बहुत से बेकरों में एक ठेठ काम दिनचर्या होती है। छुट्टियों के दौरान बेक किए गए सामान बहुत लोकप्रिय हैं, इसलिए क्रिसमस, ईस्टर या अन्य छुट्टियों में बेकरों से काम करने की संभावना है, जहां लोग आमतौर पर इस प्रकार के उत्पाद का अधिक इस्तेमाल करते हैं। इन्हें सप्ताह के अंत में काम करने की भी आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि आजकल बीकियों के पास ज्यादा आंदोलन है। यदि वे एक वाणिज्यिक बेकरी में लगातार काम करते हैं, तो उन्हें रात में और सप्ताहांत के दौरान काम करने की आवश्यकता होगी।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि बेकर अन्य पेशेवरों की तुलना में अधिक काम करते हैं, लेकिन यह कि वे अलग-अलग समय पर काम करते हैं। वास्तव में, तीन बेकरों में से एक ने 2012 में (अमेरिका में) आधा बदलाव किया था।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com