IhsAdke.com

उच्च गतिशील रेंज (एचडीआर) फोटो बनाना

क्या आपने कभी हाइपर-यथार्थवादी तस्वीरों को विरोधाभासी देखा है और आश्चर्य की कि उन्हें कैसे बनाया गया है? एक सामान्य डिजिटल कैमरे की सेंसर हर विस्तार एक दृश्य में मौजूद कब्जा नहीं कर सकते - कुछ भागों अंत overexposed (हारी हुई, उदाहरण के लिए, बादल विवरण) या यहां तक ​​कि अंडरएक्स्पोज़ - क्योंकि सेंसर कम गतिशील रेंज है। हालांकि, तीन अलग-अलग शॉट्स लेते हुए, उन्हें एक उच्च गतिशील श्रेणी की छवि में मिला कर, और फिर कुछ विवरणों को कम करने के लिए रेंज को कम करने के लिए कुछ विवरण देते हैं (कुछ नाम टोन-मैपिंग

), आप एक दृश्य के सभी महत्वपूर्ण minutiae प्रदर्शित कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
photographing

  1. 1
    अपना दृश्य चुनें एचडीआर तकनीक अक्सर किसी भी तरह का सबसे अच्छा दृश्य पेश करेगी, जो पूरी तरह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। यदि आप विचारों से बाहर हैं, फ़्लिकर पर खोज करें एचडीआर में अन्य लोगों ने पहले ही क्या किया है यह जानने के लिए यदि यह विकल्प उपलब्ध नहीं है, तो कई बादलों के साथ एक दृश्य खोजें- फ़ोटो एचडीआर क्लाउड विस्तार की एक अविश्वनीय मात्रा लाता है।
  2. 2
    अपने कैमरे को समायोजित करें इसे तिपाई पर रखें, यदि आपके पास एक है- यदि नहीं, तो उस जगह पर एक ठोस सतह ढूंढें यदि आपके पास एक रिमोट ट्रिगर है, तो इससे भी बेहतर - यदि आप न तो थोड़े समय का उपयोग कर सकते हैं चाहे जो भी आप उपयोग करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कैमरा चित्रों के बीच स्थानांतरित नहीं करता है. यदि आपके पास विकल्प है जोखिम ब्रैकेटिंग (इसे कैनन कैमरा मेनू में एईबी कहा जाता है) एईबी टू -2 / 2 सेट करना आमतौर पर पर्याप्त है, लेकिन प्रयोग करें और पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  3. 3
    तस्वीरें ले लो यदि आपने अपने कैमरे पर एईबी विकल्प निर्धारित किया है, तो बस एक पंक्ति में तीन छवियां शूट करें आप ए ई बी सुविधा नहीं है, तो, एक तस्वीर, शटर एक या दो तेजी से मूल्य निर्धारित (उदाहरण के लिए, यदि आप 1/250 रों की रेंज में हैं, 1/500 या 1/1000 s पर जाएं) ले ले एक तस्वीर और फिर धीमी एक या दो मूल्यों के लिए सेट मूल गति की तुलना में (उदाहरण के लिए, यदि आप 1/250 रों की सीमा में थे, 1/125 या 1/60 s पर जाएं) और ले एक और तस्वीर अब आपके पास तीन तस्वीरें हैं: एक ओवरेक्सोस्पेंड, एक अंडरएक्सस्पॉज्ड और एक सामान्य।
  4. 4
    पर जाएं घर और अपने फोटो को कॉपी करें कंप्यूटर. अब आप एक एचडीआर छवि बना सकते हैं और करते हैं टोन-मैपिंग तीन हाल ही में ली गई तस्वीरों से

विधि 2
एचडीआर छवि बनाना और चलाना tonemap

  1. 1
    डाउनलोड और स्थापित करें Qtpfsgui. इस प्रयोजन के लिए अन्य कार्यक्रम हैं, लेकिन qtpfsgui कई प्लेटफार्मों पर नि: शुल्क, खुला स्रोत और कार्यात्मक है (विंडोज, लिनक्स और मैक ओएस)।
  2. 2
    चल रहे किसी अन्य प्रोग्राम को छोड़ दें की प्रक्रिया टोन-मैपिंग एक बहुत मांग CPU कार्य है और अपने कंप्यूटर को अविश्वसनीय रूप से धीमा दिख सकता है।



  3. 3
    Qtpfsgui चलाएं और "नया एचडीआर" पर क्लिक करें दिखाई देने वाली विंडो में, "चित्र लोड करें"और तीन तस्वीरें ली। Qtpfsgui स्वचालित रूप में EXIF ​​मेटाडेटा वर्तमान से जोखिम मूल्यों का निर्धारण करना चाहिए लगता है नेविगेट छवि अगर यह नहीं होती है (उदाहरण के लिए, अगर कोई उद्घाटन EXIF ​​डेटा में परिभाषित किया गया है, जो लेंस का उपयोग करने के लिए है एक एडाप्टर के माध्यम से एक DSLR के साथ पुराने), आपको अपने मान सेट करना होगा। "अगला" पर क्लिक करें।
  4. 4
    दिखाई देने वाली अगली विंडो पर ध्यान न दें बस "अगला" बटन पर क्लिक करें क्योंकि आपको शायद किसी भी अन्य कम महत्वपूर्ण विस्तार से परेशान करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  5. 5
    उपेक्षा भी अगली विंडो फिर, इन मापदंडों का कुछ प्रभाव पड़ेगा, लेकिन पैटर्न आमतौर पर काफी समझदार हैं। क्लिक करें "अंत"अब आपके पास एक उच्च गतिशील श्रेणी (एचडीआर) छवि होगी, लेकिन इसे गतिशील निम्न-श्रेणी प्रारूप (या एलडीआर, जैसे सार्वभौमिक जेपीईजी प्रारूप) में प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है। टोन-मैपिंग इसका चेहरा दिखाता है: यह नव निर्मित छवि की गतिशील श्रेणी को संपीड़ित करता है ताकि एक 24-बिट जेपीईजी प्रारूप में वास्तव में इसके मुकाबले अधिक गतिशील रेंज हो।
  6. 6
    क्या करें टोन-मैपिंग छवि प्रेस "Tonemap एचडीआर"टास्कबार में एक विंडो कुछ एल्गोरिदम और प्रक्रिया से संबंधित मानदंडों की एक छोटी सी उलझन व्यवस्था के साथ पॉप अप करेगा। Mantiuk (जो सबसे पहले दिखाया गया है) एक महान काम करता है हालांकि, आप अन्य मूल्यों के साथ भी खेलना चाह सकते हैं। प्रेस "लागू करें"की प्रक्रिया शुरू करने के लिए टोन-मैपिंग.
  7. 7
    छोटे से शुरू करें अपनी छवि के कम संस्करण में एल्गोरिदम और मापदंडों के साथ प्रयोग करें (आप ऊपरी बाएं कोने के पास स्थित विभिन्न आकार के बॉक्स से छोटा एक चुन सकते हैं) टोन-मैपिंग एक गणितीय रूप से मांग की जाने वाली ऑपरेशन है - एल्गोरिथम Mantiuk धीमे कंप्यूटर पर एक पूर्ण आकार के फ़ोटो को अंतिम रूप देने के लिए कई मिनट लग सकते हैं, लेकिन एक समान 256x170 संस्करण के लिए केवल कुछ सेकंड्स।
  8. 8
    अपनी छवि सहेजें पर जाएं फ़ाइल > इस रूप में सहेजें ... और अंतरिक्ष में कोई नाम चुनें फ़ाइल का नाम. JPG एक्सटेंशन के बाद इसका नाम देना सुनिश्चित करें
  9. 9
    वैकल्पिक रूप से, आप छवि को पोस्ट-प्रोसेस कर सकते हैं आपको इसकी ज़रूरत होगी एडोब फ़ोटोशॉप या आपके नि: शुल्क और खुले स्रोत विकल्प, [GIMP], या अपनी पसंद के अन्य फोटो संपादन सॉफ़्टवेयर। रंग संतुलन और सफेद संतुलन समायोजित करें (क्या किया जाना चाहिए से पहले एचडीआर छवि का, क्योंकि अवांछित परिणाम हो सकते हैं) थोड़ा सा "Unsharp मास्क"उत्कृष्ट हो सकता है। आप उन कलाकृतियों को भी समाप्त कर सकते हैं जिन्हें आप निकालना चाहते हैं

आवश्यक सामग्री

  • के साथ कैमरा जोखिम ब्रैकेटिंग स्वचालित, या एईबी, मैनुअल एक्सपोज़र मुआवजा या मैनुअल शटर स्पीड कंट्रोल। सभी डिजिटल एसएलआर जो कि भुगतान किए गए मूल्य के हैं, इन फ़ंक्शन होंगे, और कई बिंदु-और-क्लिक विकल्पों में कम से कम पिछले एक होगा आपको इसके लिए एक डिजिटल कैमरा जरूरी नहीं होगा - जब तक आप मैन्युअल रूप से शटर गति को समायोजित करने में सक्षम होते हैं, आप एक मूवी कैमरा का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • तिपाई, अगर आपके पास एक है या समर्थन करने के लिए ठोस सतह है, तो नहीं। एक बहुत लंबे समय तक उपयोग करने पर एक रिमोट ट्रिगर नियंत्रण भी बहुत उपयोगी होता है, लेकिन आवश्यक एक्सपोज़र नहीं। यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो शटर बटन दबाए जाने के बाद टाइमर फ़ंक्शन कैमरे को स्थिरता के लिए पर्याप्त समय दे सकता है।
  • [Qtpfsgui] - ऐसे अन्य सॉफ्टवेयर हैं जो एक ही करने में सक्षम हैं, लेकिन qtpfsgui मुफ़्त है, ओपन सोर्स और काफी प्रभावी।
  • वैकल्पिक रूप से, आपके पसंदीदा फोटो संपादन सॉफ्टवेयर - [GIMP] नि: शुल्क है, हालांकि कई लोग इसे इस्तेमाल करना ज्यादा मुश्किल पाते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com