IhsAdke.com

कैसे मिंट बढ़ने के लिए

टकसाल में कई अलग-अलग किस्में हैं, ये सभी बहुत आसान बनाए रखे हुए हैं और ठीक से देखभाल के लिए कई सालों तक चले जाते हैं। यह संयंत्र कुछ आक्रामक है, हालांकि, अगर वे स्वतंत्र रूप से उगते हैं तो वे संसाधनों के लिए अन्य आस-पास की प्रजातियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। टकसाल बढ़ने के लिए, आपको इसे कंटेनर में लगाने की आवश्यकता है या जमीन के नीचे अपनी जड़ों के विकास को सीमित करने की एक विधि का पता लगाएं। टकसाल भी एक स्वादिष्ट और बहुमुखी जड़ी बूटी है जो एक फल का सलाद, भेड़ का बच्चा या मछली का डिश, या आइस्ड चाय या कॉकटेल का एक गिलास भी बढ़ा सकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि टकसाल कैसे बढ़ाना है, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
टकसाल अंकुर शुरू करना

चित्रा का शीर्षक बढ़ो टकसाल चरण 1
1
एक पूर्व-मौजूदा टकसाल संयंत्र पर कटौती करें मिंट बीज से बढ़ना मुश्किल है, और कुछ किस्मों के लिए व्यावहारिक रूप से असंभव है, जैसे कि पुदीनाण नई शाखाएं जगह में बढ़ने की अनुमति देने के लिए एक जंक्शन के ऊपर एक इंच के ऊपर एक शाखा काट लें। शाखा में कई पत्ते होने की ज़रूरत नहीं है, और लगभग किसी भी शाखा में अंकुरित होगा। एक गिलास पानी में शाखा डाल दीजिए। एक सप्ताह के भीतर, छोटे सफेद जड़ों को पानी के नीचे दिखाई देना चाहिए। जड़ों को बारी बारी से और एक अच्छी लंबाई के लिए अनुमति देने के लिए एक सप्ताह में कुछ दिन रुको। जब आवश्यक हो तो ग्लास में पानी जोड़ें
  • ग्रो टकसाल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक टकसाल अंकुर या एक छोटे से पौधे खरीदें। आप अधिक बागवानी दुकानों में टकसाल के बीज मिल सकते हैं। टकसाल के कई प्रकार हैं, जैसे मिठाई टकसाल, चॉकलेट टकसाल, नींबू टकसाल, हरी टकसाल, सेब टकसाल और पेपरमिंट। टकसाल खाना पकाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। टकसाल एक तेजी से बढ़ते, तेजी से बढ़ते पौधे है जो पौधों के बढ़ने पर आपके पहले प्रयासों के लिए एकदम सही है।
  • एक पॉट में चरण 10 में बढ़ोतरी करें
    3
    दूसरे संयंत्र से एक स्टोलन खोजें स्टॉल्स लंबे समय से उपजी होते हैं जो पौधों और मिट्टी में फर्म जड़ों से बढ़ते हैं। आप उन्हें ध्यान से हटा सकते हैं और उन्हें ट्रांसप्लांट कर सकते हैं यदि आप टकसाल फीट उपलब्ध हैं
  • भाग 2
    मिंट की रोपाई

    चित्र शीर्षक 2163297 3
    1
    टकसाल लगाने के लिए सबसे अच्छा समय चुनें आदर्श रूप से, आप अपने टकसाल को वसंत में गिराएंगे या गिर सकते हैं यदि आप ऐसे वातावरण में हैं जहां कोई ठंढ नहीं है। हालांकि टकसाल एक मजबूत संयंत्र है, यह आदर्श परिस्थितियों में इसे बढ़ाना शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • ग्रो टकसाल चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक कंटेनर में रोपाई या जड़ें टहनियाँ प्रत्यारोपण करें बर्तन में टकसाल लगाने का यह सबसे लोकप्रिय तरीका है क्योंकि आप इसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, और साथ ही इसे अपने रसोईघर के पास रख सकते हैं ताकि आप इसे अक्सर बार-बार उपयोग कर सकें। मिंट जल्दी से फैलता है, और इसकी जड़ों में अन्य पौधों की जड़ें दबाने की प्रवृत्ति होती है। इस प्रकार, अन्य पौधों के बिना बर्तन में टकसाल लगाने के लिए यह सबसे अच्छा होता है। टकसाल के एक पैर के लिए 30 से 40 सेमी चौड़ा फूलदान का प्रयोग करें। आपको पोत के निचले हिस्से में एक पानी की अवधारण बहुलक जोड़ना चाहिए ताकि यह नम हो और बहुत अधिक सूख नहीं हो।
  • ग्रो टकसाल चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अंकुर या जड़ें शाखा पांच सेंटीमीटर गहरी संयंत्र। यदि कई रोपण रोपण, उन्हें छः इंच के अलावा अलग करें। यह प्रत्येक अंकुर के लिए पर्याप्त कमरे में बढ़ने देगा।
  • छवि शीर्षक 2163297 6
    4
    पर्याप्त धूप के साथ एक स्थान चुनें जब आप अपना टकसाल लगाते हैं या बर्तन में अपनी टकसाल लगाते हैं, तो आपको उस क्षेत्र का चयन करना होगा जो सुबह की धूप और आंशिक दोपहर की छाया प्राप्त करता है। आप चाहते हैं कि पौधे को पूरी तरह से सुखाने के बिना कुछ रोशनी हो। मिंट गहरा, नम मिट्टी पर सबसे बढ़ता है, इसलिए आपको इसे इस तरह रखना चाहिए आप खिचड़ी में घर के अंदर टकसाल के अपने बर्तन को भी डाल सकते हैं, अगर यह उस जगह में है जहां पर सूरज की रोशनी बहुत अधिक है
  • छवि शीर्षक 2163297 7
    5
    यदि आप इसे जमीन पर लगा रहे हैं, तो बहुत अधिक सूरज या आंशिक छाया के साथ एक आर्द्र क्षेत्र का उपयोग करें। मिट्टी में टकसाल की खेती के लिए सबसे अच्छी स्थिति में पीएच के साथ एक उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है जो 6.0 और 7.0 के बीच होती है। हालांकि यह बिना समस्याओं के अपने आप में बढ़ सकता है, साप्ताहिक अंतरालों पर एक छोटी उर्वरक उसे नुकसान नहीं पहुंचेगा। सुनिश्चित करें कि जड़ें की रक्षा के लिए संयंत्र के चारों ओर कुछ भूसे डालकर मिट्टी नम है।
  • छवि शीर्षक 2163297 8
    6
    यदि आप अपने टकसाल को फूलों के बिस्तर में लगाते हैं, तो इसे पहले एक कंटेनर में भिगोएँ। यदि आप यह पथ करते हैं, तो आपको अपने टकसाल को कंटेनर में डूब जाना चाहिए, जैसे कि फूलदान या जाल बैग जो कम से कम 5 इंच गहरा होता है। आपको जमीनी स्तर से कंटेनर के किनारे को छोड़ देना चाहिए ताकि पौधे की जड़ प्रणाली समाहित हो। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका टकसाल आपके बगीचे का ध्यान रखेगा और आपके लॉन की तरह एक खरपतवार होगा।
  • भाग 3
    टकसाल के लिए देखभाल

    ग्रो टकसाल चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    प्रथम वर्ष में अपने टकसाल को अक्सर पानी डालें पृथ्वी को अपनी उंगली से जांचें कि यह कैसे सूखा है। मिट्टी को नम रखें, लेकिन सोखें मत। यदि आपका टकसाल प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में है, तो इसे अधिक बार पानी दें यह सुनिश्चित करने के लिए पौधे अक्सर जांच करें कि यह पर्याप्त पानी हो, लेकिन ज़्यादा नहीं
  • ग्रो टकसाल चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पौधे के शीर्ष पर रखें ऐसा करने से आपको बहुत लंबा बढ़ने से रोका जा सकेगा और आपको अधिक साइड शीट विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह एक बेहतर फसल भी प्रदान करता है। जब आप अपने संयंत्र को देखने के लिए देखते हैं कि उसे पानी की ज़रूरत है, तो देखें कि क्या पौधे बहुत लंबा है।
  • छवि शीर्षक 2163297 11
    3
    संयंत्र कॉम्पैक्ट रखने के लिए पुदीना के फूलों की कली ट्रिम करें। टकसाल के छोटे फूल आम तौर पर जून से सितंबर तक खिलते हैं। इससे पहले कि वे खुले होने का मौका मिलते हैं, आपको पौधों को काट देना चाहिए, इसलिए संयंत्र नियंत्रण से बाहर नहीं निकलता। पौधे की कलियों को कटाई के रूप में दिखाई देते हैं आपके टकसाल के पिकिंग सीजन में भी वृद्धि होगी।
  • ग्रो टकसाल चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने संयंत्र को हर दो या तीन साल विभाजित करें कुछ सालों के बाद, आपका टकसाल कंटेनर के आकार के अनुकूल होगा, जिससे आपकी जड़ें कसने होंगी। बर्तन से पौधे निकालें और पेपरमिंट को कई रोपों में अलग करें। अपने टकसाल को हर 2-3 या 3-4 साल से हटाने और प्रतिफल करने से टकसाल सुगंध और अच्छे और मजबूत स्वाद रखने में मदद मिलेगी।
  • ग्रो टकसाल चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने टकसाल को फंगल संबंधी स्प्रे के साथ इलाज करें यदि यह जंग द्वारा संक्रमित है जंग, एक कवक है जो भूरे रंग के नारंगी स्पॉट को पौधे के पत्तों के नीचे दिखाई देता है, कुछ रोगों में से एक है जो पुदीना के लिए अतिसंवेदनशील है।
  • ग्रो टकसाल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    कीट और रोगों से सावधान रहना आपका संयंत्र, वर्टिकिलियम विल्ट या टकसाल के एन्थ्रेकनोज जैसी बीमारियों का शिकार हो सकता है और पिस्सू बीटल, रूट बीर्स, कण या रूट वेइवल्स जैसी कीड़े से पीड़ित हो सकता है। यह एक संभावित घटना नहीं है क्योंकि मजबूत पेपरमिंट गंध सबसे कीड़े और अन्य कीटों को पीछे ले जाती है। अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए बस अच्छा हवा का संचलन और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी प्रदान करें। यदि आप किसी भी कीड़े नोटिस, उन्हें एक उद्यान नली के साथ दूर उड़ा
    • आप कीटनाशक साबुन के साथ पत्तियों को भी धो सकते हैं।
    • पौधों की पत्तियों के नीचे कीटों को भी देखें, यह भी सुनिश्चित करें। यह एक जगह है जहां वे छिपाना पसंद करते हैं
  • भाग 4
    आपकी टकसाल कटाई

    ग्रो टकसाल चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    ताजा हरी पत्तियां काट लें, जैसा कि देर से वसंत से शुरुआती गिरने की अपेक्षा होती है। एक बार में 1/3 से अधिक पत्तियों को कभी भी न लें और संयंत्र को और अधिक हटाने से पहले फिर से बढ़ने दें। आप अभी जरूरत के टकसाल की मात्रा काटा कर सकते हैं
    • यदि आप आउटडोर टकसाल सूखना चाहते हैं, तो आपको छोटे बंडलों में उल्टा छड़ें लटकाए या बस उन्हें एक छोटी सी ट्रे पर फैलाना चाहिए। चूंकि उपजी और पत्तियां नाजुक होती हैं, आप पत्तियों को हटा सकते हैं और उन्हें भली भांति मुहरबंद कंटेनरों में रख सकते हैं।
  • ग्रो टकसाल चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    वार्षिक ठंड के मौसम से पहले संभव के रूप में ज्यादा टकसाल ले लीजिए जड़ें ठंढ से जीवित रहेंगी और अगले वसंत बढ़ेगी, लेकिन जमीन के ऊपर के पौधे का हिस्सा मर जाएगा। सर्दी आने से पहले पौधों को गीली की परत के साथ कवर करके अपने टकसाल की जड़ों को सुरक्षित रखें। पत्तियों को फसल के लिए, आपको उपजी काटा जाना चाहिए। यदि आप बड़ी फसल बनाते हैं, तो पौधे के खिलने के ठीक पहले इंतजार करें और पत्ते की पहली या दूसरी शाखा से ऊपर पूरे संयंत्र काट लें।
    • आमतौर पर, आप टकसाल के एक बड़े फसल का उत्पादन प्रति मौसम में लगभग तीन गुणा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 2163297 17
    3
    अपने टकसाल का उपयोग करें टकसाल के लिए अंतहीन अनुप्रयोग हैं, और आप इसके साथ जो चाहते हैं वह कर सकते हैं। हालांकि, टकसाल के कुछ विशिष्ट उपयोग हैं जिन्हें आपको पता होना चाहिए। इसका उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • मछली, चिकन, भेड़ का बच्चा, या अन्य प्रोटीन डिश के लिए एक खत्म के रूप में परोसें।
    • इसे गाजर, मटर और आलू जैसे सब्जियों का उपयोग करें।
    • फल सलाद, अंजीर सलाद और मूली सलाद, या अखरोट और बकरी पनीर के सलाद जैसे सत्र सलाद।
    • इसे पेय में प्रयोग करें, जैसे आइस्ड चाय, रस या नींबू पानी।
    • टकसाल को मोज़िटो या टकसाल जलीप जैसे कॉकटेल पर प्रयोग करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने टकसाल को अपने बगीचे में रोपण करना चाहते हैं तो एक बाधा बनाएं। मिट्टी में एक अथाह बाल्टी सिंक करें और जड़ों को अंदर रखें। इससे उन्हें बहुत ज्यादा प्रसार करने से रोकता है
    • टकसाल या पेपरमिंट लगाने के लिए एक बहुमुखी विविधता के लिए, आम और सबसे अधिक पाक उद्देश्यों के लिए उपयुक्त पर विचार करें। अधिक मूल पौधे के लिए, सफेद पेपरमिंट, चॉकलेट टकसाल, सेब टकसाल, बरगमोट टकसाल, तुलसी टकसाल, नींबू टकसाल, हरी टकसाल, टकसाल घुंघराले, अन्य लोगों के बीच पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने बगीचे या अन्य पौधों के साथ अन्य कंटेनरों में टकसाल के अपने फूलदान होने से बचें। टकसाल के स्वस्थ शूट मिट्टी में जड़ ले जा सकते हैं यदि ये गोली अभी भी एक मूल पौधे से जुड़ी हुई है।
    • पौधों के फूलों से पहले टकसाल पत्तियां पकाएं क्योंकि यह समय है जब पत्तियां सबसे अच्छी स्थिति में होती हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • टकसाल पौधे
    • टकसाल पैर
    • कंटेनर / पोत
    • नीचे का फूलदान

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com