IhsAdke.com

कैसे पानी को बचाने के लिए

पानी की सतह का 70% पानी शामिल है, लेकिन उस मात्रा का केवल 3% शुद्ध और मानव उपभोग के लिए उपयुक्त है। यद्यपि आप एक बरसात के क्षेत्र में रहते हैं, पानी का उपयोग करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसे संसाधित करने, पंप करने, गर्मी करने, इसे रिबैप करने और इसे पुन: प्रक्रिया करना सौभाग्य से, सभी के लिए पानी बचाने के तरीके हैं, जीरफोब से संरक्षित संरक्षण संस्थानों के लिए। एक औसत परिवार प्रति दिन 450 लीटर पानी का औसत उपयोग करता है, जो प्रति वर्ष 164,000 लीटर के बराबर होता है।

चरणों

विधि 1
एक सामान्य मोड में पानी बचा रहा है

पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 1 सहेजें
1
नल से पानी बचाओ अपने दांतों को ब्रश करके, हजामत बनाने, हाथ धोने, बर्तन धोने, और इसी तरह एक पल के लिए नल चालू करें। स्नान के दौरान भी ऐसा ही करें अपने पूरे शरीर को गीला और पानी बंद कर दें, जैसा कि आप भिगोएँ। कुल्ला करने के लिए इसे फिर से खोलें बौछार में स्थापित वाल्व की तलाश करें जो पानी के बंद होने के बावजूद एक निश्चित मूल्य पर तापमान रखता है।
  • गर्म पानी के लिए इंतजार करते समय ठंडा पानी सिंक या शावर से बाहर निकलें। पौधों को जलाने के लिए या फ्लश के बाद शौचालय के कटोरे में फ्लश करें।
  • एक गर्म पानी की टंकी से पानी ठंडा पानी की टंकी में अधिक तलछट या जंग हो सकता है, लेकिन यह मानव उपभोग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप एक पानी फिल्टर का उपयोग करते हैं, तो आप अपना खुद का उपभोग करने के लिए, बचाया पानी को फ़िल्टर कर सकते हैं और इसे फ्रिज में बोतलों में डाल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 2
    2
    पाइपों में लीक की तलाश करें, खासकर शौचालयों में और डूब. सब कुछ ठीक करना। शौचालय में एक शांत रिसाव रोजाना 100 से 1500 लीटर बर्बाद कर सकता है!
  • विधि 2
    बाथरूम में सहेजा जा रहा है

    सेव वॉटर चरण 3 नामक छवि
    1
    कम प्रवाह की बौछार और सिंक स्थापित करें कम प्रवाह वाले उपकरण सस्ते होते हैं, और उनमें से अधिकतर आसानी से स्थापित होते हैं, पारंपरिक मॉडल द्वारा उपयोग किए जाने वाले व्यावहारिक रूप से आधा पानी का उपयोग करते हुए, दबाव बनाए रखने और समरूपता को चलाने के लिए एक उत्कृष्ट पसंद साबित होता है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 4 बचाओ
    2
    छोटे स्नान ले लो बाथरूम में एक घड़ी, घड़ी या टाइमर लें और स्नान के समय को कम करने के लिए खुद को चुनौती दें। अपने बालों को परिमार्जन करें शॉवर से बाहर या, इससे भी बेहतर, ऐसा करते समय इसे बंद करें
    • एक शॉवर का उपयोग करें एक टब के बजाय एक का उपयोग करते समय स्नान, आप 100 लीटर पानी तक का उपयोग करें! बौछार आमतौर पर उस राशि का एक तिहाई से भी कम का उपयोग करेगा उपयोग तालिका नीचे देखें।
    • बौछार सिर का पालन करने वाले वाल्व को स्थापित करें। इस प्रकार के वाल्व आमतौर पर सस्ते होते हैं और इसे केवल जगह में खराब किया जा सकता है गीला होने के लिए केवल लंबे समय तक पर्याप्त शावर खोलो, फिर साबुन बनाने के दौरान अपने तापमान को बनाए रखने के दौरान वाल्व का उपयोग पानी बंद करें। कुल्ला करने के लिए फिर से शावर खोलें
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 5 सहेजें
    3
    उद्यान को जलाने के लिए व्यंजन धोने के बाद स्नान, वॉशिंग मशीन या सिंक से पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग करें। यदि संभव हो तो, अपने वॉशिंग मशीन पर एक नली संलग्न करें जिससे पानी को बगीचे में ले जाया जा सके। स्नान के पानी का पुन: उपयोग करने के लिए, एक हाथ सिफ़न का उपयोग करें। जब व्यंजन धोते हैं, उन्हें एक कटोरे में कुल्ला, तब उन्हें बगीचे में खाली करें
    • जब भी आप एक निश्चित तापमान तक पहुंचने के लिए इंतजार कर रहे हों, फिर से उपयोग के लिए पानी लीजिए। बस इसे एक बाल्टी, बेसिन या जग में चलाएं।
    • यदि आप साफ पानी इकट्ठा करते हैं (जैसे कि पानी के तापमान को समायोजित करते समय), तो आप इसे नाजुक कपड़े धोने के लिए भी इस्तेमाल करेंगे।
    • उत्पादों को धोने या उबलते नूडल्स और अंडे के लिए भी पानी लीजिए।
    • यदि आप बगीचे में पानी का पुन: उपयोग करते हैं तो बागवानी के लिए उपयुक्त साबुन और सफाई उत्पादों का उपयोग करें।
    • यदि आप पौधों के लिए ताजा पानी का उपयोग करने के बारे में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, शौचालय को फ्लश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इसे सीधे जलाशय में डालो या (कोई तलछट न हो) इसका प्रयोग एक छुट्टी के बाद पूरा करने के लिए करें।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 6 सहेजें
    4
    अपने शौचालय के कटोरे को कम प्रवाह मॉडल में बदल दें. हर छुट्टी पर इस्तेमाल होने वाले कुछ पानी को निकालने के लिए जलाशय में पानी की एक प्लास्टिक की बोतल रखो। यदि आवश्यक हो तो पत्थर या रेत के साथ भरें, या भवन निर्माण सामग्री की दुकान पर इस प्रयोजन के लिए एक विशिष्ट सहायक खरीद लें।
    • सभी शौचालय सामान्य रूप से कम पानी की मात्रा में फ्लश नहीं करेंगे, इसलिए यह आवश्यक है कि आप इसे अनुकूल करने से पहले अपने विशिष्ट मॉडल को जानते हों।
    • सुनिश्चित करें कि बोतल पर एक टोपी है, खासकर अगर इसमें पत्थर या रेत हैं आप जलाशय के माध्यम से इस सामग्री को ढीला नहीं देखना चाहते हैं।
    • एक कम प्रवाह शौचालय की खरीद के साथ अपने बाथरूम का उन्नयन इस प्रकार का मॉडल 6 लीटर पानी या उससे कम के साथ डिस्चार्ज देता है आपको कुछ पसंद करने के लिए कुछ उत्पादों की समीक्षा पढ़ें
  • सेव वॉटर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    डबल-फ्लो शौचालय खरीदें या बनाएं। यह मूल रूप से एक मॉडल है जो कम पानी, तरल पदार्थों के लिए और अधिक पानी के साथ, ठोस के लिए, इसके उपयोग को बचाने के लिए डिस्पैच की अनुमति देता है।
    • आप एक बचत किट को एक सेवर मॉडल में अपने शौचालय के शौचालय को बदलने के लिए खरीद सकते हैं जो आपको गर्व लाएगा। अपने क्षेत्र में उपलब्ध मॉडल के लिए वेब खोजें वे अच्छी तरह से काम करते हैं और पैसे बचाने में आपकी मदद करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 8
    6
    शौचालय का पर्याप्त उपयोग करना सुनिश्चित करें हर समय निर्वहन न दें। याद रखें: "अगर यह पीला है, तो इसे भूरे रंग में पकाएं, अनलोड करें"। फिर भी, एक कचरा के रूप में शौचालय का उपयोग न करें। प्रत्येक निर्वहन 9 लीटर तक साफ पानी, पूरी तरह से अनावश्यक कुछ बर्बाद कर सकता है!
  • विधि 3
    लाँड्री और रसोई में सहेजा जा रहा है

    पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 9 बचाओ
    1
    उच्च दक्षता मॉडल के साथ अपनी वॉशिंग मशीन बदलें। पुराने वाशर भी प्रति लोड 150 से 170 लीटर का उपयोग करते हैं, और औसत घरेलू वर्ष में 300 व्यर्थ होता है। दूसरी ओर, उच्च दक्षता वाले मॉडल, आमतौर पर सामने, केवल 55 से 110 लीटर प्रति धोने का उपयोग करते हैं। इस नए अधिग्रहण का मतलब हर वर्ष 11 से 34 हजार लीटर पानी बचाया जा सकता है!
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 10 सहेजें
    2
    कपड़ों या व्यंजनों के पूरे हिस्से को धो लें जब तक आपके पास बहुत सारे कपड़े या डिश न धोने से पहले हैं यह सिर्फ एक छोटी राशि के साथ मत करो क्योंकि आप अगले दिन पैंट की जोड़ी पहनना चाहते हैं! कपड़े धोने पर, अर्थव्यवस्था मोड का उपयोग करना याद रखें, क्योंकि यह आपको पानी और बिजली दोनों बचाएगा! यह डिशवॉशर पर भी लागू होता है इसे भरें, लेकिन इसे अत्यधिक चार्ज नहीं छोड़ें।
    • उन्हें साफ करने से पहले व्यंजन न धोएं। कचरे में भोजन के टुकड़े फेंकें या खाद बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करें। अगर व्यंजन पहले से ही बिना साफ नहीं किए जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मशीन को ठीक से उपयोग करें अच्छा कामकाज और एक अच्छा डिटर्जेंट का उपयोग करने के लिए
    • विशेष रूप से अधिक आधुनिक और कुशल मॉडल में डिशवॉशर हाथ से बर्तन धोने के काम की तुलना में बहुत अधिक पानी बचा सकते हैं, क्योंकि वे उसी पानी के अंदर पंप करते हैं। यदि आप एक नया डिशवॉशर खरीदने के लिए तैयार हैं, तो खरीदारी करने से पहले ऊर्जा और पानी दोनों के उपयोग की जांच करें।
    • अपनी बुद्धिमानी से अपनी अगली वॉशिंग मशीन चुनें सामने का मॉडल उन लोगों की तुलना में बहुत कम पानी का उपयोग करता है।
    • धोने डिटर्जेंट पसंद करते हैं जो आसानी से आते हैं और नए कुल्ला की आवश्यकता नहीं होती है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 11
    3
    कम कपड़े धो लें इसके लिए, आप और आपके परिवार को कम गंदे कपड़ों का उत्पादन करना होगा, जो आपके समय और पहनने को बचाएगा, दोनों और आपके कपड़े जब तक आपके कपड़े स्पष्ट रूप से गंदा या बदबूदार नहीं होते हैं, उन्हें धोने का कोई वास्तविक कारण नहीं है।
    • वर्षा करने के बाद सूखने के लिए शेल्फ पर तौलिए लटकाएं इसे धोने के बीच कई बार उपयोग करें यदि प्रत्येक परिवार के सदस्य का अपना तौलिया होता है तो यह बहुत मददगार होगा यदि आवश्यक हो तो क्वालीफाइंग रंग का उपयोग करें
    • अपने कपड़े एक से अधिक बार पहनें आप एक पंक्ति में कुछ रातों के लिए एक ही पजामा भी पहन सकते हैं, खासकर यदि आप बिस्तर से पहले स्नान करते हैं अपने मोज़े और अंडरवियर को प्रतिदिन बदलें, लेकिन पैंट, जीन्स और स्कर्ट धोने के बीच कई बार पहनें। एक टी-शर्ट पर स्वेटर और स्वेटर पहनें, कपड़ों की केवल नीचे की तरफ बदलते हुए।
    • दिन के मध्य में कपड़े मत बदलो यदि आपको कुछ करने की ज़रूरत है जो आपके कपड़े, जैसे पेंटिंग, बागवानी, या कसरत के लिए खराब है, तो उस प्रयोजन के लिए पुराने कपड़ों की एक जोड़ी है और उन्हें वाश के बीच जितनी बार संभव हो, उसका उपयोग करें। यदि संभव हो तो, इन गतिविधियों का समय निर्धारित करें ताकि वे अपने स्नान के ठीक पहले हो, ताकि अधिक कपड़े या अतिरिक्त स्नान न पहनें।



  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 12 बचाओ
    4
    कभी-कभार कचरा निपटान का उपयोग करें कचरे का निपटान कचरे से छुटकारा पाने की प्रक्रिया में बहुत सारे पानी का उपयोग करता है, कुछ पूरी तरह से आवश्यक है बिन में ठोस वस्तुओं को इकट्ठा या एक का उपयोग करें खाद बनाने वाला टैंक उन्हें सिंक नाली से गुजरने के बजाय
  • विधि 4
    बाह्य रूप से अर्थिकीकरण

    पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 13
    1
    एक हाइड्रोमीटर स्थापित करें आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप वास्तव में कितना पानी का उपयोग कर रहे हैं। एक हाइड्रोमीटर स्थापित करके, आप अधिक जागरूक हो जाएंगे और फलस्वरूप आपके जल का उपयोग कम हो जाएगा।
    • यदि आपके पास पहले से हाइड्रोमीटर है, तो इसका उपयोग कैसे करें। अन्य बातों के अलावा, यह लीक का पता लगाने में बहुत मददगार हो सकता है। एक बार मापन पढ़ें, पानी के बिना एक या दो घंटे इंतजार करें, और फिर इसे फिर से पढ़ें यदि यह स्थानांतरित हो गया है, तो कुछ रिसाव है।
    • कई पानी के मीटर के पास एक छोटा पहिया या गियर होता है जो जल्दी से बदल जाता है जब कुछ पानी इस्तेमाल किया जा रहा है। यदि आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पानी का उपयोग नहीं किया जा रहा है और फिर भी आप देखेंगे कि कताई का पहिया है, तो एक रिसाव है।
    • यदि आपका हाइड्रोमीटर भूमिगत है, तो आपको इसे पढ़ने के लिए मिट्टी या मलबे को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। इसकी सतह को साफ करने के लिए उस पर पानी स्प्रे करें
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 14
    2
    पूल को कवर करें इससे वाष्पीकरण को रोकने में मदद मिलती है कुछ जगहों पर, पूल को खाली करने और पुन: करने का कार्य अत्यधिक प्रतिबंधित है या यहां तक ​​कि प्रतिबंधित भी है, और इस प्राकृतिक संसाधन को संरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 15
    3
    समय का पानी का उपयोग बुझाने और बाहरी नल पर एक स्टॉपवॉच सेट करें। सस्ता ऑटोमेटिक टाइमर ढूंढें जो नली और वाल्व के बीच संलग्न हो सकते हैं या स्प्रे बंदूक या सिंचाई प्रणाली पर प्रोग्राम टाइमर स्थापित कर सकते हैं। जब भी पानी सबसे अच्छा अवशोषित होता है तो एक स्वचालित टाइमर आपको कई बार पानी में मदद कर सकता है।
    • यदि आप मैन्युअल पानी अभ्यास करते हैं, तो एक रसोई टाइमर चालू करें से पहले पानी खोलें, या हर समय नली रखें।
    • विशिष्ट स्टेशनों पर सिंचाई टाइमर और स्प्रे सेटिंग को समायोजित करने का तरीका जानें। ठंडा मौसम के दौरान पानी कम (या कुछ नहीं)।
    • सिंचाई से अधिक मत बनो और मिट्टी पानी से ज्यादा तेजी से पानी न खोलें। यदि पानी लॉन से फुटपाथ तक चल रहा है, तो सिंचाई के समय को कम करें या इसे पानी के अवशोषण के लिए समय देने के लिए दो छोटे खंडों में विभाजित करें।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 16
    4
    अपने सिंचाई प्रणाली को सुरक्षित रखें यदि आपके पास टाइमर के साथ एक सिंचाई प्रणाली है, तो इसे चलाने के लिए देखें। दोषपूर्ण स्प्रे सिर और पाइप की मरम्मत करें और याद रखें कि स्प्रे पैटर्न केवल निर्दिष्ट स्थानों पर निर्देशित किए जाने चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 17
    5
    लॉन पर कार धो लें एक वाल्व नली और / या एक बाल्टी का उपयोग करें यहां तक ​​कि मोटर वाहन स्प्रे सफाई उत्पादों है कि पानी के उपयोग की आवश्यकता नहीं है लेकिन महंगा हो सकता है
    • गाड़ी को अक्सर कम करें हर दिन धूल और धूल किसी भी नुकसान का कारण नहीं होगा, अगर कुछ समय के लिए जमा।
    • वॉशर में इसे धो लें जेट वाशर घर पर जरूरी पानी की तुलना में कम पानी का उपयोग कर सकते हैं, और फिर भी पानी का इस्तेमाल करते हैं और पानी को ठीक से इस्तेमाल करते हैं।
    • पर्यावरण के अनुकूल क्लीनर का उपयोग करें यह आपको लॉन या बगीचे सिंचाई के लिए लाउडर से पुनर्नवीनीकरण पानी का पुन: उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 18
    6
    नली के साथ सड़क या फुटपाथ धो मत करो सूखे कणों को हटाने के लिए झाड़ू, सूखे या यहां तक ​​कि एक पत्ते का उपयोग करें, और बारिश के बाकी काम करते हैं। नली का उपयोग केवल पानी बर्बाद कर देगा और कुछ भी moisturize नहीं होगा
  • विधि 5
    बागवानी पर बचत

    पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 1 9
    1
    अपने बगीचे का अधिक कुशलता से पालन करें पानी बचाने के लिए एक वाल्व नली का उपयोग करते हुए, केवल सबसे ज़्यादा जरूरत के क्षेत्रों में पानी का पानी। आप भी कर सकते हैं वर्षा जल इकट्ठा और पौधों या लॉन या बगीचे को पानी के लिए उपयोग करें।
    • रात में उद्यान या लॉन शावर करें इस तरह, पानी में दिन के गर्मी के कारण वाष्पीकरण के बिना, अवशोषित होने के लिए अधिक समय होगा।
    • गहरा पानी, लेकिन कम अक्सर यह पौधों को गहरी जड़ें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, इसलिए उन्हें कम पानी की आवश्यकता होती है। घास की जड़ें अन्य पौधों की तरह गहरी नहीं होती हैं, लेकिन इन्हें कभी-कभी पानी के साथ गहरा करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
    • गहराई से पानी के साथ एक छोटे से पानी का एक तरीका है धीमा, सिंचाई के साथ सूख या सूक्ष्म स्प्रेयर द्वारा ऐसा करने का सबसे आसान तरीका झरझरा नली के साथ है, बाजार में उपलब्ध अन्य समान विकल्प जैसे कि ड्रिल किए गए मॉडल ये सिस्टम वाष्पीकरण से जल नहीं खोते हैं, स्प्रे सिंचाई के रूप में, और फिर भी पौधों के पत्ते को सूखा रखने के लिए, रोगों के प्रसार को रोकना। दफनदार छिद्रपूर्ण टेप सीधे रूट ज़ोन पर भी अधिक दक्षता के लिए लागू होते हैं। इन मॉडलों को उत्सर्जन के छेद में निर्माण से कैल्शियम या लोहे को रोकने के लिए पानी के अतिरिक्त एसिड की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 20
    2
    घास को ठीक से बढ़ो लॉन को बहुत छोटा न करें। अपने कटर की ऊँचाई बढ़ाएं या फिर इसे छंटाई के बीच थोड़ी अधिक बढ़ें। इस तरह, आपको उतना पानी का उपयोग नहीं करना पड़ेगा
  • पिक्चर शीर्षक सेव वॉटर चरण 21 बचाओ
    3
    संयंत्र ठीक से बड़े वाले के नीचे छोटे पेड़ लगाओ इससे वाष्पीकरण को रोकने में मदद मिलेगी, आपके पौधों के लिए कुछ छाया की अनुमति होगी। आप पेड़ों के नीचे एक छायांकित उद्यान भी लगा सकते हैं।
    • उपयोग उर्वरक नमी को बनाए रखने के लिए अपने बगीचे में विकल्प के विचारों में घास, खाद, पत्ते, लकड़ी के चिप्स, छाल और समाचार पत्र शामिल हैं, और कई उत्पादों को कम कीमतों पर उपलब्ध हैं उचित जैविक उर्वरक भी मिट्टी की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह विघटित हो जाती है, अवांछित जड़ी-बूटियों के विकास को रोकते हैं।
    • पौधों के अस्तित्व के लिए कितना पानी की आवश्यकता है, इसके बारे में जागरूक रहें और सिफारिश की तुलना में अधिक सिंचाई न करें।
    • समान पानी की जरूरतों वाले पौधों को बढ़ाना। कभी-कभी "हाइड्रो ज़ोनिंग" कहा जाता है, इस पद्धति का केवल अर्थ है कि पौधों को अपने पानी के उपयोग से समूहीकृत किया जाएगा, ताकि वे ठीक से पानी पिलाएंगे।
    • खांचे और कटोरे बनाओ उथले इलाकों में केवल पौधों का जड़ जोन, उनके आस-पास के शुष्क क्षेत्रों को पानी न खोलें।
  • विधि 6
    उपयोग तालिका

    स्नानशावर__ दिनों के बाद कुल
    0 लीटर0 लीटर0 दिन
    100 लीटर30 लीटर1 दिन
    200 लीटर60 लीटर2 दिन
    300 लीटर90 लीटर3 दिन
    400 लीटर120 लीटर4 दिन
    500 लीटर150 लीटर5 दिन
    600 लीटर180 लीटर6 दिन
    700 लीटर210 लीटर7 दिन

    युक्तियाँ

    • यदि आपके क्षेत्र में पानी की कमी है, तो इस पर किसी भी प्रतिबंध को समझना सुनिश्चित करें।
    • सफाई सामग्री, मोटर तेल, फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब, बैटरी, कीटनाशकों और उर्वरक सहित खतरनाक सामग्रियों का उचित रूप से निपटारा। हालांकि उचित निपटान जरूरी नहीं कि पानी का संरक्षण करता है, यह उपलब्ध पानी की आपूर्ति की सुरक्षा और गुणवत्ता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण है।
    • अपने परिवार के सदस्यों को शिक्षित करें और उन्हें पानी बचाने में मदद करें।
    • वॉशिंग मशीन छोड़ने वाला पानी वाहनों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और फलों और सब्जियों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी भी बगीचे सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप बारिश के पानी का संग्रह कर रहे हैं, तो पूरी मच्छर-प्रूफ प्रणाली को सुनिश्चित कर लें।
    • यदि आप बागवानी में पुनर्नवीनीकरण जल का पुन: उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उपयोग किए जाने वाले सभी साबुन या डिटर्जेंट इस तरह के उपयोग के लिए सुरक्षित हैं। खपत के लिए पौधों पर इस प्रकार के पानी का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com