IhsAdke.com

सूखी पौधे के पत्ते कैसे करें

सुखाने वाली चादरें की तकनीकें शिल्प परियोजनाओं में सजावट के लिए या रसोई में प्रयुक्त जड़ी-बूटियों के संरक्षण के लिए उपयोग की जाती हैं। कई अलग-अलग परिणाम हैं, इसलिए यह तय करने में समय लें कि कौन सा आपके उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा काम करेगा। सौभाग्य से इन तकनीकों में से अधिकांश घर में खोजने के लिए सरल सामग्री का उपयोग करते हैं।

चरणों

विधि 1
हस्तशिल्प के लिए सूखे पत्ते

हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
1
उन्हें बाहर निकालना अगर उन्हें सपाट होने की आवश्यकता नहीं है। शीट को एक उथले कंटेनर में रखें या पैक में उन्हें टाई। उन्हें कुछ दिनों के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश का पर्दाफाश करें, यह देखने के लिए कि हर दिन या दो सूख रहे हैं या नहीं। सूर्य के प्रकाश उन्हें सूखेंगे, लेकिन उनके किनारों को कर्ल कर सकते हैं इससे उन्हें कुछ शिल्प परियोजनाओं में उपयोग करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन सूखे फूलों की व्यवस्था और पोटोरिस के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
  • "" नहीं "" पत्तियों को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में डाल दिया जाता है यदि आप प्राकृतिक पत्तियों से अमीर हिरन रखना चाहते हैं प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश पत्ते के प्राकृतिक रंग फीका होगा
  • एक प्रशंसक या खिड़की से हवा की धाराएं चादरें तेजी से सूख सकती हैं
  • स्केलेटन पेंटीज़ स्टेप 1 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक धीमे लेकिन सरल विधि के साथ शीट को फ्लैट और सूखे दबाएं। बीच में एक बड़ी चादर या कई छोटे कागज़ के तौलिये रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि कोई चादरें एक-दूसरे को ओवरलैप नहीं करती हैं एक विश्वकोश के रूप में एक बड़ी किताब खोलें और अपने पृष्ठों के बीच के कागजात को रखें। पुस्तक को बंद करें और इसे एक सफ़ल सतह पर एक सुरक्षित जगह पर रखें। इसके ऊपर शीर्ष पर अन्य पुस्तकों या स्थिर भारी ऑब्जेक्ट स्टैक। यह देखने के लिए सप्ताह में एक बार जांच लें कि शीट्स सूखी हैं, और तौलिया पत्रों को बदलने के लिए यदि वे नम हैं।
    • यदि पत्तियां बारिश से गीली हो जाती हैं, तो उन्हें पहले कागज तौलिये के साथ सूखा दें एक ही मामले के अतिरिक्त परतों का उपयोग करें यदि शीट विशेष रूप से नम हैं या यदि आप पुस्तक के पन्नों को धब्बा बनाने की चिंता करते हैं
    • यदि आप एक ही किताब में कई पत्रक सूख रहे हैं, तो प्रत्येक पेपर तौलिया के बीच कम से कम 3 मिमी पृष्ठों को छोड़ दें ताकि प्रत्येक सेट शीट्स के लिए पर्याप्त वजन मिल सके।
  • चित्र पहचानें लकड़ी पहचानें चरण 6
    3
    तेजी से सुखाने के लिए एक फूल प्रेस का उपयोग करें। आप अपनी चादरें के लिए एक बड़ी पर्याप्त प्रेस खरीद सकते हैं या लकड़ी और कार्डबोर्ड के साथ अपना स्वयं का बना सकते हैं। यह पुस्तकों के साथ दबाने से ज्यादा महंगा होगा, लेकिन बेहतर हवा का संचरण कुछ दिनों में इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकता है।
    • दो तौलिया पत्रों के बीच शीटों को फैलाएं। उन्हें कागज के छिद्रण या काग़ज़ के तौलिये की कई अन्य चादरें के दो शीट के बीच रखें। खुले प्रेस में सभी कागजात के इस ढेर को रखो, फिर इसे कसकर बंद करें गीले कागज को स्वैप करने के लिए हर कुछ दिनों की जांच करें और देखें कि क्या चादरें सूखी हैं
  • एक माइक्रोवेव चरण 11 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सूखा बड़े, मोटी पत्तियां माइक्रोवेव में जल्दी से 30 सेकंड के लिए एक माइक्रोवेव सबूत डिश पर कागज तौलिया की दोहरी परतों के बीच शीट रखें। यदि शीट अभी भी सूखी नहीं है, तो इसे एक बार में 10 सेकंड के लिए छोड़ दें, सुनिश्चित करें कि शीट प्रत्येक सत्र के बीच सूखी है।
    • "" चेतावनी ": शीट आसानी से माइक्रोवेव में आग लग सकती है, इसलिए यह विधि केवल बड़े, मोटी चादरों के लिए काम करती है एक गिलास पानी इस को रोकने में मदद करता है, क्योंकि माइक्रोवेव ऊर्जा पानी को गर्म करने के लिए काम करती है।
  • चित्र स्टेपस आउट ऑफ़ वुड स्टेप 1
    5
    अपने रंग को संरक्षित करने के लिए ताजी पत्तियों को पास करें यह विधि ताजा पत्तियों के लिए सबसे अच्छा काम करती है जो अभी तक सूखी और रंग बदलना शुरू नहीं हुई है, हालांकि अगर उन्हें गीला होने पर पेपर तौलिये के साथ उन्हें सूखना चाहिए। अपनी चादरें दो मोम पेपर के बीच रखो, इन दोनों के ऊपर एक तौलिया रखकर। तौलिया पर लोहे को 2 से 5 मिनट तक सरगर्मी करके या लोहे की ओर शुष्क होने तक लौह को गरम करें। कागजात के ढेर पर मुड़ें, ऊपर तौलिया डाल दो और दोहराएँ।
    • "" चेतावनी ": बच्चों को वयस्कों से उनसे फ्लश करना चाहिए क्योंकि लोहे खतरनाक रूप से गर्म हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि "नहीं" लोहे को भाप का उत्पादन करने के लिए सेट किया गया है।
    • एक बार चादर पारित हो जाने के बाद, शीट पर चक्कर लगाकर मोम पेपर काट लें, और फिर मोम पेपर की प्रत्येक परत को हटा दें। यह अपने रंग को संरक्षित करने के लिए शीट पर मोम छोड़ देगा।
  • चित्र शीर्षक ओलिव ऑयल चरण 5 खरीदें
    6
    बड़ी सदाबहार पत्तियों की बनावट को ग्लिसरीन और पानी में सूखने से बचाएं। यह विधि भूरे रंग के पत्तों को छोड़ देगी, लेकिन उन्हें लंबे समय के लिए नरम और लचीलेपन रखें। यह मैग्नोलिया जैसे सदाबहार पत्तियों पर विशेष रूप से काम करता है उथले डिश में दो पानी के साथ एक भाग ग्लिसरीन का मिश्रण करें, केवल पत्तियों की परत को कवर करने के लिए पर्याप्त भरें। शीट को तरल में रखें, सुनिश्चित करें कि वे तरल के साथ पूरी तरह से कवर किए गए हैं। इन्हें 4 दिनों में परियोजनाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है, या कई हफ्तों के लिए उन्हें स्थायी रूप से संरक्षित करने के लिए भिगोया जा सकता है
    • यह विधि ग्लिसरीन के साथ प्रत्येक पत्ते के अंदर पानी की जगह लेता है, जो पानी की तरह वाष्पित नहीं करता है।
    • यदि पत्ते पानी में तैरते हैं, तो कुछ वस्तुओं को जगह दें, जो पानी के ऊपर उनसे खराब नहीं होते हैं ताकि वे मिश्रण में डूब जाएं।
    • अधिक ग्लिसरीन और पानी डाल दें यदि तरल पत्तियों को कवर नहीं करता है।
  • विधि 2
    जड़ी बूटियों और चाय के पत्तों को सुखाने

    हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ताजा कटे हुए जड़ी बूटियों की मिट्टी धोएं। यदि आपके पास हर्बल सॉस है जो साफ और गंदगी से मुक्त है, तो आपको उन्हें धोने की जरूरत नहीं है। हालांकि, अगर आप उन्हें बगीचे में उठाते हैं, तो उनमें कुछ धूल और गंदगी होने की संभावना है। उन्हें ताजा पानी की कोमल धारा से धो लें, फिर अधिक पानी को हिलाएं।
  • माइक्रोवेव चरण 6 में कुक असपारगास का शीर्षक चित्र
    2
    किसी भी विधि के साथ आगे बढ़ने से पहले पानी के वाष्पीकरण तक गीली जड़ी बूटियों को फैलाएं। यदि आप उन्हें धोया या उन्हें नम खरीदा है, तो नमी को और अधिक स्पष्ट करें। कागज़ के तौलिया या साफ कपड़े पर उन्हें फैलाएं जब तक सतह पर कोई पानी न हो।
  • एक माइक्रोवेव चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सूखा छोटी मात्रा में जड़ी बूटियों या चाय जल्दी से माइक्रोवेव में छोड़ देता है यदि आप समय पर अपनी जड़ी-बूटियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस विधि का एक समय में एक छोटा सा भाग सूखने के लिए उपयोग करें। तकनीक चाय के लिए इस्तेमाल की गई हर्बल पत्तियों के लिए भी काम करती है। दोनों सामग्री के लिए, दो तौलिया पत्रों के बीच छोटे पत्ते या जड़ी बूटियों के टुकड़े फैलाएं। उन्हें 30 सेकंड के सत्र के लिए माइक्रोवेव में रखें, जब तक वे भंगुर न हों, जलने के लक्षणों पर ध्यान दें।
    • नम, मांसल जड़ी बूटियों जैसे टकसाल और तुलसी माइक्रोवेव में आसानी से सूखे नहीं होते हैं जब तक कि उन्हें आंशिक रूप से सूखे नहीं किया जाता है।
  • बेहतर कदम के लिए अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 10
    4
    सूखा मोटी, मजबूत जड़ी बूटियों उन्हें घर के अंदर फांसी द्वारा। कुछ लोगों में बहुत अधिक नमी नहीं होती है और कुछ हफ्तों में उन्हें सूस में तने तोड़ा जा सकता है और उन्हें उल्टा लटकाया जा सकता है इस घर के अंदर, यदि संभव हो तो अंधेरे जगह में, जैसे सूरज की रोशनी जड़ी बूटियों के रंग और स्वाद को खींचती है।
    • इस श्रेणी में जड़ी-बूटियों के लिए कठिन और कठिन पत्ते होते हैं रोज़मिरी, अजमोद, ऋषि और अजवायन के फूल उदाहरण हैं
    • यदि आप इस तरह से नरम और नम जड़ी बूटियों को सूखना चाहते हैं, तो छिद्रों के साथ पेपर बैग में छोटे सॉस में उन्हें लटकाएं। उन्हें अच्छे वायु के प्रवाह वाले क्षेत्र में सूखा दें, इसलिए जड़ी बूटियों को जल्दी से सूखा और कवक की मेजबानी की संभावना कम होती है।
  • हार्वेस्ट प्लांटैन पत्तियां चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कम तापमान पर एक ओवन में सूखे नरम जड़ी बूटियों। रसदार, शराबी पत्तियों के साथ जड़ी-बूटियों को सूखा जल्दी रहना होगा या ढालना बंदरगाह होगा। स्टेम की पत्तियों को प्रारंभ करें और उन्हें कागज़ के तौलिये के ऊपर रखें, उन्हें छूने न दें। अगर आप की आवश्यकता होती है, तो आप कागज़ के तौलिये और जड़ी-बूटियों को बदलकर 5 शीट शीट्स तक ढेर कर सकते हैं। उन्हें ओवन में छोड़ दें, एक तरह से, निम्नतम तापमान पर। इसमें सूखा करने में 8 घंटे लग सकते हैं
    • ओवन के घुंडी को बारी बारी से बारी के लिए रोशनी के लिए पर्याप्त।
    • जड़ी-बूटियों के कुछ उदाहरण हैं जो इस तरह के सूखे सूखे हैं तुलसी, ऋषि, बे पत्ती और टकसाल।
  • चित्र कद्दू चरण 1
    6
    जब जड़ी-बूटियों में किसी न किसी तरह और कुरकुरी होती है, तो उन्हें एक निर्वात में रखकर उन्हें एक अंधेरे, शांत, सूखी जगह में स्टोर करें ताकि आपकी जड़ी बूटियों को यथासंभव स्वादिष्ट रख सकें।
    • सूखे जड़ी-बूटियों के ताजे लोगों के मुकाबले एक मजबूत स्वाद हो सकता है सूखे के लिए एक नुस्खा में ताजा जड़ी बूटियों की जगह करते समय, आदेश का 1/3 का उपयोग करें, या 1/2 यदि जड़ीबूटी तुलसी है
    • चाय की पत्तियां एक चायदानी तैयार करने के बाद तुरंत सूख जा सकती हैं। ऊपर सूचीबद्ध माइक्रोवेव विधि सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि आप आमतौर पर एक छोटे से हिस्से का उपयोग करते हैं, और मोहर जड़ी बूटी सूखने के लिए लंबे समय तक लेते हैं। उन्हें अपने घर में सुगंध खराब करने के लिए इस्तेमाल करें।



  • विधि 3
    पत्ती कंकाल बनाना

    ओक लेव्स स्टेप 12 पहचानें नामक चित्र
    1
    बड़े, दृश्य नसों वाले शीट चुनें यह विधि केवल आपके शिरा वेब को छोड़कर अधिकांश शीट को निकाल देगा। एक मजबूत पत्रक जो आसानी से मोड़ नहीं करता है इस परियोजना के लिए एक अच्छा विकल्प है। हौसले से गिरने वाली शरद ऋतु ओक या मैपर काम से निकलती है, साथ ही आइवी या मैगनोलिया से भी।
  • कैन टोमेटोस चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    1 एल पानी के साथ एक पैन भरें आप एक छोटे पैन का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास केवल कुछ पत्ते हैं अन्य अवयवों की मात्रा को आनुपातिक रूप से कम करने के लिए याद रखें, या यदि आपके पास कम पत्तियां हैं तो राजस्व का आधा हिस्सा लें।
  • कार्पेट के साफ वमन से बाहर चित्र शीर्षक चित्र 1
    3
    दस्ताने रखो आपका मिश्रण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए अन्य अवयवों को संभालने से पहले रबर या लाटेकस दस्ताने पर डाल दें। जब समाप्त हो, दस्ताने हटाए बिना, सभी वाद्य यंत्रों को चलने वाले पानी में अच्छी तरह से धो लें।
  • पिक्चर शीर्षक से स्टेंस आउट ऑफ क्लॉथ्स स्टेप 11 प्राप्त करें
    4
    थोड़ा बेकिंग सोडा जोड़ें। आप इसे फार्मेसियों या बाजारों में खरीद सकते हैं दो चम्मच या 30 ग्राम पर्याप्त होना चाहिए बेकिंग सोडा पत्ती को हटा देगा और केवल स्टेम और नसों को बरकरार छोड़ देगा।
  • स्केलेटन पेंटीज़ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पैन में पत्तियों को रखो आप दो मुट्ठी भर के पत्ते या अधिक डाल सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें आसानी से बिना पिलाने में मिश्रण कर सकते हैं।
  • स्केलेटन लेव्स स्टेप 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्टोव पर पैन को उबाल लें। जब तक यह उबाल नहीं हो जाता, या आग को ऊंचा करता है, तब तक आप इसे आग से नीचे निकाल सकते हैं, क्योंकि पानी को तेज़ करना, और फिर इसे कम करें पानी थोड़ा या कभी कभी बुलबुला होना चाहिए
    • यदि आप तापमान माप सकते हैं, तो 80 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचें
  • स्केलेटन पेंटीज़ स्टेप्स 8 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    इसे उबाल लें जब तक पत्ते बिखर नहीं होते हैं, कभी-कभी मिश्रण करते हैं पत्तियों की मोटाई पर निर्भर करते हुए, यह पूरे दिन तक ले जा सकता है, लेकिन यह संभवतः केवल कुछ ही घंटों तक ले जाएगा। एक सौम्य गति पर कभी-कभी हलें, यह सुनिश्चित कर लें कि पत्ते अलग-अलग गिर रहे हैं।
    • जैसे ही यह वाष्पीकरण हो जाता है आपको अधिक पानी डालना होगा। वैकल्पिक रूप से आप प्रक्रिया को गति देने के लिए हर 4 घंटे में बेकिंग सोडा में अधिक मिश्रित पानी जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्क्वैश स्क्वैश 6 कर सकते हैं
    8
    ठंडे पानी के साथ एक भूरे रंग के पत्तों को पैन में स्थानांतरित करें। एक ग्लास कंटेनर इस चरण के लिए अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इससे आपके काम को देखना आसान हो जाएगा। स्किम्मर या अन्य उपकरण के साथ प्रत्येक पत्ते को सावधानी से हटा दें और कांच के कंटेनर में शेष डंठल और नसों को ठंडा पानी दें।
  • स्केलेटन पेंटीज़ स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    पन्नी के शेष टुकड़ों को निकालने के लिए एक छोटी, हार्ड ब्रश का उपयोग करें। पत्तियां पतली होनी चाहिए, उसके साथ संलग्न गूदा की एक चिंगारी परत। धीरे-धीरे और धैर्यपूर्वक इस गूदे को हटा दें, केवल नसों का नेटवर्क छोड़कर, या पत्ती के प्रकार, एक पतली, पारभासी परत पर निर्भर करता है।
    • इस प्रक्रिया में एक बार से अधिक लुगदी को हटाने के लिए आपको पानी की एक धारा के साथ पत्तियों को धोना पड़ सकता है
  • एक पेशेवर रेस्तरां डिशवशेर चरण 3 रहो चित्रित करें
    10
    सभी इस्तेमाल की गई सामग्री धोएं, दस्ताने के साथ भी। पैन कुल्ला, उस उपकरण को आप पत्ते उठाते थे, और उष्मीय मिश्रण के संपर्क में आने वाले अन्य ऑब्जेक्ट्स। दस्ताने का प्रयोग करें और गर्म साबुन पानी से धो लें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्केलेटन लेव्स स्टेप 11
    11
    पत्तियों को सूखा दें आप या तो काग़ज़ के तौलिए पर स्वाभाविक रूप से सूख सकते हैं, या धीरे-धीरे टैप कर सकते हैं और उन्हें पुस्तकों में या फूलों के प्रेस में दबा सकते हैं। एक या दो दिन बाद, आपके पास अनूठी वस्तुएं होंगी, जिनके साथ आप अपने शिल्प डिजाइनों को तैयार करेंगे। क्योंकि वे पारदर्शी हैं, वे विशेष रूप से ग्लास सतहों पर काम करते हैं
  • युक्तियाँ

    • लोहे के साथ शीट इस्त्री करते समय, लोहे और मोम पेपर की सतह के बीच कुछ बाधा का उपयोग करें। एक डिश कपड़े बहुत अच्छा काम करता है क्योंकि यह गर्मी का आदान-प्रदान रोकता नहीं है, लेकिन मोम पेपर को मजबूत पकड़ बनाने और शीट देने की अनुमति देता है, जिससे यह पूरी तरह से सपाट हो जाता है। तौलिया भी अच्छा नहीं है कि मोम को गंदे लोहे की सतह को ढकने दें।
    • आप फार्मेसियों और सुपरमार्केट से ग्लिसरीन और बेकिंग सोडा खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा माइक्रोवेव में सूखा होने वाली चादरों पर बारीकी से देखें यदि वे धुएं या काला करना शुरू करते हैं, तो तुरंत बंद करो यदि चादर के अन्य हिस्सों को अभी तक सूख नहीं किया गया है, तो सुखाने समाप्त करने के लिए प्रेस के रूप में किसी अन्य विधि का उपयोग करें।

    आवश्यक सामग्री

    • कागज तौलिया
    • भारी किताबें
    • पानी और ग्लिसरीन
    • माइक्रोवेव ओवन
    • आयरन और मोम पेपर
    • सूरज की रोशनी

    `` `पत्ता कंकाल के लिए

    • कड़ाही
    • पानी
    • सोडियम बाइकार्बोनेट
    • ग्लास कंटेनर
    • स्किमर या उपयुक्त बर्तन
    • छोटे और कठोर ब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com