IhsAdke.com

जड़ी-बूटियों को संरक्षित कैसे करें

सुखाने वाले जड़ी बूटियों को व्यंजनों और शिल्प में बाद में उपयोग के लिए उन्हें सुरक्षित रखने का एक आसान और उपयोगी तरीका है। कई जड़ी बूटियां सूखने के लिए आदर्श हैं और कुछ मामलों में आप पौधे, पत्तियों, फूलों और पौधों को सूख सकते हैं। अपनी सुगंध बनाए रखने के लिए जड़ी-बूटियों को सूखना यह जानने पर निर्भर करता है कि कौन से पौधों प्रत्येक प्रक्रिया के लिए सर्वोत्तम हैं, उन्हें सही समय पर कटाई करते हैं, और उन्हें ठीक से संग्रहीत करते हैं।

चरणों

विधि 1
सुखाने के लिए जड़ी-बूटियों को चुनना

चित्र ड्राय जड़ी बूटी चरण 1
1
जड़ी बूटियों का विकल्प कुछ पौधों के पत्ते की दृढ़ता और उनके तेलों की शक्ति की वजह से दूसरों की तुलना में सुखाने के लिए आसान होता है। हालांकि, लगभग सभी एक ही रास्ता या किसी अन्य रूप में सुखाया जा सकता है। परीक्षण और त्रुटि जो पौधों, उनके मामले में सबसे अच्छा कर रहे हैं पहले से ही संभावना है कि उनमें से कुछ सूख और एक भूरे रंग गड़बड़ कर देते हैं जब सूखी है, जबकि अन्य अच्छी तरह से बनावट और रंग रखने की आशंका पता लगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • मजबूत पत्तियों वाले पौधों को सूखा करना आसान होता है। उनमें से, बे पत्तियों, दौनी, अजवायन के फूल और ऋषि लॉरेल या दौनी के एक सूखे पत्ते आम तौर पर बिना कठिनाइयों के अपने रंग और आकार बनाए रखेंगे।
    ड्राय जड़ी बूटी चरण 1 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • निविदा और व्यापक पत्तियों वाली किस्मों को थोड़ा अधिक मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे नमी से आसानी से प्रभावित होते हैं और अगर ठीक से सूख नहीं हो तो जल्दी से कुंद कर सकते हैं। सवाल में जड़ी बूटियों के प्रकार तुलसी, अजमोद, टकसाल, tarragon और नींबू बाम में शामिल हैं
    ड्राय जड़ी बूटी चरण 1 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 2 नामक चित्र
    2
    जड़ी-बूटियों को खिलाने से ठीक पहले फसल करें। वहाँ कई यह दर्शाता है कि फूल के बारे में तो होना ही है बटन हो जाएगा। दिन के समय के बारे में, यह आम तौर पर सबसे अच्छा फसल उनके पीछे ओस सुखाया लेकिन सूरज से पहले अपने अस्थिर तेल के वाष्पीकरण के लिए कामयाब रहा है। यह आमतौर पर सुबह में होता है, वह जगह है जहां आप रहते हैं के संबंध में विशेषताओं की अनदेखी।
    • हालांकि सामान्य सलाह फूलों को खोलने से पहले जड़ी बूटियों को फसल करना है, हालांकि, बाद में उन्हें चुनना बेहतर होता है यह सभी आकार पर निर्भर करता है जो कि जड़ी-बूटियों को अपने आकार और स्वाद को सर्वोत्तम तरीके से बनाए रखने की अनुमति देगा। और अगर आप वास्तव में फूलों का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह जब तक वे खिलते हैं तब तक प्रतीक्षा करने के लिए और अधिक समझ में आता है।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    जैसे ही आप उन्हें लेने के लिए सूखने के लिए जड़ी-बूटियों को तैयार करें वे अपने सबसे अच्छा की रक्षा करता है, तो वे immediately- बंद हो जाता है विल्ट का कारण होगा, और धूल और नमी एकत्रित करते हैं, उसके स्वाद, रंग और उपस्थिति खराब उन्हें जाने के लिए तैयार हैं।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 4 नामक चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो उन्हें धो लें कुछ पौधों को इससे पहले धोया जाना चाहिए, साथ ही घास या मातम जैसे मलबे को निकालने के लिए निरीक्षण करना होगा। जड़ी-बूटियों को धीरे-धीरे ठंडे पानी में धोया जाना चाहिए, उन्हें धीरे-धीरे मिलाकर अधिक नमी निकालने के लिए।
    • धब्बा, चोट या दाग के साथ पत्तियों को त्यागें
      ड्राय जड़ी बूटी के चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2
    रसोई में उपयोग के लिए सरल सुखाने

    इस पद्धति का उपयोग सूखे लोगों के बजाय ताजा (और साफ) जड़ी बूटियों के लिए किया जाता है। यह सबसे अच्छा है अगर खाना तैयार होने से आधे घंटे पहले यह किया जाता है, गीला नहीं होने के लिए समय की अनुमति

    चित्र ड्राय जड़ी बूटी के चरण 5
    1
    उन जड़ी-बूटियों को चुनें जिनके साथ आप खाना पकाएंगे।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सपाट सतह पर एक डिश तौलिया रखें रसोई काउंटरटॉप या सिंक आदर्श स्थान हैं
    • वैकल्पिक रूप से, एक डिश रैक का उपयोग करें उस पर तौलिया रखो, जिससे अच्छा वायु संचलन हो।
      ड्राय जड़ी बूटी चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 7 नामक चित्र
    3
    जड़ी बूटियों को धीरे से धो लें पौधों को कुचल या रगड़ने से बचने के लिए यथासंभव कम पानी का प्रयोग करें। आप उन्हें चलने वाले पानी के नीचे छलनी में रख सकते हैं या उन्हें नल के नीचे पकड़ सकते हैं। धोने के अंत में, धीरे से वाशर को किसी भी अधिक पानी से हटाने के लिए मिटा दें
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी शाखाओं या शाखाओं को शराबी पर रखो। यदि आप एक से अधिक है, और उन्हें ओवरलैप करने से बचें, तो उन्हें पूरे कपड़े में व्यवस्थित करें।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    उन्हें एक गर्म स्थान में छोड़ दें जड़ी-बूटियों को यह महसूस करने के लिए स्पर्श करें कि क्या वे सूखे हैं और जब वे हैं, तो उन्हें आवश्यक रूप से व्यंजनों में उपयोग करें।
  • विधि 3
    सूरज में या बाहरी वातावरण में सुखाने

    यह कम से कम सिफारिश की सुखाने विधि है। इसका कारण यह है कि जड़ी-बूटियां अपने रंग और स्वाद को खो देती हैं। हालांकि, वे शिल्प गतिविधियों में उपयोग के लिए उपयोगी हो सकते हैं

    सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    जड़ी बूटियों का जश्न तोड़ें जब ओस में सुखाया जाता है
  • चित्र ड्राय जड़ी बूटी चरण 11
    2
    एक लोचदार बैंड की सहायता से उन्हें एक बंडल में सुरक्षित करें पत्तियों और फूलों को नीचे रखें।
  • चित्र ड्राय जड़ी बूटी के चरण 12
    3
    उन्हें पोर्च पर या हुक के साथ कहीं और रुको और अच्छी तरह से सूरज की रोशनी। उन्हें कई दिनों तक सूखने के लिए खड़े रहें, कुछ समय बाद उन्हें जांचें।
    • उन्हें तंग करने के लिए याद रखें ताकि वे हवा के दिनों के दौरान ढीले न हों।
      ड्राय जड़ी बूटियों के चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • चित्र ड्राय जड़ी बूटी चरण 13
    4
    उन्हें एक बाहरी वातावरण में सूखी, लेकिन एक पेपर बैग के अंदर। उन्हें संलग्न करने के बाद, उन्हें बैग के अंदर रखें और लटका दें। पेपर बैग जड़ी बूटियों को सीधे सूर्य के प्रकाश से बचाएगा और यदि आप उन्हें स्टोर करना चाहते हैं तो किसी भी बीज को संलग्न किया जाएगा।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    5
    जब सूखा निकालें जड़ी बूटी सूख जाएगी जब वे भंगुर हो जाएं और नमी के बिना।
  • विधि 4
    इंडोर वायु सुखाने

    इसे घर के अंदर सूखा जाना पसंद किया जाता है क्योंकि यह बाहरी सुखाने की तुलना में बेहतर स्थितियों के तहत स्वाद, रंग और गुणवत्ता का रखरखाव करता है। हवा में उन्हें सुखाने के लिए सबसे अच्छा है अगर उनके पास बड़े, निविदा पत्ते हैं इसके अलावा, यह एक आसान तरीका है क्योंकि, एक बार जड़ी-बूटियों के लिए तैयार किया गया है, वे कुछ और करने के बिना खड़े रह सकते हैं।

    1
    एक शाखा पर जड़ी बूटियों को इकट्ठा। शाखा के चारों ओर एक लोचदार बैंड टाई, फूलों का सामना करना पड़ रहा है।
    • यदि आप एक ही शाखा में अलग-अलग प्रकार की जड़ी-बूटियां डालते हैं, तो उनके लिए सूखने का समय अलग-अलग होगा। तो एक ही प्रकार के गुलदस्ते बनाना जब तक आप अधिक अनुभवी न हों और उन्हें प्रत्येक के विशिष्ट सुखाने का समय जानने के लिए मिश्रण कर सकें।
      ड्राय जड़ी बूटी चरण 15 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
    • यदि आप गुलदस्ते का एक सेट बना रहे हैं, तो उन्हें समान आकारों के साथ रखें ताकि सूखने का समय सामने आए। जब यह जड़ी-बूटियों को भंडारण या प्रयोग करने की बात आती है, तो यह कदम आसान बना देता है क्योंकि आपको अगले गुलदस्ता को सूखी होने का इंतजार नहीं करना पड़ता है। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनके साथ क्या करेंगे और इस समय आपको किस चीज की ज़रूरत है।
      ड्राय जड़ी बूटी चरण 15 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    चुनें कि एक पेपर बैग का उपयोग करना है या नहीं। यह सुखाने की प्रक्रिया में तेजी ला सकता है और गिरने वाले बीज और पत्तियों को ट्रिम कर सकता है। दूसरी ओर, बिना शाखा छोड़ने से आपको अपने घर में सुंदर टहनियाँ प्रदर्शित करने का मौका मिलता है।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुखाने के लिए एक कोट पिछलग्गू अलग करें। आप किसी भी प्रकार के ऑब्जेक्ट का उपयोग जड़ी-बूटियों को लटका सकते हैं, जिसमें सीढ़ियों, छत के मुस्करे, हैंगर, नाखून आदि शामिल हैं।
    • जड़ी बूटी भी अलमारियों या कपड़े पर सूख जा सकता है एक पुरानी खिड़की वाली स्क्रीन का उपयोग किया जा सकता है, अगर यह साफ और अच्छी स्थिति में है यह स्थिति बनाएं ताकि हवा दोनों पक्षों पर आसानी से बहती हो। यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो आपको गुर्गे को बारीक रूप से बारी करने के लिए उन्हें कर्लिंग से रोकने की जरूरत है।
      ड्राय जड़ी बूटी चरण 17 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 18 नामक चित्र
    4
    इसे सूखा दो जड़ी बूटी सीधे सूर्य के प्रकाश में नहीं हो सकती जब वे गीली होती हैं, क्योंकि वे अंततः खराब हो जाएंगे। सूखने का समय कुछ हफ्तों तक पांच दिनों का समय लगता है, जो आपके द्वारा चुने गए पौधों के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • चित्र ड्राय जड़ी बूटी चरण 1 9 शीर्षक
    5



    उन्हें सूखा जब ले लीजिए जड़ी बूटी सूख जाएगी जब वे भंगुर हो जाएं और नमी के बिना।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 20 शीर्षक वाला चित्र
    6
    औषधीय प्रयोजनों और सजावट या हस्तशिल्पों के लिए रसोई में उन्हें प्रयोग करें। उनमें से बहुत से आसानी से टूट जाएंगे, जिससे उन्हें जड़ी-बूटियों के मिश्रण में बदलना पड़ेगा, जैसे कि scents का एक गुच्छा इसके अलावा, वे पोटोरोसिस में जोड़ा जाने के लिए भी महान हैं
  • विधि 5
    ओवन सुखाने

    एक ओवन में सूखे जड़ी बूटियों औषधीय और खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए बहुत अच्छा लगेगा।

    ड्राय जड़ी बूटी चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ओवन को बहुत कम तापमान पर सेट करें, जितना संभव हो उतना छोटा। दरवाजा खुला छोड़ दो।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 22 नामक चित्र
    2
    एक बेकिंग डिश में कटाई जड़ी बूटियों को व्यवस्थित करें
  • चित्र ड्राय जड़ी बूटी के चरण 23
    3
    ओवन के सबसे कम हिस्से में बेकिंग डिश रखें। इसे सूखा लेकिन अक्सर जड़ी बूटियों को बारी याद रखना। जब वे भंगुर दिखते हैं, तो उन्हें निकालने का समय आ गया है।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जिन लोगों के पास लकड़ी का स्टोव है, स्टोव पर एक स्टोव का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इस पर जड़ी-बूटियों को लगाओ और उन्हें सूखी होने की प्रतीक्षा करें।
  • विधि 6
    कमरे में माइक्रोवेव

    यदि आप एक शिल्प टुकड़ा में तुरंत उपयोग के लिए जड़ी बूटियों की ज़रूरत है, तो यह विधि उत्कृष्ट है! हालांकि, सिलिका जेल की विषाक्तता के कारण, यह मत करो औषधीय या पाक के उपयोग के लिए उपयुक्त है। कई प्रयास करने के लिए तैयार रहो, क्योंकि सूखने का समय पौधे के अनुसार बहुत भिन्न होता है, जिससे यह सीखने का अनुभव बहुत निराशाजनक होता है।

    ड्राय जड़ी बूटी चरण 25 शीर्षक वाले चित्र
    1
    माइक्रोवेव सुरक्षित कंटेनर के आधार पर सिलिका जेल की एक पतली परत फैलाएं।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 26 नामक चित्र
    2
    इस परत पर पत्तियों और फूलों को जोड़ें। उन्हें समान रूप से फैलाएं और उन्हें एक दूसरे के खिलाफ झुकाव न दें।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 27 शीर्षक वाला चित्र
    3
    माइक्रोवेव चालू करें इसे कम शक्ति के लिए सेट करें, आधे से कम राशि को खाने के लिए डिफ्रॉस्ट करें दो मिनट के लिए जड़ी-बूटियों को सूखें और फिर उन्हें 10 मिनट के लिए आराम दें। जांचें कि वे कितने सूखे हैं यदि वह पर्याप्त है, तो उन्हें उपयोग करें जैसे आपको उनकी आवश्यकता है। अन्यथा, उन्हें एक और मिनट के लिए सूखा।
    • यदि दो मिनट के सूखने का मौसम जड़ी-बूटियों को बहुत अधिक पढ़ता है, तो एक और पकड़ का उपयोग करें और समय को 30 सेकंड तक कम करें। जब तक आप घास के प्रकार के अनुसार सही समय तक नहीं पहुंचते तब तक कोशिश करें।
    • जड़ी बूटियों कि बहुत छोटा (अजवायन के फूल की तरह) के बिना हवा में सुखाने के लिए करते हैं उन है कि रूप में अच्छी तरह कि जिस तरह से सूखे नहीं (जैसे तुलसी के रूप में) की तुलना में माइक्रोवेव में कम समय की आवश्यकता होगी।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 28 नामक चित्र
    4
    केवल सजावट और हस्तशिल्प के लिए पौधों का उपयोग करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सिलिका का उपयोग करने का मतलब है कि जड़ी बूटियों को अब खपत के लिए सुरक्षित नहीं है।
  • विधि 7
    Desiccants के साथ सुखाने

    इस पद्धति के माध्यम से सूखने वाले पौधे शिल्प या सजावट में इस्तेमाल किए जाने चाहिए। न करें इस पद्धति का उपयोग करें यदि आप उन्हें किसी भी तरह से उपभोग करना चाहते हैं

    चित्र ड्राय जड़ी बूटी के चरण 29 को शीर्षक
    1
    एक desiccant चुनें देसीकैंट एक पदार्थ है जो नमी को अवशोषित करता है। इनमें से कुछ पदार्थ जड़ी-बूटियों में उपयोग के लिए उपयुक्त हैं जिनमें मकई का भोजन, रेत, लिली जड़, बोरेक्स, सिलिका जेल और यहां तक ​​कि बिल्ली कूड़े भी शामिल हैं।
    • सिलिका जेल लोकप्रिय है क्योंकि यह हल्के है और जड़ी बूटियों को चोट नहीं पहुंचाता - इसे आसानी से दुकानों में प्राप्त किया जा सकता है जो हस्तशिल्प उत्पादों को बेचते हैं। हालांकि, वाष्प के इनहेलेशन से बचने के लिए इसे रखे हुए एक मुखौटा का उपयोग करें।
  • सूखी जड़ी बूटी का चरण 30 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जड़ी बूटी उठाओ उन्हें उठाओ जब नमी पत्तियों या फूलों को प्रभावित नहीं करेगा
  • सूखी जड़ी-बूटियों के चरण 31 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    एक गिलास या प्लास्टिक के कंटेनर के नीचे 2.5 सेंटीमीटर डिसेकंट फैलाएं। ये सामग्री नमी नहीं बनाएगी
  • चित्र ड्राय जड़ी बूटी कदम 32 शीर्षक
    4
    जड़ी बूटियों को desiccant पर रखें फूलों को एक दूसरे से अलग रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए पत्ते और पंखुड़ियों को अलग करना जरूरी है कि पदार्थ इन स्थानों में प्रवेश करने और संयंत्र को पूरी तरह से सूखने के लिए।
    • यदि पंखुड़ियों और पत्तियों का आकार महत्वपूर्ण है, तो जांचें कि क्या कोई भी जोड़ दिया जा सकता है और फिर से तैयार किया जा सकता है ताकि आप उत्पाद को फैल सकें।
    • यदि आप चाहते हैं आप जड़ी बूटियों और desiccant की परतें वैकल्पिक कर सकते हैं - लेकिन यह जान लें कि ऊपरी परतों में अधिक वजन, निचली परतों में पौधों को कुचलने का अधिक से अधिक अवसर।
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 33 शीर्षक वाले चित्र
    5
    जैसे ही वे शुष्क हो जाते हैं उन्हें डिसीकेंट से निकालें। प्रक्रिया में केवल कुछ दिन लगेंगे Desiccant पत्तियों और फूलों को पूरी तरह से सूखा और थोड़ा भंगुर छोड़ देगा। इसे हटाने के लिए, एक छोटा ब्रश या वायु पंप का उपयोग करें, पौधे को नुकसान से बचने। इस चरण में बहुत सावधान रहें।
    • जड़ी-बूटियों को खत्म करने से बचें, या जब छुआ जाए
  • ड्राय जड़ी बूटी कदम 34 शीर्षक वाला चित्र
    6
    केवल उन्हें शिल्प और सजावट के लिए उपयोग करें वे खपत के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • विधि 8
    साइट पर सुखाने

    कुछ जड़ी-बूटियां आसानी से उस स्थान पर सूखे रहेंगी जैसे कि वे फूल व्यवस्था या शिल्प परियोजना के भाग के रूप में रखी जाती हैं।

    ड्राय जड़ी बूटी चरण 35 नामक चित्र
    1
    उपयुक्त जड़ी बूटी चुनें सभी जड़ी बूटियों को इस तरह से सूखा नहीं, लेकिन कुछ फूल और पत्ते करते हैं, जैसे येरो, सौंफ़ और दौनी
  • सूखी जड़ी बूटी के चरण 36 नामक चित्र
    2
    उस स्थिति में ताजा पौधा का प्रयोग करें जिसे आप शुष्क करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक बर्तन या अन्य पौधों के साथ गुलदस्ता में, या एक शिल्प परियोजना में, जैसे पुष्पांजलि या कपड़े के साथ एक टुकड़ा
  • ड्राय जड़ी बूटी चरण 37 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नमी के बिना किसी क्षेत्र में भाग रखें। इसे सूखने दें, लेकिन इसे नियमित रूप से जांचें। यदि आप मोल्ड या कुछ भी जो कुछ सामान्य नहीं दिखता है, तो पौधों को हटा दें।
  • विधि 9
    दबाने से सुखाने

    ड्राय जड़ी बूटी चरण 38 नामक चित्र
    1
    पौधे दबाने पर अधिक जानकारी के लिए, इस विषय से संबंधित लेख खोजें दबंग जड़ी-बूटियों का प्रयोग एल्बम, फ़्रेमयुक्त प्रिंट, बुकमार्क्स और कोलाज की सजावट में किया जा सकता है।
  • सूखी जड़ी-बूटियों के परिचय वाले चित्र
    2
    तैयार!
  • युक्तियाँ

    • पौधे के बीज सबसे अच्छे लगते हैं यदि वे बाहर सूखे होते हैं, तो उन्हें पेपर बैग में गिरने की इजाजत देते हैं। एक वायुरोधी कंटेनर में स्टोर करें
    • सुखाने के लिए सबसे अच्छी जड़ी बूटियों में शामिल हैं: लैवेंडर (यह दौरान अच्छा लगता है वर्ष) - दौनी (साल के लिए भी अच्छा) - बे पत्ते - हॉप्स - अजवायन की पत्ती और बैंगनी मार्जोरम
    • सभी सूखे, कुचल या पाउडर जड़ी बूटियों को सीधे वायुरोधी कंटेनरों में सीधे धूप से दूर रखा जाना चाहिए। भोजन की तैयारी में उनका उपयोग करते समय स्वाद बनाए रखने के लिए, उन लोगों को पसंद करते हैं जो छह महीने से कम संग्रहीत हैं।
    • उन्हें बर्फ़ीली एक और संभव विधि है इसे खाना पकाने में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा होना पड़ता है, जहां उपस्थिति की तुलना में स्वाद अधिक महत्वपूर्ण होता है
    • लकड़ी के एक ब्लॉक का उपयोग करके एक बहुत ही सरल सुखाने रैक बनाने के लिए संभव है (एक वांछित आकार के साथ यदि वांछित हो) और साथ ही समान अंतराल पर दांव लगाया जा सके। पीठ पर एक हुक जोड़ें और शब्द "जड़ी बूटी" या कुछ पत्तियों को अपनी उपयोगिता को याद दिलाने के लिए पेंट करें फिर पूरे टुकड़े को एक दीवार पर लटका दें और जड़ी-बूटियों को प्रत्येक दांव पर लगा दें, बिना उन्हें दुबला दे दें इस मामले के लिए सबसे उपयुक्त दौनी, अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती, ऋषि, संगमरमर और फूल की कलियां हैं।

    चेतावनी

    • कई जड़ी बूटी सूखने के बाद सूखने के बाद भूरे रंग के और बिना पहचाने जाने योग्य बने रहेंगे। यह आपके बगीचे में जड़ी-बूटियों के साथ परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से आत्म-शिक्षा की एक कला है। कभी-कभी आपको सुगंध, स्वाद या उपस्थिति के बीच चुनना पड़ता है, जो सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है जब प्रक्रिया के दौरान तीनों को बनाए रखा नहीं जा सकता है।
    • स्ट्रिंग के बजाय रबर बैंड का उपयोग करें आकृति सरल है: पौधों को सूखने के रूप में दबे के आसपास बंधे हुए लोचदार बैंड का अनुबंध होगा। स्ट्रिंग नहीं है, जिसका अर्थ है कि फांसी के दौरान जड़ी बूटियां गिर सकती हैं।
    • सिलिका जेल विषाक्त है बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें, इसे संभालने के दौरान वाष्पों से खुद को सुरक्षित रखें (मुखौटा का उपयोग करें) और इस पद्धति के जरिए सूखा गया कोई भी घास का उपभोग न करें।
    • गीले जड़ी बूटियों का आकार मोल्ड और फफूंदी होगा यदि ऐसा होता है, तो उन्हें त्याग दें।
    • बहुत नमी वाले क्षेत्रों जैसे कि बाथरूम और रसोईघर में जड़ी-बूटियों को सुखाने से बचें यदि आप अपनी रसोई बहुत गर्म रख सकते हैं और तुरंत सभी नमी हटा सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी।
    • बहुत उच्च तापमान जड़ी बूटियों को नष्ट कर देंगे - सुखाने के दौरान बहुत अधिक गर्मी का उपयोग करने से बचें।

    आवश्यक सामग्री

    • जड़ी बूटियों
    • सुखाने की मशीन
    • पेपर बैग (वैकल्पिक, जहां प्रासंगिक हो)
    • हेर्मेटिक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com