IhsAdke.com

कैसे एक ऑनलाइन गेम बनाने के लिए

पहले से ही एक ऑनलाइन खेल खेला और सोचा "मैं इनमें से एक करना चाहता था क्योंकि मेरे पास बहुत अच्छे विचार हैं"? आपको एक्शन स्क्रिप्ट 3 में कोड कैसे सीखना था, फ़्लैश प्रोग्रामिंग भाषा कुछ गेम उत्पादन कार्यक्रमों के लिए धन्यवाद, हालांकि, प्रोग्रामिंग अतीत की पूर्वापेक्षा है। आप ऑब्जेक्ट और लॉजिक को जोड़कर मज़ेदार और पूर्ण गेम बना सकते हैं, लेकिन कोड की एक पंक्ति लिखे बिना

चरणों

भाग 1
गेम डिजाइन करना

  1. 1
    एक बुनियादी विवरण लिखें सुविधाओं को शामिल करें और गेम से प्लेयर को प्राप्त करने के लिए आप क्या चाहते हैं। आप अपने खेल के साथ क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में एक लिखित अवलोकन करना अच्छा है ताकि आप बाद में संदर्भ के लिए इसका उपयोग कर सकें।
  2. 2
    कुछ स्केच बनाएं आप स्क्रीन कैसे चाहते हैं इसका मूल लेआउट बनाएं यह कई विवरण नहीं लेता है, लेकिन आपको कम से कम यह पता होना चाहिए कि स्क्रीन बनाने के विभिन्न तत्वों को स्थिति में रखा जाएगा। ये स्केचेस बाद में अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होंगे जब आप खेल इंटरफ़ेस का निर्माण शुरू करेंगे।
  3. 3
    अपने गेम के लिए एक सृजन विधि चुनें परंपरागत रूप से, आपको फ्लैश गेम बनाने में सक्षम होने के लिए एक्शन स्क्रिप्ट 3 का इस्तेमाल करने के लिए कोड सीखना होगा। यद्यपि आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं, ऐसे प्रोग्राम हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं जो इसे गेम के विकास को जानने में बहुत आसान बनाते हैं और कोडिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है। गेम बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से कुछ हैं:
    • Stencyl - यह एक नया उपकरण है जो आपको ऑब्जेक्ट और तर्क के साथ स्क्रिप्ट का प्रयोग करके गेम बनाने की अनुमति देता है। इन खेलों को फ्लैश प्रोजेक्ट्स में कनवर्ट किया जा सकता है और इस गेम प्रारूप का समर्थन करने वाली किसी भी साइट पर अपलोड किया जा सकता है।
    • 2 का निर्माण - फ्लैश के रूप में बड़ा हो गया, यह गेम बनाने के अन्य माध्यमों से प्रतिस्थापित किया गया। एक ऑनलाइन गेम बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक HTML5 का उपयोग करना है आम तौर पर इसके लिए बहुत सी कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता होती है, लेकिन 2 का निर्माण आपको स्टैंसिल की तरह ऑब्जेक्ट और स्क्रिप्ट का उपयोग करके गेम बनाने की अनुमति देता है।
    • फ्लैश बिल्डर - फ्लैश गेम बनाने का यह एक पारंपरिक तरीका है। इसमें एक्शनस्क्रिप्ट ज्ञान की बहुत आवश्यकता है, लेकिन यह जानने के लिए सबसे आसान प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। फ़्लैश बैलर का भुगतान किया गया है, लेकिन आप उसी कार्यक्षमता का उपयोग करने के लिए ओपन-सोर्स प्रोग्राम फ्लैशडेवेल का उपयोग कर सकते हैं।

भाग 2
Stencyl का उपयोग करना

  1. 1
    Stencyl को डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह एक रचनात्मक कार्यक्रम है जिसे किसी भी प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप खेल में ऑब्जेक्ट को हेरफेर करने के लिए विभिन्न लॉजिकल टूल का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप बस अपना गेम ऑनलाइन प्रकाशित करना चाहते हैं, तो स्टेटेंसील का उपयोग मुफ्त में किया जा सकता है निशुल्क संस्करण में खेल की शुरुआत में एक स्टायंसी लोगो है। यदि आप पूर्ण संस्करण खरीदते हैं, तो आप अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित कर सकते हैं।
  2. 2
    अपना नया गेम बनाएं जब आप स्टांसील शुरू करते हैं, तो आपको अपने गेम की एक सूची दिखाई देगी। सूची में कई नमूने गेम होंगे जो आप देख सकते हैं कि वे कैसे काम करते हैं। अपने खुद के गेम पर काम करना शुरू करने के लिए, बिंदीदार रेखा से बॉक्स पर क्लिक करें जहां यह कहता है "एक नया गेम बनाएं"।
  3. 3
    एक किट चुनें ऐसी कई किटें हैं जिनमें सुविधाओं और पूर्व-तैयार ऑब्जेक्ट शामिल हैं जो आपके गेम को तेजी से चलाने में मदद कर सकते हैं। अपनी पसंद छोड़ने के लिए चुनें या "रिक्त गेम" चुनें यदि आप कुछ शुरुआत से करना चाहते हैं
    • आप किट डाउनलोड कर सकते हैं जो अन्य उपयोगकर्ताओं ने किया है।
  4. 4
    अपनी गेम की जानकारी दर्ज करें इससे पहले कि आप अपना गेम बनाना शुरू करें, आपको इसके बारे में कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • नाम - यह आपके गेम का नाम है आप बाद में इसे बदल सकते हैं।
    • स्क्रीन आकार - यह आपकी गेम स्क्रीन का आकार है और यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कला के प्रकार को प्रभावित करेगा। चूंकि लोग शायद ब्राउज़र में आपका गेम खेलेंगे, इसलिए स्क्रीन आकार बहुत बड़ी नहीं है। चौड़ाई की कोशिश करें: 640 पीएक्स ऊँचाई: 480px यह शुरू करने के लिए एक अच्छा आकार है
  5. 5
    लेआउट के साथ अपने आप को परिचित कराएं जब आप अपना नया गेम लोड करते हैं, तो आपको डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा। यह वह जगह है जहां आप खेल के सभी दृश्य देख सकते हैं और किसी भी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। आप यहां से अपनी गेम सेटिंग भी बदल सकते हैं। आप डैशबोर्ड पर अपने सबसे अधिक समय बिताएंगे।
    • दृश्य - यह मुख्य डैशबोर्ड विंडो है और यह गेम और सभी परिसंपत्तियों को दिखाता है। आपका गेम दृश्यों का संग्रह होगा
    • संसाधन - यह आपके गेम में सभी वस्तुओं और संपत्ति की एक सूची है। इसमें अभिनेता, पृष्ठभूमि, फ़ॉन्ट, दृश्य, तर्क, आवाज़, और टाइलसेट शामिल हैं। सुविधाओं को स्क्रीन के बाईं ओर एक पेड़ में व्यवस्थित किया जाता है।
    • सेटिंग - खेल और सेटिंग्स विकल्प आपको समायोजित करने की अनुमति देता है कि नियंत्रण, गुरुत्वाकर्षण, टकराव, लोडिंग स्क्रीन और अधिक सहित आपके गेम के मैकेनिक कैसे काम करता है।
  6. 6
    एक अभिनेता को कस्टमाइज़ करें एक अभिनेता किसी भी वस्तु को स्थानांतरित करता है, या जिसके साथ खिलाड़ी खेल (खिलाड़ी, दुश्मन, दरवाजे, आदि) में बातचीत कर सकता है। आपको अपने गेम में प्रत्येक ऑब्जेक्ट के लिए एक अभिनेता बनाने की आवश्यकता होगी। एक अभिनेता बनाने के लिए, संसाधन मेनू में "अभिनेता प्रकार" विकल्प पर क्लिक करें सूची का उपयोग करके आप चाहते हैं कि अभिनेता का चयन करें (यह सूची आपके द्वारा चुने गए किट के प्रकार से निर्धारित की गई है)
    • एक अभिनेता को समूह (खिलाड़ी, दुश्मन) में असाइन करें। इससे अभिनेता के टक्कर के गुणों को निर्धारित करने में मदद मिलेगी। अभिनेता संपादक को खोलने के लिए अपने अभिनेता का चयन करें। गुण टैब पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से एक उपयुक्त समूह चुनें।
    • व्यवहार जोड़ना (कूदना, पेटी करना, चलना) व्यवहार आपके अभिनेता को कार्रवाई करने की अनुमति देता है। Behaviors टैब पर क्लिक करें और फिर निचले बाएं कोने में "+ व्यवहार जोड़ें" बटन पर क्लिक करें सूची से एक व्यवहार चुनें (जैसे "चलना") और फिर "चुनें" पर क्लिक करें।
    • नियंत्रण सेट करें यदि आप एक चरित्र खिलाड़ी बना रहे हैं, तो आप संभवतः खिलाड़ी को इसे स्थानांतरित करना चाहते हैं। जब आप व्यवहार चलाना चलते हैं, तो आपको वॉकिंग एट्रिब्यूट्स स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। आप चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर सकते हैं कि किन चाबियाँ अभिनेता बाएं और दाएं चले जाएंगे आप एनीमेशन भी निर्दिष्ट कर सकते हैं यदि आपके द्वारा उपयोग किए गए किट में कोई भी है
    • आप एक अभिनेता को करने वाले कार्यों को अनुकूलित करने के लिए कई व्यवहार जोड़ सकते हैं
  7. 7
    एक दृश्य बनाएं यह दृश्य वह खिलाड़ी होता है जो वह गेम खेल रहा है। यह पृष्ठभूमि और साथ ही किसी भी अन्य वस्तुएं और अभिनेता जो दृश्यमान हैं। एक नया दृश्य बनाने के लिए, संसाधन ट्री में परिदृश्य विकल्प पर क्लिक करें, और फिर बिंदीदार बॉक्स पर क्लिक करें अपने दृश्य को नाम दें और जारी रखें।
    • पृष्ठभूमि - आपके दृश्य में एक ऑटो आकार होगा, इसलिए आपको इसके बारे में अभी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप पृष्ठभूमि के रूप में एक रंग का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं, जिस पर उस पर टाइल लगाई जाएगी। आप एक ठोस रंग या ढाल चुन सकते हैं। जब आप किया जाए तो "बनाएं" पर क्लिक करें यह दृश्य डिजाइनर को खोल देगा
    • टाइलें लगाए जा रहे हैं - आपकी किट में शामिल टाइलसेट स्क्रीन के दाईं ओर लोड हो जाएगा। बाएं मेनू में पेंसिल टूल पर क्लिक करें, और फिर उस टाइल पर क्लिक करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। फिर आप अपने दृश्य में टाइल की स्थिति बना सकते हैं एकाधिक टाइल्स की स्थिति में माउस को क्लिक करके खींचें।
    • अभिनेताओं को रखकर - अपने उपलब्ध कलाकारों पर स्विच करने के लिए अभिनेता टैब पर अपने टाइलसेट पर क्लिक करें। इस सूची में दिखाई देने से पहले आपको उन्हें बनाए रखना होगा। उस अभिनेता पर क्लिक करें जिसे आप स्थान देना चाहते हैं और फिर उस दृश्य पर कहीं भी क्लिक करें जहां आप चाहते हैं कि यह होना चाहिए। यदि आप नीचे पकड़ ⇧ शिफ्ट, ग्रिड टैब का प्रयोग करके अभिनेता को स्थान दिया जाएगा।
    • ग्रेविटी जोड़ें - विंडो के शीर्ष पर स्थित "भौतिकी" टैब पर क्लिक करें और फिर "ग्रेविटी (वर्टिकल)" फ़ील्ड में एक मान टाइप करें। का मान दर्ज करें 85 असली दुनिया की गुरुत्वाकर्षण अनुकरण करेंगे
  8. 8
    खेल का परीक्षण करें एक बार जब आप एक दृश्य बनाते हैं और कुछ कलाकारों को डालते हैं, तो आप खेल का परीक्षण कर सकते हैं। स्क्रीन के ऊपर स्थित "टेस्ट गेम" बटन पर क्लिक करें, जो आपने अभी तक किया है। आप किरदार प्लेयर को नियंत्रित करने के लिए कलाकारों के निर्माण के दौरान सेट की जाने वाली चाबियों का उपयोग कर सकते हैं।
    • उन चीजों का पता लगाएं जो काम नहीं करते हैं और उन्हें ठीक करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, दुश्मन सही ढंग से व्यवहार कर रहे हैं? क्या आप अपने दुश्मनों को पराजित कर सकते हैं? क्या आप ऐसे प्लेटफार्मों तक नहीं पहुंच सकते हैं जो आप तक नहीं पहुंचा सकते हैं, या उन चीस को दूर नहीं किया जा सकता है? अपने मुकाबले किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए अपने गेम संपादक के प्रासंगिक क्षेत्र पर वापस जाएं। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन अंत में, परिणाम बहुत मज़ेदार और बजाने वाला खेल होगा।
  9. 9
    अधिक सामान जोड़ें। अब जब आपके पास पहले चलने वाला दृश्य है, तो आपके पूरे गेम का निर्माण शुरू करने का समय है। अधिक स्तर और चुनौतियों को जोड़ें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है और ठीक से काम कर रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने परिवर्धन का परीक्षण करें।
  10. 10
    अपना गेम लॉक करें यदि आप इस खेल को फ्लैश गेम होस्ट करने वाली साइट या अपनी स्वयं की वेबसाइट पर भेज रहे हैं, तो आपको शायद "साइट लॉकिंग" विकल्प को सक्षम करना चाहिए। यह आपके गेम को खेले जाने से रोक देगा, यदि वह अनुमत साइटों की सूची पर नहीं है।
    • अपने "संसाधन" पेड़ में "गेम सेटिंग्स" विकल्प खोलें "लोडर" अनुभाग को चुनें उन साइटों को दर्ज करें जिन्हें आप "साइट लॉक" फ़ील्ड में किसी भी स्थान के बिना अल्पविराम से अलग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, newgrounds.com, kongregate.com.
    • इस स्क्रीन पर, आपके होम पेज को "आपका होम पेज" फ़ील्ड में दर्ज करें यदि आपके पास कोई है यह आपके गेम को चलाने वाले खिलाड़ियों को आपकी साइट से लिंक करने की अनुमति देगा।
  11. 11
    फ़्लैश के रूप में खेल को निर्यात करें जब आप अपने गेम से संतुष्ट होते हैं, तो आप इसे फ़्लैश प्रारूप में निर्यात कर सकते हैं। यह आपको गेम को फ्लैश गेम की मेजबानी करने या अपनी साइट पर सबमिट करने की अनुमति देगा। पर क्लिक करें प्रकाशित करना पसंद वेब और फिर क्लिक करें फ़्लैश. अपने कंप्यूटर पर आसानी से ढूँढें स्थान पर फाइल को सहेजें।
  12. 12
    गेम प्रकाशित करें एक बार जब आप अपनी फ्लैश (.swf) फाइल प्राप्त करते हैं, तो आप इसे अपनी पसंद की मेजबानी के लिए अपलोड कर सकते हैं कई ऑनलाइन फ़्लैश गेम्स की मेजबानी साइटें हैं और कुछ आपको अपने गेम में विज्ञापन से पैसा बनाने की अनुमति भी दे सकती हैं। आप अपना गेम अपने खुद के किसी साइट पर भी भेज सकते हैं, लेकिन आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका गेम लोकप्रिय होने पर खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ है।
    • यदि आप अपना गेम न्यूग्राड्स या कोंग्रगेट जैसे किसी साइट पर जमा करना चाहते हैं, तो आपको एक खाता बनाना होगा और फिर साइट पर प्रक्रिया का पालन करना होगा। नियम और शर्तें साइट से भिन्न होती हैं।
    • यदि आप Stencyl आर्केड पर अपना गेम प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आप ऐसा ही Stencyl के भीतर से कर सकते हैं पर क्लिक करें प्रकाशित करना, पसंद stencyl और उसके बाद में आर्केड. खेल को स्वचालित रूप से भेजा जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने से पहले नाम से खुश हैं। Stencyl आर्केड की फ़ाइल आकार की सीमा 8 MB है

भाग 3
निर्माण 2 का उपयोग करना

  1. 1



    2 डाउनलोड करें और स्थापित करें स्थापित करें यह प्रोग्राम आपको बहुत कम कोडिंग के साथ HTML5 गेम बनाने की अनुमति देता है। आपको कुछ चर को परिभाषित करना होगा, लेकिन यह मेन्यू के माध्यम से किसी वास्तविक एन्कोडिंग के बिना किया जाता है।
    • निर्माण 2 मुक्त है, हालांकि कुछ कार्यक्षमता तक सीमित है जब तक आप पूर्ण संस्करण खरीद नहीं करते हैं। नि: शुल्क संस्करण एचटीएमएल 5 के अलावा किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित नहीं करता है
  2. 2
    एक नई परियोजना बनाएं जब आप 2 का निर्माण शुरू करते हैं, तो आपको एक स्वागत योग्य स्क्रीन दिखाई देगी। एक नया गेम शुरू करने के लिए "नई परियोजना" पर क्लिक करें इसमें कुछ शामिल उदाहरण भी हैं, जिनका उपयोग करके आप यह देख सकते हैं कि बुनियादी गेम कैसे बनाए जाते हैं।
    • जब आप एक नई परियोजना बना रहे हैं, तो आपको टेम्पलेट्स की एक सूची प्राप्त होगी। अपनी पहली परियोजना के लिए, आप शायद एक खाली परियोजना के साथ शुरू करना चाहेंगे यह आपको परेशान करने वाले टेम्पलेट्स के बिना मूल बातें सीखने की अनुमति देगा।
  3. 3
    अपनी प्रोजेक्ट सेटिंग्स को समायोजित करें प्रोजेक्ट विंडो के बाएं फ्रेम में, आप गुण फ्रेम में कई आइटम देखेंगे। आप इसे स्क्रीन आकार समायोजित करने और गेम और कंपनी की जानकारी दर्ज करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  4. 4
    पृष्ठभूमि को सम्मिलित करें लेआउट पर डबल-क्लिक करें सामान्य अनुभाग से "टाइल वाली पृष्ठभूमि" चुनें पृष्ठभूमि को रखने के लिए अपने लेआउट पर क्लिक करें यह निर्माण 2 छवि संपादक खुल जाएगा। आपको एक छवि संपादक का उपयोग करके अपनी स्वयं की छवि बनाना होगा या ऑनलाइन विभिन्न वेबसाइटों से डाउनलोड करना होगा।
    • पृष्ठभूमि को लेआउट के आकार के रूप में सेट करें। इसे पृष्ठभूमि ऑब्जेक्ट चुनकर और गुण फ्रेम में उसका आकार बदलकर ऐसा करें।
    • परत का नाम बदलें और इसे लॉक करें अन्य ऑब्जेक्ट्स को पोजिशन करते समय आपको गलती से इसे स्थानांतरित करने से बचने के लिए परत को लॉक करना होगा। स्क्रीन के दाईं ओर "परतें" टैब पर क्लिक करें। परत चुनें और पेंसिल आइकन पर क्लिक करें। "पृष्ठभूमि" परत को कॉल करें और फिर पृष्ठभूमि लॉक करने के लिए लॉक आइकन के साथ बटन को क्लिक करें।
  5. 5
    एक नई परत बनाएं परतें टैब में, एक नई परत बनाने के लिए "+" बटन पर क्लिक करें। इसे "मेन" में बदलें यह वह परत होगी जिसमें आपके अधिकांश गेम ऑब्जेक्ट शामिल होंगे। सुनिश्चित करें कि मुख्य परत को जारी रखने से पहले चुना गया है।
  6. 6
    अपने गेम में इनपुट विधियां जोड़ें 2 निर्माण में, जिस तरह से आप गेम के साथ इंटरैक्ट करते हैं, उसे गेम में ऑब्जेक्ट में जोड़ा जाना चाहिए। ये विधियां अदृश्य हैं और पूरे प्रोजेक्ट में कीबोर्ड और माउस का उपयोग करने की अनुमति देगा।
    • अपने लेआउट पर डबल-क्लिक करें और इनपुट अनुभाग से "माउस" चुनें। "कीबोर्ड" वस्तु के साथ ऐसा ही करें
  7. 7
    ऑब्जेक्ट जोड़ें यह आपके लेआउट में कुछ गेम ऑब्जेक्ट्स को जोड़ना शुरू करने का समय है। लेआउट पर डबल-क्लिक करें और सामान्य अनुभाग से "स्प्राइट" चुनें। चुनने के लिए क्रॉसहेयर का उपयोग करें जहां आप स्प्राइट की स्थिति बनाना चाहते हैं। छवि संपादक खुल जाएगा, जिससे आप को अपलोड कर सकते हैं मौजूदा प्रेत, या एक नया बनाना
    • जब आप अपने लेआउट में sprites चुनते हैं, तो उनके गुण बाईं फ्रेम में दिखाई देंगे। इसे पहचानना आसान बनाने के लिए प्रेत का नाम बदलें
  8. 8
    अपने ऑब्जेक्ट में व्यवहार जोड़ें एक व्यवहार जोड़ने के लिए, उस ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें, जिस पर आप इसे चुनने के लिए एक व्यवहार जोड़ना चाहते हैं। गुण फ्रेम में व्यवहार अनुभाग में "जोड़ें / संपादित करें" पर क्लिक करें उपलब्ध व्यवहार की एक सूची दिखाई देगी।
    • व्यवहारों को पूर्व-कॉन्फ़िगर किए गए तर्क के टुकड़े हैं जो आपको अपने ऑब्जेक्ट्स के लिए त्वरित रूप से कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं। आप तैयार किए गए व्यवहारों की एक विस्तृत विविधता से चुन सकते हैं जो विभिन्न कार्यों को कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जमीन ठोस बनाने के लिए, इसे "ठोस" व्यवहार दें खिलाड़ियों के चरित्र को 8 दिशाओं में ले जाने के लिए, उन्हें "8 दिशा आंदोलन" व्यवहार दें।
  9. 9
    व्यवहार गुण बदलें आप अपने ऑब्जेक्ट्स को काम करने के तरीके को अनुकूलित करने के लिए मौजूदा व्यवहार को संपादित कर सकते हैं। आप गति, दिशा और अन्य गुणों को संशोधित करने के लिए मूल्यों को बदल सकते हैं।
  10. 10
    समझें कि कैसे घटनाओं काम करते हैं। वे परिस्थितियों की एक सूची है और ये खेल नियंत्रित करते हैं। यदि कुछ स्थितियां होती हैं, तो घटना होती है। अन्यथा, नहीं इवेंट शीट सामान्य रूप से प्रति सेकंड 60 बार चलाती है। हर बार जब पहिया को "टिक" कहा जाता है
  11. 11
    एक घटना बनाएं खाली इवेंट शीट पर डबल-क्लिक करें उपलब्ध वस्तुओं की एक सूची दिखाई देगी। उस ऑब्जेक्ट का चयन करें जिसके लिए आप कोई इवेंट बनाना चाहते हैं, या आप एक सिस्टम ईवेंट बना सकते हैं।
    • चुनें कि जब कार्रवाई हो जाएगी। ऑब्जेक्ट चुनने के बाद, आपको यह बताना चाहिए कि घटना कब होगी। यह अन्य घटनाओं, या निश्चित समय पर आधारित हो सकता है। "हर टिक" विकल्प हमेशा चलता रहता है
    • कोई क्रिया जोड़ें आपको अपनी वस्तुओं में से एक का चयन करना होगा कार्यों की एक सूची में से चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप शीर्ष-डाउन शूटर कर रहे हैं, और आप खिलाड़ी के चरित्र को हमेशा माउस को देखना चाहते हैं, तो आप प्लेयर ऑब्जेक्ट को एडजस्ट करने के लिए एक "स्थिति की ओर कोण सेट करें" एक्शन बनाते हैं। जब निर्देशांक जोड़ना आवश्यक है, तो एक्स के लिए "माउस.एक्स" और वाई के लिए "माउस। वाई" दर्ज करें। यह खिलाड़ी हमेशा कर्सर की दिशा में इंगित करेगा।
  12. 12
    अधिक घटनाएं और व्यवहार जोड़ें वे आपके गेम की रीढ़ हैं व्यवहार और घटनाओं के साथ जोड़ना और टिंकर करना आपको एक मजेदार और अनोखा गेम बनाने में मदद करेगा, जो लोग खेलना चाहते हैं। वांछित परिणाम प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए विभिन्न घटनाओं के साथ प्रयोग
  13. 13
    कुछ चर जोड़ें निर्माण 2 में दो प्रकार के चर हैं: उदाहरण और वैश्विक वैरिएबल वे आपको अपनी वस्तुओं और गेम के लिए कस्टम मान सेट करने की अनुमति देते हैं, जैसे जीवन, समय सीमाएं, विराम चिह्न, आदि।
    • इंस्टेंस व्हेरिएबल - ये एक ऑब्जेक्ट को आवंटित वेरिएबल हैं। वे दुश्मन और खिलाड़ी के जीवन जैसी चीजों के लिए उपयोग किया जाता है आप प्रॉपर्टी पैनल में वेरिएबल सेक्शन में "Add / Edit" लिंक पर क्लिक करके ऑब्जेक्ट को चुनने के बाद इंस्टेंस व्हेरिएबल्स जोड़ सकते हैं। उस वेरिएबल को नाम दें, जिसे किसी ईवेंट में संदर्भित किया जा सकता है, साथ ही एक प्रारंभिक मान भी।
    • ग्लोबल वेरिएबल्स - यह एक पूरे के रूप में खेल को आवंटित वेरिएबल हैं। उनका उपयोग खिलाड़ी के स्कोर जैसी चीजों के लिए किया जाता है एक वैश्विक चर बनाने के लिए, ईवेंट शीट खोलें और रिक्त स्थान को राइट-क्लिक करें। "ग्लोबल वैरिएबल जोड़ें" पर क्लिक करें, एक ऐसा नाम दें जिसे एक ईवेंट में संदर्भित किया जा सकता है और फिर प्रारंभिक मान।
  14. 14
    एक इंटरफ़ेस बनाएं जब आप इंटरफ़ेस बना रहे हैं, तो यह आमतौर पर एक नई परत में ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इंटरफ़ेस आमतौर पर चलता है, या बदलता है, इसलिए इसे लॉक किए गए परत में छोड़ना अच्छा है। इस नई परत के गुण फ्रेम में, "लंबक" संपत्ति को 0 पर सेट करें। यह स्क्रीन को स्क्रॉल करने से परत को रोक देगा।
    • अपना इंटरफ़ेस बनाने के लिए टेक्स्ट बॉक्स और वेरिएबल का उपयोग करें आप अपने टेक्स्ट बॉक्स सेट कर सकते हैं ताकि वे जीवन, विराम चिह्न, बुलेट, या किसी अन्य चीज़ को नियमित रूप से देख सकें।
  15. 15
    परीक्षण और अपने गेम की समीक्षा करें अब जब आपने स्क्रीन पर कुछ ऑब्जेक्ट्स को ईवेंट और व्यवहार के साथ रखा है, तो आप परीक्षण और सामग्री जोड़ सकते हैं। अपने गेम को बनाने और उसका परीक्षण करने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित "चलाएं" बटन पर क्लिक करें उन चीजों का ध्यान रखें जिन्हें काम नहीं किया और उन्हें ठीक करने का प्रयास करें ताकि आपका गेम मज़ेदार हो और आसानी से खेला जा सके।
  16. 16
    खेल को निर्यात करें यदि आप अपने गेम से संतुष्ट हैं, तो आप इसे निर्यात कर सकते हैं ताकि इसे किसी वेबसाइट पर भेजा जा सके और किसी के द्वारा खेला जा सके। खेल को निर्यात करने के लिए, मेनू पर क्लिक करें फ़ाइल और चुनें निर्यात. परियोजना को ऐसे स्थान पर सहेजें, जो खोजने में आसान है
  17. 17
    गेम प्रकाशित करें कई वेबसाइटें हैं जो आपको अन्य लोगों के खेलने के लिए अपने एचटीएमएल 5 गेम प्रस्तुत करने की अनुमति देती हैं। आप अपनी स्वयं की वेबसाइट पर गेम भी जोड़ सकते हैं

युक्तियाँ

  • यदि आप फ्लैश गेम के पीछे प्रोग्रामिंग सीखने में अधिक रुचि रखते हैं, तो आप अपने गेम बनाने के लिए फ्लैश बिल्डर और एक्शन स्क्रिप्ट 3 कोड का उपयोग कर सकते हैं। यह अधिक समय लगेगा, लेकिन परिणामस्वरूप एक और अधिक अनूठा अनुभव हो सकता है
  • ऐसे किसी भी स्रोत को क्रेडिट देना सुनिश्चित करें, जिनसे आप विचारों, सामग्री या किसी अन्य व्यक्ति को गेम में मदद करते हैं।

सूत्रों और कोटेशन



सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com