IhsAdke.com

अपने माता-पिता को कैसे विनम्र करने के लिए कि आप जिम्मेदार हैं

यदि आपके माता-पिता अभी भी आपसे एक बच्चे के रूप में व्यवहार करते हैं और आपको यह पता चलता है कि आपने कितना परिपक्व किया है, तो आप उस जिम्मेदारी को साबित करने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं। यदि आप उनको समझना चाहते हैं कि आप किसी विशेष विशेषाधिकार के योग्य हैं, या आपको अधिक वयस्क तरीके से इलाज करने के लिए जिम्मेदार हैं, तो आपको खुद को उस रवैया के प्रति प्रतिबद्ध करना होगा और अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेनी होगी।

चरणों

विधि 1
आधार तैयार करना

अपने माता-पिता से ओबटायेन मनी का शीर्षक चित्र 10
1
अपनी खुद की शिक्षा के लिए जिम्मेदारी ले लो स्कूल को गंभीरता से लेना और चतुराई से लागू करने से आपको अपने माता-पिता को प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी कि आप अपने खुद के समय का प्रबंधन कर सकते हैं और अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • अगर आप को मदद की ज़रूरत हो तो अपने उच्च शिक्षकों से अतिरिक्त अंक मांगने या एक निजी ट्यूटर से संपर्क करने में उच्च ग्रेड रखें और सक्रिय रहें
  • प्रदर्शित करें कि आप आलसी नहीं हैं और सबसे चुनौतीपूर्ण कक्षाएं और पाठ्यक्रम जो आप संभाल सकते हैं।
  • अच्छा विकास करें अध्ययन की आदतों और अपने माता-पिता द्वारा आरोप लगाए बिना सभी घर का काम करें। याद रखने के लिए एक कार्यक्रम का उपयोग करें जब परियोजनाओं के लिए साक्ष्य या समयसीमाएं हों, और आपको अंतिम मिनट के कुछ भी नहीं करना पड़ेगा
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` class=
    2
    घर पर अधिक पहल करें चीजों के साथ माता-पिता की सहायता से उनका जीवन आसान हो जाएगा और आपको वयस्क के रूप में और भी अधिक देखने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपके माता-पिता आमतौर पर सुबह उठते हैं, तो आप अलार्म का उपयोग करने के लिए शुरूआत करके जिम्मेदारी दिखा सकते हैं।
    • पूछे बिना कमरे को व्यवस्थित और साफ करें अगर आपके पास नियमित कार्य हैं, तो उन्हें याद दिलाने के बिना प्रदर्शन करें आप अपने फोन पर अलार्म शेड्यूल कर सकते हैं या आपको यह याद दिलाने के लिए कैलेंडर लिख सकते हैं कि यह कब करना है।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो हमेशा सोखने के बाद इसे मिटा दें।
  • कोई अनुभव चरण 1 के साथ नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नौकरी प्राप्त करें अगर आप 14 और 25 की उम्र के बीच हैं और हाई स्कूल पूरा कर लिया है, तो आप युवा प्रशिक्षु के रूप में काम करने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। अपनी नौकरी करके, आप माता-पिता को दिखाएंगे कि आप अपने खुद के एजेंडे को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं, ऑर्डर का पालन करें, और पैसे का प्रबंधन करें। यदि आप काफी पुरानी हैं, तो किसी रेस्तरां या दुकान में एक अंशकालिक स्थिति में स्थिति हासिल करने का प्रयास करें। यदि आप पेशेवर रूप से काम करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप पड़ोसियों या करीबी लोगों को उनके घर का काम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे बागवानी, लॉन घास या कार धोने।
    • दिखाएं कि अर्जित कमाई के एक हिस्से को बचाने के लिए आप वित्तीय रूप से जिम्मेदार हैं
    • अपने मोबाइल फोन या आपकी कार बीमा जैसे बिलों का भुगतान करने में सहायता के लिए किराया का एक हिस्सा प्रदान करें, अगर ऐसा मामला है तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप उन्हें दिखाना चाहते हैं कि आप खुद की एक सेल फोन या ड्राइविंग शुरू करने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं।
  • एक अच्छा कुक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जीवन कौशल जानें अपने माता-पिता को बताएं कि आपको पहले की तरह स्वयं की देखभाल करने की आवश्यकता नहीं है, खरीदारी, खाना पकाने, रात का खाना बनाना अपने कपड़े धोने.
    • अगर आपको कुछ नहीं पता है, तो उन्हें सिखाने के लिए कहें वे आपको दिखा सकते हैं कि हर रोज की मशीनों का उपयोग कैसे करें जैसे कपड़े धोने या लॉनमॉवर्स, और यहां तक ​​कि आपको अधिक विशिष्ट कौशल सिखाने जैसे कि एक कमरे को पेंट करना या नाली को निकालना
    • यदि आप ड्राइविंग शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने माता-पिता से उन कौशलों को दिखाने के लिए कह सकते हैं, जिन्हें सड़क पर जाना चाहिए, जैसे कि सूखे टायर बदलना या इंजन में अधिक तेल डालना या विंडशील्ड वाइपर में तरल पदार्थ।
    • प्रस्ताव इन कार्यों में मदद करते हैं, खासकर अगर वे अधिक काम करते हैं।
  • एक सफल छात्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    5
    लगातार रहें यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपके पर भरोसा करें, आपको सभी वचनबद्ध प्रतिबद्धताओं को पूरा करना होगा। यदि आपने कहा है कि शुक्रवार तक आप कमरे को साफ करेंगे, तो ऐसा करें! वादे करते वक्त सावधान रहें, जो आप नहीं रख सकते
    • यदि आप एक स्कूल एजेंडे का उपयोग करते हैं, तो अपने समय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए अन्य दायित्वों को जोड़ने का प्रयास करें।
    • समयनिष्ठ होने के नाते भी बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप जो कुछ भी वादा करते हैं, लेकिन हमेशा देर होती है या समय-सीमा का पालन नहीं करते हैं, तो आप बहुत ज़िम्मेदार व्यक्ति नहीं दिखेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र स्कूल से लड़ने में परेशानी से बचें चरण 3



    6
    मुसीबत में मत जाओ कोई भी आपको सही होने की उम्मीद नहीं करता है, लेकिन सही निर्णय लेने और परेशानी वाले लोगों के साथ संपर्क से बचने के लिए आपकी पूरी कोशिश करें।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे मान लें और अपने माता-पिता को बताएं कि आपने अनुभव से सीख लिया है।
    • उनसे चीजों को छिपाने के बजाय, एक किशोरी या नौजवान के रूप में आपके सामने आने वाले संघर्षों के बारे में खुला और ईमानदार बनें। उस समय के बारे में बात करें जब आपने सही काम किया था, हालांकि मुश्किल निर्णय हो चुके हैं।
    • यदि आपको स्कूल या ड्रग्स और अल्कोहल में बदमाशी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए सलाह की जरूरत है तो अपने माता-पिता से पूछना एक अच्छा विचार है अगर आप इन प्रकार की समस्याओं के बारे में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक ऐसे वयस्क व्यक्ति को ढूंढें, जैसे आप एक शिक्षक, कोच, या परिवार के अन्य सदस्य।
  • विधि 2
    उन्हें समझाने के लिए कि आप नए विशेषाधिकारों के हकदार हैं

    एक शोध पत्र चरण 1 प्रकाशित करने वाला चित्र
    1
    खोजें। यदि लक्ष्य अपने माता-पिता को समझाने के लिए है कि आप उन्हें कुछ करने के लिए ज़िम्मेदार हैं, जैसे किसी सेल फोन या पालतू के रूप में डेटिंग करना या कुछ करना, अच्छा तर्क पाने के लिए इसके बारे में पढ़ें
    • अगर इच्छा के साथ जुड़ी कोई लागत है, तो पता चले कि यह कितना खर्च होता है और आपको सबसे अच्छा प्रस्ताव कहाँ मिलेगा।
    • यदि आप पालतू चाहते हैं, तो सभी कार्यों की एक विस्तृत सूची बनाएं जिन पर देखभाल करने की आवश्यकता है और यह बताएं कि उनमें से प्रत्येक के लिए कौन जिम्मेदार होगा, साथ ही साथ कब होगा।
    • उन कुछ आपत्तियों की आशा करने की कोशिश करें और प्रासंगिक जवाब तैयार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि वे चिंतित होंगे कि आप खतरे में हो सकते हैं यदि आप मित्रों के साथ मॉल में जाते हैं, तो संपत्ति पर सुरक्षा के प्रकार के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • तस्वीर से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 5
    2
    चर्चा शुरू करें अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या चाहते हैं और आप खुद को इस नए विशेषाधिकार के योग्य समझते हैं। आपके द्वारा किए गए सभी शोध के साथ तैयार हो जाओ और उदाहरणों की पेशकश करने का प्रयास करें कि आप पिछले परिस्थितियों में कैसे जिम्मेदार थे।
    • यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास समय पर बात करने का समय है जब उन्हें संबोधित किया जाता है। कुछ कहो "मैं कुछ महत्वपूर्ण बात के बारे में आपसे बात करना चाहता हूं। क्या यह अब हो सकता है?"
    • जब आप अपना पूरा ध्यान रखते हैं, तो अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या चाहते हैं और विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए आप क्या करने के लिए तैयार हैं। कुछ कहो "मुझे लगता है कि मैं अपने दोस्तों के साथ अकेले डेटिंग शुरू करने के लिए काफी पुरानी और जिम्मेदार हूं। मैं वादा करता हूँ कि मैं सावधान रहूंगा और समय सीमा से पहले घर लौटूं।"
    • यदि आप पहले अपने माता-पिता के साथ यह चर्चा कर चुके हैं, तो इससे पहले कि आपने उन आपत्तियों को स्वीकार कर वार्तालाप शुरू कर दिया है, जो बताते हैं कि क्या बदल गया है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि वे पिछले महीने मुझे एक सेलफोन नहीं खरीदना चाहते थे, लेकिन मैं पैसा बचाने और भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहा था, और मैं उन नियमों से सहमत होने के लिए तैयार हूं जो वे लागू करना चाहते हैं।"
    • पता करें कि आपके माता-पिता की चिंताओं क्या हैं और उनके साथ बातचीत करने का प्रयास करें, अनुसरण करने के लिए नियमों का एक पैटर्न बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप मोबाइल फोन से ऑर्डर कर रहे हैं, तो आपको उन्हें अपने टेक्स्ट संदेशों को पढ़ने की अनुमति होनी चाहिए। यदि आप ड्राइव करने के लिए कह रहे हैं, तो आपको घर पर रहने के लिए समय सीमा के लिए सहमत होना पड़ सकता है।
    • बदले में कुछ प्रस्ताव देने के लिए तैयार रहें इस में आपको उस विशेषाधिकार के बदले में कुछ और चीजें खरीदने के लिए धन देना शामिल हो सकता है या बदले में अधिक घर के काम करने की पेशकश हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 9
    3
    छोटे कदम उठाओ यदि आपके माता-पिता आपको एक नया विशेषाधिकार नहीं देना चाहते हैं, तो उस समय कुछ और पूछें जो इस समय संभव है। उदाहरण के लिए, यदि वे सप्ताह के अंत में आपको बिना किसी पहुंच वाले और जिम्मेदार वयस्क के छोड़ने में सहज महसूस करते हैं, तो उन्हें दोपहर के लिए अकेले घर रहने के लिए कहें
    • अपने माता-पिता द्वारा निर्धारित सभी नियमों का पालन करने के लिए बहुत सावधान रहें और यदि वे आपको एक मामूली विशेषाधिकार देने के लिए सहमत हुए तो सभी वादों को बनाए रखें। उनका विश्वास हासिल करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अगर आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आपने कुछ भी प्राप्त करते समय जिम्मेदारी संभाली है, तो आप वास्तव में क्या चाहते हैं, इसकी संभावना अधिक है।
  • चित्र से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 16
    4
    धीरज रखो अपने माता-पिता को दिखाने के लिए घर और स्कूल में अधिक जिम्मेदारियों को जारी रखना जारी रखें कि आप सिर्फ उनको देने के लिए जिम्मेदार होने का नाटक नहीं कर रहे हैं कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं
    • समय-समय पर इसके बारे में बात करें, लेकिन विशेषाधिकार पर अपने माता-पिता की सद्भावना का दुरुपयोग न करें, या वे असहज महसूस करेंगे और इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।
    • यदि आप अंततः जो चाहें प्राप्त करें, आपको ज़िम्मेदार रहना होगा जैसा आप थे या अधिक। यदि आप अपने माता-पिता के भरोसे को तोड़ते हैं, तो संभवत: आपने दिए गए विशेषाधिकार को खो दिया होगा और उन्हें समझने में भी अधिक कठिनाई होगी कि आप भविष्य में जिम्मेदार होंगे।
  • युक्तियाँ

    • समझाने के लिए, आपको ज़रूरत है होना जिम्मेदार व्यक्ति बस कुछ दिनों के लिए बहाना न करें और उन्हें आप पर विश्वास करने की अपेक्षा करें।
    • सभी माता-पिता अलग-अलग हैं यदि आपका बहुत ज्यादा सुधार है, तो आपको थोड़ा कठिन प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। उनसे दिल से बातचीत करने की कोशिश करें और कारणों पर ध्यान क्यों दें आप आपके मित्र क्या कर सकते हैं पर ध्यान देने के बजाय कुछ विशेषाधिकारों के हकदार हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com