IhsAdke.com

आपका नोट्स कैसे सुधारें

आपके ग्रेड को जादुई रूप से बढ़ाने के लिए कोई रास्ता नहीं है - आपको अपने मस्तिष्क और अपने दृढ़ संकल्प का उपयोग करने की आवश्यकता है अपना होमवर्क करने का प्रयास करें और अपने ग्रेड को बेहतर बनाने और अपनी शैक्षणिक स्थिति में अंतर बनाने के लिए इस आलेख में दिए गए सुझावों का पालन करें। कैसे पता लगाने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
सफलता के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका ग्रेड चरण 1
1
कक्षा पर ध्यान दें सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वह ध्यान देना और ध्यान देना है जब सूचना पहले प्रस्तुत की जाती है। फोकस खोना आसान है जब आपका शिक्षक कुछ बदसूरत बातों के बारे में बात करना शुरू कर देता है, लेकिन प्रयास करना सुनो, उसे क्या कहना है, कक्षा में शामिल हो, सवाल पूछें और नोट्स ले लो
  • आपका ग्रेड चरण 2 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    नोट्स ले लो यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह आपके ग्रेड को बहुत सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है। आपके नोट्स बाद में एक अध्ययन गाइड के रूप में काम कर सकते हैं इसके अलावा, आपका शिक्षक यह देखेगा कि आप अपनी कक्षाओं में आवेदन कर रहे हैं। आपको यह लिखना नहीं है कि शिक्षक क्या कहता है, बस मूल बातें क्या आपको पता है कि अपने माता-पिता के लिए अपना दिन कब सारांशित करें? विचार अधिक या कम एक ही है। बस सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों का विस्तार करें
    • अगर आपको कुछ बहुत मुश्किल लगता है, तो इसे भी लिखो! यहां तक ​​कि अगर आपको समझ नहीं आता कि शिक्षक क्या कह रहा है, तो कम से कम आपके पास बाद में समीक्षा करने के लिए कुछ जानकारी होगी।
    • अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय अपने नोट्स को आसान बनाएं याद में मदद लिखें
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका ग्रेड चरण 3
    3
    जब आप कुछ नहीं समझते हैं, तो प्रश्न पूछें जब आप किताबों से किसी शब्दावली या विषय वस्तु के बारे में अनिश्चित हैं, तो पूछने से डरो मत! यहां तक ​​कि बुद्धिमान लोग तुरन्त सबकुछ नहीं सीखते हैं, वे जब तक सीखते हैं तब तक पूछने और खोज करने के लिए पर्याप्त उत्सुक होते हैं।
    • यदि आप सभी के सामने पूछने के लिए शर्मिंदा हैं, तो कक्षा के बाद शिक्षक से बात करें।
    • मत सोचो कि शिक्षक को नाराज़ हो जाता है जब आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है। वे खुश हैं कि आप मदद के लिए पूछने के लिए पर्याप्त रुचि रखते हैं।
    • यदि शिक्षक किसी तरह से समझा नहीं सकता है जो आप समझते हैं, तो इंटरनेट पर विषय की खोज करें। आप यूट्यूब पर वीडियो सबक पा सकते हैं, और मंच और अन्य वेबसाइट भी हैं जो आपके सवालों के जवाब दे सकते हैं और बेहतर समझा सकते हैं।
  • आपका ग्रेड सुधारने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने साल के स्कूल पाठ्यक्रम की समीक्षा करें। आपका शिक्षक वर्ष की शुरुआत में आपको एक मेनू पेश करने की संभावना है यह मेनू उन विषयों का सारांश है, जिन्हें स्कूल वर्ष भर में संबोधित किया जाएगा। कहानियों की सावधानीपूर्वक समीक्षा के बारे में चर्चा करें, और ऐसी कोई भी चीज के बारे में पूछें, जो समझ में नहीं आती। आपके नोट्स के साथ, यह आपके सीखने के लिए एक महान रोडमैप है
  • आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 5
    5
    दिन के दौरान नाश्ता करें आप इसे महसूस नहीं कर सकते, लेकिन आपकी एकाग्रता की समस्याओं को भूख से क्या करना पड़ सकता है! कुछ पानी ले लो और कुछ खा लो, और शायद आप इस मामले को बेहतर ढंग से अवशोषित करेंगे।
    • नाश्ता प्रोटीन में समृद्ध होना चाहिए, जो अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा। कुछ पागल या बादाम की एक मुट्ठी भर खाओ
  • आपके ग्रेड चरण 6 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी सीखने की शैली खोजें हर कोई अलग-अलग तरीकों से सीखता है कुछ लोग जब वे इस कदम पर हैं तो सबसे अच्छा सीखते हैं। कुछ बेहतर तस्वीरें और दृश्य प्रभावों के माध्यम से जानकारी को इकट्ठा। दूसरों को संगीत सुनकर सबसे अच्छा सीखना है, उदाहरण के लिए अपने अध्ययन को और अधिक कुशल बनाने के तरीके खोजें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सुनवाई वाले छात्र हैं (जो ध्वनि के साथ सबसे अच्छा सीखता है), तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप बाद में सुनने के लिए सबक रिकॉर्ड कर सकते हैं।
    • यदि आप अपनी सीखने की शैली को नहीं जानते हैं लेकिन थोड़ा अंग्रेजी पता है, आप यहाँ एक परीक्षा ले सकते हैं. इसके अलावा, अन्य ऑनलाइन परीक्षण भी हैं आप कक्षा में अपने अनुभवों का विश्लेषण भी कर सकते हैं और निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं।
    • यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं, तो कुछ रेखांकन बनाएं, जो आपको जानने के लिए आवश्यक जानकारी का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • विधि 2
    कुशलतापूर्वक अध्ययन करना

    आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 7
    1
    तुरंत अध्ययन शुरू करें Procrastinate मत! अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें, या आप परीक्षाओं में गलत हो जाएंगे। यदि आप करते हैं, तो कहानी को समझने के लिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं होगा। मूल रूप से, आपको प्रत्येक दिन समझने और याद रखने के लिए विषय की समीक्षा करने के लिए प्रत्येक दिन समय लेने की आवश्यकता है।
    • इसलिए, जब आप एक परीक्षण के लिए अध्ययन करते हैं, तो आपको केवल एक त्वरित समीक्षा की आवश्यकता होती है
    • पुराने सामग्रियों की समीक्षा करना जितना संभव हो, आपके विचारों को अपने मन में जमना।
  • आपका ग्रेड चरण 8 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने नोट्स की जांच करें यह स्मृति ताजा रखने में मदद करेगा याद रखें कि आपके नोट्स एक अध्ययन गाइड की तरह हैं सब कुछ व्यवस्थित करें ताकि आप खो न जाए।
    • कभी-कभी, वर्ष के दौरान आप जो अध्ययन करते हैं, उसके बारे में बहुत कुछ संबंधित है। कुछ महीनों पहले की जानकारी संदर्भ के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 9
    3
    एक अध्ययन गाइड बनाएं यहां तक ​​कि अगर कुछ शिक्षकों को एक प्रदान करते हैं, यह हमेशा बेहतर है तुम्हारा करना एक अध्ययन गाइड सबसे महत्वपूर्ण तथ्यों और विचारों को सूचीबद्ध करते हुए एक परीक्षण के लिए आवश्यक जानकारी को संकलित करता है। आम तौर पर वे परीक्षाओं के लिए तैयार होते हैं, लेकिन इन्हें एक-दो-दिवसीय आधार पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कहानी पर पकड़ने के लिए सुनिश्चित करें
    • अध्ययन कार्ड बनाएं वे छोटे अध्ययन मार्गदर्शक की तरह हैं, कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ। आप दिन के दौरान अध्ययन करने और पिछले दिनों की सामग्रियों की समीक्षा करने के लिए अपने मन में सब कुछ ताज़ा करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 10
    4
    एक अध्ययन भित्ति बनाएँ दीवार पर एक व्यवस्थित तरीके से अपने नोट रखो। यह भी अध्ययन का एक बहुत ही कुशल तरीका है! कागज के टुकड़ों पर ग्राफ़ और विवरण बनाएं, और फिर उन्हें अपने भित्ति पर व्यवस्थित करें जब आप एक परीक्षण कर रहे हैं, तो आप उस जानकारी के बारे में सोच सकते हैं जिस तरह से व्यवस्था की गई थी, और सब कुछ आसान हो जाएगा!
  • आपका शीर्षक सुधारने वाला चित्र शीर्षक 11
    5
    स्मृति तकनीकों का उपयोग करें आपको शायद कुछ सामग्रियों को सजाने पड़ेगा प्रत्येक व्यक्ति मेमोरीकरण की विभिन्न तकनीकों का उपयोग करता है, इसलिए संभवतः आपको कुछ प्रयोग करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके मस्तिष्क के लिए सभी सामग्री इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त समय होगा। कुछ तकनीकों में शामिल हैं:
    • एक समय में छोटी सी सामग्री के साथ काम करें। जब आप शब्दावली को याद कर रहे हों, तो कभी भी 5 से अधिक आइटम के साथ कभी भी काम न करें। याद रखने के बाद, 5 और प्रयास करें। यदि आप एक ही बार में सब कुछ देखते हैं, तो आप शायद सफल नहीं होंगे।
    • मन्नोनिक्स का प्रयोग करें मनोविज्ञान एकनिष्ठ और कुंजी शब्द हैं जिन्हें आप अवधारणाओं को सजाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कुछ है जो पहले से मौजूद है या तुम्हारा आविष्कार का उपयोग करें!
    • शब्दावली और अन्य सूचनाओं को याद रखने के लिए अध्ययन कार्ड भी उपयोगी होते हैं, जैसे कि तिथियां। इनमें से किसी एक कार्ड पर, एक प्रश्न, उसका उत्तर और कुछ परिभाषा लिखें।
  • आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 12
    6
    प्रभावी ब्रेक लें आपका अध्ययन इस तरह से अधिक उत्पादक होगा। अच्छी तरह से सम्मानित विश्वविद्यालय 10 मिनट के आराम से हर 50 मिनट के अध्ययन के लिए सलाह देते हैं। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप खाने और कसरत जैसी चीजें करने के लिए ऐसे समय का उपयोग करें क्योंकि इससे आपका मन सक्रिय हो जाएगा
  • आपका शीर्षक सुधारने वाला चित्र 13



    7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा अध्ययन वातावरण है आपको बेहतर करने के लिए सहायक वातावरण की आवश्यकता है विकर्षण की पहुंच से अध्ययन करें, और सेल फोन बंद करें! हर बार जब आप विचलित हो जाते हैं, तो उसे फिर से ध्यान केंद्रित करने में लगभग 25 मिनट लगते हैं
    • कभी-कभी आप एक भीड़ भरे घर में चुप जगह पा सकते हैं, बस वैकल्पिक समाधानों के बारे में सोचें। यदि आपका घर अध्ययन करने के लिए एक अच्छी जगह नहीं है, तो पुस्तकालय की कोशिश करें।
    • ज्यादातर समय में, हम कहते हैं कि हमें संगीत या एक जुड़े टीवी की ज़रूरत है, पर ध्यान देने के लिए, जब हम वास्तव में विचलन को सही ठहराने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप सुनवाई एड्स के 30% में से हैं, तो आपके ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य शोर से सीखने की कोशिश करने के बजाय ज़ोर की जानकारी को पढ़ें।
  • विधि 3
    अपने काम की क्षमता में सुधार

    आपका शीर्षक चरण 14 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    अच्छी तरह से खाएं और पर्याप्त नींद पाएं। खराब आहार आपके मस्तिष्क को कार्य करने के लिए कठिन बना सकता है। वही सोने के लिए जाता है कुछ वैज्ञानिक कहते हैं कि जब हम सोते हैं, तो हमारे दिमाग में विषाक्त पदार्थों और अन्य हानिकारक पदार्थों से छुटकारा होता है जो हमें स्पष्ट रूप से सोचने से रोकता है। रात में 8 घंटे सो जाओ और संतुलित आहार करें।
    • जंक, चीनी और बहुत से वसा खाने से बचें स्वस्थ फल, सब्जियां, और प्रोटीन के स्रोत, जैसे कि मछली और नट्स खाएं।
  • आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 15
    2
    व्यवस्थित रहें अपने कामों को फ़ोल्डर्स और बाइनर्स में रखें, और महत्वपूर्ण तिथियों को चिह्नित करने के लिए एक कैलेंडर प्राप्त करें। यह आपको परीक्षणों और कागजात की तारीख को भूलने से रोक देगा। एक बोनस के रूप में, आप दोनों के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाने के लिए अवकाश और अध्ययन क्षणों को भी शेड्यूल कर सकते हैं।
    • अपना कार्यस्थान संगठित रखें अपने अध्ययन पर्यावरण से किसी भी विकर्षण को निकालें
  • आपका ग्रेड सुधारें शीर्षक चरण 16
    3
    आप जो भी जानते हैं उससे शुरू करें सूचना के सबूत के करीब समीक्षा की जा सकती है बस सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इन मामलों से सहज हैं, और जब समय आता है, तो अच्छी समीक्षा करें। एक बार ऐसा हो जाने पर, आपके पास पहले से जानकारी नहीं है, पर ध्यान केंद्रित करें
  • आपका ग्रेड सुधारने वाला शीर्षक चित्र 17
    4
    परीक्षा के लिए तैयार हो जाओ जैसे ही परीक्षण करीब आए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक समय बिताना होगा कि आप तैयार हैं। अपने शिक्षक से कुछ सलाह के लिए पूछें अपनी अगली परीक्षा के प्रारूप के बारे में पूछें, और उस प्रकार के मूल्यांकन के बारे में पूछें
    • कक्षा में अध्ययन करें विजुअले शिक्षार्थी इस तकनीक से भी ज्यादा लाभ लेते हैं। आपका मस्तिष्क आपके अध्ययन के दौरान आपके द्वारा सीखी गई जानकारी के साथ कमरे में उपस्थित दृश्य तत्वों को संबद्ध करेगा, जिससे इसे याद रखना आसान होगा।
    • कुछ विद्वानों का तर्क है कि एक अध्ययन सत्र के दौरान एक कमरे में जाने से जानकारी को बनाए रखने में मदद मिलती है। हालांकि, इस तकनीक से बहुत अधिक व्याकुलता हो सकती है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक उपयोग करें
    • एक डमी बनाओ यह आपको परीक्षा की चिंता से उबरने में मदद करेगा और आपको पता चलेगा कि आप इसमें क्या पा सकते हैं। दोस्तों के एक समूह से मिलो और कुछ मॉकअप करें आप अपने शिक्षक से सहायता के लिए भी पूछ सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका ग्रेड चरण 18
    5
    अपना समय प्रबंधित करें समय प्रबंधन आवश्यक है जब आप परीक्षण और असाइनमेंट में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं। ज्यादातर समय, हम सोचते हैं कि हम वास्तव में करते हुए अध्ययन करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं। हम यह भी सोचते हैं कि हमें स्कूल में इतना समय नहीं बिताना चाहिए क्योंकि हमारा खाली समय बहुत कम है। जब आप ऐसे गतिविधियों को खत्म करते हैं जो वास्तव में आपके जीवन में कुछ भी नहीं जोड़ते हैं, जैसे कि कैंडी क्रश खेलना या फेसबुक की जांच करना, तो आपको महसूस होगा कि अध्ययन और आराम करने के लिए बहुत समय है! क्या महत्वपूर्ण है प्राथमिकता, और आप अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय से अधिक होगा।
  • विधि 4
    अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना

    आपका ग्रेड चरण सुधारने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    सलाह के लिए अपने शिक्षक से पूछो अगर आप वास्तव में ज्यादा प्रगति किए बिना अपने ग्रेड को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने शिक्षक से बात करने की कोशिश करें। कक्षा के बाद एक नियुक्ति करें और अपनी समस्या समझाएं क्यों चीजें सुधार नहीं हो रही हैं, यदि आपने अपना वर्कलोड, नोट्स ले लिया है और सभी पारंपरिक तरीकों का प्रयास किया है? हो सकता है कि उनका जवाब हो, और समस्या को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आपका शीर्षक चरण 20 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    अतिरिक्त काम के लिए पूछें यदि आप दिखा रहे हैं कि आप वास्तव में सुधार करना चाहते हैं, तो अपने ग्रेड को सुधारने के लिए अपने शिक्षक से अतिरिक्त काम करने के लिए कहें। हो सकता है कि वह अपने सबसे खराब बिमेस्टर ग्रेड के लिए काम कर सकें!
    • अपने सभी प्रयासों के बारे में बताने के लिए उसे बताने के लिए आप गंभीर हैं कई शिक्षक अतिरिक्त काम नहीं करना पसंद करते हैं, लेकिन वे अधिक समर्पित छात्रों के लिए अपवाद बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका ग्रेड चरण 21
    3
    एक ट्यूटर प्राप्त करें अगर आप वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने शिक्षक से पूछिए कि वह आपकी मदद करने के लिए किसी अन्य छात्र को नामित करे। यह कोई शर्म नहीं है - एक ट्यूटर एक सीखने वाला टूल है जिसका आपको लाभ उठाना चाहिए। हर किसी को कुछ विषयों के साथ कठिनाइयों की पड़ताल है, और यह सुधार करने के लिए अपने सभी संसाधनों का उपयोग करने का एक चतुर निर्णय होगा।
  • आपका ग्रेड सुधारने वाला चित्र, चरण 22
    4
    समूहों में अध्ययन जब आप अन्य लोगों के साथ अध्ययन करते हैं, तो आप विभिन्न बिंदुओं को इकट्ठा करते हैं, और आपके पास अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक मौका है! आप समूह में उन लोगों के साथ अपने नोट्स की तुलना कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि हर कोई पूरी तरह से कहानी को समझता है। तुम्हारा सबसे अच्छा या कोई भी आपके साथ अध्ययन करना चाहेगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें आपका ग्रेड चरण 23
    5
    कुछ संदर्भ प्राप्त करें कुछ मामलों में, यदि आप एक immersive वातावरण में अध्ययन कर सकते हैं, या ऐसा तरीका है कि आप जो सीख रहे हैं की एक व्यापक तस्वीर देता है, तो आप जानकारी को बेहतर बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं बात को संदर्भित करने का एक तरीका ढूंढें, और आप पढ़ाई के साथ जिस तरह से आपने पहले कभी नहीं किया है उसके साथ जुड़ेंगे।
    • यदि आप इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक संग्रहालय में जाकर व्यक्तिगत रूप से उन कुछ वस्तुओं का पता लगाएं जिन्हें आप पढ़ रहे हैं। एक और उदाहरण किताबों में उनके बारे में सिर्फ पढ़ने के बजाय कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाओं बनाने की कोशिश होगी।
    • यदि आप कुछ वैज्ञानिक प्रयोगों की कोशिश करना चाहते हैं, तो विकी कैसे मदद कर सकता है इसे आज़माएं कैसे रंगीन आग बनाने के लिए, या एक बोतल में एक बादल कैसे करें!
  • चित्र में सुधार करें आपका ग्रेड सुधार 24
    6
    टूल ऑनलाइन ढूंढें ऐसे कई लोग हैं जो आपको उस विषय को समझने में मदद कर सकते हैं जिसे आप सीखने की कोशिश कर रहे हैं। उन समुदायों के लिए देखो जो इस विषय में रुचि रखते हैं, या विशेष रूप से बनाए गए वेबसाइटों के साथ आपकी सहायता करने के लिए। लेकिन याद रखना: आप सिर्फ सवालों के उत्तर की तलाश नहीं कर रहे हैं। यदि आप वास्तव में अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण विषय इस विषय को समझना है। यदि आप अंग्रेजी जानते हैं, तो अच्छे विकल्प शामिल हैं:
  • युक्तियाँ

    • अक्सर कक्षाओं में भाग लेने की कोशिश करें - यदि आप अपना संदेह निकालते हैं, तो आपको क्विज़ याद नहीं पड़ेगी।
    • अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें यदि आपके माता-पिता आपकी मदद करने के लिए बहुत व्यस्त हैं, तो अपने लिए मुश्किलें मत बनें स्कूल के बाद मदद के लिए शिक्षकों से पूछें
    • पढ़ने, प्रश्न पूछने और आम गलतियों को याद करके अवधारणाओं को समझें। निरंतर प्रयास आपके नोट्स में वृद्धि की गारंटी देता है।
    • कमरे के संशोधन के लिए बने रहें आपको अपने काम में एक आवर्ती त्रुटि मिल सकती है अगर आपकी कक्षाओं में ऐसी कोई जगह नहीं है, तो इसे घर पर करें
    • यदि आपको किसी समस्या के बारे में परेशानी हो रही है, तो एक शिक्षक या मित्र से पूछें जो कहानी को अच्छी तरह जानता है इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है
    • जब गणित की बात आती है, तो अपने उत्तरों की जांच करने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें, और सत्यापित करें कि आप वास्तव में इस विषय को समझ रहे हैं।
    • यदि आप गणित का अध्ययन कर रहे हैं, तो पुस्तक के पीछे जवाबों को देखें। व्यायाम करें और इस सुविधा का उपयोग करें कि यह पता लगाने के लिए कि आपने कितने हिट किए हैं जब आप कोई गलती करते हैं, तब तक पुनः प्रयास करें जब तक आपको सही जवाब न मिले।
    • अपने शिक्षकों से बात करें - वे मदद करने के लिए वहां हैं
    • यह आपके ऑडियो नोट्स को रिकॉर्ड करने के लिए एक अच्छा विचार है, और उन्हें स्वयं के लिए वापस चलाएं इससे आपको कहानी में अंक की पहचान करने में मदद मिलेगी, जिसे अभी भी समीक्षा की जानी चाहिए, और जब आप सब कुछ याद रखना शुरू करेंगे तो आपको अच्छा लगेगा
    • कुछ दोस्तों से जुड़ें और एक अध्ययन समूह शुरू करें
    • हमेशा अपनी पढ़ाई को प्रतिबिंबित करने के लिए समय लें, अपने नोट्स पढ़ें, पुस्तक अभ्यास करें, आदि करें अपने शिक्षक से अपने खाली समय में अध्ययन करने के अन्य तरीकों के बारे में पूछें- यह कहानी के हर हिस्से में अलग-अलग सीखने के तरीकों का इस्तेमाल करने में आपकी मदद कर सकता है। शिक्षक हमेशा मदद करने के इच्छुक हैं!
    • अपने कार्य पर ध्यान न दें - ध्यान न दें
    • जब भी आपको लगता है कि आपका प्रश्न सही है, या जो पूछा जा रहा है उसे समझ में नहीं आ रहा है, शिक्षक से पूछिए इससे आपको समस्या को समझने में मदद मिलेगी। यद्यपि आपका प्रश्न अन्य लोगों के लिए स्पष्ट है, आपको सिर्फ अपने सीखने की चिंता है

    चेतावनी

    • अपनी कक्षाओं और होमवर्क को गंभीरता से ले लो यहां तक ​​कि अगर आप परीक्षणों में अच्छी तरह से करते हैं, तो आपके पाठ की गुणवत्ता आपके ग्रेड को नीचे गिरा सकती है कुछ शिक्षक परीक्षाओं के अलावा अन्य गतिविधियों पर काफी वजन डालते हैं।
    • उन चीजों को फेंक न दें जिन्हें आपको आवश्यकता हो सकती है यह देखने के लिए कि क्या आपको किसी भी सामग्री को सहेजना चाहिए, अपने शिक्षक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com