IhsAdke.com

हाई स्कूल में बेहतर नोट्स कैसे करें

बेहतर नोट्स लें

एक कठिन काम की तरह लग सकता है आपको कड़ी मेहनत करनी है, लेकिन आप अपनी पूरी क्षमता विकसित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। अपने आप में विश्वास करना और अधिक आशावादी दृष्टिकोण विकसित करना प्रारंभ करें कुछ भी नहीं करने के बजाय कक्षा के दौरान नोट्स ले लो यदि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो अपने शिक्षक से बात करें या ट्यूटर खोजें। व्यवस्थित रहें, समय सीमा का पालन करें, और पिछली चीजों को छोड़ने से बचें। स्वास्थ्य के लिए देखभाल आवश्यक है अकादमिक सफलता, इसलिए, पौष्टिक भोजन करें, अच्छी तरह सोएं और रोजाना व्यायाम करें।

चरणों

विधि 1
कक्षाओं में सबसे अधिक प्राप्त करना

हाई स्कूल चरण 1 में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
1
प्रेरित रहें जब आपको ऐसे अच्छे ग्रेड न मिलें, तब परेशान होना आसान है हालांकि, सुधार में पहला कदम आशावादी होना है। पहचानें कि आप बेहतर कर सकते हैं और आपके पास बेहतर ग्रेड प्राप्त करने की क्षमता है।
  • सोचने के बजाय "मैं एक असफलता हूँ, मैं एक अच्छा छात्र नहीं हूं!", सोचो "थोड़ी सी कोशिश के साथ, मैं बेहतर कर सकता हूँ!"
  • आप अपने बारे में तीसरे व्यक्ति के बारे में भी मदद कर सकते हैं कहो "लू, आप इसे कर सकते हैं! यदि आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आपके लक्ष्यों को हासिल करना आसान होगा! " इस तरह से खुश हो जाओ जिससे चीजें आसान हो सकें।
  • चित्र शीर्षक से हाई स्कूल चरण 2 में बेहतर ग्रेड प्राप्त करें
    2
    ध्यान दें और कक्षाओं में भाग लें आवश्यक रीडिंग लें और, संदेह में, पाठ के दौरान उन्हें स्पष्टीकरण दें। जब आपके प्रोसेसर एक सवाल पूछता है, अपना हाथ बढ़ाएं और एक जवाब दें।
    • अपने कोने में रहने के बजाय पूछना और जवाब देना शिक्षक को दिखाएगा कि आप स्कूल में रुचि रखते हैं। आपकी सहभागिता कक्षा बढ़ेगी और अगर आप उससे अतिरिक्त सहायता मांगते हैं तो इससे भी अधिक सुधार हो सकता है।
    • यदि आप स्वाभाविक रूप से एक शर्मीली व्यक्ति हैं, तो कक्षा में भाग लेना मुश्किल हो सकता है। एक गहरी सांस लीजिए, आराम करो और अन्य लोगों के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें। यदि यह मददगार है, तो उन प्रश्नों को लिखें, जो आप कक्षा में पूछने का इरादा रखते हैं।
  • हाई स्कूल चरण 3 में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्पष्ट नोट करें हाथ से अपने नोट्स स्पष्ट और पठनीय बनाने की कोशिश करें। उस शब्द के द्वारा शब्द की प्रतिलिपि बनाने के बजाय, जो पूर्व है, इस विषय को सारांशित करने का प्रयास करें लंबे वाक्यांशों के बजाय संक्षिप्ताक्षर और खोजशब्दों का उपयोग करें ताकि आप यह न भूलें कि शिक्षक क्या कह रहा है। लाइनों को छोड़ें ताकि आप नोट्स को तेजी से पढ़ सकें और जानकारी को व्यवस्थित रख सकें, प्रत्येक अनुभाग और विषयों में शीर्षक के साथ।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका इतिहास शिक्षक लैंकस्टर राजवंश के बारे में बात कर रहा था और फिर यॉर्क राजवंश के बारे में बात करना शुरू कर दिया, तो अपने नोट्स में एक नया विषय खोलें। सूचना को उजागर करने के लिए तारांकन, रोमन अंक या किसी अन्य प्रतीक का उपयोग करें
    • लिखने के बजाय लिखावट आपको बेहतर जानकारी को अवशोषित करने में मदद करेगी।
    • कक्षा के दौरान, या जब आपके पास एक खाली समय है, तो अपने नोट्स की तुलना एक सहपाठी के साथ करें ताकि आप यह देख सकें कि क्या आपने कुछ महत्वपूर्ण विवरणों को पीटा नहीं दिया है।
  • हाई स्कूल चरण 4 में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने शिक्षक या ट्यूटर से मदद के लिए पूछें जब समस्या उत्पन्न होती है, तो समस्याओं को संबोधित करने की आवश्यकता होती है, इसलिए जब ज़रूरत होती है तब मदद के लिए पूछें यदि कोई विशेष विषय आपको भ्रमित कर रहा है, तो कक्षा के बाद एक नए स्पष्टीकरण के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
    • आप यह भी जांच कर सकते हैं कि क्या आपके विद्यालय विषयों की निगरानी कर रहे हैं। यदि नहीं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि क्या आप निजी ट्यूशन ले सकते हैं
  • विधि 2
    होमवर्क पर ध्यान केंद्रित

    हाई स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    1
    विकर्षण को हटा दें अपने होमवर्क का अध्ययन करने और काम करने के लिए शोर और गड़बड़ से दूर शांत स्थान खोजें। अपना सेल फोन रखें ताकि आप इसके साथ गड़बड़ करने की कोशिश न करें।
    • कुछ लोग बेहतर ध्यान देते हैं जब वे संगीत सुन रहे हों। यदि यह मदद करता है, तो शास्त्रीय या सहायक संगीत सुनें।
  • हाई स्कूल चरण 6 में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    45 मिनट के बाद एक ब्रेक लें आपका मस्तिष्क केवल एक निश्चित समय के लिए ध्यान केंद्रित कर सकता है अपने सिर को आराम करने के लिए कुछ समय तक फैलाने, कुछ खाएं या किसी अन्य गतिविधि के लिए 15 मिनट का समय लें।
    • अपने अवकाश में उठने के बजाय गतिविधियों के बीच नियमित अंतराल शेड्यूल करें
  • चित्र शीर्षक उच्च विद्यालय में बेहतर ग्रेड चरण 7 प्राप्त करें
    3
    नोट्स के रूप में पढ़ें अनिवार्य पढ़ने करते समय पास में अपनी नोटबुक रखें अपने शीर्षक और मुख्य विचारों के साथ पढ़ा अध्याय का सारांश बनाएं तो आप कक्षाओं के लिए बेहतर तैयार रहेंगे और परीक्षा के लिए अध्ययन करने का समय लेने के लिए धन्यवाद।
    • पढ़ने के दौरान वाक्यों को रेखांकित या हाइलाइट करना एक बहुत प्रभावी तकनीक नहीं है। एक विचार या थीसिस को उजागर करना एक बात है, एक और बात यह है कि सभी अध्यायों में वाक्यांशों को रेखांकित करना। यह आपकी जानकारी को रोकना में मदद नहीं करेगा
  • चित्र शीर्षक उच्च विद्यालय में बेहतर ग्रेड चरण 8 प्राप्त करें
    4



    एक अध्ययन समूह शुरू करें एक अध्ययन समूह आपको और आपके दोस्तों को केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, लोगों के लिए अलग-अलग तरीकों से जानकारी को अवशोषित करना सामान्य है। शायद किसी ने पहले से ही ऐसे विषय को समझ लिया है जो आपको एक ही समय में भ्रमित कर रहा है कि आप किसी और की मुश्किल में भी सहायता कर सकते हैं।
    • विद्यालय के बाद, सप्ताहांत पर, या किसी अन्य समय में एक अध्ययन समूह स्थापित करने के लिए तीन या चार कक्षा के छात्रों को बुलाएं।
  • विधि 3
    व्यवस्थित रखना

    चित्र हाई स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त करें शीर्षक 9
    1
    अपने नोट्स, गतिविधियों और कार्यस्थान को रखें संगठित. प्रत्येक अनुशासन के लिए एक बाइंडर नोटबुक या भाग का उपयोग करते समय सफलता ट्रैक पर खड़े रहें। जब आप घर जाते हैं, तो उस जगह का चयन करें जहां आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और संगठित हो सकते हैं, जैसे कि सोफे या अपने बिस्तर के बजाय डेस्क या बड़े डेस्क
  • हाई स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक से चित्र 10
    2
    के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें अपना समय व्यवस्थित करें. जैसे ही आप तिथियों को जानते हैं, समय-सीमा और दिनों के सबूत नीचे लिखें स्कूल के काम के अलावा, क्लब, खेल, या अन्य गतिविधियों से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां नोट करें। अपने अतिरिक्त और शैक्षिक जिम्मेदारियों पर वर्तमान रहने के लिए अपने कैलेंडर का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास कोई रिपोर्ट सबमिट करने के एक दिन के बाद एक महत्वपूर्ण गेम है, तो उसे भागों में रिपोर्ट करें डिलीवरी के पहले ड्राफ्ट ड्राफ्ट किसी एजेंडे के बिना और अपनी समय सीमा का पालन किए बिना, एक रिपोर्ट के लिए तैयारी करना और एक ही सप्ताह में एक गेम भी तनावपूर्ण हो सकता है
  • हाई स्कूल के बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    3
    आखिरी मिनट में हर चीज का अध्ययन करने के बजाय एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं आखिरी मिनट में अध्ययन करना तनाव बढ़ाता है और मस्तिष्क की जानकारी के अवशोषण को बाधित करता है। परीक्षा से पहले रात का अध्ययन करने के बजाय, अगले दिन एक संक्षिप्त समीक्षा के साथ प्रति दिन एक अध्याय पढ़िए। जब तक आप पूरी सामग्री का अध्ययन नहीं करते तब तक ऐसा कर लें।
    • मान लें कि शुक्रवार को आपके पास तीन दौड़ हैं गुरुवार की रात को पढ़ना विफलता की गारंटी होगी। इसके बजाय, अध्ययन सामग्री को छोटे टुकड़ों में विभाजित करें और सप्ताह के दौरान धीरे-धीरे अध्ययन करें।
  • हाई स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    4
    कार्य स्थगित करने से बचें तो समय पर अध्ययन करने के लिए, विलंब केवल तनाव पैदा करता है यहां तक ​​कि अगर आपके पास अभी भी काम पूरा करने के लिए कुछ दिन है, तो अपने काम का बोझ नियंत्रण में रखने के लिए जितनी जल्दी हो सके उसे पूरा करें।
    • उदाहरण के लिए, आपका शिक्षक शुक्रवार के लिए एक समय सीमा के साथ मंगलवार को कार्य पास कर सकता है। कार्य को विलंब करने से आपको चौथे मुक्त रूप से छोड़ दिया जाएगा, लेकिन अगर शुक्रवार को आपके पास भी एक दौड़ है, तो गुरुवार को भी इसमें डूबने योग्य नहीं होगा।
  • विधि 4
    खुद का ख्याल रखना

    हाई स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 13
    1
    पौष्टिक भोजन करें. अपने अच्छे प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए आपके मस्तिष्क की बहुत ऊर्जा की आवश्यकता है तो हमेशा प्रोटीन, फलों और सब्जियों की सिफारिश की मात्रा, साथ ही साथ डेयरी उत्पादों और अनाज खाते हैं।
    • नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए फ़ैशन अनाज का एक कटोरा या स्कूल जाने से पहले फल और नट्स के साथ यूनानी दही का गिलास खाएं।
  • हाई स्कूल के चरण 14 में बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक चित्र
    2
    रात में अच्छी तरह सो जाओ. रात को अपने सबसे अच्छे दोस्त या अपने नुकीले संदेश भेजने के लिए आकर्षक है, लेकिन नींद की कमी आपके नोट्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगी। एक सामान्य नींद के दिनचर्या बनाए रखने की कोशिश करें, लगभग 8 से 10 बजे एक रात सो जाओ
    • यदि आवश्यक हो, तो सप्ताहांत में थोड़ी अधिक सो जाओ, लेकिन एक ही समय में हमेशा सो जाओ और जगाएं।
  • उच्च विद्यालय के बेहतर ग्रेड प्राप्त शीर्षक से चित्र चरण 15
    3
    प्रत्येक दिन कम से कम तीस मिनट के लिए व्यायाम करें ग्रेड को सुधारने के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है यदि आप खेल में अभ्यास नहीं करते हैं या स्कूल में जिमनास्टिक नहीं करते हैं, तो अपने दिन के 30 मिनट अलग-अलग चलना, सैर करना, या बाइक पर चढ़ने के लिए
    • चलना और चलना रचनात्मकता को विकसित करने में भी मदद करता है यदि आप लिखने के लिए एक अच्छा विषय तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो चलते समय इस बारे में सोचें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com