IhsAdke.com

पहचान संकट कैसे हल करें I

एक पहचान संकट किसी भी उम्र में और किसी भी परिस्थिति में हो सकती है, लेकिन यह समान रूप से असहनीय है, चाहे वही स्थिति हो। अपनी पहचान संकट को हल करने के लिए, अपने आप को पहचानने के लिए सही तरीके से जानें और फिर ऐसे पैटर्नों को तोड़ दें, जो नए पहलुओं को सीखकर अपनी पहचान को भ्रमित कर सकते हैं जो इसे बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने आप को सही पहचानें

एक पहचान क्रांति चरण 1 का संकल्प शीर्षक चित्र
1
अपने आप को संक्षेप में पहचानें कल्पना कीजिए कि आप किसी से मिल रहे हैं और बता सकते हैं कि आप कुछ वाक्यों में हैं। अपने परिस्थितियों में शब्दों और वाक्यांशों के अनुसार अपने आप को पहचानें जो आप सबसे अधिक उपयोग करेंगे।
  • यदि आपको शब्दों में शब्द डालने में कठिनाई हो रही है, तो पिछली बार एक मित्र या परिचित को किसी के साथ पेश किया दुनिया के अन्य हिस्सों से पता चलता है कि उपस्थिति के आधार पर, दूसरों की पहचान कैसे दूसरों की पहचान करें
  • एक पहचान क्रांति चरण 2 का संकल्प शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आप खुद को बाहरी संबंधों के माध्यम से पहचान रहे हैं अपनी आत्म-प्रस्तुति को फिर से देखें और किसी भी ऐसे परिस्थिति को चुन लें जिसे आपने किसी अन्य व्यक्ति, नौकरी या आपके लिए बाहरी किसी भी चीज़ से संबंधित के रूप में पहचाना है।
    • यदि आप अपने आप को "____ की पत्नी / पति," "बेटी / बच्चे का ____" या "माता-पिता की पहचान" के रूप में पहचानते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति के साथ की पहचान कर रहे हैं।
    • जब आप अपने आप को एक विशेष कंपनी के कर्मचारी या आपके द्वारा चुने गए कैरियर के रूप में बताते हैं, तो आप एक नौकरी के साथ की पहचान कर रहे हैं
    • यद्यपि किसी वस्तु के संबंध में मौखिक रूप से पहचान करने में यह कम आम है, यह किसी व्यक्ति के लिए गैर-मौखिक भाषा का उपयोग कर किसी ऑब्जेक्ट के माध्यम से पहचानने के लिए काफी सामान्य है। उदाहरण के लिए, यदि कोई महंगी कार प्रदर्शित होती है, तो वह उस कार के संबंध में खुद को पहचानती है यदि आप केवल एक ब्रांड के कपड़ों या महंगे ब्रांड के एक बटुए का उपयोग करते हैं, तो आप कपड़े या पर्स के संबंध में पहचान कर रहे हैं
  • एक पहचान क्रांति चरण 3 का संकल्प शीर्षक चित्र
    3
    स्थायी और अस्थायी गुणों के बीच अंतर को समझें स्थायी गुण ऐसे गुण हैं जो आपके आस-पास की दुनिया में क्या बदलाव हैं, इसके बावजूद आपके साथ रहें। अस्थायी गुण हैं चीजें जो अपने हस्तक्षेप के बिना बदल सकती हैं, चाहे उम्मीद या अप्रत्याशित परिवर्तन हो।
    • स्थायी गुण लोगों, आंतरिक हैं और आम तौर पर एक व्यक्ति के रूप में उनकी विशेषताओं का उल्लेख करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को नवीन, बुद्धिमान या वफादार के रूप में पहचानने के लिए अपने स्थायी गुणों के माध्यम से खुद को पहचानना है। भले ही इन गुणों को हिलना पड़ता है, वे अक्सर पूरे जीवन में सत्य रहते हैं।
    • अस्थायी गुण हैं जो कि गायब हो सकते हैं और आमतौर पर बाहरी होते हैं अगर आप नौकरी के जरिए अपने आप की पहचान करते हैं, तो अपना काम खो जाने पर आप अपनी पहचान खो देते हैं। यदि आप शारीरिक रूप से सुंदर के रूप में पहचान करते हैं, तो आप अपनी पहचान खो सकते हैं यदि कोई दुर्घटना के निशान को छोड़ देता है या आपकी उम्र आपके उपस्थिति के साथ कोमल नहीं है।
  • एक पहचान क्रांति चरण 4 का संकल्प शीर्षक चित्र
    4
    स्थायी योग्यता का उपयोग कर अपनी पहचान को सुधारें पहले की तरह, कल्पना करो कि आप किसी से पहली बार बैठक कर रहे हैं और वर्णन करें कि आप कुछ सरल वाक्यों में हैं। बाहरी पहचानकर्ता को आंतरिक रूप से बदलने की कोशिश करें उसी तरह, स्थायी लोगों के साथ अस्थायी योग्यता की जगह ले लीजिए
    • अपने आप को किसी चीज के माध्यम से परिभाषित कर सकते हैं जिसे आप से दूर ले जाया जा सकता है, अक्सर आपकी पहचान की भावना का कारण बनता है। यही कारण है कि आंतरिक गुणों को कायम रखने के माध्यम से खुद को पहचानना शुरू करना इतना महत्वपूर्ण है
    • उदाहरण के लिए, "पहले" की उनकी स्वयं की पहचान शायद कुछ ऐसी ही हो सकती है: "मैं एबीसी क्लिनिक में एक सफल डॉक्टर हूं मैंने अपने हाई स्कूल की जान से शादी की और हमारे पास तीन बच्चे हैं। "
      • उसकी "पहचान" के बाद उसकी स्वयं की पहचान हो सकती है: "मैं उस व्यक्ति का प्रकार हूं जो परिवार के बारे में परवाह करता है और जो लोग संघर्ष करते हैं मुझे चिकित्सा क्षेत्र में रुचि और मजबूत काम नैतिक और जिम्मेदारी की भावना है। "
  • भाग 2
    भ्रम को काटें

    1. 1
      परिभाषित करें जो आप नहीं चाहते हैं

    आपको पता है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं, इसके बारे में ध्यान देने के बजाय अपने दृष्टिकोण को बदल दें और खुद से पूछें कि आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि आप क्या नहीं चाहते हैं। आप सामान्य और विशिष्ट उदाहरणों का हवाला देते हैं।

    चित्र का नाम एक पहचान संकट का संकल्प करें चरण 5
    1. 1
      • हालांकि हम क्या कैरियर आप का पालन करना चाहते पता नहीं है, आप कह सकते हैं "मैं एक नौकरी मुझे नफरत है पर पकड़ नहीं है।" यह और भी विशिष्ट हो सकता है, उन्होंने कहा, "मैं एक डेस्क काम नहीं करना चाहते हैं" या "मैं एक नौकरी है जहाँ आप काम करने की जरूरत नहीं करना चाहती सार्वजनिक। "जब धीरे-धीरे वे नहीं है क्या चाहते हैं के आधार पर विकल्पों की सूची में फिल्टर के साथ सीधे, आप संभवतः पथ आप आप क्या चाहते हैं खोजने के लिए पालन करने की आवश्यकता पा सकते हैं।
    2. एक पहचान क्रांति का संकल्प शीर्षक चित्र 6
      2
      उम्मीदें भूल जाओ योजनाएं दिशा की कुछ समझ पाने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन जीवन शायद ही उनके अनुसरण करते हैं। यदि आपके जीवन के लिए कुछ उम्मीदें थीं जो अभी तक नहीं हुईं हैं, तो स्वीकार करें कि वे कभी सफल नहीं हो सकते हैं और हो सकता है कि यह होने की संभावना पर भरोसा करना बंद हो।
      • बेशक, यह अभी भी आपके लिए इच्छित चीजों के लिए काम करने के लिए ठीक है। खतरा केवल तब प्रकट होता है जब आप उन चीजों से स्वयं को परिभाषित करते हैं जिन्हें आप होने की उम्मीद करते हैं
      • एक व्यक्ति जो जीवन में कुछ बिंदु पर शादी करने के लिए उम्मीद की बैठकों के लिए जा रहा है या एक रिश्ते में प्रवेश करने से इस इच्छा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अंत में, चीजों को भले ही आप सब कुछ ठीक कर काम न करें। उस उम्मीद पर निर्मित एक पहचान रूट कभी नहीं ले सकती।
    3. एक पहचान क्रांति का संकल्प शीर्षक चित्र 7
      3
      चारों ओर देखकर बंद करो जब आप उन पथों को देखते हुए अधिक समय व्यतीत करते हैं जो दूसरों का अनुसरण करते हैं, तो अपने रास्ते की दृष्टि खोना आसान है उम्र और परिस्थितियों में करीबी दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों के जीवन को अपने जीवन की तुलना करना बंद करें।
      • जब आप जवान हैं, तो आप उच्च विद्यालय के पुराने दोस्तों को देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि हर कोई एक सफल कैरियर या एक सुखी विवाह है, बच्चों के साथ पूरा। आपकी प्रतिक्रिया आपके जीवन के बारे में अभी भी घबराहट हो सकती है, जो अभी भी क्रम में नहीं है और यह आपको खोई और अभिभूत महसूस कर सकता है।
      • जब आप बूढ़े होते हैं और आप जीवन पर चिंतन करने शुरू करते हैं, एक पड़ोसियों, सहकर्मियों या भाइयों के लिए चारों ओर देखो और है कि बड़े घरों, और अधिक परिष्कृत कारों और अधिक लगातार या विस्तृत छुट्टी है पा सकते हैं। आप सोच रहे होंगे क्या है कि बहुत अलग लग रहे हैं अपने जीवन में "गलत हो गया था", लेकिन अधिक बार नहीं की तुलना में, कुछ भी नहीं उसके जीवन में गलत हो गया था - केवल एक अलग रास्ता पीछा किया।
    4. चित्र का नाम एक पहचान संकट संकल्प शीर्षक 8
      4
      निराशाओं से छुटकारा पाएं जब वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है, तो ऐसा लगता है कि थोड़ा सा शुरुआती निराशा महसूस करना स्वाभाविक है। यदि आप समझते हैं कि आप इन निराशाओं को पकड़ रहे हैं, हालांकि, पता है कि आपको फिर से आगे बढ़ने से पहले उन्हें पीछे छोड़ने की आवश्यकता है
      • यदि एक लंबे समय तक चलने वाला रिश्ता अभी खत्म हो गया है, तो आप निराशा से अब भी कमजोर हो सकते हैं कि आपके इरादे से भविष्य में आप से विचित्र हो गए हैं। यदि आप अपने विचारों को लेकर चिंतित होते हैं कि क्या हुआ हो सकता था, यदि रिश्ते खत्म नहीं होते, तो आप यह तय नहीं कर पाएंगे कि आज क्या है।
      • ऐसा कहा जा सकता है कि जब आप नौकरी खो देते हैं या जब आपको वह काम नहीं मिल सकता है जिसे आप चाहते थे उस नौकरी ने उसे एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं किया था, इसलिए उसे खोने से उसे कम पूरा नहीं किया जाता है



    5. एक पहचान संकट का संकल्प शीर्षक चित्र 9 चरण
      5
      जहां यह लगाया गया था वहां बढ़ो। आपकी वर्तमान परिस्थितियां वास्तव में ठीक नहीं हो सकती हैं जो आप उन्हें पसंद करती हैं, लेकिन अंत में, आपको यह सौदा करना होगा कि आपके जीवन में क्या जीवन है। जीवन के सुधार की प्रतीक्षा करने के बजाय, आदर्श परिस्थितियों से कम के बीच में अपने जीवन को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें।
      • शायद वह हमेशा एक बड़े शहर में रहना चाहता था, लेकिन वह अंदर फंस गया है। अपने सपने के साथ खुद की पहचान न करें, ऐसा करने से शायद आपको वर्तमान में कौन हो रहा है इसे विकसित करने से आपको रोका जा सकेगा

    भाग 3
    अपनी पहचान बनाएं

    चित्र का नाम एक पहचान संकट का समाधान करें चरण 10
    1
    उपेक्षित ब्याज के बाद भागो यदि आप कभी भी, क्योंकि वह यह अपने कार्यक्रम में फिट नहीं कर सका रुचि या संभावित रूचि के लिए बंद कर देते हैं, इस बार गतिविधि में लौटने और यह एक और मौका दे रहा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं, लेकिन आपके पास समय नहीं था, तो उस पुरानी प्रेम का पीछा करते हुए प्रत्येक सप्ताह का एक हिस्सा खर्च करें यदि आप हमेशा गिटार या किसी संगीत वाद्य यंत्र को खेलने के लिए सीखना चाहते हैं, तो स्थानीय म्यूज़िक स्टोर पर एक किराए पर लें और पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें।
  • चित्र नाम एक संकल्प नामित संकट का चरण 11
    2
    एक नया खेल या शौक की कोशिश करो एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं जिसे आपने कभी प्रयोग नहीं किया और इसमें शामिल होने के बारे में सोचा। आप अपने बारे में पता कर सकते हैं कि आप किस बारे में नहीं जानते
    • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जिस चीज़ को पहले से जानते हैं उसके बाद जाने से आप नफरत करेंगे, ज़ाहिर है। यदि आपको शिल्प में कभी दिलचस्पी नहीं है, तो संभवतः आपको बुनाई वाले क्लब में शामिल नहीं होना चाहिए
    • इसका अर्थ है कि आपको कभी भी शौक नहीं लगाया गया है या जिसके बारे में आप उदासीन हैं। यह बाड़ या बॉलरूम नृत्य सीखने के लिए कभी भी आपके साथ नहीं हो सकता है, लेकिन जब तक यह सीखने के विरुद्ध बहुत ज्यादा नहीं है, तब तक गतिविधि को मौका दें।
  • चित्र का नाम एक पहचान संकट संकल्पित करें चरण 12
    3
    समान विचारधारा वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करें आयु, विश्वास, करियर या परिवार के संबंध में समान जीवन स्थितियों वाले लोगों के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें इन लोगों को सबसे ज्यादा समझने की संभावना है कि क्या चल रहा है।
    • किसी तरह के सामाजिक समूह में शामिल होने पर विचार करें, खासकर यदि आप अपने शौक या जीवन परिस्थितियों के साथ संगत पा सकते हैं जो कोई पढ़ना पसंद करता है वह रीडिंग क्लब में जा सकता है। जिस व्यक्ति ने एक परिवार शुरू किया है वह स्थानीय मूल समूह के लिए खोज कर सकता है। यदि आपके पास एक निश्चित धर्म है, तो एक चर्च-आधारित समूह में शामिल होने पर विचार करें।
    • आपके साथियों की समस्याओं के बारे में अपने साथियों से बात करने में मदद मिल सकती है, लेकिन भले ही आप अपने दुःखों को प्रकट करने के लिए पर्याप्त न मिलें, आप अभी भी देखकर कुछ सीख सकते हैं।
  • एक पहचान संकट का संकल्प शीर्षक चित्र 13
    4
    विभिन्न लोगों के साथ समय व्यतीत करें जब आपको उन लोगों के साथ बातचीत करनी चाहिए जो आपके दृष्टिकोण को समझते हैं, तो आप उन लोगों के साथ बहुत से बातचीत का लाभ ले सकते हैं जिनके परिस्थितियों में तुम्हारा अलग है ये लोग एक ऐसा दृष्टिकोण पेश कर सकते हैं, जिनके पास अन्यथा कोई पहुंच नहीं होगा।
    • एक जवान व्यक्ति को एक बूढ़े व्यक्ति से सलाह मिल सकती है, जबकि एक बड़े व्यक्ति को एक बच्चे के करीब होने के कारण, उत्साह और आकर्षण के साथ जीवन को देखने की भावना को याद कर सकता है
    • एक ईसाई और नास्तिक एक-दूसरे से सीख सकते हैं यदि वे एक-दूसरे के जीवन और विश्वासों के बारे में सम्मान और ईमानदारी से बात करते समय बिताते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से एक पहचान संकट संकल्प चरण 14
    5
    अपने साथ समय व्यतीत करें समय-समय पर अपने आप को कुछ समय अकेले अनुमति दें अपने विचारों से अकेले रहने से आपको जीवन को प्रतिबिंबित करने में मदद मिल सकती है। यदि आप कभी अकेले नहीं हैं, तो आप पर कभी ध्यान नहीं दिया जाएगा कि आप कौन हैं और आप क्या चाहते हैं।
    • इसी कारण से, कभी-कभी यह अकेले कुछ करना अच्छा होता है अकेले यात्रा करें, अकेले रहें (यदि आप अभी तक शादी नहीं कर चुके हैं या बच्चे नहीं हैं) या किसी और को आमंत्रित किए बिना एक रेस्तरां में जाएं
    • अपने आप को उन रिश्तों के बाहर सराहना करना सीखना जो आपको परिभाषित करता है, आप अपनी पहचान को एक व्यक्ति के रूप में समझने में मदद कर सकते हैं।
  • एक पहचान संकट का संकल्प शीर्षक चित्र चित्र 15
    6
    एक तीव्र परिवर्तन करें एक बड़ी - परिकलित गणना - जोखिम लें आपकी परिस्थितियों के आधार पर, यह कुछ संभवतः घातक नहीं है, जैसे कि लेजर नेत्र शल्य चिकित्सा, या अपनी नौकरी छोड़ने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के रूप में कट्टरपंथी के रूप में।
    • चाबी अपने जोखिम के बारे में चतुर होना है ताकि आप इसे बाद में पछतावा न करें। नौकरी छोड़ना एक बुरा विचार हो सकता है यदि आप वेतन के आधार पर रहते हैं और कोई अतिरिक्त योजना नहीं है, खासकर जब अर्थव्यवस्था संकट में है और नौकरियां कम हैं
  • चित्रा का नाम एक पहचान संकट संकल्पित करें चरण 16
    7
    उन चीजों के पीछे रहें जो आपको पकड़ लेते हैं उन कारकों की पहचान करें जो आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं और उनसे छुटकारा पाती हैं। जहरीले रिश्तों, पुराने भय और हर रोज़ विचलन सबसे आम उदाहरणों में से हैं।
    • एक मित्र जो वह सब कुछ करता है या स्वयंसेवकों का एक समूह है जो अपने जीवन को नाखुश बनाने वाले सदस्यों से भरा है, वह अच्छे रिश्तों का उदाहरण है। ये ऐसे रिश्तों के प्रकार हैं जो बेहतर बिना मिलेगा।
    • उड़ने का डर आपको दूर की नौकरी लेने से रोका जा सकता है जो आपकी क्षमता और पहचान का विस्तार करेगा। इस प्रकार का डर खत्म होने पर आपके लिए नए दरवाजे खुल सकते हैं
    • जब कोई घर पर रहता है तो टीवी पर फंसने वाला कोई भी ज्यादा नहीं मिलता है टीवी खपत को सीमित करने के लिए या पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए प्रतिबद्ध
  • एक पहचान क्रांति संकल्प नाम के चित्र का शीर्षक चरण 17
    8
    अपने आप को होने की प्रतिबद्धता बनाएं अपने आप से उस पल की कसम खाओ जो आपकी खुद की पहचान के प्रति सच्चा बने रहेंगे, अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति बनने के लिए जो आप नहीं हैं।
    • आपके आस-पास के लोग क्या चाहते हैं कि आप शायद ही मिलते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं। यदि आप लोग जो चाहते हैं पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, यह केवल प्राकृतिक है कि आप अपनी वास्तविक पहचान की दृष्टि खो देते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com