IhsAdke.com

अपनी आवश्यकताओं के लिए एक पिल्ला को प्रशिक्षित कैसे करें

पिल्ले आराध्य और लगभग अनूठे हैं लेकिन आप नहीं चाहते कि उन्हें घर भर में पेशाब या बदनाम करना चाहिए। तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपके लिए नियमित रूप से आपके पिल्ला याद रखेगी।

चरणों

विधि 1
एक नियमित स्थापना

  1. 1
    समझें कि पिल्ले को अक्सर बाथरूम में जाने की ज़रूरत है पिल्ले के पास बहुत छोटे ब्लैडर होते हैं जो कि उन्हें अभी तक नियंत्रित नहीं करना है। अधिक वे तरल पदार्थ का उपभोग करते हैं, अधिकतर उन्हें पेशाब करना होता है। अतएव अनपेक्षित होने के लिए तैयार रहें, जब आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पिल्ला को प्रशिक्षण दे रहे हों।
  2. 2
    अपने पिल्ला को खिलाने के लिए कार्यक्रम को नियंत्रित करें, लेकिन हर समय उसे उपलब्ध पानी छोड़ दें। अंदर क्या आता है और पिल्लों के साथ यह बहुत अधिक तेज़ी से और अधिक बार ऐसा होता है इस कारण से, उसे खिलाने का सही समय होने से दो चीजें होंगी:
    • यह आपको नियंत्रित करने में मदद करेगा जब आपका पिल्ला # 2 करेंगे - कुछ हद तक एक तरह से।
    • यह आपको एक "पैक नेता" के रूप में अपने आप को स्थापित करने, सम्मान, प्रशंसा, और अपने पिल्ला का विश्वास प्राप्त करने में मदद करेगा। अपने पिल्ला के लिए हर समय उपलब्ध भोजन छोड़ने से वह आपको पैक के नेता के रूप में नहीं दिखता।
  3. 3
    पता लगाएँ कि आपके पिल्ले को कितनी बार # 1 और # 2 करना चाहिए अधिकतर पिल्लों में 30 मिनट के अंतराल के बीच 1 घंटे तक पेशाब होता है और खाने के तुरंत बाद शौच का त्याग होता है। जब आप अपना पिल्ला फ़ीड करते समय विनियमन कर रहे होते हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि वह # 2 के साथ क्या करेंगे। इसके साथ ही आप केवल # 1 याद नहीं करेंगे। ध्यान से ध्यान दें कि आपका पिल्ला कितनी बार पेश हो जाएगा ताकि आप उसकी आशा कर सकें।
  4. 4
    आश्रय की प्रवृत्ति को समझें शरण व्युत्पत्ति अनिच्छा है कि पिल्ले अपने स्वयं के निवास स्थान को मिट्टी में लेती है, जैसे निवास जहां यह रहता है पिल्ले इस प्रारक्षित प्रकृति के साथ पैदा नहीं होते हैं - उन्हें इसे सीखने की आवश्यकता है (इसे एक प्रवृत्ति की बजाय एक आदत बनाकर) अपने पिल्ला को प्रशिक्षण देने में आपकी नौकरी मूल रूप से उसे सिखाना है कि वह कहां है और वह कहाँ नहीं है। एक बार पिल्ले को आश्रय के विचारों को ध्यान में रखते हुए, यह आम तौर पर गंदे होने से बचने के लिए होगा।
  5. 5
    एक जगह चुनें जिसे आप अपने पिल्ला के शौचालय के रूप में काम करना चाहते हैं। सबसे पहले, साइट पर पहुंच की आसानी के बारे में सोचें। चूंकि पिल्ले जल्दी और अक्सर बाथरूम में जाते हैं, इसे बहुत करीब होना चाहिए, और नहीं मील दूर, झाड़ी के बीच में छुपा हुआ है। अपने पिल्ले के बाथरूम का स्थान उस पर निर्भर हो सकता है जहां आप रहते हैं:
    • यदि आप लंबे भवनों के साथ एक घने शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपके पिल्ले का बाथरूम बेहतर होगा अपने बाथरूम में, या घर के एक विशिष्ट कोने में।
    • यदि आप एक कम घने शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपके पिल्ले के बाथरूम को सीधे खुले में स्थित किया जाएगा। एक सुविधाजनक और कुशल स्थान चुनना याद रखें प्रकृति किसी के लिए इंतजार नहीं करता है!
    • यदि आप बहुत व्यस्त व्यक्ति हैं और प्रशंसा और ध्यान के लिए अपने पिल्ला को कवर नहीं कर सकते, तो अपने पिल्ला को बॉक्स में आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण देने के लिए विचार करें। पिल्ले अपनी सुरक्षा और पूर्वानुमान की सराहना कर सकते हैं।

विधि 2
गलत से अलग करने के लिए अपने पिल्ला को पढ़ाना

  1. 1
    जब आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पिल्ला लाते हैं तो सख्त रूटीन रखें एक ही दरवाजे के माध्यम से जाओ उसी मार्ग का उपयोग करें एक ही जगह का चयन करें जब यह पेशाब की बात आती है तो अपने पिल्ला की वरीयताओं को जानकर, उसे अपने बाथरूम में निर्देशित करके उसे अनुमान लगाएं।
    • आपका पिल्ला मूत्र की गंध को याद करना शुरू कर देगा और जल्द ही इस जगह को आपके बाथरूम के साथ संबद्ध करने में सक्षम होगा।
    • यदि आवश्यक हो, तो स्वच्छ प्रशिक्षण पैड का उपयोग करें ऐसे कुशन किसी भी पालतू जानवरों की दुकान पर खरीदा जा सकता है और उन पर गंध का कारण बनता है जो उन पर पेशाब करने के लिए कुत्ते को आकर्षित करता है। अपने पिल्ला को पेशाब करने से पहले निर्दिष्ट क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए एक स्वच्छ कुशन प्रदान करें
  2. 2



    अपने पिल्ला को हर बार जब वह सही जगह में पेश किया जाता है, तब उसे प्रोत्साहित करें। उसे एक हंसमुख आवाज में जीवंत बोलें, उसे प्रशंसा और चापलूसी के साथ कवर करें। आपके पिल्ले में अब आपकी आवश्यकताओं को सही जगह बनाने के लिए एक भावनात्मक प्रोत्साहन होगा।
  3. 3
    पता है कि आपको व्यक्तिगत रूप से अपने पिल्ला प्राप्त करना होगा और उन्हें पेशाब के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में ले जाना होगा। ज्यादातर समय, आपका पिल्ला नियुक्त क्षेत्र में स्वेच्छा से आपका अनुसरण करने के लिए अनिच्छुक होगा। जब ऐसा होता है, तो आपको इसे अपने आप को परिवहन करना होगा इसे चुनने की आदत डालें और इसे अपने निर्धारित मूत्र क्षेत्र में निम्नलिखित स्थितियों में डालें:
    • जैसे ही आपका पिल्ला सुबह उठता है या झपकी हुई है (जब वे नींद लेते हैं, तब तक पिल्ले पेशाब नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे संभवत: ब्रेक के बाद कुछ मूत्र पेश करते हैं।)
    • खाने के तुरंत बाद, बड़ी मात्रा में पानी पीना या खेल खत्म करना।
    • जब भी वह रोना होगा (विशिष्ट कोनों, बक्से या निर्धारित क्षेत्र से दूर)।
  4. 4
    एहसास करना सीखें जब चीजें नियोजित नहीं होतीं अक्सर, विशेष रूप से पहले, आपके पिल्ला बेतरतीब ढंग से पेशाब करेंगे। जब आप पेशाब या शौचिंग कर रहे हैं, तो आप उसे आश्चर्यचकित करेंगे। इन परिस्थितियों में क्या करना है यह जानने के लिए बहुत मदद होगी
    • आधा-मूत्र: अपने पिल्ला से संपर्क करें ताकि वह आश्चर्यचकित हो, लेकिन उसे डराओ मत इससे उसे पेशाब को रोकना पड़ सकता है - यदि वह करता है, तो इसे ले लो और उसे पेशाब के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में ले जाना चाहिए और उसे वहां खत्म करना चाहिए।
    • आधा स्टूल: चूंकि कुत्तों को शुरू होने के बाद शौच को रोकना बंद नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे रोकना और निजी तौर पर अपने बाथरूम में लेने का कोई फायदा नहीं है। उसे अपनी जरूरतों को पूरा करने और अगली बार शौच की आशा करने का प्रयास करें।
  5. 5
    यदि आपका पिल्ला मूत्र में या घर के अंदर से बचाता है, तो उस पर चिल्लाना मत करो यह मदद नहीं करेगा इसके बजाय, उनकी जगहों से उनकी जरूरतें पूरी करने से पहले उन्हें दिए गए सुरागों की पहचान करें। सार्वभौमिक सुरागों में जमीन पर चलने वाले परिपत्र या थूथन शामिल हैं। इन सुरागों को याद रखें और शायद आप पिल्ला को बाहर कर सकते हैं और उसकी ज़रूरतें पूरी करने के लिए उसकी प्रशंसा कर सकते हैं।
    • यदि आपको नकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो स्प्रे विधि का उपयोग करने का प्रयास करें। हमेशा थोड़ी नींबू के रस के साथ पानी से भरा स्प्रे होता है नींबू के रस की गंध पिल्ला परेशान यदि आप उसे सही जगह से बाहर की जरूरतों को पकड़ने में पकड़ लेते हैं, तो उसे अपने थूथन पर स्प्रे करें स्प्रे केवल एक या दो बार, कई बार कभी नहीं।
      • ऐसा करते समय, इसके द्वारा बहुत उत्तेजित न हो वह सोच सकता है कि आप उसके साथ खेल रहे हैं और कल्पना करते हैं कि आपने सही काम किया है। इसे पूरक तकनीक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, कभी भी सकारात्मक सुदृढीकरण की जगह नहीं।
  6. 6
    पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को ले लो चलना या जॉगिंग उनकी आंतों को ढीला करने में मदद करता है, जिससे उन्हें बाथरूम में जाने की अधिक संभावना होती है।
  7. 7
    अपनी कुत्तों को प्रशिक्षित करने के बारे में सीखें, जब आप घर नहीं हैं तब भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें। यदि आप अपने पिल्ला के साथ अधिकतर दिन खर्च नहीं कर सकते, तो आपको सुधार करना होगा। यहां बताया गया है कि जब आप घर पर नहीं होते हैं, तो आप उसे उसकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कैसे प्रशिक्षित कर सकते हैं
    • अपने पिल्ला के लिए किसी सुरक्षित क्षेत्र में खेलने के लिए एक विशिष्ट स्थान निर्धारित करें (उदाहरण के लिए, आपके बाथरूम के रूप में) अपने कुत्ते के बच्चे के साथ खेलने के लिए कमरे में बहुत सी जगह बनाने के लिए इसे एक बहुत बड़ा स्थान बनाओ। आपको कागज के तौलिये के साथ पूरे क्षेत्र को कवर करना चाहिए।
    • सबसे पहले, आपका पिल्ला आपको किसी भी स्थान के लिए आलस्य से पेशाब और मस्तिष्क को मल कर देगा। आप उस स्थान को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे, जिसे वह चुनता है। जब आप घर जाते हैं, कागज तौलिया पोंछते हैं और अधिक कागज़-तौलिया के साथ जगह को फिर से जांचें।
    • आपका पिल्ला धीरे-धीरे कागज़ के तौलिया की ज़रूरतों को पूरा करने के विचार के आदी हो जाएंगे। यह एक आदत बन जाएगा धीरे-धीरे एक बार में एक कागज तौलिया का टुकड़ा निकालना शुरू कर दें इससे सप्ताह लग सकते हैं यह विचार आपके लिए धीरे-धीरे सीमा को सीमित करना है जहां पेपर तौलिया को अपने खेलने के लिए निर्धारित स्थान पर सीमित करके अपनी पिल्ला अपनी ज़रूरतों को पूरा करता है।
    • यदि आपकी पिल्ला एक ऐसी जगह की ज़रूरत होती है जो कागज तौलिया से नहीं आती है, तो इसका मतलब है कि आपने इसके लिए अंतरिक्ष को बहुत तेज़ कर दिया है। अधिक कागज तौलिया के साथ क्षेत्र को कवर करें और कागज तौलिया के साथ थोड़ी अधिक धीरे-धीरे अंतरिक्ष को सीमित करने का प्रयास करें।

युक्तियाँ

  • घर के अंदर भी गाइड का उपयोग करें! आप अपने बेल्ट या अपने कमर के टैब को भी संलग्न कर सकते हैं और यह पिल्ला को भागने से रोकेगा और जब आप नहीं देख रहे हैं तो दूसरे कमरे में गंदगी बना लेंगे।
  • जब आप अपने पिल्ला का ख्याल नहीं रख सकते हैं तो बॉक्स या कलम का उपयोग करें आदर्श आकार उसके लिए झूठ बोलने के लिए काफी बड़ा है, लेकिन वह काफी छोटा है कि वह एक कोने में बाथरूम में नहीं जाता है और दूसरे में सोता है।
  • यदि आपका पिल्ला गलीचा पर पेशाब करता है, तो सिरका और पानी या एक विशिष्ट क्लीनर का उपयोग करें।

चेतावनी

  • अपने कुत्ते को अपने बिस्तर में सो मत करो, जबकि वह एक पिल्ला है क्योंकि वह अपने बिस्तर में पेशाब कर सकता है और यह एक आदत बन जाती है।
  • अपने कुत्ते के मल और मूत्र सफाई करते समय, घर के डिस्नेटाइक्टाइंस का इस्तेमाल न करें वह फिर भी उसे गंध करने में सक्षम होंगे और फिर उसी जगह में उसकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार होंगे। मल और पालतू पशुओं के मूत्र की सफाई के लिए विशेष रूप से विकसित उत्पाद का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

आवश्यक सामग्री

  • एक गाइड-
  • एक बॉक्स-
  • पेपर तौलिए
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com