IhsAdke.com

कैसे एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद करने के लिए

एक जब्ती के दौरान अपने प्रिय छोटे जानवर को देखकर चिंतित, तनावपूर्ण और भयावह हो। हालांकि, पर्यावरण से उत्तेजनाओं को निकालने के लिए, एक ट्रैंक्विलाइज़र का प्रशासन करना और इस आयोजन के बाद इसकी देखभाल करने से आपको इस व्यस्त चरण में मदद मिलेगी। यदि आप कर सकते हैं, तो शांत रहें और कुत्ते को सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपको जितनी जल्दी हो सके पुनर्प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
कुत्ते को सुरक्षित रखना

चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 1
1
शांत रहो क्षीण होने के दौरान, पशु भ्रमित और भयभीत हो जाएंगे, और आप उन्मादपूर्ण, चिल्ला या किसी तरह से मजबूत होने से स्थिति का तनाव बढ़ाना नहीं चाहते हैं जिससे यह महसूस होता है कि कुत्ते को भी डरना चाहिए। यह खतरनाक होगा केवल कुत्ते को अधिक उत्तेजित कर दिया जाएगा और इस प्रकरण को लम्बा होगा, और यह एक त्वरित वसूली के लिए हानिकारक होगा
  • जब्ती के दौरान, कुत्ते बहुत संवेदनशील स्थिति में है, और शोर, रोशनी और यहां तक ​​कि स्पर्श मस्तिष्क में बिजली के आवेगों का एक नया निर्वहन शुरू कर सकते हैं, जो संकट को लम्बा खींचते हैं। शांत रहने से, आप इस बात का आकलन कर सकते हैं कि पर्यावरण शांत और शांत बनाने के लिए जब्ती को उत्तेजित कर रहा है।
  • समय नीचे लिखें जैसे ही कुत्ते को गड़बड़ा करना शुरू होता है, उस समय पर अंक लगाना जब संकट शुरू हो गया और समाप्त हो गया। जब्ती की गंभीरता का एक विचार करने के लिए पशुचिकित्सा के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण होगी
  • जब कुत्ते को जब्ती से पीड़ित होना शुरू हो जाता है, तो ऐसा लगता है कि यह समय बीतने वाला नहीं है, इसलिए यह जानकर कि यह स्थिति केवल एक या दो मिनट तक चली गई है, आपको शांत बनाने में मदद कर सकती है।
  • एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    ऐसी चीजें दूर करें जो कुत्ते को चोट पहुंचा सकती हैं। जब्ती के दौरान, वह उसके चारों ओर जो भी हो रहा है में टक्कर देगा। किसी भी ऑब्जेक्ट की जांच करें जिससे आपको चोट लग सकती है, जैसे कि इलेक्ट्रिक फायरप्लेस कुर्सियाँ जब भी संभव हो, इन चीजों को अपने रास्ते से बाहर निकालने के बजाय, इन चीजों को दूर ले जाएं - यह स्पर्श आपको उत्तेजित करेगा
    • उन वस्तुओं को भी हटा दें जिन्हें आप टूटा नहीं जाना चाहते हैं, भले ही वे कुत्ते के लिए खतरा हैं या नहीं।
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 3
    3
    पशु की रक्षा के लिए कुशन का उपयोग करें लोड करने के लिए पर्याप्त वस्तुएं निकालना आसान होता है, लेकिन भारी संख्या में टेबलों के मामले में, उन क्षेत्रों में एक तकिया या तकिया रखें जहां तक ​​पहुंचा जा सकता है। आप कंबल और तौलिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं
    • यदि कुत्ते को एक बड़े ऑब्जेक्ट को मारने का खतरा होता है, तो वैकल्पिक रूप से जानवरों पर एक डुवेट डाल दिया जाता है, केवल सिर मुक्त रहता है।
    • यदि कुत्ते का सिर फर्श को मार रहा है, तो उसके नीचे तकिया को नीचे तक घुमाएं।
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 4
    4
    कुत्ते के मुंह में या उसके पास न रखें। कहानी है कि वह आक्षेप के दौरान अपनी जीभ को निगल सकता है एक मिथक है किसी भी परिस्थिति में आपको कुत्ते के मुंह पर अपना हाथ नहीं लगाया जाना चाहिए जो संकट का सामना कर रहे हैं। वह अपने आंदोलनों को नियंत्रित नहीं कर पाएगा और अपने हाथ काट सकता है और संकट खत्म होने तक नहीं चलेगा, इसलिए यह अनावश्यक है और उस जोखिम को लेने की अनुशंसा नहीं की गई है।
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 5
    5
    कुत्ते को केवल तभी चले, अगर यह खतरे में है एकमात्र ऐसी स्थिति जिसमें आप उसे स्पर्श कर सकते हैं (एक ट्रैंक्विलाइज़र के प्रशासन के अलावा, जिसे नीचे चर्चा की जाएगी) यह है कि अगर वह कुछ जोखिम पर है और जब्ती कुछ चोट लग सकती है यदि वह, उदाहरण के लिए, सीढ़ियों के ऊपर स्थित दंडियां, तो इसे आगे बढ़ने और सावधानी से सुरक्षित स्थान पर ले जाने के जोखिम को बेहतर करना है।
    • "फिसलते हुए" कुत्ते यहां गुप्त है आप अपनी बाहों में कुत्ते को घुमाएंगे और पिटाई नहीं करना चाहते, क्योंकि इससे एक गिरावट हो सकती है, जिससे दोनों को नुकसान हो सकता है। यदि आप इसे दबा सकते हैं, उसे दबा सकते हैं, उसे स्लाइड कर सकते हैं, या किसी अन्य तरीके का उपयोग कर सकते हैं जो मंजिल से इसे उठाने में शामिल नहीं है
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 6
    6
    एक वीडियो रिकॉर्ड करें एक बार जब आप रिकवरी में सहायता के लिए सब कुछ कर चुके हैं, तो अपने सेल फोन पर जब्ती का एक छोटा वीडियो रिकॉर्ड करें। यह पशु चिकित्सक के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि जब्ती की तरह लग रहा है सब कुछ नहीं है, वास्तव में, एक संकट के लिए सीधे पेशेवर को देखने के लिए यह अच्छा होगा
    • यदि आप ऐसा करने में बहुत व्यस्त हैं, तो किसी और से सहायता प्राप्त करें बस उसे बताओ कि एक निश्चित दूरी रखने के लिए उसे बताएं ताकि कुत्ते की समस्या में वृद्धि न हो।
  • भाग 2
    स्थिति को न्यूनतम करना

    चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 7
    1
    रोशनी बाहर बारी और पर्दे बंद करें एक अंधेरे कमरे कुत्ते के लिए बहुत कम उत्तेजक है, और इससे जब्ती को कम करने में मदद मिल सकती है देखने के लिए चारों ओर देखो कि आप कमरे को यथासंभव शांत और अंधेरे के रूप में बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। रात में, रोशनी कम छोड़ दें ताकि आप पशु देख सकें।
    • सरल शब्दों में, मस्तिष्क में आक्षेप एक बिजली के तूफान है। इसलिए, कुछ भी जो इसे उत्तेजित करता है, जैसे रोशनी, शोर, गंध या स्पर्श, संकट की अवधि में वृद्धि या उससे भी अधिक होने की संभावना है
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 8
    2
    चुप्पी में कमरा छोड़ दो यह विद्युत तूफान केवल अन्य शोरों से प्रेरित होगा। कुत्ते को दूर करने में मदद करने के लिए, टीवी और रेडियो बंद करें और सभी को कमरे में जाने के लिए कहें। आखिरी चीज की जरूरत कुत्ते की ज़रूरत होती है, जो सुनकर और बात कर रहे हैं, फिर जगह को खाली करने के लिए पशु को शांति और शांति प्रदान करें।
    • आप को शांत करने के लिए कुत्ते के साथ रहने की आवश्यकता होगी, जब्ती का समय और सुनिश्चित करें कि वह ठीक है। चुप रहें और पिल्ला के लिए चीजों को आसान बनाने और कोशिश करने के लिए आगे बढ़ें।



  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 9
    3
    गंध से छुटकारा कुत्ते का घ्राण उत्तेजना (बीकन) बहुत शक्तिशाली हो सकता है, इसलिए यदि आप सुगन्धित मोमबत्तियां जलाई हैं या यदि आप ओवन में कुछ पका रहे हैं, तो इन सांस को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। मोमबत्तियां बंद करें और कमरे के वेंटिलेशन की अनुमति देने के लिए दरवाजा खोलें।
    • एक बड़े कुत्ते को आसानी से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। यद्यपि एक छोटे से स्थानांतरित करना आसान है, फिर भी इसे छूने के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि यह उत्तेजना आपको इस नाजुक हालत में और भी अधिक उत्तेजित कर सकती है। पशु के साथ गड़बड़ की तुलना में गंध से छुटकारा पाने के लिए बहुत आसान है
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 10
    4
    जानवरों को पालतू जानवरों के लिए लुभाना मत। यह मुद्दा मालिकों के लिए बहुत विवादास्पद है, क्योंकि उन्हें चिंता से राहत देने के लिए कुत्ते पर निर्भर होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। समस्या यह है कि यह स्पर्श उत्तेजना का एक रूप है, इसलिए इसे शांत रखने के लिए सबसे अच्छा है यदि आप शामिल नहीं होते हैं तो संकट अधिक तेज़ी से पारित हो जाएगा
    • आक्षेप के दौरान, वह ध्यान नहीं देगा कि आप वहां हैं, सबसे अच्छे रूप में। सबसे खराब स्थिति में, आप हमला कर सकते हैं। कुत्ते को लाना आपके लिए एक शांत प्रभाव हो सकता है, लेकिन जानवर के लिए, यह भी बदतर होगा
  • भाग 3
    एक ट्रैंक्विलाइज़र का उपयोग करना

    चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 11
    1
    यदि संभव हो तो, पिछली जब्ती से एक ट्रैंक्विलाइज़र का उपयोग करें अगर जानवर में अन्य दौरे पड़ते हैं, तो पशुचिकित्सा ने संकट के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले एक गुदा डिएजेप ट्यूब का निर्धारण किया हो सकता है। यह एक ट्रैंक्विलाइज़र है जो जब्ती को रोकने के लिए पर्याप्त मस्तिष्क गतिविधि को सुखदायक करके काम करता है।
    • चूंकि कुत्ता संकट के दौरान मौखिक दवाओं को निगलने में सक्षम नहीं होगा, रेक्टल एक सुविधाजनक तरीका है। डायजेपाम गुदा मलिका द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित होता है और तेजी से रक्त प्रवाह में प्रवेश करती है
    • यदि संभव हो तो जब्ती शुरू होने के तुरंत बाद 20 किलो कुत्ते को 10 मिलीग्राम रीक्टल डायजेपाम की खुराक की आवश्यकता होती है। यह खुराक 24 घंटे में तीन बार दोहराया जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 12
    2
    एक गुदा सपोसिटरी का प्रयोग करें इसे सम्मिलित करने के लिए, खुराक सिरिंज से टोपी को हटा दें और नीची की नोक पर डायजेपाम की एक बूंद को चिकनाइए के लिए दबाएं। यह दवा सुरक्षित और धीरे से संचालित करने के लिए:
    • गुदा की खुदाई की कल्पना करने के लिए, कुत्ते की पूंछ को ध्यान से समझें, गुदा से दूर खींचें।
    • इस खोलने में नोजल रखें और, एक कोमल घुमा मोशन के साथ, सिरिंज के "गर्दन" को सीधे सिरिंज के सबसे बड़े हिस्से में दबाएं।
    • जगह में सपोसिटरी के साथ, जानवर के मलाशय में सामग्री को सम्मिलित करने के लिए ट्यूब को कस लें।
    • नोजल को बाहर निकालें और कूड़ेदान में इस्तेमाल किए गए सपोसिटरी को फेंक दें।
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 13
    3
    ट्रैंक्विलाइज़र को जितनी जल्दी हो सके दे दो। जितनी तेज़ आप ऐसा करते हैं, उतना तेज़ लक्षण गायब हो जाएंगे। हालांकि, बहुत भड़का नहीं मिलता है। हालांकि समय महत्वपूर्ण है, यह और भी महत्वपूर्ण है कि कुत्ते को अधिक उत्तेजित न करें।
    • आप संकट बनाए रखने में मदद करने और भविष्य के एपिसोडों से बचने के लिए संकट के बाद भी दवा दे सकते हैं यदि उनके अनुक्रम में कई दौरे पड़ते हैं।
  • भाग 4
    जब्ती के बाद कुत्ते की देखभाल

    चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 14
    1
    जानवर को एक नाश्ता दे दो आप को पुनर्प्राप्त करने के बाद, वह शायद भूख और प्यास हो जाएगा छोटी कुत्तों को जब्ती के बाद कम ग्लूकोज के स्तर के लिए और भी अधिक संभावना होती है, इसलिए तथ्य यह है कि वे भोजन के लिए पूछते हैं यह एक अच्छा संकेत है यहां तक ​​कि अगर यह नहीं पूछे, तो राशन और पानी सुलझ सकें।
    • चिंता न करें, अगर वह अपने आप से नहीं खाती हो इसे पर्यावरण को समायोजित करने के लिए एक मिनट दें बाकी भी आवश्यक है
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद चरण 15
    2
    कुत्ते को अपनी गति से काम करने दो। थोड़ी देर बाद वह अजीब और निराश महसूस करेगा, इसलिए यदि वह आराम करना चाहता है, तो उसे जाने दें यह बिल्कुल समझ में आता है कि वह थक चुका है, इसलिए इस लक्षण की चिंता मत करो।
    • इसके अलावा, कुछ कुत्तों को विभिन्न जब्ती एपिसोड से पीड़ित होता है, जिसका अर्थ है कि अगले 24 घंटों में उन्हें अधिक दौरा पड़ सकता है। यदि यह आपके पालतू जानवर के लिए मामला है, तो इसे शांत, शांत और विश्राम करें।
  • चित्रा शीर्षक एक जब्ती के दौरान अपने कुत्ते को मदद शीर्षक कदम 16
    3
    यदि यह आपके पालतू जानवर का पहला आक्षेप है, तो पशुचिकित्सा को बुलाओ वह आपकी जांच करेगा और खून की जांच करेगा कि यह देखने के लिए कि इस संकट का कारण होने पर कुछ भी है या नहीं। वह आपको अकेले छोड़ने के लिए आपके सवालों का जवाब भी देगा
    • जितनी अधिक विस्तृत आपकी रिपोर्ट, पशु चिकित्सक बेहतर स्थिति को समझ सकते हैं। संकट की अवधि के बारे में बात करें, कैसे कुत्ते व्यवहार कर रहे थे और कैसे जब्ती के बाद जल्द ही आया था, अगर आपने वीडियो रिकॉर्ड नहीं किया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com