IhsAdke.com

कैसे एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए घर से बाहर पेशाब करने के लिए

आश्रयों में मालिकों द्वारा छोड़े गए हर चार कुत्तों में, लगभग एक को घर के अनुकूलन की वजह से छोड़ दिया जाता है। सौभाग्य से, किसी भी उम्र के कुत्ते को प्रशिक्षित करना बहुत आसान है, बस मालिक के हिस्से पर धैर्य, दृढ़ता और समझ रखने के लिए। कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सीखना ताकि वह बाहर पेशाब कर सके और परित्याग को रोका जा सके और फिर भी पूरे परिवार को खुश कर सकें

चरणों

भाग 1
कुत्ते के लिए एक नियमित बनाना

पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट स्टेप 1
1
कुत्ते को पेशाब के लिए समय निर्धारित करें किसी भी उम्र के कुत्तों के लिए दैनिक दिनचर्या बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से युवाओं के लिए। एक महीने का एक बच्चा आम तौर पर केवल एक घंटे तक मूत्राशय को पकड़ सकता है, जिसका मतलब है कि युवाओं को हर घंटो को छोड़ने की ज़रूरत होती है, और महीने के साथ क्षमता बढ़ जाती है। जितनी जल्दी हो सके दिनचर्या को स्थापित करना सबसे अच्छा है इसलिए कोई समस्या नहीं है।
  • खाते में महीनों की संख्या और घंटों तक की संख्या के बीच के संबंध को लेने के अलावा, जब तक पिल्चर न निकले, तब तक इसका सामना करना पड़ता है, खेलने के दौरान या बाद में और बाद में खिलाने के बाद या बाद में बहुत सारे पानी पीने से इस गणना में, एक भी खाते में अधिकतम समय लेता है जब कुत्ते को पेशाब (जो रात में है) हो सकता है। जब आप पिल्चर को घर से बाहर की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो इसे भरने के लिए प्रत्येक 20 से 30 मिनट पेशाब करने के लिए ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट चरण 2
    2
    एक बाथरूम के रूप में उपयोग करने के लिए कुत्ते का स्थान चुनें। यदि आप कुत्ते को पैदल चलने के लिए ले जाते हैं या यदि इसे एक फ़ेंस वाले क्षेत्र में छोड़ दिया जाता है, तो यह एक नियमित स्थान है जहां आप पेशाब कर सकते हैं। यह स्थान आपके घर के पास एक पेड़ या यार्ड में एक निश्चित बिंदु हो सकता है। कुत्ते के चुनाव में जो भी स्थान होता है, वह प्रशिक्षण के दौरान ऐसे बिंदु तक पहुंचने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
  • भाग 2
    फायदेमंद अच्छे व्यवहार

    पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट स्टेप 3
    1
    पर्यटन पर मौखिक आदेश का उपयोग करें बाथरूम का उपयोग करने के लिए उसके द्वारा चुने गए स्थान के साथ एक मौखिक आदेश को संबद्ध करने का प्रयास करें या जहां भी घर छोड़ने के बाद आप पास जाते हैं आप जब भी उस समय पेश करते हैं तो "बाथरूम में जाएं" या "पेशाब" जैसे कुछ कह सकते हैं समय के साथ, कुत्ते इस आदेश को सुनेगा और इसके साथ जुड़ा हुआ पेशाब को याद करेगा।
  • पेंटी के बाहर कदम चरण 4 में ट्रेन ए डॉग शीर्षक वाला चित्र
    2
    कुत्ते को पुरस्कृत करें जब भी पशु "शौचालय" आदेश का पालन करते हैं, तब इसे तुरंत इनाम दिलाते हैं और सही व्यवहार के बाद तीन सेकंड तक स्नैक देते हैं। सही व्यवहार के बाद पुरस्कार या प्रशंसा की पेशकश करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुत्तों को बहुत समय बिताने के लिए क्रियाओं और पुरस्कारों को जोड़ने में कठिनाई होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट चरण चरण 5
    3
    व्यवहार को धीरे-धीरे कम करें जैसा कि कुत्ते को प्रशिक्षित किया जा रहा है, आपको धीरे-धीरे उस आवृत्ति को कम करना चाहिए, जिसके साथ आप पेशाब के बाद नाश्ता करते हैं, जब तक कि आप उन्हें पूरी तरह से हटा नहीं देते। प्रशिक्षण की शुरुआत में स्नैक्स महत्वपूर्ण और उपयोगी होते हैं, लेकिन कुत्ते को हर बार जब वह खुद से राहत देता है, तो वह जीवन भर की आदत नहीं बनना चाहिए।
  • भाग 3
    पिंजरे में रहने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षण देना

    पिक्चर नाम से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट चरण 6
    1
    सही पिंजरे चुनें एक पिंजरे में रहने के लिए पालतू प्राप्त करना एक पिछला प्रशिक्षण में एक साथ शामिल करने का एक शानदार तरीका है। कुत्तों को पिंजरे को घर में छिपने की जगह के रूप में देखते हैं और कोई कुत्ता स्वेच्छा से उनके छुपाने वाले स्थान को बेईमान नहीं करना चाहता। हालांकि, पिंजरे एक सरल समाधान नहीं है प्रशिक्षण समय और धैर्य लेता है और आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि क्या पशु अंदर आराम से है।
    • विभिन्न पदार्थों और विभिन्न संस्करणों में बने पिंजरों हैं। वहां सामान्य रूप से परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक के बक्से होते हैं और टिका के साथ धातु के पिंजरे होते हैं अपनी आवश्यकता के लिए सबसे उपयुक्त प्रकार चुनें और यह कुत्ते द्वारा आसानी से चबाया या नष्ट नहीं किया जाता है यदि यह एक चिंता का विषय है
    • सही आकार चुनें एक आदर्श कुत्ते के लिए आदर्श पिंजरे बहुत बड़ी होनी चाहिए, अंदर खड़े हो जाओ और उसके पैरों के साथ नीचे लेटें। यदि यह बहुत बड़ा है, तो कुत्ते बाथरूम के रूप में कोनों में से एक को निर्दिष्ट कर सकते हैं। यदि यह बहुत छोटा है, कुत्ते तंग और असहज महसूस कर सकता है
    • पशुचिकित्सक से पूछें कि क्या अपेक्षित वयस्क कुत्ते होना चाहिए अगर पिल्ला एक नस्ल से संबंधित है जो कि सबसे ज्यादा बढ़ता है इस प्रकार, उचित पिंजरे खरीदने संभव है
  • पेंटी बाहर कदम चरण 7 में ट्रेन ए डॉग शीर्षक



    2
    पिंजरे के साथ पशु को पहचानें अगर आप बिना किसी उचित प्रस्तुति के बॉक्स के अंदर उसे डालने की कोशिश करते हैं, तो उसे परेशानी और डर लगता है। यह धीरे धीरे पेश करने के लिए सबसे अच्छा है, जब भी वह जगह पर पहुंचता है, तो नरम आवाज में पिंजरे का पता लगाने के लिए आपको प्रोत्साहित करती है।
    • पिंजरे के दरवाज़े को खोलने का प्रयास करें और कभी-कभी इसके अंदर एक स्नैक टॉस करें। दरवाजे के पास स्नैक्स डालकर शुरू करो और धीरे-धीरे मस्तिष्क को अंदर और बाहर रखो।
    • कुत्ते को जब भी चाहें बॉक्स का पता लगाने दें। दरवाजा खुला छोड़ो ताकि वह महसूस कर सके कि वह वहां आ सकता है जब वह समझता है।
  • पेंची बाहर कदम चरण 8 में ट्रेन ए डॉग शीर्षक वाला चित्र
    3
    पिंजरे में इसे खिलाओ। एक बार जब वह शांत हो जाता है और नए बॉक्स में प्रवेश करने के लिए आदी हो, तो आप उसे अंदर खिला सकते हैं। इस तरह, कुत्ते को पिंजरे को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना शुरू होता है
    • पिंजरे के दरवाज़े को बंद करें, जबकि कुत्ते खा रहे हैं। शुरूआत में, जब वह भोजन खत्म हो जाता है तो द्वार खोलने का यह एक अच्छा विचार है, इसलिए वह डर नहीं पाएगा। दरवाजा बंद होने के समय में धीरे-धीरे वृद्धि करना संभव है, हर दिन एक से दो मिनट की तरह।
    • कुत्ते को तुरंत छोड़ दें, अगर यह गुंबद, रोना या छाल से शुरू होता है। रुको जब तक यह बंद हो जाता है और फिर पिंजरे खोलें। वह सोचेंगे कि अगर आप समय पर दरवाजा खोलते हैं तो वहां से बाहर निकलने के लिए भौंकने पर्याप्त है।
    • जैसे ही कुत्ते को बिना किसी घटना के करीब आधे घंटे के लिए बंद पिंजरे में आराम महसूस होता है, आपको इसे बाहर निकलने के लिए सुरक्षित होता है जब आपको त्वरित निकास करना पड़ता है, और इसके अलावा, आप इसे इसे छोड़ने के विचार के बारे में सोच सकते हैं पिंजरे सारी रात लंबी पर्यावरण में अकेले होने के बारे में पालतू जानवर को आराम महसूस करने के लिए कुछ सप्ताह लग सकते हैं।
  • पेंटी बाहर के चरण 9 में ट्रेन ए डॉग शीर्षक
    4
    इसे अक्सर बॉक्स में डालना शुरू करें एक बार जब कुत्ते अपने आप को थोड़े समय के लिए अकेले रहने में सक्षम दिखाता है, तो आप पिंजरे के अंदर जाने के बाद जब आप जा सकते हैं कुत्ते को पिंजरे में रखना सबसे अच्छा होगा जब आप छोड़ने के लिए तैयार हों। अन्यथा, वह चिंतित हो सकता है और समझ में नहीं आ रहा है कि वह क्यों बंद है, जबकि मालिक अभी भी घर पर है
    • इसे पिंजरे में बंद करने से पहले खुद को राहत देने के लिए इसे मत भूलना। कुत्ते को बॉक्स में डालने से पहले पर्याप्त आउटडोर समय न दें, इससे आप दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं जब आप घर पर नहीं होते हैं।
    • सजा के रूप में पिंजरे का कभी भी उपयोग न करें कुत्ते को इस स्थान को शालीनता या दंड के साथ नहीं जोड़ना चाहिए। जब तक आप इसे वहां खिलाना जारी रखेंगे, तब तक प्रशिक्षण के प्रयोजनों के लिए (जैसे कि कुत्ते को घर को नष्ट करने से रोकने के लिए) का उपयोग करते हुए, यह केवल पिंजरे के साथ सकारात्मक संगठन होना चाहिए।
  • भाग 4
    दुर्घटनाओं के साथ लेनदेन

    पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट स्टेप 10
    1
    दुर्घटनाओं के मामले में कुत्ते को दंडित न करें। सही जगह पर पेशाब सीखने के बाद भी कुत्ते अनिवार्य रूप से कभी-कभी दुर्घटनाओं के माध्यम से जाना होगा। प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान यह अक्सर सामान्य होता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते को गलत जगह में पेशाब करने का इरादा नहीं था और वह इसे आदत नहीं करने के लिए सीखने को समाप्त करेगा।
    • कुत्ते पर चिल्लाना मत करें और फर्श पर अपने थूथन को रगड़ें मत जब यह शुरुआती हो गया है। यह रवैया आपको गलतियों से सीखने में मदद नहीं करेगा और आप अपने आप से डर सकती हैं। सड़क दुर्घटनाओं को स्वीकार करें और अपने पालतू जानवरों के साथ धैर्य रखें।
  • पिक्चर का शीर्षक ट्रेन ए डॉग टू पी आउट आउटस्ट चरण 11
    2
    अगर आपको लगता है कि वह घर में गलत जगह पर पेशाब करने जा रहा है, तो उसे रोको हर बार जब आप देखते हैं कि कुत्ते घर में पेशाब करने जा रहा है, तो उसे डराकर शोर करने कीजिए, जैसे ताली बजा या "बाहर" कहें। उसके बाद उसे बाहर ले जाओ और जैसे ही वह यार्ड में पेशाब खत्म हो चुका है उसे बुलंद करें।
  • पिक्चर नाम से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट स्टेप 12
    3
    दुर्घटना स्थल अच्छी तरह से साफ करें कुत्तों को गंध की गहरी समझ होती है और वे एक ऐसी जगह को संबद्ध कर सकती हैं जहां उन्होंने स्नान करने के लिए एक स्वीकार्य जगह से पहले पेश किया है अगर गंध ठीक से नहीं हटाया गया है। यह छोटे कुत्ते के साथ और भी अधिक परेशानी हो सकती है घर में दुर्घटनाओं के बाद सभी गंध को दूर करने के लिए एंजाइमिक क्लीनर का उपयोग करें।
    • अगर एक यार्ड है तो प्रशिक्षण उपकरण के रूप में घर के अंदर दुर्घटनाओं का उपयोग करना संभव है। जब भी आप किसी दुर्घटना के अंदर सफाई कर रहे हों, उस जगह पर मूत्र के साथ लगी कागज तौलिया ले लो, जो कुत्ते आमतौर पर बाहर के क्षेत्र में शौचालय का उपयोग करता है। घर के बाहर फर्श पर कागज़ के तौलिया को छोड़ दें, एक चट्टान या एक छड़ी का उपयोग करके उसे जगह में रखें। एक बार जब कुत्ता कागज में पेशाब पेश करता है, तो वह जगह शौचालय से जोड़ लेगा। जैसे ही वह यह सबक सीखता है और पिछवाड़े में फिर से खुद को मुक्त करने के लिए शुरू होता है, आप गंदी कागज तौलिया को निकाल सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रेन अ डॉग टू पी आउट आउट चरण 13
    4
    संभावित समस्याओं की पहचान करें अगर किसी कुत्ते को घर में पीचने में परेशानी हो रही है, तो संभव है कि वह कुछ शारीरिक या भावनात्मक समस्या से पीड़ित हो। एक पशुचिकित्सा से यह पता लगाने के लिए परामर्श करें कि क्या उन्हें निम्न समस्याएं हैं:
    • मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)
    • कुछ सतहों के लिए प्राथमिकता (कुछ प्रकार की सतहों या बनावट पर निकलने की इच्छा)
    • चिंता / छोड़ने का डर
    • पृथक्करण चिंता
    • घर और वस्तुओं के क्षेत्र के सीमांकन
    • जमा या उत्तेजना के लिए पेश करते हैं
  • युक्तियाँ

    • पीइंग सिखाने के लिए प्रशिक्षण कुछ कुत्तों के लिए ज्यादा समय ले सकता है, लेकिन किसी भी उम्र के जानवरों को प्रशिक्षित करना संभव है। धैर्य रखें और अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करें।
    • अगर आपको अभी भी घर में पेश आ रहा है तो आपको कुत्ते को अधिक बार चलना पड़ सकता है। यदि वह दस मिनट की पैदल दूरी पर खुद को राहत नहीं देता, तो घर जाने की कोशिश करें, लेकिन उसकी पट्टा बंद न करें फिर दस से पंद्रह मिनट के बाद एक और चलना छोड़ दें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक वह घर से बाहर निकलना न हो।
    • ऐसा हो सकता है कि आप कुत्ते को अच्छी तरह से निगरानी नहीं कर रहे हैं, अगर वहां कई बिंदु हैं जहां उन्होंने घर में पीस किया था।
    • यदि कुत्ता पिंजरे के अंदर पेशाब कर रहा है, तो यह बहुत बड़ा हो सकता है या आप पशु पर्याप्त बाहर रहने के लिए नहीं दे सकते हैं।
    • चिकित्सक से बात करें अगर आपको संदेह है कि कुत्ते में कोई बीमारी है जो अत्यधिक पेशाब या मल का कारण बन सकती है बीमारियों को छोड़ने के बाद, समस्या को हल करने के लिए एक प्रशिक्षक या कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ से बात करना आवश्यक हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com