IhsAdke.com

निजी स्वच्छता के बारे में किशोरों से बात कैसे करें

किशोर के रूप में वयस्कता के लिए संक्रमण बनाते हैं, वे कई बदलावों का सामना कर रहे हैं, जिनमें से कुछ स्वच्छता को प्रभावित करते हैं ऐसा लगता है कि वे केवल भूल जाते हैं या स्वस्थ तरीके से रहने के लिए स्वयं का ख्याल रखने के लिए नहीं जानते हैं। निजी स्वच्छता के बारे में किशोरों से बात करने के लिए, चुप, चुप वातावरण चुनने का एक अच्छा विचार है समझो और अच्छे स्वच्छता प्रथाओं के स्पष्ट उदाहरण दें। अपने किशोरों के उपयोग के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश करें और अपनी स्वच्छता आवश्यकताओं के बारे में संचार करें।

चरणों

विधि 1
सही समय और स्थान चुनना

पर्सनल स्पीच के बारे में टॉक टू टिन्स शीर्षक
1
यौवन के पहले लक्षणों के बारे में उससे बात करें पूर्व-किशोरों के शुरुआती दिनों में इसके बारे में बात करना एक अच्छा विचार है, इसलिए जब समय आ जाता है तो वह तैयार होता है। हालांकि, आप तब तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक आप यौवन के पहले लक्षणों को नोटिस न करें। देखें कि क्या आपके किशोरों में कठिनाई हो रही है इस बिंदु पर, स्वच्छता के महत्व का उल्लेख करके शुरू करें
  • आप कह सकते हैं, "मुझे एहसास हुआ कि हर दिन अपना चेहरा धोने के लिए आपके पास पर्याप्त तौलिए नहीं हैं क्या आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए कुछ खरीदूं? "
  • Preteen के साथ भी सीधे बातचीत करें हर दिन स्नान के महत्व के बारे में बात करें, साफ कपड़े पहने, दुर्गन्ध दूर करने वाले, अपने बालों को धोने और अपने दांतों को ब्रश करने के बारे में बताएं
  • पर्सनल हाइजीन के बारे में टॉक टू टिन्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    उसका ध्यान दो। उस समय का चयन करें जब किशोर बातचीत की ओर ध्यान दें, जैसे कार की सवारी उस समय की तलाश करें जब विद्यालय से पहले और बाद में कोई विचलन न हो और कार्यक्रमों से बचें। इस समय के दौरान, उसे अपना सेल फोन रखें चर्चा में संक्षेप रहें ताकि वह ऊब न हो या चकमा दे रहा हो। पलों को पसंद करते हैं जब आप जानते हैं कि आपका किशोर बातचीत के लिए और अधिक खुला होगा। उदाहरण के लिए, यदि वह जल्दी जागना पसंद नहीं करता है, तो शाम तक बात करने तक इंतजार करना सबसे अच्छा होगा।
    • आप कह सकते हैं, "जब आप अपना गृहकार्य खत्म करते हैं, तो कुछ समय के लिए बात करते हैं, ठीक है?"
  • पर्सनल हाइजीन के बारे में बात करें
    3
    अपने किशोरों की गोपनीयता का सम्मान करें स्वच्छता के बारे में बात करें, जब आप अकेले हों, न कि सार्वजनिक या अपने दोस्तों के करीब। यदि आप उसे सार्वजनिक रूप से स्वच्छता के साथ शर्मिंदा करते हैं, तो वह आपके लिए आत्मविश्वास खो देंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी जानकारी सही है। सलाह देने शुरू करने से पहले, विश्वसनीय स्रोतों में जानकारी की जांच करें, जैसे कि ड्र्यूज़ियो वेरेला की वेबसाइट, यह देखने के लिए कि किशोरावस्था में स्वच्छता के बारे में क्या प्रकाशित किया गया है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी जानकारी सही है और आपके किशोरों को पहले से क्या पता चल सकता है, इसका विरोध नहीं करेगा।
    • इस विषय के बारे में जानकारी के सामान्य चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ एक बहुत उपयोगी स्रोत हो सकते हैं। अपने किशोरों को सर्वोत्तम तरीके से कैसे ढूंढने और विशिष्ट उत्पाद सिफारिशों के बारे में पूछने के बारे में सलाह मांगें कहते हैं, उदाहरण के लिए, "क्या कोई चेहरे की सफाई जेल है जो आप मुँहासे से निपटने की सलाह देते हैं?"
  • विधि 2
    प्रभावी रूप से संचार करना

    पर्सनल हाइजीन के बारे में टॉक टू टिन्स नामक पिक्चर
    1
    दयालु और संवेदनशील रहें यह काफी संभव है कि किशोर अपनी स्वयं की स्वच्छता के बारे में चिंतित हैं और बहुत अच्छी तरह से पता नहीं है कि क्या करना है। या हो सकता है कि उन्होंने यह भी महसूस नहीं किया कि एक समस्या है। वैसे भी, सावधानी के साथ आगे बढ़ें और उसकी उपस्थिति के रूप में अच्छी तरह से बधाई देने के लिए सुनिश्चित करें
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपका बाल बहुत सुंदर है मैंने एक शैम्पू खरीदा जो आपके गोल्डेन टोन को बढ़ाने में काम करता है आप इसे क्यों नहीं देखते हैं और फिर मुझे बताएं कि आपको यह पसंद है? "
    • बातचीत के दौरान चुटकुले मत करो और हंसी मत करो यदि उनके पास कोई सवाल है, तो पूछने के लिए उसकी प्रशंसा करें।
  • पर्सनल स्पीच के बारे में टॉक टू टीन्स के बारे में चित्र
    2
    अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के सामाजिक पहलू पर बल दें अपने दोस्तों के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात करें पूछें शैली और उपस्थिति देखभाल में रुझान क्या हैं इस जानकारी का इस्तेमाल आपको यह बताने के लिए करें कि यह एक ट्रैससेटर कैसे हो सकता है और नवीनतम उत्पादों और तकनीकों पर अद्यतित रह सकता है।
    • जो भी आप करते हैं, कभी नहीं कहें कि यदि आप उनकी सलाह का पालन नहीं करते हैं तो आपके बच्चे के "मित्र नहीं होंगे" यह खतरे के रूप में देखा जाएगा और नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगा। इसके बजाय, का कहना है कि अगर वह अच्छे स्वच्छता प्रथाओं का पालन करता है तो उसे "कई दोस्त होंगे"
    • आप यह भी जोर दे सकते हैं कि अच्छी स्वच्छता रखने से यह मित्रों और भाइयों के लिए एक उदाहरण बना देगा। आप कह सकते हैं, "यदि आप अपनी छोटी बहन के लिए एक उदाहरण थे और हर दिन स्नान करते थे तो यह महान होगा। वह बहुत प्रशंसा करती है। "
    • आप स्थिति के बारे में चुटकुले भी बना सकते हैं, लेकिन एक सकारात्मक तरीके से। उदाहरण के लिए, अपनी किशोरी की बेटी को याद दिलाना है कि वह स्कूल में सबसे प्यारी लड़की होगी, खासकर पसीने वाले बच्चों के आसपास।
  • पर्सनल स्पीच के बारे में टॉक टू टिन्स शीर्षक
    3
    स्पष्ट उदाहरण प्रदान करें आम तौर पर बात न करें या आपका किशोरी दिलचस्पी नहीं दिखाएगा इसके बजाय, खराब स्वस्थ आदतों के बारे में बात करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करें। उन लोगों के भी उदाहरणों का उल्लेख करें, जिन्होंने जीवन में बेहतर प्रदर्शन किया है, जब वे अधिक देखभाल करने लगे। उन लोगों के बारे में बात करने की कोशिश करें जो आपके किशोर को पता है।
    • उदाहरण के लिए, आप एक किशोर चचेरे भाई के बारे में बात कर सकते हैं, जिसने दाँत के दाँत को दाँत नहीं दाँत के द्वारा दाँत का इलाज करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना था या, आप एक दूसरे चचेरे भाई के बारे में बात कर सकते हैं जो दैनिक सफाई उपचार करने के बाद पूरी तरह से मुँहासे से छुटकारा दिलाया।
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक से किशोर के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 8
    4
    किशोरों से पूछें अगर उनके पास सवाल हैं यह शायद सभी का सबसे महत्वपूर्ण कदम है आपको संचार की लाइन को खुले रखना होगा किशोर को उन सभी प्रश्नों को पूछने का अवसर दो, जिनको आप चाहते हैं और उन सभी को उसी महत्व के साथ पेश करें। आप क्या कर सकते हैं और ध्यान से सुनें, क्योंकि वह आपकी चिंताओं को बताता है
    • उदाहरण के लिए, आपका बच्चा कह सकता है कि वह दाढ़ी को हंसाने के बाद गहरे रंग के होने के बारे में चिंतित है। आप इस विषय पर चर्चा कर सकते हैं और इसके साथ-साथ ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं।
    • बस कहने के बजाय "क्या आपके कोई प्रश्न हैं?", पूछो: "क्या आपके पास बालों की देखभाल के बारे में कोई सवाल है?"
    • आप अधिक विशिष्ट हो सकते हैं और पूछ सकते हैं, "आप अपनी त्वचा के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं? क्या कोई समस्या है? "दिखाएं कि आप समाधान का हिस्सा बनना चाहते हैं।
  • विधि 3
    विशिष्ट समस्याओं को कवर

    पिक्चर का शीर्षक टॉक टूनेस के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 9
    1
    अक्सर स्नान करने की आदत की चर्चा करें एक किशोरी को हर दिन या एक-दिवसीय अंतराल पर स्नान करने के लिए सिर्फ स्वच्छ रहने और गंध को कम करना चाहिए। उनसे सुगंधित साबुन सहित पसंदीदा स्वास्थ्य उत्पादों के बारे में बात करें। हो सकता है कि वह भी कुछ विशिष्ट तौलिए या स्पंज को सफाई में सहायता के लिए करना चाहता है
    • दैनिक स्नान के साथ, त्वचा सूखी हो सकती है सूखने को कम करने के लिए मॉइस्चराइजर्स का इस्तेमाल करने के बारे में उससे बात करें।
    • अपने किशोरों को बालों को तेल या बहुत शुष्क होने से रोकने के लिए स्नान की नियमितता भी अनुकूलित कर सकते हैं आप पूछ सकते हैं, "क्या आप उस शैम्पू को पसंद करते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं या आप किसी अन्य को कोशिश करना चाहते हैं?"
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक टूनेस के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 10
    2
    खराब गंध से बचने और पसीने को कम करने के तरीके पर चर्चा करें अधिकांश किशोर यौवन के दौरान बहुत कुछ पसीना शुरू करते हैं, खासकर वे जो खेल गतिविधियों में शामिल होते हैं। गंध या नियंत्रण नमी को ढंकने के लिए दुर्गन्ध या एंटीपर्सिफायर का उपयोग करने के अलावा, यदि आवश्यक हो तो अधिक बार अपने कपड़े धोने की आवश्यकता के बारे में उनसे बात करें
    • यदि आपके किशोर एक खेल का अभ्यास करते हैं, तो कहते हैं, "मैंने पाया कि आप एक दिन जब आप गेंद खेलते हैं तो दो शर्ट पहनी जाती हैं, जो समझ में आता है क्योंकि यह गर्म है क्या आप मुझे कुछ और खरीदना चाहते हैं? "
    • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि यदि आप भूल जाते हैं तो वह बैग, कैबिनेट या कार में दुर्गन्ध दूर करने वाला व्यक्ति छोड़ देता है। इसलिए, वह हमेशा उपयोग करने के लिए हाथ में एक होगा
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक से किशोर के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 11
    3



    चर्चा करें कि शरीर के बालों से कैसे निपटना सबसे अच्छा है किशोरावस्था में पहुंचने पर दोनों लड़के और लड़कियां शेविंग शुरू करते हैं मॉइस्चराइजिंग क्रीम से रेजर ब्लेड तक उपलब्ध विभिन्न उत्पाद विकल्पों के बारे में बात करें। अपने किशोरी को एक रेजर के बिना दाढ़ी सिखाओ, भी चुने हुए विधि की परवाह किए बिना धीरे-धीरे जाने की आवश्यकता पर ज़ोर देना।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके किशोरों में अत्यधिक मात्रा में बालों की संख्या है, तो स्वास्थ्य समस्याओं की परिकल्पनाओं को खत्म करने के लिए डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और बालों को हटाने के विकल्पों पर भी चर्चा करें। किशोर को बताएं: "आपने कहा था कि आप शेविंग पसंद नहीं करते क्या आप डॉक्टर के पास जाना चाहते हैं और अन्य विकल्प क्या हैं? "
  • पर्सनल स्पीच के बारे में टॉक टू टिन्स के बारे में चित्र 12
    4
    अपने दांतों की देखभाल के बारे में बात करें इस बात पर बल देना है कि बचपन में सभी मौखिक स्वास्थ्य देखभाल को बनाए रखा जाना चाहिए और किशोरावस्था में सुधार किया जाना चाहिए। आपको दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करने की आवश्यकता है। यह भी एक दिन में एक या दो बार फोल्स के लिए भी सलाह दी जाती है। प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और गति देने के लिए, अपने बच्चे के लिए इलेक्ट्रिक टूथब्रश खरीदें।
    • समझाओ कि मौखिक स्वच्छता न केवल बुरा सांस को रोकने के लिए है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि दांत हमेशा स्वस्थ होते हैं। किशोरावस्था में अपने दांतों की देखभाल से भविष्य में बड़ी समस्याएं रोकेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 13
    5
    त्वचा देखभाल पर चर्चा करें तेल त्वचा त्वचा के लिए एक आम समस्या है क्योंकि हार्मोन नियंत्रण से बाहर हैं मुँहासे का ख्याल रखने के लिए अपनी किशोरावस्था को नियमित रूप से अपना चेहरा धोने के लिए प्रोत्साहित करें उसे हमेशा उसकी देखभाल के साथ त्वचा का इलाज करने के लिए याद दिलाएं, pimples से बचने या मुंह को फैलाने से बचें। एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति पर खर्च एक विकल्प भी हो सकता है अगर समस्या अधिक गंभीर है
    • अगर आपकी किशोरों की वर्तमान त्वचा की स्थिति से बहुत परेशान है, तो उन्हें यह बताएं कि यह एक गुजर रहा चरण है और ज्यादातर लोगों को त्वचा की समस्याएं हैं।
  • विधि 4
    किशोर को समायोजित करने में सहायता करना

    पिक्चर शीर्षक से टॉन्स टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 14
    1
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं जब भी आप कर सकते हैं, तो देखें कि आप अपने किशोरों की स्वच्छता की आदतों को बदलने के लिए कैसे मदद कर सकते हैं। देखो कि उसे सुबह बाथरूम में कपड़े पहने जाने के लिए अधिक समय चाहिए। यदि हां, तो उसे पहले जागना शुरू करें या, अगर उसे कुछ उत्पादों को खरीदने के लिए पैसे चाहिए, तो उससे पूछें कि उसे क्या चाहिए और उसके लिए क्या खरीदना चाहिए।
    • कहो, "मैं खरीदारी करने जा रहा हूँ क्या मैं आपके लिए कुछ टॉयलेटरीज़ खरीदूँ? "
    • अपने किशोरों को कुछ समस्याओं का समाधान करने में सहायता करें उदाहरण के लिए, अगर वहाँ सुबह में पर्याप्त समय नहीं है, सुझाव है कि वह रात से पहले नहाना या पहले से कपड़े अलग सुबह दिनचर्या की सुविधा के लिए।
  • पर्सनल हाइजिन के बारे में टॉक टू टिन्स के बारे में चित्र 15
    2
    टॉयलेटरीज़ खरीदने के लिए अपने किशोरों को ले जाएं मामले पर निर्भर करता है, वह खरीदारी करने के बारे में खुश या निराश हो सकता है इसलिए, सवारी को व्यक्तित्व और उसके अनुसार की जरूरत है। लंबी और अधिक समय लेने वाली खरीदारी करने के बजाय, कुछ छोटी और छोटी खरीदारी करें जब छोड़ते हैं, तो किशोर को अपनी पसंद का चयन करने की स्वतंत्रता दें
    • यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि वह उसे किसी एक में ले जाए और उसे अकेले चुनने दें। कहो: "आप शेविंग क्रीम क्यों नहीं चुनते हैं और जब आप जमे हुए क्षेत्र में जाते हैं तो आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है? जब तुम करोगे तो मुझे वहाँ मिले। "
    • उत्पाद खरीदने के बाद, अगर यह, स्कूल के लिए कुछ लेने याद इस दूसरों के साथ निजी वस्तुओं साझा करने के लिए के रूप में यह संक्रमण, फंगल संक्रमण और अन्य रोगों प्राप्त कर सकते हैं एक अच्छा विचार नहीं है के लिए है।
  • पर्सनल हाइजिन के बारे में टॉक टू टिन्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 16
    3
    किशोरों के बाथरूम में दिलचस्प स्वच्छता उत्पादों को छोड़ दें आप कुछ शॉपिंग कर सकते हैं और बाथरूम में उत्पादों को छोड़ सकते हैं। देखें कि वह कौन से सबसे अधिक उपयोग कर रहा है अगर यह कुछ उत्पादों से बचने लगता है, तो अन्य ब्रांडों या अन्य गंध के संस्करण खरीदने की कोशिश करें याद रखें कि आपका स्वाद आपके बेटे या बेटी के समान नहीं हो सकता है
    • यदि वह आपके द्वारा खरीदा गया कुछ उत्पाद के बारे में पूछता है, तो कहो, "एक दोस्त ने कहा कि यह शैम्पू बहुत अच्छा है, इसलिए मैंने सोचा कि आपको यह पसंद आएगा।"
  • पर्सनल स्पीच 17 के बारे में बात करें
    4
    अपने दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा स्वच्छता बनाएं प्रत्येक दिन स्वच्छता के कुछ पहलुओं के लिए विशिष्ट समय की जांच करें तो किशोर को पता चल जाएगा कि क्या करना है और जल्द ही सवयी पैदा करेगा। छुट्टियों और छुट्टियों के दौरान, सभी परिवार के सदस्यों को दिनचर्या में भाग लेना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से 15 मिनट पहले, सभी को अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए।
    • आप बालों और दांतों के साथ देखभाल की नियमित भी स्थापित कर सकते हैं। थोड़ी देर के बाद, उन्हें स्वयं के नाई में नियुक्तियों और कार्यक्रमों को बुक करने दें। यह वयस्कता के लिए नेतृत्व करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी आदत होगी
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक से किशोर के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 18
    5
    अपने किशोरों के सामने स्वच्छता की आदतों का प्रदर्शन करें वह एक उदाहरण के रूप में अपने व्यवहार का उपयोग कर सकते हैं इसलिए पूरी तरह से दिन पर भी हमेशा ध्यान रखें। उन बातों के बारे में उन बातों के बारे में बात करें जिनके बारे में आपको पसंद है या नियुक्तियों के बारे में। दंत चिकित्सक के बारे में अपनी राय बताएं जो आपकी देखभाल करता है और उससे कहने के लिए कहें कि आप क्या सोचते हैं बाथरूम का दरवाज़ा खुला छोड़ो (जब यह उचित है) तो वह देख सकता है कि आप अपनी स्वच्छता की नियमितता का अनुपालन करते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक टू टिन्स के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 1 9
    6
    किशोरों की स्वच्छता में सुधार के लिए पहचानें और प्रशंसा करें। नियमित अंतराल पर ईमानदारी से प्रशंसा करें। हालांकि, अतीत और वर्तमान के बीच के अंतर को अधिक मत देना इसके बजाय, इस बारे में बात करें कि आप अधिक से अधिक सुधार कैसे देखते हैं। यह किशोरी को गर्व बना देगा और भविष्य में उसकी सलाह का पालन करने के लिए अधिक इच्छुक होगा।
    • आप कह सकते हैं, "मुझे खुशी है कि आप अपने नाखूनों को काटते हुए बंद कर दिया। मुझे पता था कि वे बड़े होने के बाद सुंदर दिखेंगे। क्या यह कटाई करना मुश्किल है? "
  • पिक्चर का शीर्षक टॉक से किशोर के बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता चरण 20
    7
    समस्या के व्यवहार पर नज़र रखें यदि आपको लगता है कि आपके किशोरों को उदास या उदास लगता है, तो यह हो सकता है कि उनकी मानसिक स्वास्थ्य के साथ सबसे बड़ी समस्या है। वह सामान्य रूप में समझने की कोशिश करने के लिए किशोरी के सोने और खाने के पैटर्न का पालन करने की कोशिश करें यदि आप चिंतित हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • किशोरावस्था कैसे एक साल पहले की थी पर ध्यान दें और यह निर्धारित करें कि क्या वह अब कैसे के विपरीत है। यह अवसाद का संकेत हो सकता है
  • पर्सनल स्पीच के बारे में बात करें
    8
    एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपके बेटे या बेटी की विशेष ज़रूरतें या कोई समस्या है, तो मनोवैज्ञानिक या डॉक्टर से बात करना अच्छा होगा। वे आपकी सहायता करने के लिए सहायता और तकनीकों की पेशकश कर सकते हैं, साथ ही साथ अपने किशोरों को सर्वोत्तम स्वच्छता प्रथाओं को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • भले ही आप माता-पिता हैं, आपका प्रभाव सीमित है। किशोर वे चाहते हैं जिस तरह से कार्य करते हैं और हमेशा अपने बड़ों की बात नहीं करते हैं

    चेतावनी

    • शारीरिक रूप से बल न दें या एक किशोरी को किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने का प्रयास करें। यह केवल लंबे समय में असंतोष और अधिक समस्याओं का कारण होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com