IhsAdke.com

कैसे सिरका के साथ जूँ का इलाज करने के लिए

जूँ एक छोटी सी कीट है जो कि लोगों की खोपड़ी पर रहती है और रक्त पर फ़ीड करती है। वह क्रॉल कर सकता है लेकिन उड़ान भरने में सक्षम नहीं है, इसलिए यह बहुत ही निकट संपर्क द्वारा एक सिर से दूसरे तक फैलता है। यही कारण है कि बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित होता है, क्योंकि वे एक साथ खेलते हैं। वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 37% स्कूल-बुजुर्ग बच्चों को ब्राजील में हर साल जूँ मिलता है सिरका एक पुरानी होममेड का इलाज है जो जुओं को लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिससे वे तारों पर अंडे (एनआईटी) डाल देते हैं। अन्य उपचार, दोनों प्राकृतिक और औषधीय, उन्हें सीधे मारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है समाधान और घरेलू निर्मित चालें का संयोजन शायद समस्या को हल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

चरणों

भाग 1
जूँ के खिलाफ सिरका का उपयोग करना

सिरका चरण 1 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
1
सिरका का उपयोग करने के लाभ और सीमाओं को समझें सिर के जूँ से मुकाबला करने के लिए सिरका एक आम घर का इलाज है, लेकिन कुछ लोगों को गलती से लगता है कि यह वयस्क जूँ को मारता है और उनके अंडे, जिन्हें एनआईटी भी कहा जाता है। वास्तव में, सिरका उन्हें सीधे मारने में सक्षम नहीं है क्योंकि यह गैर विषैले है हालांकि, यह किस्में से जुड़ी एनआईटी को निकालने में मदद कर सकता है, जो उन्हें सिर से बचने और सिर से पीड़ने से रोकता है। अधिक विशेष रूप से, सिरका से एसिटिक एसिड सुरक्षात्मक फिल्म को घुलित करता है जिसमें चूने शामिल होता है और इसे बालों से चिपकने से रोकता है
  • सिरका लगाने के बाद, एनआईटी तारों को तोड़ देना चाहिए उन्हें ठीक करने के लिए एक अच्छा कंबल के उपयोग के साथ भी आसान होना चाहिए।
  • सिरका एक वयस्क जूं को नहीं मारती, लेकिन यह कुछ नवजात शिशु को मार सकता है, जिसे अप्सरा के रूप में जाना जाता है कीट पर एसिटिक एसिड के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक बच्चों में रोकें चरण 11
    2
    सबसे पहले, जुओं को मारने के लिए एक शैम्पू का उपयोग करें। के रूप में सिरका जूँ और अंडों को नहीं मारता है, यह महत्वपूर्ण है उन्हें समाप्त इससे पहले के लिए एक उचित शैम्पू के साथ समस्या का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए गए उत्पादों को भी पेडीकुलिसिड के रूप में जाना जाता है (चूंकि वे पेडीकुलोसिस खत्म करते हैं) शैम्पू का उपयोग करने के बाद, जूँ को हटाने के लिए सिरका को लागू करना संभव है।
    • उपचार शैम्पू को पहले लागू करने से, यह सुनिश्चित करना संभव है कि वयस्क जूँ मर जाए, जिससे संभावना बढ़ जाएगी कि वे फैले होंगे।
  • विंटेज चरण 2 के साथ शीर्षक सिर का इलाज
    3
    एक प्रकार का सिरका चुनें सभी शक्करों में एसिटिक एसिड होते हैं, लेकिन कुछ प्रकार और ब्रांड दूसरों की तुलना में अधिक केंद्रित होते हैं। आमतौर पर, आदर्श एक विकल्प होता है जिसमें लगभग 5% की एसिटिक एसिड की एकाग्रता होती है - जो तंत्रिका-लपेटने वाली फिल्म को भंग करने के लिए पर्याप्त होती है, लेकिन कुछ लोगों की त्वचा को जलन पैदा करने के लिए उतनी अम्लीय नहीं है। सफेद सिरका पूरी तरह पानी में पतला एसिटिक एसिड होता है और आमतौर पर सबसे सस्ता विकल्प होता है। रेड वाईन सिरका अधिक महंगा है और आमतौर पर 5 से 7% एसिटिक एसिड की एकाग्रता होती है। ऐप्पल साइडर सिरका भी काम करता है, लेकिन एक को चुनना सुनिश्चित करें जो कि फ़िल्टर्ड या पेस्टुरिज्ड न हो, क्योंकि ये आमतौर पर सबसे मजबूत (लगभग 5% एसिटिक एसिड) होते हैं।
    • सिरका में एसिटिक एसिड की अधिक मात्रा (7% से अधिक), खोपड़ी पर जलन का अधिक से अधिक अवसर। हालांकि, अगर एकाग्रता बहुत कमजोर है, तो यह नींबू को चिपकाने से चूने को रोकने में सक्षम नहीं है। एक सिरका चुनें जो 5% और 7% एसिटिक एसिड के बीच है।
    • जुव लार की वजह से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण खुजली होती है। सभी लोग कीट से एलर्जी नहीं होते
  • सिरका चरण 3 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    4
    सिरका को लागू करने के लिए शॉवर या टब में रहें जैसे ही आप एकाग्रता और उपयोग करने के लिए सिरका का प्रकार तय करते हैं, बॉक्स या टब पर जाएं सबसे पहले, थोड़ा पानी के साथ बालों को गीला करें (लेकिन टपकाव से बचने के लिए इसे अधिक मत करना) और फिर कुछ कप सिरका सीधे बाल और खोपड़ी में डाल दें। यह आपके सिर पर मालिश करें और किस्में के सभी हिस्सों तक पहुंचने का प्रयास करें, जो लंबे बाल वाले लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन जितनी आवश्यक हो सके फिर सिरका पाँच से दस मिनट तक सिर पर काम करते हैं, जो लंबे समय तक जूँ के एक्सोस्केलेटन (फिल्म) को भंग करने के लिए पर्याप्त है।
    • इसे लागू करते समय अपनी आंखों को कवर करने के लिए मत भूलना पतला एसिटिक एसिड दृष्टि को ख़राब नहीं करता है, लेकिन कुछ ही मिनटों के लिए आपकी आँखें जलती रह सकती हैं।
    • कपड़ों पर सिरका गिरने से बचें, क्योंकि यह उन्हें दाग सकता है, खासकर अगर यह लाल वाइन या सेब है
  • विंनर चरण 4 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि



    5
    अपने बालों में पतली कंघी डालो कम से कम पांच मिनट के लिए तारों में सिरका छोड़ने के बाद, ठीक कंबल पास करें। यदि आपको पसंद है तो इस समय ढीले एनआईटी और कुछ वयस्क जूँ हटाए जा सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मानक कंघी का उपयोग न करें जूँ और जूँ को हटाने के लिए विशेष कंघी का चयन करें, "फार्मेसियों या सुपरमार्केट में उपलब्ध" ठीक कंबल "(प्लास्टिक या धातु से बने)। कुछ मिनट के लिए बालों को तलाशी के बाद, शेष सिरका कुल्ला और एक तौलिया के साथ सिर को शुष्क करें, लेकिन जब भी आपके पास जूँ हों, तो किसी के साथ टुकड़े को साझा न करें।
    • सिरका नमूनों से तारों को ढकने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह खोपड़ी पर वयस्क जूँ को नहीं मारता है। तो इलाज के बाद कुछ कीटों को खोजने के लिए आश्चर्यचकित न हों।
    • उपचार तब तक किया जा सकता है जब तक धागे के साथ कोई भी एनआईटी संलग्न न हो जाए। एसिटिक एसिड भी थ्रेड्स से तेल निकालता है, इसलिए प्रक्रियाओं के बाद वे शुष्क या फ्रिज बन सकते हैं।
    • नाइट्स सात से नौ दिनों के भीतर उगते हैं और वयस्क जूँ तीन से चार सप्ताह तक जीवित रह सकते हैं। इस तरह, यदि आप पेडीकुलोसिस से निपटने के लिए सिरका का उपयोग कर रहे हैं, तो इन्फेक्शन के लिए पूरी तरह से समाप्त होने में एक महीने तक लग सकता है।
  • भाग 2
    अन्य जूँ उपचारों का उपयोग करना

    विंनर चरण 5 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    1
    सिरका से लड़ने के लिए शैम्पू के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें एक डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और एक सही निदान प्राप्त करें फिर बाजार पर जूँ को मारने के लिए सबसे प्रभावी शैंपू या मलहम के बारे में पूछें, जो फार्मेसी पर पर्ची के बिना खरीदा जा सकता है। चिकित्सक को शायद कुछ प्य्रेथ्रिन आधारित उत्पाद की सिफारिश की जानी चाहिए, जो एक रासायनिक यौगिक है जो क्रिसमस के लिए विषाक्त है। सबसे लोकप्रिय ब्रांड हैं: केवेल (पेमेथ्रिन से बना) और एस्किन शैम्पू (डेल्टामैथ्रिन के साथ)।
    • पाइरथ्रिन शैंपू जूँ को दूर करने में प्रभावी हैं, लेकिन हमेशा जूँ नहीं। तो एक शैम्पू और सिरका के इलाज के लिए दोनों जूँ और अंडों से छुटकारा पाने पर विचार करें।
    • Pythrithin- आधारित शैम्पू का उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव हैं: खोपड़ी जलन, लालिमा और खुजली, विशेष रूप से बच्चों में गुलदाउदी से एलर्जी।
    • पेडीक्यूलोसिस एक संचारी रोग (वायरल या बैक्टीरिया) नहीं है, लेकिन सिर की अत्यधिक खुजली से खोपड़ी पर खरोंच हो सकता है और कुछ मामलों में ये संक्रमित हो सकते हैं।
    • जुओं को मारने के लिए शैम्पू लगाने के बाद सामान्य शैम्पू या कंडीशनर का उपयोग न करें, क्योंकि इससे दवा की प्रभावशीलता कम हो जाती है।
  • विंनर चरण 6 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाला चित्र
    2
    दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें अगर उपद्रव को ओवर-द-काउंटर सिरका और शैम्पू से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो आपको एक मजबूत दवा के लिए एक डॉक्टर को देखना चाहिए। कुछ स्थानों में, जूँ ने विशिष्ट शैंपू के लिए प्रतिरोध विकसित किया है, इसलिए केवल शेष विकल्प एक दवा है। ज्यादातर दवाओं में बेंज़िल अल्कोहल, मैलाथियोन और हेक्साक्लोरोसीक्लोहेक्सन होते हैं। सामान्य तौर पर, जूस-मारने वाली दवाओं को पेडीक्यूलिसाइड्स कहा जाता है और सावधानी के साथ विशेष रूप से बच्चों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • बैंजोल शराब ऑक्सीजन से वंचित करके खोपड़ी पर जूँ को मारता है। यह प्रभावी है लेकिन त्वचा की जलन, एलर्जी प्रतिक्रियाओं और बरामदगी जैसे साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है, इसलिए यह छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • मैलाथियन-आधारित शैम्पू केवल संभावित साइड इफेक्ट के कारण छह साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए स्वीकृत है। सावधान रहें उत्पाद को सूखने वाले या लपटों तक नहीं पहुंचाने के लिए क्योंकि इसमें एक उच्च शराब सामग्री है।
    • हेक्सच्लोरोक्साइक्लोसेन शैंपू जूँ के उपचार में "अंतिम उपाय" है, क्योंकि यह गंभीर साइड इफेक्ट (दौरे सहित) के उच्च जोखिम लेता है। इसलिए, किसी भी आयु के बच्चों या गर्भवती महिलाओं के बच्चों के लिए ब्राजीलियाई सोसाइटी ऑफ़ पडियाट्रिक्स द्वारा अनुशंसित नहीं किया गया है।
  • विंनर चरण 7 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राकृतिक हर्बल उपचार का उपयोग करने पर विचार करें कुछ शोध से पता चलता है कि कुछ पौधों के तेलों में जूँ और अंडों पर विषाक्त प्रभाव पड़ सकता है। जानवरों को मारने का वादा करने वाले विकल्पों में से मेललेकाका तेल, ऐनाज, इलैंगु-इलैंगू आवश्यक तेल और नेरिडॉलोल (कई पौधों में पाया गया एक रासायनिक अवयव)। जूँ के उपचार पर ऐसे तेलों की कार्रवाई सिद्ध नहीं होती है, लेकिन ये आम तौर पर बहुत सुरक्षित हैं और संभवत: आपके बजट की अनुमति देने की कोशिश कर रहे हैं।
    • Melaleuca तेल अक्सर प्राकृतिक उत्पादों के भंडार और फार्मेसियों से निपटने में पाया जाता है, साथ ही रूसी और छालरोग का मुकाबला करने के लिए इस्तेमाल शैंपू में मौजूद है, लेकिन जो pediculosis से लड़ने में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, प्राकृतिक हर्बल तेल बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित हैं - गंभीर दुष्प्रभावों की कोई रिपोर्ट नहीं है
    • कुछ अन्य प्राकृतिक दवाएं "चोकिंग" (उन्हें ऑक्सीजन से वंचित करने) द्वारा जूँ को मारने के लिए जैतून का तेल और मक्खन हैं। बेहतर परिणाम के लिए जूँ को मारने के लिए शैम्पू के साथ बालों को धोने से पांच से दस मिनट तक स्कैल्प पर दोनों को लागू करें।
    • जूँ नहीं कूद या उड़ सकता है, इसलिए यह सीधे संपर्क, सिर से सिर तक फैलता है। हालांकि, ट्रांसमिशन के अप्रत्यक्ष तरीके हो सकते हैं, जैसे टोपी, हेयरब्रश, कंघी, तौलिए, तकिए, स्कार्फ, हेडगियर, और हेडफ़ोन साझा करना।
  • युक्तियाँ

    • आपको पता नहीं है कि आपके पास जूँ हैं, लेकिन आम लक्षणों में शामिल हैं: खोपड़ी और कानों के खुजली, कई भूरे रंग के धब्बे (तिल के आकार के बारे में) खोपड़ी पर जो रूसी और गहरे रंग की जड़ों की तरह लगते हैं बालों का
    • एक जांसी के उपद्रव (पेडीकुलोसिस के रूप में भी जाना जाता है) खराब स्वच्छता या स्वच्छता का संकेत नहीं है - यह जुकाम के साथ किसी के साथ निकट संबंध से संबंधित है।
    • यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति जूँ उठा लेता है, तो सभी परिवार के सदस्यों को सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया जाना चाहिए
    • देखें कि क्या आपके पास एक आवर्धक ग्लास की सहायता से मजबूत रोशनी में कई किस्में में बालों को अलग करके जूँ हैं।
    • निट्स भी रूसी की तरह लग सकती हैं, लेकिन वे बालों की जड़ को अच्छी तरह से चिपकते हैं और रूसी जैसा नहीं पड़ते।
    • किसी भी कंघी या बाल ब्रश का उपयोग करने के बाद, उन्हें गर्म पानी में (लगभग 55 डिग्री सेल्सियस) पांच मिनट के लिए सोखें, जो वहाँ रहे हैं।
    • किसी के सिर पर कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग न करें - उत्पाद को जहरीला हो सकता है अगर सिर के माध्यम से साँस लेना या अवशोषित किया जाए
    • अपने बच्चों को यह बताएं कि जोखिम कम करने के लिए एक स्कूल के साथी या खेल का मैदान पर अपने सिर नहीं रखे।
    • याद रखें कि आपके पालतू जानवरों (कुत्तों और बिल्लियों) को पकड़ना संभव नहीं है क्योंकि यह केवल मानव रक्त पर फ़ीड करता है और तापमान और सिरप की सुरक्षा को पसंद करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com