IhsAdke.com

कैसे केलोड्स से छुटकारा पाने के लिए

केलोइड्स काफी असहज हो सकते हैं क्योंकि वे उपचार के बाद भी बढ़ना जारी रखते हैं। ये प्रमुख गुण त्वचा पर उठते हैं और आमतौर पर गुलाबी या बैंगनी टन के अलावा, बाकी के ऊपर और किसी न किसी पर चिकनी होते हैं। वे तन की खाल में अधिक दिखाई देते हैं, और अधिकांश भाग के लिए, 10 से 30 वर्ष की उम्र के लोगों तक पहुंचते हैं। समाप्त करने या कम से कम अपनी उपस्थिति को कम करने के लिए, आप विभिन्न चिकित्सा उपचार, जैसे स्टेरॉयड इंजेक्शन और लेजर सत्रों का सहारा ले सकते हैं। अंत में, यदि आप चाहें, तो आप प्राकृतिक उपचार की कोशिश कर सकते हैं (सुरक्षित, लेकिन कम प्रभावी)।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार की मांग

चित्र के शीर्षक से किलोइड्स चरण 1 से छुटकारा पाएं
1
यह जानने के लिए एक चिकित्सक से सलाह लें कि आपके उपचार के विकल्प क्या हैं। केलोइड्स के इलाज के लिए कई अलग-अलग विकल्प हैं, जैसे: सामयिक मलहम, लेजर सत्र, स्टेरॉयड इंजेक्शन, सर्जरी आदि। डॉक्टर उनमें से सबसे अच्छा निर्धारित करने में आपकी सहायता कर पाएंगे। कुछ हाल ही के निशान पर अच्छी तरह से काम करते हैं, जबकि अन्य महंगे और आक्रामक होते हैं और हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं
  • चित्र के शीर्षक के अनुसार कोलोइड्स चरण 2 से छुटकारा
    2
    सामयिक रेटिनोइड मलहम का उपयोग करें किसी भी दवा की दुकान पर जाएं और समय के साथ केलोइड्स की उपस्थिति को कम करने के लिए बनाई गई एक मरहम, क्रीम या जेल खरीदें। रेटिनॉयड कोलेजन के उत्पादन को विनियमित करने और खुजली को कम करने में मदद करते हैं - इस प्रकार समस्या से राहत मिलती है एक बयान के लिए फार्मासिस्ट से पूछिए
    • उपचार प्रभावी होने में महीनों लग सकता है।
    • पैकेज डालने और अनुशंसित समय के निर्देशों के अनुसार मरहम, क्रीम या जेल पास करें।
  • चित्र के शीर्षक से किलॉइड के चरण 3 से छुटकारा पाएं
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन लें वे त्वचा की सतह पर दिखाई देने वाले निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं। आमतौर पर, वे हर दो से छह हफ्तों तक लागू होते हैं, जब तक कि keloids कम करने के लिए शुरू नहीं अधिक गंभीर मामलों में, उपचार महीने तक रहता है। अंत में, यह त्वचा में सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
    • स्टेरॉयड इंजेक्शन को कम करने में मदद करता है, लेकिन स्थायी रूप से उन्हें हटाएं नहीं।
  • चित्र के शीर्षक से किलॉइड के चरण 4 से छुटकारा मिलता है
    4
    लेजर उपचार करें ये उपचार निशान और केलोइड्स को हटाने के लिए लोकप्रिय हैं, और सबसे प्रभावी स्पंदित डाई और एनडी-वाईएजी लेज़रों हैं। हालांकि, उनके पास गहरे रंग की खाल पर ज्यादा प्रभाव नहीं है। अंत में, उपचार बहुत महंगा हो सकता है, क्योंकि किसी भी परिणाम पैदा करने से पहले विशेषज्ञ को कई सत्रों का प्रदर्शन करना पड़ता है।
    • लेजर उपचार के दुष्प्रभावों में त्वचा की लाली और जलन होती है।
  • चित्र के शीर्षक के अनुसार कोलोइड्स से छुटकारा पाएं चरण 5
    5
    सिलिकॉन शीट्स के साथ इलाज के बारे में और जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें ये पत्तियों का प्रभाव अधिक होता है जब किलॉइड निशान के रूप से पूरी तरह से प्रभावित क्षेत्र में लागू होता है। वे इस क्षेत्र को हाइड्रेटेड रखते हैं और इस तरह से निशान ऊतक के विकास को रोकते हैं। उपचार में दिन, सप्ताह या महीने लग सकते हैं।
    • सिलिकॉन शीट बच्चों के लिए उपलब्ध कुछ उपचार विकल्पों में से एक हैं।
  • कैलोइड के चरण 6 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    केलोइड्स को हटाने के लिए सर्जरी है यदि आप पूरी तरह से निशान लेना चाहते हैं, तो अपनी उपस्थिति कम करने के बजाय, आप एक सर्जरी के लिए विकल्प चुन सकते हैं। यह प्रक्रिया आक्रामक लेकिन काफी प्रभावी है एकमात्र समस्या यह है कि इससे नए निशान की उपस्थिति हो सकती है।
    • निशान का शल्य चिकित्सा उपचार महंगा हो सकता है, लेकिन यह keloids से लड़ने में सबसे प्रभावी भी है।
    • आप टिकाऊ रेटिनॉयड मलहम और संपीड़न चिकित्सा सत्रों के साथ पोस्ट सर्जिकल निशान का इलाज कर सकते हैं ताकि अधिक समस्याएं पैदा करने की संभावना कम हो। कुछ सर्जन विकिरण का उपयोग करते हैं, लेकिन उसके आसपास बहुत से विवाद हैं।
    • याद रखें कि सर्जरी खतरनाक है और इससे भी बड़ा केलोइड्स का निर्माण हो सकता है
  • चित्र के शीर्षक से कोलोइड्स के छुटकारा 7 कदम
    7
    हाल के keloids के इलाज के लिए cryotherapy की कोशिश करो इस प्रकार के उपचार से द्रव नाइट्रोजन-जैसे पदार्थ के साथ केलोइड क्षेत्र से ऊतक को जमा देता है। आमतौर पर स्टेरॉयड इंजेक्शन जैसे दूसरे विकल्पों के साथ जोड़ दिया जाता है, जिससे निशान की दृश्यता कम हो सकती है। Cryotherapy समस्या कम कर देता है, लेकिन यह त्वचा के क्षेत्र को भी अंधेरा कर सकता है जहां यह पैदा हुआ था।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का सहारा लेना

    चित्र के नाम से पता चला किलॉइड का चरण 8
    1



    प्रीऑरेरापी की कोशिश करो इस उपचार में तनाव को कम करने के लिए घायल त्वचा को सम्मिलित करना शामिल है। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह प्रक्रिया सेल के उत्पादन को प्रभावित करती है, निशानों को कम करने के अलावा हाल के केलोइड्स के लिए विकल्प अधिक आदर्श है और रोगी को संपीड़न के लिए कुछ सहायक का उपयोग करना पड़ता है - एक दिन, कई सप्ताह या महीनों तक।
    • यदि आपके कान पर एक क्लॉइड है, क्योंकि आपने इसे छेड़ा है, तो आप समस्या का समाधान करने के लिए विशेष संपीड़न झुमके का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र के शीर्षक से किलॉइड के चरण 9 से छुटकारा
    2
    एक मुसब्बर वेरा जेल (स्लग) की कोशिश करें इस उत्पाद को keloids को कम करने, विशेष रूप से अगर निशान हाल है कर सकते हैं। एक जेल खरीदें, या संयंत्र से सीधे एलोवेरा का उपयोग करें। उत्पाद को दिन में कम से कम दो बार लागू करें।
    • यदि आप अपने आप को कुछ तैयार करना चाहते हैं, तो मुसब्बर वेरा के 2 चम्मच विटामिन ई तेल के 1 चम्मच और कोकोआ मक्खन के 1 चम्मच के साथ मिलाएं। क्षतिग्रस्त क्षेत्र पर एक मोटी परत स्प्रे करें और इसे 30 मिनट के लिए कार्य करें। फिर अतिरिक्त त्वचा को हटा दें और बाकी को स्वाभाविक रूप से सूखा दें।
  • चित्र के शीर्षक से कोलोइड्स से छुटकारा 10
    3
    क्षेत्र में नींबू का रस पास करें यह प्राकृतिक उपचार उपकला कोशिकाओं की ऊपरी परत को साफ करता है और इस तरह निशान कम दिखाई देता है। एक दिन में दो बार केलॉयड पर एक ताजा रस के कुछ बूंदों को रगड़ें।
  • चित्र के शीर्षक से किलॉइड के चरण 11 को छुटकारा दिलाएं
    4
    एक प्याज निकालने का उपयोग करें शोध के अनुसार, प्याज में पाए जाने वाले क्वैक्सेटीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है - कोलेजन के उत्पादन में बाधा डालने और केलोइड्स की उपस्थिति को कम करने में सक्षम। किसी भी स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर जेल खरीदें और जब तक आप निशान ऊतक में कमी नहीं देखते हैं, तब तक कई बार पास करें।
  • चित्र के शीर्षक से किलॉइड के चरण 12 से छुटकारा
    5
    विटामिन ई लो यह प्राकृतिक पदार्थ कैलोइड की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ बना देता है। एक क्रीम खरीदें जिसमें कि विटामिन ई या कैप्सूल होते हैं जिसमें किलाइड पर एक साफ़ तेल होता है।
  • विधि 3
    केलोइड्स के विकास की संभावना कम करना

    चित्र का शीर्षक Keloids से छुटकारा चरण 13
    1
    टैटू प्राप्त करने से बचें और छेदों पर डालना Keloids एक वंशानुगत समस्या हो सकती है तो सबसे अच्छा तरीका उन्हें से बचने के लिए कुछ प्रक्रियाओं के माध्यम से जाने के लिए नहीं है। उदाहरण के लिए, जब लोग टैटू प्राप्त करते हैं या छेदों पर डालते हैं, तब बहुत से लोगों को निशान मिलता है।
  • चित्र के शीर्षक के तहत Keloids चरण 14 जाओ
    2
    अनावश्यक कॉस्मेटिक सर्जरी से बचें यहां केलोड्स से बचने का एक और तरीका है, खासकर यदि आप समस्या के प्रति अधिक संवेदनाशील हैं
    • अगर होगा होगा सर्जरी होने पर, समस्या से पहले गंभीर हो जाने से पहले स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ निशान ऊतक के इलाज के लिए क्या करना है, यह जानने के लिए पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र के शीर्षक से Keloids चरण 15 छुटकारा
    3
    अपनी कताई तोड़ मत करो ब्लैकहैड्स और मुंह के गंभीर मामलों में भी केलोइड्स की उपस्थिति का कारण होता है। अगर यह आपका मामला है, तो समस्या को कम करने के लिए तुरंत अपना मौका कम करें। इसके अलावा मुंह फेर से बचें, या यह त्वचा को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा सकता है और निशान पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • केलॉयड क्षेत्र में सनस्क्रीन पास करें। सूरज की रोशनी के संपर्क के साथ, निशान और भी अधिक दिखाई दे रहा हो सकता है।
    • हमेशा सनस्क्रीन पहनें या कपड़े पहनें जो किलाइड को कवर करता है। निशान ऊतक संवेदनशील है और काफी आसानी से जलता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com