IhsAdke.com

स्ट्रेच मार्क्स कैसे निकालें

यदि आप खिंचाव के निशान से पीड़ित हो जाओ, पता है कि आप अकेले नहीं हैं! बहुत से लोग समस्या से पीड़ित हैं, खासकर महिलाएं स्ट्राइसा आमतौर पर शरीर के आकार में अचानक परिवर्तन, जैसे गर्भावस्था, यौवन, और महत्वपूर्ण वजन परिवर्तन के साथ होते हैं। लगभग 90% गर्भवती महिलाओं के पेट, कूल्हों और जांघों में स्ट्राइए हैं - दुर्भाग्य से, समस्या जाहिरा तौर पर आनुवंशिक है यदि आपकी मां के पास खिंचाव के निशान हैं, तो संभावना है कि आप उन्हें हैं। हालांकि यह संभव नहीं है कि आप पूरी तरह से खिंचाव के निशान से छुटकारा पाएं, आप उनके उपस्थिति को छिपाने के लिए सामयिक उपचार और चिकित्सा के हस्तक्षेप का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सामयिक उपचार का उपयोग करना

स्टेच मार्क के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
रेटिनोइक एसिड के साथ एक मरहम लगाने का प्रयास करें यह एक ऐसा इलाज है जिसका उपयोग कुछ समय के लिए सफलतापूर्वक किया गया है लेकिन हाल के खंड के निशानों के साथ सबसे अच्छा काम करता है। एसिड त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो बदले में खिंचाव के निशानों को छिपाने के द्वारा इसे प्रकट करता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं या नर्सिंग हैं या फिर आप बच्चे को नुकसान के खतरे में हैं तो रेटिनोइक एसिड का प्रयोग न करें।
  • कुछ मलहम, मजबूत, केवल एक डॉक्टर के पर्चे के साथ बेचा जाता है निम्न एसिड एकाग्रता वाले उत्पाद को ओवर-द-काउंटर पर खरीदा जा सकता है।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें ताकि वह आदर्श मरहम निर्धारित कर सके और आपको आवेदन के बारे में निर्देश दे। ओवर-द-काउंटर उत्पादों के मामले में, पैकेज के लीफलेट को पढ़ना और उसके निर्देशों का पालन करना बिल्कुल महत्वपूर्ण है।
  • स्ट्रेच मार्क्स के छुटकारा पाने के चरण 2 में छवि का शीर्षक
    2
    ग्लाइकोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड अदरक की कोशिश करें दो मलहमों का संयोजन त्वचा की लोच को बढ़ावा देता है और खिंचाव के निशान को भेद करता है। परिणाम आमतौर पर दैनिक अनुप्रयोगों के तीन महीने के बाद दिखाई देते हैं।
    • आपको ग्लाइकोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड अदरक खरीदने के लिए एक नुस्खा की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप एक ही उत्पाद में दो सक्रिय तत्व नहीं मिल सकते हैं। उन्हें अलग से खरीदें और त्वचा पर लागू होते हैं।
  • स्ट्रेच मार्क्स स्टेप 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड के साथ एक रासायनिक छील बनाएं खिंचाव के निशानों के उपचार में पीलिंग काफी प्रभावी होती है, लेकिन अन्य तरीकों जैसे कि माइक्रोडर्माब्रासन के साथ मिलकर सबसे अच्छा काम करते हैं।
    • जितना ज्यादा घर में बनाने के लिए ओवर-द-काउंटर विकल्प होते हैं, उतना ही एक पेशेवर क्लिनिक में छीलने के लिए पेशेवर तलाश करना बेहतर है।
    • छीलने के बाद, कुछ दिनों तक त्वचा छीलने लगती है, खिंचाव के निशान को कम करती है। इस मामले पर निर्भर करते हुए, कई सत्रों की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्टेच मार्क के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    विटामिन ई के साथ व्यवहार करें खिंचाव के निशान को कम करने के लिए त्वचा पर रोजाना विटामिन ई के साथ एक क्रीम लागू करें। जितना ज्यादा उपचार पूरी तरह से निशान से दूर नहीं जाता है, उतना ही निश्चित रूप से उन्हें छिपाने होंगे।
    • विटामिन ई विभिन्न तरीकों से खिंचाव के निशान पर काम करता है। यह त्वचा को नुकसान से बचाता है, जो कि पहले से ही निशानों की उपस्थिति कम कर देता है। इसके अलावा, यह विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण है।
    • विटामिन ई क्रीम और मलहम किसी भी दवा की दुकान में पाए जा सकते हैं।
  • स्टैच मार्क के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    थोड़ा शेआ मक्खन लागू करें मक्खन सूजन को कम कर देता है और इसे स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए पर्याप्त त्वचा को moisturizes। शुद्ध मक्खन पास या शिया मक्खन के साथ एक क्रीम खरीदें - आवेदन दैनिक होना चाहिए।
  • स्टेच मार्क के चरण 6 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    नारियल तेल का उपयोग करें नारियल तेल moisturizers और क्रीम त्वचा moisturizing और खिंचाव के निशान का मुकाबला करने के लिए उत्कृष्ट हैं। यदि आप चाहें, तो बाजारों और प्राकृतिक खाद्य भंडारों पर शुद्ध नारियल तेल खरीद लें। कोई फर्क नहीं पड़ता विकल्प, केवल थोड़ा सा उत्पाद के साथ त्वचा की मालिश करें।
  • स्टेच मार्क के चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    7
    मॉइस्चराइज़र की कोशिश करो उदास चिकना. यह एक शक्तिशाली जलयोजन उत्पाद है और दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है, लेकिन यह संयुक्त राज्य अमेरिका में ही निर्मित है। उच्च आयात की कीमतों के बावजूद, उदास चिकना व्यापक रूप से स्तनपान के दौरान महिलाओं द्वारा और खिंचाव के निशान से पीड़ित लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है मौजूदा खिंचाव के निशान को कम करने और त्वचा पर नए अंकों के गठन को रोकने के लिए अक्सर आवेदन करें।
  • विधि 2
    चिकित्सा हस्तक्षेप का सहारा लेना

    स्ट्रेच मार्क्स चरण 8 के बारे में जानें
    1
    त्वचा लोच को बढ़ावा देने के लिए स्पंदित प्रकाश के उपयोग के बारे में पूछें इस प्रकार के उपचार को स्पंदित डाई लेजर के रूप में भी जाना जाता है, कोलाजेन के उत्पादन को बढ़ावा देने के दौरान खिंचाव के निशान को छिपाने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा की लोच बढ़ जाती है।
    • उपचार अक्सर महंगे होते हैं और परिणाम दिखाने के लिए कम से कम तीन सत्रों की आवश्यकता होती है। मामले और इलाज क्षेत्र के आधार पर, अधिक सत्रों की आवश्यकता हो सकती है। अपने मामले के विशिष्ट विचार पाने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से बात करें और इलाज के साथ निराश न करें।
    • उपचार के लिए कोई वसूली की अवधि नहीं है, लेकिन सत्र के बाद थोड़े समय के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से बचने के लिए अच्छा है।
  • स्टेच मार्क के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र



    2
    एक भिन्न लेजर का उपयोग करने के बारे में एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें सीओ 2 भिन्नात्मक लेजर थेरेपी त्वचा के छोटे क्षेत्रों के कायाकल्प पर केंद्रित है। लेजर स्ट्राई के किनारों पर लागू होता है, त्वचा को चौरसाई करना और प्रभावित साइटों की बनावट को समायोजित करना।
    • उपचार की मात्रा बहुत भिन्न होती है, और $ 150 से कम एक सत्र के लिए प्रदर्शन करना मुश्किल है आवश्यक सत्रों की मात्रा खिंचाव के निशान की गंभीरता पर निर्भर करती है और उपचार शुरू होने से पहले व्यवसायी के साथ चर्चा की जानी चाहिए ताकि आपको पता होना चाहिए कि आपको किस निवेश की आवश्यकता है। प्रत्येक सत्र के कुछ दिनों के बाद सूर्य से बचने के लिए अच्छा है।
  • स्टेच मार्क के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र 10
    3
    प्लेटलेट रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (पीआरपी) की कोशिश करो उपचार में, आपके खून का उपयोग खिंचाव के निशानों का सामना करने के लिए किया जाता है। पेशेवर आपके रक्तप्रवाह से कुछ प्लाज्मा को आकर्षित करेगा और इसे खिंचाव के निशानों में, कोलेजन बनाने और नई त्वचा की वृद्धि को बढ़ावा देने में इंजेक्षन करेगा।
    • प्रक्रिया, नए होने के कारण, पहले कुछ दिनों में काफी ऊंची मूल्य होती है और कुछ दर्द होता है, लेकिन वसूली आमतौर पर जल्दी होती है। एक सत्र पर्याप्त हो सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा पर निर्भर करता है।
  • स्टेच मार्क के चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक त्वचाविज्ञान के बारे में microdermabrasion से बात करें प्रक्रिया के दौरान, स्प्लिने को "रेतदार" किया जाएगा, जिसमें एक बहुत अच्छा क्रिस्टलीय पाउडर होगा। हालांकि यह भारी लगता है, उपचार काफी शांत है और खिंचाव के निशान को छिपाने में मदद करता है।
    • प्रक्रिया अन्य विकल्पों की तुलना में थोड़ी सस्ता है और, कुछ दर्द पैदा करने के दौरान, वसूली अवधि की आवश्यकता नहीं होती है। एक सत्र हो सकता है या पर्याप्त न हो, यह सभी खिंचाव के निशान की गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • विधि 3
    जीवन शैली में बदलाव के साथ खिंचाव के निशान को नियंत्रित करना

    स्टेच मार्क के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    स्वस्थ वजन बनाए रखें खिंचाव के निशान से बचने का सबसे व्यावहारिक तरीका उन्हें पहली जगह से शुरू करने से रोकना है। प्रति सप्ताह व्यायाम के कम से कम 150 मिनट अभ्यास करें और फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन से भरा एक स्वस्थ भोजन बनाए रखें।
    • पोषक तत्वों में समृद्ध पोषण बनाए रखना महत्वपूर्ण है ताकि त्वचा को ठीक करने और खिंचाव के निशान बनाने के लिए सक्षम हो।
  • स्टैच मार्क के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    सूर्य के जोखिम से बचें क्योंकि इससे खिंचाव के निशान अधिक दिखाई देने लगते हैं यदि आप पूरी तरह से सूरज से बचने के लिए नहीं चाहते हैं, तो बस खिंचाव के निशान वाले क्षेत्रों को कवर करें।
  • स्टैच मार्क के चरण 14 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    हाइड्रेटेड रहें हाइड्रेटेड त्वचा अधिक लोचदार है, जो खिंचाव के निशान की संभावना कम हो जाती है। प्रति दिन दो लीटर पानी पीने की कोशिश करें।
  • स्टेच मार्क के चरण 15 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    हर दिन त्वचा पर एक मॉइस्चराइज़र स्प्रे करें हर दिन एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाने से त्वचा को मॉइस्चराइज कर नए खंडों के निशान को रोकने (या कम से कम कम से कम) संभव है। गर्भवती महिलाओं के लिए हाइड्रेशन और भी ज़्यादा ज़रूरी है या जिनके पास हाल ही में वजन परिवर्तन आया है।
    • अपनी त्वचा को अक्सर moisturize, तो यह खरोंच या काटने नहीं होगा इस तरह की संवेदनाएं संकेत हैं कि त्वचा निर्जलित और फैल रही है।
    • यह जरूरी है कि गर्भवती महिलाओं को अपनी त्वचा को मुलायम-सुरक्षित उत्पादों जैसे, जैतून का तेल, शीया का तेल, शिया का मक्खन उदास चिकना.
  • स्ट्रेच मार्क्स के छुटकारा पाने के चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सहायक अंडरवियर पहनें पेट और जांघों को कवर करने वाले अंतरंग टुकड़े, खिंचाव के निशान को रोकने में मदद कर सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो अधिक वजन वाले हैं। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है, जिनके पास बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए विस्तृत चिह्न हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास धैर्य है, तो प्रतीक्षा करें। समय के साथ, खिंचाव के निशान कम ध्यान देने योग्य हो जाएगा

    चेतावनी

    • जब आप बड़ी मात्रा में वजन कम करते हैं, तब खिंचाव के निशान को रोकने के लिए यह जटिल हो सकता है। यह निशान आमतौर पर पेट और जांघों के बड़े क्षेत्रों में दिखाई देते हैं। ऐसे मामलों में, आदर्श हर दिन त्वचा को हाइड्रेट करना है, खासकर सक्रिय वजन घटाने के दौरान।
    • उपचार, सर्वोत्तम रूप से, आंशिक रूप से प्रभावी हैं अपेक्षाओं को नियंत्रण में रखना अच्छा है क्योंकि खिंचाव के निशान स्थायी हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com