IhsAdke.com

घर पर केलॉइड निशान को कैसे निकालें

Keloids निशान की अत्यधिक वृद्धि कर रहे हैं और जल, मुँहासे, piercings, सर्जरी, टीके और भी मामूली कटौती या खरोंच के कारण हो सकता है। वे हल्के रंग, लाल या गुलाबी रंग के होते हैं और आमतौर पर फैलाने वाले होते हैं Keloids दर्दनाक नहीं हैं, लेकिन कपड़े या किसी अन्य घर्षण से चिढ़ हो सकता है गहरे रंग के चमड़ी वाले लोगों को keloids विकसित होने की संभावना है, और पुरुषों और महिलाओं के समान रूप से प्रभावित होते हैं। शल्यचिकित्सा निकालना महंगा हो सकता है, इसलिए डॉक्टर के परामर्श से पहले केलॉइड को निकालने का प्रयास करने के लिए यहां कुछ होम-पकाए गए सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर केलोइड उपस्थिति कम करना

चित्र शीर्षक से केलोओड स्कैर्स ऑन होम चरण 1
1
त्वचा को साफ और नमी रखें किसी भी समस्या के उपचार में अच्छी त्वचा देखभाल आवश्यक है, और keloids कोई अपवाद नहीं हैं। त्वचा को साफ और नमी रखने से कायाकल्प को प्रोत्साहित किया जाएगा - इसका मतलब है कि पुरानी, ​​चिह्नित त्वचा को नए, नरम त्वचा के साथ बदल दिया जाएगा।
  • एक तटस्थ, रंगहीन या सुगंधित साबुन के साथ दिन में कम से कम एक बार (चेहरे पर दो बार) प्रभावित क्षेत्र को धो लें। हालांकि, जलन या सूखापन से बचने के लिए अत्यधिक धोने से बचें।
  • सफाई के बाद, त्वचा हाइड्रेट करें आप किसी हल्के moisturizer या कुछ प्राकृतिक तेल जैसे नारियल तेल या जैतून का तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से किलॉइड स्कैर्स ऑन होम चरण 2 निकालें
    2
    त्वचा को और नुकसान को रोकने के लिए प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग करें धुंधला त्वचा और अधिक संवेदनशील है, सनबर्न और सनबर्न के अधिक जोखिम के साथ। इसलिए, यदि आप दिन के दौरान घर छोड़ने का इरादा रखते हैं, तो कोलोइड पर सनस्क्रीन पहनाना महत्वपूर्ण है।
    • 30 या अधिक से एसपीएफ़ के साथ एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें सूरज को उजागर करने से पहले आधे घंटे में त्वचा पर उत्पाद फैलाएं।
    • सूरज की किरणें बादलों के दिनों में भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो मौसम की परवाह किए बिना सनस्क्रीन पहनें।
  • चित्र शीर्षक से कोलोइड निशान पर होम चरण 3 निकालें
    3
    निशान नहीं दबाएं। यह चुभन और खुजली करने के लिए आकर्षक है, लेकिन यह एक बुरा विचार है क्योंकि इससे संक्रमण और कोलोइड संरचनाएं हो सकती हैं।
    • कटौती को न छूएं और मौजूदा केलोड्स को छूने से बचें, क्योंकि इससे समस्या को और भी बढ़ सकता है।
    • यदि वे अपने निशान को छूते नहीं हैं, तो संभावना है कि वे चिकित्सकीय हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना समय के साथ अपने दम पर चले जाएंगे।
  • चित्र घर पर कोलाइड निशान हटाने चरण 4
    4
    प्याज निकालने के साथ एक कार्बनिक क्रीम का उपयोग करें हाल के अध्ययनों से पता चला है कि प्याज निकालने के साथ क्रीम निशान से गांठ को हटाने में वादा कर रहे हैं। क्रीम हाल ही के निशानों में भी उपयोगी है जो केलोइड्स बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से किलॉइड निशान निकालना चरण 5
    5
    निशान को नरम करने के लिए नींबू का रस लागू करें। आप उन्हें नरम करने के लिए निशान को गहरा करने के लिए नींबू का रस पास कर सकते हैं। विटामिन सी चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और नींबू में उच्च एकाग्रता मौजूद है जिससे स्कैरींग सुधार में मदद मिल सकती है। नींबू के रस में एक कपास की गेंद भिगोएँ और सीधे निशान क्षेत्र पर लागू करें। इसे गर्म पानी से सूखा और कुल्ला दें। दिन में एक बार दोहराएं।
    • याद रखें कि नींबू के उपचार के दौरान सूर्य के प्रकाश से अवगत होने पर त्वचा को गंभीर रूप से दाग हो सकता है।
    • यद्यपि यहां वर्णित अधिकांश तरीकों का एक साथ उपयोग किया जा सकता है, अन्य उपचारों के साथ नींबू को मिलाएं नहीं। यदि अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो नींबू का रस निकालने के लिए त्वचा को अच्छी तरह धो लें और दो से तीन घंटे तक इंतजार करें।
  • चित्र शीर्षक से किलॉइड निशान निकालें चरण 6
    6
    त्वचा का पता लगाने के लिए अरंडी का इस्तेमाल करें। यह तेल त्वचा में गहरी प्रवेश करती है और धीरे-धीरे निशान हटा देती है। स्वस्थ त्वचीय कोशिकाओं में, यह परिसंचरण बढ़ाने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।
    • केलोइड्स के इलाज के लिए, एरंडर तेल के साथ एक साफ कपड़े को गीला और प्रभावित क्षेत्र पर एक घंटे या दो दिन दबाएं। एक और विकल्प है कि तेल को सीधे त्वचा पर लागू करें, हर दिन
    • आप इसे सीधे खरोंच और कटौती के लिए लागू करके केलोइड्स के गठन को रोकने के लिए अरंडी ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। यह उपचार में बहुत मदद करता है।
  • तस्वीर हटाया गया कोलाइड निशान घर पर चरण 7
    7
    त्वचा पर मुसब्बर वेरा को नरम करना यह साबित होता है कि मुसब्बर वेरा के निशानों को मृदु करने में मदद मिलती है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए केलोइड्स को हटाने के लिए भी सुरक्षित है मुसब्बर वेरा एक विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटी है और त्वचा के प्रारंभिक चरण के दौरान त्वचा में सूजन को कम करने में मदद करता है नए ऊतक की लोच सुनिश्चित करने के लिए।
  • चित्र हटाया गया कोलाइड निशान घर पर चरण 8
    8
    निशान पर चाय-हरा टीबैग रखें। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह चाय इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से कमजोरी को कम करने में मदद करती है। गर्म पानी में एक हरी चाय की थैली लीजिये इसे त्वचा पर सीधे 4 से 10 मिनट के लिए चार बार लागू करें।
    • आप हरी चाय में एक कपास तौलिया भी गीला कर सकते हैं, अतिरिक्त मोड़ सकते हैं और एक दिन में तीन बार निशान पर रख सकते हैं, 10 से 15 मिनट के लिए भी।
  • चित्र हटाया गया कोलाइड निशान घर पर कदम 9
    9
    विटामिन ई और डी की कोशिश करो दोनों का उपयोग निशानों की उपस्थिति को नरम करने के लिए किया जाता है। दोनों विकल्पों के लिए, एक केंद्रित विटामिन कैप्सूल खोलें, अरंडी के तेल की पांच बूंदों के साथ मिलाएं और त्वचा को तीन से चार बार प्रतिदिन कुल्ला करें।
    • विटामिन ई के लिए, 400 आईयू कैप्सूल का उपयोग करें।
    • विटामिन डी के लिए, 2,000 आईयू तक की कैप्सूल का उपयोग करें
  • चित्र हटाया गया कोलाइड निशान घर पर कदम 10
    10
    लैवेंडर तेल लागू करें लैवेंडर तेल पारंपरिक रूप से निशान हटाने के लिए उपयोग किया जाता है अरंडी के तेल के साथ दो या तीन बूंदों का लैवेंडर तेल मिलाएं और निशान पर गुजारें। दिन में तीन से चार बार दोहराएं
  • पिक्चर होम पर केलोइड निशान हटाने चरण 11
    11
    निशान पर आवेदन करने के लिए सेंट जॉन के पौधा और एरंडर तेल का मिश्रण बनाएं। यह जड़ीबूटी चिकित्सा प्रक्रिया को गति देती है और व्यापक रूप से सिजेरियन सेक्शन के निशान में प्रयोग किया जाता है। जरूरी तेल के 2 से तीन बूंदों को अरंडी के तेल के 2 बड़े चम्मच मिलाएं और निशान में समाधान मालिश करें। आप प्रति दिन यह तीन से चार बार, हर दिन कर सकते हैं।



  • पिक्चर कोलेइड स्कैर्स घर पर निकाला गया चरण 12
    12
    लालिमा को कम करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें एपल साइडर सिरका (सफेद नहीं) को व्यापक रूप से keloids से जुड़े लालिमा को कम करने की सिफारिश की जाती है इसका निरंतर उपयोग भी निशानों की कमी में मदद कर सकता है। सिरका सीधे त्वचा पर लागू करें और इसे सूखा दें दस मिनट के बाद, गर्म पानी से अच्छी तरह से त्वचा को धो लें। आप इस प्रक्रिया को दिन में तीन से चार बार दोहरा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कोलोइड निशान घर पर कदम 13
    13
    त्वचा पर शहद को लागू करें शहद एक प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र है जो कि केलोइड्स को कम करने में कारगर साबित हुआ है। शहद की एक पतली परत सीधे निशान में पास करें। पांच मिनट के लिए मालिश और धोने से पहले एक घंटे के लिए खड़े हो जाओ।
    • औद्योगिक शहद के बजाय प्राकृतिक पसंद करें
    • आप क्षेत्र को अपने कपड़े से चिपके हुए शहद को रोकने के लिए धुंध के साथ कवर कर सकते हैं।
  • तस्वीर हटाया गया कोलाइड निशान घर पर कदम 14
    14
    राडिक्स आर्नेबिए का उपयोग करें इस जड़ी-बूटियों का उपयोग चीनी पारंपरिक चिकित्सा द्वारा सदियों से निशान को कम करने के लिए किया गया है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि यह कोशिकाओं को अनुपयोगी और कम करने में सक्षम है, जो कि निशान के रूप में होते हैं। जड़ी बूटी का 1/4 बड़ा चमचा मिलाकर तेल के 2 बड़े चम्मच मिक्स करें। त्वचा में मिश्रण तीन से चार बार एक दिन के दौरान मालिश करें।
    • इस जड़ी बूटी को खोजने के लिए, आपको अपने क्षेत्र में कुछ एमटीसी चिकित्सकों का पता लगाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से कोलोइड निशान निकालना चरण 15
    15
    विभिन्न तरीकों का प्रयास करें उनमें से बहुत से कुछ महत्वपूर्ण कोलेइड कमी परिणाम दिखाने के लिए महीने लग सकते हैं। समस्या को हल करने की संभावना बढ़ाने के लिए आप एक समय में कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप अकेले ही प्रभाव की जांच करने के लिए एक समय में इसका उपयोग करना पसंद करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक एक के बारे में तीन सप्ताह के लिए आग्रह करें। यदि आपको कोई परिवर्तन नहीं दिखाई देता है, तो अगली विधि पर जाएं या चिकित्सा सहायता प्राप्त करने पर विचार करें।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक से केलोआइड स्कैर्स ऑन होम चरण 16
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें अगर किसी भी तरीके से काम नहीं किया जाता है, तो अगला विकल्प यह है कि योग्यता के लिए डॉक्टर को देखिए।
  • चित्र शीर्षक से किलॉइड निशान निकालें चरण 17
    2
    कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के बारे में पूछें छोटे और हाल के keloids के लिए सबसे आम समाधान कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन (इन्ट्रालेसोनियल ट्रायमिसिनोलोन) को लागू करना है, जो प्रभावित ऊतकों के संश्लेषण को कम करता है। त्वचा अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकती है, लेकिन एक महीने में तीन या चार खुराक लेना आम बात है
  • चित्र शीर्षक से किलॉइड निशान निकालना चरण 18
    3
    क्रोनोथेरेपी के बारे में पूछें चिकित्सक इस विकल्प का सुझाव दे सकता है, जिसमें इंजेक्शन के साथ निशान को ठंड लगाना शामिल है। क्रायोरोपैथी, ऊतक के परिगलन (मृत्यु) की ओर जाता है, जिससे कॉर्टिकोआइड इंजेक्शन के पृथक उपयोग की तुलना में इस प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है। एक सामान्य केलॉइड के लिए, तीन से छह सत्रों में क्रोनोरेपी की आवश्यकता होती है।
    • माइक्रोनिडल क्रोरोओरापी तकनीक में एक हालिया नवीनता है और इसका इस्तेमाल चिकित्सक द्वारा भी किया जा सकता है। इस सुई को ऊतक में तरल नाइट्रोजन को इंजेक्षन करने के लिए त्वचा में डाला जाता है, इसे ऊपरी रूप से लागू करने के बजाय, ऊतक में। यह प्रक्रिया को गति दे सकता है
  • चित्र हटाया गया कोलाइड निशान घर पर कदम 19
    4
    5 एफयू उपचार के लिए खोजें कोर्टेकोस्टोरायट इंजेक्शन के साथ एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प 5 एफयू है, जो एक दवा है जो कि फाइब्रोब्लास्ट कोशिकाओं (घायल ऊतकों के उपचार में महत्वपूर्ण होता है) को रोकता है।
  • चित्र शीर्षक से कोलोइड निशान घर पर कदम 20
    5
    लेजर उपचार के बारे में पूछताछ यह एक विकल्प है जो किलोइड के उपचार में उगाया गया है। क्षेत्र में कोलेजन के उत्पादन को बदलने के लिए केलॉइड के ऊतक को खिलाने वाली केशिकाओं को तोड़ने के लिए लेजर का उपयोग किया जाता है। छह सत्रों तक, आप केलोइड के रंग, ऊंचाई और बनावट में सुधार देखेंगे।
  • चित्र शीर्षक से किलॉइड निशान निकालना चरण 21
    6
    केलोॉयड के शल्यचिकित्सा हटाने पर विचार करें ऊंचाई और लंबाई के आधार पर, कपड़े को काटने के लिए आवश्यक हो सकता है यह केवल एक वर्ष से पुराने keloids के लिए सिफारिश की है। हटाने से एक नया निशान बन जाएगा, जिसके लिए नए केलॉइड के गठन को रोकने के लिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होगी। सबसे अच्छा परिणाम संभव होने के लिए हमेशा पत्र के निर्देशों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • केलोइड निकालने के प्राकृतिक तरीकों को समय और धैर्य की आवश्यकता होती है
    • अगर कोलाइड नया और मुश्किल से स्पष्ट है, तो इसे अकेले जोड़ने के लिए इंतजार करना बेहतर होगा।
    • जब आप अन्य उपचारों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब उस समय विरोधी भड़काऊ गुणों वाले तेलों के साथ त्वचा के निशान को हल्का रखें।
    • यदि निशान कपड़े के आवरण के शरीर के क्षेत्र में है, तो प्राकृतिक फाइबर के टुकड़े का उपयोग करें और त्वचा को परेशान न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com