IhsAdke.com

छह महीनों में एक शादी की योजना कैसे करें

शादी की योजना बनाना बिल्कुल आसान नहीं है यदि समारोह छह महीने या उससे कम समय में किया जाता है, तो यह बात और भी मुश्किल हो सकती है! नीचे दी गई युक्तियां आपको इतनी कम समय में शानदार शादी करने की योजना बना सकती हैं।

चरणों

भाग 1
एक पूर्व योजना तैयार करना

1
खुद को मानसिक रूप से तैयार करें मन की सही सीमा में जाओ और प्रतिबद्धता के लिए तैयार हो जाओ एक खुले और लचीले सिर के साथ अपनी शादी की योजना शुरू करो, क्योंकि कपटपूर्ण रहने के कारण शायद हताशा और निराशा का कारण होगा। अपने सपने की शादी के विचार को बजट और समय सीमा के अनुसार कुछ करने के लिए तैयार रहें। आपको लचीला होना चाहिए, सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश न करें, सावधान रहें और हास्य की अच्छी समझ रखें!
  • चित्र शीर्षक: 55605 2
    2
    एक बजट सेट करें और उसे छड़ी दें शादी की योजना में यह पहला कदम है और इतने कम समय में शादी के आयोजन के दौरान यह और भी महत्वपूर्ण है। समय सीमा के कारण, धन जल्दी से खर्च किया जाएगा और यह देखने के लिए कि आप शादी का भुगतान करने में सक्षम हैं और स्वयं का समर्थन करने के लिए वित्त की जांच करना आवश्यक है। पार्टी के लिए वांछित पैमाने को कम करना आवश्यक हो सकता है। क्रेडिट पर निर्भर होना संभव है, लेकिन आपको गंभीरता से सोचना चाहिए कि बहुत सारे ऋणों के साथ विवाहित जीवन की शुरुआत करना सबसे अच्छा विकल्प है, आखिरकार, कोई भी हनीमून के दिवालिया होने का दावा नहीं करना चाहता है। कई युवा जोड़े वित्तीय तनाव के कारण तलाक लेते हैं, इसलिए नज़र रखें।
  • चित्र 55605 15 शीर्षक
    3
    अतिथि सूची बनाएं निर्धारित करें कि आप कितने लोग बजट और आपके पास की जगह के साथ प्राप्त कर सकते हैं। यह सूची सैलून को प्रभावित कर सकती है, जैसे सैलून उन लोगों की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं जिन्हें आप आमंत्रित कर सकते हैं। यदि आपके पास शुरुआत में एक विचार है, तो पूरी प्रक्रिया अधिक आराम से होगी सूची को एक साथ रखकर शुरू करें, लेकिन निमंत्रणों के बारे में चिंता न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप किससे कॉल करना चाहते हैं (और समायोजित कर सकते हैं)।
  • चित्र शीर्षक: 55605 3
    4
    शादी की योजना बनाओ पुस्तक खरीदें या खुद को खुद बनाएं उन्हें आपके लिए एक कैलेंडर और जेब होना चाहिए, ताकि वे उड़ने लगे। यह विचारों को व्यवस्थित करने और संपर्क जानकारी को एक ही स्थान पर व्यवस्थित करने में मदद करेगा। ऊतक के नमूनों और फूलों के फोटो के साथ-साथ उन सभी विक्रेताओं की जानकारी इकट्ठा करें जिनसे आपने बात की है।
    • जैसे ही आप एक तारीख सेट के रूप में योजना शुरू करो! शुरुआत से सब कुछ का ख्याल रखकर, आपके पास सगाई का आनंद लेने के लिए अधिक समय है और छोटे विवरण पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र शीर्षक: 55605 4
    5
    करने के लिए चीजों की एक सूची के साथ एक समयरेखा बनाएँ समय सीमा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इस क्षेत्र में जहां रहते हैं और शादी के बाजार में हैं। जनवरी और जून के बीच नियोजित शादियों के लिए समयरेखा बहुत भिन्न हो सकती है यदि आप किसी मध्य शहर में रहते हैं तो नीचे दिए गए अधिकांश चरणों को पूरा करने के लिए पहले कुछ महीनों में आपूर्तिकर्ताओं (फूलों, फोटोग्राफरों, आदि) को पूरा करने की आवश्यकता है। कुछ तेजी से योजना बनाते समय निर्णय पहले महीने के रूप में किया जाना चाहिए, क्योंकि आप अन्य महीनों को विवरण ट्यूनिंग करेंगे और हर चीज के लिए काम करने की उम्मीद करेंगे।
  • 6
    किसी दूसरे शहर या देश में शादी का विचार करें यह अल्पावधि के लिए एक बढ़िया विकल्प है, बस जगह पर जाएं, शादी करें और मज़े करें। इससे लंबे समय तक लागत कम हो सकती है, इसलिए उपलब्ध विकल्पों को अच्छी तरह से मूल्यांकन करें। अधिकांश रिसॉर्ट्स के पास सब कुछ तैयार है और आप किसी भी समस्या के बिना अल्पावधि में विभिन्न कार्यक्रमों को शेड्यूल कर सकते हैं।
    • यात्रा से आपको अतिथि सूची को फ़िल्टर करने में मदद मिलेगी, जिससे केवल अच्छे दोस्त और घनिष्ठ परिवार के सदस्य आएंगे।
    • यदि पैकेज में पार्टी और हनीमून शामिल है, तो आप और भी बचा लेंगे।
    • फूल और केक आमतौर पर लागत में शामिल होते हैं
    • लास वेगास (यूएसए) में कुछ होटल, सुंदर और सुस्वादु विवाह को बनाए रखने में सक्षम हैं। शहर में सभी अधिकारियों के बारे में सोचो मत एल्विस प्रेस्ली देखो- alikes।
    • यदि आप किसी दूसरे देश में शादी करने की योजना बनाते हैं, तो सभी को अग्रिम में बताएं। निमंत्रण भेजने के लिए इंतजार न करें, और सभी को याद दिलाएं कि पासपोर्ट वापस करने की प्रक्रिया में देरी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक: 55605 6
    7
    एक आरामदायक शादी पर विचार करें एक औपचारिक उत्सव के बजाय एक विनम्र अच्छी पार्टी दें रचनात्मक रहें और कुछ मज़ा योजना की कोशिश करो याद रखें कि दिन के अंत में आप उसी तरह से विवाह करेंगे, इसलिए, उस ठाठ समारोह के लिए आवश्यक नहीं है विवेक बनाए रखने के लिए अलग तरीके से सोचें और उन लोगों की तुलना में अधिक यादगार विवाह है, जिन्होंने दो बार लंबे समय तक योजना बनाई है और दस गुना ज्यादा खर्च किया है।
    • एक चिड़ियाघर या सफारी में मामला इस संपत्ति में पशुओं और हैंडलर को बंदी बना सकती है दुल्हन एक आरामदायक सफेद सूती पोशाक और एक खाकी सूट में दूल्हा पहन सकते हैं। विदेशी सजावटी फूलों के साथ पारंपरिक कपड़ों का उपयोग करना भी संभव है
    • हैलोवीन पर शादी और एक पोशाक पार्टी फेंक विक्टोरियन वेशभूषा (अग्रिम में) या रोमियो और जूलियट किराए पर लें कड़ाही सजाने और सूखा बर्फ है। कोई भी पार्टी को नहीं भूल पाएगा!
    • एक स्थानीय रेस्तरां में सुबह और पार्टी में समुद्र तट पर शादी कर लीजिए
    • पहाड़ों पर जाएं और बर्फ में शादी करें। कपड़े और सूट के बजाय, सफेद और काले थीम वाले बर्फ गियर का उपयोग करें स्की जैकेट में फूलों की व्यवस्था करें और एक लॉज में पार्टी को व्यवस्थित करें।
    • एक सेलबोट खोजें और महासागर में शादी समारोह का आयोजन करें नाव आप बाद में एक समुंदर के किनारे रेस्तरां में पार्टी कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक: 55605 7
    8
    एक वैकल्पिक तिथि और तिथि चुनें चुने हुए प्रतिष्ठान को बुलाओ और देखें कि क्या तिथियां उपलब्ध हैं। यदि ऐसा करने में बहुत समय लगता है, तो आप जो दिन चाहते हैं उसे खोने के जोखिम को चलाते हैं। जब आपको वह स्थान मिल जाता है जिसे आप पसंद करते हैं और वह बजट के भीतर है, तो इसे बुक करें, प्रतीक्षा न करें
    • यदि स्थान बजट से बाहर या व्यस्त है, तो वैकल्पिक तिथि के बारे में पूछें। शुक्रवार और रविवार की शादियों में आम तौर पर बड़े शहरों में, आम तौर पर बड़े शहरों में, जहां अविश्वसनीय मांग और शनिवार से जुड़ी एक उच्च लागत है। स्थापना कम कीमतों पर शुक्रवार और रविवार की पेशकश कर सकती है।
    • सुबह में एक समारोह होने की संभावना के बारे में भी पूछें।
    • यथार्थवादी रहें जब तक आप बहुत सृजनात्मक नहीं हैं, तब तक वेलेंटाइन डे पर एक शादी शेड्यूल करने में लगभग असंभव होगी। मांग के कारण कीमतों में भी इस तिथि में काफी बढ़ोतरी होगी।
    • अल्पावधि में क्षतिपूर्ति या रद्द करने की नीति के बारे में पूछें। प्रतिष्ठानों के ठेके आम तौर पर संकेत देते हैं कि प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए आरक्षण को कम से कम छह महीने पहले रद्द करना आवश्यक है। चूंकि आप समय सीमा तय कर चुके हैं, अग्रिम भुगतानों से सावधान रहें पूछें कि क्या अनुबंध संशोधित किया जा सकता है और आपको रद्द / बुकिंग विंडो में एक अतिरिक्त महीने प्राप्त हो सकता है।
  • चित्र 55605 8 शीर्षक
    9
    बजट के अनुसार कौन सा उपलब्ध हैं, यह देखने के लिए पार्टी के कमरे खोजें। आम हॉल पर विचार करें, लेकिन ऐतिहासिक इमारतों, संग्रहालयों, दाख की बारियां, कला दीर्घाओं, वनस्पति उद्यानों, ऐतिहासिक होटल, आदि को नजरअंदाज नहीं करें। चिड़ियाघर सस्ती और अल्पकालिक विकल्प भी हो सकते हैं जो जल्दी शादी को यादगार बनाते हैं।
    • निर्धारित करें कि क्या सैलून उस स्थान पर उपलब्ध है जहां आप समारोह का आयोजन कर रहे हैं। यह बहुत आसान और अधिक सुलभ बनाने की योजना बना देगा। यह पार्टी के लिए परिवहन की व्यवस्था करने के लिए आवश्यक नहीं होगा और यह बुक करने और अग्रिम भुगतान करने के लिए एक कम चीज होगी।
    • यदि आपको एक सैलून उपलब्ध खोजना मुश्किल लगता है, तो एक औपचारिक बुफे को बुलाओ और एक नियुक्ति के लिए पूछें बुफे आपकी सहायता करने की संभावना है, खासकर यदि आप एक संभावित ग्राहक हैं
    • एक बड़ी छुट्टी का आगमन समारोह आयोजित करने पर विचार करें, जहां चर्च और हॉल पहले ही सजाए जाएंगे।
    • एक छोटे से हॉल में तीस मेहमानों के लिए एक शादी, एक निजी बगीचे में या एक खुले वातावरण में आयोजित करना संभव है। इतने ही कम मेहमान के साथ, इस घटना को शहर के बाहर एक अच्छी जगह पर लेना भी संभव है। समुद्र तट, आस-पास के कस्बों, पार्कों और आउटडोर स्थानों पर विचार करें जिसमें आप रहते हैं, जिसमें राज्य में सुंदर दृश्य हैं।
  • चित्र शीर्षक: 55605 9
    10
    समारोह का संचालन करने के लिए एक officiant किराया। कुछ धर्मों या चर्चों की आवश्यकता होती है कि प्रतिज्ञाओं पर चर्चा करने के लिए पिछली बैठक में जोड़े दिखाई देते हैं, कैसे काम करने वाले सामान्य रूप से शादी का आयोजन करता है, और अन्य विवरण। धार्मिक शादियों को आमतौर पर अग्रिम में निर्धारित किया जाता है के रूप में यह आखिरी घंटे के लिए मत छोड़ो यदि आपके पास एक officiant के लिए प्राथमिकता है तो आपको लचीला होना पड़ सकता है यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो उन्हें किसी से सलाह देने के लिए कहें
  • चित्र 55605 19 शीर्षक
    11
    विभाजन के बारे में सोचें कभी-कभी इसमें देने के लिए आवश्यक है मित्रों और घनिष्ठ परिवार के सदस्यों के साथ एक छोटी सी समारोह पकड़ो सभी दोस्तों के साथ एक बड़ी पार्टी की योजना बनाएं शादी के कुछ महीने बाद या पहली सालगिरह पर तो आप को योजना के लिए एक अच्छा समय होगा यह एक सामान्य प्रथा है जिसका लाभ शामिल है:
    • आप ज्यादा खर्च किए बिना शुक्रवार की रात पार्टी की योजना बना सकते हैं।
    • आप इतनी ज्यादा तनाव नहीं लेंगे और आप पार्टी का आनंद उठा सकते हैं।
    • आपको हनीमून जाने के लिए पार्टी के बीच में नहीं जाना होगा।
    • आपके पास फिर से शादी की पोशाक पहनना या नया ड्रेस खरीदने का बहाना है
    • आप दो बार मनाएंगे
    • आप किसी दूसरे देश में शादी कर सकते हैं और अभी भी उन दोस्तों के साथ मनाते हैं जो यात्रा नहीं कर सकते।
  • भाग 2
    विवरण मारकर

    चित्र शीर्षक: 55605 10
    1
    दुल्हन की पोशाक ढूंढो! मांग मज़ेदार हो सकती है, लेकिन पोशाक तैयार करने के लिए कई ड्रेसमेर्स धीमे हैं। ध्यान रखें कि आवश्यक परिवर्तन हो सकते हैं। एक बेजोड़ कपड़े खरीदने के बजाय, एक दुकान पर जाएं जो स्टॉक में मॉडल हैं ड्रेस तैयार करने का प्रयास करें जिसे संशोधित करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें कोई समय नहीं है। यह याद रखें जब आप उन्हें बाहर कीजिए यह अद्भुत पोशाक समारोह में इतना अच्छा नहीं लगेगा अगर यह सही आकार नहीं होने पर गिरता है, है ना?
    • वापस-सजी वाले कपड़े आसान बनाते हैं और ड्रेसमेकर के लिए कम यात्रा की आवश्यकता होती है।
    • विभिन्न आकारों में कपड़े के साथ एक दुकान खोजने के लिए बड़े शहर की यात्रा करना आवश्यक हो सकता है। परिवार या दोस्तों को लेकर आओ, जिनके साथ आप संबंध रखते हैं और प्रक्रिया को बाधित नहीं करेंगे। लंबाई की जांच करने के लिए एक ब्रा और एक ऊँची एड़ी की पैंट लें, साथ ही एक पट्टा। यदि अनुमति है, पोशाक के साथ तस्वीर।
    • समारोह याद रखें राजकुमारी के योग्य एक पोशाक अधिक नम्र कमरे के साथ ज्यादा मैच नहीं होगा। छोटे स्थापना, छोटा पोशाक यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि समारोह कहाँ करना है, तो अधिक सामान्य पोशाक का विकल्प चुनें।
    • माल खरीदने के लिए मत डरो। यदि पोशाक सही नहीं है, तो आप अभी भी इसका एक अच्छा हिस्सा निकाल सकते हैं, लेकिन जब तक आप चुने गए ड्रेसमेकर के साथ सहज नहीं होते हैं, तब तक पूर्ण पुनर्निर्माण न करें।
    • पूछें कि क्या कोई रिश्तेदार अभी भी एक शादी की पोशाक का मालिक है कपड़े विंटेज घटना को और अधिक विशेष बनाओ ऐसा लगता है कि एक माँ या दादी को आप के साथ एक ही पोशाक पहनने के साथ सम्मानित किया जाएगा और अगर आप इसे थोड़ा बदलने की जरूरत है, तो आप को बुरा मत मानना ​​है।
  • चित्र शीर्षक: 55605 11
    2
    तय करें कि आप शादी करने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं।
    • Bridesmaids की परंपरा की अनदेखी पर विचार करें दुल्हन और दुल्हन के साथ आने के लिए केवल कुछ देवपात्रियों से पूछें और आप जितना चाहें उतना तैयार हो जाएं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास चार बहनें हैं, तो समझाएं कि केवल एक व्यक्ति को चुना जा सकता है, इसलिए अपनी मां से आप से पूछें ब्राइड्समेड्स, फ्लोरिस्ट, गठबंधन लेने वाले बच्चों आदि की आवश्यकता नहीं है। समारोह को सरल रखें
    • याद रखें कि अधिक मेहमान, अधिक पैसा और समय आप लंबे समय में खो देंगे।
    • ऐसा मत सोचो सब आपके दोस्तों को पार्टी में होना चाहिए। ऐसा होने की संभावना है कि कुछ लोग इस तथ्य की भी सराहना करते हैं कि उन्हें आमंत्रित नहीं किया जाता है, क्योंकि शादी का समय लगता है और महंगा है। अगर वे आपसे प्यार करते हैं, तो वे अब भी आपकी मदद करेंगे और अधिक प्रेरित होंगे।
    • समय महत्वपूर्ण है, इसलिए लोगों को याद रखें जो समारोह के लिए बहुत कुछ यात्रा करते हैं।
    • सकारात्मक और देखभाल वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें आपके नाटकीय लोगों के लिए समय नहीं है या आप ध्यान केन्द्रित होना चाहते हैं।
  • चित्र का शीर्षक 55605 12
    3
    दुल्हन के कपड़े चुनें बस दुल्हन की पोशाक की तरह, दुल्हन के कपड़ों को श्रमसाध्य हो सकता है अगर आदेश दिया जाता है या बदल जाता है। चुने हुए लोग हमेशा निर्धारित समय सीमा के बारे में नहीं जानते हैं, इसलिए व्यावहारिक कपड़े चुनते हैं जो शरीर के मूल्यों का मूल्यांकन करते हैं। यह आपको परिवर्तनों के साथ पैसे बचाने में मदद करेगा और छोटे विवरण एक अच्छी शिविर में सौंपे जाने पर समस्या नहीं होगी।
    • तैयार किए गए कपड़े खरीदने के लिए डिपार्टमेंट स्टोर और दुल्हनों से परामर्श करें आपके साथ ब्राइड्समेड्स ले लो ताकि वे उन्हें कोशिश कर सकें।
    • अलग कपड़े से डरो मत। जब तक रंग समान होता है, तब तक विभिन्न शैलियों का उपयोग किया जा सकता है यह महत्वपूर्ण बदलाव के बिना अलग-अलग प्रकार के शरीर के फिट होने वाले कपड़े ढूंढने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • ब्राइड्स सेक्शन के बाहर दुल्हन के कपड़े तलाशने पर विचार करें। वे तेजी से वितरित हो जाएंगे और सस्ता हो सकते हैं। आप आमतौर पर भुगतान विभाजित कर सकते हैं और परिवर्तन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 55605 25
    4
    एक दर्जी को गोद लेने वाले को ले जाओ। यह उपाय करना आवश्यक है ताकि सूट को सही ढंग से समायोजित किया जा सके। अगर गॉडमदर इंटीरियर में रहते हैं, तो उन्हें एक छोटे से स्थानीय स्टोर में अपने गुणों को मापने के लिए कहें और मापन को अपनी पसंद के स्टोर में पास करें।
    • उपायों को लेने के लिए कभी भी उपायों या एक व्यक्ति को "पुल" करने के लिए गोदपतियों को अनुमति न दें
    • पूजा से कुछ दिन पहले godparents को सूट ढूंढने के लिए कहें। उन्हें कपड़े और जूते पर तुरंत प्रयास करना चाहिए यदि कोई समस्या है, तो स्टोर में अभी भी एक या दो दिन के लिए छोटे समायोजन करने और समय पर सूट देने के लिए होगा।



  • चित्र 55605 13 शीर्षक
    5
    विभिन्न फोटोग्राफर मिलो अधिकांश फोटोग्राफर व्यस्त हैं, लेकिन अगर आप उनसे पहले से संपर्क करते हैं, तो आप जो दिनांक चाहते हैं, उसके लिए उपलब्ध एक खोज करने में सक्षम होने की संभावना है। एक मित्र से पूछे पर विचार करें जो विषय को समारोह की तस्वीरें लेने के लिए समझता है। आपको पेश की गई तस्वीरों को बलिदान करना पड़ सकता है, क्योंकि उन्हें अभ्यास की आवश्यकता होती है
    • याद रखें कि एक अनुभवी फोटोग्राफर मौसम की गुणवत्ता या किसी भी अन्य अप्रत्याशित परिस्थितियों का कोई भी महत्व नहीं देता।
    • स्थानीय उपकरण और फोटोग्राफिक उपकरण स्टोरों में साथी फोटोग्राफरों या शुरुआती लोगों की सिफारिशों के लिए पूछें। कर्मचारी किसी ऐसे व्यक्ति को जान सकते हैं जो एक अच्छा काम करता है
    • एक शादी की सभी तस्वीरें देखने के लिए पूछो, न सिर्फ सबसे अच्छी तस्वीरें विभिन्न विवाहों में से
    • एक धारणा है कि डिजिटल फोटोग्राफी की लागत कम है और ओवरहेड कम है, लेकिन किसी भी फोटोग्राफर का कहना है कि पेशेवर उपकरणों में निवेश बहुत अधिक है और आजकल तस्वीरों को संपादित करने के लिए आवश्यक समय अधिक गहन है। गुणवत्ता के साथ लागत की तुलना करें, प्रश्न पूछें और उस व्यक्ति का उपयोग करें जिसे आप आसानी से संवाद कर सकते हैं
    • एक सीडी पर फोटो प्राप्त करने के लिए फोटोग्राफर के साथ एक समझौता करके और अपने दम पर उन्हें मुद्रित करके पैसे बचाएं
    • याद रखें कि फोटोग्राफर तस्वीर के कॉपीराइट का मालिक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि चित्रों के किसी भी प्रजनन को उसके द्वारा लिखित अनुमति दी गई है।
    • रिसेप्शन डेस्क पर डिस्पोजेबल कैमरे उपलब्ध कराएं। मेहमानों को तस्वीरें लेने और कैमरे को छोड़ने के लिए कहने के लिए एक नोट छोड़ दें। उन्हें याद दिलाएं कि कैमरे बच्चों के लिए खिलौने नहीं हैं
  • चित्र 55605 14
    6
    दुकानों में उपहार सूचियों पर हस्ताक्षर करें कई डिपार्टमेंट स्टोरों में शादी की सूची है यह आभासी स्टोरों में भी किया जा सकता है, जो अन्य शहरों में रहने वाले लोगों के लिए प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है।
    • यदि आप एक मामूली पार्टी के पास जा रहे हैं, तो एक साधारण उपहार सूची बनाएं और अनिवार्य (तौलिए, कटलरी, क्रॉकरी इत्यादि) पर ध्यान दें।
    • यदि आपके पास बड़ा बजट है और एक बड़ी पार्टी हो सकती है, तो क्रिस्टल और चांदी के बर्तन जैसे अधिक महंगे उपहारों के लिए पूछें
    • लेबल से पता चलता है कि दुल्हन बौछार के लिए आमंत्रित सभी लोगों को शादी के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए। अपवाद केवल शहर के बाहर आयोजित सह समारोहों के लिए या सहकर्मियों द्वारा आयोजित चाय के लिए है।
    • लड़कों को भी बर्तन बना सकते हैं जोड़े को उपहार का एक बहुत जरूरत है, एक रिश्तेदार पूछ सकते हैं या दोस्त एक पार्टी या दूल्हे के लिए एक बारबेक्यू बनाने के लिए और एक इच्छा सूची बनाने के लिए याद है।
    • एक या दो स्टोरों में सूची को रिकॉर्ड करें मित्रों और परिवार के लिए सुविधाजनक स्टोरों के बारे में सोचने का प्रयास करें
    • धन्यवाद कार्ड खरीदने के लिए याद रखें एक उपहार या शादी के साथ मदद प्राप्त करने के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें भेजें आपके पास बहुत समय नहीं है और आप बाद में इसके बारे में भूल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 55605 16
    7
    एक सम्मानित और सस्ती शादी फूलवाला खोजें आप शायद पहले से ही एक विचार है कि आप समारोह में फूलों की तरह क्या चाहते हैं। आदर्श रूप से, पेशेवर से बात करते समय आपको नियोजन पुस्तक में छवियां मुद्रित करनी चाहिए।
    • सभी फूलों को वर्ष दौर नहीं पाया जा सकता है। आप बिना किसी मौसम के फूल के लिए दो बार ज्यादा भुगतान कर सकते हैं जो कि बहुत सस्ती एक के साथ बदला जा सकता है।
    • एक सस्ता शादी बनाने के सुझाव के लिए फूलवाला से पूछें
    • कुछ फूलों और रिबन के साथ सरल डिजाइनों पर विचार करें इससे पार्टी की लागत में काफी कमी आएगी! मत भूलो कि फूल आमतौर पर शादी के बाद दिन मर जाते हैं, इसलिए वहां बहुत अधिक मात्रा में खर्च नहीं है।
    • एक फूलवाला नहीं मिल सकता है? घबराओ मत, बस कुछ चीजें पुनर्विचार और बलिदान करें।
      • फूलों को बुलाओ और पौधों के किराए और निर्माण के बारे में पूछें corsages और boutonnieres. डिलीवरी पर बचाने के लिए शादी की पूर्व संध्या पर सब कुछ लाने के लिए संभव है, तो देखें।
      • गुलदस्ते के लिए सरल, फर्म फूल तैयार करने के लिए फूलों से पूछें (शादी की पूर्व संध्या पर उन्हें लेने के लिए सुनिश्चित करें और उन्हें पानी में जमा करें)।
      • फूलवाला अभी भी बहुत काम करेगा, लेकिन आपको पहले दिन पौधों के पीछे भागना होगा, सबकुछ सेट करना होगा, और किराए के पौधों को वापस करना होगा।
      • कुछ पुष्पहारियों को यह सैलून की यात्रा के बिना और इसे सजाने के बिना व्यापार करने का अवसर के रूप में देख सकता है।
  • चित्र शीर्षक: 55605 17
    8
    स्थानीय चार्ट से परामर्श करें और उपलब्ध आमंत्रण विकल्प देखें। ऐसे मॉडल का चयन करने का प्रयास करें जिनके लिए बहुत काम की आवश्यकता नहीं है रिबन और धनुष के साथ निमंत्रण प्यारे होते हैं, लेकिन आप उन्हें सवारी करने के लिए समय है, घेर उन्हें, उन्हें सुलझाने और उन्हें भेजने के?
    • अधिकांश ब्राइडल स्टोर ने पूर्व-निमंत्रण किताबें बनाई हैं अग्रिम में जानने का प्रयास करें जो समय सीमा
    • स्थानीय चार्ट में सरल आमंत्रण खरीदना सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है उपलब्ध तकनीक के साथ, सबसे छोटे प्रिंटर एक अच्छी नौकरी करने में सक्षम हैं। इन कंपनियों के लिए, प्रतिष्ठा सब कुछ है
  • चित्र शीर्षक: 55605 18
    9
    स्थानीय खानपान सेवाओं से संपर्क करें और पार्टी के लिए विकल्पों पर चर्चा करें। विभिन्न मेनू और लागतों पर चर्चा करें और यह तय करना सुनिश्चित करें कि शराब की पेशकश या नहीं।
    • क्या आप एक पूर्ण भोजन प्रदान करेंगे? एपेटाइज़र या बफेट्स की पेशकश करने के लिए यह सस्ता हो सकता है, जो अल्कोहल पेय के लिए आपको पैसे दे देगा।
    • और भी अधिक बचाने के लिए केवल बियर, शराब और शैंपेन देने पर विचार करें।
    • आप अल्कोहल काटने और केवल कॉफी, चाय या पंच की पेशकश करके पैसा बचा सकते हैं।
    • चूंकि रिसेप्शन भोजन के समय में नहीं है, इसलिए बहुत सारे भोजन उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है दोपहर के भोजन के बाद शादी की योजना बनाएं और रात के खाने से पहले खानपान की लागत से बचने के लिए, मेहमानों के पास पहले से ही खाया जाएगा।
    • सैंडविच, चीज, पंच और अन्य ऐपेटाइज़र के साथ स्वागत के बाद एक कॉफी की पेशकश करें नाश्ते बनाने के लिए एक बेकरी किराए पर और मेज को साफ करने के लिए स्वयंसेवक हैं।
    • यह तय करें कि बचने के साथ आप क्या करेंगे, आखिरकार, आपने उनके लिए भुगतान किया था सहेजें और उन्हें स्थिर या हनीमून के लिए एक टोकरी बनाना। कुछ बर्तन ले लो और किसी को समारोह के बाद बचे हुए बचाओ।
    • खानपान के लिए अतिथि की गिनती भेजने या मेनू पर कुछ बदलने के लिए समय सीमा निर्धारित करें अगर बजट नियंत्रण से बाहर आता है, तो भोजन सेवा को थोड़ी कम करने का यह एक अच्छा विकल्प है।
    • निर्धारित करें कि आपको शराब की सेवा के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है या यदि खानपान सेवा में ऐसा करने का अधिकार है।
  • चित्र शीर्षक: 55605 20
    10
    केक का चयन करने के लिए स्थानीय कन्फेक्शनरों से संपर्क करें उन्हें बताएं कि कितने लोग शादी में शामिल होंगे और उन्हें बताएंगे कि पार्टी खुली हवा होगी ताकि कन्फेक्शनरों खुले वातावरण का विरोध करने के लिए सही सामग्री चुन सकें, आखिर में कोई भी पिघला हुआ केक पसंद नहीं करता!
  • चित्र शीर्षक: 55605 21
    11
    एक बैंड या एक डीजे खोजें यदि आप पार्टी में खेलने के लिए किसी को किराये पर ले रहे हैं, तो पहले से सर्वोत्तम विकल्प देखें। एक डीजे अल्पकालिक अनुबंध के लिए अधिक लचीला और सुलभ हो सकता है। सिफारिशों के लिए पूछें और प्लेलिस्ट पर चर्चा करने के लिए व्यक्ति से मिलें।
    • यदि आप कुछ छोटी योजना बना रहे हैं, तो सामने वाले डेस्क पर नृत्य के साथ सभी को मनोरंजक करने की चिंता न करें।
    • वायलिनवादियों को जो थोड़ा कवर करते हैं, उन्हें ढूंढने के लिए संगीत विश्वविद्यालयों से संपर्क करें।
    • आप छोटे समारोहों में संगीत को अनदेखा कर सकते हैं, सब के बाद, हर कोई एक दूसरे को बताना और बात करेगा।
  • चित्र शीर्षक: 55605 22
    12
    अपने हनीमून की योजना शुरू करें पैसे बचाने के लिए अग्रिम टिकट और बुक करें होटल खरीदें यह भी याद रखें कि पासपोर्ट या वीज़ा लेने में महीनों लग सकते हैं।
  • भाग 3
    दिन के लिए विवरण मारना

    चित्र शीर्षक: 55605 23
    1
    शादी के लाइसेंस प्राप्त करें इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों का पता लगाएं क्या जोड़े को जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता है? प्रतियों को प्रमाणित करने की आवश्यकता है? क्या आपको तलाक के प्रमाण पत्र की आवश्यकता है? सब कुछ के ऊपर रहो ताकि आपको इस महत्वपूर्ण समय पर समस्याओं का सामना न करना पड़े।
  • चित्र शीर्षक: 55605 24
    2
    योजना पर पालन करें सभी पार्टी चीजों, आपूर्तिकर्ताओं, आदि की स्थिति की जांच करना। क्योंकि समय सीमा कम है, आप किसी को फोकस नहीं छोड़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक: 55605 26
    3
    दुल्हन, मां और ब्राइड्समेड्स के लिए ब्यूटी सैलून की यात्रा का समय निर्धारित करें। प्रत्येक व्यक्ति को अपने खर्चों के लिए भुगतान करने की अनुमति देना ठीक है भुगतान करने के लिए बाध्य महसूस न करें, लेकिन शैली पर कोई भी मांग न करें।
  • छवि शीर्षक 55605 27
    4
    उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आपको अपने शादी के दिन की आवश्यकता होगी और इसे नियोजन पुस्तक में बचाएं। जैसा कि आप याद करते हैं और उन पर ब्राइड्समेड्स या ब्राइड्समेड्स के साथ चर्चा करें देखें कि क्या वे चीजों को याद करने या कुछ भूमिकाएं मानने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 55605 28
    5
    शादी के लिए एक आपातकालीन बैग बनाएं ये कुछ चीजें हैं जो आमतौर पर आवश्यक हैं और कभी-कभी ये अनदेखी की जाती हैं:
    • चिपकने वाली टेप यह आँसू, बार, ब्रा को जगह में रखने का एक बढ़िया तरीका है, आदि। सुपरमॉडेल और व्यावसायिक शादी योजनाकारों का हमेशा इसका इस्तेमाल होता है
    • प्रबुद्ध श्रृंगार दर्पण
    • फैन (शादी के कपड़े असहज हैं और प्रतीक्षा करते समय दुल्हन गर्म हो जाएगा)
    • एडविल, टायलनॉल और पेप्टो-बिस्मॉल
    • पाउडर और लिपस्टिक सहित अतिरिक्त श्रृंगार
    • समारोह के पहले या बाद के लिए चप्पल या आरामदायक जूते
    • पोशाक पर गंदगी को कवर करने के लिए बच्चे का तालक पाउडर।
    • केशिलरी बर्तन: रोल, लाक्वे, बेबी लिस, इत्यादि ...
    • शारीरिक बर्तन: दुर्गन्ध, इत्र, ब्रा, पोशाक, आदि ...
    • दुल्हन, दुल्हन और सूट पोशाक के रंगीन रेखा के साथ सिलाई कीट।
  • चित्र 55605 29 शीर्षक
    6
    बधाई! आपको एक यादगार शादी के लिए तैयार हो जाना चाहिए जो हर किसी को खुश कर दे। याद रखें कि छोटे, अंतरंग समारोह हमेशा बड़े, अवैयक्तिक लोगों से बेहतर होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कपड़े बहुत तेजी से तैयार हो जाते हैं, सब कुछ ड्रेसमेकर पर निर्भर करेगा। अगर वह कहती है कि पोशाक दो महीने में तैयार हो जाएंगी, तो चार महीने पर विचार करें और फिर भी खुद को एक सुरक्षा खिड़की में परिवर्तन करने की अनुमति दें। यह आपको किसी भी गलती की वजह से पोशाक वापस भेजने की अनुमति देगा। विक्रेताओं के लिए देखें जो बहुत अधिक वादा करते हैं यदि प्रस्ताव सही होने में बहुत अच्छा लगता है, तो आप सही हो सकते हैं
    • अच्छा हास्य बनाए रखें और लचीला होना चाहिए चीजें गलत हो जाएंगी और आपको कम से कम एक बड़ी निराशा की उम्मीद करनी चाहिए।
    • अगर आप फूलों को समारोह की पूर्व संध्या पर ले जाते हैं, फूलवाला से पूछिए कि उन्हें स्टोर करने के लिए आपको निर्देश दिया जाए। आमतौर पर फूलों को शांत रखने की सिफारिश की जाती है
    • बड़े दिन से पहले, भरोसेमंद लोगों को महत्वपूर्ण कार्य सौंपें उदाहरण के लिए, किसी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि दुल्हन और दुल्हन एक साथ नहीं हैं, किसी को आखिरी छोरों के लिए जल्दी आती है, आदि। प्रतिनिधि के बाद, हर कोई अपनी भूमिका का ध्यान रखे! सब कुछ को नियंत्रित करने और पार्टी को बर्बाद करने की कोशिश न करें। आराम करो और शादी का आनंद लें!
    • यात्रा शादियों को विदेशी द्वीपों या दूर के स्थानों पर नहीं होना चाहिए। आप एक पास के रिसोर्ट में समारोह को पकड़ सकते हैं। एक ऐसी जगह पर विचार करें जिसे कार द्वारा दौरा किया जा सकता है (जिसका यात्रा कुछ घंटों से अधिक समय तक नहीं टिकता है) और वह मेहमानों को बिना दोबारा छोड़ने के लिए एक या दो दिन के लिए समायोजित कर सकते हैं
    • अग्रिम में godparents उपहार के बारे में सोचो जैसा कि वे महंगा हो सकते हैं, आखिरी मिनट के लिए उन्हें मत छोड़ें किसी को छोड़ने के मामले में व्यक्तिगत उपहारों से बचें
    • यथार्थवादी रहें यह एक छोटे और सरल समारोह आयोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है अक्सर, सबसे अच्छे विवाह सरल और सुस्वादु होते हैं, शानदार और अवैयक्तिक नहीं हैं जो बहुत जल्दी खत्म होते हैं या अनावश्यक मेहमान से भर जाते हैं।
    • जब आप अपना सिर खोना शुरू करते हैं, तो अपने आप को दोहराएं: "मुझे अपने बारे में नहीं सोचना चाहिए, बल्कि विवाह के!" फोकस खोना मत
    • यदि आप एक योजनाकार के साथ काम करने के लिए जाते हैं, तो एक सम्मानजनक और उपलब्ध पेशेवर ढूंढें वह पहले से ही उसी दिन तुम्हारी शादी हो सकती है, लेकिन अभी भी मदद करने के लिए तैयार रहें यदि यह असंभव है, तो सिफारिश के लिए पूछें।
    • किसी दूसरे शहर में शादी की योजना बनाते समय, निकट परिवार के सदस्यों को याद रखें जिनमें छोटे बच्चे हैं कुछ रिसॉर्ट्स बच्चों को निषेध करते हैं और कई एयरलाइंस उनके लिए वयस्कों को चार्ज करते हैं, जिसके लिए बहुत कुछ खर्च होगा।

    चेतावनी

    • आपूर्तिकर्ताओं को दस्तावेज दें और अनुबंध के बाहर किए गए किसी भी वादों पर हस्ताक्षर करें। यदि आदेश गलत है, तो आपूर्तिकर्ता को विनिमय भेजने के लिए भुगतान करना होगा, उदाहरण के लिए। कोई भी मौखिक वारंटी भी लिखित और अनुबंध में शामिल होना चाहिए।
    • चीजों की देखभाल करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें यह इसमें शामिल सभी लोगों पर जोर देता है
    • अगर आप उन लोगों के लिए मदद मांगते हैं जो विवाह का समर्थन नहीं करते हैं, तो आप पर बल दिया जा सकता है। आप इस समारोह में मदद करने के लिए आमंत्रित करते हैं, जो सावधान रहें।
    • सभी किरायेदारों के साथ अच्छी तरह से नीतियों को रद्द करना और पुनर्व्यवस्थित करना स्पष्ट करें। क्योंकि विवाह स्थल पर है, प्रतिपूर्ति प्राप्त करना असंभव हो सकता है
    • सभी कॉन्ट्रैक्ट, इनवॉइस, खरीद फॉर्म, जमा फॉर्म आदि की प्रतियां रखें।
    • आपूर्तिकर्ताओं के साथ एक हस्ताक्षरित समझौते को बंद करें और उन्हें साप्ताहिक से बात करें मान लें कि हर कोई आपको याद रखेगा।
    • आपूर्तिकर्ता की मौजूदगी में कई बार कागजी कार्रवाई की जांच करें। हमेशा यह सत्यापित करें कि सही मात्रा में जमा से कटौती की गई है और भुगतान करने के लिए उपयुक्त शेष राशि छोड़ दें।
    • ध्यान से सभी अनुबंधों की समीक्षा करें वे छह महीने की खिड़की में रिफंड या रद्दीकरण नीति की पेशकश नहीं कर सकते हैं। समारोह का निर्धारण करने के बाद, ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है पूछें कि क्या आप तीस अतिरिक्त दिन प्राप्त कर सकते हैं (कोई अपराध न पूछो और यदि आप बेहतर प्रतिष्ठान पाते हैं तो आप पैसे बचा सकते हैं)
    • छिपी फीस याद रखें संगीतकारों, officiant और अन्य कर्मचारियों के लिए भुगतान करने के लिए चर्च आमतौर पर समारोह करने के लिए चार्ज - जो बहुत शादी की लागत में वृद्धि कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप चर्च के सदस्य हैं, तो आपको कर्मचारियों के लिए भुगतान करने के लिए अभी भी अच्छा पैसा खर्च करने की संभावना है।

    आवश्यक सामग्री

    • शादी लाइसेंस
    • शादी के परिधान
    • भोजन
    • वेडिंग केक
    • पेय
    • डांस फ्लोर
    • संगीत
    • स्थापना
    • officiant
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com