IhsAdke.com

शेंगेन वीजा कैसे लें

शेंगेन संधि

यह मूल रूप से यूरोपीय संघ के सदस्यों, नॉर्वे, आइसलैंड और स्विट्जरलैंड, जो यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (EFTA) के सदस्य हैं को छोड़कर शेंगेन क्षेत्र में 1985 के सभी राज्यों में बनाया गया था रहे हैं। स्विट्जरलैंड पर 12 शेंगेन क्षेत्र में शामिल हो गए दिसंबर 2008 दो यूरोपीय संघ के सदस्य, ब्रिटेन और आयरलैंड, प्रणाली में पूरी तरह से भाग लेने और अपने स्वयं के वीज़ा आवश्यकताओं के लिए नहीं चुना।

इस संधि के परिणामस्वरूप अधिक सदस्य शामिल हुए, और भाग लेने वाले देशों के बीच सीमा नियंत्रण के परिणामस्वरूप हटाने।

शेंगेन वीजा क्या है?

यह यूरोपीय संघ के भीतर देश द्वारा जारी वीजा है जो शेंगेन राज्य का हिस्सा है। किसी देश से विदेशी नागरिक जो यूरोपीय संघ का हिस्सा नहीं है, उनमें से एक को इनमें से एक की आवश्यकता है अगर वे उस देश की यात्रा करना चाहते हैं जो यूरोपीय संघ या ईएफटीए का हिस्सा है। शेंगेन वीजा व्यक्ति को एक ऐसे देश में प्रवेश करने देता है जो शेंगेन राज्य बनाता है, और फिर उन्हें क्षेत्र में यात्रा करने के लिए स्वतंत्र बनाता है। आंतरिक सीमा नियंत्रण गायब हो गए हैं और कुछ रोक और जांच बिंदु हैं।

वर्तमान में 25 शेंगेन देश हैं

बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, पुर्तगाल और स्पेन में 2001 में 2000, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और आइसलैंड में 1997 में इटली और ऑस्ट्रिया से तो इसके बाद 1995 में समझौता, ग्रीस लागू किया है।

नौ नए सदस्य 2007, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, हंगरी, लिथुआनिया, लाटविया, माल्टा, पोलैंड, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया में शामिल हुए। 12 दिसंबर 2008 को स्विटजरलैंड ने इस समझौते को लागू किया।

यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड ने भाग लेने के लिए नहीं चुना है यूनाइटेड किंगडम अपनी सीमाओं को बनाए रखना चाहता है, और आयरलैंड प्रायः इसे मुफ्त ट्रांज़िट समझौते को संरक्षित करने के लिए पसंद करता है - शेंगेन समझौते में शामिल होने के बजाय - आम यात्रा क्षेत्र कहा जाता है।

चरणों

एक शेंगेन वीजा चरण 1 के लिए आवेदन करें शीर्षक
1
पता करें कि आप किस देश / देशों में यात्रा करेंगे यदि आप अपनी यात्रा के दौरान एक से अधिक देश जा रहे हैं, तो आपको पहले की यात्रा करने के लिए योजना के वाणिज्य दूतावास से शेंगेन वीजा की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप पुर्तगाल जाते हैं, लेकिन ग्रीस और इटली में भी जाते हैं, तो आपको पुर्तगाली वाणिज्य दूतावास के माध्यम से वीजा प्राप्त करना होगा, क्योंकि आप वहां प्रवेश करेंगे। हालांकि, लघु यात्राओं के मामले में, किसी विशेष देश में आपके द्वारा खर्च किए जाने वाली रातों की संख्या निर्धारित करेगी कि आपको वीज़ा के लिए आवेदन करना चाहिए। प्रवेश बिंदु के अलावा एक अन्य होने के लिए
  • एक शेंगेन वीजा चरण 2 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप कब तक रहना चाहते हैं ये वीज़ा आम तौर पर एकल प्रविष्टि या एकाधिक के रूप में दिए जाते हैं, और 3, 6 या 12 महीनों के लिए मान्य हैं। हालांकि, प्रत्येक वाणिज्य दूतावास अलग-अलग मानदंडों का उपयोग करते हुए एक ही मुद्दे का उपयोग करता है। आपके यात्रा के इरादों के बारे में स्पष्ट और ईमानदार होना महत्वपूर्ण है।
  • एक शेंगेन वीजा चरण 3 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने पैसे का प्रमाण है। शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करते समय, आपको अन्य दस्तावेज़ों के साथ बैंक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। ओवरड्राफ्ट पर भरोसा मत करो
  • एक शेंगेन वीजा चरण 4 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    4



    पुस्तक होटल और उड़ानें यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको पहले से ही Schengen Visa प्राप्त करने वाले दस्तावेजों के बारे में वाणिज्य दूतावास से जांच करनी चाहिए। जबकि स्पेन को यह अपेक्षा की गई है कि उड़ान का निर्धारण और भुगतान किया गया है, और केवल आरक्षित आवास, इटली, फ़्रांस और पुर्तगाल केवल फ्लाइट और आवास जानकारी के लिए पूछें। प्रश्न में वाणिज्य दूतावास के साथ कई बार जांचें
  • एक शेंगेन वीजा चरण 5 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    5
    यात्रा बीमा ले लो वीजा के लिए आवेदन करने पर आपको एक की आवश्यकता होगी
  • एक शेंगेन वीजा चरण 6 के लिए आवेदन करें
    6
    आगे की योजना सुनिश्चित करें कुछ एक सप्ताह लेते हैं, अन्य 15 कार्यदिवस लेते हैं आपकी छुट्टी की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप केवल 3 सप्ताह के लिए एक कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए आपको अपनी यात्रा बुक करने से पहले इस बारे में सोचना चाहिए।
  • एक शेंगेन वीजा चरण 7 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    7
    सुनिश्चित करें कि आपका पासपोर्ट समाप्ति के पास नहीं है अधिकांश देशों को अगले 6 से 12 महीने के लिए वैध होने की आवश्यकता होती है। आपको वीजा को समायोजित करने के लिए खाली पन्नों की भी ज़रूरत होगी।
  • युक्तियाँ

    • अनुरोध किए जाने पर फ़ॉर्म के एक पत्र के साथ फॉर्म भरें
    • यदि यात्रा बीमा की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरे क्षेत्र और यात्रा की अवधि के लिए पर्याप्त कवरेज है।
    • फॉर्म पर हस्ताक्षर किए होना चाहिए
    • जांच करें कि क्या फ़ॉर्म वर्तमान है, और सभी आवेदन, दूतावास में।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास पासपोर्ट के लिए वीज़ा (कुछ दूतावासियों को 2 से 4 की आवश्यकता होती है) में कम से कम एक रिक्त पृष्ठ है
    • मूल दस्तावेज लाने में हमेशा बेहतर होता है।
    • प्रासंगिक दूतावास के साथ जांचें कि क्या आपको प्रवेश से पहले वीजा की आवश्यकता है या नहीं। * कुछ देश विशिष्ट पासपोर्ट वाले लोगों को वीज़ा के बिना प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, कृपया चेक करें * कुछ देश उन लोगों को अनुमति देता है जो बायोमेट्रिक पासपोर्ट वीजा के बिना प्रवेश करते हैं
    • पासपोर्ट सहित सभी दस्तावेज भेजने के लिए याद रखें।

    चेतावनी

    • अपनी यात्रा बुकिंग करने से पहले देश की दूतावास के साथ सभी आवश्यकताओं की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com