IhsAdke.com

कैसे मुँहासे निशान जल्दी से छुटकारा पाने के लिए

मुँहासे त्वचा की एक दर्दनाक और शर्मनाक स्थिति हो सकती है, और जो निशान निकलता है वह उस का एक अप्रिय अनुस्मारक है हालांकि कई महीनों के बाद ज्यादातर मुँहासे निशान अपने आप में चले जाते हैं, वहाँ कुछ चीजें हैं जो आप प्रक्रिया को गति देने और अधिक हाइपरप्ग्मेंटेशन को रोकने के लिए कर सकते हैं। वास्तव में, आप रातोंरात निशान को खत्म करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन नीचे दिए गए उपाय, उत्पाद, उपचार और सुझाव निश्चित रूप से समय के साथ एक महत्त्वपूर्ण अंतर पैदा करेंगे। आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही तरीके खोजने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक विकल्पों का उपयोग करना

मुँहासे निशान फास्ट चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
नींबू का रस का उपयोग करें इसमें प्राकृतिक त्वचा की चमकती गुण हैं और समय के साथ आपके निशान को नरम करने में मदद मिल सकती है। नींबू का रस और पानी के बराबर भागों को मिलाएं और आसपास के त्वचा से परहेज, निशान पर सीधे तरल लागू करें। स्पॉट 15 से 20 मिनट के बाद धो लें। रात के मुखौटा के रूप में इस मिश्रण का उपयोग करना भी संभव है। यह मुँहासे के घावों को नरम करने के लिए एक अनुशंसित विधि नहीं है, क्योंकि नींबू का रस 2 की पीएच है और त्वचा पीएच 4.0 से 7.0 है। अगर बहुत लंबा या बिना बाल छोड़ दिया जाता है, तो यह महत्वपूर्ण रासायनिक जलता हो सकता है। साइट्रस के रस में एक रासायनिक नाम होता है जिसे बैर्गैप्न कहा जाता है, जो डीएनए से जुड़ा होता है और यूवी विकिरण को त्वचा को और अधिक आसानी से नुकसान पहुंचाने की अनुमति देता है।
  • इस मिश्रण का उपयोग करने के तुरंत बाद हाइड्रेट करें, जैसा कि नींबू में साइट्रिक एसिड त्वचा को बहुत शुष्क कर सकता है।
  • नींबू का रस, जिसमें साइट्रिक एसिड भी शामिल है, का उपयोग रस के बजाय किया जा सकता है, लेकिन कम हद तक (केवल कुछ बूंदों) क्योंकि यह बहुत केंद्रित है।
  • मुस्कुरा निशान फास्ट चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    बेकिंग सोडा के साथ छूटना। यह मुँहासे निशान की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करता है। आपको बस एक तरल पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच को मिलाकर करना है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर कोमल परिपत्र स्ट्रोक का उपयोग करके त्वचा पर बायकार्बोनेट रगड़ना, चिह्नित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना, लगभग दो मिनट के लिए। गर्म पानी से कुल्ला और त्वचा को सूखा। यह मुँहासे निशान या सक्रिय pimples के उपचार या हटाने के लिए एक अनुशंसित विधि नहीं है सोडियम बाइकार्बोनेट का पीएच 7.0 है, जो त्वचा पीएच के लिए बहुत ही बुनियादी है, जो 4.7 और 5.5 के बीच है - जो प्रोपियोनीबैक्टीरियम एनेस (अधिक मुँहासे पैदा करने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया है) )। पीएच को और अधिक बुनियादी स्तर तक बढ़ाकर, ऐसे जीवाणु अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं और अधिक संक्रमण और सूजन पैदा कर सकते हैं।
    • आप एक स्थानीय उपचार के रूप में बेकिंग सोडा पेस्ट का इस्तेमाल दाग वाले क्षेत्र पर सीधे आवेदन करके कर सकते हैं और धोने से पहले 10 से 15 मिनट तक आराम कर सकते हैं।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    शहद का उपयोग करें यह मुँहासे को साफ करने और लाल निशान को छोड़ने के लिए यह एक महान प्राकृतिक समाधान है। यह इसलिए है क्योंकि शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और त्वचा को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। मनुका या कच्ची शहद सबसे प्रभावी है यह एक कपास झाड़ू का उपयोग करके घायल क्षेत्र पर सीधे रखा जा सकता है।
    • हनी संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह अन्य उपचारों के विपरीत, इसे परेशान करने और त्वचा को सूखने के बजाय moisturizes नहीं करता है।
    • यदि आप कुछ मोती पाउडर (स्वास्थ्य भंडार या ऑनलाइन में पाए जाते हैं) खरीद सकते हैं, तो आप एक अतिरिक्त प्रभावी उपचार के लिए शहद के साथ एक चुटकी को मिला सकते हैं। मोती पाउडर सूजन को कम करने और मुँहासे के निशान को कम करने में मदद करता है।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    मुसब्बर वेरा का उपयोग करने की कोशिश करें। इस पौधे की रस एक प्राकृतिक सुखदायक पदार्थ है जो कि कई बीमारियों को जलाने और घावों से मुँहासे के निशानों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। स्लैग त्वचा को फिर से जीवंत करने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, निशानों के लापता होने पर उत्तेजक करता है। फार्मेसी में मुसब्बर वेरा उत्पादों को खरीदना संभव है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि पौधे से अंकुर खरीदते हैं और टूटे हुए पत्ते से रस का उपयोग करते हैं। इस जेल की तरह पदार्थ सीधे निशान पर लागू किया जा सकता है, और बाद में कुल्ला करने की कोई जरूरत नहीं है।
    • अधिक तीव्र उपचार के लिए, मलालेका तेल (जो त्वचा को हल्का होता है) के एक या दो बूंदों को लागू करने से पहले स्लग जेल के साथ मिलाया जा सकता है।
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक बर्फ घन का उपयोग करें बर्फ एक अत्यंत सरल उपाय है जो मुंहासे के निशान को सुखदायक सूजन वाली त्वचा से दूर करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। का उपयोग करने के लिए, बस एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के टुकड़े में एक बर्फ घन को लपेटो और इसे एक मिनट या दो के लिए चिह्नित त्वचा के खिलाफ रखें जब तक कि क्षेत्र सुन्न हो जाए
    • ठंडे पानी के बजाय, एक बर्फ की क्यू में ट्रे में हरी चाय फ्रिज कर सकता है और मुँहासे निशान में इन क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकता है। ग्रीन टी में भड़काऊ गुण हैं जो बर्फ के ठंडा प्रभावों को पूरक करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण 6 से छुटकारा पाएं
    6
    चंदन का एक पेस्ट बनाओ यह अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है और घर पर तैयार करना आसान है। बस पानी की कुछ बूंदों या गुलाब के दूध के साथ चंदन पाउडर का चमचा मिलाएं। प्रभावित क्षेत्र में पेस्ट को लागू करें और रगड़ने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को दैनिक रूप से दोहराएं, जब तक कि आपके निशान गायब न हों।
    • आप थोड़ा शहद के साथ चंदन का पाउडर भी मिश्रण कर सकते हैं और इसे व्यक्तिगत निशान पर स्थानीय इलाज के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान तेज से छुटकारा 7
    7
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यह आपकी त्वचा के पीएच को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो समय के साथ अपने स्वरूप में सुधार कर सकता है और लाल निशान और निशान के रूप को कम करने में मदद करता है। पानी में सिरका (एक हिस्सा सिरका और एक भाग के पानी) को पतला करें और हर दिन कपास की बॉल के साथ प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें जब तक कि निशानों को गायब करना शुरू न हो।
  • विधि 2
    क्रीम और चिकित्सा उपचार का उपयोग करना

    शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण 8 से मुक्त हो जाओ
    1
    एक कॉर्टिसोन क्रीम के साथ शुरू करें यह त्वचा की सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए किस प्रकार की क्रीम सही है, अपने डॉक्टर से बात करें
    • कॉर्टिसोन क्रीम दोनों रूपों में उपलब्ध हैं: बिना किसी पर्चे के और बिना। केवल प्रभावित त्वचा पर उत्पाद को लागू करें और उपयोग के लिए निर्देशों के साथ लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    ओवर-द-काउंटर त्वचा के लिए एक सफेद क्रीम की कोशिश करो सूखने वाली क्रीम जिसमें किोजिक एसिड, अर्बुटीन, नद्यपान निकालने, शहतूत का अर्क या विटामिन सी होता है, मुर्गियों के निशान से क्षतिग्रस्त या जलन के कारण अतिरंजित होने से सुरक्षित रूप से स्पष्ट और फीका हो सकता है।
    • ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें हाइड्रोक्विनोन होते हैं, क्योंकि इस लोकप्रिय रासायनिक परिसर में त्वचा को जलन होती है और संभवतः कैंसरजन्य के रूप में लेबल किया जाता है।
    • यदि आपके पास गहरे रंग की त्वचा है (हल्के मूलाटो से काले तक), तो क्रीम से बचें। वे स्थायी रूप से त्वचा से मेलेनिन को निकाल सकते हैं, जो एक बदतर निशान बना सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण 10 से मुक्त हो जाओ
    3



    ग्लूकोलिक या सैलिसिलिक एसिड उपचार का उपयोग करें। दोनों क्रीम, एक्सफ्लेयंट्स और मलहम जैसे कई त्वचा उत्पादों में पाए जाते हैं क्योंकि ये प्रभावकारी एक्फ्फ़्लिएन्ट्स होते हैं जो त्वचा को परतों में डालने में मदद करते हैं, पूरी तरह से गायब होने में मदद करने से पहले सतह पर अतिरंजित त्वचा लाते हैं।
    • आप एक ग्लाइकोलिक रासायनिक छील बनाने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति भी कर सकते हैं, जो उसी तरह काम करता है, लेकिन त्वचा की गहरी परतों को घुसना कर सकता है।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण 11 से छुटकारा पाएं
    4
    रेटिनोइड (या रेटिनोइक) उत्पादों का उपयोग करें ये विटामिन ए के डेरिवेटिव हैं और वे त्वचा देखभाल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में इस्तेमाल करते हैं जो ठीक लाइनों और झुर्रियाँ, मलिनकिरण और मुँहासे का इलाज करते हैं ऐसे उत्पादों कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने और सेल नवीकरण में तेजी लाने के लिए, मुँहासे निशान के उपचार के लिए उन्हें एक बहुत अच्छा विकल्प बनाते हैं। रेटिनोइड क्रीम थोड़े महंगा हो सकते हैं लेकिन तेज और प्रभावी परिणामों के लिए त्वचा विशेषज्ञ द्वारा इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
    • आप इनमें से कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पाद खरीद सकते हैं, जैसे बड़े प्रयोगशालाओं द्वारा उत्पादित। हालांकि, सबसे मजबूत क्रीम केवल आपकी त्वचा विशेषज्ञ के पर्चे के साथ उपलब्ध हैं
    • रेटिनोइड क्रीम की सामग्री सूर्य के प्रकाश से यूवीए किरणों के प्रति संवेदनशील होती है, इसलिए उन्हें केवल आपकी त्वचा की रक्षा के लिए रात में ही लागू किया जाना चाहिए।
  • मुस्कुरा निशान फास्ट चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    लेजर उपचार प्राप्त करें यदि आपके मुँहासे निशान अपने आप में कई महीनों के बाद गायब नहीं हो जाते, तो आप इस पद्धति पर विचार कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए उपचार के आधार पर, लेजर का उपयोग कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और निशान को वाष्पीकृत करने के लिए किया जाता है, जिससे कि नई त्वचा इसकी जगह बन सकती है
    • अपने विकल्पों पर चर्चा करने और जोखिमों और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बात करने के लिए अपने त्वचाविद के साथ एक नियुक्ति करें।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण 13 से मुक्त हो जाओ
    6
    भरने पर विचार करें मुँहासे निशान आपकी त्वचा पर स्थायी निशान छोड़ सकते हैं जो उलट नहीं किया जा सकता है। अस्थायी भराव इंजेक्शन त्वचा की सतह को चिकनी बनाने में मदद करने के लिए इन इंडेंटेशन को भर सकता है, लेकिन हर चार से छह महीनों में दोहराया जाना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण 14 से मुक्त हो जाओ
    7
    माइक्रोडर्माब्रैसन और रासायनिक पेल्स पर विचार करें। ये उपचार रातोंरात अपने निशान को समाप्त नहीं करेंगे लेकिन निश्चित रूप से यदि आप पाते हैं कि क्रीम और लोशन काम नहीं कर रहे हैं या आपको त्वचा के गहरे रंग के बारे में अधिक चिंतित हैं
    • एक रासायनिक छील में त्वचा पर एक केंद्रित अम्लीय समाधान का उपयोग होता है। यह त्वचा की ऊपरी परतों को जला देगा, जो सतह पर, एक बार नीचे थे, नए छोड़ते हैं।
    • माइक्रोडर्माब्रेसन इसी तरह के परिणाम पैदा करता है, लेकिन एक घूर्णन स्टील ब्रश का उपयोग करके त्वचा को निकालने से काम करता है।
  • विधि 3
    त्वचा की देखभाल

    शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान तेज से छुटकारा 15
    1
    हमेशा आपकी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें पराबैंगनी सौर किरणें त्वचा के वर्णक-उत्पादन कोशिकाओं को उत्तेजित करती हैं, जो मुँहासे के निशान की उपस्थिति को बढ़ा सकते हैं। यदि आप सूरज में कुछ समय बिताते हैं, तो आपकी त्वचा को सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 30 या अधिक) के साथ सुरक्षित रखें, एक व्यापक ब्रूमिड टोपी पहनें या छाया में रहें।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 16 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    कोमल त्वचा उत्पादों का उपयोग करें आम तौर पर, लोगों को इतनी बेताब मुँहासे निशान और त्वचा मलिनकिरण कि घर्षण उत्पादों और तरीकों, जो त्वचा में जलन पैदा और स्थिति खराब हो सकते हैं के सभी प्रकार का उपयोग से छुटकारा पाने के लिए कर रहे हैं। आपकी त्वचा को सुनने की कोशिश करो - अगर यह विशेष उत्पाद के लिए बुरी तरह से प्रतिक्रिया कर रहा है, इसे तुरंत का उपयोग बंद। चेहरे की सफाई, चेहरे cleansers, moisturizers और स्क्रब कि त्वचा पीड़ा कम करने के बजाय यह भड़काना सम करने के लिए चिपके रहते हैं।
    • अपने चेहरे की सफाई करते समय बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें यह त्वचा को सूख सकता है, इसलिए कूलर पानी पसंद करते हैं।
    • तुम भी चेहरे पर चेहरा कपड़ा, स्पंज और किसी न किसी तरह झाड़ियों का उपयोग कर, क्योंकि वे बेहद कठोर हैं और त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं से बचना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान तेज से छुटकारा 17
    3
    नियमित रूप से छूटना यह मृदा त्वचा को ढीला करने में मदद करता है, नरम नए नीचे का खुलासा करता है। चूंकि मुँहासे के निशान सामान्यतः केवल त्वचा की ऊपरी परतों को प्रभावित करते हैं, एक्सोलीएशन लुप्त होती प्रक्रिया को तेज कर सकती है। आप इसे एक विशिष्ट चेहरे की साफ़ साफ़ करते हुए कर सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि यह नाजुक त्वचा के लिए संकेत दिया गया है।
    • छोटे परिपत्र गति में अपने चेहरे के चारों ओर तौलिया हिलते हुए, एक नरम कपड़े और थोड़ा गर्म पानी का उपयोग करके भी छूटना संभव है।
    • आप इस रगडें कम से कम सप्ताह में एक बार और कोई एक दिन में एक बार से अधिक करना चाहिए, लेकिन अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क है, यह है कि यह एक सप्ताह तीन से चार बार ऐसा करने के लिए बेहतर है।
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 18 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    Scabs चुभने से बचें हालांकि यह प्रलोभन हो सकता है, क्रस्ट्स को छानने से प्रक्रिया में बाधित होता है जिसके द्वारा त्वचा को स्वाभाविक रूप से ठीक होता है और यह निशान का रूप बढ़ा सकता है। इसके अलावा, आपके हाथों से जीवाणु आपके चेहरे पर स्थानांतरित किया जा सकता है, जो घावों को प्रज्वलित और संक्रमित कर सकता है। इसलिए झाड़ियों को शुरू मत करना
  • शीर्षक से चित्र मुँहासे निशान फास्ट चरण से छुटकारा 19
    5
    बहुत सारे पानी पीयें और संतुलित आहार का पालन करें। स्वस्थ खाने और मुँहासे निशान को खत्म नहीं हाइड्रेटेड रहने हालांकि, यह आपके शरीर बेहतर कार्य है और इस तरह त्वचा को चंगा करने में मदद करने की अनुमति देगा। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश और त्वचा फर्म रखने के लिए, तो एक दिन में पांच से आठ गिलास पीने के लिए प्रयास करें। विटामिन ए, सी और ई भी मदद और त्वचा को पोषण देने के लिए यह हाइड्रेटेड रखेंगे।
    • विटामिन ए सब्जियों में पाया जाता है जैसे ब्रोकोली, पालक और गाजर, जबकि विटामिन सी और ई संतरे, टमाटर, मीठे आलू और एवोकादोस में पाए जाते हैं।
    • आपको फैटी, कैलोरी और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि ये आपकी त्वचा का पक्ष नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप ठीक से हाइड्रेटेड रहें। पर्याप्त पानी पीना आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखेगी और तेज उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
    • इससे पहले आप निशान का इलाज करते हैं, और अधिक प्रभावी उपचार होगा।
    • मुँहासे निशान के इलाज के लिए सबसे कारगर तरीका धैर्यपूर्वक निशान अंत में कई महीनों के बाद पूरी तरह से फीका करना होगा करने के लिए के रूप में नए कोलेजन त्वचा के क्षतिग्रस्त क्षेत्र भरता है।
    • एक घर का बना जई का चेहरा मुखौटा कोशिश करो ओटमील के एक चम्मच माप (या एक बड़ा चमचा) और थोड़ा सा पानी के साथ एक पेस्ट बनाओ इस मिश्रण को अपने चेहरे पर रखें और इसे करीब एक मिनट के लिए छोड़ दें। आँखें और मुंह क्षेत्र पर इस मुखौटा को पारित नहीं करें। बाद में अपना चेहरा धो लें इसका एक तत्काल परिणाम नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के लिए काम करता है
    • आप प्रभावित क्षेत्र पर हल्दी पाउडर लागू कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक है जो आपके चेहरे पर मुंह और निशान को ठीक करने में मदद करता है। मिश्रण के लिए, आप पानी या नींबू का रस का उपयोग कर सकते हैं। ठंडे पानी के साथ 15 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। आलू का रस भी हल्के त्वचा को कम कर देता है।
    • नींबू, आटा और दूध का मिश्रण का प्रयोग करें
    • निशान पर नारियल के तेल पास करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com