IhsAdke.com

व्यक्तियों में तस्करी का मुकाबला करने के लिए कैसे कार्य करें

व्यक्तियों में तस्करी गुलामी का एक रूप है जिसमें शोषण और / या व्यावसायिक लाभ के लिए लोगों का अवैध व्यापार शामिल है। व्यक्तियों में तस्करी की पहचान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि पीड़ित शायद ही कभी बोलते हैं, चाहे भाषा बाधाएं, तस्करी का डर या अधिकारियों के डर के कारण। हालांकि, आप संभावित शिकारियों की पहचान करके और उन्हें मदद करने, अपने समुदाय में जागरूकता बढ़ाने, व्यक्तियों के तस्करी से मुकाबला करने वाले संगठनों के साथ भागीदार, और अधिकारियों के साथ संदिग्ध तस्करी की रिपोर्ट करके मानव तस्करी से लड़ने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
व्यक्तियों में तस्करी की पहचान करना

मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 1
1
मानव तस्करी के विभिन्न रूपों को समझें लोगों में तस्करी आमतौर पर दो तरीकों से होती है तस्करी के किसी भी प्रकार में, तस्कर अपनी इच्छा के विरुद्ध व्यक्तियों को चुनते हैं और उन्हें विभिन्न अवैध कारणों के लिए उपयोग करते हैं। अक्सर, तस्करी लोगों को वैध नौकरियों के वादे के साथ धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों के द्वारा भर्ती करते हैं। पहली बार मानव तस्करी, जो यौन शोषण के लिए तस्करी है, तब होता है जब पीड़ितों को अपनी इच्छा के विरुद्ध यौन क्रियाकलापों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है। तस्करी के शिकार सड़कों पर या यौन सेवाओं (वेश्यालय, स्ट्रिपटीज़, अश्लील वीडियो के निर्माता, आदि)। ये प्रतिष्ठान आमतौर पर मालिश पार्लर, अनुरक्षण सेवाएं, वयस्क बुकस्टोर्स, मॉडलिंग एजेंसियों और बार के रूप में प्रच्छन्न हैं।
  • मानव तस्करी का दूसरा प्रकार श्रमिक तस्करी है और तब होता है जब व्यक्ति को दासता में मजबूर किया जाता है। आम तौर पर, मजबूर श्रमिकों के शिकार, कपड़ों में, कृषि में, घरेलू कामगारों और रेस्तरां जैसे घरों में होते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक मजेदार बिना चुटकुले बोलने के चरण 3
    2
    मानव तस्करी के दृश्य संकेतों को देखें धमकियों, भय, दुर्व्यवहार और शारीरिक नियंत्रण के उपयोग के माध्यम से पीड़ितों को अपनी इच्छा के विरुद्ध गिरफ्तार किया गया है। हालाँकि हालात अलग-अलग हो सकते हैं, ऐसे कुछ सामान्य खतरे हैं जो संकेतक के रूप में कार्य करते हैं कि किसी विशेष स्थान पर तस्करी है। यदि आप इन संकेतों की पहचान करते हैं, तो इसकी रिपोर्ट करें। दृश्यमान संकेतकों के उदाहरणों में शामिल हैं:
    • व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में सुरक्षा के उच्च स्तर इसमें बाधाओं के साथ खिड़कियां, लॉक किए गए दरवाजे, पृथक स्थान और निगरानी कैमरे शामिल हैं। अक्सर, महिलाओं को एस्कॉर्ट के बिना छोड़ने की अनुमति नहीं है
    • पीड़ित आमतौर पर एक ही स्थान पर एक साथ रहते हैं और गार्ड अपने कार्यस्थलों में ले जाते हैं। श्रमिक शोषण की स्थिति में, श्रमिक आम तौर पर नहीं जा सकते हैं और हमेशा तस्करों की देखरेख में हैं।
    • पीड़ितों को आमतौर पर हर समय पर्यवेक्षण में रखा जाता है (उदाहरण के लिए एक डॉक्टर को देखने के लिए) सार्वजनिक स्थानों में, गार्ड आम तौर पर खुद को दोस्त या दुभाषियों के रूप में छिपाने का काम करते हैं।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले कार्रवाई
    3
    एक तस्करी व्यक्ति का प्रोफाइल जानिए तस्करी के अधिकांश शिकार कभी भी स्वेच्छा से स्थिति स्वीकार नहीं करेंगे। इसका कारण यह है कि वे डरते हैं और अपनी सुरक्षा और कल्याण के बारे में चिंता करते हैं। हालांकि, तस्करी के शिकार अक्सर कुछ विशेषताओं को पहचानते हैं जो पहचान की सुविधा देते हैं। इन संकेतकों की तलाश करें जब आप उन व्यक्तियों को देखते या बात करते हैं जो आपको संदेह करते हैं कि तस्करी के शिकार हैं याद रखें: सिर्फ इसलिए कि एक व्यक्ति ऐसी विशेषताओं का प्रदर्शन करता है, आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जान सकते कि वह तस्करी का शिकार है। हालांकि, अगर आप सुविधाओं में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो तुरंत उसे रिपोर्ट करें संघीय पुलिस अधिक गहराई में तस्करी के लोगों के संभावित मामले की जांच करने में सक्षम होगी। निम्न विशेषताओं को उन लोगों द्वारा प्रदर्शित किया जा सकता है जिन्हें उनकी इच्छा के अनुसार आयोजित किया जाता है और उनका शोषण किया जाता है:
    • स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं, जिनमें कुपोषण, निर्जलीकरण, खराब व्यक्तिगत स्वच्छता, यौन संचारित रोग, यौन उत्पीड़न के लक्षण, चोट और सूजन, टूटी हुई हड्डियों, गंभीर बीमारी और मनोवैज्ञानिक विकार शामिल हैं।
    • अन्य लक्षण जिन पर एक व्यक्ति की निगरानी की जा रही है, इसमें शामिल हैं पहचान पत्र, मौखिक या मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग या उनके खुद के पैसे को नियंत्रित करने या न रखने
  • बताएं कि छवि यदि आपका किशोर अपवित्र हो रहा है तो कदम 7
    4
    प्रश्न पूछें अगर आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति तस्करी का शिकार है यदि आप किसी स्थान में हैं और मानते हैं कि किसी व्यक्ति को तस्करी की जा रही है, तो अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें ताकि स्थिति की सामान्य तस्वीर मिल सके। यदि उत्तर आपको यह मानने के लिए प्रेरित करते हैं कि वह व्यक्ति वास्तव में पीड़ित है, तो तत्काल अधिकारियों की तलाश करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति या कुछ को देखते हैं जो मानव तस्करी के संकेत प्रदर्शित करता है, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • क्या व्यक्ति को छोड़ने के लिए स्वतंत्र लग रहा है?
    • क्या उसे शारीरिक या भावनात्मक रूप से गाली दी जाती है?
    • क्या इसकी पहचान के वैध रूप हैं या क्या निजी दस्तावेज़ हैं?
    • क्या उसे अपने काम के लिए भुगतान किया जा रहा है?
    • क्या वह अपने घर में या कहीं अपने काम के स्टेशन के पास रहती है?
    • वह काम करने के लिए कैसे जाती है (अकेले या कोई उसे ले जाता है)?
    • क्या वह या उसके रिश्तेदारों को किसी भी खतरे का सामना करना पड़ा लगता है?
    • क्या वह अपनी नौकरी छोड़ने से डरती है?
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक चरण 5
    5
    मानव तस्करी पर जागरूकता प्रशिक्षण में भाग लें ब्राज़ील में यूएनओडीसी वेबसाइट ऑनलाइन जानकारी, अभियान और सामग्री प्रदान करती है ताकि आप पीड़ितों की पहचान करना सीख सकें। चूंकि व्यक्तियों में तस्करी छिपा हुआ अपराध है, पीड़ितों की मदद करने और अपराधियों को पकड़ने में पहला कदम पीड़ितों की पहचान करने में सक्षम होना है। प्रशिक्षण आपको यह समझने में मदद करेगा कि लोगों में तस्करी क्या है, यह कैसे पहचाननी है, और सबसे आम परिस्थितियों में (उदाहरण के लिए, कमजोर आबादी वाले)।
    • जैसे ही आपके पास लोगों में तस्करी के बारे में और उससे लड़ने के बारे में अधिक जानने का मौका मिलता है।
  • विधि 2
    अपने समुदाय में अभिनय करना

    मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक चरण 6
    1
    अपने पेशेवर सामग्रियों में जानकारी शामिल करें व्यक्तियों में तस्करी के बारे में अपने समुदाय को सिखाने का एक आसान तरीका है, जो अपने कारणों और प्रभावों को संबोधित करने में मदद करेगा, प्रशिक्षण, बैठकों, मैनुअल और अन्य प्रासंगिक सामग्री में जानकारी शामिल करना है। उदाहरण के लिए, पुर्तगाल की शिक्षा मंत्रालय का पृष्ठ व्यक्तियों में तस्करी से निपटने के लिए योजना और अभियान सामग्री के साथ एक योजना प्रदान करता है, जिसे लोग सूचना और कार्य करने के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • अपना कोंगल प्रतिनिधि प्रतिनिधि चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सरकारी प्रतिनिधियों से बात करें उनमें से कुछ के साथ मिलो या लोगों में तस्करी के बारे में बात करने के लिए एक संदेश लिखें नगरपालिका स्तर से संघीय स्तर तक सभी प्रतिनिधियों पर विचार करें। लोगों को मानव तस्करी से अवगत कराने में आपकी रुचि के बारे में बात करें अनुरोध याचिकाओं, चर्चा, विधानसभाओं में मतदान और अन्य प्रकार की कार्रवाई
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 8
    3
    मददगार सामग्री बाहर हाथ अपने समुदाय में लोगों को सार्वजनिक स्थानों में सामग्री का वितरण करके लोगों में तस्करी को समझें। उदाहरण के लिए, ब्राज़ील में यूएनओडीसी वेबसाइट सामग्री और अभियान प्रदान करता है साथ ही संपर्क जानकारी जिसे आप लोगों को जागरूक करने के लिए वितरित कर सकते हैं। इसके अलावा, मानव अधिकार मंत्रालय व्यक्तियों में तस्करी के खिलाफ लड़ाई के बारे में समाचार और अन्य जानकारी भी प्रदान करता है। सीनेट की वेबसाइट ट्रस्टिंग विरोधी कानूनों सहित कई तरह की जानकारी भी प्रदान करती है, जिसमें से आप क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए इसके बारे में पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 9
    4
    जागरूकता कार्यक्रमों को पकड़ो उन लोगों के एक समूह को इकट्ठा करें जो मानव तस्करी के बारे में एक वृत्तचित्र देखने के कारणों की भी परवाह करते हैं। अगर आपको इस विषय पर कोई वृत्तचित्र नहीं मिल रहा है या आपके पास एक तक पहुंच नहीं है, तो ऑनलाइन वीडियो की पेशकश की गई वीडियो और अन्य सामग्रियां देखें फिर इसके बारे में बात करने के लिए एक चर्चा चक्र खोलें। देखें कि लोग मानव तस्करी के बारे में कैसा महसूस करते हैं और यह कैसे लड़ने के लिए और लोगों से लड़ने के लिए संभव है।
  • लघु व्यवसाय बीमा खरीदें स्टेर 16 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    लोगों में तस्करी के बारे में बात करने के लिए स्कूलों को प्रोत्साहित करें कई विद्यालयों में उनकी शैक्षिक योजना में मौजूदा मुद्दों के बारे में चर्चा शामिल नहीं है, और यहां तक ​​कि हाल के मुद्दों के बारे में भी उन मेनू में मानव तस्करी शामिल नहीं है। अपने स्कूल को इस समस्या को शिक्षण योजना में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें 27 मिलियन ब्राज़ील जैसे कुछ संगठन, व्यक्तियों में तस्करी से निपटने के लिए कई राज्यों में परियोजनाएं करते हैं। इस पर जाएँ वेबसाइट और मौजूदा परियोजनाओं पर रिपोर्ट करने के लिए।
    • बच्चों के लिए मानव तस्करी पर सामग्री उत्तीर्ण करने के अलावा, शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है ताकि सभी को जानकारी हो।
  • अपना कांग्रेस प्रतिनिधि प्रतिनिधि चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    6
    मानव तस्करी से संबंधित समाचारों पर अपडेट विषय पर अपडेट प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर सूचनाओं को सक्रिय करने के लिए एक सरल कदम है। उदाहरण के लिए, आप मानवीय तस्करी के बारे में चेतावनी देने के लिए Google अलर्ट को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं इस प्रकार, जब कोई आलेख या समाचार आइटम दिखाई देता है, तो आपको हमेशा सूचनाएं प्राप्त होंगी।



  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 12
    7
    अपने स्थानीय समाचार पत्र से संपर्क करें संपादक को एक पत्र या ई-मेल लिखें और अपने समुदाय में मानव तस्करी के मुद्दे पर चर्चा करें। इससे इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से जो लोग इंटरनेट का उपयोग नहीं करते हैं या उन जगहों से गुजरते हैं जहां आप सामग्री वितरित कर सकते हैं।
  • चित्र खरीदें (शुरुआती के लिए) चरण 1 खरीदें
    8
    एक याचिका शुरू करें इंटरनेट आपको अनुच्छेदों को खोलने और लाखों लोगों के साथ तुरन्त उन्हें साझा करने की अनुमति देता है। Change.org जैसी साइटों के माध्यम से आप लोगों में तस्करी से संबंधित एक विशिष्ट विषय के लिए एक याचिका बना सकते हैं (जैसे कि कार्यबल, शिकार सहायता लाइन आदि)। एक याचिका खोलें, उन सभी को लिंक भेजें जो आप जानते हैं और उनसे इस पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें। यदि आपकी याचिका में पर्याप्त नतीजे हैं, तो समुदाय के सदस्य आपकी चिंताओं को सुनने के लिए मजबूर होंगे।
  • चित्र एक Detox एक शराबी चरण 2 शीर्षक
    9
    पीड़ितों के लिए अवसर प्रदान करें यदि आपके पास कोई कंपनी है, तो डीलरों से इनकार करें इसके अलावा, इंटर्नशिप, नौकरी और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करते हैं, और अन्वेषण पीड़ितों को उन्हें समाज में पुनः स्थापित करने में सहायता करने के लिए किराए पर लेते हैं। यदि आप एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल हैं, तो कम कीमत के लिए या तस्करी के पीड़ितों के लिए निःशुल्क सेवाएं प्रदान करें। यदि आप एक वकील हैं, तो प्रस्ताव समर्थक बोनो पीड़ितों और संगठनों के लिए व्यक्तियों में तस्करी से निपटने के लिए
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक चरण 15
    10
    जागरूक उपभोक्ता बनें कंपनियों को अपने मुख्यालयों और फ्रेंचाइजियों पर दास श्रमिकों की जांच और नष्ट करने से मजबूर श्रम से छुटकारा पाने के लिए प्रोत्साहित करें। कंपनियों को उनके निष्कर्षों और मानव तस्करी के शिकार लोगों के लिए क्या कर रहे हैं यह पूछने के लिए कहें। कुछ वेबसाइटें, जैसे कि chainstorereaction.com, व्यवसायों को पत्र भेजने के लिए टेम्पलेट ऑफ़र करती हैं, लेकिन कई अन्य स्रोत ऑनलाइन बिखरे हुए हैं ये पत्र मानव तस्करी के मुद्दे पर चर्चा करते हैं और इससे लड़ने में मदद करने के लिए कंपनियां क्या कर सकती हैं।
    • श्रम मंत्रालय में कंपनियों की सूची है, जिन्होंने दास श्रमिकों की निंदा की है। इन कंपनियों की उत्पादों और सेवाओं का उपभोग करने से इनकार करते हैं सूची की जांच करें यहां.
    • आप एक खोज भी कर सकते हैं और अपने "गुलाम श्रम उत्सर्जन" को ट्रैक कर सकते हैं। साइन इन करें https://slaveryfootprint.org/ और यह जानने के लिए प्रश्नावली का जवाब दें कि क्या आपने कभी भी लोगों में किसी भी तरह से तस्करी में योगदान दिया है।
  • विधि 3
    मनुष्यों में तस्करी से निपटने के लिए संगठनों का संयोजन करना

    मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले लो एक्शन को शीर्षक चित्र 16
    1
    आतंकवाद के गठजोड़ में शामिल हों गठबंधन उन व्यक्तियों के समूह होते हैं जिनके पास आम रुचि है। अपने क्षेत्र में आतंकवाद-विरोधी गठबंधनों को देखें यदि कोई है, तो उनसे संपर्क करें और पूछें कि आप कैसे सहयोग कर सकते हैं। यदि कोई गठबंधन नहीं है, तो एक को शुरू करने पर विचार करें। गठबंधन शुरू करने पर, अपने समुदाय के सबसे प्रभावशाली लोगों के संपर्क में रहें जो तस्करी के साथ काम करता है। उन्हें शामिल करने और आपकी सहायता करने के लिए कहें बैठकों और समाचार पत्रों को व्यवस्थित करें ताकि लोग जान सकें कि आप क्या कर रहे हैं
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 17
    2
    अपना समय दान करें यदि आपके समुदाय में कोई संगठन है, तो उन लोगों से संपर्क करें और पूछें कि आप कैसे शामिल हो सकते हैं। यदि आपके पास व्यावसायिक कौशल हैं, तो बताएं कि आप अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वकील हैं, तो मुफ्त में कानूनी सेवाएं प्रदान करें यदि आप एक डॉक्टर हैं, तो आपको उन पीड़ितों को निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करें जिनकी आपको आवश्यकता है। यदि आप अच्छी तरह से लिखते हैं, तो लोगों के लिए दस्तावेज भरने के लिए स्वयंसेवक। या, यदि आपके पास खाली समय उपलब्ध है, तो उस संगठन से बात करें, जिसे आप किसी भी तरह से मदद करना चाहते हैं, यहां तक ​​कि लीफलेट या अन्य सामग्रियों को समुदाय में वितरित करने के लिए।
    • जीवित रहने के लिए गैर-लाभकारी संगठन स्वयंसेवकों पर भरोसा करते हैं हमेशा ऐसा मूल्य है जो पेशकश की जा सकती है, इसलिए आप के निकटतम तस्करी संगठन के संपर्क में रहें। वे निश्चित रूप से तुरंत काम करने के लिए आपको तैयार होंगे
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 18
    3
    विश्वसनीय संगठनों को दान करें यदि आप अपना समय और ज्ञान किसी संगठन में दान नहीं कर सकते, तो नकद या उत्पादों में दान करने पर विचार करें। सभी गैर-लाभकारी संस्थाएं उन्हें चलाने के लिए दान पर भरोसा करती हैं। यदि आपके पास कोई पैसा है जो आप दान कर सकते हैं, तो इसे अपनी पसंद के संगठन के लिए प्रदान कर सकते हैं। उनमें से ज्यादातर ऑनलाइन दान स्वीकार करते हैं, जो धन भेजने के लिए बहुत आसान बनाता है।
    • नकद में दान करने के अलावा, उत्पादों को दान भी करें उदाहरण के लिए, यदि कोई संगठन मानव तस्करी के शिकार लोगों को सुरक्षित रखता है, तो स्वच्छता वाले उत्पादों, कोट, सो बैग, और अन्य सामग्री जो कि आश्रय में सहायता करती है और इन लोगों को ठीक करने में मदद करती है, दान करने पर विचार करें।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक चरण 1 9
    4
    व्यक्तियों में तस्करी के खिलाफ टास्क फोर्स शुरू करें या जुड़ें अगर आप कानूनी समुदाय का हिस्सा हैं, तो व्यक्तियों में तस्करी से निपटने के लिए कार्य बल शुरू करें या इसमें शामिल हों। इन कार्यबलों को सक्रिय जांच के माध्यम से मानव तस्करी के शिकार लोगों की पहचान और बचाव में मदद करता है। वे विभिन्न संगठनों को एक साथ लाने में भी मदद करते हैं ताकि प्रयासों को समन्वित किया जा सके और राज्य या संघीय सरकार से धन प्राप्त करना भी संभव हो।
  • विधि 4
    तस्करी के संदेह रिपोर्टिंग

    मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई करें शीर्षक चरण 20
    1
    मानव अधिकार संवाद को बुलाओ अगर आपको लगता है कि किसी को खतरे में है, तो 190 पर कॉल करें और तुरंत पुलिस को बुलाएं। हालांकि, यदि आपके पास संभावित तस्करी की स्थिति के बारे में जानकारी है, तो मानव राइट्स डायलॉग को नंबर 100 पर कॉल करें। यदि आप कर सकते हैं तो भी जानकारी ऑनलाइन भेजी जा सकती है। साइन इन करें https://rew.safernet.org.br/denuncie और साइट के निर्देशों के अनुसार रिपोर्ट करें, जानकारी प्रदान करना जैसे:
    • आने वाली ट्रैफ़िक का प्रकार-
    • शिकार के मूल या देश-
    • संभावित पीड़ितों की संख्या-
    • यातायात-
    • पीड़ितों (पुरुषों, महिलाओं, वयस्कों, बच्चों) कौन हैं -
    • उपयोगी हो सकती है जो किसी भी अन्य जानकारी
    • आपकी व्यक्तिगत जानकारी, लेकिन केवल अगर आप चाहते हैं शिकायतें गुमनाम रूप से की जा सकती हैं
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 21
    2
    न्याय मंत्रालय के माध्यम से सहायता प्राप्त करें न्याय मंत्रालय की वेबसाइट एक सेवा नेटवर्क और व्यक्तियों में तस्करी के लिए एक विशिष्ट अनुभाग प्रदान करता है। यदि आप कॉल करना चाहते हैं, तो संख्या (61) 2025- 9 663 है यदि आप कोई ई-मेल भेजना चाहते हैं, तो [email protected] पर लिखें किसी भी तरह से, निम्नलिखित जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें:
    • आपकी व्यक्तिगत जानकारी (जब तक आप गुमनाम रहना नहीं चाहते) -
    • संदिग्ध गतिविधि का एक संक्षिप्त विवरण (उदाहरण के लिए मानव तस्करी) -
    • संदिग्ध का स्थान
    • तस्करों की उपस्थिति-
    • वे कहाँ हैं-
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए कदम कार्रवाई का शीर्षक चित्र 22
    3
    न्याय मंत्रालय ने व्यक्तियों में तस्करी का मुकाबला करने पर अनुभाग में अन्य प्रासंगिक सामग्री भी प्रदान की है। इनमें अभियानों, व्यक्तियों में तस्करी, सूचना, प्रकाशन, अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी सहयोग, मुकाबला नेटवर्क आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। यदि आप शिकार हैं, तो मुकाबला करने वाले नेटवर्क अनुभाग मानवीय कर्तव्य स्टेशनों की एक सूची प्रदान करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com