IhsAdke.com

पुरुषों के घंटे की गणना कैसे करें

किसी भी विजयी बजट के उत्पादन में आदमी घंटे एक महत्वपूर्ण तत्व का प्रतिनिधित्व करता है, इसके अतिरिक्त नौकरी के संग्रह में महत्वपूर्ण होने के अलावा। क्योंकि श्रम किसी भी अनुबंध का एक बड़ा हिस्सा दर्शाता है, उद्यमों में सफलता के लिए इन मूल्यों का सटीक आकलन और रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
पुरुषों का आकलन- बजट पर घंटे

चित्र शीर्षक मैन गणना चरण 1.jpg
1
परियोजनाओं को भागों में विभाजित करें गणना करने का पहला भाग परियोजना को छोटे घटकों में विभाजित करना है। अगला, प्रत्येक को पूरा करने के लिए आवश्यक घंटे की संख्या का अनुमान लें उन्हें शामिल श्रम के प्रकार के आधार पर परिभाषित किया जाना चाहिए यदि आप एक अपार्टमेंट बना रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको खुदाई, निर्माण, बिजली, नलसाजी आदि से निपटने की आवश्यकता होगी। प्रोजेक्ट के प्रत्येक घटक को अनुमान में शामिल किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मैन गणना चरण 2.jpg
    2
    आवश्यक श्रमिकों के प्रकार का निर्धारण करें यह प्रदर्शन किए जाने वाले कार्यों की जटिलता पर भारी निर्भर करेगा। आपको सभी परियोजनाओं पर मास्टर बिल्डर की ज़रूरत नहीं है सरल कार्यों सहायक या एपेंटरिस द्वारा किया जा सकता है इस बिंदु को परिभाषित करना, बड़े कार्यों में अधिक मुश्किल होता है, जिसमें विभिन्न प्रकार की कारीगरी का मिश्रण होता है, जिसमें साधारण से जटिल तक की नौकरी होती है
  • चित्र शीर्षक मैन गणना चरण 3.jpg
    3
    प्रत्येक घटक को पूरा करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान लें। जब आप निर्धारित किया है क्या दलों शामिल है और हाथ श्रम के प्रकार के लिए आवश्यक हैं, आदमी घंटे कि शुरू से आखिर तक हर एक के पूरा होने के लिए खर्च किया जाएगा, की कुल राशि का अनुमान है। इस गणना में, विरामों को शामिल नहीं करें। परिणामस्वरूप मान एक चरण को पूरा करने के लिए आवश्यक समर्पित जनशक्ति के घंटे का प्रतिनिधित्व करता है।
    • यदि आप पहले से जानते हैं कि किसी दिए गए चरण में काम करने के प्रकार हैं, तो आप एक अनुमान के लिए आपके पास पिछले परियोजनाओं के ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि एक कार्यकर्ता को चार नए विंडो स्थापित करने के लिए दस घंटे या प्रति विंडो में डेढ़ घंटे की आवश्यकता है, तो आपके वर्तमान प्रोजेक्ट में समान समय हो सकता है।
    • यदि इस प्रोजेक्ट में किसी विशेष कदम में ऐसी चीज़ों को शामिल किया गया है, जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अनुमान तैयार करने के लिए शोध करें। परियोजना के आधार पर, आप इंटरनेट या अन्य ठेकेदारों से बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आवश्यक श्रम के प्रकार के बारे में सलाहकार को किराए पर करना भी संभव है। यह व्यक्ति आपको एक विशेष कदम के लिए आवश्यक घंटे की मात्रा का अनुमान लगाने में सहायता कर सकता है।
    • अनुमान लगाते समय सेवा की कठिनाई जैसे अंक पर विचार करें। यदि आपकी परियोजना में खिड़कियां एक इमारत के सातवें मंजिल पर हैं, और पुरानी परियोजना खिड़की भूमि तल पर थी, तो इस अंतर को दिखाने के लिए खिड़की के घंटे बढ़ाएं।
    • अनुबंध में आवश्यक हो सकता है जो प्रशासनिक कार्यों पर खर्च समय के लिए अनुमान शामिल करें।
  • पिक्चर शीर्षक से गणना मैन अस्थायी चरण 4.jpg
    4
    पर्यवेक्षकों के लिए घंटे शामिल करें आप एक बिल्डिंग मास्टर या मैनेजर के लिए समय मान भी शामिल कर सकते हैं, जो प्रमुख कार्यकर्ताओं के लिए जिम्मेदार हैं, साथ ही विवरण रिकॉर्ड और काम का समय प्रबंधन भी कर सकते हैं। कुछ परियोजनाओं को एक से अधिक पर्यवेक्षक या मास्टर बिल्डर की आवश्यकता हो सकती है, जो परियोजना के विभिन्न भागों के लिए ज़िम्मेदार है। अन्य मामलों में, कुछ परियोजनाओं को पर्यवेक्षण के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता होगी आप परियोजना के विभिन्न चरणों में मास्टर बिल्डर्स और एक सामान्य पर्यवेक्षक हो सकते हैं जो उन सभी को नेतृत्व करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से मैन घंटों की गणना चरण 5.पीएनजी
    5
    कार्यक्रम तैयार करने के लिए अनुमान का उपयोग करें क्लाइंट शायद परियोजना के पूरा होने की समयसीमा निर्दिष्ट करेगा। वह आपको उस निष्कर्ष के लिए न्यूनतम समय सीमा बजट में भी संकेत दे सकते हैं। आप एक समयरेखा को विकसित करने के लिए गणना चरणों और समय का उपयोग कर सकते हैं परिभाषित करें कि कौन सा घटक एक साथ पूरा किए जा सकते हैं, और किस क्रम में अनुक्रमित किया जा सकता है, उन मामलों में जहां एक चरण की शुरुआत दूसरे के पूरा होने पर निर्भर करती है। यदि आप जानते हैं कि प्रत्येक चरण पूरा होने के दौरान, आप निर्दिष्ट अवधि के प्रति दिन आठ घंटे के कार्य में पूरा होने के लिए आवश्यक घंटे के मूल्यों को विभाजित कर सकते हैं। इस प्रकार, श्रमिकों की संख्या को बढ़ाने या घटाने से, परियोजना की अवधि को बढ़ाने या घटाना संभव है। अधिक राशि, जितनी तेज़ी से आप एक विशेष कदम को पूरा करते हैं।
    • कुछ परियोजनाओं को कार्यक्रम की पूर्ति के लिए 40 घंटों से अधिक आठ घंटे या सप्ताह से अधिक दिन लग सकते हैं। इसके लिए, ओवरटाइम होगा जो कि इसके लिए जिम्मेदार होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक घर की नींव बनाने के लिए और पता है कि तुम काम के 1000 घंटे की आवश्यकता होगी, महीने में आठ घंटे दिनों की संख्या से 1,000 विभाजित श्रमिकों की संख्या की गणना करने के लिए इस चरण को पूरा करने के लिए काम पर रखा जा करने के लिए एक महीने अगर (1,000 परियोजना घंटे / प्रति माह 20 कार्य दिवस प्रति दिन = 50 घंटे प्रति दिन - 50 घंटे प्रति दिन / 8 घंटे प्रति कार्यकर्ता = 6.25 कर्मचारी आवश्यक)। श्रमिकों की संख्या दौर और अधिक या कम के क्रम में एक पूर्णांक प्राप्त है, और नौकरी के लिए आवश्यक दिनों की संख्या के अनुसार समायोजन करने के लिए में।
    • दी गई अवधि में श्रमिकों की संख्या के बारे में यथार्थवादी रहें। यदि एक सप्ताह में तारों को पूरा करने के लिए सात बिजलीयनों की ज़रूरत होती है, तो इस क्षेत्र में विद्युशियों की उपलब्धता को देखते हुए लक्ष्य यथार्थवादी नहीं हो सकता है। परियोजना के लिए श्रम की उपलब्धता को समायोजित करने के लिए समयरेखा को लंबा करना आवश्यक हो सकता है।
    • यदि आप एक साथ कई चरणों का पालन करने की योजना बनाते हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक पर काम करने के लिए अलग-अलग श्रमिकों की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक मैन गणना चरण 6.jpg



    6
    बजट तैयार और सबमिट करें उन सभी के लिए कुल तक पहुंचने के लिए आवश्यक प्रत्येक प्रकार के कार्य के लिए घंटे जोड़ें। यदि आपको केवल एक प्रकार की कारीगरी की आवश्यकता है, तो आप सभी परियोजना घंटे एक ही नंबर में जोड़ सकते हैं। अगर, दूसरी तरफ, विभिन्न प्रकार के श्रम की आवश्यकता होती है, बजट में प्रत्येक द्वारा आवश्यक कुल घंटे निर्दिष्ट करना चाहिए करों और लाभों सहित श्रम से संबंधित सभी लागतों को शामिल करना महत्वपूर्ण है इसके अलावा, किसी भी लाभ मार्जिन पर शुल्क लगाए जाने पर विचार करना चाहिए।
    • एक उदाहरण के रूप में, कल्पना कीजिए कि आपको मध्य आकार के घर में एक नई रसोईघर स्थापित करने के लिए किराए पर लिया गया है। परियोजना को चरणों में विभाजित किया गया था, प्रत्येक को पाइपलाइन, बिजली और सामान्य निर्माण कार्य की आवश्यकता होती है। बजट में बिजली, नलसाजी और निर्माण कार्य के लिए कुल व्यक्ति घंटे, साथ ही प्रत्येक की लागत को दर्शाया जाना चाहिए।
  • पिक्चर नामित मैन गणना मैन टुप्पू 7.jpg
    7
    जैसा कि परियोजना की प्रगति होती है, मैन-घंटे अनुमान समायोजित करें। जैसा कि अनुमान केवल अटकलें हैं, आपको उन्हें अपडेट करना चाहिए क्योंकि परियोजना विकसित की जाती है। ग्राहक को शायद अपने कर्मचारियों द्वारा किए गए घंटों के आधार पर चार्ज किया जाएगा, इसलिए आपको उसे समय-समय पर अनुमान लगा देना चाहिए जैसे समय बीत जाता है। यह भुगतान के बारे में बात करने के लिए समय आने पर आश्चर्यजनक रूप से बचने में सहायता करता है।
    • अनपेक्षित संभावनाओं में हुई वृद्धि के अनुमान के साथ "आश्चर्यजनक कारक" शामिल करें यह मूल्य बाहरी एजेंसियों की निर्भरता और एक प्रक्रिया और दूसरे के बीच संबंधों पर, श्रम की उपलब्धता पर, काम की जटिलता पर निर्भर करता है।
    • अधिकांश चिकित्सक यह स्पष्ट करते हैं कि बजट एक अनुमान है, वास्तविक समय अलग-अलग हो सकता है, और यह कि परियोजना की प्रगति के रूप में काम करने वाले कुल घंटों के लिए ग्राहक भुगतान करेंगे। हालांकि, यह संभव है कि वह काम के घंटे से ऐसा करने के बजाय, अनुमान के आधार पर धनराशि का भुगतान करना चाहें। इस प्रकार की व्यवस्था को मजबूत करने वाले किसी संविदागत भाषा पर ध्यान दें, जिसके लिए अनुबंधित पार्टी द्वारा बहुत सावधान अनुमान की आवश्यकता होती है।
    • ग्राहक कुल समय तक काम के आधार पर भुगतान करता है तो याद रखें कि बजट अनुमान के रूप में कार्य करता है और आप एक उचित औचित्य के बिना कुल मूल्य तुलना में बहुत अधिक के लिए चार्ज नहीं करना चाहिए। अगर आपको समस्याएं आती हैं और पता है कि मूल्य अनुमानों से अधिक होगा, तो ग्राहक को गलतफहमी से बचने के लिए सूचित करें।
    • माध्यमिक नौकरियों के लिए कोई आकस्मिक व्यय निर्धारित करने के लिए एक लिखित अनुबंध करें। इस तरह के परिवर्तनों की पहचान और अनुमोदन की प्रक्रिया भी शामिल करें, जैसे आवश्यक अनुमोदन और दस्तावेज़ीकरण।
  • विधि 2
    अनुबंध कार्य में घंटे-पुरुष को परिभाषित करना

    चित्र शीर्षक मैन गणना चरण 8.jpg
    1
    अपने कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त करें परियोजना पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों के लिए सटीक रिकॉर्ड रखें। उन्हें पेरोल और सभी आवश्यक दस्तावेज़ शामिल करना चाहिए। यदि आप इंजीनियरों, विद्युत, प्लंबर या अन्य लाइसेंस प्राप्त श्रमिकों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके सक्रिय प्रमाणपत्रों के हाथों में साक्ष्य होना आवश्यक है। यह सार्वजनिक और निजी कार्यों में अधिकांश इंजीनियरिंग और निर्माण परियोजनाओं में एक आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करने की आपकी ज़िम्मेदारी है कि काम पर काम करने वाले सभी प्रमाणित होते हैं, अनुबंधित तृतीय पक्षों सहित
    • आप उन लोगों को भी भुगतान कर सकते हैं जो परियोजना पर काम करने के लिए नियोजित नहीं थे। आउटसोर्सर्स आपके लिए काम करते हैं, अनुबंधित पार्टी, और बजट कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों को दिया जाएगा। यहां तक ​​कि अगर वे आपके कर्मचारी नहीं हैं, तो आपको उन सभी के प्रमाणन डेटा को भी संग्रहित करना चाहिए। ठेकेदार के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए आप जिम्मेदार हैं कि परियोजना में काम करने वाले सभी ठेकेदारों योग्य हैं, जब तक कि अनुबंध में निर्दिष्ट नहीं किया गया हो।
    • सरकार के अनुबंधों को आमतौर पर नियोक्ता और कर्मचारियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है, जो कानूनों के साथ उनका अनुपालन साबित करते हैं। भुगतान की गई रकम के अलावा लिंग, आयु या पूर्वजों जैसे डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक हो सकता है, गारंटी के रूप में कार्यस्थल में कोई भी भेदभाव नहीं हो रहा है। यदि आपके पास कोई सरकारी अनुबंध है, तो इसे सावधानी से पढ़ें और भुगतान संबंधी कठिनाइयों से बचने के लिए सभी अनुबंध और पंजीकरण निर्देशों का पालन करें।
  • पिक्चर शीर्षक से मैन घंटों की गणना चरण 9.पीएनजी
    2
    कर्मचारियों द्वारा काम की अवधि को चिह्नित करें सटीक रिपोर्ट देने के लिए, आपको कर्मचारियों द्वारा किए गए घंटे की रिकॉर्डिंग की एक विश्वसनीय पद्धति की आवश्यकता है आप स्टॉपवॉच या एक समय पत्रक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इन रिकॉर्डों को उनकी सटीकता की पुष्टि करने के लिए चेक किया जाना चाहिए। समझौते के आधार पर, आप आवधिक लेखा-परीक्षा के अधीन हो सकते हैं, जहां साक्ष्य की आवश्यकता हो सकती है कि रिकॉर्ड किए गए घंटे उचित हैं।
    • समय रिकॉर्ड की निष्ठा सुनिश्चित करने का एक तरीका प्रत्येक कार्यकर्ता या श्रमिकों के समूह के पर्यवेक्षक नियुक्त करना है। सप्ताह के अंत में, जब उनमें से प्रत्येक व्यक्ति अपनी फाइल सबमिट करता है, तो पर्यवेक्षक उसकी समीक्षा कर सकता है और उस पर हस्ताक्षर कर सकता है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि इसकी जानकारी सच है। यह असुरक्षित टोकन भेजने से रोकता है
    • आप प्रोजेक्ट पर एक दूसरे के काम को रिकॉर्ड करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बिंदु सिस्टम का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, दुरुपयोग से बचने के लिए सिस्टम को नियंत्रित किया जाना चाहिए। यदि समय के रिकॉर्ड पर सवाल उठाया जाता है, तो यह साबित करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है कि यह मामला है।
    • सरकार के ग्राहकों को ठेकेदारों को भुगतान करने से पहले यह सारी जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता है क्योंकि वे काम के लिए जनसंख्या से कर पैसा का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे परिस्थितियों में घंटों की रिपोर्टिंग करते समय निरीक्षण का एक महत्वपूर्ण स्तर होना चाहिए। अपने अनुबंध में निर्दिष्ट सभी रिपोर्टिंग निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • पिक्चर शीर्षक से मैन घंटों की गणना चरण 10. पीएनजी
    3
    ग्राहक को नियमित भुगतान रिपोर्ट भेजें अनुबंध प्राप्त करने के लिए ग्राहक को मैन-घंटे भेजने की आवृत्ति को निर्दिष्ट करना चाहिए। जब आप इन रिपोर्टों को जमा करते हैं, तो आपको संभवतः भुगतान डेटा और दस्तावेजों की संख्या, जो काम की गई घंटों से संबंधित हैं, उस राशि की तुलना करें और पहले जमा अनुमानों के लिए आपकी बिलिंग के बारे में बताएंगे। यदि व्यक्ति घंटे के काम और अनुमान के बीच काफी अंतर है, तो आपको ग्राहक के लिए इन विविधताओं के अधिक विस्तृत स्पष्टीकरण की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर नामित गणना मैन घंटे चरण 11.jpg
    4
    भविष्य के अनुमानों को तैयार करने के लिए रिकॉर्ड का उपयोग करें एक परियोजना के अंत में, काम की समय की जानकारी बहुत मूल्यवान होगी क्योंकि यह आपको विवरण देता है कि विशिष्ट परियोजनाओं को पूरा करने में कितना समय लगता है। आप इस डेटा का प्रति घंटा अनुमान तैयार करने में उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक वर्ग मीटर का फर्श स्थान या ताजा सीमेंट का उपयोग करने के बाद इंतजार करने का समय देने के लिए प्रति वर्ग मीटर प्रति घंटे की मात्रा। भविष्य के बजट को बेहतर बनाने और व्यापार को लाभदायक रखने के लिए इस डेटा का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com