IhsAdke.com

व्यय को कम कैसे करें

"चाहे लालच या उपेक्षा से, कोई अपनी रोजमर्रा की रोटी पर बचाता है, पैसे की गिनती करता है, लेकिन जो वास्तव में महत्वपूर्ण है उसकी दृष्टि खो रहा है।"

ई। टॉपस्सेल: चार पैर वाले जानवर (1607)

पैसा बचाने का एक महत्वपूर्ण तरीका लागत में कटौती करना है आपके पैसे को और अधिक भुगतान करने के लिए और से बचने के कई तरीके हैं महीने के अंत में पैसा बाहर चला. कुछ चरणों में योजना और अवलोकन की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रयास इसके लायक है। दूसरों को तुरंत प्रदर्शन किया जा सकता है कुछ को एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है लेकिन लंबे समय में पर्याप्त रिटर्न मिलता है। आपका कार्यान्वयन कौशल उपलब्ध धन और आपके बजट पर निर्भर करेगा।

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि पैसा कहाँ जा रहा है और फिर आप ज़्यादा ज़रूरत से ज़्यादा कटौती करने और जीने की लागत कम करने के तरीके देख सकते हैं। ध्यान रखें कि यह कम खर्च करने का सवाल नहीं है, लेकिन दक्षता का अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें और गणित करो। सबसे महत्वपूर्ण, हालांकि, समझना है कि कटौती की लागत जीवन शैली और सोच पैटर्न में बदलाव है सभी सेंट गिनती

चरणों

छवि शीर्षक 286704 1 1
1
पहचानें कि आप अपने पैसे कहाँ खर्च करते हैं अगर आपको नहीं पता कि पैसा कहाँ से चल रहा है, तो संभवतः आप जितना चाहिए उतना खर्च करेंगे। आप एक महीने में एक अच्छा विचार कर सकते हैं और समय के साथ पैटर्न नोटिस शुरू कर सकते हैं लिख लें सब या खरीद, पैनी के लिए पैसा किराया, पानी, बिजली, गैसोलीन और भोजन जैसे स्पष्ट खर्चों पर रोक न करें, शीतल पेय, स्नैक्स, चबाने वाली गम और सिगरेट जैसी छोटी वस्तुओं में शामिल हैं। एक पुस्तक-बॉक्स, स्प्रेडशीट, या मासिक नियंत्रण के लिए कोई प्रोग्राम का उपयोग करें। यदि आप केवल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो बैंक आपके लिए चेक बना देगा
  • छवि शीर्षक 286704 2 1
    2
    अनावश्यक रूटीन खरीद तुरंत बंद करें यद्यपि यह ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां अधिक बचत होगी, यह महत्वपूर्ण और आसान है क्या काम करने के रास्ते पर कॉफी खरीदना आवश्यक है? प्रति दिन तीन शीतल पेय और स्नैक्स का महत्व क्या है जो आप $ 1.50 प्रत्येक के लिए ऑफिस मशीन पर खरीदते हैं? घर की लागतों के पेने में तैयार एक कप कॉफी, साथ ही साथ 12 इकाइयों के पैक में सुपरमार्केट में खरीदा शीतल पेय। क्या आपको वास्तव में उन सभी फिल्मों (और देर से शुल्क का भुगतान) हर महीने किराया करने की ज़रूरत है? क्या आपने देखा है कि क्या स्थानीय पुस्तकालय में मूवी हैं या नेटफ्लिक्स पर स्विच करने की लागत की गणना है? उन दस लॉटरी टिकटों को जीतने की संभावना कम है ... यह तेज है और अधिकांश खर्च आदत के बल द्वारा किया जाता है पहले कुछ मनोवैज्ञानिक दर्द होंगे, लेकिन जब आप गणना करेंगे कि आप कितना बचाएंगे, आप तुरंत एक बड़ा अंतर देखेंगे।
    • किराने की दुकान पास करने और पत्र का पालन करने से पहले किराने की सूची बनाएं। आवेग खरीदारों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है क्या आप कभी भी अंडे खरीदने के लिए बाहर गए और 15 उत्पादों के साथ वापस आ गए? क्या आपको 1 के लिए या अनाज के बड़े बॉक्स के लिए वेफ़र के दो पैकेट खरीदने की आवश्यकता है, क्योंकि वे पदोन्नति पर थे? नहीं। आपको संभवत: आधे हिस्से की जरूरत नहीं थी, जो आपने सबसे ज्यादा खरीदी थी, लेकिन आपने खरीदारी समाप्त कर दी थी। एक शॉपिंग सूची आपको अनावश्यक खरीद की आवश्यकता के बारे में एक स्पष्ट अनुमान बताती है।
  • छवि शीर्षक 286704 3 1
    3
    बुनियादी सेवा खातों की समीक्षा करें
    • वातानुकूलन और हीटिंग: उपयोग में नहीं होने पर एयर कंडीशनर और हीटर बंद करें और जब जरूरत नहीं होती है, तो उनका उपयोग करने से बचें।
      • उन पर सोते समय उन्हें स्वचालित रूप से बंद करने के लिए सेट करें
      • कैसे छत प्रशंसकों में निवेश के बारे में? वे सस्ती हैं और एयर कंडीशनिंग और हीटर के साथ लागत को कम करते हैं क्योंकि वे हवा को और अधिक कुशलता से प्रसारित करते हैं। यदि आपका खर्च पहले से कम है और आप अपने घर या अपार्टमेंट में बहुत लंबे समय तक नहीं रहे हैं, तो निवेश को पुनर्भुगतान करने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता है। सर्दियों या कई ठंडे क्षेत्रों के लिए एक अन्य विकल्प बिजली के कंबल और गद्दा गरम हैं।
    • बिजली: पर्यावरण छोड़ते समय प्रकाश बंद करें मिथक कि प्रकाश को चालू रखने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, वह झूठा है। किफायती लैंप चुनें वे अधिक महंगे हैं, लेकिन निवेश समय पर भुगतान करता है क्योंकि वे बहुत अधिक ऊर्जा बचाते हैं उपयोग में नहीं होने पर अपने कंप्यूटर या नोटबुक को बंद करें - आम तौर पर उन्हें छोड़ने का एकमात्र कारण आदत है किसी भी वोल्टेज एडाप्टर (स्टीरियो घटकों पर उन सहित) बिजली का उपयोग करें, भले ही उन्हें इकाई में चार्ज या प्लग नहीं किया गया हो। होम इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए उपयोग किए गए कुल ऊर्जा व्यय में, 40% का उपयोग किया जाता है जब उपकरण बंद हो जाता है। आउटलेट से अनप्लग करें जब उपयोग में नहीं है, या ऐसा उपकरण खरीदें जो आपके लिए यह करता है अगर आपके पास एक सहायक एसी केबल के साथ एक डिजिटल कनवर्टर है, तो उसे टीवी पर स्विच करें और इसे चालू करें जब इन्वर्टर बंद हो जाता है तो यूनिट बंद करें। स्टीरियो उपकरणों के लिए, उन सभी को एक पॉवर पट्टी में प्लग करें, जो प्रयोग में नहीं होने पर इसे आसानी से बंद कर सकते हैं। बिजली के प्रकाश का उपयोग करने के बजाय सूर्य के प्रकाश का आनंद लेने के लिए दिन के दौरान पर्दे खोलें। जरूरत पड़ने पर केवल बिजली का उपयोग करें रेफ्रिजरेटर के पीछे रेडिएटर साफ करें यदि यह गंदे है, तो यह घर में सबसे बड़ा बिजली उपभोक्ताओं में से एक की क्षमता में वृद्धि करेगा।
    • पानी: पानी बचाओ, पैसा बचाओ बौछार के लिए एक प्रवाह में कमी किट में निवेश करें - ये बहुत सस्ती हैं और आप तुरंत बचत शुरू कर देंगे। वे पानी के प्रवाह को कम कर देते हैं और बदलाव लगभग अस्पष्ट है। त्वरित स्नान लेने के बारे में जानें - एक सस्ते रसोई टाइमर समय निर्धारित करने में मदद करता है। शौचालय और नल से लीक की मरम्मत - यह बहुत अधिक पानी बर्बाद करता है और तय करना आसान है। बगीचे को जरूरी के रूप में छोटा पानी दें यदि आपके पास एक पूल है, तो उसे कवर करें जब वाष्पीकरण को कम करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है, खासकर अगर गर्म (पूल को गर्म करें तो ठंड से पानी को रोकने के लिए और थर्मल कंबल में निवेश करना)। जब आप पानी का उपयोग नहीं कर रहे हैं तब टैप को बंद करें, उदाहरण के लिए: अपने दांतों को ब्रश करते समय पानी चलाने न दें। केवल असाधारण मामलों में बोतलबंद पानी खरीदते हैं - नलिका के पानी में अतिरिक्त क्लोरीन कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर में पानी छोड़कर हटाया जा सकता है और फ्लोराइड अपने दाँत को मजबूत कर देता है, दंत समस्याओं से बचने और दंत चिकित्सक के बिल को छोड़ देता है
    • गैस और अन्य: जितनी बार आवश्यक कपड़े धो लें, लेकिन उतना कम संभव है - बहुत से लोगों के लिए यह एक खुशी है शॉवर का तापमान कम करने के लिए कुछ डिग्री कम गैस का उपयोग करें। कम तापमान पर न्यूनतम तापमान पर हमेशा स्नान या वॉटर हीटर छोड़ दें और बहुत गर्म पानी (इन समायोजन को छूने से पहले घर की शक्ति को बंद कर दें) के जलने के कम जोखिम को चलाएं। जब संभव हो तो माइक्रोवेव का उपयोग करें क्योंकि चूल्हे ओवन को गरम करने की लागत अधिक है एयर कंडीशनिंग और हीटिंग के साथ लागत कम करने के लिए मौसम अच्छा है जब खिड़कियां खुली छोड़ दें
    • केबल टीवी और टेलीफोन: क्या आपको एचडी पैकेज सहित हजारों चैनल और सभी विशेष चैनल उपलब्ध हैं? आप नेटमॉवीज़ जैसे किराए पर लेने या डाक-पट्टे मशीनों का उपयोग करते हुए डीवीडी देखने के लिए खुले चैनल देखकर और समय लेने वाली विज्ञापनों से बचने और खपत करने के लिए प्रति माह $ 100 से अधिक बचा सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास केबल इंटरनेट है, तो कनेक्शन के लिए भुगतान के मुकाबले सदस्यता के मूल चैनल को रखने के लिए सस्ता हो सकता है। यदि आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो अपनी प्राथमिकताओं का विश्लेषण करें इसके उपयोग के अनुसार, वाहक को फोन के संबंध में क्या पेशकश करना है। यदि आप परिवार और दोस्तों को लंबी दूरी की कॉल करते हैं, तो शायद असीमित योजनाओं में से एक एक अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन यदि आपके लिंक स्थानीय हैं, तो बुनियादी पैकेज संभवतः पर्याप्त होगा आपका सेल फोन लंबी दूरी की कॉल निःशुल्क कर सकता है, जिससे लैंडलाइन पर इस सेवा की ज़रूरत नहीं है। इंटरनेट टेलीफोनी समाधान (वीओआईपी - आईपी पर आवाज) के लिए खोजें। Skype, gChat (Google से) और Windows Live जैसी कुछ सेवाएं! आप अन्य उपयोगकर्ताओं और मोबाइल फोन कॉल्स और कॉम्पैक्ट लैंडलाइन को निशुल्क वीडियो कॉल्स को सस्ती कीमत पर, अंतरराष्ट्रीय कॉल सहित, बनाने की अनुमति देते हैं। अन्य सेवाओं जैसे वोनगेस डीएसएल वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं, जो लैंडलाइन से जुड़ा है।
    • सेल फ़ोन: पाठ संदेश लागत पैसे "नहीं, मेरे पास असीमित पाठ संदेश हैं"ओह, और यह आपको कितना खर्च करता है? आप की जरूरत है एक सेल फोन की? सब अपने परिवार में एक की जरूरत है? माता-पिता को सेल फोन के उपयोग पर नियम स्थापित करना चाहिए। विचार करने के लिए एक और बात यह है कि अगर आपके पास घर पर लैंडलाइन फोन है तो आपको एक की ज़रूरत है खर्च को मजबूत करने की कोशिश करें यदि आप स्पैरराइड रूप से सेल फ़ोन का उपयोग करते हैं, तो आप जो भी उपयोग करते हैं उसका भुगतान करने के लिए क्रेडिट प्लान चुनें। ध्यान दें कि एक सस्ती सस्ती डेटा और नेविगेशन योजना अक्सर बचत ला सकती है और आपको लागत और गुणवत्ता की बेहतर तुलना करने की अनुमति देती है।
    • मोबाइल आर्थिक योजनाएं: कुछ मोबाइल योजनाएं वास्तव में अच्छे और किफायती हैं, लेकिन सबसे पहले आपकी ज़रूरतों के अनुरूप प्रस्ताव पेश करने के लिए पहले खोजें। कई कंपनियां उपयोग की आदतों के आधार पर प्रीपेड या प्रीपेड योजनाएं प्रदान करती हैं, जैसे किसी व्यक्ति के लिए एक विकल्प जो कई पाठ संदेश भेजता है या किसी अन्य को कॉल करने के लिए पसंद करता है उदाहरण के लिए, आप छोटे से मासिक शुल्क बनाने के लिए इनाम के रूप में कई संदेश जीत सकते हैं, जो कॉल से उपयोगी और सस्ता हो सकता है। याद रखें कि अन्य वाहकों को फोन करना और निश्चित लाइनें आमतौर पर अधिक महंगी होती हैं योजनाओं में "नुकसान" से बचें, जैसे की प्रति किलोवाट या एसएमएस के मुकाबले अत्यधिक कीमत, अक्सर एक अस्पष्ट फैशन में। उदाहरण के लिए, डेटा या लिंक के अधिक उपयोग के लिए मध्यम दर वाली योजना देखें।
  • छवि शीर्षक 286704 4 1
    4
    गैसोलीन और कार के खर्च के बारे में सोचो: हमेशा अपने आप से पूछें कि क्या आपको कार को कहीं और जाने की ज़रूरत है? किराने की दुकान पर जाने से पहले एक सूची बनाएं ताकि आपको अतिरिक्त यात्राएं न करें। बस खुशी के लिए ड्राइव न करें, चलना या अन्य प्रकार के मनोरंजन (उदाहरण के लिए पढ़ना या कसरत करना) की तलाश करें। टायर अंशांकन की जांच करें परिवर्तनीय कारों में हुड के साथ एक बेहतर प्रदर्शन किया गया है (लेकिन इसके साथ सवारी की खुशी पेट्रोल के साथ अतिरिक्त व्यय के लिए क्षतिपूर्ति करती है, इस पर विचार है कि व्यक्ति पहले ही एक परिवर्तनीय के लिए और अधिक चुका चुका है)। एक विनियमित इंजन बहुत अधिक बर्बाद करता है, स्पार्क प्लग या स्वच्छ तेल में अंतर होता है। जितना कम आप कार से चलते हैं उतना कम, आपको टायर, तेल या रखरखाव बदलने की ज़रूरत नहीं है। यह एक लंबी अवधि की बचत है, लेकिन यह एक उचित मूल्य तक पहुंचता है। गैस (और पैसा) को बचाने का एक अन्य तरीका यह है कि आप अपनी ड्राइविंग की आदतों को बदल दें। धीमे ड्राइविंग और कम आक्रामक तरीके से बहुत पैसा बचा सकते हैं (उस साइट पर गणना करें) ट्रैफिक प्राप्त करने से बचें, जो सार्वजनिक परिवहन से अधिक आनंद और लागत-लाभ नहीं लाता है, और महंगी पार्किंग से बचें बड़े शहरों में पारगमन एजेंसियों द्वारा प्रदत्त सार्वजनिक परिवहन नक्शे और कार्यक्रम महान विकल्प हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक 286704 5 1
    5
    अवकाश पर बचाओ: यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोग पैसे की कमी के बारे में शिकायत करते हैं और पॉपकॉर्न की कीमत पर नवीनतम फिल्म रिलीज के बारे में बात करते हैं। इसके अलावा, खेल के खेल, संगीत कार्यक्रम या एक खेल के लिए टिकट कुछ सौ रिएस तक पहुंच सकते हैं। क्या आप वास्तव में $ 60 बोतल वाइन और $ 18 बोतल शराब के बीच अंतर (केवल आंखों पर आंखों पर) के लिए अंतर देख सकते हैं? जब आप रात के खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो मेनू पर कीमतों पर पहले देखें। व्यंजनों को विभाजित करने पर विचार करें यदि रेस्तरां इस विकल्प को प्रदान करता है महंगी भोजन को जाने के लिए कभी भी आदेश न दें क्योंकि यह रेस्तरां के वातावरण के बिना केवल व्यंजन खाने की बर्बादी है, इसलिए कि आप बहुत कम पैसे से खाना बना सकते हैं। छुट्टी के सौदों की तलाश करें, बच्चों को महंगे मनोरंजन पार्कों की यात्रा के बजाय शिविर में ले जाएं।
    • एथलीट, गंभीर कलाकार और संगीतकारों को छोड़कर ज्यादातर लोग, जैसा कि मामला हो, अच्छे और महान प्रदर्शन के बीच अंतर नहीं कर सकता। और भले ही ऐसा होता है, सबसे ज़्यादा किस्म और आवृत्ति लगती है बहुत कम पैसे (और आम तौर पर आस पास के अच्छे और सस्ता भोजन के साथ) के लिए कम प्रतिष्ठा, थियेटर और शौकिया ऑर्केस्ट्रा की गेमिंग और खेलकूद की घटनाएं देखें और सामूहिक भावना में सामूहीकरण और योगदान करें।
  • छवि शीर्षक 286704 6 1
    6
    अपने कपड़े और अन्य सहायक उपकरण को अधिक अनावश्यक रूप से खरीदने के बजाय बनाएं। कोठरी में पुरानी "खो गई" वस्तुओं को फिर से ढूंढें और प्रदर्शित करें और फिर से सब कुछ खोने से बचने के लिए अलमारी और अपनी आदतों को व्यवस्थित करें
  • छवि शीर्षक 286704 7 1
    7
    भोजन पर ध्यान दें: $ 2 के बीच "केवल" वास्तविक अंतर और $ 8 मकई यह जानने का संतोष है कि आप विज्ञापनों के चक्र को खिलाने के लिए अधिक भुगतान नहीं कर रहे हैं ताकि हर किसी को अधिक खर्च न करके परेशान किया जा सके। बेशक, अपवाद हैं, सोडियम प्रतिबंध वाले आहार पर लोगों को आमतौर पर अधिक भुगतान करना पड़ता है। सुपरमार्केट एक ऐसी जगह है जहां आप पैसे बचा सकते हैं। बहुत.
    • बुनियादी टोकरी के लिए देखो वे सस्ता हैं और पहले से ही इकट्ठे हुए हैं, आपको समय और पैसा बचाने के लिए। आप 11 आइटम (चीनी, चावल, कॉफी, कसावा आटा, सेम, पास्ता, सोयाबीन तेल, नमक, नमकीन और मीठा बिस्कुट और सॉसेज) अप करने के लिए $ 50 टोकरी की रचना के लिए आधिकारिक तौर पर मानकीकृत नहीं है के साथ संस्करणों पा सकते हैं हालांकि, आइटम और मूल्य प्रतिष्ठानों के बीच अलग-अलग होते हैं, जो सबसे उपयुक्त आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है और स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भोजन को संयोजित करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें।
    • बिक्री पर खाना, विशेष रूप से मांस खरीदें आमतौर पर अधिकांश सुपरमार्केट मांस की कटौती में भिन्न होता है जो प्रस्ताव पर होता है, आप अंत में सभी प्रकार का स्वाद लेंगे। दूसरे और पहले गोमांस के बीच अंतर वसा और कोमलता है, इसलिए आपको उच्च गुणवत्ता वाले कटौती करने की आवश्यकता नहीं है।
    • एक कॉफी निर्माता या एस्प्रेसो मशीन में निवेश करें, सस्ता संस्करण अच्छी तरह से काम करता है खरीदने के बजाय घर पर कॉफी बनाने से आपको कुछ पैसे बचाएंगे।
    • हर दिन खाने के लिए बाहर जाने के बजाय दोपहर के भोजन के लिए काम करें। यहां तक ​​कि एक सस्ते लंच की दैनिक लागत होती है, गणित करो।
    • डिस्काउंट कूपन का उपयोग करें जब भी आप कर सकते हैं लेकिन उन सामानों को खरीदने के लिए जो आप सामान्य रूप से उपभोग करते हैं, इसलिए आप कैबिनेट या रेफ्रिजरेटर में फंसे नहीं जाते जो खराब हो जाएंगे। सुपरमार्केट का ब्रांड खरीदें और जब भी संभव हो, अपने कार्ड का उपयोग करें, जैसा कि आपको छूट मिलती है आम तौर पर ब्रांड ही दूसरों के रूप में अच्छा होता है और सस्ता होता है।
    • सैम क्लब की तरह एक शॉपिंग क्लब में शामिल हों सदस्यता की कीमत आमतौर पर पहली खरीद पर पुनर्प्राप्त की जाती है। उन्होंने उत्पादों को ब्रांडेड किया है और छूट कूपन स्वीकार किए जाते हैं। इसके अलावा, अगर आप इतनी बार खरीदारी नहीं करते हैं, तो आप कम खर्च करेंगे क्योंकि आप सुपरमार्केट में नहीं जायेंगे, आवेग खरीद के खतरे से बचने के लिए। पैसे बचाने के लिए सावधानी से खरीदें
    • मांस खरीदते समय, उन टुकड़ों का चयन करें जो कि उस जानवर के शरीर के हिस्से की पहचान कर सकते हैं जो इसे से आया था। ग्राउंड बीफ़ सस्ता है, लेकिन संसाधित है और इससे इसकी कीमत बढ़ जाती है कठिन कटौती प्रेशर कुकर में बहुत नरम होने के लिए पकाया जा सकता है। बड़े टुकड़ों को एक बार में उबलाया जा सकता है और विभिन्न व्यंजनों जैसे सैंडविच, स्टॉज या सूप आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है। बस मांस और तिथि के प्रकार के साथ पहचाने गए अलग-अलग भागों में बचाएं बच्चों (चिकन दिल, गिजार्ड, बैल दिल, हिम्मत) आमतौर पर सस्ता है और स्वादिष्ट स्टॉज बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • ताजा उपज के बड़े पैक खरीदने से बचें, उन्हें जमे हुए फलों और सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए ज्यादा समय न दें।
    • जब उत्पादों (जैसे कि कपड़े धोने का डिटर्जेंट) सावधानी से उत्पाद को मापें - पैकेजिंग बहुत बड़ी है, सिर्फ इसलिए बर्बाद मत करो।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को केवल जगह के बजाय खरीदें, क्योंकि आपको अपनी सूची में कोई नहीं मिला। क्या आप बिस्कुट भी खायेंगे जो आपके पसंदीदा ब्रांड नहीं है या यह शेल्फ पर फंस जाएगा?
    • प्रचार के बारे में जागरूक रहें, जो आपकी खरीदारी की आदतों पर प्रमोशन करती हैं और अपने आप को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा कर सकती हैं
  • छवि शीर्षक 286704 8 1
    8



    अपनी बीमा लागतों की समीक्षा करें: कुछ लोगों को मासिक खर्च में कटौती करने का सबसे तेज़ तरीका स्वास्थ्य, ऑटो या जीवन बीमा के साथ है कंपनियां इस प्रकार की सेवा बेचती हैं अविश्वसनीय प्रतिस्पर्धी हैं। उद्धरण के लिए पूछें और ध्यान रखें कि सबसे कम प्रारंभिक प्रीमियम में आमतौर पर पैसे का सबसे अच्छा मूल्य नहीं है!
    • कार बीमा: कटौती देखें, यदि आपको कुछ हुआ होता है तो आपको वह राशि चुकानी पड़ती है। मताधिकार में वृद्धि के लिए सीधे जाने से बचें - अपनी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के आधार पर पूरी योजना का विश्लेषण करें - पहले एक जोखिम विश्लेषण करें। यदि आपके घर में एक अनुभवहीन चालक है और आपके पास बचत नहीं है, तो एक उच्च घटाया जाने वाला सर्वोत्तम विकल्प नहीं हो सकता है यदि आपकी कार वित्तपोषित है, तो आपके पास न्यूनतम बीमा की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, अगर आपके पास अच्छा ड्राइविंग और खुद की कार का लंबा इतिहास है, तो आप प्रीमियम पर बचत करने के लिए एक उच्च कटौती करने पर विचार कर सकते हैं, वह राशि जो आप बीमा को भाड़े के लिए भुगतान करते हैं।
    • स्वास्थ्य बीमा: अपने विकल्पों का विश्लेषण करें, अपनी जीवन शैली के लिए लगातार, लागत प्रभावी योजनाओं की तलाश करें अपनी आवश्यकताओं और विशेषताओं पर विचार करें अपने 30 के दशक में एक बिल्कुल स्वस्थ एकल आदमी एक जोड़े की तुलना में अधिक बुनियादी और सस्ता योजना चुन सकता है जो बच्चों को चाहना चाहते हैं, जिन्हें अधिक कवरेज की आवश्यकता है और अधिक भुगतान करने को तैयार हैं। अन्य मामलों में, परामर्श के लिए डॉक्टरों का नेटवर्क सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप प्राथमिकताएं निर्धारित करें आप की जरूरत है की है।
    • जीवन बीमा: इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बहुत से लोगों के लिए महत्वपूर्ण है परिवार के साथ किसी के लिए सामान्य नियम तीन से पांच साल की आय गारंटी है हालांकि, यदि आप 20 वर्ष का हो, तो ध्यान से सोचें और देखें कि क्या आप बीमा में अतिशयोक्ति नहीं कर रहे हैं। यदि आप शादीशुदा हैं और आप 60 साल के हैं, तो आपको "दफनाक कवर" में रुचि हो सकती है। इस संबंध में कंपनियां बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं। हम जाने और हमारे प्रियजनों को छोड़ना चाहते हैं, लेकिन जीवन की वर्तमान गुणवत्ता की कीमत पर नहीं।
    • आवासीय या किरायेदार बीमा: यह एक उच्च लागत हो सकती है और मालिकों को यह भी पता नहीं है कि वे भुगतान कर रहे हैं क्योंकि यह पहले से ही वित्तपोषण किश्तों में शामिल है - जो आंखें नहीं दिखती हैं, जेब महसूस नहीं करता है अपने एजेंट के साथ अपनी योजना की समीक्षा करें क्या नीति में 250,000 डॉलर मूल्य की आपकी संपत्ति है? कवरेज के बाहर क्या है के लिए देखो क्या पानी या बर्फ की क्षति शामिल है? सोचो अगर आपको इसकी आवश्यकता है कुछ महत्वपूर्ण बाहर छोड़ दिया? क्या किसी अप्रासंगिक कारक को शामिल किया गया है?
  • छवि शीर्षक 286704 9 1
    9
    आप इस्तेमाल किए गए आइटम खरीद सकते हैं: बड़ी रकम और रीसायकल को बचाने का यह एक शानदार तरीका है! अगर आपको वास्तव में कुछ खरीदने की ज़रूरत है, तो विशाल डिपार्टमेंट स्टोर या शॉपिंग मॉल्स के अलावा अन्य विकल्प हैं। वहां बड़े उपयोग किए जाने वाले स्टोर (जैसे साल्वेशन आर्मी) और चर्चों के छोटे बाज़ार हैं जो ट्रिनिक्स से लेकर घर तक कपड़े तक सब कुछ के लिए अविश्वसनीय दाम हैं यह आश्चर्यजनक है कि 4 वर्षीय जूते तेजी से कितना खो देता है (जब ऐसा होता है, किसी और को दान करें) गैरेज की बिक्री के लिए देखो, यदि आप सर्दी कोट खरीदना चाहते हैं तो आपका पड़ोसियों बदसूरत नहीं दिखेंगे। अपनी खुद की गेराज बिक्री व्यवस्थित करें और वे उन चीज़ों को चाहते हैं जिन्हें आपको अब और आवश्यकता नहीं है। आप इंटरनेट पर भी सस्ते दामों को देख सकते हैं, जैसे फ्री मार्केट या ईबे
  • छवि शीर्षक 286704 10 1
    10
    अपने क्रेडिट को सक्रिय रूप से प्रबंधित करें: एक खराब क्रेडिट रेटिंग के वर्षों में बहुत अधिक लागत, उच्च ब्याज दर और बीमा लागत में आप अपना काम भी खो सकते हैं या आपको नौकरी नहीं मिल सकती है अगर आपके पास स्क्वायर पर गंदी नाम है। सीरसा और एसपीसी की रिपोर्ट के लिए पूछें और जो गलत लगता है उसका जवाब दें। सभी बिलों को अप-टू-डेट या अपफ्रंट करें क्रॉलिंग ब्याज (क्रेडिट कार्ड) का भुगतान करें और कार्ड का उपयोग करना बंद करें
  • छवि शीर्षक 286704 11 1
    11
    नकारात्मक खाते के साथ रहने से बचें: बैंक की सीमा का उपयोग करना एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक महंगी जाल की ओर एक कदम है यहां तक ​​कि अगर आपका बैंक आपको सीमा का उपयोग करने के लिए चार्ज नहीं करता है, तो वे आपके द्वारा बकाए गए समय पर ब्याज का शुल्क ले लेते हैं। डेबिट कार्ड के बारे में अच्छी बात यह है कि आप उस धन का उपयोग नहीं कर रहे हैं जो आपके पास नहीं है और इस सीमा का उपयोग केवल आपके वित्तीय अनुशासन को कमजोर कर देगा। सीमा का उपयोग न करें! यदि क्षति पहले ही हो चुका है, तो जितनी जल्दी हो सके भुगतान करें।
  • छवि शीर्षक 286704 12 1
    12
    शेवर पर सहेजें: यदि आप दाढ़ी, shavers के स्थायित्व की तुलना करें। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक समय तक काटने लगते हैं, लागत को थोड़ा बड़ा बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक 286704 13 1
    13
    से बचें या नशे की लत पदार्थ या चेतना की बदल राज्यों पैदा करने में उपयोग को कम, जो गैर-कानूनी, महंगा है, वर्तमान या भविष्य उत्पादकता, कारण स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने या निर्णय प्रभावित करते हैं और बचाने के लिए प्रयास प्रभावित करते हैं। मादक पेय पदार्थों के इन सभी प्रतिकूल परिणाम हैं।
  • छवि शीर्षक 286704 14 1
    14
    वस्तुओं से बचें, भले ही वे सस्ती या आकर्षक हों, जो बड़े, अनावश्यक व्यय, जैसे प्रिंटर और कारतूस को लाने का प्राथमिक प्रभाव पड़ता है। यद्यपि वे अतिरिक्त खर्च के अप्रत्यक्ष ड्राइवर हैं, भले ही वे टूटा नहीं हैं, फिर भी उनमें से छुटकारा पाने के लिए अच्छा है। कुछ संभावित अपराधियों में शामिल हैं:
    • इंकजेट प्रिंटर लेजर प्रिंटर सस्ते होते हैं और प्रति पृष्ठ छपाई की लागत लगभग 8 गुना सस्ता होती है, और परिणाम बेहतर गुणवत्ता है लेजर ऑप्शन एक अच्छा मूल्य है यदि आपको कई रंग पृष्ठों को प्रिंट करना है, लेकिन वे प्रिंटिंग फोटो के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं उस स्थिति में प्रिंटिंग के लिए पर्याप्त गुणवत्ता वाले अधिक महंगा इंकजेट प्रिंटर खरीदने की तुलना में, अपनी तस्वीरों को ऑनलाइन या प्रयोगशालाओं में प्रिंट करना अधिक किफायती है।
    • ऊन सूट और सूती कपड़े कि जरूरत नहीं है, पारित होने के लिए जब तक वे काम के लिए प्रासंगिक हैं। कपास शर्ट कि जरूरत नहीं है एक मामूली बनावट छुपाता है कि कचरे छात्रों महान हैं और अर्थव्यवस्था के लिए हर बार जब आप उन्हें इस्तेमाल योगदान होने से पारित होने के लिए। सिंथेटिक पैंट भी अर्थव्यवस्था के इस प्रकार पैदा करते हैं और पैर कम संवेदनशील से हथियारों ऊतक के इस प्रकार के साथ परेशान करने के लिए कर रहे हैं।
    • टेलीविज़न, अधिकतर, और मूवी कम हद तक एक वित्तीय परिप्रेक्ष्य से टेलीविज़न का उद्देश्य आपको विज्ञापनों को देखना और उन चीज़ों के बारे में नाखुश महसूस करना है जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है इनमें से कुछ चीजें अनावश्यक से अधिक हैं। अधिक चालाक, टेलीविजन इसका ध्यान आकर्षित करता है और उन बलों को हटाता है जिन्हें अधिक लाभ या शैक्षिक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है (और संभवत: उत्पन्न आय)। कई फिल्में बेकार और असाधारण जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करती हैं और मानसिकता पैदा करती हैं जो कि मितव्ययिता के साथ असंगत है।
    • ठाठ कारें तेजी से कारें तेजी से दो गुना तेज हो जाती हैं, ब्रेक लगभग 30% मजबूत होती है, और सस्ता वाले की तुलना में उज्ज्वल, नरम सीटें होती हैं। परिवारों के लिए सेडान और मिनविंस जैसे बड़े पैमाने पर कारों और व्यावसायिक चालकों के लिए वाहनों की बड़ी कंपनियों लागत, आराम, ईंधन की खपत, स्थायित्व, सुरक्षा और रखरखाव में आसानी जैसी महत्वपूर्ण पहलुओं के लिए काम करती है। अधिक महंगी कारें अक्सर दूसरों की तरफ से एक पहलू में महान बलिदान करती हैं बिक्री की मात्रा कम होने के कारण उन्हें एक बहुत बड़ा निवेश भी शामिल है अगर आपके इलाके में बहुत से लोग बिना गाड़ी में अपनी कार बदलते हैं, तो एक अच्छी तरह से देखभाल और निरीक्षण किया जाने वाला कार एक महान अर्थव्यवस्था हो सकती है।
    • वीडियो गेम और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अवरुद्ध वे सस्ते लग सकते हैं और एक अच्छा सौदा हो सकता है अगर मालिक बस कुछ खेल और सहायक उपकरण हमेशा के लिए खेलना चाहता है हालांकि, गेम्स और नए आइटम खरीदने से हर समय महंगे होते हैं इसके विपरीत, एक कंप्यूटर में एक साल या दो रिहाई के बाद कई सस्ती गेम उपलब्ध हैं और बहुत से रचनाकारों द्वारा नि: शुल्क उपलब्ध कराए जाते हैं, जैसे कि विकीहाउ, जैसे नेक्स्यूज
  • छवि शीर्षक 286704 15 1
    15
    उच्च रहने वाले खर्चों से बचें एक सुरक्षित जगह पर रहने और शांति में जानने के लिए अपने बच्चों के लिए एक अच्छा स्कूल होने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप एक बड़े बगीचे, खिड़कियां, या कई दुकानों (नियमित रूप से मितव्ययिता में ज्यादा मदद नहीं करते हैं, के रूप में पड़ोसी जो अनावश्यक रूप से रहते हैं और अक्सर वे जितना खर्च कर सकते हैं) की नियमित पहुंच प्राप्त करने में आनंद लेते हैं, उन्हें पहचानते हैं और उन लाभों के लिए भुगतान करते हैं । हालांकि, घर बारिश लेता है और धीरे-धीरे घिस जाता है जबकि इसकी सराहना की जाती है और इसे कभी अधिक कुशल तरीके से महीनों में प्रतिस्थापित या प्रतिलिपि किया जा सकता है। घरों का निर्माण करने के लिए बहुत सी जगह हैं और कम जनसंख्या घनत्व के क्षेत्रों में समय के साथ-साथ विकास के लिए प्रशंसा की संभावना है। जैसा कि हाल के इतिहास में देखा जा सकता है, नहीं, मकान एक महान "निवेश" नहीं हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण अवशिष्ट मूल्य है और कुछ लोग उनसे पैसा कमाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उनको बनाने से पहले सभी खरीद के बारे में सोचें अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में जरूरत है या सिर्फ खरीदना है क्या आपके पास पहले से कुछ ऐसा है जो एक ही कार्य को पूरा करता है? क्या यह अच्छी गुणवत्ता है या क्या आपको कुछ उपयोगों के बाद बदलने की ज़रूरत है? सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आप इसे सहेजने के अपने लक्ष्य के साथ समझौता करने को तैयार हैं? यदि यह एक अति आवश्यक वस्तु है, तो कोई नहीं कहें।
    • 24 घंटे के नियम का उपयोग करें गैर-महत्वपूर्ण वस्तुओं को खरीदने से 24 घंटे पहले प्रतीक्षा करें
    • शराब की खपत को सीमित करें यह एक अनावश्यक व्यय है जिसे आप कट या कम से कम काफी कम कर सकते हैं।
    • खेलना बंद करो यदि आप खेलते हैं (जब तक आप लगातार पैसा नहीं बना रहे हैं और यह आपकी आय विवरण पर स्पष्ट है) ... रोकें इस जीवन से बाहर निकल जाओ लॉटरी जीतने की संभावना 150 मिलियन में 1 है।
    • धूम्रपान बंद करो प्रति माह $ 150 के अतिरिक्त, आपके स्वास्थ्य और जीवन बीमा (और संभवतः कार और घर) और अतिरिक्त स्वास्थ्य देखभाल लागतों के लिए एक बड़ी (वस्तुतः गारंटीकृत) क्षमता के लिए कई अतिरिक्त लागतें हैं
    • पुन: प्रयोज्य वस्तुओं में निवेश करें रिचार्जेबल बैटरी एक अच्छा विकल्प है अगर आपके पास उच्च उपयोग हैं - लेकिन खुद से पूछिए, क्यों क्या आप बहुत अधिक बैटरी का उपभोग करते हैं और आप इसे कैसे कम कर सकते हैं?
    • यदि आप गैर-आवश्यक सेवाओं जैसे सैटेलाइट रेडियो का उपयोग करते हैं, तो सेवा को रद्द करने के लिए मानसिक रूप से अपने आप को तैयार करें और फिर प्रदाता के वित्तीय विभाग को बुलाएं। मान लें कि आप रद्द कर रहे हैं क्योंकि आप सेवा के लिए भुगतान नहीं कर सकते सच बताओ जब भी आप एक और परिचर में स्थानांतरित कर रहे हैं यदि वे आग्रह करते हैं कि वे सेवा का उपयोग जारी रखने के लिए पर्याप्त छूट की पेशकश करेंगे, क्योंकि ग्राहक को एक नया प्राप्त करने के लिए सस्ता होना चाहिए। अगर वे आपको छूट नहीं देते हैं, तो सेवा को रद्द कर दें और कुछ पैसे बचाने के बिना इसे बिना जाओ।
    • गर्मी को पृथक करें दीवारों पर इन्सुलेशन खत्म करना समय के साथ पैसा बचाएगा। अगर आप द्वार और दरवाजे के बीच सूर्य के प्रकाश को देख सकते हैं तो दरवाज़े की सील की जांच करें, चिपकने वाली फोम सील के रोलर को खरीदें और छेद बंद करें।
    • एक बगीचे का संयंत्र यहां तक ​​कि एक छोटा सा उद्यान महत्वपूर्ण मात्रा में भोजन उत्पन्न कर सकता है आप बागवानी की दुकान पर एक भाग्य खर्च करते हैं, लेकिन, खोज पड़ोसियों के लिए अंकुर पूछ और अपने स्वयं के बीज की खेती करके इस से बच सकते हैं।
    • कागज तौलिये और नैपकिन का उपयोग करना बंद करो फैब्रिक डिश कपड़ों शोषक हैं, कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है और पुराने मेज़पोश के साथ बनाया जा सकता है। इसके अलावा, वे कागज से बेहतर साफ करते हैं
    • रीसायकल और पुन: उपयोग करें प्लास्टिक शॉपिंग बैग भी महान कचरा बैग हैं यदि आप कुशल बनना चाहते हैं, तो फ्राइंग ऑयल को संचय करना शुरू करें या कॉफी बर्तन का ठंडा आधा रिफ्रेश करें। यदि आप शाम में दो कप गर्म चाय लेना चाहते हैं, तो बस एक छोटा सा बैग का उपयोग करें
    • बिजली की खपत को मापें इलेक्ट्रिक मॉनिटर एक प्रभावी उपकरण है जो वास्तविक समय की जानकारी का पता चलता है कि सिस्टम में कितना ऊर्जा का उपयोग किया जा रहा है। यह दिखाता है कि रिएस, सेंट और किलोवाट में कितना बिजली का उपयोग किया जा रहा है। अध्ययन बताते हैं कि इस जानकारी को लाइव होने से 10-20% की बचत होती है
    • जब आप बीमार न हों तब कपड़ा पोंछे का उपयोग करें वे घृणित नहीं हैं यदि वे नियमित रूप से धोया जाता है और ऊतकों से अधिक व्यावहारिक होते हैं।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com