IhsAdke.com

कैसे एक संयंत्र नर्सरी शुरू करने के लिए

यदि आप बागवानी, अंतरिक्ष छोड़ दिया, पानी का एक स्रोत और बहुत सारी महत्वाकांक्षाओं के लिए एक आकर्षण है, तो आप एक नर्सरी (या नर्सरी) संयंत्र का संचालन करने की कोशिश कर सकते हैं यह बढ़ते पौधों और व्यवसाय शुरू करने के लिए एक गाइड नहीं है, क्योंकि पौधों के विकास को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में काफी भिन्नता है।

चरणों

एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 1 को प्रारंभ करें
1
अपने क्षेत्र में कानूनी अधिकारियों की जांच करें ऐसे कई संभावित न्यायाधिकार हैं जो आपके नए व्यवसाय के लिए आवेदन कर सकते हैं और जैसा कि वे जगह से भिन्न होते हैं, आपको यह देखने के लिए एक खोज करना चाहिए कि कौन से नियम आपके पास लागू होते हैं यहां कुछ ऐसे हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए:
  • व्यापार लाइसेंस यदि आप एक वाणिज्यिक नर्सरी व्यवसाय शुरू करने का इरादा रखते हैं, तो यह लाइसेंस संभवतः आवश्यक है और इसके साथ जुड़ी एक बड़ी लागत हो सकती है।
    एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 1 बुलेट 1 आरंभ करें
  • संपत्ति का ज़ोनिंग देश के अधिकांश क्षेत्रों के लिए, ज़ोनिंग कानून भूमि के संभावित उपयोगों को नियंत्रित करते हैं। आम तौर पर एक नर्सरी "कृषि उपयोग" पर विचार किया जाएगा, लेकिन कुछ व्याख्याओं में, "वाणिज्यिक" उपयोग करते हैं, "कृषि व्यवसाय" या कुछ अन्य वर्गीकरण हो सकता है।
    एक प्लांट नर्सरी बिजनेस चरण 1 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • अगर आप एक क्षेत्र है जहां वे नर्सरी का निर्माण या सामग्री और उपकरणों की एक भंडारण या भंडारण का निर्माण करना चाहते करने की आवश्यकता होगी में हैं इमारत परमिट के लिए आवश्यकताएं देखें।
    एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 1 बुलेट 3 प्रारंभ करें
  • जांच लें कि आपको अपने व्यवसाय में कौन से बीमा की आवश्यकता होगी। इसमें संपत्ति जोखिम बीमा, कर्मचारी का मुआवजा शामिल हो सकता है, यदि आप कर्मचारियों का भुगतान करना चाहते हैं, और सामान्य दायित्व बीमा, यदि आगंतुकों को आपकी नर्सरी में उम्मीद की जाती है तो
    एक प्लांट नर्सरी बिजनेस चरण 1 बुलेट 4 आरंभ करें चित्र
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 1 बुलेट 5 आरंभ करें
    2
    अपने क्षेत्र में कानूनी अधिकारियों की जांच करें कुछ स्थानों में, आपको सरकार की कृषि निरीक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
    • सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता देखें जल प्रबंधन के अधिकारियों को अलग-अलग लाइसेंस जारी करना पड़ सकता है यदि वे सिंचाई के कुओं को स्थापित करना चाहते हैं या किसी धारा या झील से पानी खींचना चाहते हैं।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 1 बुलेटलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 2 को शुरु करें
    3
    अपने संभावित बाजार की जांच करें आपको अपने पौधों की मांग की भविष्यवाणी करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी, ताकि आप नर्सरी में पौधों की तरह योजना बना सकें। यहां पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं
    • क्या पौधे आप बढ़ेंगे पौधे आवासीय उद्यान, भूनिर्माण, पुन: जंगल और अन्य उपयोगों के लिए पौधों का उत्पादन करते हैं। आपको तय करना होगा कि क्या पौधों में उत्पादन करना है, जड़ों से ली गई नंगे मुर्गी पौधे या उत्पाद।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 2 बुलेट 1 आरंभ करें
    • बराबर है। यह एक मुश्किल विषय होने जा रहा है। यदि आप अधिक पौधों का उत्पादन करते हैं तो आप प्रभावी रूप से बाजार कर सकते हैं, आपके पास एक अधिशेष होगा और आपको अपने निवेश की लागत को अवशोषित करना होगा। पर्याप्त बोझ नहीं होने का मतलब पर्याप्त है, लेकिन उनके साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए ग्राहक की मांग को पूरा करने में सक्षम होना जरूरी है।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 2 बुलेट 2 आरंभ करें
    • विज्ञापन। यह लगभग सभी व्यवसायों की लागत को बाजार के एक हिस्से के स्वयं को सुनिश्चित करने के लिए अवशोषित करना चाहिए। इस बारे में जल्दी तय करें कि आपके विज्ञापन का आधार कैसा होगा, और सौदे की शुरुआत में एक बजट योजना भी होगी।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 2 बुलेट 3 प्रारंभ करें
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    नर्सरी स्थापित करने के लिए एक स्थान चुनें। यदि आपके पास जमीन नहीं है, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए एक स्थान किराए पर लेना होगा या खरीदना होगा। सुनिश्चित करें कि यह आपके उद्देश्य के लिए सही है, ठीक से पिन किया गया और व्यापार बढ़ने की अनुमति देता है क्योंकि यह पनपती है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी पहुंच है, खासकर अगर यह आपके आने वाले ग्राहकों पर निर्भर करे।
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 4 को प्रारंभ करें
    5



    आपकी लागत कम करने के लिए अनुसंधान सामग्री के आपूर्तिकर्ताओं जैसा कि आप अपने व्यवसाय के शुरुआती चरणों में हैं, आपको उन चीजों के थोक आपूर्तिकर्ताओं के साथ एक संबंध विकसित करना होगा जिन्हें आपको स्थापित करना होगा। इसमें निम्न आइटम शामिल हो सकते हैं (लेकिन उन्हें स्वयं तक सीमित नहीं करें)
    • बीज या रोपाई यदि आप जंगली में अपने बीज और रोपाई का उत्पादन करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको नर्सरी, बाग और खेत की वस्तुओं के सप्लायर से खरीदना होगा। आपको निम्नतम कीमत पर उच्चतम गुणवत्ता की वस्तुओं को खरीदने की आवश्यकता होगी।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 4 बुलेट 1 आरंभ करें
    • कंटेनरों। यह सब्जियों या फूलों के लिए "पेट कप" या बढ़ते पेड़ों और झाड़ियों के लिए अलग-अलग आकार के बर्तन हो सकते हैं।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 4 बुलेट 2 आरंभ करें
    • मिट्टी, पुआल और मिट्टी कंडीशनर के लिए कवरेज। फिर, इन वस्तुओं के थोक आपूर्तिकर्ताओं पर उपलब्ध है अगर आप पर्याप्त मात्रा खरीद सकते हैं, या अपने व्यवसाय को खतरे में डालकर उन्हें खुदरा क्षेत्र में खरीदने के एक सप्लायर बागवानी और भूनिर्माण के दसियों दिया शुरू करने के लिए हो सकता है किया जाएगा।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 4 बुलेट 3 प्रारंभ करें
    • उपकरण। इसमें सिंचाई के उपकरण से लेकर एक ट्रैक्टर के लिए एक कंटेनर के साथ भरने के लिए कुछ भी शामिल हो सकता है, आप पौधों के प्रकार के आधार पर बढ़ेगा। आपको शायद सामग्री और पौधों के आंदोलन के लिए पिकअप और ट्रेलर की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ ग्राहकों को डिलीवरी के लिए भी। एक सटीक व्यवसाय योजना विकसित करने में सक्षम होने के लिए, आपको आरंभ करने के लिए आवश्यक सभी चीजों पर विचार करना चाहिए, यहां तक ​​कि फावड़ियों, नालों और रेक भी।
      एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 4 बुलेट 4 प्रारंभ करें
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस स्टार्ट ए स्टार्ट शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    6
    अपने क्षेत्र में स्थानीय विकास की स्थिति और संभावित समस्याओं के बारे में खुद को शिक्षित करें। यदि आपके क्षेत्र में कीट और रोगों में कोई समस्या है तो आपको रसायनों के आवेदन के लिए लाइसेंस प्राप्त करना पड़ सकता है।
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 6 को शुरु करें
    7
    स्थानीय लैंडस्केपर्स से बात करें कि उन्हें बाजार में क्या उपलब्ध है। कई क्षेत्रों में, "मूल" कृषि उत्पाद हैं, जो आमतौर पर किसी भी क्षेत्र में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन जो बड़ी मात्रा में उपलब्ध होंगे। अपने आप से पूछें कि असामान्य पौधों को कई अनुरोध प्राप्त होते हैं और देशी प्रजातियों के बारे में और जो एक ही उद्देश्य के लिए विकसित किया जा सकता है, कम पर्यावरणीय प्रभाव के साथ।
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 7 को प्रारंभ करें
    8
    प्रारंभिक रोपण और पौधे बाजार के लिए तैयार है समय के बीच एक उचित समय सीमा निर्धारित करने के लिए विकसित करने का इरादा संयंत्र प्रजातियों का अध्ययन करें। सजावटी पौधों को इष्टतम पर्यावरणीय परिस्थितियों में काफी तेज़ी से बढ़ना पड़ता है, लेकिन बाजार के लिए तैयार होने में अभी भी एक वर्ष या उससे अधिक समय लग सकता है। बाजार और प्रजातियों के आकार के आधार पर पेड़ों को 3 से 5 साल लग सकते हैं, जब वे बीज से बढ़ने लगते हैं
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 8 को प्रारंभ करें
    9
    ऐसी जानकारी ले लीजिए जो पिछले चरणों में छोड़ी गई थी और एक व्यवसाय योजना शुरू कर दी थी। आप प्रारंभिक निवेश और परिचालन लागत के साथ एक ग्राफ "प्रारंभिक लागत" निर्धारित करने के लिए कितना पैसा शुरू करने और अपने व्यापार को बनाए रखने के लिए पौधों की बिक्री शुरू और आय उत्पन्न करने की आवश्यकता होगी बनाने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 9 को शुरु करें
    10
    उधारदाताओं से बात करें, सरकारी एजेंसियां ​​जो छोटे व्यवसायों और संभावित निवेशकों की स्थापना में सहायता करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आप एक वित्तपोषण संरचना विकसित कर सकते हैं जो कि अग्रिम लागतों को कवर करेगा।
  • एक प्लांट नर्सरी बिज़नेस चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    11
    उपरोक्त जानकारी का उपयोग करना, आपको यह तय करने में सक्षम होना चाहिए कि आपका व्यवसाय किस स्तर पर शुरू होगा यह अकेले एक व्यवसाय शुरू, एक यार्ड में गहरी है, और यह रूप में लंबे समय के रूप में आय उत्पन्न होता है विकसित करने के लिए अनुमति देने के लिए काफी आम है, लेकिन यह एक स्थिर नौकरी में traballhando जारी की अवधि के दौरान अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने का मतलब है।
  • युक्तियाँ

    • निर्माण परियोजनाओं में इस्तेमाल संयंत्र कंटेनरों के लिए देखो, एक निवेश है कि अपनी जेब में फिट नहीं करता है, अगर आप गमले में लगे पेड़ों और झाड़ियों की खेती पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं से बचने के लिए।
    • कि पौधों प्रमाणपत्र, दोनों प्रजातियों के स्वास्थ्य के लिए और कैसे पौधों आम तौर पर कई न्यायालय में होगा, इसलिए बीज के सूत्रों के दस्तावेज और एक एजेंट द्वारा जाँच की अपनी योजनाओं के लिए तैयार रहना रोगों, मातम लिए मंजूरी दे दी ध्यान रखें और पुलेट्स
    • विशेष रूप से शुरुआत में विशेषज्ञ। आप केवल चयनित अंकुर है कि आप मुक्त करने के लिए उपयोग कर सकते है स्थानीय माली या बीज से फलों के पेड़ और ग्राफ्ट को बेचने के लिए पीट कंटेनरों में सब्जियां उगाने शुरू कर सकते हैं।
    • [[1]] यह एक निजी साइट है जो एक उदाहरण के रूप में संयुक्त राज्य से जुड़ा हुआ है। ब्राजील में, एजेंसी जिम्मेदार है एमएपीए (कृषि मंत्रालय, पशुधन और आपूर्ति) सरकारी एजेंसियां ​​नर्सरी को विनियमित करती हैं और अनुसंधान और अन्य जानकारी प्रदान करती हैं।
    • बीज के स्रोतों की तलाश करें ताकि आप जहां तक ​​हो वहां आप फसल और अंकुरण कर सकें। इसके लिए पौधों की बिक्री के लिए अधिक श्रम और लंबी अवधि की आवश्यकता होगी, लेकिन यह पौधों की खरीद पर पैसा बचाएगा।

    आवश्यक सामग्री

    • पौधों का ज्ञान
    • आपके व्यवसाय का निर्माण करने के लिए अंतरिक्ष
    • आपके उत्पाद के लिए एक बाजार।
    • तैनाती प्रक्रिया के दौरान धन शुरू करने और आय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com