IhsAdke.com

लेखन कौशल में सुधार कैसे करें

क्या आप गंभीर रूप से एक लेखक बनने के बारे में सोचते हैं, क्योंकि लगातार लेखन प्रशंसा की वजह से दूसरों ने आपकी लेखन क्षमता को दिया है? हो सकता है कि आप अगले मचाडो डी असिस या अगले क्लेरीस लिस्पेक्टर हैं आप उस बिंदु पर पाने के लिए महान होना चाहते हैं, और न सिर्फ अच्छे।

आपको अभ्यास का एक बहुत समय चाहिए, बेशक। एक लेखक के रूप में वांछित स्तर विकसित करने और पहुंचने के कई तरीके हैं। हम आपके साथ कुछ सुझाव साझा करेंगे भविष्य में, किसी को आपके काम से प्रेरित किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
बहुत कुछ पढ़ें

  1. 1
    अच्छी किताबें चुनें "यह मुझे एक बेहतर लेखक बनाने वाला है?" आप अपने आप से पूछते हैं जो हमें कहानियों और सबसे आश्चर्य की बात पात्रों में से कुछ लाया - - दुनिया में और लेखकों के शब्दों में डुबकी तुम क्या संभव है की भावना का विकास होगा।
    • आप अपने चारों ओर की दुनिया के बारे में और अधिक जागरूक हो जाएंगे - दोनों वास्तविक दुनिया और दुनिया जो दिमाग की आंखों से केवल कल्पना की जा सकती है यह सब लेखक के उपहार के लिए धन्यवाद।
    • आप खुद को उन विचारों और विचारों से उजागर करेंगे जो कभी आपके साथ नहीं हो सकते हैं, अपना मन नए, शोषण के तरीके से भेज सकते हैं।
    • आप प्रतीकात्मकता या साक्षरता के उपयोग के माध्यम से वर्णनात्मक विवरण प्रस्तुत करने के नए तरीके सीखेंगे। एक ही विषय के संबंध में विभिन्न लेखक दृष्टिकोणों की तुलना करने की कोशिश करें और समानताएं और अंतर देखें। उदाहरण के लिए, तुलना करें इवान इलीच की मौत, टॉल्स्टॉय के साथ, Kilimanjaro के Snows, हेमिंगवे का
    • आप परिचयात्मक पैराग्राफ पढ़ेंगे जो यह स्पष्ट कर देगा कि "यह एक अंधेरे, बरसात की रात थी" एक भयानक क्लिच होने के कारण इन परिचयात्मक जलवायु से संबंधित वाक्यांशों को देखें:
      • "यह एक उज्जवल, बर्फीले अप्रैल था, और घड़ियों को तेरह घंटे दिए गए।" - 1984, जॉर्ज ओरवेल द्वारा यह अंधेरा नहीं है, न ही तूफानी है, न ही रात लेकिन आप शुरू से ही सही बता सकते हैं कि 1984 में कुछ गलत है
      • "बंदरगाह पर आकाश में मृत चैनल पर संलग्न टेलीविजन का रंग था।" -न्यूरोमैन्सर, विलियम गिब्सन की एक ही पुस्तक, जो "साइबरस्पेस" शब्द को जन्म देती है। यह परिचय जलवायु की भावना को एक ही समय में देता है क्योंकि यह गिब्सन द्वारा बनाई गई द्विधस्त दुनिया में रीडर को सम्मिलित करता है।
      • "यह दिन मेरी दादी उड़ा दिया गया था।" द रेवेन रोड, इयान बैंकों द्वारा ठीक है, यह मौसम के बारे में नहीं है, जब तक कि हम दादी की धाराओं की बारिश के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। फिर भी, यह एक प्रारंभिक रेखा है जो आपका ध्यान रखती है।
      • "यह समय सबसे अच्छा था, यह समय की सबसे खराब है, यह ज्ञान का समय था, मूर्ख समय था, यह विश्वास के युग था, यह अविश्वास का युग था, यह प्रकाश का मौसम था, यह अंधेरे के मौसम था, आशा की वसंत, यह निराशा की सर्दियों था, हम हमारे सामने सब कुछ था, हम हमारे सामने कुछ भी नहीं था, हम सब स्वर्ग के लिए सीधी जा रहे थे, हम सब शॉर्टकट के लिए सीधी जा रहे थे, काल था इस से दूर, निहारना, उनके कुछ नोजिअर अधिकारियों ने अच्छा या बुरे द्वारा प्राप्त की जाने पर जोर दिया, केवल उत्कृष्ट तुलना की डिग्री में। "- दो शहरों की एक कहानी, चार्ल्स डिकेंस द्वारा जलवायु, भावना, निंदा और निराशा - डिकेंस ने इस सब को एक परिचय के साथ कवर किया है जो सभी के लिए तैयार पाठक को छोड़ देता है
  2. 2
    स्थानीय थिएटर में नियमित रूप से उपस्थित रहें हां, एक नाटक को देखना एक निष्क्रिय दृष्टिकोण है - जैसे कि टीवी या मूवी देखना - और इसमें शामिल होने के कुछ अंश नहीं हैं। हालांकि, थिएटर एक अप्रत्याशित तरीके से कल्पना में योगदान देता है।
    • एक फिल्म की तुलना में अधिक, एक नाटक शब्दों की तरह जीवन के लिए आते हैं, और निर्देशक और लेखक का लेखक की कलम और दर्शकों के कान के बीच फिल्टर करने की क्षमता की व्याख्या।
    • यह टुकड़ा साहित्य है, जो वास्तविक लोगों द्वारा व्याख्यायित है और आपके पास नहीं है आपको तत्काल लेखक के विचारों के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी और तुरंत

विधि 2
विलुप्त रूप से लिखें

  1. 1
    एक नोटबुक खरीदें न सिर्फ किसी नोटबुक, बल्कि एक महान गुणवत्ता में से एक है और वह हमेशा आपके पास हो सकता है विचारों किसी भी समय कहीं भी दिखाई देते हैं, और उन्हें हवा पर घुमाने के लिए कब्जा करने की आवश्यकता होगी। वे जल्दी से भुलाया जा सकता है, उस सपने की तरह, जहां ... एर ... हम्म ... एएचएनएनएन ... कोई बात नहीं
    • इस नोटबुक (और अपनी कलम या पेंसिल) को हर समय रखें और बस विचारों पर ध्यान केंद्रित करें - भले ही आप एक बार में कहानियां लिखना पसंद करें यदि यह मामला है, तो अपनी कहानी के लिए एक और पुस्तिका खरीदें। प्रत्येक कहानी जिसे आप लिखना चाहते हैं के लिए एक नोटबुक लें
    • एक किताब प्रेरणादायक विचारों से भरा होने के बहुत निकट है, जहां एक रचनात्मक धक्का की जरूरत है दूर भविष्य में या में उस समय के लिए अमूल्य होगा। उन्हें बेहतर पहचानने के लिए भरे नोटबुक पर डेटा के साथ एक लेबल रखो
  2. 2
    एक थीम चुनें और लेखन शुरू करें विषय खुद कोई फर्क नहीं पड़ता - विचार लिखना है और लिखो और कुछ और लिखें।
    • अपनी कहानी की सामान्य चाप की योजना बनाएं यह कुछ जटिल होना जरूरी नहीं है, बस कुछ चीज जो आपको केंद्र बिंदु पर रखती है , लड़का लड़की, लड़का महिला पुनर्विजय खो देता है लड़का लड़की, लड़का विजय महिला को पूरा करती है: हम एक क्लासिक हॉलीवुड विषय एक उदाहरण के रूप का प्रयोग करेंगे। (चेस के दृश्य बाद में जोड़े जाते हैं)
  3. 3
    एक रूपरेखा लिखें अपने मूल वर्ग को वर्गों में विस्तारित करें और कहानी को विकसित करना शुरू करें। मुख्य पात्रों, अंतरिक्ष, समय और मूड दर्ज करें
    • उदाहरण के लिए, आप हमारे हॉलीवुड के उपनाम से निम्नलिखित रूपरेखा प्राप्त कर सकते हैं (क्लिकियों को क्षमा करें, लेकिन यह सिर्फ एक उदाहरण है):
      • लड़का लड़की जानता है 20 साल से पुराने दोनों वे एक हवाई जहाज पर एक साथ बैठते हैं, पेरिस के लिए एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान। वह सामान्य है, थोड़ी उबाऊ, स्मार्ट, लेकिन कुछ शब्द हैं उन्होंने एक साल पहले इस यात्रा की योजना बनाई थी। वह सुंदर है, लेकिन कठिन और शरारती और बहुत मजाकिया है वह सुबह इस यात्रा की योजना बना रहा था
      • लड़के ने लड़की को जीत लिया पेरिस में, वे दिन की उड़ान की थकान से उबरने और चश्मा देखने के लिए खर्च करने का फैसला करते हैं। वह उसे उसे पालन करने के लिए मना कर दिया वे शहर के चारों ओर टहलने और कॉफी पीते हैं, बैगूेट्स और पनीर खाते हैं और दुकान खिड़कियों को देखते हैं। वह इस बारे में बात करती है कि एक बेईमान पूँजीवादी के कारण उसके पिता कितनी मुश्किल दौर से गुज़रते हैं, जो गरीब बूढ़े के व्यापार को बंद कर रहे हैं लड़का अपने परिवार के बारे में कुछ नहीं कहता, लेकिन वह जानता है कि उसके पिता अपने पिता के जीवन को बर्बाद कर रहे हैं। बाद में, वे भोजन करने का निर्णय लेते हैं, प्रेम में रहने को समझते हैं और रोमांस शुरू होते हैं।
      • लड़का लड़की खो देता है रोमांटिक कॉफी के बाद, लड़की को पता चलता है कि लड़के के पिता अपने पिता को बर्बाद कर रहे हैं उसके. अंडरवियर - - बालकनी (पहली मंजिल - कोई क्षति है), के बाद जल्द ही उसे सूटकेस फेंक लड़का द्वारा किया जा रहा पर गुस्से में, वह उसे गोली मारता है।
      • यह सब कहानी की पहली छमाही में होता है
      • लड़का फिर से लड़की लड़की का अपहरण कर लिया गया है लड़के उसके बचाव के लिए बुलेट और बार झगड़े पर झपटता है इस समय के दौरान, उनके पिता को करों से बचने के लिए गिरफ्तार किया गया। कंपनी के निदेशक बच्चे को कंपनी पर नियंत्रण देते हैं। लड़का अपने समापन को रद्द करके अपने पिता के व्यवसाय को बचाता है दोनों क्षितिज के साथ उड़ते हैं, वापस अमेरिका और एक नए जीवन के लिए।
    • ध्यान दें कि इस डिज़ाइन में चार अनुभाग हैं, जो पिछले कहानी का थोक का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब भी भागों में से एक अतिरिक्त शब्दों की आवश्यकता होती है, तब हमेशा उप-चित्रण बनाएं। इन छोटे भागों बेहतर प्रबंधित किया जाएगा।
  4. 4
    पहला मसौदा लिखें। अब आपने अपना "आराम से संस्करण" शुरू कर दिया है, जिसे पहले ड्राफ्ट के रूप में भी जाना जाता है! रूपरेखा का उपयोग करना, वर्णों और कथा को आकार दें
    • जैसा कि आप लिखते हैं, आप खुद को नए अक्षर बनाते हैं। अक्षरों को जोड़ने के लिए अपनी नोटबुक में कुछ स्थान रखो और वे क्यों हैं वे क्या हैं। उनमें से प्रत्येक को अपनी खुद की एक छोटी सी कहानी दो। इस छोटी सी कहानी - जो कि कथा में प्रकट हो सकती है या नहीं - आपको इस बारे में सोचने में मदद करेगी कि किस प्रकार कुछ परिस्थितियों में चरित्र कार्य करेगा।
    • भागों को छोड़ने से मत डरो। मान लीजिए कि आप अध्याय 1 लिख रहे हैं जब अचानक एक देर की कहानी को हल करने के बारे में एक शानदार विचार आया। यह लिखो! कभी एक विचार बर्बाद नहीं करते
  5. 5



    इतिहास आपको मार्गदर्शन करने दें याद रखें, यह पहला मसौदा है कहानी खुद के लिए कहें हो सकता है कि आप असामान्य लेकिन बहुत ही दिलचस्प तरीके से बंद हो जाएंगे। यहां तक ​​कि कथा के निर्देशक होने के नाते, प्रेरणा के लिए खुला होना
    • जब आप आगे नहीं आ सकते हैं, तो अपने आप से पूछें, "जोस सारामागो (या उनके पसंदीदा लेखक) क्या करेंगे?"
  6. 6
    अपना पहला ड्राफ़्ट समाप्त करें यह चीजों को उज्ज्वल करने की चिंता करने का समय नहीं है, बस कहानी को भूमिका में अपना हिस्सा दें। यदि कहानी के मध्य में आपको यह पता चलता है तो दुबई के राजदूत होने वाला चरित्र लिखें। हालांकि, उस वर्ण के कुछ हिस्सों को फिर से लिखना न दें, जब तक कि आपने पहले ड्राफ्ट समाप्त नहीं किया हो।
  7. 7
    फिर से लिखें क्या आपको पहला मसौदा याद है? यह शुरुआत से फिर से लिखा जाएगा, लेकिन अधिक विस्तार से इस तरह के विवरण आपके पात्रों को और अधिक सही और विश्वसनीय बना देंगे। अब आप जानना क्यों वह एक हवाई जहाज पर है और क्यों उसके एक गुंडा की तरह तैयार हो जाओ दोनों इस तथ्य से जुड़े हुए हैं कि वे अपने जीवन से चल रहे हैं।
    • अंत में लिखें आपके पास दूसरी मसौदा समाप्त करने के समय तक सभी आवश्यक जानकारी होगी। वर्ण, मुख्य बिंदुओं और अन्य विशेषताओं को परिभाषित किया जाएगा।
  8. 8
    अपनी कहानी पढ़ें अब दूसरी मसौदा को पढ़ने का समय है। जुनून के बिना पढ़ें, यदि संभव हो, तो उद्देश्य बनने की कोशिश करें। कुछ भरोसेमंद मित्रों के साथ स्केच तोड़ें जिनकी राय आपको सम्मान करते हैं।
  9. 9
    अंतिम मसौदा लिखें मित्रों या संपादकों से आपके पठन और नोट्स से नोट्स के साथ सशस्त्र, कहानी को एक बार फिर से देखें और इसे अंतिम रूप दें ढीले छोरों को टाई, संघर्ष का समाधान करें, और उन पात्रों को खत्म करें जो कहानी को कुछ भी नहीं जोड़ते हैं
  10. 10
    एक नोटबुक खरीदें हां, आपने अभी एक महाकाव्य रोमांस समाप्त कर लिया है और सफलता आपको चक्कर आती है अब, यह एक नई कहानी लिखने का समय है क्योंकि आप "क्षेत्र में" हैं और प्रत्येक नए शब्द के साथ सुधार कर रहे हैं।
    • आप लिखने का अभ्यास करने में बेहतर हो रहे हैं (वास्तव में, यह काम करता है कोई क्षमता)। बुकस्टोर्स में देखें!

युक्तियाँ

  • लेखन करते समय मज़े करो लेखन को यातना नहीं होना चाहिए, लेकिन एक कौशल
  • लिखित रूप में सब कुछ नहीं कल्पित कथा है अखबारों या ब्लॉगों में योगदान करें अपनी राय और विचारों को विभाजित करें - हमेशा अच्छा लेखन, बिल्कुल।
  • शिक्षक अंतिम क्षण में रिहर्सल करने के लिए छोड़े गए लोगों के बजाय कड़ी मेहनत करने वाले लोगों की प्रशंसा करते हैं।
  • अपने लेखों में उपयोग किए जा सकने वाले दिलचस्प तथ्यों को खोजने के लिए किताबें, समाचार पत्र और पत्रिकाएं पढ़ें
  • ग्रंथसूची स्रोत "सर्वेक्षण" में जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • कंप्यूटर पर टाइप करने से पहले अपनी कहानी / निबंध को हाथ से लिखना पसंद करें हाथ से लेखन आपको परीक्षाओं के लिए तैयार करता है यह सोच के बहुत अलग तरीकों को भी प्रोत्साहित करता है- कंप्यूटर काम को सामान्य रूप से "समाप्त" या "आधिकारिक" लगने लगती है
  • पूर्ण शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करें। एक पाठ चैट नहीं है
  • अच्छे लेखकों ने बहुत कुछ पढ़ा है हर समय पढ़ें: पत्रिकाओं, उपन्यास, सर्वेक्षण, कुछ भी उनकी शब्दावली विविध और निरंतर पढ़ाई के साथ बढ़ जाती है, साथ ही साथ निष्पक्षता की भावना भी प्रदान करती है।
  • आपको उन चीजों को याद रखने में मदद करने के लिए मौनिकी बनाएं, जिन्हें आप आसानी से भूल जाते हैं
  • तुलना और रूपक मजेदार हैं! जब अच्छी तरह से किया, वे गुलाब की गंध की तरह हैं

चेतावनी

  • लेखन को धैर्य और अभ्यास की आवश्यकता है
  • समानार्थी शब्द सावधानी से उपयोग करें गलत संदर्भ में एक शब्द का उपयोग करने के बजाय अज्ञानी देखने का कोई तेज़ तरीका नहीं है। हमेशा शब्दकोशों के शब्दों को देखें और उन्हें प्रयोग करने से पहले उन्हें समझें। शब्दों के बारे में भी विचार करें और अच्छे शब्द चयन के महत्व की खोज करें।
  • लेखन को व्यवस्थित करें खराब संगठित लेखन पाठकों को भ्रमित करने के लिए ठीक से नहीं पढ़ा जा सकता है। हमेशा अनुच्छेद से पैराग्राफ के संकलन को देखें एक तार्किक क्रम में उन्हें व्यवस्थित करने का प्रयास करें कई बार, आप पिछले के लिए सर्वश्रेष्ठ छोड़ना चाहते हैं। एक प्रेरक निबंध में, अपना सबसे अच्छा तर्क अंतिम रूप देने का प्रयास करें। एक आलेख में, जानकारी (या शुरुआत से) को अधिक दिलचस्प छोड़ दें
  • चोरी मत करो! समझें कि निबंधों में आपके संदर्भ बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे अनुसंधान विश्वसनीयता प्रदान करते हैं यदि आप किसी वर्ग के लिए कुछ लिख रहे हैं, तो शिक्षक से अपने संदर्भों को उद्धृत करने के लिए कहें क्योंकि कई अलग-अलग शैलियों हैं मूल पाठ से शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करने से सावधान रहें मामलों के आधार पर, मूल से लिया गया कुछ शब्दों पर उद्धरण चिह्नों को रखा जाना आवश्यक हो सकता है।
  • विषय पर रहने के लिए ध्यान रखना आपको कई छिपे हुए संदेश मिलते हैं जो कि लेखन में दफन हैं जो महत्वहीन लग रहे हैं आपके विषय और शैली के आधार पर, कैप्शन को शामिल करना उपयोगी हो सकता है। कैप्शन आपको ध्यान केंद्रित रख सकते हैं, पाठकों को पढ़ने में मदद करने वाले भागों को छोड़ने में मदद करता है। यदि आप विषय से दूर होने की आदत में हैं, तो प्रत्येक पैराग्राफ को देखें। क्या पैराग्राफ में केवल एक मुख्य विचार है? शायद ऐसी जानकारी है जो इसके लिए अप्रासंगिक है, या इसका टेक्स्ट में कहीं और इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हमेशा संक्रमण शब्दों का उपयोग करें ऐडवर्ड्स जैसे कि "लेकिन", "इसलिए" और "आखिरकार" आपके लेखन को आसान और आपके कानों के लिए सुखद बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • एक या अधिक नोटबुक
  • एक शब्दकोश
  • समानार्थियों की एक पुस्तक
  • एक विश्वकोश
  • ग्रंथ सूची स्रोत
  • एक कलम (अंतिम मसौदे के लिए)
  • पढ़ना सामग्री (वैकल्पिक)।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com