IhsAdke.com

चार्ल्स के कानून का प्रदर्शन कैसे करें

चार्ल्स का कानून गैसों का एक नियम है जो कहते हैं कि तापमान में परिवर्तन होने पर गैस की मात्रा बदल जाती है। यह नियम बताता है कि "जब एक निरंतर दबाव होता है, तो एक आदर्श गैस के एक द्रव्यमान का मात्रा उसी कारक से बढ़ जाता है जिस पर इसका तापमान बढ़ जाता है या घट जाती है।" तापमान केल्विन में व्यक्त किया जाना चाहिए चार्ल्स के कानून के समीकरण को व्यक्त किया जा सकता है: V1 / T2 = V2 / T2 इसलिए, यदि एक गुब्बारा हवा से भरा हुआ है, तो यह छोटा हो जाएगा (इसकी मात्रा कम हो जाएगी) यदि यह ठंडा हो, लेकिन यह बड़ा हो जाएगा (अधिक मात्रा ले लें) अगर यह गर्म हो जाए कुप्पी ठंडा होने पर फ्लास्क के अंदर हवा (गैस) छोटी मात्रा में रहती है, और गरम होने पर बड़ी मात्रा में रहती है। चार्ल्स के कानून का उपयोग करते समय, हवा का दबाव (गैस) एक ही (निरंतर) रहना चाहिए, क्योंकि बाहर से दबाव फ्लास्क के अंदर से दबाव को प्रभावित करता है।

चरणों

छवि का शीर्षक चार्ल्स चार्ल्स` class=
1
हवा के साथ गुब्बारे को भरें
  • छवि का शीर्षक चार्ल्स चार्ल्स` class=
    2
    दो स्थिर वस्तुओं के बीच गुब्बारे को रखें, जैसे पुस्तकों के ढेर, ताकि वे दोनों तरफ गुब्बारे को न छूएं। वस्तुओं को ठीक से रखें जहां वे हैं।
  • छवि का शीर्षक चार्ल्स चार्ल्स` class=



    3
    रेफ्रिजरेटर या बर्फ बॉक्स में गुब्बारे को 15 से 30 मिनट तक रखो, इसे ठंडा करने के लिए। यह प्रक्रिया तेजी से हो सकती है अगर गुब्बारे ठंडे पानी से पहले हो।
  • छवि का शीर्षक चार्ल्स चार्ल्स` class=
    4
    रेफ्रिजरेटर या बर्फ बॉक्स से गुब्बारा निकालें।
  • छवि का शीर्षक चार्ल्स चार्ल्स` class=
    5
    पहले चरण की वस्तुओं के बीच गुब्बारे को रखें - वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है! गुब्बारे और वस्तुओं के बीच अतिरिक्त स्थान होना चाहिए। गुब्बारा की मात्रा कम हो गई क्योंकि इससे पहले हवा की तुलना में यह हवा ठंडा हो गई थी।
  • युक्तियाँ

    • यह फैलता है कि यह देखने के लिए ठंडे गुब्बारे को गर्म करने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com