IhsAdke.com

एक सरल हीट-ड्राइविंग प्रयोग कैसे करें

इसे समझने या नहीं, गर्मी का संचालन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। जब आप खाना खाते हैं तो आप हर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं गर्मी को लौ से स्थानांतरित करना और फिर भोजन करने के लिए गर्मी का संचालन करने का एक बुनियादी उदाहरण है यदि आप इसे जांचने या किसी बच्चे को समझाने के लिए एक रास्ते की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ ऐसे प्रयोग हैं जिनसे आप चुन सकते हैं

चरणों

विधि 1
उबलते पानी के साथ गर्मी प्रवाहकत्त्व प्रयोग करना

एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी सामग्री में शामिल हों आपको एक खाना पकाने के बर्तन, एक मक्खन टैबलेट और तीन प्रकार के चम्मच की आवश्यकता होगी: एक लकड़ी का एक, एक प्लास्टिक का एक और एक सामान्य धातु चम्मच।
  • चम्मच लें जो अपेक्षाकृत लंबा हैं जब चम्मच को पैन के अंदर रखा जाता है, तो चम्मच संभाल से कम से कम 7 से 10 इंच का होना चाहिए।
  • यदि आप एक अधिक सटीक तापमान माप चाहते हैं, तो थर्मामीटर का उपयोग करें उस मामले में, आपको तीन थर्मामीटर और एक इलेक्ट्रिक टेप की आवश्यकता होगी।
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पैन में पानी उबाल लें एक नियमित रूप से पानी के साथ पैन के आधा भरें और यह एक साधारण स्टोव के बर्नर पर रखें। पानी को उसी तरह उबाल लें, जिससे आप स्पगेटी बनाने के दौरान उबाल लेंगे।
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पानी में चम्मच रखो। तीन चम्मच ले लो और उन्हें पानी में डाल दिया, संभाल नीचे। चम्मच के अवतल हिस्से को पानी से बाहर पैन से बाहर खड़ा होना चाहिए। आप चम्मच पक्ष की तरफ या एक दूसरे के सामने रख सकते हैं। चम्मच का अंतराल हिस्सा विकर्ण होगा। पैन के कोने में केबल (जो पानी के अंदर है) के अंत में झुकाव द्वारा संभव क्षितिज के करीब के रूप में विकर्ण बनाने की कोशिश करें।
    • यदि आप तापमान संचालन को मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक टेढ़े पर बिजली के टेप का उपयोग करके उसे पैन के अंदर रखने से पहले चिपकाएं।
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    चम्मच में मक्खन डालें मक्खन के तीन टुकड़े काटें, अधिमानतः लगभग 6 इंच फिर, प्रत्येक चम्मच पर एक टुकड़ा रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि वे पानी में नहीं आते हैं। इसके अलावा, जब आप इसे मक्खन डालते हैं तो धातु के चम्मच को छूने न दें।
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ मिनट रुको और मक्खन की जांच करें। दो मिनट के बाद, मक्खन की स्थिति की जांच करें। आप देखेंगे कि धातु के चम्मच के मक्खन में काफी पिघल होगा, लकड़ी के चम्मच में मक्खन थोड़ा हल्का होगा और प्लास्टिक के चम्मच में मक्खन शायद ही पिघल जाएगा। यह गर्मी का प्रवाह होता है।
    • धातु कंडक्टर लकड़ी की तुलना में अधिक गर्मी है, जो प्लास्टिक वाले से बेहतर गर्मी की ओर जाता है।
    • यदि आप थर्मामीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो कुछ मिनटों के बाद थर्मामीटर पढ़ना देखें। एक ही परिणाम विशिष्ट संख्याओं के साथ दिखाई देंगे।
  • विधि 2
    फ्लास्क के साथ एक गर्मी प्रवाहकत्त्व प्रयोग करना

    एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी सामग्री में शामिल हों इस प्रयोग के लिए आपको नियमित लेटेक्स गुब्बारे, एक मोमबत्ती और पानी की आवश्यकता होगी। ये बहुत सरल सामग्री हैं। प्रयोग शुरू करने से पहले गुब्बारे भर मत करो।



  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मोमबत्ती लौ पर एक गुब्बारे को पकड़ो। एक मैच या लाइटर के साथ मोमबत्ती लाइट करें और गुब्बारे में से एक को भरें। एक तरह से भरें, जो न तो बहुत बड़ा है और न ही बहुत छोटा है, आकार इस प्रयोग के लिए बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता है मोमबत्ती के ऊपर दो से पांच इंच के गुब्बारे को पकड़ो। अपनी उंगलियों को गुब्बारे और ज्वाला के बीच मत छोड़ो। दस सेकंड में गुब्बारा फट जाएगा।
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पानी के साथ एक गुब्बारे भरें। एक और फ्लास्क लें और आधे रास्ते को कमरे के तापमान के पानी से भरें। लौ के ऊपर फिर से गुब्बारे को पकड़ो। आप देखेंगे कि इस बार गुब्बारा फट नहीं जाएगा। तुम भी लौ को गुब्बारे को छूने दे सकते हो, यह फट नहीं जाएगा।
    • मोमबत्ती फ्लास्क फोड़ने के बजाय पानी को गर्म कर रहा है गुब्बारा गर्मी करता है और इसे गुब्बारे को नुकसान पहुँचाए बिना पानी में स्थानांतरित कर सकता है।
    • गुब्बारा ही फट जाएगा यदि यह मोमबत्ती पर लंबे समय तक आयोजित किया जाता है, लेकिन यह हवा से भरा गुब्बारा से अधिक समय लगेगा।
  • विधि 3
    बन्सन नोजल के साथ गर्मी प्रवाहकत्त्व प्रयोग करना

    एक सरल हीट चालन प्रयोग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी सामग्री में शामिल हों इस प्रयोग के लिए, आपको एक बंसन स्पॉउट, एक 15 सेमी मेटल रॉड, मोम और हमलों की आवश्यकता होगी। इस प्रयोग में गर्मी प्रतिरोध दस्ताने उपयोगी हो सकती हैं
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमलों को ठीक करने के लिए मोम का उपयोग करें छड़ी के चारों ओर मोम को आदर्श रूप में रखें, जिस तरह से वे धातु की छड़ी पर चिपकाते हैं। रॉड के साथ हर दो इंच पेंचें सुनिश्चित करें कि सभी एक ही पक्ष पर हैं।
    • धातु की छड़ी पर छिलके की छिद्र
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बन्सन स्पॉउट को चालू करें और शीर्ष पर मेटल रॉड रखें। एक मैच या लाइटर लाइट करें और गैस वाल्व को बाएं चटकाएं, जिससे गैस को रिहा किया जा सके। गैस आउटलेट के ऊपर मैच / लाइटर ज्वाला को ध्यान से रखें और बंसन नोजल पर आ जाएगा। एक बार रोशनी, बन्सन टोंटी के शीर्ष पर मेटल रॉड को सुरक्षित रखें, लौ के शीर्ष पर उसके एक सिरे को छोड़ दें।
    • यदि आपके पास ज्वाला के शीर्ष पर छड़ी को पकड़ने के लिए एक सुरक्षित विकल्प नहीं है, तो प्रतिरोध दस्ताने को गर्मी में डाल दें और स्टिक को अपने हाथों से पकड़ कर रखें।
  • एक सरल हीट कंडक्शन प्रयोग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    गिरने वाले स्टड देखें चूंकि धातु की छड़ी गर्मी करती है, बन्सन टोंटी के सबसे करीब की चीजें गिरने लगेंगी। मोम पिघल जाएगा और मेज पर गिरने लगेगा। जैसे ही अंतिम चीड़ गिर जाती है, बन्सन स्पॉउट को बंद कर दें। दस्ताने बिना धातु की छड़ को छूने के लिए सावधान रहें।
    • यह प्रयोग दिखाता है कि कैसे धातु गर्मी का संचालन करता है यह देखने के लिए संभव है कि धातु के रॉड का एक हिस्सा इसके बाकी हिस्सों से अधिक गर्म था। यह उस स्थान के अनुसार होता है जहां बन्सन टोंटी रखा गया था। यदि आप इसे छड़ी के बीच में डालते हैं, तो गर्मी बीच में शुरू होती है और एक छोर तक बढ़ जाती है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आँखों में कुछ सुरक्षा का उपयोग करें यदि आप एक बन्सन टोंउट संभाल रहे हैं।
    • उपयोग में नहीं होने पर "सुरक्षा लौ" मोड में बन्सन नोजल सेट करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com