IhsAdke.com

मध्यम, मध्यम और फैशन कैसे खोजें

माध्य, औसत और फैशन मूलभूत आंकड़ों और दिन-प्रतिदिन गणित में सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले मूल्य हैं। हालांकि उन्हें कठिनाई के बिना मिलना संभव है, लेकिन उन्हें एक-दूसरे के साथ भ्रमित करना भी आसान है किसी दिए गए डेटासेट के लिए इनमें से प्रत्येक मूल्य की गणना कैसे करें, यह जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
औसत खोजना

पिक्चर का शीर्षक ढूंढें माध्य, माध्य, और मोड चरण 1
1
सेट में सभी नंबर जोड़ें मान लें कि आप संख्या 2, 3 और 4 के रूप में काम कर रहे हैं। निम्नलिखित राशि बनाएं: 2 + 3 + 4 = 9
  • छवि, शीर्षक, मिडियन, और मोड ढूंढें शीर्षक चरण 2
    2
    गणना करें कि सेट में कितने नंबर हैं उस स्थिति में, आपके पास तीन नंबर हैं।
  • छवि का शीर्षक ढूंढें माध्य, माध्य, और मोड चरण 3
    3
    मौजूदा मानों की संख्या से संख्याओं का योग विभक्त करें। इसके बाद, संख्याओं का योग लेना, जो 9 के बराबर है, और मौजूदा मानों की मात्रा के अनुसार इसे विभाजित करें, 3, 9/3 = 3. सेट में सभी नंबरों का औसत, इस मामले में, बराबर होगा एक 3. याद रखें कि आपको हमेशा जवाब में पूरी संख्या नहीं मिलेगी।
  • विधि 2
    औसत ढूँढना

    छवि का शीर्षक ढूंढें मध्य, मध्य, और मोड चरण 4



    1
    संख्याओं को सेट में क्रमबद्ध करें, निम्नतम से उच्चतम तक मान लीजिए कि आप निम्न मूल्यों के साथ काम कर रहे हैं: 4, 2, 8, 1, 15. उन्हें क्रमशः क्रम में पुन: क्रमबद्ध करें: 1, 2, 4, 8, 15।
  • छवि का शीर्षक ढूंढें माध्य, माध्य, और मोड चरण 5
    2
    सेट की केंद्र संख्या ढूंढें। यह कदम कैसे किया जाएगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास मानों की एक भी या अजीब राशि है या नहीं। इन स्थितियों में से प्रत्येक में कैसे कार्य करना सीखें:
    • विषम संख्याओं में, बाएं छोर पर नंबर खरोंच, सही अंत में एक के बाद और दोहराएँ। जब आपके पास केवल एक नंबर बचा है, तो वह आपकी औसत दर्जे का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप संख्या 4, 7, 8, 11 और 21 के साथ काम कर रहे हैं, तो मान 8 आपकी माध्यिका होगी क्योंकि यह केंद्रीय संख्या है।
    • यहां तक ​​कि संख्याओं में, दोनों पक्षों की संख्या को तब तक खरोंच दें जब तक आप मध्य में सटीक दो तक नहीं पहुंच जाते। उन्हें एक साथ जोड़ें और 2 से विभाजित करें ताकि मध्य (औसत संख्या के दो नंबर समान हो, यह मध्य होगा)। यदि आप नंबर 1, 2, 5, 3, 7 और 10 के साथ काम कर रहे हैं, तो दो केंद्र संख्याएं 5 और 3 हैं। संख्या 8 प्राप्त करने के लिए 5 और 3 जोड़ें और 2 के परिणाम को विभाजित करके औसत 4 प्राप्त करें।
  • विधि 3
    फैशन खोजना

    पिक्चर का शीर्षक ढूंढें माध्य, माध्य, और मोड चरण 6
    1
    सेट में सभी नंबर लिखें इस मामले में, आप नंबर 2, 4, 5, 5, 4, और 5 के साथ काम कर रहे हैं। यह सबसे छोटी से लेकर सबसे बड़ी तक उन्हें सॉर्ट करने के लिए भी बहुत मदद की जा सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक ढूंढें मिड, मिडियायन, और मोड चरण 7
    2
    सबसे अधिक बार दिखाई देने वाली संख्या ढूंढें लगता है कि "फैशन सबसे ज्यादा दिखाई देती है" इस उदाहरण में, संख्या 5 समूह में सबसे अधिक बार है और इसलिए, यह फैशन है। यदि दो नंबर होते हैं जो अधिक दिखाई देते हैं, तो यह सेट "बिमोल्ड" कहा जाता है और अगर दो से अधिक संख्या उच्च आवृत्ति पर प्रकट होती है, इसे "मल्टीमॉडल" कहा जाता है
  • युक्तियाँ

    • निम्नतम से उच्चतम संख्याओं को क्रमबद्ध करने से आप औसत और फैशन को ढूंढ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com