IhsAdke.com

माफी के एक पत्र कैसे लिखें

आप गलत हो सकते हैं लेकिन आप आगे कदम और माफी मांगने को तैयार हैं ... यह सही रवैया है! एक माफी पत्र एक गलती के लिए सुधार करने या किसी की सहायता करने का एक शानदार तरीका है, भले ही गलत धारणा जानबूझकर नहीं हुई हो। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बहाना वास्तव में एक प्रभाव है और इससे भी अधिक घावों का कारण नहीं है, तो नीचे दी गई सलाह का पालन करना सर्वोत्तम है माफी के एक अच्छा पत्र लिखने के तरीके जानने के लिए चरण 1 में शुरू करें।

चरणों

विधि 1
आपका माफ़ी बनाना

चित्र शीर्षक से एक अपोलो लिखित चरण 1 लिखें
1
अपने पत्र के इरादों को घोषित करें यह कहकर शुरू करना एक अच्छा विचार है कि आप पत्र के माध्यम से माफी मांगना चाहते हैं, जिससे व्यक्ति को भावनात्मक रूप से तैयार करने के लिए बाकी को पढ़ने के लिए मौका मिलेगा। आप नहीं चाहेंगे कि इस व्यक्ति के बारे में उलझनें महसूस करें कि उन्हें पत्र क्यों मिलता है या इसमें क्या कहा जाएगा।
  • जैसे कुछ कहो "मैं इस पत्र के माध्यम से आप से माफी माँगना चाहूंगा।"
  • चित्र शीर्षक एक अपोलो लेटर चरण 2 लिखें
    2
    बताएं कि आपकी गलती क्या थी अब जब आपने यह स्वीकार किया है कि आपने गलती की है, तो माफी मांगने का कारण बताएं और यह गलत क्यों था। उद्देश्य और वर्णनात्मक बनें, जो कुछ भी तुमने सही नहीं किया, उसे उजागर करना, जिस व्यक्ति को पत्र प्राप्त होगा वह वास्तव में आपके कार्यों को समझ पाएगा।
    • की तरह कुछ लिखें: .. "क्या मैं सप्ताहांत में किया था पूरी तरह से अनुचित, अनुचित और बेहद स्वार्थी तुम्हारी शादी मेरे जेसिका को घोषित करने से केवल अपने सुख और अपने प्यार के जश्न के लिए संक्षेप किया जाना चाहिए था, लोगों का ध्यान कर दिया मैंने अपना पल चोरी करने की कोशिश की और यह कुछ गलत था। "
  • चित्र शीर्षक एक माफी पत्र लिखें चरण 3
    3
    पहचानें कि आप व्यक्ति को कैसे चोट पहुँचाते हैं दिखाओ कि आप जानते हैं कि आपने उसे चोट पहुंचाई है और आप समझते हैं कि ऐसा कैसे होता है जैसे आप उसके दिल के माध्यम से एक चाकू दबाते हैं। यह भी उल्लेख करने का एक अच्छा समय है, कि वह उसे चोट पहुंचाने का इरादा नहीं था।
    • कहते हैं, "जॉन ने मुझे बताया कि जिस तरह से मैं अभिनय न केवल उनकी शादी खराब, लेकिन यह भी अपने हनीमून प्रभावित कर रहा है, अविस्मरणीय अनुभव होना चाहिए कि मुझे आशा है कि आप समझते हैं कि यह मेरा इरादा कभी नहीं था की तुलना में पैदा कर रहा .. बस काश तुम सब कुछ है कि इस समय से पहले हुआ याद है और अच्छा और खुश बातें मैं अपने स्वार्थी कार्यों के साथ बर्बाद कर दिया नहीं रख सकता है। मैं अपने सुखद यादें चुरा लिया। यद्यपि आप वास्तव में, यह नहीं जान सकते कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं निश्चित रूप से पता है कि क्या मैं सबसे खराब चीजें हैं जो आप प्रदान कर सकने से एक था। "
  • चित्र शीर्षक एक माफी पत्र लिखें चरण 4
    4
    अपने सभी आभार व्यक्त करें यदि आप चाहें, हालांकि अनिवार्य नहीं, सभी प्रयासों और अच्छी चीजों को पहचान लें, जो आपके प्रश्न में व्यक्ति ने पहले किया है इससे पता चलता है कि वह इस सबके लिए आभारी है और वह वास्तव में इसके बारे में बुरा महसूस कर रहा है।
    • कुछ लिखें: "मेरे लिए, विशेष रूप से, यह एक बहुत ही भयानक चीज थी जो मैंने अपने परिवार में खुली बाहों से स्वीकार कर लिया था। उसने न केवल अपने भाई को अपना सुंदर और अविश्वसनीय प्रेम दिखाया, बल्कि उन्होंने मुझे अपनी महान दया से भी समर्थन दिया, जिसकी वह कभी उम्मीद नहीं कर पाए। इस तरह आपको दुख देने के लिए, आपने मेरे लिए जो कुछ किया है, उसका अपमान किया गया था और मैं इसके लिए अपने आप से नफरत करता हूं। "
  • पिक्चर शीर्षक से एक अपोलोला लेटर टाइप करें
    5
    जिम्मेदारी स्वीकार करें यह माफी के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है, लेकिन यह कहने के लिए सबसे जटिल हो सकता है। भले ही दूसरा व्यक्ति गलत था, यह इस पत्र में मान्यता प्राप्त नहीं है, बल्कि यह कि आप बिना त्रुटि के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, आरक्षण के बिना। हो सकता है कि आपके द्वारा किए गए कार्य करने के लिए एक अच्छा कारण था, लेकिन यह आपको यह स्वीकार करने से रोक नहीं होना चाहिए कि आपके कार्यों ने किसी को चोट पहुंचाई
    • लिखें, उनके शब्दों में, एक ऐसी ही सजा यह करने के लिए: .. "मुझे लगता है मैं क्या किया के लिए एक स्पष्टीकरण की पेशकश करने की कोशिश करेंगे, लेकिन वहाँ कोई बहाना नहीं मेरे इरादों है, हालांकि अच्छा है, कोई फर्क नहीं पड़ता यहाँ सिर्फ गलत निर्णय मैं पहचान मैं पूरा है मेरी स्वार्थी कार्यों और भयानक दर्द के लिए जिम्मेदारी मैं तुम्हें कारण होता है। "
    • अपने कार्यों के लिए बहाने मत बनो, लेकिन अपने कारणों को बहुत सावधानी से समझें। यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि यह आवश्यक है या आप स्थिति को सुधारेंगे, तो आप प्रदर्शन कर सकते हैं कि आप ऐसा निर्णय क्यों करते हैं यह केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपको लगता है कि आपके अभिनय को समझने से उस व्यक्ति को आराम से आराम मिलेगी जो नाराज हो।
  • चित्र शीर्षक एक माफी पत्र लिखें चरण 6
    6
    एक समाधान प्रदान करें जो एक बदलाव लाएगा। बस कह रही है कि आपको खेद है पर्याप्त नहीं है क्या सचमुच माफी माँगता है कि भविष्य में समस्या को सुलझाने का एक तरीका खोजना है - यह कहने से भी बेहतर है कि यह फिर कभी नहीं होगा एक परिवर्तन योजना प्रदान करने और यह कैसे काम करेगा इसका प्रदर्शन करके, व्यक्ति को यह महसूस होगा कि आप वाकई स्थिति सुधारना चाहते हैं।
    • ऐसा करने के लिए लिखें: "लेकिन सिर्फ माफी मांगने का कोई फायदा नहीं है। आप इतना अधिक के लायक हैं जब आप यहां वापस आ जाते हैं, तो जेसिका और मैं आपके सम्मान में एक स्वागत योग्य पार्टी रखना पसंद करेंगे। यह कभी भी सबसे बड़ी पार्टी होगी और यह 100% अपने भाई के साथ बिना शर्त प्रेम का जश्न मनाने के लिए समर्पित होगा। यदि आप किसी पार्टी को नहीं फेंकना चाहते हैं, तो कोई समस्या नहीं है: सिर्फ अच्छे और खुशियों को बनाने में आपकी मदद करने का एक रास्ता तलाशना चाहता हूं, जैसे कि मैंने खराब किया। "
  • चित्र शीर्षक से एक अपोलोला पत्र चरण 7 लिखें
    7
    भविष्य में उसके साथ बेहतर बातचीत करने की अपनी इच्छा दिखाएं। उसे सीधे माफ़ करने के लिए मत पूछो, क्योंकि इससे आप कुछ मांग कर सकते हैं, चाहे वह जानबूझकर हो या न हो, जिस व्यक्ति से आपने पहले असफल हो आप वास्तव में क्या चाहते हैं यह व्यक्त करना सबसे अच्छा है, जो भविष्य में दोनों के बीच सबसे अच्छी बातचीत है।
    • निम्नलिखित को लिखें: "मैं आपकी माफी की उम्मीद नहीं कर सकता, लेकिन मैं निश्चित रूप से आशा करता हूं कि आप इसे प्राप्त करेंगे। मैं यह कर सकता हूं कि मैं वास्तव में चाहता हूं कि हम दोनों के बीच चीजें अच्छी हों, मैं अविश्वसनीय संबंधों को पुनर्प्राप्त करना चाहता हूं जो हमने पहले किया था। मुझे आशा है कि भविष्य में हम इस घटना को दूर कर सकते हैं और अच्छी यादें एक साथ फिर से बना सकते हैं। "
  • विधि 2
    ठीक से माफी माँगता हूँ

    चित्र शीर्षक से एक अपोलो लैटिन लिखें चरण 8
    1



    यदि आप 100% निश्चित नहीं हैं कि आप उन्हें पूरा करने में सक्षम होंगे तो परिवर्तनों का वादा न करें। , सोचने के लिए अगर आप एक गलती की है क्योंकि आप को दोहराने या व्यक्तित्व या मूल्यों में अंतर से उत्पन्न होने वाले कर सकते हैं बदलने के लिए किसी भी वादा नहीं बनाते हैं यह महत्वपूर्ण है, सब के बाद आप वही गलती फिर से करने की संभावना है और कुछ भी करने के लिए भविष्य बहाने, कोई वे ईमानदार लगेंगे
  • चित्र शीर्षक से एक अपोलो लिखित पत्र 9 लिखें
    2
    इस्तेमाल किया शब्दावली के साथ सावधान रहें माफी मांगना कुछ ऐसी है जिसे कौशल की आवश्यकता होती है - निश्चित रूप से हम किसी से माफी नहीं मांगना चाहते हैं और हम अक्सर यह सोचेंगे कि हम इसके लायक नहीं हैं। इसलिए, यदि आप ठीक से माफी माँगना चाहते हैं, तो चुने गए शब्दों से सावधान रहें। कुछ वाक्यांशों और शब्दों को माफी की तरह प्रतीत होगा, लेकिन वास्तव में, इससे केवल चीजें खराब हो जाएगी क्योंकि वे यह दिखाएंगे कि आप ईमानदार नहीं हैं। उन्हें अनजाने में उपयोग करना आसान है, इसलिए पत्र लिखते समय हमेशा सावधानी बरतें। कुछ उदाहरण हैं:
    • "मैंने गलतियाँ कीं ..."
    • के साथ वक्तव्य अगर: "अगर मुझे आपकी भावनाओं को चोट पहुँची है तो मुझे खेद है" या "यदि आप इसके बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो यह मेरा इरादा नहीं था ..."
    • "यदि आप इसे इस तरह से व्याख्या करते हैं तो माफ करना।"
  • चित्र शीर्षक से एक अपोलो लिखित चरण 10 लिखें
    3
    ईमानदार और ईमानदार रहो जब आप माफी मांगते हैं, तो आपके शब्दों को दिल से सीधे आना चाहिए, वास्तविक भावनाओं को व्यक्त करना यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कुछ मामलों में, जब तक कि आप पत्र लिखने से पहले आपने जो किया था, तब तक आपके लिए वास्तव में खेद नहीं होने तक इंतजार करना बेहतर होगा। इसे लिखते समय, बहुत औपचारिक भाषा का इस्तेमाल न करें और क्लाइच से बचें, इंटरनेट पर एक पत्र की नकल कम करें शब्दों को आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट होना चाहिए ताकि माफी मांगने वाला व्यक्ति जानता है कि आप समझ गए हैं कि क्या हुआ और यह खराब अनुभव क्यों था।
  • चित्र शीर्षक एक अपोलो लैटिन लिखें चरण 11
    4
    उम्मीदों और मान्यताओं के बारे में नहीं लिखना पत्र कठोर, मांग, या अधिक समस्याएं पैदा करने की संभावना नहीं होना चाहिए। दूसरों को क्षमा करने के लिए दूसरों को दोष देने की कोशिश न करें और उन्हें बताएं कि कोई व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है या वह क्यों नाराज है, क्योंकि अंततः आप केवल यह दिखा ही सकते हैं कि आप कैसे समझ नहीं पाए कुछ भी नहीं हुआ उचित शब्दावली का उपयोग करते हुए, कम टोन रखना सबसे अच्छा है, जो उस व्यक्ति को प्रश्न के मुताबिक स्थिति के नियंत्रण में होने की भावना रखता है। इस प्रकार की शब्दावली व्यक्ति को आपको माफ़ करने के लिए सबसे उपयुक्त है I
  • चित्र शीर्षक से एक अपोलो लेटर चरण 12 लिखें
    5
    कृपया इसे भेजने से पहले एक या दो दिन प्रतीक्षा करें। यदि संभव हो तो, एक या दो दिन के लिए पत्र "पकड़" करें, ताकि आप इसे बेहतर तरीके से पढ़ सकें, जब आपके द्वारा लिखी हुई पल की भावना को पारित किया गया हो।
  • विधि 3
    पत्र को स्वरूपित करना

    चित्र शीर्षक से एक अपोलो लिखित चरण 13 लिखें
    1
    पत्र शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका चुनें इस मामले में, आदर्श "प्रिय ...." के साथ शुरू करना है पत्र की शुरुआत में शब्दावली को "अतिरंजित" न करें और संभवत: मूल रूप से मूल रूप से ग्रीटिंग दें।
  • चित्र शीर्षक से एक अपोलो लेटर स्टेप 14 लिखें
    2
    पत्र को सुंदर ढंग से पूरा करें यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे निष्कर्ष निकालना है, तो मूल बातें लें- "वार्मली" या "केयर के साथ" अच्छे विकल्प हैं हालांकि, आप कुछ और रचनात्मक उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि पत्र थोड़ा कम औपचारिक हो। वाक्यांशों का प्रयोग करने की कोशिश करें जैसे कि "ईमानदारी से, मैंने जो लिखा है उसे पढ़ने के लिए धन्यवाद" या "फिर से, मैं अपने कार्यों के कारण समस्याओं के लिए माफी मांगता हूं और आशा करता हूं कि मैं आपके साथ शांति बना सकता हूं।"
  • चित्र शीर्षक से एक अपोलो लिखित चरण 15 लिखें
    3
    अधिक औपचारिक पत्र बनाएं आप एक पेशेवर और औपचारिक तरीके से एक पत्र लिख रहे हैं, तो यकीन है कि यह एक अधिक विस्तृत सामग्री मौजूद है, और यह प्रिंट और इसे ठीक से स्वरूपित, अपने हस्ताक्षर की तारीख, नाम, कंपनी, जिसमें आप काम जोड़कर (हाथ ) और औपचारिक संदेश से जुड़े कई अन्य स्वरूपण विवरण।
    • यदि आप चाहते हैं तो स्थिति के अनुरूप अधिक औपचारिक शब्दावली का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • इसे स्पष्ट करने की कोशिश करें कि यह आपकी गलती थी, किसी अन्य व्यक्ति को फोकस करने का प्रयास करने की कोशिश न करें यह जिम्मेदारी और परिपक्वता दिखाता है
    • पत्र संक्षिप्त और उद्देश्य होना चाहिए, सीधे बिंदु पर जाकर और पूरी जिम्मेदारी लेना चाहिए।
    • यदि आपको पत्र लिखने में परेशानी होती है, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से सहायता प्राप्त करें। उन्हें पता चल जाएगा कि आपकी क्या उम्मीद है और आपकी मदद करने में खुशी होगी।
    • जब आप माफी मांगते हैं, तो आपको अपने गर्व को निगलने की आवश्यकता हो सकती है यह आपको कहीं भी नहीं मिल रहा है, क्योंकि अच्छे संबंध अक्सर अनमोल होते हैं।
    • आपका पत्र बहुत छोटा नहीं होना चाहिए। इस मामले में दो या तीन वाक्यों में कोई अच्छा काम नहीं करेगा, लेकिन बहुत लंबा फैलने की कोई जरूरत नहीं है।

    चेतावनी

    • कुछ भी मत लिखो जो व्यक्ति को बुरा महसूस करता है वह पत्र को गंभीरता से नहीं लेते हैं और शायद आपको माफ नहीं करेंगे। इसके अलावा, ईमानदार, दिल से शब्दों के साथ पत्र लिखने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com