IhsAdke.com

कैसे सबूतों का अध्ययन करने के लिए

बस जब उन्होंने सोचा कि दिन आराम और सुखद होगा, तो शिक्षक ने एक आश्चर्यजनक परीक्षा देने का फैसला किया। जैसे ही हो सकता है घृणित, स्कूल के जीवन में साक्ष्य अपरिहार्य हैं। हर कोई उन्हें करने से नफरत करता है, लेकिन आप अपनी तकनीक का अध्ययन कर सकते हैं और आश्चर्यचकित होने में बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बाद के लिए आधार तैयार कर रहा है

चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 1
1
सामग्री की समीक्षा करें पता लगाएं कि प्रत्येक परीक्षा कब और कितनी है इन तिथियों को कैलेंडर में शामिल करें ताकि आप रक्षक से पकड़ न सकें।
  • प्रत्येक परीक्षा के लिए एक सप्ताह पहले समीक्षा सत्र का संचालन करें आखिरी घंटे में हर चीज को सजाने के लिए सिर को तोड़ने के बजाय, तारीखों से पहले कई सूक्ष्म सत्र बनाना आदर्श है।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 2
    2
    कक्षा पर ध्यान दें यह गूंगा लग सकता है, लेकिन कक्षा के दौरान ध्यान देने से परीक्षण के समय के लिए बहुत मदद मिलती है। सोचने के जाल में मत आओ कि आप "अवशोषित" ज्ञान कर सकते हैं - सक्रिय रहें
    • ध्यान से सुनो क्योंकि शिक्षक प्राय: "इस विषय का सबसे महत्वपूर्ण है ..." जैसे सुझाव देते हैं या कुछ शब्द और विषयों पर जोर देते हैं यह परीक्षणों में अच्छी तरह से करने की चाबी है जितनी जल्दी आप जानकारी को अवशोषित करेंगे, उतना ही कम आपको अध्ययन करने के लिए संघर्ष करना होगा।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 3
    3
    बनाना अच्छा नोट्स. यह बात करना आसान है, लेकिन अच्छा नोट लिखने के लिए सीखने में बहुत मदद मिलती है जब यह अध्ययन करने के लिए समय आती है। नोटबुक पर जो सब कुछ शिक्षक बोर्ड पर लिखता है या स्लाइड पर दिखाता है। यह याद रखने की कोशिश करें कि शिक्षक ने कक्षा में जितना भी कहा उतना आप कर सकते हैं और नोटों को शिक्षक से आपका ध्यान भंग न होने दें।
    • कक्षा के बाद दैनिक प्रतिदिन पढ़ना जारी रखें यह आपके द्वारा अभी सीखी गई जानकारी को सुदृढ़ करने में मदद करता है
  • चित्र के लिए परीक्षा का शीर्षक चरण 4
    4
    एक आदत में अध्ययन बारी यह आम बात है कि अध्ययन एक रात किया जाना चाहिए, आम तौर पर परीक्षण से पहले - बजाय, इसके लिए, हर दिन थोड़ी देर के लिए उसको निर्धारित करने की कोशिश करें। आदत को बनाए रखने के लिए प्रेरित होने के लिए किसी अन्य नियुक्ति की तरह इस समय का अनुसूची करना उपयोगी है।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 5
    5
    सबूत के प्रारूप के बारे में पूछें शिक्षक से पूछिए कि परीक्षा का प्रारूप क्या होगा, यह कितना मूल्यवान होगा, क्या ग्रेड में वृद्धि करने के अवसर हैं, और क्या यह आपके नोटों को देखने के लिए और सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए उपलब्ध है या नहीं।
  • विधि 2
    अध्ययन के लिए आदर्श वातावरण बनाना

    पिक्चर शीर्षक से अध्ययन के लिए परीक्षा चरण 6
    1
    एक साफ, शांत और संगठित जगह में अध्ययन करें। कमरे से किसी भी विकर्षण को निकालें (सेल फ़ोन, टेलीविज़न, आदि।) सेल फोन पर संदेश पढ़ने या सामाजिक नेटवर्क की जांच करने के लिए अध्ययन को रोकना अनुशंसित नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से अध्ययन के लिए परीक्षा चरण 7
    2
    प्रकाश चालू करें! खराब रोशनी वाले कमरे में पढ़ना निराश है। रात में एक दीपक शेड जोड़ें, दिन के दौरान पर्दे खोलें (खिड़की खोलें)। यह स्पष्ट, हवा और कम शोर पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करना आसान है।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 8
    3
    टीवी बंद करें कई छात्रों का मानना ​​है कि वे एक ही बार में कई चीजें कर सकते हैं, जैसे कि जुड़े टीवी से अध्ययन करना या इंटरनेट पर दोस्तों से बात करना, लेकिन अनुसंधान से पता चलता है कि यह ज्यादातर समय के लिए सच नहीं है। बेहतर प्रदर्शन के लिए, संगीत की तरह विकर्षण समाप्त करना उच्च मात्रा पत्रों के साथ टीवी या सेल फोन पर अध्ययन के फोकस को आगे बढ़ाना मस्तिष्क के साथ हस्तक्षेप करता है ताकि सूचना को अवशोषित किया जा सके।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 9
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप संगीत के साथ अध्ययन कर सकते हैं याद में संगीत की कार्रवाई व्यक्ति से अलग होती है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह एडीएचडी (ध्यान डेफिसिट डिसऑर्डर और हायपरएक्टिविटी) वाले लोगों के मेमोरी कार्य में मदद करता है, लेकिन यह उन लोगों को बाधित करता है जिनके विकार नहीं हैं शास्त्रीय संगीत स्कूल के प्रदर्शन को सुधारने के लिए सबसे प्रभावी शैली लगता है। पता है कि संगीत के साथ अध्ययन करना आपके लिए बेहतर या बुरा है अगर आप इसे पसंद करते हैं तो ध्वनि के बजाय मामले पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें
    • पत्र के बिना वाद्य संगीत का प्रयोग करें, ताकि शब्द अध्ययन में हस्तक्षेप न करें।
    • अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए प्रकृति की पर्यावरणीय ध्वनियों को सुनें और आपको विचलित करने से अन्य शोरों को रोकें। इन ध्वनियों के साथ कई मुफ्त साइटें हैं, एक नज़र डालें इस सूची में पता लगाने के लिए कि वह क्या पसंद करता है।
    • मोजार्ट या शास्त्रीय संगीत को सुनना आपको चालाक नहीं देगा, न ही आपके मस्तिष्क में ज्ञान को बनाए रखेगा, लेकिन यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अधिक उपयुक्त बना सकता है।
  • विधि 3
    सीखने का आयोजन

    चित्र के लिए परीक्षा का शीर्षक चरण 10
    1
    नौकरी के उद्देश्य पर फोकस क्या आप इस सत्र में पूरा करना चाहते हैं? एक ठोस लक्ष्य निर्धारित करने में बहुत मदद मिल सकती है, साथ ही साथ अध्ययन की योजना बना सकती है - अगर पांच में से तीन पाठ आसान है और जल्दी से पूरा किया जा सकता है, तो उन्हें कठिन लोगों को और अधिक अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए और घबराहट के बिना पहले करनी चाहिए।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 11
    2
    एक अध्ययन गाइड करें अपने नोट पढ़ें और सबसे महत्वपूर्ण डेटा को फिर से लिखना यह आपको अधिक ध्यान देने की अनुमति देगा और अध्ययन करने का एक और तरीका है। गाइड करने में इतना समय व्यतीत करने की कोशिश न करें: आपको विस्तृत सामग्री को भी पढ़ने के लिए समय चाहिए!
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 13
    3
    अन्य प्रारूपों में अपने नोटों को फिर से बनाएं नोटों को फिर से लिखना अच्छा है यदि आप एक किनेस्टीड छात्र हैं दिमाग़ नक्शे बनाना सबसे प्रभावी तरीका है - जब आप कुछ लिखते हैं, तो आप अंत में आप जो लेख लिख रहे हैं, विषय के बारे में सोचते हैं, और आपने यह नोट क्यों बनाया सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा करने से आपकी मेमोरी अपडेट हो जाएगी- अगर आप एक महीने पहले नोट्स करते थे और पाया कि वे परीक्षा में प्रासंगिक होंगे, तो उन्हें फिर से लिखने में आपको एच-टाइम में सामग्री याद रखने में मदद मिलेगी।
    • उन्हें उसी प्रकार से और फिर से कॉपी न करें - इसलिए आप केवल विषय को समझने के बजाय जो लिखा है उसे सजाने के लिए जा रहे हैं। सामग्री के बारे में पढ़ें और सोचें (जो लिखा है उसके उदाहरणों के बारे में सोचें) और फिर अनुवाद करें।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 13
    4
    अपने बारे में पूछिए ऐसा करने से आपको यह जानने में मदद मिलती है कि आपको अभी क्या पढ़ा गया है। शब्द के लिए शब्द याद करने की कोशिश मत करो, जैसा कि आप समझते हैं कि जानकारी एक बेहतर रणनीति है
    • जवाब जोर से कह रहे हैं, जैसे कि आप किसी को समझा रहे थे, यह बहुत उपयोगी भी है
  • पिक्चर नामक परीक्षा का अध्ययन चरण 14
    5
    पुराने सबूत और कार्यों की समीक्षा करें यदि आप कुछ जवाब चूक गए हैं, तो उन्हें सुधारने का प्रयास करें और समझें कि आपने एक गलती की है। यह विशेष रूप से अच्छा है यदि परीक्षण संचयी है, पूरे सेमेस्टर में देखने वाले विषयों को कवर करना
  • विधि 4
    कुशलतापूर्वक अध्ययन करना

    पिक्चर नामक परीक्षा का अध्ययन चरण 15
    1
    सर्वश्रेष्ठ घंटे खोजें जब आप वास्तव में थके हुए हैं तो अध्ययन न करें। किताबों पर झुकाव से सुबह दो बजे तक रहने के बजाए एक छोटे अध्ययन सत्र के बाद अच्छी रात की नींद रखना बेहतर है। आपको अधिक चीजों को याद नहीं होगा और आप अगले दिन भी अपने प्रदर्शन को देखेंगे।



  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 16
    2
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें अपने सिर को तोड़ मत करो। रात को अपनी पढ़ाई से अधिक समय से आगे बढ़ना, क्योंकि समय की बर्बादी है, क्योंकि एक बार में लेने के लिए इतनी अधिक जानकारी है और अंतिम क्षण में सब कुछ याद रखना असंभव है - वास्तव में, आप कुछ भी नहीं सीखेंगे पहले से अध्ययन करना शुरू करना और कई बार सामग्री को फिर से पढ़ना विषय सीखना सबसे अच्छा तरीका है। यह मुख्य रूप से इतिहास और सैद्धांतिक विषयों जैसे विषयों पर लागू होता है।
    • जब भी आपको कोई मौका मिले, तब भी अध्ययन करें, भले ही यह केवल 15 या 20 मिनट हो। इन छोटे अध्ययन सत्रों की तुलना में तेज़ी से जमा होते हैं
    • Pomodoro तकनीक का उपयोग करके 25 मिनट के ब्लॉकों में अध्ययन सत्र को विभाजित करें। एक ब्लॉक के बाद, पांच मिनट का ब्रेक लें, इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं और 30-45 मिनट का ब्रेक लें।
  • चित्र के लिए परीक्षा का शीर्षक चरण 17
    3
    अपने लिए सबसे अच्छी सीख शैली का उपयोग करें तस्वीरों की मदद का उपयोग करें यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं श्रव्य छात्रों को अपनी आवाज रिकॉर्ड करना चाहिए और फिर दोहराएं। यदि आप भौतिक शिक्षार्थी हैं, तो कलम को छूकर या सर्कल में चलकर स्वयं को विषय सिखाएं, इससे आपको याद रखना होगा।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 18
    4
    विषय के अनुसार तकनीक समायोजित करें गणित जैसे गणित को बहुत समस्या हल करने की प्रथा की आवश्यकता होती है जब तक कि छात्र आवश्यक प्रक्रिया से परिचित नहीं हो जाता है-जैसे कि इतिहास या साहित्य, जानकारी को संक्षेप करने और शब्दों और तिथियों की तरह बातें याद रखने में अधिक कुशलता की आवश्यकता होती है।
    • विषय जो भी हो, अपने नोट्स को कई बार पुन: पढ़ना न दें वास्तव में जानने के लिए आपको ज्ञान के निर्माण और सूचना की समीक्षा करने में एक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। संपूर्ण विषय को समझने की कोशिश करें, या अपने नोट्स को थीम या तिथि से पुनर्व्यवस्थित करें।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 1 9
    5
    शिक्षक के बारे में सोचो अपने आप से पूछें: मेरे शिक्षक शायद परीक्षा में क्या पूछेंगे? मुझे क्या जानने की सबसे अच्छी संभावना जानने के लिए मुझे किस विषय पर ध्यान देना चाहिए? क्या मुझे मज़ाक उड़ा सकते हैं? यह उन चीजों में लॉकिंग के बजाय सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकता है जो इतना अंतर नहीं बनाते
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 20
    6
    मदद के लिए पूछें अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो इन मामलों में किसी को अच्छा कहें दोस्तों, परिवार और निजी शिक्षक अच्छे विकल्प हैं I यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि वह व्यक्ति क्या कह रहा है, तो उसे शर्मिंदा न करें, उसे पूछने के लिए कहें।
    • शिक्षकों से सहायता मांगने से पता चलता है कि आप अध्ययनों के लिए रुचि रखते हैं और प्रतिबद्ध हैं, जो कि भविष्य में उपयोगी साबित हो सकते हैं। हमेशा पूछना याद रखें कि क्या आप समझ नहीं रहे हैं कि शिक्षक किस बारे में बात कर रहा है या अगर आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है वह निश्चित रूप से मदद करने में खुशी होगी
    • कुछ स्कूलों और कॉलेजों ने तनाव, अध्ययन युक्तियों और मार्गदर्शन के अन्य रूपों से निपटने के लिए संसाधनों की पेशकश की है। इन संसाधनों का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए अपने शिक्षकों से पूछें या स्कूल की वेबसाइट पर जाएं
  • विधि 5
    प्रेरणा बनाए रखना

    चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 21
    1
    कुछ खाली समय दें आपको मजे लेने के लिए समय की आवश्यकता होती है और पूरे दिन के लिए खुद को निकालने की तुलना में आराम और आराम से अध्ययन करना बेहतर होता है संरचना अंतराल और विस्तार से अध्ययन। आमतौर पर, पांच मिनट के ब्रेक के साथ 20 से 30 मिनट का अध्ययन सबसे प्रभावी तरीका है।
    • आप अध्ययन के बजाय अध्ययन के बिना किसी बाधा के सत्र कमाना शुरू कर करने के लिए उन्हें प्रत्येक के अंत में 10 मिनट की ब्रेक के साथ 20 मिनट की अवधि में विभाजित समस्याएं आ रही हैं। इस तरह आपको कम आलस और कम करने की संभावना कम होगी।
    • संरचना अध्ययन सत्र तर्कसंगत रूप से टुकड़ा सामग्री के रूप में नहीं - यह पूरे सामग्री को इकट्ठा करना मुश्किल बना सकता है
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 22
    2
    सकारात्मक सोचो, लेकिन असली के लिए अध्ययन आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है - यह सोचते हुए कि आपने खराब अध्ययन किया है या कि आप परीक्षा में अच्छी तरह से नहीं हैं, आपको विचलित कर सकते हैं और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक सकते हैं - लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। आपको अभी भी कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है, भले ही आपके पास स्वयं के बिना विश्वास हो। आत्मविश्वास जो हमें सफलता की राह पर बाधाओं को दूर करने के लिए करता है
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 23
    3
    समूहों में कार्य करें अध्ययन करने, नोटों की तुलना करने और उन चीजों को सिखाने के लिए पुस्तकालय में कक्षा के साथ मिलो जो दूसरों को समझ नहीं सकते हैं। दूसरों के साथ अध्ययन करना ज्ञान को मजबूत करने और अधिक जानकारी को याद करने में मदद करता है, क्योंकि आपको इस विषय की व्याख्या करने और उसके बारे में बात करने का अवसर मिलेगा।
    • मूर्ख मत बनो जब आप अपने दोस्तों के साथ अध्ययन करते हैं। अपने अध्ययन पर ध्यान दें
  • स्टेफ़ 24 के लिए परीक्षा का शीर्षक चित्र
    4
    एक दोस्त को बुलाओ यदि आप किसी विषय में पकड़े हुए हैं तो किसी मित्र या शिक्षक से सहायता मांगने में डर नहींें।
  • विधि 6
    दौड़ के दिन की तैयारी

    पिक्चर नामक परीक्षा के लिए परीक्षा चरण 25
    1
    रात को अच्छी तरह सो जाओ प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को अच्छी तरह प्रदर्शन करने के लिए प्रति रात 10 से 11 घंटे की नींद की जरूरत होती है - बदले में, किशोरों को 10 घंटे या अधिक की आवश्यकता होती है खोया नींद संचित है (नींद अभाव के रूप में जाना जाता है) और, इसके लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, कार्य निष्पादन में सुधार होने तक ठीक से सोने के लिए कई सप्ताह लगते हैं।
    • सोने से पहले 5 से 6 घंटे के लिए कैफीन या अन्य उत्तेजक का उपयोग न करें (लेकिन अगर डॉक्टर ने आपके लिए उत्तेजक औषधि निर्धारित की है, तो उन्हें समय पर ले लें और कोई भी बदलाव करने से पहले उनसे परामर्श करें)। ये पदार्थ नींद की दक्षता कम करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप सभी आवश्यक घंटों तक सो सकते हैं, लेकिन जब आप जागते हैं तो उन्हें तैयार और विश्राम नहीं लगेगा।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 26
    2
    एक हल्के और स्वस्थ भोजन करें दुबला प्रोटीन, सब्जियां, ओमेगा 3 और एंटीऑक्सिडेंट्स से बना एक नाश्ते लें। एक उदाहरण भूरे रंग के रोटी, टर्की के स्तन या ट्यूना के पेस्ट के दो टुकड़े होंगे जिन्हें गाजर और केला
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 27
    3
    एक नाश्ता करें यदि परीक्षा लंबी है और विद्यालय की अनुमति है, तो एक स्नैक लें। जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ कुछ, जैसे अनाज पट्टी, एकाग्रता को बनाए रखने में मदद करता है जब यह कम होता है
  • पिक्चर नामक परीक्षा का अध्ययन चरण 28
    4
    परीक्षा स्थल पर बहुत समय हो जाओ परीक्षा से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए खुद को कम से कम 10 मिनट दें। इस तरह, आप तैयार हो सकते हैं और दौड़ शुरू होने से पहले आराम करने का समय ले सकते हैं।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 29
    5
    उन समस्याओं का समाधान करें जिन्हें आप पहले जानते हैं यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो आगे बढ़ें और उस प्रश्न पर ध्यान दें, जो आपको पिछला नहीं पता है। एक ऐसे मुद्दे के बारे में बहुत सोचकर जो आपको नहीं पता है, समय लेने वाला है, जो पूरे कार्यक्रम के प्रदर्शन को बाधित करता है।
  • चित्र के लिए परीक्षा का अध्ययन चरण 30
    6
    चिप्स बनाओ अगर सबूत ग्रामर या साहित्य के हैं, तो टोकन को कुछ शब्दों की परिभाषाओं को याद रखना अच्छा है। आप उन्हें दौड़ के दिन ले जा सकते हैं और शुरू करने से पहले एक नज़र डाल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ब्रेक ले लो ताकि मस्तिष्क में आपके द्वारा सीखी गई जानकारी को अवशोषित करने का समय हो।
    • जोर से पढ़ें, यह आपको तेज़ी से सीखने में मदद कर सकता है
    • एक समय निर्धारित करें
    • बिस्तर में झूठ बोलने का अध्ययन न करें, आप नींद ले सकते हैं
    • अपना टीवी, सेल फ़ोन और करीबी सोशल नेटवर्क बंद करें
    • पर्याप्त नींद लें और एक स्वस्थ नाश्ता करें।
    • मान लें कि आप एक निश्चित समय पर अपना सत्र शुरू करने की योजना बना रहे हैं - उदाहरण के लिए - 1:00 पूर्वाह्न - समय चूक गया और एहसास हुआ कि यह 1:10 पी.एम. है - 2:00 बजे तक इंतजार न करें, तुरंत शुरू करें स्कूल शुरू करने में देर नहीं हुई है
    • अंकों में सबसे महत्वपूर्ण नोट्स को फिर से लिखना, बड़े प्रारूप को पढ़ने के बजाय इस प्रारूप में याद रखना आसान हो सकता है।
    • सवाल पर प्रश्न को उत्तर देने के लिए अभ्यास करें यदि आपके पास परीक्षाओं में आने वाले मुद्दों का एक विचार है, लेकिन याद नहीं कर सकते हैं - प्रश्न के एक तरफ सवाल और दूसरी तरफ उत्तर लिखें- यह मदद कर सकता है
    • एक समय में एक अध्याय का अध्ययन करें, यह सभी को एक बार में अध्ययन करने से बेहतर है।
    • अध्ययन करने से पहले पेट भरने की कोशिश न करें क्योंकि आप आलसी या थके हुए हो सकते हैं।
    • अध्ययन शुरू करने से पहले शारीरिक गतिविधियों (चल रहा है, साइकिल चलाना, सर्फ़िंग, आदि) को ध्यान में रखते हुए आप एकाग्रता में मदद कर सकते हैं और आप चीजों को अधिक स्पष्ट रूप से सोचेंगे
    • नींद बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए एकदम सही समय-सारण करें। जब आप ब्रेक लेते हैं, ध्यान- यह आपके मन को ताज़ा करेगा और बेकार विचारों को समाप्त करेगा
    • अपना मन और फ़ोकस साफ़ करें!

    चेतावनी

    • रात का अध्ययन न करें सभी सामग्री का अध्ययन करें, थोड़ा सा करके, जब आप हर रोज स्कूल से घर जाते हैं यह आखिरी मिनट सब कुछ करने में उपयोग नहीं कर रहा है
    • अगर संभव हो तो अन्य लोगों के तनाव से बचें तनावपूर्ण और नकारात्मक वातावरण में अध्ययन करने से आप इसे से बच सकते हैं।
    • हार परीक्षण में आपकी समस्याओं का समाधान नहीं होगा, केवल आपको अपने आप को लपेट कर देगा आप कई ग्रेड खो सकते हैं, शिक्षक की नापसंदता बढ़ा सकते हैं, और आप अंत में कुछ नहीं सीखेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com