IhsAdke.com

कैसे एक झूठे व्यक्ति के साथ सौदा करने के लिए

क्या आप किसी को जानते हैं जो सत्य को व्यक्त नहीं कर सकता है? कुछ लोग खुद के बारे में अच्छी लगन बनाने या वे क्या चाहते हैं, और दूसरों को ऐसा करने के लिए झूठ बोलते हैं क्योंकि वे वास्तव में विश्वास करते हैं कि वे क्या कह रहे हैं। किसी भी तरह, झूठे का सामना करना आपके बुरे व्यवहार से निपटने के लिए एक अच्छी शुरुआत है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके पास किसी और को बदलने की शक्ति नहीं है - आखिरकार, आप जो कर सकते हैं वह सच बताता है यह जानने के लिए पढ़ें कि किस व्यक्ति के साथ झूठ बोलना है

चरणों

भाग 1
समस्या का मूल्यांकन

चित्र एक झूठी कदम 01 के साथ डील शीर्षक
1
पहचानो जब व्यक्ति झूठ बोल रहा है. अगर आपको पता है कि क्या देखना है, तो यह जानना मुश्किल नहीं है कि जब कोई आपके साथ झूठ बोल रहा है जब किसी व्यक्ति को धोखा देने की कोशिश कर रहा है, तो उसे पहचानना सीखना आपको समस्या की गंभीरता के रूप में एक सुराग मिल सकता है। ध्यान दें कि आप सामान्य, गैर-तनावपूर्ण स्थिति में कैसे दिखते हैं और कार्य करते हैं, और जब आप सोचते हैं कि यह झूठ बोल सकता है, तब जिस तरह से यह कार्य करता है उसकी तुलना करें। कुछ समय बाद यह संभव हो सकता है कि व्यक्ति के शरीर की भाषा को अच्छी तरह से पढ़ा जा सके ताकि वह यह कह सकें कि वह सत्य कह रही नहीं है।
  • जब आप अपनी जन्मतिथि या उसके गृहनगर के लिए पूछें तो व्यक्ति कैसे काम करता है अब इस व्यवहार की तुलना प्रतिक्रिया के लिए करते हैं जब आप एक और कठिन प्रश्न पूछते हैं, जैसे कि वह अपने प्रेमी के साथ सोए या कार्यरत कागजात में ग़लत साबित हुई संख्या यदि वह व्यक्ति सत्य कह रहा है, तो सबसे कठिन प्रश्नों का उत्तर देते समय उन्हें तनाव के लक्षण नहीं दिखाना चाहिए।
  • आंखों के संपर्क की कमी के बारे में सुना है, जो भूल गए हैं कि कोई झूठ बोल रहा है, वास्तव में, कई झूठे इस मिथक के कारण जानबूझकर नेत्र संपर्क करते हैं।
    चित्र एक झूठे कदम 01 बुलेटलेट 02 के साथ डील शीर्षक
  • जब लोग झूठ बोलते हैं, तो वे अनजाने तनाव के अन्य भौतिक संकेतों को पेश करते हैं। निम्नलिखित लक्षणों के लिए देखें:
    • एक नकली मुस्कान जिसमें केवल मुंह शामिल है, आँखें नहीं
    • एक और आवाज तीव्र सामान्य से
    • विकृत विद्यार्थियां.
    • एक निमिष की धीमी गति (और झूठ खत्म होने पर तेज झपट्टा)
    • पैरों के साथ चिंता की चालें, जैसे आपकी उंगलियों को विच्छेद करना या अपने पैरों को खींचना
    • टच चेहरे, जैसे कि आपके मुंह, आंख या नाक को बार-बार कवर करना।
  • एक झूठा कदम 02 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    व्यक्ति के झूठ के पैटर्न के लिए देखो बहुत से लोग ऐसे कुछ मुद्दों के बारे में झूठ बोलते हैं जो उन्हें बेहद असहज महसूस करते हैं - आमतौर पर पिछले या उससे कुछ बुरा व्यवहार जो उन्हें शर्मिंदा करता है यदि प्रश्न में व्यक्ति किसी विशेष विषय के बारे में पूछे जाने पर लगातार झूठ बोलता है, तो आदर्श केवल पीछे हटना होगा और उस विशिष्ट मुद्दे पर दबाव डालना बंद होगा। हालांकि, अगर झूठ कोई कारण या एक पैटर्न है कि पता लगाया जा सकता है नहीं लगता है, तो आप अपने हाथों पर एक बड़ी समस्या है।
    • अगर किसी व्यक्ति का मन हर बार आप से पूछना क्यों उसके पिता हमेशा अनुपस्थित है, क्यों वह हाई स्कूल खत्म नहीं किया था या क्यों वह एक निश्चित व्यक्ति से बात करने से इनकार कर, इन सवालों के जवाब में अच्छी तरह से नहीं हो सकता है आपके खाता, वैसे भी जब तक आप किसी व्यक्ति के साथ गंभीर संबंध में नहीं होते हैं, आपको अपने जीवन के बारे में हर विवरण जानने का अधिकार नहीं है।
    • अगर, दूसरी तरफ, यह व्यक्ति सिर्फ कहकर झूठ बोलने लगता है, भले ही वह महत्वहीन विषयों के बारे में प्रश्न पूछे, तब भी वह एक बाध्यकारी झूठा हो सकता है। क्योंकि झूठ एक पैटर्न का पालन नहीं करता है, यह सच को छुपाने के लिए किसी के इरादों के साथ सहानुभूति करना कठिन होगा।
  • एक झूठे कदम 03 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    निर्धारित करें कि व्यक्ति के झूठ हानिकारक हैं झूठ बोलना कभी अच्छा नहीं होता है, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में अधिक हानिकारक हैं। इससे पहले कि आप हस्तक्षेप करें, पता करें कि झूठे झूठे झूठ को कैसे प्रभावित कर रहे हैं, आप और अन्य लोग शामिल हो सकते हैं।
    • क्या वह व्यक्ति ही खुद को बचाने के लिए नहीं कहता है? शायद एक बड़ा सौदा नहीं है
    • क्या अन्य व्यक्तियों में हेरफेर करने वाला व्यक्ति है? क्या वे झूठे बोलने के आधार पर निर्णय लेते हैं? यह एक समस्या है जिसे हल किया जाना चाहिए।
      एक झूठे कदम 03 बुलेटेट 02 के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    • क्या कोई व्यक्ति गलत व्यवहार छिपाने के लिए झूठ बोल रहा है, जैसे कि चोरी करना, धोखा देना या किसी को चोट पहुँचना? इस व्यवहार का जोरदार नकारात्मक प्रभाव है।
      एक झूठे कदम 03 बुलेट 03 के साथ डील शीर्षक चित्र
  • चित्रा शीर्षक अधिनियम स्मार्ट कदम 03
    4
    देखें कि व्यक्ति झूठ बोलने में खुशी महसूस करता है या नहीं। कुछ लोग वास्तव में झूठ बोलने के कृत्य की सराहना करते हैं कि वे सच्चाई बताना चाहते हैं। यह एक लत की तरह हो सकता है, जब भी झूठ कहा जाता है हर बार नरभक्षी की एक छोटी सी भावना पैदा हो रही है। झूठे झूठे लोगों को लंबे समय से झूठ के साथ समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है, उन्हें कथित आवश्यकता के बजाय इसकी आदत शुरू करना शुरू हो सकता है। बाध्यकारी झूठे से निपटना मुश्किल है, क्योंकि उन्हें किसी भी अन्य लत की तरह झूठ का इलाज करना पड़ता है।
  • एक झूठा कदम 05 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    लक्षण है कि व्यक्ति एक रोगी झूठा है के लिए देखो रोगी झूठे बोलनेवाले झूठ बताते हैं जो अब तक सच होने से नहीं हैं कि वे आमतौर पर काफी स्पष्ट हैं। वे आम तौर पर उन झूठों पर विश्वास करते हैं जो वे बताते हैं, और इस तरह की एक गंभीर अभिव्यक्ति के साथ एक पूरी तरह से बेतुका कहानी बताते हैं कि आप विश्वास करने में सहायता नहीं कर सकते। रोग झूठा एक मनोवैज्ञानिक विकार है दुर्भाग्य से, जैसा कि उन्हें लगता है कि वे सत्य कह रहे हैं, आप उन्हें झूठ बोलने से रोकने के लिए मना नहीं कर पाएंगे। फिर भी, यह निर्धारित करने के लिए एक तसलीम कोशिश कर रहा है कि क्या एक वेक-अप कॉल उन्हें सहायता की तलाश शुरू करने के लिए मिल जाएगा।
  • भाग 2
    झूठ बोलने वाले व्यक्ति का सामना करना

    एक झूठे कदम 06 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    1
    झूठ के रिकॉर्ड मामलों एक झूठ के हर उदाहरण को नीचे लिखे जो आपको नोटिस करते हैं, विवरण बताते हैं कि यह आपको झूठ कहने के लिए क्यों विश्वास करता है थोड़ा सा करने के लिए सबूत है कि व्यक्ति झूठ बोल रहा था, बस एक महसूस पर निर्भर करता है आप के पास अनुसंधान। आदर्श व्यक्ति को झूठा व्यक्ति दिखाने में सक्षम होना चाहिए, जिसे आप बिना किसी शक के, जानते हैं कि वह बेईमान था।
    • यदि आप ठोस सबूत इकट्ठा कर सकते हैं, जैसे कि ईमेल या दस्तावेज, जो व्यक्ति ने कहा है, का विरोध करता है, तो टकराव बहुत आसान होगा।
      चित्र एक झूठे कदम 06 बुलेट 01 के साथ डील शीर्षक
    • अगर आप झूठ का पता लगाने के लिए अन्य लोगों पर भरोसा कर रहे हैं, तो एक से अधिक व्यक्ति की राय सुनने की कोशिश करें।
  • एक झूठा कदम 07 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    विशेष रूप से उस व्यक्ति से बात करें किसी के बारे में जनता में उनके बुरे व्यवहार के बारे में सामने रखना आदर्श नहीं है, और ऐसा होने की संभावना है कि इसका व्यक्ति के परिवर्तन पर कोई असर नहीं होगा। इस विषय पर विशेष रूप से चर्चा करना सबसे अच्छा है ताकि शर्म की बातों और बेचैनी का ब्रेकिंग प्वाइंट तक पहुंच न हो। व्यक्ति को शांति से बताएं कि आपको लगता है कि उसने झूठ बोला और स्पष्ट रूप से बताया है कि आप क्या चर्चा करना चाहते हैं।
    • व्यक्ति को झूठा मत कहो। दोबारा, पहले से धीरे से बोलना सबसे अच्छा है अधिकतर मामलों में, यह जानकर शर्म आनी चाहिए कि वह झूठ बोलना बंद कर देगी।



      चित्र एक झूठे कदम 07 बुलेट 01 के साथ डील शीर्षक
  • एक झूठे कदम 08 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    व्यक्ति को झूठ को समझाने का अवसर दो। उसे झूठ बोल रही है कि अधिक लक्षण के लिए उसे शरीर की भाषा ध्यान से देखो। व्यक्ति के बहाने को सुनें अगर वह झूठ को स्वीकार करती है और माफी मांगती है, तो टकराव जारी रखने के लिए यह आवश्यक नहीं हो सकता है इस विषय पर पूरी तरह से चर्चा करें और कहकर बातचीत समाप्त करें कि आपको आशा है कि यह फिर से नहीं होगा।
  • एक झूठे कदम 09 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    अपने प्रमाण दिखाएं कि उस व्यक्ति ने एक झूठ बताया था यदि वह रक्षात्मक हो, बहाने बनाने या तसलीम के दौरान झूठ बोलना जारी रखती है, तो उसके साक्ष्य प्रकट करने का समय आ गया है। ईमेल, दस्तावेज या अन्य एकत्र किए गए प्रमाण का पर्दाफाश करें जो निश्चित रूप से उस व्यक्ति को दिखाएगा, जिसने उसे आपके साथ झूठ बोला था। इस बिंदु पर, आप झूठे को पार कर चुके हैं और वह शायद चुप रहे या माफी मांगने लगे।
  • एक झूठे कदम 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    समझाओ कि आपका विश्वास खो गया है यह सुनने के लिए एक मुश्किल बात है, और जब आप कहते हैं कि सवाल में व्यक्ति शायद परेशान हो जाएगा कि तुम अब वह क्या कहती है की एक शब्द पर विश्वास नहीं करते। समझाने की है कि आप मदद कर सकते हैं नहीं है, लेकिन संदेह है कि व्यक्ति झूठ बोल रही हो सकता है, और जब तक यह एक लंबे समय के लिए सत्य के लिए एक प्रतिबद्धता को दर्शाता है, उसके आत्मविश्वास अभी भी हिल रहा है कि।
    • अधिकांश लोग इस पर गहराई से शर्मिंदा होंगे, और उम्मीद है कि वे भविष्य में केवल सच्चाई को बताने के लिए आपसे प्रतिबद्ध होंगे।
      एक झूठे कदम 10 बुलेट 01 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    • कुछ बाध्यकारी झूठे बोलते हैं कि वे नशे की लत है और बुरी आदत को रोकने के लिए उनकी मदद मांग सकते हैं। इससे पहले कि वे एक बार रोकते हैं, आपको उन्हें एक से अधिक बार सामना करना पड़ सकता है - कुछ मामलों में, यह एक अंतहीन लड़ाई हो सकती है
    • रोगी झूठे और समाजोपैथ टकराव से प्रभावित नहीं होंगे। उनके लिए, झूठ बोल उनके व्यक्तित्व का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • एक झूठे कदम के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    6
    यदि आवश्यक हो तो मनोवैज्ञानिक उपचार की सिफारिश करें व्यक्ति को बताएं कि अत्यधिक या बाध्यकारी झूठ बोल कुछ ऐसा है जिसे उपचार में इलाज किया जा सकता है इससे पहले कि वह हर किसी का भरोसा खो देता है, उससे बाहर सहायता के लिए उसे प्रोत्साहित करें अंततः, झूठे अक्सर सामने आते हैं - और परिणामस्वरूप, वे अपनी नौकरी खो सकते हैं, रिश्तों को तोड़ सकते हैं, और अधिक ईमानदार जीवन जीने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 3
    परिणामों से निपटना

    चित्र एक झूठे कदम 12 के साथ डील शीर्षक
    1
    समझें कि झूठा को रोकने के लिए कुछ समय लग सकता है जो लोग झूठ बोलने की आदत में गिर गए हैं वे इसे तुरंत नहीं तोड़ सकते हैं अगर आपको भविष्य में किसी अन्य व्यक्ति का झूठ पता चलता है तो आश्चर्यचकित न हों। व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के आधार पर आप या सबूत संग्रह चक्र दोहरा, उसे भिड़ने और कहा कि उनका भरोसा टूट चुका है उसकी मदद करने के लिए जारी करने के लिए, नहीं चाहते हो सकता है हो सकता है।
  • एक झूठे कदम 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    पता है कि आपके पास किसी के व्यवहार को बदलने की शक्ति नहीं है अंत में, यह जानना संभव नहीं है कि किसी और के सिर पर क्या चल रहा है। यदि कोई व्यक्ति झूठ बोलना बंद करना चाहता है, तो उसे उस प्रतिबद्धता को बनाना होगा और उसे छड़ी करना होगा। यदि वह व्यक्ति रोकना नहीं चाहता है, तो इसके बारे में आप कुछ भी नहीं कर सकते।
  • टॉक विद ए पर्सन टुडे टु टेट स्टेटरर्स स्टेप 04
    3
    अपने आप को झूठा से नुकसान पहुंचाने से बचाओ एक झूठा के साथ लेनदेन भावनात्मक रूप से draining हो सकता है। बस जब आपको लगता है कि विश्वास बहाल कर दिया गया है, तो फिर से इस कार्य में व्यक्ति को पकड़ने का मौका मिल सकता है और उसे फिर से शुरू करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति से दूर चले जाएं और उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आप जानते हैं कि आप भरोसा कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प है कि एक झूठा के साथ घनिष्ठ संबंध होने वाली भावनाओं के मिश्रण से निपटने में सहायता करने के लिए परामर्श लेना है।
    • व्यक्ति के झूठ में शामिल न करें सुनिश्चित करें कि आपके पास सच्चाई पर हमेशा एक सुरक्षित डोमेन है जो लोग झूठ बोलते हैं, उन पर विश्वास करना आसान है, इसलिए सच्चाई और कल्पना के बीच की पहचान करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
      एक झूठे कदम 14 बुलेट 01 के साथ डील शीर्षक चित्र
    • अगर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाती है तो व्यक्ति से पूरी तरह से दूर रहें अपने आप को शामिल न करें। कुछ बिंदु पर, संबंधों में कटौती करना और विषाक्त संबंध छोड़ देना आवश्यक हो सकता है। आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों के बाद और नतीजे न हों, व्यक्ति को भूल जाएं और अपना जीवन जारी रखें।
      चित्र एक झूठे कदम 14 बुललेट 02 के साथ डील शीर्षक
  • युक्तियाँ

    • ध्यान से सुनो जब व्यक्ति झूठ बोल रहा है बोल रहा है। वे कुछ गलतियां करने और कहानी को एक से अधिक बार बताने की प्रवृत्ति रखते हैं - अगर आपने इसे पहली बार सुना है, तो आप कुछ विसंगतियां देख सकते हैं
    • इस बारे में सोचें कि आपको झूठ बोलने का कारण क्यों हो सकता है वह ध्यान देने की मांग कर रहे हैं, जो हमेशा एक बहाना नहीं है जिस पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए, या उसके पास एक समस्या हो सकती है जिससे उसे डराने में डर लगता है।
    • सत्य से परे कुछ भी मत कहो झूठे सच्चाई सुनने से नफरत करते हैं क्योंकि यह उनकी वास्तविकता को उजागर करती है (उनके पास दूसरों पर कोई वास्तविक नियंत्रण नहीं है) और उन्हें स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए मजबूर करता है
    • अगर आपको झूठा बोलने पर गुस्सा आ रहा है, तो बस याद रखिए कि उसका कारण ये है कि वह सच्चाई से नहीं निपट सकता है। व्यक्ति को सच्चाई को वापस लाओ, यह जानकर कि आप सच्चाई को संभाल सकते हैं!
    • टकराव का आयोजन करते समय, अपने विश्वास के विश्वासघात पर ध्यान दें और यह दोनों के बीच के रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है
    • लड़ाई शुरू न करें क्योंकि इससे चीजें बदतर हो सकती हैं
    • इन लोगों से दूर रहें

    चेतावनी

    • क्रोध और कठोर शब्द केवल अन्य लोगों के झूठ को और अधिक घृणा उत्पन्न करते हैं और मजबूत करते हैं। अपने आप को एक बुरे व्यक्ति की तरह देखने के लिए हेरफेर न करें क्योंकि यह एक झूठा के लिए एक बड़ा इनाम (वांछित परिणाम) है जो पीछे से दूसरों को मारता है और उन्हें चोट पहुंचाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com